ekterya.com

कैसे हाइड्रेटेड रहने के लिए

चूंकि एक व्यक्ति का शरीर मुख्य रूप से पानी से बना है, इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने आदर्श कार्य के लिए पानी पी लें। यह जरूरी है कि आप जानते हैं कि आप अपने जलने के लिए कितना पानी का उपयोग करें, साथ ही साथ अपने रोजमर्रा के जीवन में उचित जलयोजन बनाए रखने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें। इसके अलावा, आपको यह जानना चाहिए कि आपकी जलयोजन की ज़रूरतें आपके व्यायाम के स्तर, आपके आसपास पर्यावरण का तापमान, कुछ बीमारी और गर्भावस्था जैसी कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं

चरणों

विधि 1
अक्सर पानी पीना

स्टीव हाइड्रेटेड चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
जैसे ही सुबह उठो, जैसे ही थोड़ा सा पानी लें कुछ लोग सुबह ही दूध या कॉफी पीते हैं, लेकिन इसके अलावा, कम से कम 1 गिलास पानी पीने से सुबह में आपकी हाइड्रेशन बढ़ जाती है। बिस्तर पर बगल में पानी की एक बोतल हो सकती है, अगर यह आपके लिए याद रखना आसान हो जाता है।
  • स्टे हाइड्रेटेड चरण 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    हर समय अपने साथ पानी लो। पानी की बोतलें सस्ता हैं और आप उन्हें काम करने के लिए स्कूल ले सकते हैं या जब भी आप घर से दूर कई घंटे तक चले जाते हैं। कुछ लोगों को लेबल मिलीमीटर या तरल औंस की मात्रा को पढ़ने के लिए लेबल होते हैं, इसलिए आप उस पानी की मात्रा का ट्रैक रख सकते हैं जिसे आप पी रहे हैं
  • एक सामान्य सिफारिश रोजाना 240 मिलीलीटर (8 औंस) तरल पदार्थ के कम से कम 8 गिलास पीने के लिए है, और अधिक अगर आप गर्म स्थान पर व्यायाम करते हैं या रहते हैं तो हालांकि, पुरुषों को 390 मिलीलीटर (13 औंस) तरल पदार्थों के 8 ग्लास और महिलाओं को 270 मिलीलीटर (9 औंस) तरल पदार्थों के 8 गिलास रोजाना पीना चाहिए।
  • आप अपने शरीर के वजन को आधा में बांट सकते हैं और औंस में पानी की मात्रा ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 73 किग्रा (160 पाउंड) का वजन करते हैं, तो आपको प्रति दिन 2.4 l (80 औंस) पानी पीना पड़ेगा।
  • स्टे हाइड्रेटेड स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    प्यास से पहले पानी पीना जब आप प्यासे हो जाते हैं, तो आपका शरीर इंगित करता है कि आपके पास पहले से तरल पदार्थ की कमी है हाइड्रेटेड रहने के लिए, आपको ऐसा होने से रोकने के लिए अक्सर पानी पीने चाहिए आप उम्र के रूप में, अपने प्यास रिसेप्टर्स कम प्रभावी लग रहा है अपने शरीर जलयोजन की जरूरत बन गया है, तो यह एक अच्छा विचार को पूरे दिन में पानी के घूंट लेने की आदत में पाने के लिए है।
  • स्टे हाइड्रेटेड चरण 4 नामक छवि का शीर्षक

    Video: Here's How To Heal Your Dry, Chapped Lips Naturally

    4
    अपने मूत्र को निर्जलीकरण के लक्षण के रूप में देखें आप प्यासे होने से पहले पीने के पानी के अलावा, आपको अपने मूत्र को भी संकेतक के रूप में देखना चाहिए कि क्या आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं। जो लोग पर्याप्त तरल पदार्थ का उपभोग करते हैं वे हल्के पीले मूत्र पेश करेंगे दूसरी ओर, निर्जलित लोगों में कम मूत्र होगा, जो गहरा पीला हो जाएगा और अधिक केंद्रित होगा।
  • रहो हाइड्रेटेड चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: घर पर गर्दन और छाती की झुर्रियों को कम कैसे करें

    Video: Best ways to keep your skin healthy and Beautiful

    5
    कैफीन युक्त और मीठा पेय की आपकी खपत को सीमित करें कैफीन आपके शरीर को अपने तरल पदार्थ को तेजी से खो देता है, और शक्कर में पेय, यहां तक ​​कि संतरे का रस, एक व्यक्ति को हाइड्रेट करने के लिए आदर्श नहीं है बल्कि, यह अधिक पानी लेता है हालांकि पानी में कम स्वाद हो सकता है या कम सुखद लगता है, यह आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।



  • विधि 2
    अपने जलयोजन की जरूरतों को जानिए

    स्टे हाइड्रेटेड चरण 6 नामक छवि का शीर्षक
    1
    उन कारकों को जानिए, जो आपको पानी की मात्रा को प्रभावित करेगा, अच्छी हाइड्रेटेड रहने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम यह है कि आपके जल सेवन की जरूरत जानिए याद रखें कि 240 मिलीलीटर (8 औंस) प्रति दिन पानी की 8 गिलास की बुनियादी सिफारिश लचीला है। आपको निम्न कारकों के आधार पर इस राशि से अधिक लेना होगा:
    • आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम की संख्या
    • पर्यावरण (उच्च तापमान या आंतरिक हिमाइडिफ़र का भी मतलब है कि आपको ज्यादा पानी चाहिए)
    • ऊंचाई (उच्च ऊंचाई अधिक निर्जलीकरण)
    • गर्भावस्था और दुद्ध निकालना, दोनों जिनमें से आपके पानी की जरूरतें बढ़ जाती हैं
  • स्टीव हाइड्रेटेड चरण 7 नामक छवि
    2
    जब आप व्यायाम करते हैं तो अधिक पानी पीयें औसतन व्यायाम करने के लिए, आपको 1.5 से 2.5 कप पानी लेना होगा (पहले से ही एक दिन में 240 मिलीलीटर (8 औंस) पानी के 8 गिलास के अलावा)। यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक व्यायाम करते हैं या यदि अभ्यास अत्यंत तीव्र हैं, तो आपको अधिक लेना पड़ सकता है
  • ध्यान रखें कि, यदि आप बहुत गहन अभ्यास करते हैं या 1 घंटे से अधिक समय तक, तो यह पसंद किया जाता है कि आप अपने हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखने के लिए पानी के बजाए इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ स्पोर्ट्स ड्रिंक लेते हैं।
  • ऐसा इसलिए है क्योंकि गहन अभ्यास आपको पसीने से पर्याप्त नमक खो देता है। पर्याप्त मात्रा में नमक के बिना, आप अपने पाचन तंत्र के माध्यम से पानी को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होंगे, चाहे आप कितना पानी पीते हों।
  • इसलिए, खेल पेय (गेटोरेड या Powerada की तरह) में खो नमक इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई के लिए आवश्यक हैं और आप पानी आप अधिक प्रभावी रूप ले अवशोषित में मदद मिलेगी।
  • स्टीव हाइड्रेटेड चरण 8 नाम वाली छवि
    3
    आपके राज्य की निर्जलीकरण पर बीमारियों के प्रभाव को पहचानें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि रोग, विशेषकर उन लोगों में जो दस्त या उल्टी शामिल करते हैं, यह आवश्यक है कि आप हाइड्रेटेड रहने के लिए कठिन प्रयास करें। केवल एक या दो बार, विषाक्त भोजन, दस्त के साथ 3 से 5 दिनों की एक बीमारी होने या लगातार उल्टी (जैसे Norwalk की तरह वायरस या अन्य जठरांत्र रोगों के रूप में) की तुलना में कम चिंता का विषय के रूप में उल्टी है।
  • यदि आपके पास जठरांत्र संबंधी फ्लू है, तो आपको इस समय हाइड्रेटेड रहने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। शुद्ध जल के बजाय इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ एक स्पोर्ट्स ड्रिंक्स लेना सर्वोत्तम है, क्योंकि गहन अभ्यास के समान, दस्त या उल्टी के कारण आप पर्याप्त नमक खो देंगे। पूरे दिन छोटे घंटों को बार-बार ले लो।
  • आप अपने सिस्टम में तरल पदार्थ नहीं रख सकते हैं या अगर आप अभी भी हाइड्रेट करने के लिए अपने प्रयासों के बावजूद दस्त और उल्टी है, तो आप नसों के एक क्लिनिक या आप हाइड्रेटेड के लिए आपात स्थिति के लिए जाने के लिए है।
  • जब आपके पास नमक का नुकसान होता है तो अच्छी तरह हाइड्रेट के लिए, आपको न केवल पानी, बल्कि इलेक्ट्रोलाइट्स (इसलिए गेटरेड या पावरएड आपके आदर्श विकल्प हैं) को बदलना होगा।
  • यदि आप इस प्रकृति की बीमारी से पीड़ित हैं, तो पूरे दिन सांस पीते रहें और जितना हो सके उतना खाएं। यह एक बार में सब कुछ लेने के लिए धीरे-धीरे और अक्सर इसे करना बेहतर होता है, क्योंकि आप मतली या उल्टी पैदा कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि, यदि आपके पास बहुत ही गंभीर बीमारी है, तो आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए उन्हें अस्पताल में तरल पदार्थ का संचालन करना पड़ सकता है। यदि आप अपनी स्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें, माफ करना सुरक्षित है।
  • अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी आपकी जलयोजन स्थिति को प्रभावित कर सकती हैं, हालांकि जठरांत्र संबंधी फ्लू के रूप में बहुत कम गंभीर हैं अगर आप अपनी बीमारी (जैसे कि किडनी की बीमारी या अन्य पुरानी बीमारियों) से पानी की मात्रा और जलयोजन की स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं, के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • 4
    याद रखें कि बच्चे जल्दी से निर्जलित हो सकते हैं यदि आपका बच्चा बीमार है, तो वह एक वयस्क से अधिक जल्दी से निर्जलित हो सकता है और चिकित्सक के लिए उसे जल्द से जल्द वयस्क की जांच करनी पड़ सकती है। यदि आपका बच्चा सुस्त होता है और उसे जागने के लिए कठिन समय लगता है, तो उसे आपातकालीन स्थिति में ले जाना आवश्यक है। यदि आपके बच्चे के पास रोते हुए आँसू नहीं होते हैं, तो उसे मूल्यांकन के लिए लें। ये बच्चों में निर्जलीकरण के अन्य लक्षण हैं:
  • सामान्य से कम पेशाब या पेशाब नहीं करना (कम से कम 3 घंटे के लिए एक छोटा बच्चा सूखी डायपर हो सकता है)
  • सूखी त्वचा
  • चक्कर आना या हल्कापन महसूस करना
  • कब्ज
  • धँसा आँखें या फ़ॉन्टनेंल्स
  • श्वास या तेजी से दिल की दर
  • स्टीव हाइड्रेटेड चरण 9 नाम वाली छवि

    Video: चेहरे की चमक बढ़ाएंगे ये आहार - skin glowing diet tips at home

    5
    जब आप गर्भवती हों या स्तनपान कर रहे हों तो अधिक तरल पदार्थ पियो। गर्भवती महिलाओं के लिए सिफारिश की गई पानी का सेवन एक दिन में 10 गिलास है (गैर गर्भवती महिलाओं के लिए 8 गिलास के विपरीत) स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए, सिफारिश की गई पानी का सेवन 13 गिलास प्रति दिन है। दोनों ही मामलों में, आपको अपने बच्चे के लिए अधिक तरल पदार्थ पीना होगा और दूध के उत्पादन की सुविधा प्रदान करनी होगी जो कि बड़ी मात्रा में पानी का उपयोग करती है
  • युक्तियाँ

    • शुष्क मुँह, प्यास, काले मूत्र, ऐंठन, मांसपेशियों में कमजोरी, सिर दर्द, चक्कर आना या चक्कर, थकान, धँसा आँखें और आँसू का उत्पादन करने में असमर्थता: निर्जलीकरण के लक्षण पता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com