ekterya.com

गर्भवती होने की संभावनाओं को कैसे बढ़ाएं

गर्भवती होना तनावपूर्ण हो सकता है औसतन, 35 साल से कम उम्र के महिलाओं को गर्भ धारण करने के लिए छह महीने लग सकते हैं। यदि आप 35 साल से अधिक हैं, तो आपको गर्भवती होने के लिए एक साल लग सकता है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि कई चीजें हैं जो पुरुष और महिलाएं बच्चे की सफलतापूर्वक अवधारणा के अवसरों को बढ़ाने के लिए कर सकती हैं। सबसे पहले, जब आप महीने के दौरान सबसे उपजाऊ हो तो निर्धारित करने के लिए अपने मासिक धर्म चक्र की निगरानी करें। आप अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं, जैसे कि आपके आहार को बदलना, जो आपकी उर्वरता को उत्तेजित कर सकता है धूम्रपान और पीने जैसे कुछ हानिकारक व्यवहार भी हैं, जिससे आपको गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए छोड़ना चाहिए। परिश्रम और समय के साथ, आप सफलतापूर्वक गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकते हैं

चरणों

भाग 1
निगरानी ovulation

एक स्वच्छ और सूखे अवधि वाला चित्र शीर्षक चरण 2
1
कुछ महीनों के लिए अपनी अवधि की निगरानी करें हर महीने, अंडाशय अंडा छोड़ देता है जो फैलोपियन ट्यूबों के अंदर जाता है। इस प्रक्रिया को ओव्यूलेशन कहा जाता है और इस प्रक्रिया से पहले के दिनों में गर्भाधान होता है। अंडकोष शुक्राणु द्वारा निषेचित होता है और गर्भाशय की दीवार का पालन करता है। क्योंकि मासिक धर्म चक्र के मध्य में ओव्यूलेशन होता है, आपकी अवधि के प्राकृतिक प्रवाह की निगरानी से आप अपने उपजाऊ चरण का विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • उस दिनांक को चिह्नित करें जिस पर आपकी अवधि प्रत्येक महीने शुरू होती है। मासिक धर्म चक्र मासिक धर्म के खून बहने के पहले दिन से शुरू होता है और अगली अवधि की शुरुआत से पहले दिन समाप्त होता है। माहवारी चक्र भिन्न होता है, लेकिन औसतन यह 21 से 35 दिनों के बीच रहता है।
  • सामान्य तौर पर, आपके मासिक धर्म चक्र के 14 वें दिन लगभग ovulation होता है। आप अपने मासिक धर्म चक्र के 14 वें दिन पहले सप्ताह में अधिक बार सेक्स कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि, इस समय के दौरान, आपका शरीर ओगुलेट करने के लिए तैयार होगा। इस समय के दौरान यौन क्रियाकलापों की संभावना बढ़ सकती है कि एक अंडा निषेचित होगा।
  • आप एक ऑनलाइन ओव्यूलेशन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप कई चिकित्सा वेबसाइटों पर पा सकते हैं और आपकी उपजाऊ दिनों का निर्धारण करने में आपकी सहायता करेंगे। सामान्य तौर पर, आपको अपनी पिछली अवधि की शुरुआत की तारीखों को दर्ज करना होगा फिर, कैलकुलेटर आपको निम्नलिखित महीनों के लिए अपने चक्र के सबसे उपजाऊ दिनों का अनुमान देगा।
  • यदि आप देखते हैं कि आपकी अवधि की अवधि बहुत भिन्न है, या आपके पास कुछ महीनों तक नहीं है, तो गर्भवती होने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें कुछ चिकित्सा शर्तों जैसे पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती हैं और गर्भधारण के लिए चिकित्सा मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है।
  • Video: गर्भधारण कब नही ठहरता

    छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 4
    2
    ग्रीवा बलगम में परिवर्तन के लिए देखो दुर्भाग्य से, जब आप ऑक्लेट करेंगे, तो यह निर्धारित करना सही विज्ञान नहीं है। यद्यपि यह बहुत संभावना है कि आप 14 दिन करते हैं, कई कारक हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं और परिणामस्वरूप, ovulation। आपको गर्भाशय ग्रीवा बलगम में परिवर्तन भी देखना चाहिए, जो कि तरल पदार्थ है जो योनि को स्वाभाविक रूप से गुप्त करता है ओवरी से पहले, कई महिलाएं इस तरल पदार्थ में बदलाव को नोटिस करती हैं।
  • यदि आप योनि के आसपास हर बार जब आप बाथरूम का उपयोग करते हैं तो सावधानी से साफ करते हैं, तो आप ग्रीवा बलगम में बदलाव देखेंगे। योनि कई प्रकार के बलगम हर समय उत्पन्न करता है, आमतौर पर पारदर्शी या सफेद होता है। अपने मासिक धर्म चक्र की निगरानी के अलावा, हर दिन सामान्य योनि स्राव पर ध्यान देना शुरू करते हैं।
  • जब ओव्यूलेशन का समय पहुंचता है, तो स्राव अधिक पारदर्शी और फिसलन होगा। आप शायद यह भी नोटिस करते हैं कि आप सामान्य से अधिक स्राव का उत्पादन करते हैं कई महिलाएं यह नोट करती हैं कि उनके तरल पदार्थ कच्चे अंडे का सफेद दिखते हैं। ओवल्यूशन होने के बाद, जो यह संभव नहीं है कि आप उस माह को गर्भ धारण करेंगे, डिस्चार्ज कम हो जाएगा और अधिक बादल और मोटी हो जाएगी
  • इमेज शीर्षक इट्स ग्लेन्डुलर फिवर स्टांट्स स्टाइल 14
    3
    अपने बेसल शरीर के तापमान को मापें बेसल शरीर का तापमान आपके शरीर का तापमान होता है जब वह आराम कर लेता है आप इसे एक विशेष थर्मामीटर के साथ माप सकते हैं जिसे आप ज्यादातर फार्मेसियों में खरीद सकते हैं ओवल्यूशन के दौरान, बेसल शरीर का तापमान लगभग 35 से 40 डिग्री सेल्सियस (0.2 से 0.5 एफएफ) तक बढ़ जाता है।
  • हर सुबह जब आप जागते हैं, बिस्तर से बाहर निकलने या चारों ओर घूमने से पहले अपना मूल शरीर का तापमान लें। नोट्स अपने बेडसाइड टेबल पर या अपने स्मार्टफ़ोन पर रखें यह चार्ट पर आपके तापमान को नोट करने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह प्रत्येक माह में आपको एक पैटर्न देखने की अनुमति देगा। आपको संभवतः कुछ दिनों के लिए चार्ट में वृद्धि दिखाई देगी। वे दिन होंगे जब आप शायद ओवुलेट करेंगे
  • समय के साथ आप एक पैटर्न के रूप में देख सकते हैं उदाहरण के लिए, आप शायद नोटिस करते हैं कि चक्र के दिन 16 और 17 में, आपका बेसल तापमान बढ़ेगा गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय इस तापमान वृद्धि से पहले दिन होगा। आप अपने मासिक धर्म चक्र के 14 वें और 15 वें दिन सेक्स करके गर्भावस्था के अवसर बढ़ा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 7
    4
    एक पर्ची के बिना एक ओवुलेशन किट खरीदने पर विचार करें जब आप अंडाकार होते हैं तो कुछ हार्मोन उत्पन्न होते हैं। आप एक स्थानीय फार्मेसी में पर्चे के बिना ओवल्यूशन किट खरीद सकते हैं। ये किट, ओवुलेशन के लिए सबसे अधिक समय की पहचान करने वाले मूत्र में हार्मोन का पता लगाते हैं। कुछ परीक्षण भी हार्मोन में वृद्धि का पता लगा सकते हैं जो ओवुलेशन से ठीक पहले होता है। आप उस चक्र के अंक में पहचानने के लिए एक ओवुलेशन किट खरीद सकते हैं, जिससे आपको गर्भ धारण करने की अधिक संभावना होगी।
  • जिस तरह से आप एक ovulation किट का उपयोग करेंगे अपने ब्रांड पर निर्भर करेगा कुछ किटों में, आपको स्टिक पर पेशाब करने की आवश्यकता है, क्योंकि आप गर्भावस्था परीक्षण के साथ करेंगे। अन्य किटों में, आपको अपने मुंह के अंदर से लार का एक छोटा सा नमूना लेना चाहिए कुछ समय बीत जाने के बाद, आपको पढ़ने का पालन करना चाहिए जो इंगित करता है कि आप अंडाकार हो रहे हैं या नहीं।
  • क्रीम पेट कांटे चरण 1
    5
    अंडाशय के अन्य भौतिक संकेतों को देखें जैसा ऊपर उल्लेखित किया गया है, ओवुलेशन समय को सही ढंग से निर्धारित करना संभव नहीं है कभी-कभी, आपके शरीर पर ध्यान देकर आप पल की पहचान कर सकते हैं जब आप अंडाकार होते हैं। योनि द्रव में परिवर्तन के अलावा, आप निम्नलिखित लक्षणों में से कुछ देख सकते हैं जो बता सकते हैं कि आप ovulating हैं:
  • प्रकाश खून बह रहा है
  • मामूली ऐंठन
  • स्तन कोमलता
  • पेट की सूजन
  • यौन इच्छा में वृद्धि
  • कुछ इंद्रियों (जैसे स्वाद, दृष्टि और गंध) की गहनता
  • भाग 2
    जीवन शैली में बदलाव करें

    गर्भवती चरण 7 के दौरान नियंत्रण ऐंठन शीर्षक वाली छवि
    1
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें शोध के अनुसार, कोई विशिष्ट आहार नहीं है जो उर्वरता बढ़ता है हालांकि, संभव के रूप में आपके शरीर को स्वस्थ बनाकर गर्भधारण और स्वस्थ गर्भावस्था की तैयारी की संभावना बढ़ सकती है। दुबला प्रोटीन, फलों, सब्जियों, स्वस्थ वसा और साबुत अनाज में समृद्ध आहार के लिए विकल्प चुनें
    • सबसे पहले, फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाएं कई पौधों का उपभोग आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है। नाश्ते के रूप में खाने के लिए बेबी गाजर, जामुन और अन्य खाद्य पदार्थ (जैसे कि सेब और नारंगी) हैं प्रत्येक भोजन से पहले एक सलाद खाने की कोशिश करें सब्जी आधारित साइड डिश, जैसे कि ब्रोकोली या ग्रील्ड शतावरी को खाने के लिए चुनें।
    • गैर-स्टार्च अनाज का उपभोग करें सादे सफेद रोटी और पास्ता के बजाय कौन से पेटी रोटी और पास्ता खाने को चुनें सफेद चावल के बजाय भूरे रंग के चावल खाएं। प्रोटीन के लिए, मछली और दुबला मुर्गी मांस जैसे दुबला विकल्प चुनें। आप कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से कुछ प्रोटीन भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कम वसा वाले चीज और दूध
    • अपनी चीनी का सेवन सीमित करें अतिरिक्त चीनी वाले उत्पाद संतुलित आहार के लिए कुछ भी योगदान नहीं करते हैं। कई कारणों से आपके चीनी का सेवन कम करने के लिए यह एक बेहतर विचार हो सकता है हालांकि, अगर आप मिठाई प्यार करते हैं, तो उन्हें कम से कम खपत करते हैं बस कुछ हफ्तों में मिठाई खाएं एक हफ्ते। बड़े कैंडी के बजाय छोटे कैंडी सलाखों को खाने के लिए छड़ी नियमित पेय के बजाय आहार सोडा चुनें
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज़ चरण 1 के साथ सुरक्षित वजन हासिल करने वाला चित्र
    2
    स्वस्थ वजन प्राप्त करें जो महिलाएं अधिक वजन या कम वजन वाले हैं उन्हें गर्भधारण करने में कठिनाई हो सकती है स्वस्थ वजन लेने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है एक स्वस्थ वजन 18.5 और 24.9 के बीच के एक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के रूप में परिभाषित किया गया है। आप एक आकार या वजन चार्ट, एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर अपने बीएमआई की गणना कर सकते हैं, या डॉक्टर से यह आपके लिए मूल्यांकन करने के लिए कह सकते हैं। यदि आपकी बीएमआई रेंज के भीतर नहीं है, तो आपको वजन कम करने या खोना पड़ सकता है।
  • अधिक वजन वाले और कम वजन वाली महिलाएं गर्भधारण करने में कठिनाई होती हैं और गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं की संभावना अधिक हो सकती है। यदि आपकी बीएमआई 18 से कम है, 5 या 25 या उससे अधिक है, तो आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि स्वस्थ वजन वापस कैसे लें। किसी डॉक्टर द्वारा हानि या वज़न की निगरानी की जानी चाहिए यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप नियमित रूप से एक डॉक्टर के पास जाएं
  • सामान्य तौर पर, वज़न हासिल करने के लिए आपको अपने कैलोरी सेवन में वृद्धि करना चाहिए और, साथ ही, व्यायाम की लय को कम करना चाहिए। वजन कम करने के लिए, आपको अपने कैलोरी सेवन को कम करना चाहिए और आप नियमित रूप से व्यायाम करने की मात्रा में वृद्धि करना चाहिए। यदि आप प्रजनन उम्र की महिला हैं, तो आप को प्रति दिन 1800 और 2400 कैलोरी के बीच खाना चाहिए। आप अपने पसंदीदा भोजन के कैलोरी की संख्या ऑनलाइन खोजते हुए कैलोरी को हाथ से देख सकते हैं। ऐसे कई स्मार्टफ़ोन एप्स भी होते हैं जो कैलोरी की गणना करते हैं, जब आप प्रत्येक दिन खाने वाले भोजन का नाम दर्ज करते हैं।
  • खोने या बढ़ते वजन धीमा प्रक्रिया होनी चाहिए स्वस्थ और टिकाऊ तरीके से वजन कम करने या वजन बढ़ाने के लिए, प्रति सप्ताह 450 ग्राम (1 पाउंड) या 900 ग्राम (2 पाउंड) से अधिक बढ़ा या कम न करें। हालांकि यह आंकड़ा छोटा लग सकता है, यदि आप कसरत और खाने की आदतों के साथ कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितनी जल्दी जायेंगे या वजन कम करेंगे आप इसे प्रति दिन लगभग 500 कैलोरी कम कर सकते हैं।
  • इमप्रेस्ड यूज योर सेक्स लाइफ चरण 2
    3
    नियमित रूप से सेक्स करें कल्पना करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास नियमित यौन गतिविधि है यदि आप सप्ताह में एक या दो बार सेक्स करते हैं, तो अंततः आप अपने चक्र के उपजाऊ बिंदु तक पहुंचेंगे और गर्भवती हो जाएंगे। ओवुलेशन से पहले दिन में एक दिन में सेक्स करके आप गर्भधारण की संभावनाओं को बहुत बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आपका साथी और आपका व्यस्त कार्यक्रम है, तो सेक्स के लिए समय की बुकिंग करना कभी-कभी मुश्किल होता है एक लंबे दिन के बाद, अंतरंग होने के लिए तैयार होना मुश्किल हो सकता है अपनी रूटीन में संभोग से पहले एक अनुष्ठान को शामिल करने का प्रयास करें सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें, अकेले बिस्तर पर जाएं और कुछ रोमांटिक संगीत डालें या मोमबत्ती को प्रकाश दें
  • सेक्स को प्राथमिकता दें कई जोड़ों को विभिन्न जिम्मेदारियों में पकड़ा जाता है और यौन संबंधों को एक तरफ छोड़ दिया जाता है। यद्यपि यौन संबंध रखने के लिए समय निर्धारित करने के लिए असंभव लग सकता है, कई जोड़ों का मानना ​​है कि ऐसा करने से उन्हें नियमित आधार पर अंतरंगता प्राप्त करने में मदद मिलती है। आपके साथी के साथ यौन संबंध रखने के लिए प्रतिदिन लगभग एक घंटे आरक्षित करने का प्रयास करें।
  • डो योगा चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने तनाव के स्तर को कम करें. प्रजनन क्षमता पर तनाव के प्रभावों पर अभी भी कोई ठोस सबूत नहीं है हालांकि, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि व्यापक तनाव के निम्न स्तर पर प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। गर्भावस्था में तनाव के सटीक प्रभाव को ध्यान में रखते बिना, यह अनुशंसा की जाती है कि आप गर्भवती होने की कोशिश करते समय इसे कम करने का प्रयास करें एक उच्च स्तर का तनाव ठीक से खाना और नियमित रूप से व्यायाम करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। जब आप पर बल दिया जाता है और आपको कम यौन इच्छा हो सकती है, तो आप शराब पीने के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। यह आपकी जीवनशैली जीने की क्षमता को बाधित कर सकती है जो प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देती है।
  • अभ्यास जैसे योग, गहरी साँस, मस्तिष्क और ध्यान जैसे अभ्यास। ये गतिविधियां वर्तमान समय में अपने दिमाग को बनाए रखने में मदद करती हैं, जो आपके विचारों के रुकावट से आ रही चिंता से बचाती हैं। आप एक स्थानीय समुदाय केंद्र में ध्यान या योग कक्षाएं ले सकते हैं आप निर्देशित रूटीन ऑनलाइन भी पा सकते हैं।
  • बुनियादी स्व-देखभाल का अभ्यास भी तनाव को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। हर दिन कम से कम 20 मिनट की शारीरिक व्यायाम करने की कोशिश करें, जैसे चलना या जॉगिंग। भूख लगने से बचने के लिए दिन में तीन अच्छी तरह संतुलित भोजन और दो हल्के नाश्ते खाएं। रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ
  • यदि आपको तनाव को नियंत्रित करने में परेशानी होती है, तो आपको एक अंतर्निहित चिंता विकार हो सकता है जो आपको आराम से रोकता है। एक चिकित्सक से बात करने में सहायक हो सकता है आप अपने बीमा के स्वास्थ्य प्रदाताओं की सूची में देखकर एक चिकित्सक खोज सकते हैं। आप अपने नियमित चिकित्सक से पूछ सकते हैं कि आपको रेफरल
  • भाग 3
    शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाएं

    छवि को बढ़ाएं आपका शुक्राणु संख्या चरण 2 बढ़ाएं
    1
    अपने जननांगों को ताजा रखना सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्थिर और स्वस्थ शुक्राणु की संख्या आपके साथी को गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकती है कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अंडकोश की थैली के आसपास के उच्च तापमान शुक्राणु उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं। अपने क्रॉच ताज़ा रखने के लिए आवश्यक कदम उठाएं और अपने साथी को गर्भवती होने की संभावना बढ़ें
    • गर्म पानी के साथ सौना और बाथटब से बचें अपने जांघों पर गर्म इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (जैसे लैपटॉप) का उपयोग न करने की कोशिश करें, ऐसा करने से शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकते हैं
    • ढीले अंडरवियर पहनें, जो आपके कॉकट में हवा का प्रवाह बढ़ाना है। आप उस समय को कम भी कर सकते हैं जब आप बैठते हैं, क्योंकि ऐसा करने से लंबे समय तक आपकी अंडकोष फिर से गरम हो सकती है।
  • पेटी वसा रहित व्यायाम या आहार 13 चरण
    2
    फलों और सब्जियों में समृद्ध आहार बनाए रखें महिलाओं की तरह, पुरुष स्वस्थ पौधे आधारित आहार लेने से अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ा सकते हैं फलों और सब्जियों में पाया गया एंटीऑक्सिडेंट वीर्य स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। फल और सब्जियां पूरे दिन स्नैक्स के रूप में खाने की कोशिश करें। खाने से पहले सलाद खाएं और सब्जियों या फलों के साथ गार्निश खाएं। कुछ हफ्ते में मिठाई के बजाय फलों को खाने की कोशिश करें ताकि आप रात के खाने के बाद एक मीठा नाश्ता कर सकें।



  • डो पेलोमेट्रिक व्यायाम स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    3
    व्यायाम करें। मध्यम शारीरिक गतिविधि शुक्राणुओं की संख्या बढ़ा सकती है। अपने दैनिक दिनचर्या में हल्का घूमना, जॉगिंग या साइकिल चलाने का थोड़ा सा शामिल करें। उदाहरण के लिए, आप अपनी बाइक हर दिन चलने के बजाय काम करने के लिए ड्राइव कर सकते हैं हर रात बिस्तर पर जाने से पहले भी अपने कुत्ते को चलने के लिए उपयोगी हो सकता है उस समय के सभी काम करने से आपके शुक्राणुओं की संख्या बढ़ सकती है
  • छवि का शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 8
    4
    अपने विषाक्त पदार्थों के संपर्क में देखें कीटनाशकों और घरेलू उत्पादों में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थों को शुक्राणुओं की संख्या पर प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपके पास नौकरी है, जैसे निर्माण, जिसके लिए आपको जहरों के साथ काम करने की आवश्यकता है, तो सावधानी बरतें हमेशा रसायनों के संपर्क में आने से त्वचा को रोकने के लिए सुरक्षात्मक वस्त्र पहनें।
  • छवि शीर्षक से बढ़ो आपका शुक्राणु गणना चरण 17
    5
    शुक्राणुओं की गणना करें यदि आपको और आपके साथी को गर्भधारण करने में कठिनाई हो रही है, तो शुक्राणुओं की गणना करने के लिए एक प्रजनन चिकित्सक के पास जाने पर विचार करें। आप एक वीर्य नमूना प्रदान करेंगे, जो शुक्राणुओं की संख्या के लिए चिकित्सकीय जांच की जाएगी। शुक्राणु वीर्य के प्रति मिलियन से कम 15 मिलियन गिनती कम माना जाता है।
  • डरो मत, अगर आपके शुक्राणुओं की संख्या कम है कई चिकित्सा उपचार हैं, जैसे हार्मोन और शल्यचिकित्सा के विकल्पों का उपयोग, जो कम शुक्राणुओं को कम कर सकता है उस समय आपके मेडिकल इतिहास और स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर आपके लिए सही विकल्प चुनने के लिए आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • भाग 4
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 2

    Video: क्या प्रेग्नेंट ना पाने का कारण गुस्सा है ?/is anger is the reason for not getting pregnant

    1
    कुछ परिस्थितियों में गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले एक डॉक्टर के पास जाओ एक चिकित्सक से परामर्श करने से पहले अधिकांश जोड़े एक वर्ष तक गर्भ धारण करने का प्रयास कर सकते हैं हालांकि, कुछ मामलों में, यह जरूरी है कि आप बच्चा होने की कोशिश करने से पहले एक डॉक्टर के पास जाएं।
    • यदि आप 35 वर्ष से अधिक हैं, तो आपकी उर्वरता उस समय के दौरान कम हो जाएगी। गर्भावस्था के दौरान आपको गर्भपात या अन्य जटिलताओं की संभावना भी अधिक होगी। यदि आप 35 से अधिक हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें वह एक बुनियादी परीक्षा का पालन करेंगे और आपके साथ कुछ अनोखी जोखिमों और चुनौतियों के बारे में बात करेंगे, जिनसे आप अपनी उम्र में गर्भवती होना चाहते हैं। साथ ही, शायद मैं आपको सुरक्षित तरीके से गर्भ धारण करने के बारे में कुछ सुझाव दूंगा
    • यदि आपके पास कोई ऐसी स्थिति है जो प्रजनन क्षमता को रोकती है, जैसे पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस), तो आपको अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए। वह आपको गर्भवती रूप से सुरक्षित रूप से कैसे प्राप्त करें पर एक अवसर प्रदान कर सकता है अगर आपको संदेह है कि आपके पास प्रजनन समस्या हो सकती है तो आपको डॉक्टर भी देखना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपका मासिक धर्म चक्र असंगत है, तो आपको अपनी प्रजनन क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए कुछ परीक्षणों से गुज़रना पड़ सकता है
    • यदि आपको पता चलता है कि आपके पास प्रजनन समस्या है, तो आतंक में तनाव न रखें। कई प्रजनन समस्याओं दवाओं या सर्जरी के साथ इलाज कर रहे हैं आपकी समस्या पर निर्भर करते हुए, चिकित्सक आपको सुझाव दे सकता है कि आप प्रजनन विशेषज्ञ के पास जाएं कई दंपनियां उर्वरता समस्याओं को दूर कर सकती हैं और स्वस्थ बच्चों को जन्म देती हैं।
  • हॉर्स में चरण अपोलो होल ब्लड ट्रान्सफ्यूशन शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    2
    यौन संचारित संक्रमणों के लिए स्क्रीनिंग प्राप्त करें यौन संचरित संक्रमण (एसटीआई) बीमारियां हैं जो संभोग के माध्यम से संचारित होती हैं। अनुपचारित छोड़ दिए जाने पर एसटीआई पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है यदि आपके और आपके साथी के पास अभी तक एसटीआई पर शासन करने का कोई परीक्षण नहीं हुआ है, तो इससे पहले कि आप गर्भ धारण करें। अधिकांश एसटीआई उपचार योग्य हैं और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास बच्चा बनाने की कोशिश करने से पहले कोई भी नहीं है
  • महिला यौन रोग के साथ डील शीर्षक छवि 5 चरण
    3
    गर्भधारण से पहले योजना पर विचार करें यदि आप 30 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आपको एक डॉक्टर तक जाने की ज़रूरत नहीं है, जब तक आपने एक वर्ष के लिए बच्चे नहीं होने की कोशिश की है। हालांकि, बहुत से जोड़ों को समय से पहले उनके डॉक्टर से बात करने में सहायक लगता है। प्री-कॉम्प्टेशन प्लानिंग से डॉक्टर को आपके समग्र स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने और गर्भवती होने के सर्वोत्तम तरीके पर सिफारिशें प्रदान कर सकते हैं।
  • शायद आपका नियमित चिकित्सक आपको अवधारणा से पहले योजना के लिए एक नियुक्ति प्रदान कर सकता है। हालांकि, यह संभवतया आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ या स्त्री रोग विशेषज्ञ को भी संदर्भित करता है गर्भधारण से पहले एक नियोजन नियुक्ति में, डॉक्टर एक बुनियादी शारीरिक परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे और अपनी जीवन शैली और चिकित्सा इतिहास के बारे में पूछेंगे।
  • डॉक्टर आपको एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने के लिए आवश्यक बदलावों की सिफारिश करेंगे, जिससे गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाएगी। उदाहरण के लिए, यह आपके भोजन और व्यायाम की आदतों में मामूली बदलाव का सुझाव दे सकता है
  • यदि आपका साथी या आपकी स्वास्थ्य समस्या है, तो गर्भधारण से पहले योजना बहुत उपयोगी हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक महिला यौन रोग के साथ डील चरण 18
    4
    अपनी दवाओं की जांच करें कुछ दवाएं प्रजनन क्षमता को कम कर सकती हैं यहां तक ​​कि विटामिन की खुराक आपके हार्मोन पर कुछ प्रभाव पड़ सकती है, जिससे गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है। अपनी दवा कैबिनेट पर जाएं और उन सभी दवाइयों की समीक्षा करें जिन पर आप नियमित रूप से लेते हैं, जिसमें ओवर-द-काउंटर गोलियाँ भी शामिल हैं यदि आप दवा के लेबल पर कुछ नोटिस करते हैं जो उर्वरता में कमी को इंगित करता है, तो उन्हें अन्य दवाओं के साथ बदलने पर विचार करें।
  • जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश करते हैं, तो आपको नई दवाइयों का उपयोग करने से पहले अपने स्वास्थ्य प्रदाता से परामर्श करना चाहिए। यहां तक ​​कि ओवर-द-काउंटर दवाएं गर्भावस्था में हस्तक्षेप कर सकती हैं या बच्चे को अवशोषित करने के बाद जटिलताओं का कारण बन सकती हैं।
  • भाग 5
    हानिकारक व्यवहार को कम करें

    छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 2
    1
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान करने वाले तंबाकू उत्पाद पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं यदि एक गर्भवती गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करता है या फिर धुलाई के करीब रहता है, तो यह बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तो वह अपने वीर्य को नुकसान पहुंचा सकता है यदि आप दोनों धूम्रपान करते हैं, तो आपको गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय इसे रोकना चाहिए।
    • धूम्रपान छोड़ने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें तम्बाकू बहुत नशे की लत है और बिना मेडिकल सहायता छोड़ने की कोशिश मुश्किल हो सकती है। आपका डॉक्टर तम्बाकू के उपयोग को कम करने के लिए एक योजना विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है आप उत्पादों की सिफारिश भी कर सकते हैं, जैसे निकोटीन गम, जो आपको धूम्रपान बंद करने में मदद कर सकता है।
    • धूम्रपान बंद करने में मदद के लिए देखो धूम्रपान छोड़ना बहुत मुश्किल है और आपको बहुत समर्थन की आवश्यकता होगी अपने फैसले का समर्थन करने के लिए अपने मित्रों और परिवार से पूछें आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके स्थानीय अस्पताल में सहायता समूह मौजूद हैं या नहीं। यदि आपको अपने क्षेत्र में सहायता समूह नहीं मिल रहा है, तो आप एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • पीस अल्कोहल चरण 6 नामक छवि
    2
    उपभोक्ता सेवन से बचें शराब पीने से आपकी उर्वरता कम हो सकती है यदि आप गर्भ धारण करते हैं, तो शराब पीने से भ्रूण के विकास को प्रभावित किया जा सकता है। यदि आप गर्भवती होने की कोशिश करते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप पूरी तरह से शराब पीने से बचें।
  • यदि आप नियमित रूप से पीते हैं, तो आप शराब पीना बंद करना मुश्किल हो सकता है हो सकता है कि काम के बाद शुक्रवार को अपने दोस्तों के साथ डिनर में एक गिलास शराब पीना या पीने की आदत हो। गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले शराब पीने के बिना एक माह होने पर विचार करें
  • कई सामाजिक गतिविधियां पीने के आसपास घूमती हैं पीने के बिना इन गतिविधियों में भाग लेने से असहज हो सकता है और आप दूसरों को बताने के लिए तैयार नहीं हो सकते कि आपको कम शराब क्यों पीएं। प्रश्नों से बचने के लिए, आप कुछ ऐसा पी सकते हैं जो एक शराबी पेय की तरह दिखता है, जैसे एक स्पष्ट गिलास में कार्बोनेटेड पानी।
  • प्रतिमे शीर्षक वाली छवि, पेरीमेनोपॉज चरण 10
    3
    योनि स्नेहक के साथ सावधान रहें यदि आप योनि सूखापन से ग्रस्त हैं तो इन उत्पादों से सेक्स कम दर्दनाक हो सकता है। हालांकि, कई नुस्खे बिना कई स्नेहक प्रजनन क्षमता को कम कर सकते हैं। गर्भवती होने की कोशिश करते समय स्नेहक के उपयोग को कम करने या समाप्त करने का प्रयास करें
  • आप बिना किसी पर्चे के स्नेहक के बजाय कैनोला तेल या खनिज तेल का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने डॉक्टर से एक स्नेहक की सिफारिश करने के लिए भी पूछ सकते हैं जो प्रजनन क्षमता को कम नहीं करता है।
  • पूर्व-संभोग के खेल अधिक प्राकृतिक तरीके से योनि को लुब्रिक कर सकते हैं। आप सेक्स से पहले यौन गेम्स की मात्रा बढ़ा सकते हैं। व्यवहार में अपने साथी के साथ भाग लें जैसे कि सेक्स से पहले पारस्परिक हस्तमैथुन, या पोर्नोग्राफी एक साथ मिलते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला व्यायाम जब आपके पास कोल्ड चरण 15 है
    4
    व्यायाम के साथ सावधान रहें हालांकि संयम में कसरत करने से प्रजनन क्षमता बढ़ सकती है, ज़ोरदार दैनिक व्यायाम दिनचर्या आपके हार्मोन को प्रभावित कर सकती है, जिससे आपकी उर्वरता पूरी तरह से कम हो सकती है। सप्ताह में पांच घंटे से अधिक समय तक जोरदार एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश न करें।
  • युक्तियाँ

    • सफलता के बिना एक वर्ष के लिए गर्भ धारण करने की कोशिश करने के बाद महिलाओं को बांझपन के लिए परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है 35 से अधिक महिलाएं एक प्रजनन विशेषज्ञ को देखना चाहती हैं, यदि उन्हें छह महीने बाद नहीं माना गया है। इसके अलावा, जो महिलाएं ऑक्सीट नहीं करती हैं या जिनकी पुरानी चिकित्सा शर्तें हैं वे एक साल से भी कम समय में एक विशेषज्ञ को देखना चाहिए।
    • निराश मत हो धारणा महीने लग सकते हैं एक सकारात्मक दृष्टिकोण और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने की कोशिश करें जो प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देती है।
    • यद्यपि बहुत कम प्रमाण हैं कि लैंगिक स्थितियों में प्रजनन क्षमता, स्थिति बदलती है और बिस्तरों में नई चीजों की कोशिश करना सेक्स को और अधिक रोमांचक बना सकता है इससे आपको और आपके साथी को और अधिक सेक्स करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, जिससे गर्भ धारण करने का मौका मिलेगा।
    • गर्भधारण से पहले जन्मपूर्व विटामिन लेने पर विचार करें फोलिक एसिड लेना, इससे पहले कि आप बच्चे को गर्भ धारण करने से पहले स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को विकसित करने के जोखिम को कम कर सकते हैं।
    • गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय महिलाओं को अपने कैफीन का सेवन 200 मिलीग्राम से कम समय तक कम करना चाहिए। हालांकि ऐसा करने से प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं किया जा सकता है, उच्च कैफीन का सेवन गर्भपात दर बढ़ जाती है इसलिए, कुछ महिलाओं को लगता है कि वे बांझ रहे हैं वास्तव में समयपूर्व गर्भपात हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com