ekterya.com

जो व्यक्ति आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है, उसकी सहायता कैसे करें

यदि आपके संदेह के लिए पर्याप्त कारण है कि आपके परिचित व्यक्ति आत्महत्या करने के विचार पर विचार कर रहे हैं, तो आपको उस व्यक्ति को तुरंत सहायता प्राप्त करने में मदद करनी चाहिए आत्महत्या, किसी के जीवन को लेने का जानबूझकर कार्य, एक गंभीर खतरा है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो पूरी तरह से मौत की अपरिवर्तनीय प्रकृति को नहीं समझ सकते। चाहे आपके मित्र ने आपको बताया है कि वह आत्महत्या पर विचार कर रहा है या यदि आप केवल एक निश्चित संभावना का परिचय देते हैं, तो आपको प्रतिक्रिया करना चाहिए। आपकी त्वरित प्रतिक्रिया जीवन को बचा सकती है

यदि आप मानते हैं कि कोई प्रियजन आत्महत्या पर विचार कर रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत अपने देश में आत्महत्या रोकने के आरोप में एजेंसी से संपर्क करें। अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आपको संबंधित एजेंसी के फोन नंबर, वेब पेज और ईमेल मिलेगा।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आत्महत्या एक चिकित्सा और सामाजिक समस्या दोनों है और यह इसके बारे में व्यापक जागरूकता के लिए धन्यवाद को रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1
आत्मघाती प्रवृत्तियों के साथ किसी से बात करें

Video: मेघनाथ की मृत्यु के बाद रावण के अंदर प्रतिषोध की ज्वाला भड़की !! Ramayan !! Total Devotional !!

आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कोई व्यक्ति कौन सा सहायता शीर्षक चरण 1
1
आत्महत्या की रोकथाम के पीछे के सिद्धांत को जानें आत्महत्या की रोकथाम अधिक प्रभावी है, जब आत्महत्या के जोखिम कारक न्यूनतम या बहुत महत्वपूर्ण नहीं होते हैं, और सुरक्षा कारकों को मजबूत किया जाता है। आत्महत्या के प्रयास में हस्तक्षेप करने के लिए इन सुरक्षात्मक कारकों को पेश करने या उन्हें मजबूत करने का प्रयास करें, क्योंकि आप जोखिम वाले कारकों पर कम नियंत्रण कर सकते हैं।
  • जोखिम कारक, दूसरों के बीच, आत्महत्या के प्रयासों और मानसिक विकारों का इतिहास है। अधिक पूरी सूची के लिए, विधि 3 पर जाएं: "आत्मघाती प्रवृत्तियों को समझें"
  • सुरक्षा कारक, दूसरों के बीच, नैदानिक ​​उपचार, परिवार और सामुदायिक समर्थन, चिकित्सा पेशेवरों का समर्थन और समस्याओं और संघर्षों को हल करने की क्षमता का विकास है।
  • आइडिया शीर्षक में मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 2
    2
    उसे अपनी चिंता दिखाएं अलगाव (एक मजबूत जोखिम कारक) की भावना से निपटने के लिए सबसे अच्छा सुरक्षात्मक कारक दोस्तों, परिवार और समुदाय से भावनात्मक समर्थन हैं, और उन सभी के साथ उनका संबंध है। आत्महत्या की प्रवृत्ति वाले व्यक्ति को जीवन का चयन करने के लिए संबंधित होना चाहिए, इसलिए आपको उस व्यक्ति को सवाल में दिखाया जाना चाहिए जो आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आइडिया आपके समर्थन की पेशकश करने या आपके जीवन के तनाव को खत्म करने के तरीके।
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कोई व्यक्ति कौन सा सहायता शीर्षक चरण 3
    3
    अपने हितों के बारे में किशोर या युवा वयस्कों के उत्साह को साझा करें यदि आप जिस व्यक्ति के बारे में चिंतित हैं, वह छोटा है, अपने विशेष हितों के बारे में पता करें ताकि आप उनके साथ उसके बारे में बात कर सकें। मुख्य उद्देश्य यह दिखाना है कि उस व्यक्ति में आपकी रुचि ऐसी है कि आप अपने शौक और सिफारिशों को गंभीरता से लेते हैं ओपन-एंड प्रश्न पूछें जो आपको अपने उत्साह या रुचियों को खुले तौर पर आपके साथ साझा करने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • आप उनसे निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं: "आप इतने अधिक (गतिविधि) कैसे सीख गए?" - "क्या आप मुझे इसके बारे में अधिक बता सकते हैं?" - "मैं आपकी व्यक्तिगत शैली से प्यार करता हूँ, आप कैसे तय करते हैं कि क्या पहनना है?" - क्या आपके पास कोई सलाह है? आप मुझे क्या दे सकते हैं? ";" मैंने आपके द्वारा सुझाई गई फिल्म को देखा और मैं वास्तव में इसे प्यार करता था। क्या आपके पास अन्य सिफारिशें हैं? ";" आपकी पसंदीदा फिल्म क्या है? आपका पसंदीदा क्यों है? ";" आप अपना शेष जीवन क्या शौक या गतिविधि कर सकते हैं? "
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    4
    यह वृद्ध वयस्कों को उपयोगी बनाने में मदद करता है। यदि आप कुछ पुराने व्यक्ति को जानते हैं जो बेकार या बोझ को मानने के लिए आत्महत्या करने के विचार पर विचार कर रहे हैं, तो उन्हें उपयोगी महसूस करने या कुछ बोझ को दूर करने का प्रयास करें।
  • व्यक्ति को आपको कुछ सिखाने के लिए कहें, उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा व्यंजनों में से एक बनाने, बुनने या अपने पसंदीदा कार्ड गेम खेलने के लिए।
  • यदि उस व्यक्ति में स्वास्थ्य या गतिशीलता समस्याएं हैं, तो उसे कहीं ले जाने या उसे घर-पकाया भोजन लाने की पेशकश करें
  • अपने जीवन में रुचि व्यक्त करें या किसी समस्या से निपटने के लिए सलाह मांगें। आप उससे पूछ सकते हैं, उदाहरण के लिए: "जब आप किशोरी थे तो तुम्हारी ज़िंदगी कैसी थी?", "आपकी पसंदीदा मेमोरी क्या है?", "आपके जीवन के दौरान दुनिया में सबसे बड़ा बदलाव क्या है?", "कैसे क्या आप ऐसे किसी व्यक्ति का समर्थन कर सकते हैं जिसे दूसरों ने अपना जीवन असंभव बना दिया? "," आप एक पिता होने के भारी काम से कैसे सामना किया? "
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 5
    5
    आत्महत्या के बारे में बात करने से डरो मत कुछ संस्कृतियों या परिवार आत्महत्याओं को निषिद्ध मानते हैं और इसके बारे में बात करने से बचते हैं। दूसरी ओर, हो सकता है कि आपका डर किसी को आत्मघाती विचारों को उत्तेजित करना है यदि आप इस विषय के बारे में बात करते हैं ये या अन्य कारण आपको आत्महत्या के बारे में स्पष्ट रूप से बात करने से अवहेलना कर सकते हैं। हालांकि, आपको उस डर से लड़ना चाहिए, क्योंकि वास्तविकता में आप इसके विपरीत प्रभाव को प्राप्त करेंगे: आत्महत्या के बारे में खुले तौर पर बात कर रहे व्यक्ति को संकट में व्यक्ति को प्रोत्साहित करने और अपनी पसंद पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित करता है।
  • उदाहरण के लिए, एक आत्मघाती आत्मघाती परियोजना के दौरान मूल अमेरिकियों को आत्महत्या के उच्च दर के साथ आरक्षण के दौरान, कई 8 वें ग्रेडर ने सक्रिय रूप से अपने आत्महत्याओं की योजना बनाते हुए स्वीकार किया जब तक कि उस विषय पर खुली वार्तालापों में भाग न लिया जाए। ये खुली वार्तालाप ने सांस्कृतिक प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है, लेकिन वे प्रत्येक प्रतिभागियों को जीवन में शामिल होने में सफल हुए और अपनी जिंदगी लेने से बचने के लिए एक प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर करते हैं।
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 6
    6
    आत्महत्या के बारे में किसी से बात करने के लिए तैयार हो जाओ आपको विषय के बारे में सूचित करने और आत्महत्या की प्रवृत्ति वाले व्यक्ति के साथ अपने रिश्तों को मजबूत करने के बाद, उसके साथ बात करने के लिए तैयार रहें यह सुनिश्चित कर लें कि पर्यावरण आपके लिए चिंता की बात के बारे में बात करने के लिए एक गैर-धमकी वाले जगह में आरामदायक है।
  • संभावित विकर्षण को कम करने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें, सेलफोन को मूक मोड में डालें और कहीं और रहने के लिए रूममेट्स, बच्चों या अन्य लोगों से सहमत हों
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 7
    7
    खुला होना बिना आरोप लगाए और पहचानने के अपने समर्थन की पेशकश करें, और एक खुले दिमाग से सुर्खियों को आमंत्रित करने के लिए सुनो। आप नहीं चाहते कि आपका वार्तालाप आपके बीच एक बाधा बढ़ा सके। इससे बचने के लिए, खुले और चिंतित रहें
  • जब आप संकट में एक व्यक्ति से बात करते हैं, जो स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकते तो निराश हो जाना आसान है, इसलिए शांत रहने और अपना समर्थन दिखाने के लिए याद रखें।
  • खुले रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके प्रियजन के लिए कोई प्रतिक्रिया तैयार नहीं हुई। कुछ खुले प्रश्न पूछें, उदाहरण के लिए: "आप कैसा महसूस करते हैं?" या "आप किस बात को परेशान करते हैं?" और उसे बात करने दो। उसके साथ बहस करने की कोशिश मत करो या उसे समझाओ कि चीजें इतनी बुरी नहीं हैं
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 8
    8
    स्पष्ट रूप से और सीधे बोलें आत्महत्या के विषय के बारे में यह समझने या चारों ओर चलने का मतलब नहीं है। आपके मन में जो कुछ है उसके साथ खुला और स्पष्ट रहें। 3 में 1 युक्ति के साथ बातचीत शुरू करने पर विचार करें, जो रिश्तों को मजबूत करता है, इसका अर्थ है कि आपने कुछ गौर किया है और आपकी रुचि व्यक्त की है। उसके बाद पूछें कि क्या वह आत्मघाती विचार कर रहा है।
  • उदाहरण के लिए: "ऐना, आप और मैं 3 साल तक दोस्त रहे हैं हाल ही में आप उदास लग रहे हैं और आप और अधिक पी रहे हैं मैं तुम्हारे बारे में बहुत चिंतित हूं और मुझे डर है कि आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं। "
  • उदाहरण के लिए: "बेटा, जब आप पैदा हुए थे, मैंने हमेशा आपका समर्थन करने का वादा किया था आप सामान्य रूप में नहीं खा रहे हैं या सो रहे हैं और मैंने सुना है कि आप कई बार रोते हैं। मैं तुम्हें खोने के लिए सब कुछ दे दूंगा क्या आप अपना जीवन लेने के बारे में सोच रहे हैं? "
  • उदाहरण के लिए: "आप हमेशा एक महान रोल मॉडल रहे हैं, लेकिन हाल ही में आप ने कहा है कि जीवित रहने से बाहर निकलने के बारे में कुछ है। आप मेरे लिए बहुत खास हैं अगर आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो आप से मेरे साथ बात करने के लिए भीख माँगती हूं। "
  • आइडिया शीर्षक में मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 9
    9
    चलो चुप रहें। बातचीत शुरू करने के बाद, व्यक्ति मौन पर शुरुआत में जवाब दे सकता है ऐसा होने की संभावना है कि आप "अपने मन को पढ़कर" या उस पर आश्चर्यचकित हैं कि उसने कुछ ऐसा किया है जिससे आपको लगता है कि वह आत्महत्या का विचार कर रही थी। आप शायद कुछ समय के लिए अपने विचारों को क्रम में प्राप्त करने से पहले अपने जवाब देने के लिए तैयार करना चाहते हैं।
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 10
    10
    लगातार रहें अगर व्यक्ति आपकी चिंता को खारिज कर देता है, "नहीं, मैं ठीक हूं" या जवाब नहीं देता, तो अपनी चिंताओं को साझा करने के लिए वापस जाएं उसे जवाब देने का दूसरा मौका दो। शांत रहें और बहुत ज़्यादा जोर न दें, बल्कि अपनी दृढ़ विश्वास में दृढ़ रहें कि आप चाहते हैं कि आप मुझसे बात करने के बारे में बात करें।
  • सहायता शीर्षक के शीर्षक में छवि जो आत्महत्या करने के बारे में सोच रही है चरण 11
    11
    व्यक्ति को बात करने दो वह जो कहता है उसे सुनो और वह जो भावनाओं को व्यक्त करता है, उन्हें स्वीकार करें, भले ही आपको इसके बारे में बहुत कुछ सुना जाए। बहस करने का प्रयास न करें या आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में प्रचार करें। संकट से उबरने के लिए विकल्प प्रदान करें और यदि संभव हो तो, आशा दें।
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 12
    12
    अपनी भावनाओं को वैधता दें किसी को अपनी भावनाओं के बारे में बात करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें "कारण देखने" की कोशिश करने के बजाय उनकी भावनाओं को मान्य करें या उन्हें समझें कि उनकी भावनाएं तर्कहीन हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई कबूल करता है कि आप आत्महत्या करने के बारे में सोच रहे हैं क्योंकि आपके प्यारे पालतू अभी मर चुके हैं, उसे यह बताने में बहुत उपयोगी नहीं होगा कि वह अति प्रतिक्रिया कर रहा है। यदि आप कहते हैं कि आपने अभी अपनी दुश्मन को खो दिया है, तो उसे मत बताना कि वह प्यार को समझने के लिए बहुत छोटा है या समुद्र में ज्यादा मछलियां हैं।
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है 13
    13
    अपने सच्चे इरादे प्रकट करने की कोशिश न करें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन आपको उसे चुनौती नहीं देना चाहिए या आत्महत्या करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। शायद आपके लिए यह देखने का एक तरीका है कि यह हास्यास्पद है या यहां तक ​​कि यह भी पता चलता है कि वह वास्तव में जीना चाहता है। हालांकि, आपका "पुश" प्रभावी रूप से आपको अपना जीवन लेने के लिए प्रेरित कर सकता है, और आप उसकी मृत्यु के लिए जिम्मेदार होने की संभावना है।
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    14
    व्यक्ति के साथ फ्रैंक होने के लिए धन्यवाद। अगर वह आत्महत्या करने वाले विचारों को मानते हैं, तो ऐसी जानकारी पर भरोसा रखने के लिए आपका धन्यवाद व्यक्त करें। आप यह भी पूछ सकते हैं कि क्या आपने किसी और को बताया है और अगर कोई आपको अपनी भावनाओं से निपटने के लिए कुछ सहायता प्रदान करता है।
  • Video: Anamika Amber | एक बाबा जेल क्या गया सभी बाबा ही ख़तरे में आ गये | Amroha Kavi Sammelan | Namokaar

    छवि शीर्षकः आत्मघाती_टाक_01
    15
    तृतीय पक्षों से सहायता मांगने का सुझाव उस व्यक्ति को किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल करने के लिए प्रोत्साहित करें जो हमने इस आलेख के परिचय में दिया है ताकि आप एक प्रशिक्षित पेशेवर से बात कर सकें। हेल्पलाइन पेशेवर आपको कौशल विकसित करने और एक आत्मघाती संकट को दूर करने के लिए युक्तियां देगा।
  • अगर आप हेल्पलाइन कॉल करने के विचार को अस्वीकार करते हैं, लेकिन संख्या को लिखकर या इसे अपने सेल फोन पर सहेजने के विचार को अस्वीकार करते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित न हों ताकि आप अपना मन बदल सकें।
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है कदम 16
    16



    उससे पूछें कि क्या उनके पास एक आत्मघाती योजना है आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका मित्र या प्रियजन अपने आत्मघाती विचारों के विवरण साझा करते हैं संभवतः बातचीत का सबसे कठिन हिस्सा है, क्योंकि यह आत्महत्या का अधिक स्पष्ट रूप से खतरा पैदा करेगा। हालांकि, विशिष्ट योजना जानने से आप आत्महत्या की सफलता के जोखिम को कम करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • यदि व्यक्ति आत्महत्या योजना तैयार करने के मुद्दे पर पहुंच गया है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप मदद चाहते हैं
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    17
    प्रश्न में व्यक्ति के साथ एक सौदा करें वार्तालाप समाप्त करने से पहले, वादों का आदान-प्रदान करें आपको किसी भी समय, रात या दिन में उससे बात करने के लिए उपलब्ध होने का वादा होना चाहिए। बदले में, उसे आपसे वादा करने के लिए कहें कि वह आपको आत्मघाती कार्रवाई करने से पहले फोन करेगा।
  • यह वादा आत्महत्या के बारे में सोचने से रोकना और एक अपरिवर्तनीय निर्णय शुरू करने से पहले मदद मांगने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • विधि 2
    आत्महत्या के खिलाफ कार्रवाई करें

    आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    1
    यह एक आपातकालीन संकट में अपने जीवन को लेने वाले व्यक्ति की संभावना को कम करता है अगर आपको लगता है कि वह संकट में है तो उसे अकेला मत छोड़ो तत्काल आपातकालीन नंबर को बुलाओ, एक संकट हस्तक्षेप विशेषज्ञ या एक विश्वसनीय दोस्त
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है चरण 1 9
    2
    किसी भी उपकरण को निकालें जिसके साथ आप आत्महत्या कर सकते हैं। अगर कोई आत्महत्या संकट में है, तो प्रतिबंधों का अभ्यास करने का मतलब है, जिसका मतलब है कि अपनी ज़िंदगी लेने की उनकी क्षमता कम करना। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी ऑब्जेक्ट को हटा दें जो पूर्व-आत्मनिर्भर आत्महत्या योजना का एक विशिष्ट भाग है
  • आत्महत्या करने वाले ज्यादातर लोग आग्नेयास्त्रों को चुनते हैं, जबकि महिलाओं को ड्रग्स या जहरीले रसायनों के साथ खुद को जहर करने की अधिक संभावना है।
  • आग्नेयास्त्रों, दवाइयों, जहरीले रसायनों, बेल्ट, रस्सियों, तेज चाकू या कैंची, तेज आकृति जैसे आरी और / या किसी भी अन्य वस्तु से आपकी पहुंच प्रतिबंधित करें जो आत्महत्या की सुविधा प्रदान कर सकती हैं।
  • इन साधनों को नष्ट करने का लक्ष्य आत्महत्या प्रक्रिया धीमा करना है ताकि व्यक्ति को शांत होने और जीवित रहने का समय मिल जाए।
  • छवि शीर्षकः आत्मघाती_टाक़ा 2
    3
    मदद के लिए कॉल करें यह संभावना है कि संकट में व्यक्ति आपको आत्मिक रहस्यों के अपने इरादों को रखने के लिए कहता है हालांकि, आपको अपने अनुरोध का अनुपालन नहीं करने के लिए बाध्य होना चाहिए, क्योंकि यह जीवन या मृत्यु की बात है, इसलिए एक संकट प्रबंधन विशेषज्ञ को आपकी मदद का अनुरोध करने के लिए प्रश्न में व्यक्ति के साथ विश्वास का उल्लंघन नहीं है। आपको निम्न संसाधनों में से एक या अधिक कॉल करना चाहिए:
  • आपके देश में राष्ट्रीय आत्मघाती रोकथाम लाइन। अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आपको संबंधित जानकारी मिल जाएगी (फोन नंबर, ईमेल और वेब पेज)।
  • स्कूल चिकित्सक या आध्यात्मिक नेता, उदाहरण के लिए, एक पुजारी, पादरी या रब्बी
  • संकट में व्यक्ति के चिकित्सक
  • अपने इलाके के आपात स्थितियों की संख्या (यदि आपको लगता है कि व्यक्ति तत्काल खतरे में है)
  • विधि 3
    आत्महत्या की प्रवृत्ति को समझें

    आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    1
    आत्महत्या की गंभीरता को समझें आत्म-संरक्षण के मानव वृत्ति पर काबू पाने की प्रक्रिया का यह समापन कार्य है
    • दुनिया भर में आत्महत्या एक समस्या है: केवल 2012 में, कुछ 804,000 लोगों ने अपनी ज़िंदगी लेने का फैसला किया
    • संयुक्त राज्य में, आत्महत्या मृत्यु का मुख्य कारण है: लगभग हर 5 मिनट में एक व्यक्ति अपना जीवन लेता है 2012 में उत्तरी अमेरिकी देश में आत्महत्या के कारण लगभग 43,300 मौतें हुईं।
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    2

    Video: LOGAN PAUL INTERVIEW LIES/ MEME RESPONSE

    आत्महत्या के विकास को पहचानें हालांकि आत्महत्या की कार्रवाई के ट्रिगर एजेंट अचानक हो सकता है और यह अधिनियम स्वयं आवेगी होता है, प्रगतिशील चरणों में आत्महत्या होती है, जो अक्सर दूसरों को पीछे की तरफ में पहचान कर सकती है। आत्महत्या के चरणों में निम्न शामिल हैं:
  • तनावपूर्ण घटनाएं जो उदासी या निराशा का कारण बनती हैं
  • आत्महत्या के विचार जहां व्यक्ति पूछता है कि क्या वे जीवित रहते हैं
  • एक विशिष्ट तरीके से आत्महत्या करने की योजनाओं का विस्तार
  • आत्मघाती तैयारी, जिसमें संग्रह शामिल हो सकता है आत्महत्या करने और अपने प्रियजनों को अपनी संपत्ति सौंपने का मतलब है।
  • अपने ही जीवन को दूर करने के लिए व्यक्ति का प्रयास
  • आइडिया शीर्षक से मदद किसी को आत्महत्या करने के बारे में सोच रहा है 23
    3
    जीवन में महान परिवर्तन के दौरान अवसाद और चिंता के संकेत के लिए बने रहें सभी उम्र के लोग जीवन में बदलाव के माध्यम से जाते हैं जो चिंता और अवसाद पैदा कर सकते हैं। बहुमत यह मान सकते हैं कि समस्याएं सामान्य हैं और ये अस्थायी हैं। हालांकि, कुछ लोग अपने अवसाद और चिंता में इतने अधिक डूब गए कि वे तत्काल क्षण से परे नहीं देख सकें। उनके पास कोई उम्मीद नहीं है और दर्द से बचने का कोई विकल्प नहीं दिखता है।
  • जिन लोगों के पास आत्मघाती विचार हैं वे हल (स्थायी और अपरिवर्तनीय) के साथ एक (अस्थायी) समस्या के दर्द को समाप्त करना चाहते हैं।
  • कुछ लोग यह भी मानते हैं कि अपनी जिंदगी लेने की इच्छा के तथ्य से पता चलता है कि व्यक्ति की मानसिक समस्या है, और यदि वह उनके पास है, तो वह आत्महत्या कर सकता है। यह विश्वास दो कारणों से सच नहीं है सबसे पहले, मानसिक बीमारी के बिना व्यक्ति आत्महत्या को प्रभावी रूप से समझा सकता है। दूसरा, जो लोग कुछ मानसिक बीमारियों से पीड़ित हैं, वे अब भी बहुत से लोग हैं जो पेशकश करने के लिए बहुत हैं
  • आत्मसमर्पण करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    4
    आत्महत्या के हर खतरे को गंभीरता से ले लो आपने शायद सुना है कि आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाले लोग इसके बारे में बात नहीं करते हैं। यह सच नहीं है! जो कोई आत्महत्या के बारे में बात करता है वह खुलेआम एकमात्र तरीके से सहायता मांग सकता है जिसे वह जानता है कि कैसे करना है, और अगर कोई उसकी मदद करने के लिए पेश नहीं करता है, तो वह उस अंधेरे को आत्मसमर्पण कर सकता है जो उसे पकड़ लेता है
  • हाल के एक अध्ययन में, 8.3 मिलियन अमरीकी वयस्कों ने पिछले साल अपनी जिंदगी लेने के विचार पर विचार करने के लिए भर्ती कराया - 2.2 मिलियन ने इसे बाहर करने की योजना बनाई - और सफलता के बिना 1 मिलियन ने अपनी योजनाएं शुरू कीं
  • ऐसा माना जाता है कि वयस्कों के हर सफल आत्महत्या के लिए 20-25 असफल प्रयास होते हैं 15 से 24 वर्षों के आयु समूह में, प्रत्येक पूरा आत्महत्या के लिए 200 असफल प्रयास हैं
  • अमेरिका में आयोजित उच्च विद्यालय के छात्रों के सर्वेक्षण में 15% से अधिक आत्महत्या करने का विचार माना गया। 12% ने एक विशिष्ट योजना विकसित की और 8% इसे बाहर ले जाने की कोशिश की।
  • ये आंकड़े बताते हैं कि अगर आपको संदेह है कि कोई व्यक्ति आत्महत्या का विचार कर रहा है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके संदेह सच है। यह सही है कि आप सही हैं और मदद के लिए पूछें।
  • Video: डिप्रेशन क्या हैं ये लक्षण बताते हैं कि आप हैं डिप्रेशन के शिकार! इलाज व बचाव

    आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    5
    यह मत मानो कि आपके मित्र के पास जीवन लेने वाले लोगों का प्रोफ़ाइल नहीं है। आत्महत्या को रोकने के लिए आसान हो सकता है यदि उस व्यक्ति के प्रकार का एक विशिष्ट प्रोफ़ाइल होता है जो वह करता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आत्महत्या हर देश, जाति, लिंग, आयु, धर्म और आर्थिक स्तर से लोगों को प्रभावित कर सकती है।
  • कुछ लोग यह जानकर हैरान हैं कि यहां तक ​​कि 6 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों को भी लगता है कि वे अपने परिवार के लिए बोझ हैं, कभी-कभी अपनी जान भी लेते हैं।
  • मान लीजिए कि केवल मानसिक बीमारी वाले लोग आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं इन बीमारियों वाले लोगों में आत्महत्या की दर अधिक है, लेकिन जो लोग पीड़ित नहीं होते हैं वे आत्महत्या भी करते हैं। इसके अलावा, मनोरोग रोगियों को खुलेआम अपनी राज्य की जानकारी प्रकट नहीं कर सकते, इसलिए किसी की मानसिक बीमारी को नजरअंदाज करना संभव है।
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    6
    आत्महत्या से संबंधित आँकड़ों में प्रवृत्तियों से अवगत रहें जबकि आत्मघाती विचार या तो होते हैं, कुछ निश्चित तरीके हैं जो उच्च जोखिम वाले समूहों की पहचान कर सकते हैं। पुरुषों की अपनी ज़िंदगी 4 गुना अधिक होने की संभावना है, लेकिन महिलाओं को आत्मघाती विचार होने की संभावना है, उन्हें अन्य लोगों को व्यक्त करने और असफल आत्महत्या के प्रयास करने की संभावना है।
  • मूल अमेरिकियों के बीच आत्मघाती दर किसी भी अन्य जातीय समूह की तुलना में अधिक है
  • 30 से कम उम्र के वयस्क 30 से अधिक वयस्कों की तुलना में आत्महत्या करने की योजना तैयार करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • किशोरों की आबादी में, हिस्पानिक्स में आत्महत्या के प्रयासों की उच्चतम दर है।
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    7
    आत्महत्या के जोखिम कारकों को पहचानें याद रखना महत्वपूर्ण है, जैसा हमने पहले ही निर्दिष्ट किया है, जो आत्मघाती प्रवृत्तियों वाले हैं, वे विशिष्ट हैं और किसी विशिष्ट मोल्ड के लिए अनुकूल नहीं हैं। हालांकि, निम्न जोखिम वाले कारकों को जानने से आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आपका मित्र जोखिम में है या नहीं। एक पुरुष या महिला को आत्महत्या करने का अधिक खतरा होता है यदि:
  • आत्महत्या के प्रयासों का एक इतिहास है
  • वह कुछ मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं, आमतौर पर अवसाद।
  • नुस्खे दर्द से राहतकर्ताओं सहित अल्कोहल या दवाओं का दुरुपयोग
  • आपके स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं या पुरानी दर्द है
  • आपके पास श्रम या आर्थिक समस्याएं हैं
  • उनका मानना ​​है कि वह अकेला या पृथक है और सामाजिक समर्थन की कमी है।
  • उसे प्रेम के साथ समस्याएं हैं
  • उनके परिवार के सदस्य हैं जिन्होंने आत्महत्या कर ली है
  • आप भेदभाव, हिंसा या दुरुपयोग के शिकार हैं।
  • यह निराशा से गुजरता है
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कोई व्यक्ति कौन सा सहायता शीर्षक 28
    8
    तीन सबसे गंभीर जोखिम कारकों के लिए बने रहें डॉ। थॉमस जोकर का मानना ​​है कि आत्महत्या का सबसे अच्छा भविष्यवाणी करने वाले तीन कारक अलग महसूस कर रहे हैं, दूसरों पर बोझ महसूस कर रहे हैं और आत्महत्या की कुछ तकनीक सीख चुके हैं। उन्होंने कहा कि मदद के लिए रोता उन्हें बुला के बजाय आत्महत्या के प्रयासों के लिए "परीक्षण" कहते हैं। यह भी बताता है कि आदमी या महिला को पूर्णकालिक जीवन जीने की सबसे अधिक संभावना है:
  • यह शारीरिक दर्द से असंवेदनशील है
  • वह मौत से भयभीत नहीं है
  • आत्महत्या करने के बारे में सोचने वाला कौन है
    9
    आत्महत्या के सबसे आम चेतावनी के संकेत को पहचानें जो जोखिम कारकों से चेतावनी के लक्षणों को अलग करता है (उपरोक्त पढ़ें) यह है कि पूर्व आत्मघाती प्रयासों का एक आसन्न जोखिम का संकेत देता है। कुछ लोग चेतावनी दिखाए बिना अपनी ज़िंदगी लेते हैं, लेकिन जो लोग दूसरों को चेतावनी देने के लिए लाल झंडे कहते हैं या कुछ कहने का प्रयास करते हैं, कुछ गलत है। यदि आप निम्न या कुछ चेतावनी संकेतों को देखते हैं, तो एक दुखद नुकसान को रोकने के लिए तत्काल हस्तक्षेप करें। इनमें से कुछ संकेत हैं:
  • खाने की आदतों या नींद में बदलाव
  • शराब, दवाओं या दर्दनाशक दवाओं की बढ़ती खपत
  • काम करने में असमर्थता, स्पष्ट रूप से सोचें या फैसले करें
  • अति दुःख या अवसाद की भावनाओं का अभिव्यक्ति
  • अलगाव की भावनाओं का भाव या छाप है कि कोई भी उसके बारे में परवाह नहीं करता है
  • निष्ठा, हताशा या नियंत्रण की कमी की भावनाओं का अभिव्यक्ति
  • दर्द के बिना भविष्य की कल्पना करने में दर्द और अक्षमता की शिकायतें
  • आत्महत्या की धमकी
  • मूल्यवान या बहुमूल्य संपत्ति का वितरण
  • अवसाद की लंबी अवधि के बाद खुशी या बढ़ती ऊर्जा की अचानक अवधि
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • यह समझने की कोशिश करें कि उस व्यक्ति ने इस फैसले का क्या नेतृत्व किया है आत्महत्या आमतौर पर अवसाद के साथ होती है, जो उन लोगों के लिए एक अकल्पनीय भावनात्मक स्थिति है जिन्होंने कभी इसका अनुभव नहीं किया है। ध्यान से सुनो और यह समझने की कोशिश करें कि आपको ऐसा क्यों लगता है।
    • याद रखें कि धैर्य यह आपके भाग पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। निर्णय लेने या आपको चीजों को बताने के लिए जल्दी मत आना मृत्यु जैसी गंभीर स्थिति में हमेशा संवेदनशील रहें।
    • यदि व्यक्ति तत्काल खतरे में नहीं है, तो इस समय मदद के लिए बात करना सबसे अच्छा विकल्प है।
    • खासकर यदि आप एक किशोरी हैं और आप चिंतित हैं कि किसी मित्र या परिवार के सदस्य आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो कृपया एक विश्वसनीय वयस्क को बताएं या उन्हें तुरंत मदद करने के लिए एक हेल्पलाइन पर कॉल करें इसे गुप्त मत रखो! यह वज़न बहुत ही बड़ा है कि आप खुद से चार्ज कर सकें और यदि आपका मित्र अपने हस्तक्षेप के जवाब में दिए गए वादों के बावजूद अपने दोस्त को अपना जीवन बिताना बंद कर देगा,
    • जीवन की घटनाएं जो आत्मघाती विचारों को उत्तेजित कर सकती हैं, दूसरों के बीच में: किसी प्रियजन की हानि - काम की हानि, घर, स्थिति, पैसा, आत्मसम्मान - स्वास्थ्य की स्थिति में बदलाव - तलाक या रिश्ते की हानि - स्वीकार करना एलजीबीटी समुदाय का सदस्य - अन्य प्रकार के सामाजिक कलंक - एक प्राकृतिक आपदा से बचने वाला आदि। यदि आप जानते हैं कि प्रश्न में व्यक्ति ने इनमें से कुछ अनुभव पारित किए हैं, तो हम दोहराते हैं, इस मामले की गंभीरता के लिए बहुत सतर्क रहते हैं।
    • अपने दोस्त को बात कर रखो समझने का माहौल बनाओ उसे बताओ कि आप उसे कितना प्यार करते हैं और यदि आप अस्तित्व को समाप्त कर देते हैं तो आप उसे याद करेंगे
    • बीमारियों जो आत्मघाती विचारों का कारण बन सकती हैं, दूसरों के बीच में: अवसाद, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव संबंधी विकार, शरीर में डिसमॉर्फिक विकार, मनोविकृति, शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग आदि। यदि आप जानते हैं कि प्रश्न में व्यक्ति किसी भी बीमारी से ग्रस्त है और आत्महत्या करने के विचार का उल्लेख करता है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि वह व्यक्ति आपातकालीन संकट में है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें, भले ही वह आपको ऐसा करने के लिए न कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com