ekterya.com

एडीएचडी से पीड़ित बच्चों के साथ संवाद कैसे करें

स्कूली उम्र के 11% बच्चों को एडीएचडी से पीड़ित हैं। एडीएचडी वाले बच्चों को ध्यान देने में समस्याएं आती हैं, क्योंकि वे आसानी से विचलित होते हैं और छोटी अवधि के लिए केंद्रित होते हैं इसके अलावा, उन्हें एक समय में ज्यादा जानकारी रखने में कठिनाई होती है। बहुत से माता-पिता और शिक्षकों का मानना ​​है कि एडीएचडी वाले बच्चे सुनने की कोशिश नहीं करते हैं या नहीं, जो आमतौर पर गलत है। एडीएचडी वाले बच्चों के लिए जीवन बहुत मुश्किल हो सकता है - हालांकि, आप उनसे उनसे संचार करके मदद कर सकते हैं कि वे अधिक आसानी से समझ सकते हैं। यह आपको और बच्चे को बहुत तनाव और हताशा महसूस करने से रोक देगा।

चरणों

भाग 1
दैनिक संचार में सुधार करें

एडीएचडी चरण 1 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
1
विचलन को कम करें एडीएचडी वाले बच्चों में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है जो कुछ भी उनके आसपास होता है, उन्हें आसानी से विचलित कर देता है। यदि आप यथासंभव कई विकर्षण को खत्म करते हैं, तो आप संचार में सुधार कर सकते हैं
  • यदि आप एडीएचडी वाले किसी बच्चे से बात करने जा रहे हैं, तो आपको टीवी और ध्वनि उपकरण बंद करना चाहिए। अपने फोन को चुप मोड में रखें और एक ही समय में अन्य लोगों के साथ बातचीत करने की कोशिश न करें।
  • एडीएचडी वाले लोग भी मजबूत गंध से विचलित हो सकते हैं। मजबूत इत्र या सुगंधित एयर फ्रेशनर का उपयोग न करें
  • प्रकाश प्रभाव भी समस्याएं पैदा कर सकता है आपको फ़्लैशिंग रोशनी या प्रकाश उपकरणों को बदलने चाहिए जो असामान्य छाया या प्रकाश पैटर्न उत्पन्न करते हैं।
  • छवि एडीएचडी चरण 2 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
    2
    जब तक आपके पास बच्चे का ध्यान नहीं है तब तक रुको। तब तक बात करना शुरू न करें जब तक बच्चा आपको सुनता नहीं। यदि आपके पास बच्चे का पूरा ध्यान नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि आपको जो कहना है उसे दोहराना होगा।
  • बात करने से पहले, बच्चा आपके साथ नज़र से संपर्क करने की अपेक्षा करता है या उससे पूछने के लिए कहता है।
  • छवि एडीएचडी चरण 3 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
    3
    चीजें सरल रखें सामान्य तौर पर, कम बोलने की कोशिश करें और छोटे वाक्यों का इस्तेमाल करें। एडीएचडी वाला बच्चा केवल एक निश्चित समय के लिए आप क्या कह सकता है। आपको प्रभावी और प्रत्यक्ष तरीके से संवाद करना चाहिए।
  • छवि एडीएचडी चरण 4 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
    4
    उसे प्रोत्साहित करें और व्यायाम करें। एडीएचडी वाले बच्चे अक्सर बेहतर प्रदर्शन करते हैं यदि वे बहुत व्यायाम करते हैं अगर वे बेचैन हो जाते हैं, तो उन्हें आगे बढ़ने या रोकने के लिए उन्हें ध्यान केंद्रित करने और रुकावट कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • एडीएचडी वाले कुछ लोगों को उन स्थितियों में एक तनाव-तनाव बॉल को निचोड़ने में मदद मिलती है जहां उन्हें अभी भी बैठना चाहिए।
  • यदि आप जानते हैं कि बच्चे को थोड़ी देर के लिए अपेक्षाकृत अभी भी रहना होगा, तो उसे या उसके पास कुछ गोद चलाने या पहले से अलग अभ्यास करने का अच्छा विचार है।
  • एडीएचडी चरण 5 के साथ बच्चों के साथ संवाद का शीर्षक
    5
    उसे आश्वस्त करें एडीएचडी वाले कई बच्चे कम आत्मसम्मान हैं। उन चुनौतियों के साथ कठिनाइयों हो सकती हैं जो अपने सहपाठियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। यह उन्हें बेवकूफ या अक्षम महसूस कर सकता है आप उसे आश्वस्त करके उसे मदद कर सकते हैं
  • एडीएचडी वाले एक बच्चे को बुद्धिमान समझने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, यदि उनके साथियों या उनके एक भाई-बहन में उनकी तुलना में बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन होता है। इससे सुरक्षा की कमी हो सकती है
  • अभिभावकों को अपने बच्चों को लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए विशेष जरूरतों के साथ प्रोत्साहित करना चाहिए और उन्हें उन्हें कैसे प्राप्त करना चाहिए सिखाना चाहिए।
  • भाग 2
    निर्देश प्रदान करें और कार्यों को असाइन करें

    एडीएचडी चरण 6 के साथ बच्चों के साथ संवाद का शीर्षक
    1
    चरणों में कार्यों को विभाजित करें एडीएचडी वाले बच्चे अक्सर एक साधारण कार्य की तरह लग सकते हैं। आप उन्हें कार्य को और अधिक आसानी से पूरा कर सकते हैं यदि आप उन्हें छोटे चरणों में विभाजित करते हैं, जिसे कभी-कभी "चंकिंग" कहा जाता है
    • शिक्षक विद्यार्थियों को नहीं बताते हैं कि उन्हें एक महीने के भीतर उद्धरणों के साथ एक 10-पृष्ठ अनुसंधान रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है और फिर सफलता से आगे बढ़ना और इंतजार करना। वे लिखित निर्देश प्रदान करते हैं और डिलीवरी की तारीख के साथ चरणों में असाइनमेंट विभाजित करते हैं। छात्रों को प्रक्रिया के प्रत्येक चरण पर टिप्पणी प्राप्त होती है। माता-पिता घर के काम के साथ ऐसा कर सकते हैं, जिसके लिए वे दिनचर्या लागू कर सकते हैं जिनमें लगातार निर्देश हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को डिशवॉशर में व्यंजन डालने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए, तो आप इस कार्य को इस तरह विभाजित कर सकते हैं: सबसे पहले नीचे के व्यंजन डालें, फिर ऊपर के सभी चश्मे, फिर कटलरी रखें, और इसी तरह।
  • एडीएचडी चरण 7 के साथ बच्चों के साथ संवाद का शीर्षक
    2
    उस बच्चे को दोबारा दोहराएं जो आपने कहा। सुनिश्चित करें कि बच्चे ने सुने गए निर्देशों को सुने और समझ लिया है। ऐसा करने के लिए, उसे दोबारा पूछने के लिए कहें कि आपने क्या कहा।
  • यह आपको जांचने की अनुमति देगा कि क्या बच्चा समझ गया है और यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो आप अपने संदेह को स्पष्ट कर सकते हैं। आप बच्चे के दिमाग में भी कार्य को मजबूत कर सकते हैं।
  • छवि एडीएचडी चरण 8 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
    3
    उसे अनुस्मारक दें ऐसे कई प्रकार के अनुस्मारक हैं जो आप एडीएचडी के साथ एक बच्चा दे सकते हैं, जो आपको कार्य पर केंद्रित रहने में मदद कर सकते हैं।
  • कार्यों को साफ करने के मामले में, आप एक ऐसी प्रणाली विकसित कर सकते हैं जो रंग-कोडित डिब्बे या दराज का उपयोग करता है। लिखित लेबल और छवियाँ भी बच्चे के लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं, यह याद रखना कि सफाई के दौरान सब कुछ कहां रखा जाए।
  • यदि बच्चा एकाग्रता की समस्याओं से ग्रस्त है, तो यह एक सूची, एक दैनिक योजनाकार, कैलेंडर या कार्य बोर्ड का उपयोग करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • स्कूल में, आप को "काम करनेवाला" असाइन कर सकते हैं ताकि वह होमवर्क कार्य को पूरा करने के लिए बच्चे को याद दिला सके।
  • एडीएचडी कदम 9 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक छवि
    4
    उसे समय के साथ अपनी समस्याओं का समाधान करने में मदद करें सामान्य तौर पर, युवा लोगों को समय का एक बहुत स्पष्ट विचार नहीं होता है। एडीएचडी वाले बच्चों के पास इससे भी ज्यादा मुश्किलें हैं एडीएचडी के साथ एक बच्चे के कारण समय में दिए गए निर्देशों का अनुपालन कर सकते हैं पाने के लिए, यह है कि हम घड़ी के साथ इन समस्याओं को हल करने में मदद जरूरी है।
  • उदाहरण के लिए, एक रसोईघर घड़ी कार्यक्रम बच्चे को बताएं कि आप घड़ी की आवाज़ से पहले उसे काम पूरा करने के लिए चाहेंगे आप संगीत को भी खेल सकते हैं जिसे बच्चा जानता है और उसे बताएं कि आप संगीत समाप्त होने से पहले, या किसी खास गाना समाप्त होने से पहले कार्य समाप्त करना चाहते हैं।



  • एडीएचडी चरण 10 के साथ बच्चों के साथ संवाद करने वाला इमेज
    5
    हर कदम पर उसकी स्तुति करो कार्य के प्रत्येक चरण को पूरा करने के लिए आपको बच्चे की सराहना करनी चाहिए। यह आपको अपने आत्मसम्मान और उपलब्धियों की अपनी धारणा को विकसित करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप हर कदम पर उसकी प्रशंसा करते हैं, तो इससे वह बाधाएं भी बढ़ जाएंगी जो वह भविष्य में सफल होंगे।
  • एडीएचडी चरण 11 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक छवि
    6
    चीजों को मज़ेदार बनाएं यदि आप होमवर्क मज़ेदार बनाते हैं, तो यह तनाव को कम करने में सहायक हो सकता है कि एडीएचडी वाला बच्चा एक नया काम ले कर महसूस कर सकता है। यहां कुछ विचार हैं:
  • एक अजीब आवाज टोन के साथ निर्देश प्रदान करता है
  • भूमिका निभाएं किसी पुस्तक, फिल्म या टीवी शो में एक चरित्र होने का नाटक करें या अपने बच्चे से ऐसा करने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, आपकी बेटी सिंडरेला की तरह पोशाक कर सकती है, जिस दिन उसने फिल्म का संगीत खेलते समय काम किया था।
  • यदि बच्चा तनाव शुरू हो जाता है, तो अगले काम बेतुका बनाओ या उसे करने के लिए एक अजीब आंदोलन या ध्वनि बनाने के लिए कहें। यदि चीजें बहुत मुश्किल हो जाती हैं, तो स्नैक खाने के लिए ब्रेक लेने में संकोच न करें।
  • भाग 3
    एडीएचडी के साथ एक बच्चे को दंडित करना

    Video: ऑटिस्टिक बच्चों में हाइपरएक्टिविटी कम करने का उपचार , अगर आपके बच्चे को आटिज्म है तो तुरंत मिले।।

    छवि एडीएचडी चरण 12 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
    1
    अग्रिम में नामांकित करें किसी भी अन्य बच्चे की तरह, कभी-कभी आपको एडीएचडी वाले एक बच्चे को दंडित करना होगा। चाल इसी प्रकार के अनुशासन को विकसित करना है जो कि प्रभावी है, जिस तरह से एडीएचडी वाले एक बच्चे के मस्तिष्क में काम करता है। एक उचित पहला कदम कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए अग्रिम में तैयार होना है
    • यदि आप जानते हैं कि आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा, जो बच्चे के लिए मुश्किल होगा (जैसे, जिस पर आपको लंबे समय तक शांत और चुप रहना चाहिए), इसके बारे में पहले से बात करें नियमों के बारे में बात करें और यह निर्धारित करें कि पुरस्कारों को पूरा करने और उनको अवहेलना देने के लिए क्या पुरस्कार होंगे।
    • यदि बच्चा किसी समस्याग्रस्त तरीके से व्यवहार करना शुरू कर देता है, तो उसे नियमों को दोहराने और उन्हें उल्लंघन करने के परिणाम पूछें। अक्सर, यह अवांछित व्यवहार को रोकने या रोकने के लिए पर्याप्त होगा।
  • एडीएचडी चरण 13 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
    2
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें जब भी संभव हो, सजा के बजाय पुरस्कार का उपयोग करें यह बच्चे के आत्मसम्मान के लिए अधिक उपयुक्त होगा, और अच्छे व्यवहार को और अधिक प्रभावी रूप से प्रोत्साहित भी कर सकता है।
  • ऐसे क्षणों की पहचान करें जिसमें आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करता है और उसे दुर्व्यवहार की पहचान करने और उसे सज़ा देने के बजाय उसे एक पुरस्कार प्रदान करता है
  • इसमें एक छोटी बाल्टी या छोटे बक्से वाले बॉक्स हैं, जैसे कि छोटे खिलौने, स्टिकर आदि। अच्छे व्यवहार के इन प्रकार के बहुत अच्छे व्यवहार को प्रेरित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। थोड़ी देर बाद, आप ठोस पुरस्कारों की मात्रा कम कर सकते हैं और उन्हें तारीफ, हग्स आदि के साथ बदल सकते हैं।
  • एक और तरीका है जो कुछ माता-पिता उपयोगी पाते हैं, एक स्कोरिंग सिस्टम का उपयोग होता है बच्चों के अच्छे व्यवहार के लिए अंक अर्जित करते हैं, जिनका उपयोग विशेषाधिकारों या विशेष गतिविधियों "खरीद" करने के लिए किया जा सकता है। आप फिल्मों पर जाने के लिए अंक का उपयोग कर सकते हैं, सामान्य सोते समय के बाद 30 मिनट तक जागते रहें। बच्चे के नियमित कार्यक्रम के लिए अंक निर्दिष्ट करने का प्रयास करें। यह अच्छे दैनिक व्यवहार को सुदृढ़ कर सकता है और बार-बार सफल होने से आत्म-सम्मान विकसित कर सकता है।
  • साथ ही, जब भी आप कर सकते हैं, नकारात्मक के बजाय घर के नियमों को सकारात्मक बनाने की कोशिश करें। नियमों को बच्चों को यह बताने के बजाय कि वे क्या नहीं करना चाहिए, अच्छे व्यवहार के लिए एक मॉडल प्रदान करना चाहिए। यह एडीएचडी वाले बच्चों को कुछ गलत करने के बारे में बुरा महसूस करने के बजाय उन्हें क्या करना चाहिए, इसके मॉडल की अनुमति देता है।
  • छवि एडीएचडी चरण 14 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
    3
    स्थिर रहें जिन मामलों में सजा की आवश्यकता होती है, आपको बुरा व्यवहार के परिणामों के संबंध में निरंतर होना होगा। बच्चों को नियमों को जानना चाहिए उन्हें पता होना चाहिए कि नियमों को तोड़ने के नतीजे क्या हैं, जो हर समय उसी तरह होते हैं।
  • दोनों माता-पिता को शामिल किया जाना चाहिए और उसी तरह उसी तरह से परिणाम देना चाहिए।
  • इसका परिणाम घर पर या सार्वजनिक स्थान पर दुर्व्यवहार हुआ है या नहीं, इसके बावजूद परिणाम उठना चाहिए। यह आवश्यक है कि वे निरंतर हों - अन्यथा, बच्चा भ्रमित हो सकता है या जिद्दी हो सकता है।
  • नतीजों पर बहस न करें या जब बच्चा आपको चुनता है या आपको चुनौती देता है यदि आप केवल एक बार दे देते हैं, तो बच्चा यह जान सकता है कि परिणामों पर बातचीत हो सकती है और वह फिर से बुरी तरह से व्यवहार करेंगे।
  • उसी तरह, यह निर्धारित परिणामों के आसपास खराब व्यवहार की प्रतिक्रिया को प्रतिबंधित करता है। अतिरिक्त ध्यान के साथ बुरा व्यवहार को इनाम न दें यदि आपको बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करता है तो आपको केवल अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए।
  • ADHD चरण 15 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    अधिनियम तुरंत एडीएचडी वाले बच्चों को ध्यान अवधि और कारण और प्रभाव तर्क के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस कारण से, यह जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित करें कि जैसे-जैसे अवांछित व्यवहार उत्पन्न हो जाएं, परिणाम न हो जाए।
  • यदि बुरा व्यवहार के बाद लंबे समय से परिणाम उत्पन्न होते हैं, तो यह बच्चे के लिए अर्थहीन हो सकता है। ये परिणाम मनमाना और अनुचित लग सकते हैं, जो आपकी भावनाओं को नुकसान पहुंचाएंगे और आपको फिर से बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • छवि एडीएचडी चरण 16 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
    5
    कठोर हो जाओ इसके अलावा, परिणाम काफी महत्वपूर्ण होने चाहिए, ताकि उनका एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो। यदि परिणाम बहुत हल्के होते हैं, तो बच्चा उन्हें अनदेखा कर सकता था और बुरी तरह से व्यवहार करना जारी रख सकता था।
  • उदाहरण के लिए, अगर घरेलू काम करने से इनकार करने का नतीजा है, तो आपको बाद में ऐसा करने के लिए कहा जाता है, यह संभव है कि इसका वास्तविक प्रभाव नहीं होगा। दूसरी तरफ, अगर आप उस रात वीडियो गेम खेलने से निषिद्ध होते हैं, तो इससे अधिक प्रभाव पड़ सकता है।
  • ADHD चरण 17 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक शीर्षक छवि
    6
    शांत रहो जब आप बुरा व्यवहार का जवाब देते हैं तो भावनाओं से दूर न करें। परिणामों के बारे में बात करते समय आवाज की एक शांत स्वर का उपयोग करें और उद्देश्य रखें।
  • यदि आप परेशान या भावनाओं से दूर ले जाते हैं, तो आप एडीएचडी से बच्चे को अनावश्यक तनाव और चिंता से पीड़ित कर सकते हैं। यह उत्पादक नहीं है
  • इसके अलावा, क्रोध एक संदेश दे सकता है कि बच्चा आपको खराब व्यवहार के माध्यम से हेरफेर कर सकता है। यह अधिक अवांछित व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकता है, खासकर अगर बच्चे देखभाल के लिए दुर्व्यवहार करते हैं
  • छवि एडीएचडी चरण 18 के साथ बच्चों के साथ संवाद शीर्षक
    7
    ब्रेक प्रभावी रूप से उपयोग करें बुरे व्यवहार के लिए एक अभ्यस्त सजा "ब्रेक" के उपयोग में होती है यदि आप इस रणनीति का उचित तरीके से उपयोग करते हैं, तो यह एडीएचडी वाले किसी बच्चे को दंडित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • ब्रेक का उपयोग न करें जैसे कि वह एक जेल की सजा थी इसके बजाय, उन्हें बच्चे को शांत करने और स्थिति का विश्लेषण करने का एक अवसर के रूप में उपयोग करें। इस स्थिति से पैदा होने के कारण और इसे सुलझाने का तरीका बताते हुए बच्चे को उस पर विचार करने के लिए कहें। उसके बारे में सोचने के लिए कहें कि वह भविष्य में फिर से होने से इसे कैसे रोक देगी, और उसे बताएं कि फिर से ऐसा होने पर क्या परिणाम होंगे। ब्रेक के बाद, इन मुद्दों के बारे में बात करें
  • अपने घर का एक क्षेत्र निर्दिष्ट करें जहां आपका बच्चा शांत बैठ सकता है या चुपचाप बैठ सकता है यह एक ऐसी जगह होगी जहां आप टीवी या अन्य विक्रय देख नहीं सकते।
  • एक निश्चित समय निर्दिष्ट करें, जिसके दौरान आप अभी भी रहते हैं और शांत हो जाते हैं (आमतौर पर प्रत्येक वर्ष के लिए एक मिनट से अधिक नहीं)
  • जैसे कि बच्चे को सिस्टम से परिचित हो जाता है, यह तब तक बना रहता है जब तक कि यह कम नहीं हो जाता। उस समय, बच्चे आने और बात करने की अनुमति पूछ सकता था। महत्वपूर्ण समय और मन की शांति प्रदान करना है। यदि बाकी उत्पादक है, तो उसे अच्छा काम करने के लिए प्रशंसा करें।
  • एक सजा के रूप में टूट मत समझो, लेकिन एक रीसेट बटन के समान कुछ के रूप में।
  • युक्तियाँ

    • आपको अपने शब्दों को दोहराने के लिए तैयार होना चाहिए। एडीएचडी वाले बच्चों की संक्षिप्त अवधि के कारण यह आमतौर पर आवश्यक होता है। निराश नहीं होने का प्रयास करें
    • यदि आपके पास कठिनाइयां हैं, तो याद रखें कि बच्चे के पास भी है ज्यादातर मामलों में, हताशा उत्पन्न करने वाले बच्चे का व्यवहार दुर्भावनापूर्ण नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com