ekterya.com

कैसे लोगों को लगता है कि आपको स्वयं पर विश्वास है

हर कोई (यहां तक ​​कि सबसे अधिक आत्मविश्वास वाले लोगों) में घबराहट, चिंता और असुरक्षा के क्षण हैं। लेकिन आत्मविश्वास वाले लोग जानते हैं कि ऐसे क्षणों को कैसे संभालना है और उनके तंत्र में उनके पक्ष में उपयोग करना है विश्वास का एक आभा सकारात्मक ध्यान आकर्षित कर सकता है और नए अवसरों को खोल सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपको आत्मविश्वास महसूस न हो, तो इसका तरीका "प्राप्त करने का बहाना" यह आपको कुछ तत्काल लाभ दे सकता है और उम्मीद है कि आप सही आत्मविश्वास के साथ समाप्त हो जाएगा। यद्यपि संभवत: अपने आप पर हर समय भरोसा करना संभव नहीं है, आप महत्वपूर्ण समय पर उस सुरक्षा को प्राप्त करने के लिए कौशल सीख सकते हैं (जैसे नौकरी साक्षात्कार, प्रस्तुति या सामाजिक घटना)। अपने शरीर की भाषा, अपने सामाजिक संबंधों और एक सुरक्षित व्यक्ति की जीवन शैली में सुधार के लिए अभ्यास करें।

चरणों

विधि 1
शारीरिक भाषा का प्रयोग करें जो आत्मविश्वास व्यक्त करता है

इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 10

Video: GIB FULL PLAN

1
कल्पना कीजिए कि एक व्यक्ति कैसा दिखता है कि कौन आत्मविश्वास का अभाव है। शायद वह अपने सिर के नीचे, घूमने वाले, छोटी संभव स्थान पर रहता है और आंखों के संपर्क से बचा जाता है। यह स्थिति प्रस्तुत और चिंता से संबंधित है। यह शरीर की भाषा मजबूत होती है और संदेश भेजती है कि आप घबराहट, विनम्र और अपने आप में विश्वास की कमी महसूस करते हैं। अपनी आसन और शरीर की भाषा बदलने से आप दूसरों पर जो छाप डालते हैं, उनके प्रति उनका व्यवहार और अंत में, खुद की अपनी धारणा को बदल देगा।
  • यदि आप इन तकनीकों में से कुछ को सार्वजनिक करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो उन्हें मिरर में दाखिल करें या तब तक दाखिल न करें जब तक आप थोड़ा अधिक आरामदायक महसूस न करें। आप एक अच्छे दोस्त के साथ अभ्यास भी कर सकते हैं और उनकी राय के लिए पूछ सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 1
    2
    खड़े रहो अपने सिर के साथ उच्च आयोजित खड़े हो जाओ और अपने कंधों के साथ वापस और स्तर पर चलें। अपने चेन को ऊपर रखें, अपने चेहरे का सामना करना पड़ रहा है। इस तरह चलो, जैसे आप दुनिया के मालिक थे, भले ही आप ऐसा महसूस न करते हों
  • अधिनियम के रूप में यदि आप अपने सिर की नोक से बंधे रस्सी से लटक रहे थे देखने के लिए एक निश्चित बिंदु का चयन करके उत्सुकता से अपने सिर को रखने की कोशिश करें उस बिंदु पर ध्यान दें, अपने सिर को स्थानांतरित करने के बजाय।
  • इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 2
    3
    अभी भी रहने के लिए जानें चिंताग्रस्त लोग अक्सर अपने वजन को एक दूसरे से बदल देते हैं, घबराहट करते हैं या अपने पैरों के साथ जमीन पर आते हैं। अपने पैरों के साथ कूल्हे की ऊँचाई पर अलग-अलग खड़े होने की कोशिश करें दोनों तरफ अपना वजन संतुलन। अपने पैरों को संतुलित या फिक्स करना आपको गति में होने की आवश्यकता महसूस करने से रोक देगा।
  • अपने पैरों को संतुलित रखें जब भी आप बैठे हों। यदि आपके पैर जमीन पर टकराए या मार रहे हैं तो आप चिंतित दिखाई देंगे।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आत्मविश्वास से कदम 3

    Video: || अपना भविष्य कैसे निर्धारित करें ? || How To Set Your Future. || Krishna knowledge.

    4
    स्थान ले लो अपनी कुर्सी में आगे झुकने या अपने बाहों के नीचे अपने हथियार डाल करने की आवश्यकता से लड़ें। इसके बजाय, अपने आस-पास के स्थान को विस्तृत करें और भरें। यह एक शक्ति मुद्रा कहा जाता है कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग साक्षात्कार के पहले शक्ति की स्थिति बनाए रखते हैं, वे महसूस करते हैं और आत्मविश्वास का अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं। ये कुछ सरल पावर मुट्ठी हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • जब आप बैठते हैं, तो अपनी कुर्सी में वापस झुकें। यदि उपलब्ध हो तो armrests का उपयोग करें
  • कंधे की ऊंचाई पर अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ और अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखो।
  • दीवारों के खिलाफ दुबला (मोड़ नहीं) यह आपके दिमाग की तरह दिखता है कि आप दीवार या कमरे के मालिक हैं
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आत्मविश्वास से कदम 14
    5
    स्पर्श प्रभावी रूप से उपयोग करें यदि आपको किसी का ध्यान रखना है, तो अपने कंधे को स्पर्श करें। आपको भौतिक संपर्क कितना उचित है यह आकलन करने के लिए स्थिति और बातचीत पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति का ध्यान अपने नाम पर कॉल करके कर सकते हैं, तो शारीरिक संपर्क बहुत प्रत्यक्ष रूप से देखा जा सकता है। लेकिन अगर आप किसी का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे एक शोर, भीड़ भरे स्थान पर हैं, तो आपके कंधे पर एक हल्का स्पर्श आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है
  • याद रखें कि स्पर्श प्रकाश होना चाहिए। बहुत दबाव आपको यह महसूस कर सकता है कि आप शांत और अपने आप को सुनिश्चित करने के बजाय बहुत प्रभावशाली हैं।
  • इमेज शीर्षक से बनाओ लोगों को लगता है कि आप आत्मविश्वास चरण 4 हैं
    6
    विश्वासों की स्थिति में अपने हाथ रखें जब आप खड़े या बैठे होते हैं, तो अपने हाथों को अभी भी रखें। आत्मविश्वास की स्थिति आम तौर पर आपके चेहरे और शरीर के सामने खुले रहने की अनुमति देती है, उन्हें दूसरों के प्रति बंद करने की बजाय। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अपना हाथ अपनी पीठ के पीछे या अपने सिर के पीछे रखो
  • अपने जेब में अपने हाथ रखें, लेकिन अपने अंगूठे दिखाएं
  • अपनी उंगलियों को एक साथ रखो और एक मेज पर अपनी कोहनी को आराम करो। यह एक बहुत मुखर स्थिति है, जो वार्ता, साक्षात्कार और बैठकों के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आत्मविश्वास चरण 5
    7
    अपने हाथों से इशारों को सावधानी से उपयोग करें एक हाथ इशारा के साथ प्रत्येक शब्द पर जोर देने से आप अपनी संस्कृति पर निर्भर करता है कि आप चिंतित या गतिशील हैं। इसके बजाय, कभी-कभी नियंत्रित संकेत के लिए विकल्प चुनें। अपनी कमर के स्तर पर अपनी बाहों को रखें और उस स्थान के भीतर अपने अधिकांश इशारों को पूरा करें। इससे आप अधिक विश्वसनीय लगेंगे
  • सामाजिक संदर्भों में खुले और आराम से हथेलियों का उपयोग करें। कठोर हथेलियां या छिद्रण का अर्थ है कि आप बहुत आक्रामक या दमदार हैं, जो सामान्य तौर पर नेताओं का इस्तेमाल करते हैं
  • अपने कोहनी को एक तरफ रखें। अपने हाथों को एक तरफ से थोड़ी तरफ इशारा, अपने शरीर को अवरुद्ध करने से बचने के लिए।
  • विधि 2
    सामाजिक रुचियां हैं जो आत्मविश्वास व्यक्त करते हैं

    इमेज के शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 6
    1
    नेत्र संपर्क स्थापित करें जब आप बातचीत करते हैं (और जब दूसरे व्यक्ति बोलता है) आंखों के संपर्क को बनाए रखना विश्वास और रुचि का प्रतीक है। अपने सेल फोन की जांच न करें, जमीन पर नज़र डालें या कमरे में नज़र डालें यह आपको कठोर, चिंतित या असुविधाजनक दिख सकता है। अपनी बातचीत की अवधि के कम से कम आधे के लिए आँख संपर्क बनाए रखने की कोशिश करें।
    • एक शुरुआत के रूप में, आंखों का पता लगाने के लिए लंबे समय तक किसी के साथ नज़र से संपर्क करने की कोशिश करें।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 7
    2
    अपना हाथ दृढ़ता से रखें एक ठोस हाथ मिलाना आपको आत्मविश्वास और अपने आप को तुरन्त सुनिश्चित कर सकते हैं जब आप किसी से संपर्क करते हैं तो हाथ मिलाकर देने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं दूसरे व्यक्ति के हाथ को मजबूती से पकड़ो, लेकिन दर्द का कारण नहीं बनें इसे थोड़ा ऊपर और नीचे दो या तीन सेकंड के लिए ले जाएं, फिर इसे छोड़ दें।
  • यदि आपके हाथ पसीना आते हैं तो अपनी जेब में रूमाल रखें। नमस्कार करने से पहले अपने हाथ को साफ करें
  • कभी भी कमजोर हाथ मिलाना नहीं देना "मछली का हाथ" (वह है, जैसे कि हाथ सुन्न थे और हड्डियों में कमी थी)। यह आपको कमजोर दिख सकता है
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 8
    3
    धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें यदि आप जो बातें कह रहे हैं उससे जल्दी करने के प्रयासों में शब्दों को मिलाते हैं, धीमे बोलते हैं बोलने से पहले एक दूसरे या दो के लिए रोक देने से आपको आपकी प्रतिक्रिया की योजना के लिए समय मिलता है, जिससे आपको अधिक आराम से और आत्मविश्वास मिल जाता है।
  • जब आप धीमे बोलते हैं, तो तुम्हारी आवाज़ भी गहराई से दिखाई देगी। यह आपको सुरक्षित दिखाई दे सकता है और आप स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 9
    4
    अक्सर मुस्कुराओ मुस्कुराहट आपको एक गर्म, दोस्ताना और तुरन्त सुलभ व्यक्ति की तरह दिख सकती है अध्ययनों से पता चला है कि लोगों की तरह और दूसरों को उन पर मुस्कान की याद दिलाने के लिए। यदि आपको एक प्राकृतिक मुस्कान बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो बस शीघ्र ही एक संक्षिप्त मुस्कान दिखाएं और एक अधिक तटस्थ अभिव्यक्ति पर लौटें।
  • हँसी भरोसा दिखाने और दिखाने के लिए एक और अच्छा तरीका है, जब उचित हो लगातार घबराहट हँसते रहें, क्योंकि आप तंत्रिका या प्रभावशाली होने की छाप दे सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से बनाओ लोगों को आप सोचते हैं कि आप विश्वासयोग्य चरण 11
    5



    माफी मांगना बंद करो यदि आप लगातार माफी माँगते हैं, तुच्छ चीज़ों के लिए भी, उस आदत को समाप्त करें इस तरह, आप अधिक आत्मविश्वास के साथ महसूस करने और कार्य करना सीखेंगे। अपने करीबी दोस्तों को बताएं कि आप इस पर काम कर रहे हैं। उनमें से एक को बेकार की माफी मांगने के बाद कहो "एक मिनट रुको, नहीं, मुझे माफी माँगने की ज़रूरत नहीं है!"। यदि आप उनके साथ इस बारे में मजाक कर सकते हैं, तो इससे किसी को अपमान करने का डर घट सकता है।
  • दूसरी तरफ, कृपा के साथ प्रशंसा स्वीकार करें जब कोई आप की प्रशंसा करता है, मुस्कान और कहें "धन्यवाद"। खुद को कमजोर करने या प्रशंसा को कम करने के द्वारा जवाब न दें (उदाहरण के लिए: "यह कुछ नहीं था")।
  • 6
    सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें ऐसा करने से पता चलता है कि आप उन्हें लोगों के रूप में मानते हैं, कि आपको उनके द्वारा खतरा नहीं लगता है और आपको भरोसा है कि आप कौन हैं। किसी के बारे में गपशप करने के बजाय, इस मामले में शामिल होने से बचें। यह दिखाता है कि आप चाहते हैं कि आप कौन हैं।
  • सबसे अधिक संभावना है, अन्य लोग आपका सम्मान करना सीखेंगे और आपके द्वारा प्रेरित होंगे। शायद लोग आपको नाटकीय या तनावपूर्ण स्थितियों में खींचने से रोक देंगे, क्योंकि उन्हें पता है कि आप इसमें शामिल नहीं होंगे
  • इमेज शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं 13
    7
    इन नए सामाजिक कौशल का अभ्यास करें इनमें से कुछ तकनीकों का अभ्यास करने के लिए किसी पार्टी या सामाजिक सभा के बाहर जाएं याद रखें, आपको बैठक में सभी के साथ घनिष्ठ और मित्र बनने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक व्यक्ति के साथ सारी रात बातचीत करते हैं, तो आपको इसे जीतना चाहिए। यदि आप अभ्यास करने के लिए बाहर जाने में सहज महसूस नहीं करते हैं और इसके बजाय घर पर इसे करना पसंद करते हैं, तो किसी मित्र की सहायता के लिए पूछें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रस्तुति या साक्षात्कार के लिए तैयार करते हैं, तो आप अपने मित्र को अपने दर्शक या साक्षात्कारकर्ता कह सकते हैं यदि आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं, तो अपने मित्र को प्रस्तुति में आमंत्रित करें। इससे आप कमरे में रहने वाले लोगों के बजाय अपने विश्वासपात्र (अपने मित्र) पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • विधि 3
    आत्मविश्वास के साथ एक जीवन शैली का विकास करना

    बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं 12 कदम
    1
    देखो और तुम्हारा सबसे अच्छा लग रहा है अपने कल्याण के लिए खुद की अच्छी देखभाल करना महत्वपूर्ण है आपकी स्वच्छता, कपड़े और स्वास्थ्य प्रयास के लायक हैं, खासकर यदि आप नौकरी की साक्षात्कार या नियुक्ति में प्रभावित करने का प्रयास करते हैं उपस्थिति और पहली छाप बहुत शक्तिशाली हैं अच्छी तरह से तैयार होने के नाते आप एक लाभ पर रख सकते हैं और दूसरों को आपके लिए अधिक ग्रहणशील बनाते हैं। इस तरह, आप पहले नजदीक पर अपने आप को अच्छे और सुनिश्चित करेंगे।
    • अपनी स्वच्छता के लिए दैनिक समय को समर्पित करें एक शॉवर ले लो, अपने दांतों को ब्रश करें और दुर्गन्ध दूर करने के लिए जितनी बार जरूरी हो।
    • कपड़े पहनें जो आप सोचते हैं कि आपको अच्छा लग रहा है और अच्छा लगता है। अगर आप कपड़े पहनते हैं जो आपको सहज महसूस करते हैं तो आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 15
    2
    आप के लिए खुद की सराहना करते हैं कि आप कौन हैं अभिनय सुरक्षित रूप से आप की तरह दिखेंगे अधिक आत्मविश्वास होना, लेकिन एक व्यक्ति के रूप में अपने आप को महत्व देना भी महत्वपूर्ण है इससे आपको अपने आप में सही विश्वास मिलेगा आप एक विशेष और प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं और बहुत से लोग हैं जो आपको खुश देखने की इच्छा रखते हैं। यदि आपको यह करने में परेशानी है, तो अपनी उपलब्धियों की सूची बनाएं अपने आप को बधाई देने से डरो मत।
  • खुद को और दूसरों के साथ ईमानदार रहें जब लोग देखते हैं कि आप अपने आप पर भरोसा कर सकते हैं और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले सकते हैं, तो आप उन्हें और अधिक पसंद करेंगे। वह आपके लिए भरोसा और विश्वास करने की अधिक संभावना होगी।
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 16
    3
    अपने भय को नियंत्रित करने के लिए जानें आत्मविश्वास की कमी वाले लोग अक्सर गलती करने या गलत तरह के व्यक्ति होने की छाप देने से डरते हैं। जब चिंता आपके दिमाग पर आक्रमण करती है, तब गहराई से साँस लें और अपने आप को दोहराएं "मैं यह कर सकता हूँ मेरा डर तर्कसंगत नहीं है"। त्रुटि या दुर्घटना दर्ज करें, लेकिन उस पर जोर न दें
  • एक बार जब आप खुद पर कुछ आत्मविश्वास विकसित कर लेते हैं, तो कुछ ऐसी चीज का प्रयास करें जो आपको चिंतित है। कई लोगों के लिए, यह एक बड़े समूह में एक सवाल पूछ रहा हो या स्वीकार कर सकता है कि आपको कुछ नहीं पता है।
  • 4
    एक आत्मविश्वास मानसिकता बनाएँ अगर आपको आत्मविश्वास की कमी है, तो आप उन नकारात्मक घटनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो आपके जीवन को प्रभावित करते हैं। किसी त्रुटि का विश्लेषण न करें और उसे विफलता के रूप में देखें। इसके बजाय, इसे अपने चरित्र और आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए सीखने के लिए कुछ समझें। यह मत भूलो कि हर गलती को सीखने का मौका है कि अगली बार कैसे सुधार करें।
  • अपनी सभी सफलता याद रखें हर कोई गलती करता है, चाहे कितनी भी सुरक्षित या प्रस्तुतीकरण हो। इसके साथ काम करने का आपका तरीका है जो दीर्घकालिक में वास्तव में मायने रखता है।
  • 5
    एक डायरी में लिखें इससे आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं (अपने दिमाग में बस तैरने के बजाय) कागज पर डाल कर अपने तनावपूर्ण विचारों और लेखन के कार्य से आपको चीजों के बारे में अलग तरीके से सोचने की सुविधा मिलती है। एक अख़बार में लिखना शुरू करने के लिए, एक सूची बनाओ "ऐसी चीजें जो मुझे गर्व महसूस करती हैं और मुझे याद आती है जब मैं परेशान हो जाता हूं।" (जब आप एक अच्छे मूड में हैं तो आप उसे आसानी से लिख सकते हैं)। इन प्रकार की चीजें हमेशा सच्ची हैं, लेकिन जब हम एक बुरे मूड, चिंतित या असुरक्षित हैं, तो हम उन्हें नजरअंदाज करते हैं। इस प्रकार की सूची को आसान बनाने से आपको याद दिलाने में मदद मिल सकती है कि आपके पास कुछ चीजें हैं जो आत्मविश्वास महसूस करती हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप "मुझे गिटार खेलने में सक्षम होने पर गर्व है", "मुझे पर्वतारोही होने पर गर्व है" जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं, "मुझे दुखी होने पर मेरे दोस्त हंसने में सक्षम होने पर मुझे गर्व है"।
  • 6
    अपना आत्मविश्वास विकसित करने के लिए अपने प्रश्न पूछें अपने आप में आत्मविश्वास महसूस करने के लिए सबसे बड़ा स्रोत आपके पास से आना होगा। जब आपको ऐसा आत्मविश्वास महसूस नहीं होता है, तो अपने आप से पूछें: मेरे पास क्या है जो दूसरों के पास नहीं है? क्या मुझे एक सदस्य बनाता है जो समाज के लिए योगदान देता है? मेरी चुनौतियों और मैं कैसे सुधार कर सकता हूं? मुझे आत्मसम्मान की भावना क्या मिलेगी? अपने आप को याद दिलाएं कि यह सोचने के लिए अवास्तविक है कि आपको हर समय सही होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक साक्षात्कार से पहले चिंतित हैं, तो इन तनाव प्रबंधन तकनीकों में से कुछ का प्रयास करने और स्वयं-आत्मविश्वास विकसित करने के लिए साक्षात्कार में प्रवेश करने से 5 मिनट पहले लें। खुद को याद दिलाएं कि आप तैयार हैं और वे किसी कारण के लिए आपको साक्षात्कार देते हैं। अपनी बाहों को व्यापक रूप से बढ़ाएं और व्यापक रूप से, फिर उन्हें अपने कूल्हों पर रख दें। अपने शरीर को थोड़ा आराम करने और गहराई से साँस लें। दृढ़ता से श्लोक और अपने आप को याद दिलाना है कि आप ऐसा कर सकते हैं।
  • विधि 4
    अपने भय का सामना करें

    1
    समझे कि भय आपके आत्मविश्वास को कैसे प्रभावित करता है। कभी-कभी लोग बहुत आत्म-जागरूक हो जाते हैं और गलत धारणा देने के बारे में चिंतित होते हैं जिससे दूसरों को उनके बारे में बुरा लगता है। हर समय भयभीत और घबराहट महसूस होती है और यह सामान्य है। लेकिन, अगर आपको लगता है कि यह आपके दैनिक जीवन और परस्पर क्रियाओं को प्रभावित करता है, तो इन भयों में से कुछ का सामना करने का समय हो सकता है।
  • 2
    अपने शरीर से जुड़ें आपका शरीर आपको क्या बताता है? क्या आपका दिल उत्तेजित है? क्या आप पसीना कर रहे हैं? ये स्वायत्त या अनैच्छिक शारीरिक प्रतिक्रियाएं हैं जो हमें कार्य करने के लिए तैयार हैं (जैसे कि लड़ाई या उड़ान), लेकिन कभी-कभी ये शारीरिक संवेदना अधिक भय और चिंता पैदा कर सकती हैं। आपका शरीर कैसा महसूस करता है?
  • अपने आप से पूछो "इस स्थिति के बारे में क्या मुझे घबराहट और डर लगता है?" शायद आप गलत सीट पर बैठे खाने के बारे में चिंतित हैं या कुछ गलत कह रहे हैं और शर्मिंदा खत्म हो रहे हैं।
  • 3

    Video: Magic100 (Mlmking videos)

    मूल्यांकन करें जो आपको डराता है निर्धारित करें कि यह डर किसी भी तरह से आपकी मदद करता है या यदि यह आपको काम करने या अपने जीवन जीने से रोकता है। कुछ अन्य चीजें आप पूछ सकते हैं:
  • मुझे डर है कि क्या होगा?
  • क्या मुझे यकीन है कि यह होगा? कितना सुरक्षित है?
  • क्या इससे पहले हुआ है? इससे पहले क्या हुआ इसका अंतिम परिणाम क्या था?
  • क्या सबसे बुरा है जो हो सकता है?
  • हो सकता है कि सबसे अच्छा क्या होता है (अगर मैं कोशिश नहीं करता तो मुझे यह याद आती है)?
  • क्या यह क्षण मेरे जीवन के बाकी हिस्सों को प्रभावित करेगा?
  • क्या मैं अपनी उम्मीदों और विश्वासों के साथ यथार्थवादी हूं?
  • अगर मेरा दोस्त मेरे स्थान पर था, तो आप मुझे क्या सलाह देंगे?
  • 4
    गहरी साँस लेने के माध्यम से अपने डर से निपटने के लिए जानें। गंभीर रूप से श्वास कई बार शक्तिशाली हो सकता है और आप अपनी चिंता को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। गहरी साँस लेने से आपके दिल की गति धीमा होती है यदि संभव हो तो अपना हाथ अपने पेट पर रखें और गहराई से कई बार साँस लें जिससे कि केवल वह हाथ चलता है, लेकिन आपकी छाती नहीं।
  • इसे "डायाफ्रामिक सांस लेने" कहा जाता है। गहरी साँस लेने से आपको आराम और आपकी चिंता कम करने में मदद मिल सकती है।
  • 5
    अभ्यास करें ध्यान और पूर्ण चेतना जब हम महसूस करते हैं कि हम स्थिति के नियंत्रण में नहीं हैं तो कई बार हमें परेशान और चिंतित होते हैं। यदि आप ऐसे हालात में प्रवेश करने जा रहे हैं जो आपको चिंता का कारण रखता है, तो ऐसी स्थिति में प्रवेश करने से पहले अपनी जर्नल में ध्यान या लिखने के लिए कुछ मिनट पहले लें। इस तरह, आप के साथ शुरू करने के लिए शांत हो जाएगा।
  • यदि आपके पास निरंतर और भारी विचार है जो आपको चिंता का कारण रखता है, तो आपको लगता है कि आप नियंत्रण में नहीं हैं। ध्यान और पूर्ण जागरूकता आपको लगातार और भारी विचारों को पहचानने की अनुमति देते हैं और फिर इसे जाने दें।
  • 6
    नीचे लिखें जो आप डरते हैं ऐसे विचारों को रिकॉर्ड करें जो आपको डर या चिंता का कारण बनाते हैं। अपने डर को कहाँ से आना है, इसका मूल्यांकन करने के लिए अपने प्रश्न पूछें ऐसा करने से आप अपने विचारों और भय को ट्रैक करने, पैटर्नों की पहचान करने, भय के बारे में किसी अन्य तरीके से सोचने और अपने मन से उन्हें समाप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
  • यद्यपि आप समय पर ऐसा नहीं कर पाएंगे, इसे बाद में लिख दें महत्वपूर्ण बात यह करना है और अपने भय के स्रोत की खोज करना है।
  • युक्तियाँ

    • लगातार अभ्यास करें जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना ही स्वाभाविक यह आपके पास आ जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com