ekterya.com

वयस्कों में एडीएचडी से कैसे निपटें

ध्यान घाटे हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) एक सामान्य व्यवहार विकार है जो संयुक्त राज्य में 11% स्कूली-आयु के बच्चों को प्रभावित करता है। UU। एडीएचडी से पीड़ित 30 से 70% बच्चों को वयस्कता के दौरान अपने लक्षण भुगतना जारी रहेगा। वयस्कों में एडीएचडी अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में कहर बरपा सकता है, जिसमें शिक्षाविदों, कार्य, व्यक्तिगत देखभाल, रिश्ते, दोस्ती और शौक शामिल हैं। हालांकि, कई चीजें हैं जो आप अपनी स्थिति को नियंत्रित और सुधारने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रारंभ

छवि एडीएचडी चरण 1 के साथ कॉप शीर्षक
1
एक पर्याप्त निदान प्राप्त करें वयस्कों में एडीएचडी के कई लक्षण हैं जो निकटता से उन बच्चों के समान हैं। मुख्य अंतर यह है कि ये व्यवहार प्रवृत्तियों वयस्कों के दैनिक जीवन पर प्रभाव पड़ना शुरू कर देते हैं। यह आप अपने काम पर केंद्रित रहने की लागत, तो आप हमेशा काम करते हैं या अन्य महत्वपूर्ण स्थानों के लिए देर हो चुकी हो, तो आप आवेगी हैं या आप एडीएचडी बच्चे का निदान किया गया और अभी भी समस्या है, तो आप वयस्कों में एडीएचडी हो सकता है।
  • अपने चिकित्सक से अपनी समस्याओं के बारे में बात करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास वयस्कों में एडीएचडी है आप एडीएचडी के लिए उपचार प्राप्त करने से पहले अन्य समस्याओं को खत्म करने के बारे में सुनिश्चित करना चाहते हैं।
  • छवि एडीएचडी चरण 2 के साथ सहल शीर्षक
    2
    आप इस विकार के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं जितना अधिक आप इस विकार के बारे में जानते हैं और यह देखना शुरू कर सकते हैं कि यह आपके जीवन के सभी क्षेत्रों को कैसे प्रभावित करता है, आप अपनी आदतों में एडीएचडी को नियंत्रित करने के लिए परिवर्तन करना शुरू कर देंगे। किसी भी पुस्तक को पढ़ें जो आपके हाथों में आती है, इंटरनेट पर जानकारी ढूंढें, अपने डॉक्टर के प्रश्न पूछिए और अपने क्षेत्र में एडीएचडी पर किसी भी संगोष्ठी में भाग लें।
  • जितनी अधिक आप अपनी समस्याओं पर रिपोर्ट करते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप एडीएचडी किस प्रकार प्रभावित करते हैं
  • छवि एडीएचडी चरण 3 के साथ कॉप शीर्षक
    3
    दवा लेने पर विचार करें एडीएचडी एक मस्तिष्क विकार है इस विकार आप अध्ययन करने के लिए, कार्यों को पूरा कठिन बना देता है, अपने काम में अच्छी तरह से desempeñarte, अपनी नौकरी रखने के लिए, दैनिक कार्यों को पूरा करने, पूरी तरह से अवकाश गतिविधियों का आनंद लेने के लिए, अपने परिवार की देखभाल, अपने पैसे का प्रबंधन और मजबूत संबंधों को बनाए रखने। आपके लिए सबसे अच्छा दवा खोजने के लिए अपने चिकित्सक के साथ मिलकर काम करें आपके विशिष्ट मामले के अनुसार अलग-अलग प्रकार की दवाएं और मात्राएं भिन्न होती हैं आपके लिए सही खुराक लेने में थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन जब तक आपको सही विधि नहीं मिलती तब तक आपका डॉक्टर आपके साथ काम करेगा।
  • अधिकतर मामलों में, यह आपको ऐसे तरीकों से आपकी सहायता करेगा जो आपने कभी नहीं सोचा था। एक बार जब आप अपने लिए सही दवा का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आप अपने रोज़मर्रा के जीवन की संरचना शुरू कर देंगे ताकि आप अपने सर्वोत्तम परिस्थितियों में हो अनुभव उत्साहजनक है, आपको व्यक्तिगत नियंत्रण प्रदान करता है जिसे आप देख रहे थे और अपने आप से संतुष्ट महसूस करने में सहायता करते हैं।
  • एडीएचडी के तीन मुख्य रूप इंटरमीडिएट प्रभाव और दीर्घ प्रभाव के कम अवधि के होते हैं, जो उत्तेजक या गैर उत्तेजक प्रकारों में आते हैं। प्रपत्र समय पर काम करने के दौरान भिन्न होते हैं और उस समय में दवाओं के प्रभाव पिछले
  • जब आप एंटी-एडीएचडी औषधि लेते हैं, तो ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं और आपको कैसा महसूस होता है। अपने चिकित्सक को सूचित करें आपको बहुत उत्तेजित, घबराहट, दंग रहना या सुस्त नहीं होना चाहिए उसे बताओ याद रखना सुनिश्चित करें यदि आप इस तरह से महसूस करते हैं क्योंकि यह संभावना से अधिक है कि उसे आपकी खुराक को संशोधित करना होगा। आपको थोड़ा प्रेरित और सक्रिय महसूस करना चाहिए, आपको क्या करना है, पर शांति से ध्यान केंद्रित करना और समय पर अपने कार्यों को पूरा करने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 2
    अपने कार्यों को बदलें

    छवि एडीएचडी चरण 4 के साथ कॉप शीर्षक
    1
    खुद को सोचने के लिए समय दें आपके एडीएचडी के एक हिस्से के रूप में, ऐसी स्थितिें होंगी जहां आप आवेगी हों और गलत बात कहें। आप अपने बोलने या कार्य करने से पहले सोचने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते उदाहरण के लिए, आप अपने मालिक से कह सकते हैं कि आपके पास विक्रय प्रोजेक्ट्स के बारे में एक विचार अनुपयोगी है या आप नए कपड़े खरीद सकते हैं जब वास्तविकता में आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, सिर्फ इसलिए कि आपको लगा कि आपको इसे खरीदना है।
    • अपने मन में आने वाली पहली बात कहने के बजाय, एक गहरी सांस लेते हैं और अपने लिए सोचते हैं कि "किसी को जवाब देने से पहले मुझे एक पल सोचने दो।" अपने मुंह पर अपनी उंगली को भी एक चिंतनशील मुद्रा के साथ बोलने से पहले अपने उत्तर के बारे में सोचने के लिए समय देने के लिए कहें।
    • आप अधिक धीरे धीरे बोल सकते हैं, जो आपके बोलने से पहले जानकारी को संसाधित करने के लिए आपके मस्तिष्क का समय देगा। इसके अलावा, निर्णय लेने से पहले, जो धन या अन्य महत्वपूर्ण तत्वों को शामिल करता है, आप क्या करते हैं, इसके बारे में सोचें और चाहे वह इसे लेने के लिए संभव है या समझदारी है
    • कुछ खरीदने से बचने के लिए, आप यह नहीं जानते कि आपको खरीदना चाहिए, अपने आप को कुछ प्रश्न पूछें अपना वॉलेट ले जाने से पहले, अपने आप से पूछिए कि क्या आपके पास इसे खरीदने के लिए पैसा है, अगर आप की ज़रूरत है जो आप खरीदने के बारे में हैं और यदि आप किसी को बताना चाहते हैं कि आप उस वस्तु को खरीदने जा रहे हैं यह आपको कुछ खरीदने से पहले सोचने में सहायता करेगा।
  • छवि एडीएचडी चरण 5 के साथ कॉप शीर्षक
    2
    अपने भविष्य की सहायता करने के लिए अतीत के बारे में सोचो एडीएचडी वाले वयस्कों को गैर-वर्ल काम मेमोरी का उपयोग करना मुश्किल लगता है, जिसका अर्थ है कि उनके लिए अपने वर्तमान कार्यों को निर्देशित करने के लिए पिछले अनुभवों को आकर्षित करना मुश्किल है। इसका मतलब यह है कि एडीएचडी के साथ वयस्कों के लिए आमतौर पर मुश्किल है कि उन्हें पिछली बार एक ऐसी स्थिति का नतीजा बदलना चाहिए, क्योंकि वे हमेशा उसी तरह जवाब देते हैं। इस समस्या के साथ आपकी मदद करने के लिए, उस निर्णय के बारे में सोचने के लिए समय निकालें जो आप के बारे में बनाने के बारे में सोचते हैं
  • ऐसा करने में आपकी मदद करने के लिए, अपने पिछले अनुभवों को अपने दिमाग में एक वीडियो स्क्रीन की कल्पना करके और आखिरी बार याद रखने के लिए सोचें कि आपको एक ही निर्णय या इसी तरह का निर्णय करना था। अपनी पिछली गलतियों से जानें और एक अलग परिणाम प्राप्त करें
  • छवि एडीएचडी चरण 6 के साथ सहल शीर्षक
    3
    अपने अंतिम लक्ष्य की कल्पना करो एडीएचडी के साथ कई वयस्कों को काम पूरा करने में कठिन समय होता है क्योंकि किसी परियोजना को पूरा करने से या उसको पूरा करने के नतीजे से मिलने वाले इनाम को देखना उनके लिए मुश्किल है। यह सच है, विशेष रूप से छोटे कार्यों में जो दूसरों के रूप में महत्वपूर्ण नहीं हैं जब आप किसी प्रोजेक्ट पर काम करते हैं, तो अपने आप से पूछने के लिए समय निकालें, "यह प्रोजेक्ट समाप्त होने पर मुझे कैसा महसूस होगा?" सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि उपलब्धि, अभिमान, व्यक्तिगत संतुष्टि या खुशी की भावना। जब आप उन भावनाओं के बारे में सोचते हैं, तो उस क्षण में उन्हें महसूस करें, जो आपको अपनी परियोजना पूरी करते समय उन्हें याद रखने में मदद करेंगे ताकि आप उन्हें वास्तविक कारण के लिए महसूस कर सकें।
  • यदि आपको अपने अंतिम लक्ष्य की कल्पना करना मुश्किल हो जाता है, तो अंतिम लक्ष्य का वर्णन करने वाले शब्दों की तस्वीरें लें और आप परियोजना को पूरा करते समय क्या महसूस करेंगे। अपने अंतिम लक्ष्य के रूप में उन्हें काम के रूप में उन्हें दृश्य अनुस्मारक के रूप में रखें
  • यदि आपके पास अभी भी समस्याएं हैं, तो अपने कार्यों के लिए अपना इनाम सिस्टम बनाएं। घर पर एक डोनट या मूवी मैराथन जैसी कुछ चीज के बारे में सोचें आपको अपने आप से यह बताना चाहिए कि यदि आप उस काम की परियोजना को खत्म करते हैं, तो आप उस रात घर पर कम से कम एक फिल्म देख सकते हैं या रात के खाने के बाद मिठाई के रूप में मिठाई खा सकते हैं। यह आपके द्वारा हर दिन किए जाने वाले कार्यों के लिए आपको अधिक ठोस और वास्तविक इनाम देगा।
  • छवि एथलीट एडीएचडी चरण 7 के साथ कॉप शीर्षक
    4
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें हालांकि एडीएचडी एक गंभीर समस्या हो सकती है, आपको इसके बारे में गंभीर या आरक्षित होने की आवश्यकता नहीं है। जब आप अपने एडीएचडी की वजह से कुछ करते हैं, तो इसे स्वीकार करते हैं, लेकिन इसके बारे में हास्य की अच्छी समझ रखें। मुस्कान के साथ दूसरों को बताना सीखो "यह मेरा एडीएचडी है जो फिर से काम कर रहा है मुझे बहुत खेद है और यह मेरी गलती थी। मैं इसके बारे में अगली बार करूँगा। " यह कार्यस्थल, स्कूल, व्यक्तिगत और आपके संबंधों में लागू होता है आप दूसरों पर दोष लगाने शुरू नहीं करना चाहते हैं या कुछ के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराते हैं।
  • ऐसा करने में, आप अपनी गलतियों को मानते हैं और दूसरों को समझाते हैं कि ऐसा क्यों हुआ। अपने एडीएचडी को अपने काम या घर को बर्बाद मत करो। क्या हो रहा है और हास्य की अच्छी भावना को बनाए रखने से आपको अपने दैनिक जीवन में उस विकार के साथ बेहतर सामना करने में मदद मिलेगी।
  • छवि एडीएचडी चरण 8 के साथ कॉप शीर्षक
    5
    जितनी जल्दी हो सके अपने होमवर्क करो। यदि आप इसे बाद में छोड़ देते हैं, तो काम करना याद रखना मुश्किल हो सकता है चीजों को बाद में छोड़ने के बजाय, उन्हें जितनी जल्दी मिलती है उतनी ही करें। जब आप उन्हें समाप्त करते हैं, तो काम पर मौजूद दस्तावेज़ों को दर्ज करें, जैसे ही आप संदेश प्राप्त करते हैं, और जितनी जल्दी हो सके किसी भी गड़बड़ी को साफ करते हैं, उन्हें वापस कॉल करें।
  • यदि आपके पास कोई कार्य करने का समय नहीं है, तो इसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिए एक अनुस्मारक लिखना सुनिश्चित करें।
  • छवि एडीएचडी चरण 9 के साथ सहल शीर्षक
    6
    एडीएचडी कोच खोजें ये लोग आपकी दैनिक गतिविधियों और प्रथाओं के साथ आपकी मदद करते हैं, और उन्हें आपको और अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए सिखाते हैं। वे आपके काम और घर के साथ आपकी मदद करते हैं सामान्य तौर पर, वे आपको चुनौतियों की पहचान करने और फोन करके या कुछ महीनों के साथ अपनी ताकत विकसित करने में सहायता करेंगे।
  • ऑनलाइन खोजें या अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके लिए सही एडीएचडी कोच क्या है।
  • छवि एडीएचडी चरण 10 के साथ कॉप शीर्षक
    7
    व्यायाम करें व्यायाम मस्तिष्क में अधिक रसायनों का उत्पादन करने में मदद करता है जो आपके शरीर की कमी है। आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए अभ्यास करना चाहिए। एडीएचडी वाले लोगों के लिए व्यायाम या व्यायाम करने के लिए बहुत मुश्किल है। व्यायाम के एक प्रकार का पता लगाएं जिसमें आपके लिए इसमें प्रयास करने की संभावनाएं हैं। जब आप व्यायाम करते हैं तब डोपामाइन को जारी रखेगा जिसके बाद आप घंटों के लिए ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • एडीएचडी वाले लोगों के लिए मार्शल आर्ट, नृत्य कक्षाएं, वयस्क जिमनास्टिक्स या योग जैसे व्यायाम उत्कृष्ट हैं। न केवल आपके शरीर काम करता है, लेकिन इन अभ्यासों में शामिल क्षमताओं और मानसिक प्रक्रियाएं आपके मस्तिष्क के कार्यों की सहायता करती हैं, साथ ही आपको अधिक सतर्कता बनाए रखती हैं। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इन अभ्यासों में स्मृति और सामान्य एकाग्रता में सुधार हो सकता है।



  • छवि एडीएचडी चरण 11 के साथ कॉप शीर्षक
    8
    बेहतर खाओ आपका आहार एडीएचडी के साथ आपकी समस्याओं को सुधार सकता है संसाधित और परिष्कृत शर्करा, अत्यधिक वसा और फैटी खाद्य पदार्थों से दूर रहें, क्योंकि वे आपके मस्तिष्क को धीमा करते हैं। सुबह में, अपने डोपामिन स्तर को विकसित करने के लिए अधिक प्रोटीन खाएं। अपने मस्तिष्क समारोह में मदद करने के लिए ओमेगा 3 आवश्यक फैटी एसिड, जैसे सैल्मन और ओट के साथ अधिक भोजन खाएं
  • एडीएचडी वाले लोग आम तौर पर भोजन खाने में भूल जाते हैं और पानी नहीं पीते हैं सुनिश्चित करें कि आप हर दिन खाने और पीने पर्याप्त हैं अनुस्मारक छोड़ें यदि यह आवश्यक है।
  • छवि एडीएचडी चरण 12 के साथ कॉप शीर्षक
    9
    अपने दिमाग को आराम दें एडीएचडी के साथ, आपका मस्तिष्क लगातार संचालन में है इस के साथ आपकी मदद करने के लिए, आपको अपने मस्तिष्क को सब कुछ से एक ब्रेक देना होगा। कभी-कभी एक दिन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों सहित सभी उत्तेजनाओं से एक छोटा ब्रेक ले लो। शोर और बाहरी उत्तेजना से दूर पांच मिनट के लिए बैठने के लिए एक शांत स्थान खोजें। अपने मस्तिष्क के लिए एक विशिष्ट प्रकार के आराम के रूप में सक्रिय ध्यान का उपयोग करें इससे आपके मस्तिष्क में धीमा और खुद को पकड़ने में मदद मिलेगी।
  • यहां तक ​​कि अगर यह काम या स्कूल से एक समय दूर है, तो यह वास्तव में आपके लिए प्रभावी होगा यदि आपका मस्तिष्क विराम देता है
  • विधि 3
    एडीएचडी से निपटने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें

    छवि एडीएचडी चरण 13 के साथ कॉप शीर्षक
    1
    अपने विक्रय को कम करें काम पर, आपको बाहरी विकर्षण को कम करना होगा यदि आपके पास अपना कार्यालय नहीं है, तो यह मुश्किल हो सकता है अगर यह एक समस्या है, तो जांचें कि एक रिक्त सम्मेलन कक्ष है जहां आप काम कर सकते हैं, खासकर यदि आप एक महत्वपूर्ण परियोजना पर काम कर रहे हैं जिसे आपको पूरा करना होगा। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो अपने कार्यक्षेत्र को बदल सकते हैं और इसे काम करने के लिए एक अधिक अनुकूल जगह बना सकते हैं। अपनी डेस्क को ले जाएं ताकि वह दीवार का सामना कर रही हो, अपने डेस्क के बाहर अव्यवस्था रखे और संवादी सहयोगियों से दूर रहें।
    • यदि यह अभी भी एक समस्या है, तो देखें कि अन्य सभी विकर्षणों को खत्म करने के लिए शोर-रद्द करना हेडफ़ोन या ध्वनि मशीन का उपयोग करना संभव है।
  • छवि एडीएचडी के साथ कॉप शीर्षक एडीएचडी चरण 14
    2
    आपको अपना काम विघटित करना होगा एडीएचडी बड़ी परियोजनाओं को भारी और हतोत्साहित कर सकता है, जो आमतौर पर एडीएचडी के साथ वयस्कों को भागने के मार्ग की तलाश करने का कारण बनता है। आतंक के लिए देने के बजाय, अपने कार्य को अधिक प्रबंधनीय भागों में विभाजित करें आप उन्हें संभवतः छोटे हिस्से के रूप में नीचे तोड़ सकते हैं ताकि आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकें। यदि आपका बॉस या शिक्षक आपको एक प्रोजेक्ट प्रदान करता है जिसे आपको एक महीने में वितरित करना पड़ता है, तो इसे आपको उन दैनिक कार्यों में तोड़ दें जिन्हें आपको पूरा करना होगा। लिखो कि आपको प्रत्येक दिन क्या करना है और जब आप उन्हें समाप्त करते हैं तो उन्हें उजागर करें।
  • यदि दैनिक कार्य अभी भी बहुत भारी हैं, तो आपको अपने आप को प्रत्येक घंटे के लिए होमवर्क देना चाहिए। उन्हें उसी प्रकार लिखें और उन्हें प्रकट करते हैं जैसा वे दिखाई देते हैं।
  • एक बार जब आप स्थापित कार्यकाल के भीतर प्रत्येक कार्य पूरा कर लें, तो खुद को बधाई दीजिए और खुद को इनाम दें सुनिश्चित करें कि यह कम है और यह आपके वर्तमान कार्य में हस्तक्षेप नहीं करता है, लेकिन अपने अच्छे काम को पहचानें।
  • छवि एडीएचडी चरण 15 के साथ सहल शीर्षक
    3
    खाता बनाता है यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को खाते देते हैं तो परियोजनाओं से निपटना और शेड्यूल बनाए रखना आसान हो सकता है काम पर, आपको सही रास्ते पर रहने में मदद करने के लिए विश्वसनीय सहयोगी, पर्यवेक्षक या गुरु ढूंढें। यदि आप एडीएचडी से निपटने के लिए कुछ अन्य रणनीति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें बताना चाहिए ताकि मैं आपकी प्रगति के बारे में पूछ सकूं। घर पर, आपकी मदद करने के लिए अपने साथी, पति या रिश्तेदार या विश्वसनीय पड़ोसी से पूछें
  • सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति को ठीक से क्या करना चाहिए यदि जरूरी हो, तो उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए जो आप जिम्मेदार हैं, उन नौकरियों की सूची दें।
  • छवि एडीएचडी चरण 16 के साथ कॉप शीर्षक
    4
    अपने स्थान को व्यवस्थित करें चाहे घर पर या काम पर, आपको अपने आवेगी और विचलित प्रवृत्तियों से लड़ने में मदद करने के लिए एक सुव्यवस्थित क्षेत्र की आवश्यकता हो। इस बारे में सोचें कि आपको दैनिक आधार पर और उन सभी विभिन्न क्षेत्रों में क्या करना चाहिए जिसमें आप काम करते हैं और रहते हैं आपकी चीजों, प्राप्तियां, कार्यालय की आपूर्ति या ऐसी अन्य वस्तुओं, जिन्हें आसानी से गलत जगह पर रखा जा सकता है, के लिए विशिष्ट क्षेत्रों को निर्दिष्ट करें। जब आप काम करते हैं और जब आप किसी अन्य दैनिक गतिविधि करते हैं तो उन्हें अपने स्थान पर छोड़ दें।
  • उन लेखों के संबंध में जिन्हें आप कम बार उपयोग करते हैं, उनके लिए उपयुक्त स्थान ढूंढें, जैसे कचरे के बक्से, कोलासेट या दराज। यह उन्हें आपके पास रखेगा, लेकिन वे उन जगहों पर आपको बाधा नहीं देंगे जहां आप उपयोग किए गए लेख दैनिक होते हैं।
  • छवि एडीएचडी चरण 17 के साथ कॉप शीर्षक
    5
    अपने दस्तावेज़ों का आदेश दें चाहे घर, स्कूल या काम पर, आपके पास कई दस्तावेज हैं: प्राप्तियां, फाइलें या अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज जो आपके जमा और डूब जाते हैं अपने सभी दस्तावेज़ों को संग्रहित करना प्रारंभ करें एक प्रणाली खोजें जो आपके लिए काम करती है और जो आपको व्यवस्थित रहने में मदद करती है इस प्रणाली के कार्य को बनाए रखने के लिए, हर दिन अपना पत्राचार खोलने के लिए मत भूलना। आपको जो चीज़ प्राप्त होती है उसे खोलें और उसे तुरंत सही जगह पर फ़ाइल करें
  • यथासंभव कुछ दस्तावेज रखने की कोशिश करें। इस तरह, सभी जानकारी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में संग्रहीत की जाएगी और आपको अद्यतन रखने के लिए यह बहुत आसान होगा।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 18 के साथ कॉप शीर्षक छवि

    Video: काम पर प्रौढ़ एडीएचडी | WebMD

    6

    Video: एडीएचडी लक्षण और उपचार: कैसे प्रौढ़ ध्यान अभाव विकार के साथ एक व्यक्ति के साथ सौदा करने के लिए

    एक कैलेंडर या एजेंडे का उपयोग करें एडीएचडी वाले वयस्क अक्सर अपनी प्रतिबद्धताओं या अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में भूल जाते हैं। अपने कैलेंडर में काम की बैठकों, चिकित्सकों की नियुक्तियों या दोस्तों के साथ रात्रिभोज जैसे सभी सबसे महत्वपूर्ण तिथियाँ रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप क्या करना है इसके लिए तैयार करने के लिए हर रोज इसे पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप जानते हैं कि आपको हस्तलिखित एजेंडे से अवगत नहीं होगा, तो अपने सेल फ़ोन पर एक कैलेंडर एप्लिकेशन का उपयोग करें। जैसे ही आप एक नियुक्ति को अलग करते हैं, यह स्वचालित रूप से अपने सेल फोन पर तारीख रखता है और आपके लिए एक अनुस्मारक।
  • यह अन्य चीज़ों के लिए अच्छी तरह से काम करता है, जिन्हें आपको समय पर पूरा करना होगा, जैसे रसीद का भुगतान
  • छवि एडीएचडी चरण 1 9 के साथ कॉप शीर्षक

    Video: प्रौढ़ जोड़ें - मेयो क्लीनिक

    7
    स्वचालित भुगतान स्थापित करें एडीएचडी वाले बहुत से लोगों को कुछ चीजें याद करना मुश्किल लगता है, आपके लिए बिलों का भुगतान करना मुश्किल हो सकता है। जहां संभव हो वहां स्थितियों में, आपकी रसीदों के लिए स्वत: भुगतान स्थापित करें इस तरह, आप उन्हें भुगतान करने के लिए याद रखने के बिना प्रत्येक महीने उन्हें भुगतान करेंगे।
  • आपको इंटरनेट बैंकिंग के साथ अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में पता होना चाहिए, जो लिखित रूप से रिकॉर्ड का उपयोग करना और बनाए रखना आसान है।
  • वयस्क एडीएचडी चरण 20 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    8
    सहायता समूह खोजें एडीएचडी के साथ वयस्कों के लिए कई जगहों का समर्थन समूह है। सत्रों में, आप उन लोगों के साथ अपनी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं जो आपको समझते हैं। वे आपको कुछ उत्कृष्ट प्रबंधन विचार भी दे सकते हैं। ऑनलाइन खोज करें या एक स्थानीय समूह के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कि आप शामिल हो सकते हैं। "बच्चों और वयस्कों के साथ सावधान-डेफिसिट / हायपरएक्टिविटी डिसऑर्डर" (सीएएडीडी) जैसी संगठनों का उत्तर अमेरिका भर में समर्थन समूह है।
  • यदि आपको अपने क्षेत्र में सहायता समूह नहीं मिल रहा है, तो एक शुरू करें या ऑनलाइन समूह का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • परिस्थितियों में खुद को मत डालें जहां आप जल्दी में हैं अधिक आराम और शांत जीवन लें, और लगातार आपातकालीन स्थिति से बचें। आपकी याददाश्त बेहतर होगी यदि आप शांत लेकिन ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और आपको इतने सारे विवरण याद नहीं होंगे जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए।
    • एडीएचडी को आप के भाग के रूप में स्वीकार करें एडीएचडी से लड़ने के लिए अपना लक्ष्य न बनाएं जब तक कि यह गायब हो जाए। आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि यह आप का हिस्सा है और आप बुद्धिमान, चुस्त और रचनात्मक व्यक्ति हैं जो आप हैं। आपका लक्ष्य केवल अपने काम को सही तरीके से पूरा करने के लिए अपने जीवन को नियंत्रित करने के लिए है। आप कुछ चीजें भूल जाएंगे, आप गलती करेंगे और पेंच करेंगे। यह स्वाभाविक है कि आप ऐसा करते हैं जब आप एक बार में बहुत सी बातें सोचते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com