ekterya.com

अगर आप एडीएचडी से पीड़ित हैं, तो ध्यान केंद्रित कैसे करें

जबकि कभी कभी एडीएचडी (ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार) फिल्मों में और टीवी पर चुटकुले का लक्ष्य है, यह बिल्कुल कोई है जो विकार है और एक गंभीर कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की के लिए मजेदार नहीं हो सकता। सौभाग्य से, हल्के से मध्यम एडीएचडी लक्षणों को आमतौर पर एकाग्रता और ध्यान बढ़ाने के लिए डिजाइन किए उपयोगी व्यवहार और मानसिक रणनीतियों के साथ नियंत्रण में रखा जा सकता है। हालांकि, यदि यह असफल हो जाता है, तो सभी खोए नहीं जाते - एक पेशेवर की मदद से एडीएचडी का इलाज करने के लिए कई तरह के तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
ध्यान केंद्रित करने के लिए व्यवहारों को नियोजित करें

एडीएचडी चरण 1 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
1
बेचैन आंदोलनों बनाओ क्या आपने किसी को देखा है जो ऐसा दिखता था कि वह अपना पैर हिलना, पंसल बदलना या किसी अन्य तरह के दोहराए जाने वाले आंदोलन को एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हुए रोक नहीं सकता था? यदि हां, तो आप विशेष रूप से कार्य है कि लंबे समय से और निर्बाध ध्यान देने की जरूरत के लिए, दोहराए लघु और बेचैन शारीरिक व्यवहार, जो कभी कभी एकाग्रता बढ़ाने के लिए दिखाया गया है का एक अच्छा उदाहरण देखा है,। उदाहरण के लिए, एक चिकित्सकीय उदाहरण में एक डॉक्टर ने पाया कि ऑपरेशन के दौरान चबाने वाले गम पर ध्यान केंद्रित करना आसान था।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ प्रकार के बेचैन आंदोलनों अन्य लोगों को विचलित कर सकती हैं, खासकर चुप स्थितियों में (जैसे कि मानक मूल्यांकन वाले कमरे)। बेरहम व्यवहार का प्रयोग करें जो शोर का उत्पादन नहीं करते हैं और जो नेत्रहीन विचलित नहीं होते हैं - अपने जूते को अपने जूते के अंदर ले जाने का एक अच्छा विकल्प है
  • एक और अच्छा विचार यह है कि जब आप आगे बढ़ते हैं, तो आपको हर अवसर का लाभ उठाना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर हैं, तो अपना काम डेस्क से बगल में चुपचाप बैठकर न करें - इसके बजाए, जब आप खड़े होकर अपने शरीर को एक तरफ से तरफ झुकाते हैं तो उसे एक लंबा काउंटर के आगे करने का प्रयास करें जिन कार्यों में आप अपने हाथों का उपयोग नहीं करते (जैसे महत्वपूर्ण फोन कॉल का जवाब देना या ध्वनि रिकॉर्डिंग सुनना), आप एक ही स्थान से दूसरे स्थान पर चलने की कोशिश कर सकते हैं
  • एडीएचडी चरण 2 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने काम के क्षेत्र को साफ और साफ रखें एक गंदा डेस्क होने के कारण सिर्फ बुरा नहीं है फ़ेंग शुई को ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता के लिए एक गंभीर बाधा भी हो सकती है। अनुसंधान दिखाया है कि एक अंतरिक्ष की अव्यवस्थित काम होने एकाग्रता, अपने ध्यान में रखते हुए के रूप में विभिन्न वस्तुओं की ओर आपका ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं कम कर देता है और अपने दिमाग नहीं बल्कि केवल पर ध्यान देने के बजाय उन के बीच में उनकी एकाग्रता विभाजित करने के लिए, मजबूर किया जाता है महत्वपूर्ण ऑब्जेक्ट्स (जैसे कि परीक्षा के श्वेत पत्रक जो आपके सामने है)। इसलिए, यदि आपके पास ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो एक महत्वपूर्ण कार्य करने से पहले अपने कार्य क्षेत्र को साफ करने की आदत को अपनाना एक महान विचार है।
  • एडीएचडी चरण 3 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप काम करते हैं तो संगीत सुनें यह ज्ञात है कि एडीएचडी वाले लोगों सहित काम करते समय कुछ लोग संगीत सुनना पसंद करते हैं। हालांकि, हाल के अनुसंधान में विस्तार से बताया गया है कि संगीत सुनने वास्तव में डिफ़ॉल्ट, जिनमें से बाहरी उत्तेजनाओं से आपका ध्यान भंग संभावना को नियंत्रित करने के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है द्वारा तंत्रिका नेटवर्क नामक एक मस्तिष्क क्षेत्र में गतिविधि को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि इस चाल के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी है - जो संगीत आप सुनते हैं वह कुछ आपको आनंद लेना चाहिए। यह साबित नहीं हुआ है कि संगीत को सुनना जो आपको पसंद नहीं है वह आपकी एकाग्रता को बेहतर बनाता है
  • एडीएचडी चरण 4 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने काम के बारे में किसी से बात करने की कोशिश करें अन्य लोगों के साथ महत्वपूर्ण काम करने के बारे में बात करने से आपको कई तरह से काम करने और इसे खत्म करने में मदद मिल सकती है। सबसे पहले, आपके काम के बारे में बात करने से आपको इसे और अधिक स्पष्ट रूप से समझने में मदद मिल सकती है। आपको मानसिक रूप से "आत्मसात" करना होगा और अपने कार्य को अपने आवश्यक तत्वों में किसी और के साथ संवाद करने के लिए बांटना होगा- यही कारण है कि इससे आप इसे और अधिक आसानी से समझ सकते हैं। इसके अलावा, किसी अन्य व्यक्ति को अपनी असाइनमेंट का उल्लेख करने पर आप पर दबाव डालते हैं - अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप इस व्यक्ति के सामने खुद को शर्मसार करने का जोखिम उठाते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, एडीएचडी से निपटने के लिए एक रणनीति में एक और व्यक्ति को बताने की आवश्यकता है कि जब आप एक महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करते हैं, तो आप कॉल करेंगे या एक पाठ संदेश भेजेंगे। इस तरह, आपका साथी आपको अपनी जिम्मेदारी संभाला देगा - यदि आप ढीला और अपने साथी को आपके बारे में कुछ नहीं पता, तो उसे पता चल जाएगा कि उसे आपको काम करने के लिए दबाव डालना होगा।
  • एडीएचडी वाले कुछ लोग अपने परिवार के किसी सदस्य या घनिष्ठ मित्र जैसे कि उनकी देखभाल करने वाले की उपस्थिति में अपना काम करना उपयोगी पाते हैं। इससे वे अपने पार्टनर को ध्यान देने में सहायता के लिए पूछ सकते हैं या उन्हें ध्यान में रखे गए कार्य को समझने में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपको पता चलता है कि जब आप अन्य लोगों से घिरे रहते हैं, तो आप काम करने के बजाय अधिक समय बोलने और मज़े करना शुरू करते हैं, यह रणनीति आपके लिए सही नहीं हो सकती है।
  • एडीएचडी चरण 5 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    5
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाओ कभी-कभी, आपके सामने सूचीबद्ध महत्वपूर्ण लक्ष्यों को देखकर आप उन्हें सुलझाने के लिए प्रेरित करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं। कार्यों की एक तार्किक और संगठित सूची होने से आपके सभी कार्यों से निपटने के लिए यह बहुत आसान हो सकता है। महत्वपूर्ण कार्यों को पार करने के क्रम में आप उन्हें संतुष्ट करने की भावना प्रदान करते हैं जो आपको अगले कार्य के साथ तत्काल जारी रखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, आपको विचलित होने की अनुमति देने के बजाय
  • एडीएचडी वाले लोगों के मामले में जिनकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को याद करने में कठिनाई हो रही है, चीजों की एक सूची उत्पादकता में भी काफी सुधार कर सकती है क्योंकि इससे यह भूलना कठिन होता है कि आपको क्या करना चाहिए। यदि आपके लिए काम करने की चीजों की एक सूची है, तो नोटबुक या नोटपैड रखने पर विचार करें, ताकि आप हमेशा अपनी सूची को आसानी से एक्सेस कर सकें।
  • फोकस एडीएचडी के साथ छवि शीर्षक चरण 6
    6
    एक स्पष्ट और निर्धारित कार्यक्रम रखें यदि आप अपने आप को एक जिम्मेदार अनुसूची में छड़ी करने के लिए मजबूर करते हैं, तो अपने महत्वपूर्ण कार्यों की उपेक्षा करना आपके लिए बहुत मुश्किल है, क्योंकि आप उन परिस्थितियों से बचने में सक्षम होंगे, जिनसे आप आलसी हो सकते हैं। व्यापक रूप से उपलब्ध स्मार्ट फोन और अन्य मोबाइल कंप्यूटरों के साथ, अब एक कठोर शेड्यूल सेट करना बहुत आसान है। अपने फोन पर अलार्म सेट करने का प्रयास करें ताकि आप को जागरूक होने वाले घंटों की याद दिला दी जाए, काम शुरू करें, अध्ययन शुरू करें, आदि करें। अपने शेड्यूल पर चिपकाएं, अगर आप इसे अनदेखा करते हैं तो ध्यान केंद्रित करने के लिए यह उपयोगी नहीं होगा।
  • बच्चों और वयस्कों के लिए परिणाम के दर्जनों मिल - क्या आप वाकई जहां एडीएचडी के लिए एक उपयुक्त अनुसूची विकसित करने के लिए शुरू करने के लिए नहीं कर रहे हैं, "एडीएचडी के लिए अनुसूची" रखकर एक खोज इंजन में एक प्रश्न बनाने के लिए प्रयास करें। यहां एक कार्यक्रम है बहुत सामान्य है कि आप उपयोग कर सकते हैं नमूना अनुसूची मानता है कि आप एक पूर्णकालिक छात्र हैं, इसलिए इसे आवश्यकतानुसार संशोधित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    7:00 एक मीटर।: उठो और एक शॉवर ले
    8:00 एक मीटर।: काम या स्कूल के लिए छोड़कर
    9:00 एक मीटर। - 12:00 पी मीटर।: बिना किसी विकर्षण के वर्ग या स्कूल के काम पर ध्यान केंद्रित करें
    12:00 पी मीटर। - 12:30 अपराह्न मीटर।: दोपहर के भोजन का समय आप चाहते हैं सब कुछ आराम करो
    12:30 पी। मीटर। - 3:30 पी मीटर।: बिना किसी विकर्षण के वर्ग या स्कूल के काम पर ध्यान केंद्रित करें
    `
    3:30 पी मी: घर छोड़ो
    4:00 पीएम मीटर। - 6:00 पी.एम. मीटर।: खाली समय (जब तक कि कोई महत्वपूर्ण परियोजना आपका ध्यान देने की आवश्यकता न हो)
    6:00 पी.एम. मीटर। - 6:30 अपराह्न मीटर।: रात के खाने के
    6:30 पी मीटर। - 9: 30 अपराह्न मीटर।: समय व्यतीत करने के बिना होमवर्क या अध्ययन करने के लिए समय
    9: 30 पी मीटर। - 11:00 पी मीटर।: खाली समय (जब तक कि कोई महत्वपूर्ण परियोजना आपका ध्यान देने की आवश्यकता न हो)
    11:00 पी मीटर।: जाने के लिए सो जाओ
  • एडीएचडी चरण 7 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    7
    स्वस्थ आदतों को अपनाना हालांकि ऐसा लग सकता है कि इसका ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता के साथ कुछ भी नहीं है, जिस तरह से आप जीते हैं वह आपको काफी प्रभावित कर सकता है (विशेषकर यदि आपके पास एडीएचडी जैसी शारीरिक स्थिति है) अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हो सकता है एक बड़ी समस्या हो सकती है अगर आप इसे नियंत्रण से बाहर कर देते हैं, तो अपने जीवनशैली के लिए इन समझदार युक्तियों का पालन करके अपने आप को सफलता प्राप्त करने का सर्वोत्तम संभव मौका दें।
  • बहुत व्यायाम करें व्यायाम केवल आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, यह एकाग्रता के लिए भी बहुत मददगार है। अनुसंधान ने दिखाया है कि व्यायाम के स्वस्थ स्तर, एडीएचडी दवाइयों के साथ प्राप्त स्तर के समान एकाग्रता और मस्तिष्क समारोह को बढ़ा सकते हैं।
  • कैफीन की खपत को सीमित करें हालांकि कैफीन एक उत्तेजक है और इसलिए, (जैसे स्मृति, एकाग्रता, आदि) संज्ञानात्मक कार्यों के कुछ प्रकार के सुधार कर सकते हैं आम तौर पर एडीएचडी के रोगियों के लिए अनुशंसित नहीं है। समय के साथ, कैफीन की खपत, घबराहट, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन के साथ निर्भरता की स्थिति पैदा कर सकती है - यह सब ध्यान केंद्रित करना अधिक कठिन बना देता है। इसके अलावा, कैफीन नींदना मुश्किल बना सकता है, जो एडीएचडी वाले रोगियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है (नीचे देखें)।
  • पर्याप्त नींद जाओ अगर आपके पास एडीएचडी है तो ध्यान देना काफी मुश्किल है, चीजों को अधिक परेशान करने से जटिल न करें। सबसे वयस्कों को सबसे अच्छा तरीके से प्रदर्शन करने के लिए 7 से 9 घंटे की नींद के बीच की आवश्यकता होती है - बच्चों को अक्सर अधिक की आवश्यकता होती है ध्यान रखें कि सामान्य आबादी की तुलना में एडीएचडी वाले लोगों में कठिनाई सो रही है। यदि आपको जीवनशैली के सुझाव दिए गए हैं, के बाद भी नींद आ रही है, तो दवाएं या चिकित्सा सहायक हो सकती है।
  • विधि 2
    मानसिक तकनीक का उपयोग करें

    एडीएचडी चरण 8 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने ध्यान में कमी के बारे में जागरूक रहें एडीएचडी के लक्षणों को मानसिक रूप से नियंत्रित करने के लिए अनुसरण करने के लिए पहला कदम है, जैसे ही वे दिखाई देते हैं, उन्हें पहचानने में सक्षम होना चाहिए। जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप एकाग्रता को खोना शुरू करते हैं, आप इस खंड में एक मानसिक तकनीक का उपयोग नियंत्रण पुनः प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप एकाग्रता को खो देते समय जितनी जल्दी हो सके पहचानते हैं, इसलिए नियंत्रण हासिल करना आसान है, इसलिए किसी भी संकेत के लिए सचेत रहें, जो दर्शाते हैं कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं:
    • आप उस कार्य के बारे में सोचना शुरू करते हैं जो आप उस कार्य को पूरा करते हैं जो आप पर काम कर रहे हैं।
    • आप अपने महत्वपूर्ण कार्य के मुकाबले अपने शारीरिक व्यवहार (बेचैन आंदोलनों, आदि) पर अधिक ध्यान देना शुरू करते हैं।
    • आप अन्य चीजों के बारे में चिंतित हैं जो आप के चारों ओर हैं और अब आप उस कार्य को नहीं देखते हैं जो आपके सामने है।
    • आप जागरूकता करना शुरू कर सकते हैं या ऐसे विचारों के लिए जो आपके महत्वपूर्ण कार्य के साथ कुछ नहीं करना है
  • छवि शीर्षक एडीएचडी चरण 9 के साथ फोकस शीर्षक



    2

    Video: बढ़ानी है बच्चे की एकाग्रता, तो सुधारें उसकी सोने की आदतों को

    अपने काम को छोटे, प्रबंधनीय भागों में विभाजित करें। एक बार में 15-पृष्ठ अनुसंधान रिपोर्ट को पूरा करना एक विशाल कार्य हो सकता है। दूसरी तरफ, सिर्फ एक पृष्ठ खत्म करना अपेक्षाकृत आसान हो सकता है। आम तौर पर, लंबे समय तक कार्य करना बहुत ही आसान होता है यदि आप कदम-दर-कदम दृष्टिकोण अपनाते हैं, प्रत्येक खंड को अलग-अलग ढंग से संबोधित करते हुए अगले पर जाने से पहले। इसके अतिरिक्त, आपके होमवर्क के प्रत्येक "भाग" के अंत में आपको जो संतुष्टि मिलती है, वह आपको निरंतर प्रेरणा दे सकती है जो आपको ध्यान केंद्रित करने और घंटों के लिए अपने होमवर्क पर ध्यान देने में आपकी सहायता करेगा।
  • यह रणनीति सबसे अच्छा काम करती है अगर आपके पास कार्य पूरा करने का लंबा समय है। उदाहरण के लिए, 15-पृष्ठ की रिपोर्ट के मामले में प्रतिदिन 15 पेज लिखने की तुलना में 15 दिनों के लिए एक पृष्ठ प्रतिदिन लिखना आसान होता है। हालांकि, आप इस रणनीति को लागू कर सकते हैं भले ही आपको एक बार में व्यापक समस्याओं का सामना करने के लिए मजबूर किया जाए। यह सोचने की कोशिश करें कि आपके गृहकार्य के प्रत्येक भाग को पूरा करना एक अलग लक्ष्य है जो पूरे काम से अलग है - इस तरह, आगे बढ़ने से पूरे काम को एक समय में सामना करने से मानसिक रूप से आसान होगा, भले ही आपको प्रत्येक के बीच ब्रेक लेने का लाभ न हो "भाग"।
  • एडीएचडी चरण 10 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने शब्दों के साथ भ्रामक समस्याएं पुनर्विचार करें एडीएचडी वाले कुछ लोगों को पता चलता है कि एक महत्वपूर्ण काम करने का सबसे कठिन हिस्सा यह समझ रहा है कि शुरू से ही क्या करना है। इस मामले में, यह आमतौर पर उपयोगी है कि अपने स्वयं के शब्दों को कार्य या प्रश्न जिसके साथ आपको कठिनाइयां हैं, के साथ पुनर्विचार करने (या फिर भी लिखना) समय लेना उपयोगी होता है हालांकि यह आपके कार्य का शुरुआती समय थोड़ी देर में देरी कर सकता है, यह संभावना है कि अंत में यह आपको समय की बचत करेगा ताकि आप अपने निर्देशों को गलत तरीके से समझने से रोक सकें और अपने काम को फिर से काम कर सकें।
  • जैसा कि संकेत दिया गया है, अपने शब्दों में पुनर्विचार करने पर किसी अन्य व्यक्ति के प्रश्न या निर्देश भी आपको पूरी तरह से कार्य करने के लिए कार्य करने में मदद कर सकते हैं। मस्तिष्क सीखता है कर - सवाल या अपने सिर में निर्देश rephrasing मूल रूप से अपने मस्तिष्क को तोड़ने के लिए उन्हें नीचे तोड़ और उन्हें संसाधित, अपनी समझ में सुधार।
  • एडीएचडी के साथ फोकस शीर्षक चरण 11
    4
    अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए एक मंत्र का प्रयोग करें। मानो या न मानें, एडीएचडी वाले कुछ लोग अपने मन में ध्यान केंद्रित करने या "मंत्र" को एक बार फिर दोहराते हैं, जब उन्हें लगता है कि उनके विचारों को विचलित करना शुरू हो गया है।
  • यह मंत्र आपको "अपनी परीक्षा समाप्त करें" के रूप में केंद्रित रखने के लिए एक फर्म ऑर्डर के रूप में सरल हो सकता है अपनी परीक्षा समाप्त करें अपनी परीक्षा समाप्त करें ... " हालांकि, मंत्र का उपयोग करने का कोई "सही" तरीका नहीं है, यह केवल सकारात्मक और आत्म-फर्मन होना चाहिए, इसलिए इस भाग में प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। उदाहरण के लिए, आप अपने काम में ध्यान केंद्रित रहने के लिए अपने मन में अपनी प्रेरणा को दोहरा सकते हैं: अर्थात, "4.0 प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। 4.0 प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। 4.0 प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें ... "
  • एडीएचडी के साथ फोकस छवि चरण 12
    5
    उन बिंदुओं की तलाश करें जहां "ब्रेक" लेने के लिए सुविधाजनक है अपने आप को विचलित करने और एक महत्वपूर्ण कार्य करना बंद करने से अधिक निराशाजनक क्या है क्योंकि आप शुरू करने के बारे में सोचने से रोक नहीं सकते हैं एक और महत्वपूर्ण काम है? इस मामले में, यह काम करने के लिए पहले से उस स्थिति को पहचानने में मददगार हो सकता है जिसमें आप काम कर रहे हैं, जिसमें इसे रोकना आसान होगा। इस तरह, एक कार्य से दूसरी समस्या के बिना "मानसिक परिवर्तन" करना बहुत आसान है, जो गारंटी देता है कि आप ध्यान देना बंद नहीं करेंगे।
  • विधि 3
    सहायता प्राप्त करें

    एडीएचडी चरण 13 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी भी उपचार कार्यक्रम को शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें। एडीएचडी एक चिकित्सा स्थिति है, जो मानसिक कमजोरी या व्यक्तिगत समस्या का संकेत नहीं है। इस कारण से, जिन मामलों में एडीएचडी के लक्षण इतने गंभीर हैं कि पिछले अनुभागों में आसानी से अनुसरण करने वाले सुझाव काम नहीं करते हैं, अगले काम डॉक्टर के पास जाना है। केवल एक प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर एडीएचडी के एक मामले का निश्चित रूप से निदान कर सकते हैं और निर्णय ले सकते हैं कि कौन से उपचार के विकल्प सबसे अच्छे हैं
  • एडीएचडी चरण 14 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    2
    उत्तेजक दवा लेने पर विचार करें एडीएचडी का इलाज करने के लिए प्रयुक्त सबसे प्रसिद्ध दवाएं उत्तेजक नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित हैं। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, ये दवाएं केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती हैं, हृदय गति और उन लोगों की मानसिक गतिविधि को बढ़ाती है जो उन्हें खाती हैं विडंबना यह है कि एडीएचडी के साथ अधिकांश लोग जो इन दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, ये दर्शाते हैं कि उनके पास एक शांत प्रभाव होता है जो उन्हें घबराहट बनाने और उन्हें ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ बनाने के बजाय उनका ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। यह दिखाया गया है कि उत्तेजक व्यक्ति एडीएचडी के लक्षणों को 70% समय से राहत देते हैं। हालांकि, हर कोई दवा के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, इसलिए अलग-अलग दवाइयों के साथ प्रयोग करने के लिए तैयार रहना सबसे अच्छा है जब तक कि आप जो आपके लिए सही नहीं मिलते।
  • एडीएचडी के इलाज के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले उत्तेजक, रटलिन, फोकलिन, एडरॉल और कॉन्सर्टा शामिल हैं।
  • इन उत्तेजक के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में कमी हुई भूख, नींद में कठिनाई और कभी-कभी सिरदर्द, पेट में दर्द और बढ़े हुए रक्तचाप हालांकि, खुराक को बदलकर अधिकांश साइड इफेक्ट्स को राहत या दूर किया जा सकता है।
  • एडीएचडी चरण 15 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    3
    एक गैर उत्तेजक दवा का उपयोग करने पर विचार करें। कुछ लोगों के लिए, एडीएचडी के उपचार के लिए उत्तेजक बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। शायद ही, उत्तेजक के साइड इफेक्ट इतने अप्रिय हो सकते हैं कि वे उपभोग करने योग्य नहीं हैं सौभाग्य से, इन मामलों में, एडीएचडी के इलाज के लिए गैर-उत्तेजक दवाएं उपलब्ध हैं। ये दवाएं अक्सर नॉरपेनाफ़्रिन नामक मस्तिष्क में एक रासायनिक की मात्रा में वृद्धि करती हैं, जो ज्यादातर लोगों को ध्यान केंद्रित करने के लिए आसान बनाता है। जैसा कि संकेत दिया गया है, ये दवाएं हर किसी पर अलग-अलग प्रभाव डालती हैं, इसलिए आपको डॉक्टर के साथ काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जब तक कि आप के लिए सही इलाज न मिलें, तब तक विभिन्न दवाओं और खुराक के प्रयोग के लिए।
  • एडीएचडी के इलाज के लिए सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले गैर-उत्तेजक शामिल हैं स्ट्रेटा, इंट्यूनिव, और कपवी। इंट्यूनिव और कपवी केवल बच्चों में उपयोग के लिए अनुमोदित हैं
  • गैर-उत्तेजक के दुष्प्रभाव प्रत्येक दवा के लिए अलग-अलग होते हैं। आम साइड इफेक्ट्स में पेट दर्द शामिल है, भूख, थकान, मूड में परिवर्तन, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन शायद ही गंभीर समस्याएं जैसे कि यकृत की बीमारी, अवसाद, बच्चों में वृद्धि में वृद्धि में वृद्धि और यौन समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • एडीएचडी चरण 16 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    4
    वह भी चिकित्सा का सहारा मानते हैं एडीएचडी के लिए नैदानिक ​​उपचार पूरी तरह से दवा आधारित नहीं है। क्या है, एडीएचडी के साथ कठिनाइयों वाले कई लोग अपनी स्थिति से निपटने में अनुभवों, कठिनाइयों और उपलब्धियों के बारे में एक अनुभवी परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करने के लिए संतोषजनक और उत्पादक पाते हैं। किसी व्यक्ति से बात करना जो जीवन की कठिनाइयों के बारे में उपयोगी सलाह प्रदान करने में सक्षम है, एडीएचडी की वजह से तनाव के लिए मनोवैज्ञानिक राहत प्रदान कर सकती है और यह भी आपको जिम्मेदार व्यवहार पैटर्न अपनाने और आपकी एकाग्रता को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकती है।
  • एक चिकित्सक के साथ संवाद करने के लिए शर्मिंदा या शर्मिंदा न हो - 2004 के एक प्रभावशाली अध्ययन में पाया गया कि एक चौथाई से अधिक वयस्क अमेरिकियों ने पिछले दो वर्षों में कुछ प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य उपचार प्राप्त किए थे।
  • Video: NEUROFEEDBACK | What is Neurofeedback and how does a session work?

    युक्तियाँ

    • यदि आपको विश्वास है (या पता है) कि आपके पास एडीएचडी है, तो आप सबसे उपयोगी चीजों में से एक यह है कि आप विकार के बारे में पढ़ सकते हैं और यहां तक ​​कि किसी डॉक्टर से बात कर सकते हैं। एडीएचडी को समझना आपके लक्षणों की पहचान करने में बहुत आसान हो जाएगी, जब वे दिखाई देते हैं
    • अपने एडीएचडी लक्षणों के लिए अपराध या शर्मिंदा महसूस न करें। एडीएचडी एक चिकित्सा विकार है जिसका जैविक कारण है, यह कमजोरी या खराब व्यक्तित्व का संकेत नहीं है एडीएचडी होने के बारे में बुरा लग रहा है, सिर्फ आपको मदद की ज़रूरत को प्राप्त करना कठिन होता है, इसलिए इन हानिकारक विचारों को अनदेखा करें

    चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि आपकी त्वचा या आंखें पीडीएल की अवधि के दौरान पीढ़ी शुरू करने लगती हैं, जिसमें आप एडीएचडी दवाओं का उपयोग करते हैं, तो उनका इस्तेमाल करना बंद करो और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह लक्षण पीलिया है, यह एक संकेत है जो यकृत की समस्याओं की उपस्थिति दर्शाता है। हालांकि यह प्रतिक्रिया बहुत दुर्लभ है, यद्यपि इसे इलाज नहीं छोड़ा जाता है, तो यह यकृत या जीवन-धमकाने वाली समस्याओं को स्थायी रूप से क्षति पहुंचा सकता है।
    • एडीएचडी ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकारों के समान नहीं है यद्यपि उनके पास सामान्य चीजें हैं, लेकिन बाद के उपचार अलग-अलग होते हैं और किसी दूसरे प्रकार के विशेष ध्यान की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com