ekterya.com

छुट्टियों के दौरान तनाव से कैसे बचें

यद्यपि उत्सव सभी को खुशी और सामंजस्य लाने वाले हैं, मौसमी घटनाओं के पीछे कई उम्मीदें हमें निराश महसूस कर सकती हैं और अगर आप त्योहारी सीज़न के आयोजन की एक श्रृंखला को संगठित करने, मनोरंजक और तैयार करने के प्रभारी हैं, तो दबाव जल्द ही शुरू होता है। यदि छुट्टियों के मौसम में आप एक गाँठ में हैं, तो सभी उम्मीदों के साथ न रखने के लिए खुद को दोषी मानें और तनाव का प्रबंधन करने और छुट्टियों के मौसम का आनंद लेने के तरीके खोजने के लिए खुद का ख्याल रखना शुरू करें।

चरणों

छिपी के दौरान तनाव से बचें चरण 1
1
ध्यान दें कि यदि आप तनाव के शारीरिक लक्षण दिखाते हैं यदि आप इस वर्ष के दौरान जो भी कुछ भी हो रहा है, उसके बारे में कड़ी मेहनत करने की कोशिश कर रहे हैं, संकेतों को पहचानना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन पर ध्यान दे सकें। देखने के लिए इनमें से कुछ भौतिक लक्षण शामिल हैं:
  • थकावट जो रात की नींद के साथ हल नहीं किया जा सकता है यह नींद से भरा रात का नतीजा हो सकता है कि वे कई महीनों में जमा कर चुके हैं और अंत में एक बार आते हैं। आप जानते हैं कि आपके होमवर्क कार्य के लिए जिनके लिए आपने स्वैच्छिक रूप से सेवा की थी, लेकिन आप रोक नहीं पा रहे हैं!
  • ऊर्जा का अभाव आप क्रिसमस के खाने के लिए या हनुक्का उपहार खरीदने के बारे में सोचा नहीं सकते - क्वानजा के लिए सजाने के कारण आप इसे डाउनहिल में जाना चाहते हैं। आप सभी को आराम करना है
  • Video: How to Keep your Mind Sharp - दिमाग तेज कैसे करें - How to Keep your Brain Sharp - Monica Gupta

    छिपी हुई तस्वीरों के दौरान तनाव से बचें चित्र 2
    2
    आप मानसिक तनाव से पीड़ित हैं मानसिक चिह्नों का निरीक्षण करें ऐसी चीजें करने के लिए पूरी तरह से ऊर्जा नहीं होने के अलावा कि आप सामान्य रूप से एक बरसती नहीं लेते हैं, आप चिड़चिड़ा, निराशावादी, या उदास महसूस कर सकते हैं। ये मानसिक लक्षण हैं कि आप अत्यधिक तनाव से निपटते हैं।
  • चिड़चिड़ापन। सब कुछ आपको परेशान करता है, और आपको पता नहीं क्यों दुर्भाग्य से, इसका अर्थ है कि आप जीवन के आकर्षण को देखने के लिए भूल गए हैं, और आपने कल्पना की है कि काम भारी हो रहा है और आपके बच्चों को अधिक मांग है, खुशियों को भूलकर और असहजता को देखते हुए।
  • वसूली क्षमता का अभाव आपका बॉस किसी दस्तावेज़ के एक छोटे से विवरण की आलोचना करता है कि आपने महोत्सव के लिए खाली समय की तैयारी के लिए कई महीनों बिताए हैं। आप अलग हो जाते हैं, रोते हैं वह आपको इस तरह दिखती है कि आप बाह्य अंतरिक्ष से थे, और आप सोचते हैं कि वह सही है।
  • खराब मेमोरी आपने नामों की सूची में क्रिश क्रिंगल की सूची खो दी है, और आप पिछले साल से अपना सांता संगठन नहीं पा सकते हैं। मेमोरी हानि हताश हो सकती है, लेकिन यह भी सुरक्षात्मक है। यह एक बड़े पैमाने पर धीमा करने के लिए एक सुझाव है।
  • नकारात्मक भावनाएं आप पहले से ही क्रिसमस डिनर या नए साल की पार्टी द्वारा निराश होने की योजना बना रहे हैं। हर दो साल में यह विफलता रही है, इसलिए यह भी एक होगा। ओह, क्यों कोशिश करो? आप पूछना शुरू करते हैं आप निराशा की तैयारी कर रहे हैं
  • आप दुखी महसूस करते हैं, आप उदासी या उदासी महसूस करते हैं उदासी का सामना करने में असमर्थता एक चेतावनी का संकेत है कि तनाव आप तक पहुंच रहे हैं। यह नकारात्मक भावनाओं का एक दूरदराज के कदम है, जो अवसाद की भावनाओं के साथ भी हो सकता है, लेकिन यह भी त्याग देने की भावना या आत्मघाती विचारों को भी शामिल कर सकता है। आपको तत्काल मदद की आवश्यकता है
  • Video: कपालभाति प्राणायाम कैसे करें?

    छवि का शीर्षक, छुट्टियों के दौरान तनाव से बचें चरण 3
    3
    ब्रेक लें वर्ष का यह समय भी सबसे असुविधाजनक को भ्रमित कर सकता है। यदि आप छुट्टियों के मौसम की सबसे अधिक तैयारी के लिए जिम्मेदार हैं, तो आप बहुत दबाव में हैं मजेदार क्षणों के बावजूद आप कभी भी साझा करते हैं, यह संभव है कि आप अतिभारित हो। यदि आप इस के लिए अपनी खुद की जरूरतों को पूरा करने के लिए भूल गए हैं, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि आपको तनाव महसूस होता है। जिन चीजों से आप लाभ पा सकते हैं उनमें शामिल हैं:
  • आराम के लिए प्रत्येक दिन कुछ घंटे ब्लॉक करें यह है आपका समय और यह क्रिसमस के भोजन या कॉकटेल पार्टी के अंत की योजना के लिए पत्रिकाओं के माध्यम से पत्ते के बारे में नहीं है। यह आपकी आंखों को बंद करने और अपने पैरों को ऊपर उठाने का समय है। आपसे क्या अपेक्षा की जाती है, इसके अलावा कुछ और करें
  • अपने आप को एक मसाज या स्पा की यात्रा के साथ इलाज करें। सभी अराजकता के बीच, शांति का एक सा लगता है (पुरुष, उन्हें स्पा में जाने का अधिकार भी है, यद्यपि manicures / pedicures कड़ाई से वैकल्पिक हैं।)
  • एक दोस्त या दो के साथ चैट करने के लिए समय ले लो। छुट्टी के मौसम को अधिक आसानी से खर्च करने के लिए अपने विचार साझा करें वे एक-दूसरे को बच्चा सम्बन्धी इंतज़ाम या साझा कार्य के साथ भी मदद कर सकते हैं।
  • अपने स्थान की पूजा, पूजा या आध्यात्मिक जगह सामान्य से अधिक बार जाएँ मौन और शांति की स्थिति में प्रार्थना, ध्यान या बैठने के लिए समय ले लो शांति को भरने और मौसम की भावना को याद करने दें।
  • छिपी हुई तस्वीरों के दौरान तनाव से बचें चरण 4
    4
    अपने सपने को पुनर्स्थापित करें यह एक छुट्टियों का मौसम हो सकता है, लेकिन ऐसा महसूस करने का कोई कारण नहीं है कि आप ईंधन के बिना ग्रैंड प्रिक्स ड्राइवर हैं। यह एक दुष्चक्र है: जितना कम तुम सो जाओगे, जितनी अधिक नींद की ज़रूरत होगी उतनी अधिक नींद, जितनी ज़्यादा तुम्हारी ज़रूरत है उतनी ही कम समय आपको करना होगा जो आपको करना है।
  • एक घंटे में बिस्तर पर जाने से शुरू होता है जो आपको प्रति रात 7-8 घंटे निर्बाध नींद देता है। अगर चीजें खत्म नहीं होती हैं, तो वे कल हो सकते हैं या बिल्कुल भी नहीं किया जा सकता है। बहुत सारी ज़िम्मेदारियों को हथियाने की कोशिश करने से अंततः आपके आशावाद और इसे होने की क्षमता को कुचलने लगेगा।
  • सहायता के लिए अपने साथी से पूछें आपकी मदद करने के लिए अपने पति, पत्नी या साथी से पूछो, ताकि आप अधिक नींद ले सकें। यदि आप उनसे अनुरोध करते हैं, और प्यार से, यह संभव है कि वे आपको उत्साह के साथ प्राप्त करेंगे।
  • छिपी हुई तस्वीरों के दौरान तनाव से बचें चरण 5
    5
    अच्छा खाओ क्रिसमस के मौसम में खुद को भूख से अपने ऊर्जा के स्तर के साथ समाप्त न करें मीठा, फैटी और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ से दूर रहें जो स्वस्थ खाद्य पदार्थों को स्थानापन्न कर सकते हैं यद्यपि वे समय-समय पर आनंद लेना अच्छा लगे हैं, त्यौहारों को अच्छी तरह से खाना बंद करने के लिए एक बहाना के रूप में उपयोग न करें
  • छुट्टियों के मौसम के तनाव की प्रतिक्रिया के रूप में खाने के अपने तरीके को बदलने से बेहतर महसूस करने का एक तरीका हो सकता है, लेकिन इससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है इससे अधिक तनाव हो सकता है और आप एक और दुष्चक्र में फेंक सकते हैं।
  • एक दिन में तीन स्वस्थ भोजन खाएं और आपके अधिकांश स्नैक्स स्वस्थ होने चाहिए। खासकर सब्जियों और प्रोटीन पर ध्यान दें समय-समय पर खुद का इलाज करना ठीक है।
  • क्या आप कम खा रहे हैं? कुछ लोग खाने से बिल्कुल भी तनाव नहीं करते हैं यह शरीर पर कड़ी मेहनत है, इस प्रकार, आपकी बहुत जरूरी ऊर्जा समाप्त हो रही है वास्तव में, आप इतने कुछ कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं कि आप दिन के दौरान अपनी ऊर्जा बनाए नहीं रख सकते, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।
  • छिपी हुई तस्वीरों का शीर्षक
    6
    शराब के सेवन के साथ सावधान रहें उत्सवों के दौरान तनाव को दूर करने के लिए अक्सर शराब का उपयोग किया जाता है। इस प्रयोजन के लिए एक या दो बार एक सप्ताह के दो बार आदर्श हो सकता है इस से अधिक तनाव बढ़ा सकते हैं, आप वजन बढ़ाने के लिए और आपके फैसले को मेघ सकते हैं, इसलिए चीजें ज्यादा नकारात्मक और भारी लगती हैं।
  • नए साल की शाम जैसी घटनाओं के लिए, आप नशे में पीने के बजाय पीने के बजाए सबसे अच्छा शराब या कार्बोनेटेड पेय का एक पेय या दो पा सकते हैं आप एक बेहतर अनुभव के लायक हैं
  • एक ही समय में, एक व्यस्त दिन के बाद आराम। रात के खाने के साथ एक गिलास वाइन लें, या सोते समय एक या दो घंटे पहले एक गर्म पंच। अगर यह आपको आराम करने में मदद करता है, तो इसके लिए जाएं।
  • चित्र शीर्षक से छुट्टियों के दौरान तनाव से बचें चरण 7



    7
    कल्पना करना बंद करो कि छुट्टियों का मौसम होने वाला है "उत्तम"। आप बहुत सारे तनाव पत्रिकाओं, टेलीविजन और अन्य फंतासी मीडिया द्वारा दिखाए गए आदर्श मानक से मिलान करने की कोशिश कर रहे हैं। छवियों में पूर्णता व्यावसायिकता के लिए एक कला रूप है, यह वास्तविकता नहीं है
  • अपने उत्सवों की सफलता के लिए अपनी खुशी को ठीक मत करो तुम्हारी खुशी सिर्फ छुट्टियों से अधिक होनी चाहिए आपको अपने परिवार के लिए आभारी होना चाहिए, आपके द्वारा दिए गए अवसरों और भविष्य की अपेक्षा की जा रही है। परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखो
  • हर तरह से, कुछ कर्तव्यों और उम्मीदों को पूरा करने का प्रयास करते हैं, परन्तु नहीं "उम्मीद" पूर्णता। ध्रुवीय भालू की कुर्सियां ​​मिशैलुनी हो सकती हैं, और चिकन को भुला दिया गया है, लेकिन इरादा मायने रखता है। और विचार, आपने बहुत कुछ दिया है
  • यह वह जगह है जहां प्रतिनिधि महत्वपूर्ण है (नीचे देखें) - प्रतिनिधिमंडल का मतलब साझा जिम्मेदारी है ताकि सबकुछ निकल जाए। जब ज़रूरत हो तो सहायता प्राप्त करें इसका मतलब है कि आपके कुछ नियंत्रणों को छोड़ दें (यह एक अच्छी बात है।)
  • शीर्षक छपाई के दौरान तनाव से बचें चरण 8
    8
    इस सीजन के बारे में आपकी भावनाओं को पहचानें हर कोई छुट्टियों के मौसम का आनंद लेता है, लेकिन किसी को भी ऐसा कहना मुश्किल होता है। अधिकांश के लिए, सच्चाई छुट्टियों के मौसम के पीछे के आदर्शों हैं, और वास्तविकताएं हैं, और वे शायद ही कभी मेल-जोल करते हैं। यदि आप मौसम के बारे में अपनी चिंताओं, चिंताओं और भावनाओं को पहचान सकते हैं, तो आप पहले से उनसे निपटने में सक्षम हैं और आप क्या करते हैं इसकी सीमा तय कर सकते हैं - और जो आप नहीं करेंगे - बर्दाश्त करें
  • जब आप नहीं हैं, तो अपने आप को खुश, आशावादी और लापरवाह महसूस करने के लिए मजबूर न करें। यह केवल उल्टा होगा और अधिक तनाव पैदा करेगा। आपके पास तमाम तनाव के बिना छुट्टियों के मौसम के पहलुओं को अस्वीकार करने का अधिकार है बस एक स्क्रूज नहीं बनें और दूसरों का मजा बन्द करो
  • भावनाओं को स्वीकार करने का मतलब शिकायत या रोना नहीं है ये गतिविधियां केवल तनाव की भावना को सुदृढ़ करती हैं। शिकायत करने के बजाय, मानें कि ऐसी चीजें हैं जो सुखद नहीं हैं और उनको शामिल करने पर आपकी सीमा निर्धारित नहीं की है, इसके लिए आपको दंडित किए बिना।
  • छिपी हुई छवियों का शीर्षक छः के दौरान तनाव से बचें चरण 9
    9
    प्रतिनिधि। प्रतिनिधिमंडल, असंतोष और थकावट का एक रोग है, जो तनाव की भावनाओं को जोड़ता है। इस मारक पर स्टॉक करें और इसके अच्छे उपयोग करें। जितना अधिक आप डाउनलोड करेंगे, उतना हल्का तनाव लोड हो जाता है और जितना अधिक हो जाता है इसमें कार्य और घर को हल करने के कार्य शामिल हैं जिन्हें आप प्रतिनिधि कर सकते हैं। उसके बाद, संबंधित लोगों से उनके भाग को करने के लिए कहें।
  • सब कुछ को नियंत्रित करने की आपकी आवश्यकता को छोड़ दें। हो सकता है कि आप एक पूर्णतावादी हों और आप अपने आप पर भरोसा करते हैं कि आप जिस चीज से उन्हें चाहते हैं एक आदर्श दुनिया में, आप सब कुछ नियंत्रित कर सकते हैं लेकिन वास्तविक जीवन चिपचिपा है, और यह अन्य लोगों पर भरोसा करने के बारे में है
  • जिन चीजें आप नियुक्त कर सकते हैं वे हैं: खाद्य तैयारी, उपहार चयन, उपहार लपेटन, परिवहन और काम की व्यवस्था और बजट उन कार्यों को ले लीजिए जो आप अच्छे हैं और उन कार्यों को सौंपें जिन्हें आप नहीं करते हैं।
  • छिपे हुए चित्र के दौरान तनाव से बचें चरण 10
    10
    तुच्छ बातें करना बंद करो जो आपके समय का उपभोग करे और आपको अधिक तनाव महसूस करे। सभी क्रिसमस कार्ड भेजना बंद करें, इस वर्ष आपको उपहार देने वाले उपहारों की सूची को कम करें, जब आपके घर को सजाने की बात आती है तो मार्था स्टीवर्ट होने से बचें। यदि आप भाग लेना चाहते हैं तो नियम बनाने या आपको सही काम करने का मतलब है, तो आप गलत कारण के लिए ऐसा कर रहे हैं।
  • बदल देता है। जिंजरब्रेड हाउस को स्क्रैच से बनाने के बजाय, प्री-मेड किए गए पैकेज खरीद लें, ताकि आपको जो करना होगा उसे अपने बच्चों के साथ सजाने का आनंद मिलता है। स्क्रैच से उपहार देने के बजाय, एक सामुदायिक सहायता स्टोर पर जाएं जो विकासशील देशों में लोगों से हस्तनिर्मित वस्तुओं को बेचता है, जिन्हें बेहतर जीवन जीने के लिए आपकी वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक से छुट्टियों के दौरान तनाव से बचें चरण 11

    Video: आलस्य दूर करने के 3 उपाय | सुस्ती दूर करने के 3 उपाय | Boost quick energy

    11
    स्वीकार करें कि कभी-कभी परिवार साथ में नहीं जा रहा है। कभी-कभी, साथ में चलने की कोशिश करते हुए, चीज़ें विस्फोट हो जाती हैं और दिन को भयानक बना देती हैं। छुट्टियों के मौसम में मुश्किल पारिवारिक रिश्तों पर बातचीत के कारण बहुत तनाव हो सकता है, खासकर यदि आप शांतिप्राप्ति करने की कोशिश कर रहे हैं जो आपको उतारने की अनुमति नहीं देता है ये इस से बचने के कुछ तरीके हैं:
  • अन्य लोगों के विवादों में शामिल न करें (हां, इसका मतलब यह भी है कि आप एक स्कूली छात्रा की तरह गपशप न करें।)
  • स्वीकृति शर्तों के साथ तटस्थ मुद्दों में मुश्किल लोगों को शामिल करना उन्हें बहस करने के कारण न दें - उनके तर्कों में शामिल न करें जब वे उन्हें आरंभ करने की कोशिश कर रहे हों।
  • आपको समझना चाहिए कि सबसे कठिन लोगों में से कुछ संभवत: तनाव, चिंतित और खुद को डरते हैं: उनका मुश्किल व्यवहार अंतर्निहित तनाव का एक अभिव्यक्ति हो सकता है।
  • बिना मुश्किलों के बिना मुश्किल लोगों को खुश करना फर्म और दूर रहकर अपने सामान्य रिश्ते खेल खेलने से इनकार करते हैं
  • अपने मौसमी आयोजन में परेशानी वाले परिवार को आमंत्रित न करें। हर किसी के पास ऐसा करने का साहस नहीं है, लेकिन जो लोग करते हैं, वे कहते हैं, यह सब। आप इस व्यक्ति को बता सकते हैं कि अगर वह अच्छे व्यवहार करने का वादा करता है, जैसे कि पिछले सालों में, वह फिर से आमंत्रित होने पर भरोसा कर सकता है, लेकिन अगर वह बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो आप उसे तुरंत छोड़ने के लिए कहने में संकोच नहीं करेंगे।
  • छद्म चित्रण के दौरान तनाव से बचें चित्र 12
    12
    छुट्टियों के मौसम के दौरान अपनी उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करें कई चीजें हैं जो आप नकारात्मक हो सकते हैं आप इसे अच्छी तरह से लायक खोजने के लिए क्यों नहीं घूमते हैं? सीमाओं के बजाय उपलब्धियों को पहचानने के बारे में उत्सव करें अपने आप से पूछें:
  • आप इस साल अपने जीवन के बारे में क्या पसंद करते हैं? क्या किया जा सकता है "सीखना" क्या आप सीखा है की?
  • छुट्टियों के मौसम के दौरान आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है? क्या आप सबसे उत्तेजित?
  • आप इस उत्सव के मौसम में क्या कर रहे हैं जो आपको बहुत अच्छा महसूस करता है? आप दूसरों को आपसे कम भाग्यशाली कैसे देते हैं?
  • युक्तियाँ

    • यह कहना अच्छा है "नहीं" उत्सव, घटनाओं और दलों के मौसम के कई आरक्षण के लिए उन लोगों की सहायता करें जिनकी आप सचमुच पसंद करते हैं या आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं बाकी - ठीक है, वहाँ बहुत सारे अन्य लोग होंगे जो आपकी अनुपस्थिति के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं।
    • एक बजट की स्थापना करें और उस पर बने रहें। छुट्टियों के मौसम के बहुत सारे तनाव से चिंतित हैं। यदि आपके पास एक सीमा है, तो आप बहुत ज्यादा चिंता को खत्म करते हैं एक बार जब आप उस पर पहुंच जाते हैं, तो सीमा के साथ रहें और आपकी चीज़ों की सराहना करें। विशेष रूप से, दूसरों को खुश करने के लिए खरीदने या खरीदने के लिए आवेग से बचें, हालांकि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।
    • एहसास है कि जब आप अपने जीवन से संतुष्ट नहीं हैं तब आपको तनाव महसूस हो सकता है यदि आप हर दिन बस अपने जीवन के साथ असंतोष और जहां यह जा रहा है जाग, यह सामान्य रूप से अपने तनाव के स्तर को देखने के लिए समय हो सकता है - यह छुट्टी के मौसम के साथ क्या नहीं हो सकता है और आप जीवन जीने के साथ सब कुछ कर सकते हैं। सामान्य में यह बहुत संभावना है कि आप अपने तनाव को एक सार्थक और सुसंगत तरीके से नियंत्रित नहीं कर सकते, जिससे यह वास्तव में वास्तव में जितना अधिक भयानक दिखता है। बस त्याग करने या उस जीवन को संभालने के बजाय बस मामला माना जाता है, तनाव को दूर करने के लिए तकनीकों की तलाश करें। तनाव से निपटने के तरीकों की तलाश करते समय, आप फिर से अपने स्वास्थ्य के अच्छे पक्ष को देख सकते हैं। जब आप खुश नहीं होते हैं, तब आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, जिससे आप अपने दोस्तों और परिवार से अलग हो जाते हैं, जो आपके तनाव और चिंता के स्तर को बढ़ा देता है यह एक दुष्चक्र है जो आपको जीवन के एक रास्ता बनने से पहले रोकने की आवश्यकता है।
    • जब आपकी भावनाएं नियंत्रण से बाहर हैं तब तनाव को छूना जिन लोगों पर जोर दिया जाता है वे दो अलग-अलग भावनात्मक राज्य करते हैं - वास्तव में खुश और बहुत परेशान हैं हालांकि यह एक सामान्यीकरण की तरह लग सकता है, आखिरी बार सोचें कि आपके साथ तनावपूर्ण स्थिति सामने आई है। यद्यपि आपको लगता है कि यह सामान्य था, आप दूसरों के साथ कैसे व्यवहार किया? आप अपने परिवार के आसपास कैसे थे? जब कुछ गलत हो गया, क्या आप नाराज हो गए या हंसते रहे? उच्च स्तर के तनाव वाले कई लोगों के लिए, उनकी भावनाओं को मुश्किल हो जाता है, अगर नियंत्रण को असंभव नहीं है यदि ऐसा होता है, तो उनके आसपास के लोग तनाव में पड़ सकते हैं, जो पर्यावरण में तनाव के स्तर को बढ़ाता है। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो यह देखना शुरू कर चुके हैं कि आप जिस तरह से अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं या आप अचानक बिना किसी कारण के लिए रोने शुरू कर सकते हैं, यह तनाव को दूर करने के तरीके खोजने का समय हो सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको दो सप्ताह से अधिक समय तक दुखी या उदास महसूस हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से मदद लें आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप दीर्घकालिक बीमारी से पीड़ित नहीं हैं, जैसे कि अवसाद।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com