ekterya.com

अपने जीवन में सुधार कैसे करें

आप केवल एक बार रहेंगे, इसलिए अपने जीवन का लाभ उठाएं प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अलग है और जीवन में सुधार प्रत्येक व्यक्ति के लिए कुछ अलग मतलब होगा लेकिन एक सकारात्मक दृष्टिकोण, कुछ लक्ष्यों और इच्छाओं को आप जो चाहते हैं, उसके लिए प्रयास करना किसी को भी अपने जीवन को सुधारने में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
खुश रहें

बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
1
आपके पास पहले से क्या है धन्यवाद। एक घर, साफ पानी, एक प्रेमपूर्ण परिवार, दोस्तों और भोजन होने का तथ्य अक्सर दी जाती है। बहुत से लोगों के पास इन चीजें नहीं हैं, इसलिए जब भी आपको आभारी होना चाहिए तब आपको याद दिलाने की कोशिश करें। अपनी उपलब्धियों पर गर्व करें और लोगों को उनकी सहायता और सहायता के लिए धन्यवाद देना सुनिश्चित करें।
  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं।
  • लोगों को पता चले कि आपसे प्यार है कि आप उनके बारे में परवाह है - इस तरह आप उन्हें प्यार महसूस करेंगे और उनके बंधन मजबूत होंगे।
  • बेहतर आपका जीवन चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ जितना समय हो सके उतना व्यय करें मनुष्य सामाजिक जानवर हैं और दूसरों की सकारात्मक ऊर्जा पर फ़ीड करते हैं। मित्रों और परिवार को ढूंढें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं और उनके साथ समय बिताने के लिए प्राथमिकता बनाते हैं। काम के बाद चैट करने के लिए उन्हें बुलाएं या सप्ताहांत में खरीदारी करें रविवार को खाने के लिए अपनी दादी के घर पर जाएं उनके साथ समय बिताने से आपको खुशी होगी और इसके विपरीत।
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    3
    आराम करने के लिए व्यक्तिगत समय निर्धारित करें सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को थोड़ी सी गुणवत्ता वाले समय का ध्यान रखते हैं "अपने आप को"। आपको अपने जीवन की जांच करने या समस्याएं देखने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ एक हफ्ते में सप्ताह में दो घंटे, अकेले काम या तनाव से दूर रहें। टहलने के लिए जाएं, अपने पसंदीदा अभिलेखों को सुनो या अच्छी किताब के साथ गड़बड़ी करें किसी भी परिस्थिति में खुश होने और अपने आप को सुनिश्चित करने के लिए सबसे पहला कदम है
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    4
    बुरी स्थितियों में सकारात्मक पहलुओं की तलाश करें जीवन सही नहीं है और रास्ते में कठिनाइयों का भी होगा। ऐसा न करें कि आपको बुरी स्थितियों या मुश्किल समय की अनदेखी करनी है, क्योंकि जब आप करते हैं तो वे गायब नहीं होंगे। इसके बजाय, सीखने की कोशिश करें कि आप संभावित अनुभवों से नकारात्मक अनुभवों से क्या कर सकते हैं, जब संभव हो। आप अभी भी जीवित हैं, आपके पास अब भी ऐसे लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आप अब भी खुद को खुद करते हैं टूटे हुए टुकड़े एकत्र करें, सबक सीखिए और आगे बढ़ें।
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    5
    दूसरों की सहायता करें किसी अन्य व्यक्ति के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने से बेहतर कोई बेहतर अनुभव नहीं है। यहां तक ​​कि अगर यह कुछ छोटा है, जैसे किसी वृद्ध व्यक्ति को सड़क पर या अपने सामान ले जाने या किसी बड़े या किसी सप्ताह के अंत तक स्वयं सेवा देने की तरह, यह साबित होता है कि उदार होने से आपकी अपनी खुशी में सुधार होता है
  • बेहतर आपका जीवन चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अच्छा खाओ और व्यायाम करें व्यायाम जीवन में लगभग हर पहलू में आपको बेहतर महसूस करने और प्रदर्शन में सुधार करने के लिए शरीर में एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है। अपने भोजन को सुधारने में अच्छी तरह से भोजन करना बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि अधिकांश खाद्य पदार्थ "स्वस्थ" इसमें सकारात्मक पोषक तत्व (विटामिन और खनिज) होते हैं जो बेहतर समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं अपने शरीर की देखभाल करें और आपका मन आपको धन्यवाद देंगे।
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    7
    आप जो भी हो, उससे खुश रहें। अपने आप से प्यार करो और अच्छी चीजें तुम्हारे साथ हो जाएंगी। याद रखें कि आप इसके लायक हैं और सकारात्मक सोच की शक्ति का उपयोग करके अपने जीवन को खुशियों में ला सकते हैं। सिर्फ आप कौन हैं, यह सुनिश्चित करने के साथ, आप अपने बॉस से अपने पति या पत्नी तक समान लोगों और सभी को आकर्षित करेंगे, आपकी ऊर्जा को ध्यान में रखेगा
  • विधि 2
    अपने भविष्य में सुधार करें

    बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक

    Video: How to Improve Your Grammar

    1
    आप जो प्यार करते हैं उसे करने का प्रयास करें। काम आप के लिए एक विस्तार होना चाहिए, एक कार्य नहीं है जिसमें आपको हर दिन रक्त पसीना पड़ेगा। अपने जुनून को ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि यह तलाश करने में लायक नहीं है। अगर आप इसे सुधारना चाहते हैं तो यह आपके जीवन के मार्गदर्शक सिद्धांतों में से एक होना चाहिए। आपके पास रहने के लिए केवल एक जीवन है, इसलिए इसे पसंद करने के लिए इसका उपयोग करें।
    • अपनी पसंदीदा गतिविधियों की एक सूची बनाएं
    • जीवन में आपके लिए सबसे ज़रूरी क्या है: दोस्तों, परिवार, संतुष्टि, एक अच्छा काम? इन महत्वपूर्ण कारणों के आसपास योजना बनाएं
    • हालांकि सभी को काम करना पड़ता है "सिर्फ जीवित रहने के लिए", यदि आप दीर्घकालिक सपने के लिए भी काम करते हैं, तो इन नौकरियों को प्राप्त करना आसान होगा।
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक

    Video: Aadhaar Demographic Update By aadhar UCLयूसीएल से आधार कार्ड में सुधार कैसे करें

    2
    क्या आप बदलना या सुधारना चाहते हैं, इसके साथ विशिष्ट रहें वास्तविक और ठोस लक्ष्यों की सूची बनाएं और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध करें। इस तरह, आप ऐसी सीमाएं बना लेंगे जिससे आपको अपने जीवन को एक प्राप्य साहस तक पहुंचने और सुधारने में मदद मिलेगी, न कि अंधेरे में भ्रामक चीजों की एक श्रृंखला।
  • लक्ष्यों को बड़ा हो सकता है, जैसे आपकी खुद की कंपनी चलाना, या छोटा, हर दिन व्यायाम करना। बस सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप परिवर्तन करना शुरू करने से पहले क्या बदलना चाहते हैं
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    3
    अपने लक्ष्य को सही बनाने के लिए आपको आवश्यक चरणों की एक सूची बनाएं एक बार जब आप लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तो समय पर उन्हें एक छोटा कदम उठाते हुए उन्हें वास्तविक बनाने का समय होता है अपने सपनों को सच करने के लिए आपको उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक टेलीविजन शो के लिए एक लेखक बनना चाहते हैं, तो आप निम्न कर सकते हैं:
  • स्क्रिप्ट लिखना सीखें
  • अपना पहला टेलीविज़न पायलट एपिसोड लिखें और संपादित करें
  • प्रतियोगिताओं और संघों में पायलट प्रकरण पेश करें
  • उद्योग को जानने के लिए लॉस एंजेल्स में चलो
  • नए पायलट एपिसोड लिखना जारी रखें जब तक कोई एक को चुनता न हो



  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    4
    सीखना बंद कभी नहीं सुधार करने का एकमात्र तरीका सीखना है, इसलिए हर दिन कुछ नया सिखाने के लिए समय की तलाश करें। अपने दोस्तों और विशेषज्ञों से सलाह या मार्गदर्शन के लिए पूछने के लिए बहुत ही विनम्र रहें, एक व्यक्ति के रूप में और एक पेशेवर के रूप में बढ़ रहे हो हर दिन समाचार पढ़ें या देखें। एक पुस्तक पढ़ें एक नया शब्द जानें जो कुछ भी आपको पहले दिन की तुलना में अधिक कुशल बनाता है, इससे आपको कुछ गर्व होना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि जो लोग अपने काम से खुश हैं, उन्हें सतत शिक्षा से फायदा हो सकता है क्योंकि यह आपको अधिक समझ और ज्ञान के साथ बेहतर व्यक्ति बनाता है।
  • यदि आप करियर को बदलना चाहते हैं तो रात विद्यालय या ऑनलाइन कक्षाओं पर विचार करें, लेकिन आप इस समय काम करना बंद नहीं कर सकते।
  • अधिक सुनो और कम बात करते हैं आपको लोगों को क्या पेशकश करना है, इस पर आश्चर्य होगा
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    5
    आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले भुगतान के स्तर से परे कार्य करें जिस काम के लिए आप चाहते हैं उसके लिए कार्य करें, न कि आपके पास के लिए। जब प्रबंधक या आपका मालिक जान लेता है कि आप सीखने के लिए उत्सुक हैं, तो आप बहुत कम समय में आगे बढ़ेंगे आपको किसी भी प्रोजेक्ट या कार्य को सौंपा जा सकता है और आपको अपने सहकर्मियों की मदद करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि आप सकारात्मक और कड़ी मेहनत के वाइब्स का उत्सर्जन करते हैं, तो कोई व्यक्ति समय के साथ इसकी सूचना देगा।
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    6
    धैर्य रखें और यात्रा की सराहना करें, गंतव्य नहीं। एक खुश और संतोषजनक भविष्य बनाना रातोंरात नहीं होगा। कुछ विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि वास्तव में किसी भी विषय को मास्टर करने के लिए आपको 10,000 घंटे की आवश्यकता है, जिसका मतलब है कि आपको अपने भविष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। लेकिन अगर आप वास्तव में कुछ कर रहे हैं, तो आपको वहां काम करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • अपने लक्ष्यों और उनको प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • बेहतर भविष्य के जीवन के लिए सड़क पर छोटी उपलब्धियों का जश्न मनाएं
  • ध्यान रखें कि असफलता होती है, लेकिन अगर आप उन्हें सकारात्मक तरीके से संभालना चाहते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों के करीब पहुंच जाएंगे।
  • विधि 3
    अपने जीवन का नियंत्रण रखें

    बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    1
    अपने जीवन को देखो जैसे कि आप इसके बाहर थे। खराब व्यवहार के लिए बहाने के बिना या अच्छे व्यवहार की प्रशंसा करने के बिना, अपने जीवन को तटस्थ परिप्रेक्ष्य से जांचने का प्रयास करें। यदि आप अपने ही दोस्त थे, तो आप क्या सलाह देंगे? आप क्या बदलना चाहते हैं? वास्तव में क्या अच्छा है?
    • अपनी खुद की एक छोटी सूची बनाओ "पेशेवरों" और "विपक्ष"। क्या आप किसी भी अच्छी चीजों पर विस्तार या अधिक समय बिता सकते हैं और आप कुछ बुरी चीजों को समाप्त कर सकते हैं?
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    2

    Video: निर्णय लेने में सुधार कैसे करें ? | Dr. Awdhesh Singh

    नहीं कहने के लिए जानें कभी-कभी हम जो चाहते हैं या "हमें ज़रूरत है" वास्तव में हमारे लिए सबसे अच्छी बात नहीं है। आपको उन चीजों से छुटकारा पाना सीखना होगा जो अपनी ऊर्जा निकासी करते हैं और बदले में कुछ सकारात्मक नहीं लौटते हैं। उदाहरण के लिए, जितना आप अपने दोस्तों से प्यार करते हैं, उतनी ही रात में बाहर जाने के लिए एक प्रमुख परीक्षा हमेशा रात को खर्च करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। दूसरी ओर, एक परीक्षा के लिए अध्ययन करने और अपने दोस्तों की अनदेखी के 2 सप्ताह का खर्च महत्वपूर्ण संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है और अवांछित तनाव पैदा कर सकता है। याद रखें कि आपको अपने स्वास्थ्य और खुशी को पहले करना चाहिए - कोई उस के लिए आपको दोष नहीं देगा।
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    3
    अपना समय निर्धारित करें, लेकिन बहुत सख्त न हो उन चीजों को करने के लिए दिन में समय दें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन चिंता न करें कि आप समय-समय पर सहज नहीं हो सकते। एक कार्यक्रम होने से यह आपके लक्ष्यों पर निर्भर रहने की अधिक संभावना है और आप उन चीजों को कर रहे हैं जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बेहतर लेखक बनना चाहते हैं, तो लिखने के लिए हर दिन 30 मिनट का समय निर्धारित करें। यह किसी को बताना आसान बनाता है कि जब आप काम या योजनाएं पेश करते हैं तो आप व्यस्त होते हैं हालांकि, आपको कुछ समय में अंतिम मिनट की योजना को शामिल करना आसान बनाने के लिए कुछ खाली समय होना चाहिए।
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    4
    अपने जीवन के नकारात्मक प्रभावों को खत्म करें यदि कुछ आपको तनाव, चिंतित या परेशान महसूस करता है, तो इसे अपने जीवन से खत्म करने का तरीका ढूंढें। यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन सामान्य रूप से आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक है। अपने जीवन में पैटर्नों की जांच करें जो आपको नाखुश बनाते हैं और उन्हें सुधारने के तरीकों के बारे में सोचते हैं। आप समय-समय पर रिश्ते, कार्य और बुरी आदतों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    5
    दिन ऊर्जा और कार्रवाई के साथ शुरू करें दिन के लिए जीवंत ऊर्जा से बढ़ती सुबह शुरू करें जल्दी उठो और नाश्ता बनाओ सुनिश्चित करें कि आप गड़बड़ी को साफ करते हैं 15 या 20 मिनट का व्यायाम या योग करें, अखबार को पढ़ें और एक पल के लिए सोशल नेटवर्क या टेलीविजन को अनदेखा करें दिन से उत्पादक ऊर्जा के साथ दाएं पैर पर बेहतर जीवन शुरू करना आसान होता है
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    6
    वर्तमान पर ध्यान दें, अतीत या भविष्य नहीं। आप जो कुछ पहले से हुआ है उसे बदल नहीं सकते हैं, इसलिए कोशिश करना बंद करो हर दिन याद रखें कि केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं वह वर्तमान में काम करती है और आपकी प्राथमिकता यह आपको प्रभावी और बुद्धिमान आदतों को विकसित करने की अनुमति देगा जो अंततः आपको बेहतर व्यक्ति बना देगा।
  • अपने विचारों को ध्यान केंद्रित करने के लिए दैनिक ध्यान का अभ्यास करें
  • पूर्ण चेतना की तकनीक के साथ काम करें
  • युक्तियाँ

    • आप क्या बदल नहीं सकते पर ध्यान दें, न कि आप क्या नहीं कर सकते।
    • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें क्योंकि आप उन्हें प्यार करते हैं, इसलिए नहीं कि आप ऐसा करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं।

    चेतावनी

    • अपने जीवन को सुधारने में समय लगता है यदि आप पूर्णता से शुरू नहीं करते हैं तो निराश मत हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com