ekterya.com

मनोवैज्ञानिक चिकित्सा में कब जाना होगा

भले ही आप एक दर्दनाक घटना से ठीक हो रहे हैं या प्रतीत होता है एक भावनात्मक दलदल से बाहर निकलने में असमर्थ है, मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त ट्रैक पर वापस लाने के लिए एक उपयोगी तरीका हो सकता है। क्योंकि हर कोई दर्द, उदासी और तनाव ग्रस्त है, एक पेशेवर जाने के लिए सही समय निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। क्या चेतावनी के संकेतों को जानने और सहायता प्राप्त करने के बारे में जानने से, आप बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

विधि 1

पहचानो कि आपको सहायता चाहिए
मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 1 के बारे में जानें
1
अवसाद का इलाज हम सब कभी कभी उदास मिलता है, लेकिन निराशा, निराशा, ब्याज या चिंता है कि दो सप्ताह से अधिक के लिए पिछले की कमी की आवर्ती भावनाओं नैदानिक ​​अवसाद का संकेत हो सकता है।
  • यदि लक्षण आपके दैनिक कार्यों या जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने के लिए काफी गंभीर हो जाते हैं, तो चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर की मदद से आप अपनी आत्माओं को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 2 के बारे में जानें
    2
    एक द्विध्रुवी विकार के संकेतों को पहचानें हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए ज्ञात नहीं है कि द्विध्रुवी विकार क्या पैदा करता है, ऐसा लगता है कि यह एक वंशानुगत विकार है जो आपके जीवन को काफी प्रभावित कर सकता है।
  • द्विध्रुवी विकार निदान करना मुश्किल हो सकता है और इसके लक्षण अलग-अलग होते हैं, लेकिन मुख्य लक्षण जो आप के लिए दिखना चाहिए वे मूड में कठोर और अप्रत्याशित परिवर्तन हैं। इस विकार से पीड़ित व्यक्ति अत्यधिक खुशहाली, महान ऊर्जा और त्वरित विचारों के मेनिअल एपिसोड हो सकता है आमतौर पर, उन्माद के बाद अवसादग्रस्तता के एपिसोड होते हैं जो चिंता, दुःख और यहां तक ​​कि आत्मघाती विचार भी पैदा कर सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 3 के बारे में जानें
    3
    सिज़ोफ्रेनिया के बारे में पता करें सिज़ोफ्रेनिया के बारे में लोकप्रिय धारणा के विपरीत, यह कई व्यक्तित्वों के मामले में शायद ही कभी होता है और लगभग हमेशा एक मानसिक बीमारी होती है जो हिंसा पैदा नहीं करती है। यदि आपके पास सिज़ोफ्रेनिया के कोई भी लक्षण हैं, तो तुरंत रोगी को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए डॉक्टर को जाएं।
  • यह एक गंभीर बीमारी है और वास्तविकता और काल्पनिक बीच अंतर करने के लिए कठिनाइयों का कारण बन सकता है। इसमें ऐसी चीजें देखने में शामिल हो सकते हैं जो मौजूद नहीं हैं, व्याकुलता, चरम निर्धारण, और अन्य अजीब व्यवहार जो सामान्य जीवन का नेतृत्व करने की क्षमता को जल्दी से कमा सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 4 के बारे में जानें
    4
    चिंता का इलाज करें हम सभी समय-समय पर चिंतित हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए, यह एक गंभीर अनुभव हो सकता है। यदि आपकी चिंता काम या सामाजिक परिवेश में पर्याप्त रूप से करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करती है, तो आपके पास सामान्यीकृत विकार हो सकता है
  • चिंता को कम से कम छह महीने, चिड़चिड़ापन, परेशानी सो रही है और अन्य नकारात्मक सामान्य भावनाओं के लिए अत्यधिक चिंता की विशेषता हो सकती है।
  • कुछ स्थितियों या ट्रिगर्स की वजह से विभिन्न प्रकार की चिंताएं पैदा हो सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि हर रोज़ सामाजिक स्थितियां आपको परेशान कर देती हैं, तो आपके पास सामाजिक चिंता विकार हो सकता है अन्य प्रकार की घबराहट में आतंक विकार शामिल है, ऐसे मस्तिष्क जैसी उड़ान या विशिष्ट वस्तुओं जैसे घटनाओं के कारण होने वाली शारीरिक लक्षण या डर लगने के साथ गहरे आतंक की भावना।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 5 के बारे में जानें
    5
    कुछ आघात की प्रक्रिया में मदद लें। कई अवसरों पर, लोगों को हाल ही में एक आघात से मुकाबला करने में समस्याएं होती हैं, जैसे ट्रैफिक दुर्घटना, बाल दुर्व्यवहार, यौन उत्पीड़न या किसी प्रियजन का नुकसान। यद्यपि दुख और उदासी सामान्य भावनाएं हैं, एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक आपको इस प्रक्रिया को आपके लिए आसान बनाने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप कमजोर कर रहे हैं और लगातार कठिनाइयों, मदद से उनके साथ निपटने की प्रक्रिया की सुविधा हो सकती है। इनमें से कुछ लक्षणों में क्रोध, डर, चिंता, एक त्वरित हृदय की दर और परेशानी सो रही हो सकती है। आघात से पीड़ित होने के बाद इस तरह महसूस करना सामान्य है, लेकिन यदि इन लक्षणों में से कोई भी आपके जीवन को प्रभावित करता है और महीनों के गुजरने से गायब नहीं होता है, तो आपको एक विशेषज्ञ की मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 6 के बारे में जानें
    6
    अपने रिश्ते की सहायता करें कभी-कभी, यह केवल एक व्यक्ति नहीं है जिसे सहायता की आवश्यकता है, बल्कि एक अस्वास्थ्यकर रिश्ते में जोड़े भी हैं। अगर आपके साथी के साथ संबंध तनाव और रोकथाम के एक बिंदु तक पहुंच रहा है, तो पेशेवर चिकित्सा प्राप्त करने में सहायक हो सकता है।
  • आपके संबंधों में समस्याओं को पहचानना और स्वीकार करना हमेशा मुश्किल होता है। अगर आपको पता है कि आप और आपके साथी दोनों को संवाद करने में समस्याएं हैं, अधिक बार चर्चा करें और एक दूसरे के लिए तनाव के स्रोत का प्रतिनिधित्व करें, तो यह बाहरी सहायता प्राप्त करने का समय हो सकता है। सभी रिश्तों की समस्याएं हैं, लेकिन प्रारंभिक समस्याओं पर ध्यान देने से आपके रिश्ते को बचा सकता है
  • विधि 2

    लक्षणों का निर्धारण
    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 7 के बारे में जानें
    1
    मूड में कठोर परिवर्तनों पर ध्यान दें मूड में बड़ा परिवर्तन एक संकेतक हो सकता है कि आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य या संभव मानसिक बीमारी का इलाज करने के लिए चिकित्सा की आवश्यकता होती है। यौवन, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति या अन्य तनावपूर्ण घटनाओं के दौरान खराब मूड के अतिरिक्त, मूड में काफी बदलाव एक बड़ी समस्या का संकेत हो सकता है।
    • भावनात्मक या मानसिक स्थिति के आपके स्तर के संबंध में मूड में परिवर्तन अत्यधिक या आकस्मिक हैं उदाहरण के लिए, आप उत्साह से बहुत ज्यादा उदासी से और अक्सर अपने वातावरण में बिना किसी ट्रिगर के स्थानांतरित कर सकते हैं ये कारक मानसिक स्वास्थ्य समस्या जैसे द्विध्रुवीय या व्यक्तित्व विकार का संकेत कर सकते हैं। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप या किसी दोस्त को मूड बदले में लगातार या बिगड़ती है, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 8 के बारे में जानें
    2
    यदि आपको आत्मघाती विचार हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को आत्मघाती विचार मिलते हैं, तो तुरंत पेशेवर मदद लेने की आवश्यकता होगी भले ही आप अपना जीवन लेने या उस पर शक करने पर विचार करते हैं कि एक दोस्त ऐसा करने की योजना बना रहा है, इस तथ्य को पहचानना और सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है
  • व्यवहार और आत्मघाती प्रवृत्ति व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकती है कुछ भांजीमार लक्षण, आत्महत्या की बात हो सकती है autolesionarte करने के तरीके (जैसे गोलियाँ या एक बन्दूक के उपयोग के सेवन के रूप में) की तलाश, सभी सामाजिक संपर्क से दूर, व्यक्तित्व में अचानक बदलाव पीड़ित हैं या एक आत्म विनाशकारी और जोखिम भरा व्यवहार किया है।
  • ध्यान रखें कि आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं आत्मघाती विचार भयावह और यहां तक ​​कि शर्मनाक हो सकते हैं, लेकिन किसी को भी उन्हें अकेला सामना नहीं करना चाहिए। आपको किसी करीबी दोस्त से जाना चाहिए या किसी व्यक्ति से प्यार करना चाहिए और चिकित्सक से नियुक्ति करना चाहिए। यदि ये विकल्प आपके मामले में उपलब्ध नहीं हैं, तो आप अपने देश में आत्मघाती रोकथाम लाइन से संपर्क कर सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 9 के बारे में जानें



    3
    निर्धारित करें कि आप स्वयं-चोट से ग्रस्त हैं। आत्महत्या आत्म-हानि का अतिवादी संस्करण है, जबकि अन्य रूपों में भावनात्मक दर्द और पीड़ा का संकेत हो सकता है, जो आप एक पेशेवर की मदद से निपट सकते हैं।
  • स्वयं चोटों में त्वचा में कटौती होती है, त्वचा पर जला देती है या वस्तुओं के आसंजन भी। आपको लगता है कि एक दोस्त इन प्रथाओं में संलग्न किया जा सकता है या यदि आप अपने आप को बनाते हैं, तो वहाँ सुरक्षित और इन स्वयं को क्षति पहुंचाने की वजह से तनाव से निपटने की लंबी अवधि के तरीके हैं कि ध्यान में रखना।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 10 के बारे में जानें
    4
    अगर आपको मादक द्रव्यों के सेवन के साथ समस्याएं हैं तो मदद लें लत और मानसिक स्वास्थ्य निकटता से संबंधित हैं, और लोगों को नियमित रूप से स्वयं का औषधि लेते हैं। अगर आप या कोई दोस्त तनाव या क्रोध जैसे भावनात्मक समस्याओं से निपटने के लिए शराब या नशीली दवाओं में बदल जाता है, तो यह समय सुरक्षित विकल्प के लिए मदद लेने का समय हो सकता है
  • हालांकि यह सामान्य है पुराने लोगों को आराम करने के लिए पीने के लिए, वहाँ पूर्व चेतावनी संकेत है कि संकेत मिलता है कि पदार्थों पर अत्यधिक निर्भरता समस्याएं पैदा कर सकता है। इन संकेतों की लत के परिवार के इतिहास, मादक द्रव्यों के कारण जिम्मेदारियों की उपेक्षा कर रहे हैं, नशे की अवधि के दौरान एक खतरनाक और लापरवाह व्यवहार, एक के रूप में वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए मादक द्रव्यों के प्रयोग करने के लिए एक अधिक से अधिक की जरूरत है और साथ ही अधिक समय सोच और उस पदार्थ का उपभोग बिताया। क्या आप या आपका कोई परिचित में इन विशेषताओं को देखें, तो एक विशेष मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक मदद कर सकता है अन्य स्वस्थ मुकाबला तंत्र पाते हैं।
  • विधि 3

    एक चिकित्सा चुनें
    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 11 के बारे में जानें
    1

    Video: मानसिक रोग के लक्षण. Maanasik Rog Ke Lakshan.

    अपने जीपी से बात करें मानसिक चिकित्सा के लिए सभी विकल्पों पर विचार करने के लिए यह भारी हो सकता है इस मायने में, आपके चिकित्सक को अवसाद जैसे रोगों के उपचार में अधिक अनुभव मिलेगा, और इसलिए, निम्नलिखित उपाय करने का सुझाव दे सकता है
    • अपने चिकित्सक को अपने मानसिक स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने की अनुमति दें आपका चिकित्सक निर्धारित कर सकता है कि क्या चिकित्सा में जाना आवश्यक है या आपकी समस्याएं हल करने के लिए या यदि चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए अधिक उपयुक्त है। अवसाद या द्विध्रुवी विकार जैसे कई मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को दवाइयों के प्रयोग से नियंत्रित किया जा सकता है
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 12 के बारे में जानें
    2
    आप जिस प्रकार की चिकित्सा की ज़रूरत है उसे निर्धारित करें अपने चिकित्सक और अन्य संसाधनों की सहायता से आपको जरूरी चिकित्सा के प्रकार को तय करना होगा। यह आपकी निर्भरता के आधार पर भिन्न हो सकता है
  • यदि आप सोचते हैं कि संवादात्मक उपचार उपयोगी होगा, तो प्रमाणित चिकित्सक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जो मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री से डॉक्टरेट की डिग्री तक कर सकते हैं। अपने चिकित्सक की सहायता से, आप एक मनोचिकित्सक के पास जा सकते हैं और दवाओं के उपयोग के साथ एक जैविक विधि का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको अपने रोमांटिक रिश्ते से निपटने में मदद की ज़रूरत है, तो शादी के चिकित्सक या रिश्ते के विशेषज्ञ के पास जाना बेहतर होगा।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 13 के बारे में जानें
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर खोजें आपके लिए सबसे उचित प्रकार के चिकित्सा का निर्धारण करने के बाद, आपको अपने विशिष्ट विकल्पों को कम करना शुरू करना चाहिए।
  • अपने चिकित्सक की मदद का अनुरोध करें सबसे अधिक संभावना है, आपके चिकित्सक को आपके मेडिकल इतिहास को जानने के अलावा, मानसिक समस्याओं के इलाज में अनुभव है वह आपको एक सहयोगी से सलाह दे सकता है कि वह आपके लिए सबसे उपयुक्त मानता है।
  • ऑनलाइन खोज करें इस बिंदु से सावधान रहें, लेकिन ध्यान रखें कि एक साधारण खोज आपको अधिक विकल्प और साथ ही टिप्पणियां दे सकती है। आप हमेशा यह निर्धारित करने के लिए एक नियुक्ति का अनुरोध करने से पहले मिल रहे पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं कि यह आपकी सहायता कर सकता है और इसी तरह की समस्याओं के इलाज में आपके अनुभव का मूल्यांकन कर सकता है।
  • अपने बीमाकर्ता से देखें यदि आपके पास बीमाकर्ता है, तो आपको आर्थिक दृष्टि से केवल एक फायदा नहीं होगा, बल्कि आपके पास ज़रूरत की विशिष्ट मदद पाने के लिए भी अधिक सुविधाएं उपलब्ध होगी।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 14 के बारे में जानें
    4
    अपनी उम्मीदों को स्पष्ट करें यह निर्णय लेने के बाद कि सहायता प्राप्त करने का समय है, आपके पास अपने निपटान में कई अलग-अलग विकल्प होंगे। अपने चिकित्सक की सलाह के आधार पर, समस्या की प्रकृति और अपनी खोज, आप उस प्रकार का उपचार पा सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
  • व्यक्तिगत चिकित्सा आमतौर पर, व्यक्ति मनोचिकित्सा एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ अकेले बैठते हैं, अपनी समस्याओं के बारे में बात करते हैं और एक स्वस्थ तरीके से अपनी समस्याओं से निपटने के लिए कदम उठाने के लिए है। इस तरह के मनोविश्लेषण के रूप में बात चिकित्सा या पारंपरिक, के माध्यम से हो सकता है, समस्याओं अवचेतन पद्धतियों को उजागर करने का प्रयास।
  • समूह चिकित्सा मानसिक स्वास्थ्य में अनुभवी पेशेवर द्वारा निर्देशित समूह सेटिंग में आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • पारस्परिक उपचार यह एक प्रकार की चिकित्सा है, जिस पर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत करते हैं। इसका उद्देश्य संचार में सुधार करना और आत्मसम्मान को विकसित करना है, इसके अलावा अवसाद और चिंता जैसे समस्याओं की एक श्रृंखला को संबोधित करने के अलावा
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी यह एक विशेष प्रकार का उपचार है जो व्यवहार और धारणा की समस्याओं को पहचानने और बदलने का प्रयास करता है। यह सोच और अभिनय करने के नए तरीके तैयार करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो सकारात्मक भावनात्मक कल्याण को बेहतर बनाता है।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 15 के बारे में जानें
    5

    Video: कहीं आप में भी तो मानसिक रोग के लक्षण नहीं है

    अपनी भावनाओं को ईमानदारी से व्यक्त करें यह स्वीकार करना बहुत कठिन और भयावह हो सकता है कि आपको समस्याएं हैं यदि आप उपरोक्त संकेतों में से किसी भी उपस्थित हैं, तो जितनी जल्दी हो सके सहायता प्राप्त करें।
  • कभी-कभी, आपकी भावनाओं के बारे में डॉक्टर या अजनबी से बात करना मुश्किल हो सकता है यदि आप किसी विश्वसनीय दोस्त, रिश्तेदार या किसी पादरी जैसे किसी प्राधिकारी के आंकड़े को बदल सकते हैं, तो ध्यान रखें कि ये लोग एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकते हैं। आपकी समस्याओं को साझा करने के लिए किसी के साथ साझा करना हमेशा आसान होता है और जिसकी आप परवाह करते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए चिकित्सक के साथ आप सहज महसूस करते हैं। यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते और अपनी पसंद के पेशेवर पर भरोसा नहीं करते हैं, तो अपने व्यक्तिगत और अक्सर दर्दनाक भावनाओं के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है। यदि आप पहले चिकित्सक को पसंद नहीं करते हैं, तो अन्य विकल्पों का पता लगाने में डर नहींें। जैसा कि आप इस प्रक्रिया में गहराई से चलते हैं, आपको यह स्पष्ट रूप से समझना शुरू हो जाएगा कि आपके लिए क्या सहज और सही लगता है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    Video: जीन पियाजे का संज्ञानात्‍मक विकास का सिद्धान्‍त l Jean Piaget theory of cognitive development l

    • जब यह निर्धारित करने पर कि चिकित्सा सहायक हो सकता है, तो लगातार चिड़चिड़ापन के लक्षण, मूड में परिवर्तन, वजन या खाने की आदतों में परिवर्तन, मादक द्रव्यों के सेवन, अनिद्रा या अत्यधिक नींद, अस्वीकृति और अन्य असंतुलन मानसिक स्वास्थ्य या व्यक्तित्व परिवर्तन
    • कलंकों से डरो मत। कभी-कभी, मानसिक समस्या होने से शर्मिंदगी और कलंक हो सकता है याद रखें कि हर किसी के लिए कठिन समय है और मदद की मांग करना शर्म महसूस करने का कोई कारण नहीं है।
    • अपनी सहजता का पालन करें। केवल आप ही किसी से भी बेहतर जानते हैं यदि आपको लगता है कि कुछ सही नहीं है, बिना किसी स्पष्टीकरण के भी, उस वृत्ति का पालन करने में सहायता न करें और सहायता प्राप्त करें

    चेतावनी

    • जब तक आपके पास मानसिक स्वास्थ्य उपचार में कोई पेशेवर प्रशिक्षण नहीं है, तो अन्य लोगों के साथ व्यवहार करने की कोशिश न करें जैसे कि वे संभव मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं। व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना हमेशा बेहतर होता है
    • सहायता को तत्काल प्रभावी होने की उम्मीद न करें आपकी समस्याएं एक दिन से दूसरे तक नहीं उठतीं और उस गति से हल नहीं की जा सकतीं ध्यान रखें कि सुधार प्राप्त करने में थोड़ी देर लग सकती है और बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन आप इसे प्राप्त करेंगे।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com