ekterya.com

कार्बोहाइड्रेट की खपत को कम कैसे करें

लोग विभिन्न कारणों से उनके कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करने का विकल्प चुन सकते हैं। जो लोग टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं, उन्हें कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा उत्पन्न करने की आवश्यकता को संतुलित करना चाहिए, जबकि रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की खपत को सीमित करना। अन्य लोग अभी भी एक संतुलित आहार का पालन करने के तरीके के रूप में कार्बोहाइड्रेट की खपत को नियंत्रित करना चाहते हैं जिसमें स्वस्थ खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो भी कारण, कई रणनीतियों का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है कि कार्बोहाइड्रेट में कमी आवश्यक पोषक तत्वों के नुकसान के बिना वांछित परिणाम पैदा करता है।

चरणों

विधि 1

कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करें
अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 1 को कम करने वाली छवि
1
ध्यान रखें कि खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट होते हैं कार्बोहाइड्रेट कई किस्मों में आते हैं, लेकिन जब आहार की बात आती है, तो लगभग सभी लोग प्राकृतिक मूल के प्रोटीन (सरल) कार्बोहाइड्रेट के बारे में चिंता करते हैं। आप अनाज, फलों, सब्जियों, दूध, नट्स, बीज और फलियां में प्राकृतिक कार्बोहाइड्रेट पाएंगे। ये जटिल कार्बोहाइड्रेट परिष्कृत और सरल कार्बोहाइड्रेट जैसे आटे और चीनी में पाए जाने वाले पाचन के प्रति अधिक प्रतिरोधक हैं
  • सरल कार्बोहाइड्रेट के कुछ स्रोत में सफेद ब्रेड और पास्ता, केक, मिठाई, कुकीज़ और मीठा पेय शामिल हैं
  • सामान्य में, जटिल कार्बोहाइड्रेट बेहतर होते हैं क्योंकि उनके स्रोतों में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व शामिल होते हैं, जबकि सरल कार्बोहाइड्रेट नहीं करते हैं। जटिल कार्बोहाइड्रेट में फाइबर सामग्री भी रक्त शर्करा के स्तर पर कुछ नकारात्मक प्रभावों को कम करती है।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 2 को कम करें
    2
    प्रसंस्कृत अनाज से बचें या कम करें सफेद ब्रेड, सफेद चावल और आटे अपेक्षाकृत कम पोषण मूल्य प्रदान करते हैं और अपने दैनिक आहार में सरल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में वृद्धि करते हैं। फाइबर की खपत के लिए, पूरे अनाज की छोटी मात्रा में चिपकाएं। ये रक्त शर्करा के स्तरों में मामूली उतार-चढ़ाव का भी कारण होगा।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 3 को कम करें
    3
    चीनी और मिठाई से बचें डेसर्ट, केक, मीठा पेय और अन्य उपहार एक अद्भुत स्वाद हो सकता है, लेकिन आम तौर पर पोषण भी काफी अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में वृद्धि के मामले में थोड़ा प्रदान करते हैं। यदि आपको एक सैंडविच खाने की ज़रूरत है, तो फलों के सेर्स्टिंग या फ्रोजन फ़ॉस्ट डेसर्ट के लिए विकल्प चुनें जो अतिरिक्त चीनी के बिना तैयार किए गए हैं।
  • जब कुछ को स्वीटनर की ज़रूरत होती है, तो संभवतः वैकल्पिक मिठास का उपयोग करें
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 4 को कम करें
    4
    स्टार्च से सावधान रहें जब आपको अधिक सब्जियां खाएं, तो सफेद आलू, मक्का और अन्य स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें। उदाहरण के लिए, 140 ग्राम (5 औंस) के वजन वाले भुने हुए लाल आलू में 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं।
  • अन्य कंदों के लिए विकल्प, जिसमें कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं, और आप प्रत्येक भोजन में गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं। इनके पास कुछ या कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं, इसलिए वे कई पोषक तत्वों के लाभ प्रदान करते हैं।
  • अन्य स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट समृद्ध सब्जियों में बीट, मटर, पार्सेनिप, मीठे आलू और कुछ सर्दियों के स्क्वैश होते हैं।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 5 को कम करें
    5
    मांस, मछली और मुर्गी का चयन करें कई कम कार्ब आहार उच्च प्रोटीन कैलोरी वाले कार्बोहाइड्रेट से कैलोरी की जगह लेते हैं। कई लाल मांस बहुत कम कार्बोहाइड्रेट हैं और कई प्रोटीन का लाभ प्रदान करते हैं। मछली और पोल्ट्री भी अच्छे विकल्प होते हैं जो पोषक तत्वों और तृप्ति की पेशकश करते हैं, जो अधिक कार्बोहाइड्रेट के लिए शरीर की लालच को पूरा करने में मदद करेंगे।
  • Video: LIFE+LINE / प्रोटीन पाउडर के नुकसान और सप्लीमेंट के साइड इफ़ेक्ट।

    अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 6 को कम करें
    6
    फ्राइंग के बजाय ग्रिल और सेंकना जब आप मीट और सब्जियां तैयार करते हैं, तब उन खाद्य पदार्थों को फिर से छूना या ठंडा न करें। बल्लेबाज के लिए उपयोग किए जाने वाले आटे में कई अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आपके शरीर की आवश्यकता नहीं होती है। स्वाद के लिए, अपने जड़ी-बूटियों को भुनाने के दौरान कई जड़ी-बूटियों और मसालें का उपयोग करें, और चिकन और मछली को सेंकना करने के लिए अंडे या कुचल भूसा के साथ बल्लेबाज के संयोजन का उपयोग करें, और एक कुरकुरा बल्लेबाज का आनंद लें।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 7 को कम करें
    7

    Video: VOICI COMMENT TRANSFORMER LA GRAISSE EN DECHET ET L EXPULSER DE VOTRE CORPS,POUR L ASSAINIR!!

    भाग को सीमित करें एक पतली टुकड़ा और केक या पाई के बीच के अंतर को ध्यान में रखें, और यह विचार करें कि एक एकल सेवा में वास्तव में कितना है। भागों को सीमित करने से आपके लिए बहुत से कार्बोहाइड्रेट्स लेने के बिना आपको पसंद किए जाने वाले खाद्य पदार्थों का आनंद लेना आसान होगा। खाना पकाने से पहले यह भोजन के वजन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह आपको सही भाग के आकार का उपभोग करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए खाना पकाने से पहले 113 से 170 ग्राम (4 से 6 औंस) कच्चे चिकन के बीच वजन में मदद कर सकता है
  • विधि 2

    कम कार्बोहाइड्रेट सेवन बनाए रखने में मदद करने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें

    Video: प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट ,और फैट की कितनी मात्रा हमें रोज जरुरी है?CARBS PROTEIN FAT-DAILY REQUIRMENT




    अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 8 को कम करने वाला इमेज
    1
    आपको खाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की संख्या की गणना करें अमेरिकियों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देश यह सलाह देते हैं कि कार्बोहाइड्रेट एक सामान्य आहार में दैनिक कैलोरी सेवन के 45 से 65% के बीच होता है। प्रति दिन 2000 कैलोरी के आहार के आधार पर, इसका अर्थ है प्रति दिन 900 से 1300 कैलोरी के बीच कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करना।
    • आम तौर पर, कम कार्बोहाइड्रेट आहार कार्बोहाइड्रेट प्रतिदिन लगभग 240 530 कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट के बारे में 60 से 130 ग्राम के बराबर शामिल कम।
  • इमेज का शीर्षक कम करें आपका कार्बोहाइड्रेट सेवन कदम 9
    2
    अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से संपर्क करें अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले, अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से यह करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीके से परामर्श करें। रक्त परीक्षण, मौजूदा गुर्दा की स्थिति और अन्य कारकों के वर्तमान परिणाम आपके लिए स्वास्थ्यप्रद तरीके से आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • आपकी कार्बोहाइड्रेट सेवन कम करें स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    लेबल की जांच करें एक बार जब आप कार्बोहाइड्रेट के बारे में अपने लक्ष्य को जानते हैं, तो याद रखें कि आपके द्वारा खरीदा जा रहे खाद्य पदार्थों पर लेबल्स की जांच करें। कार्बोहाइड्रेट को उचित तरीके से आप जितनी राशि चाहते हैं, उसे कम करने के लिए विकल्पों को संतुलित करने का प्रयास करें।
  • कार्बोहाइड्रेट के ग्राम और कैलोरी के अतिरिक्त, आपको उन "सर्विंग्स" के रूप में सूचीबद्ध होने की भी आवश्यकता हो सकती है। प्रत्येक कार्बोहाइड्रेट की सेवा 15 ग्राम के बराबर होती है। हालांकि, आपको भागों या भागों के दशमांश नहीं दिखाई देंगे, इसलिए इनमें से प्रत्येक गलत है। आमतौर पर, अगर भोजन में 8 से 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं, तो इसे एक सेवारत के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • छवि को कम करें आपका कार्बोहाइड्रेट सेवन चरण 11
    4
    ग्लाइसेमिक इंडेक्स का उपयोग करें यह उपयोगी गाइड यह निर्धारित करना संभव बनाता है कि कितने कार्बोहाइड्रेट कई अलग-अलग पदार्थों में पाए जाते हैं, दोनों कच्चे और संसाधित होते हैं। सूचकांक प्रति सेवा एक कार्बोहाइड्रेट गिनती प्रदान करता है, जो आगे आपकी गिनती प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करता है। सूचकांक का उपयोग करने से आप प्रत्येक भोजन पर एक स्वस्थ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट की योजना बना सकते हैं जबकि एक समय में कई कार्बोहाइड्रेट को आत्मसात करने की संभावना से बचने के लिए अनुमति देता है।
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, निम्नलिखित की समीक्षा करें: ग्लाइसेमिक सूचकांक में खाद्य पदार्थ कम खाने के लिए.
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 12 को कम करें
    5
    आहार परिवर्तनों पर विचार करें जो आप जारी रख सकते हैं आपके लिए धुंध आहार से बचने के लिए यह बेहतर है कि आप उनके लिए चलने से पहले एक महीने या दो के लिए ही अनुसरण कर सकते हैं। कई उच्च प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट आहार लंबे समय तक गोद लेने के लिए भी बहुत प्रतिबंधात्मक महसूस कर सकते हैं। इसके बजाय, अपने आहार में परिवर्तन करना जो आपके लिए जारी रखना आसान है
  • अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन के चरण 13 को कम करें
    6
    संभावित जटिलताओं को ध्यान में रखें प्रोटीन के कई अमीर स्रोतों से अतिरिक्त वसा अतिरिक्त समस्याओं के कारण जब आप इस तरह के उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर, जो बारी में हृदय रोग के खतरे को बढ़ाता के रूप में कार्बोहाइड्रेट को कम करने, कर सकते हैं। बड़े दीर्घकालिक कार्बोहाइड्रेट प्रतिबंधों से विटामिन या खनिज की कमी, हड्डियों का नुकसान और जठरांत्र संबंधी विकार भी हो सकते हैं।
  • कार्बोहाइड्रेट को कड़ाई से सीमित करना (प्रति दिन 20 ग्राम से कम) एक शरीर की प्रक्रिया को भी किटोसिस कहा जा सकता है। यह तब होता है जब शरीर में ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त शर्करा (ग्लूकोज) नहीं होता है और यह कार्य करने के लिए संग्रहीत वसा को तोड़ना शुरू कर देता है साइड इफेक्ट्स में मतली, सिरदर्द, शारीरिक और मानसिक थकान के अलावा शामिल हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • भोजन की योजना बनाने में अधिक सहायता के लिए, अपने चिकित्सक से आपको एक प्रशिक्षित आहार विशेषज्ञ के बारे में बताने के लिए कहें। आहार विशेषज्ञ एक आहार योजना तैयार कर सकता है जो न केवल आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता को भी संतुलित करता है और बहुत अधिक वसा और कोलेस्ट्रॉल को आत्मसात करने की संभावना को कम करता है।
    • याद रखें कि मधुमेह के लिए कार्बोहाइड्रेट को जितना ज्यादा उनके साथ संगत होना चाहिए, उतनी ही सीमित नहीं करना पड़ता है। उच्च रक्त शर्करा के स्तर, निम्न रक्त शर्करा के स्तर के बाद क्या समस्याएं पैदा होती हैं। प्रोटीन और वसा के साथ संयोजन के अलावा कार्बोहाइड्रेट के आसपास स्थिरता रक्त शर्करा का पर्याप्त स्तर बनाए रखने में मदद करेगा। हमेशा आप कैसे कुछ खाद्य पदार्थों रक्त में आपका ब्लड शुगर को प्रभावित की एक विचार देने के लिए एक भोजन के बाद दो के अंतराल पर रक्त शर्करा और एक घंटे के अपने स्तर को जांच, और फिर भोजन क्रमशः की योजना है।

    चेतावनी

    • यह लेख कुछ आहार संबंधी जानकारी प्रदान करता है, लेकिन एक चिकित्सा सिफारिश के रूप में नहीं माना जाना चाहिए, खासकर यदि आप टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आहार को संशोधित करने जा रहे हैं। हमेशा किसी भी बीमारी या स्थिति को नियंत्रित करने के बारे में निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com