ekterya.com

कैसे एडीएचडी इलाज के लिए

ध्यान घाटे का अतिसंवेदनशीलता विकार (एडीएचडी) का इलाज करना आसान नहीं है - इसमें समय और प्रयास की आवश्यकता होती है लेकिन नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप अपने जीवन या एडीएचडी के साथ अपने बच्चे की सफलता का अनुभव कर सकते हैं।

चरणों

इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 1 का इलाज करें
1

Video: ऑटिस्टिक बच्चों में हाइपरएक्टिविटी कम करने का उपचार , अगर आपके बच्चे को आटिज्म है तो तुरंत मिले।।

एक संपूर्ण निदान करें यदि आपके चिकित्सक ने परामर्श में एडीएचडी का निदान किया है, तो दूसरी राय लें। अन्य भौतिक समस्याओं और मरीज के संपूर्ण मूल्यांकन के लिए नियमों का परीक्षण होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 2 का इलाज करें
    2
    मेस के बारे में जितना हो सके उतना सीखें शिक्षा शक्ति के बराबर होती है - बेहतर है कि आप स्थिति को समझते हैं, जितना अधिक आप इसे से निपटने के लिए उपयुक्त होंगे। किताबें खरीदें या लाइब्रेरी से उन्हें उधार लें, अपने चिकित्सक से पूछें और वार्ता में भाग लें जो भी हो वह सब कुछ जानने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • Video: Attention Deficit Hyperactivity Disorder (ADHD) is treatable अतिचंचलता उपचार Motivational Video

    इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 3 का इलाज करें
    3
    दवाओं पर विचार करें - ज्यादातर मामलों में, एडीएचडी के लिए दवाएं आवश्यक हैं। यह एक चिकित्सा स्थिति है जो मस्तिष्क में रासायनिक या बिजली के असंतुलन के कारण होती है। किसी भी अन्य चिकित्सा समस्या की तरह, आप बस उसे छोड़ने के लिए नहीं चाहते हैं उसे चिकित्सा उपचार की जरूरत है धैर्य रखें और अपने चिकित्सक के साथ मिलकर काम करें, सही दवाएं और सही खुराक खोजने के लिए एक साल तक लग सकता है, लेकिन परिणाम इसके लिए उपयुक्त होगा अगर आप दवाओं का उपयोग नहीं करना चुनते हैं, तो इस निर्णय पर हर 12 महीनों की समीक्षा करें, क्योंकि एडीएचडी के लक्षणों में सुधार और खराब हो सकता है और मरीज की अपेक्षा भी समय के साथ बदल जाएगी। उदाहरण के लिए, स्कूल की कार्यवाही अधिक मांग होगी क्योंकि बच्चे स्कूल के माध्यम से प्रगति करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 4 का इलाज करें
    4
    अपने आहार से जंक फूड को हटा दें सोडा पीने बंद करो, मिठाई खाएं और फास्ट फूड ऊर्जा पेय पीना न दें और रंजक, स्वाद, परिरक्षकों, स्वाद बढ़ाने और योजक के साथ सभी खाद्य पदार्थों से बचें। इन खाद्य पदार्थों में रसायन होते हैं जो एडीएचडी वाले किसी व्यक्ति के मस्तिष्क में पहले से ही दुर्लभ रसायनों को नष्ट कर देते हैं और इस स्थिति से निपटने के लिए इसे बहुत कठिन बनाते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 5 का इलाज करें
    5
    एक संरचित दिनचर्या शुरू करें एडीएचडी के साथ बच्चों और वयस्कों की जरूरत संरचना, एक नियमित और स्थिरता संगठित हो जाओ एक दैनिक और साप्ताहिक दिनचर्या करें और इसे दीवार पर पोस्टर पर रखें और उसे छड़ी दें। भोजन, होमवर्क, और सोने के घंटों जैसी चीज़ों के लिए नियमित रूप से व्यवस्थित करें, जो दैनिक पालन में हैं। स्कूल की किताबों के लिए एक रंग कोड बनाओ ताकि प्रत्येक विषय का रंग हो और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कक्षा में उपयुक्त पुस्तकों का उपयोग किया जाता है। यादृच्छिक से छुटकारा पाएं
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 6 का इलाज करें
    6
    व्यायाम की मात्रा बढ़ाएं व्यायाम और गतिविधि मस्तिष्क समारोह में सुधार होगा। एडीएचडी से पीड़ित लोगों को रोजाना 30 मिनट की उच्च गतिविधि व्यायाम करना चाहिए, जैसे साइकिल, तैराकी, नृत्य, आइस स्केटिंग आदि। 30 मिनट की Wii फिट या Xbox Kinect सहायता भी
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 7 का इलाज करें



    7
    इनाम सिस्टम शुरू करें एडीएचडी वाले बच्चों के लिए गलत चीजें करने के लिए तुरंत नकारात्मक ध्यान देने के लिए यह बहुत आसान है, लेकिन उन्हें सकारात्मक ध्यान देने में परेशानी होती है उन्हें अधिकतर बच्चों की तुलना में अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है, इसलिए वे इसे प्राप्त करने के लिए जो कुछ भी करते हैं वही अक्सर करते हैं सुनिश्चित करें कि आप सही काम करके सकारात्मक ध्यान देने के कार्य को सुविधाजनक बनाते हैं। अंक की एक टेबल बनाओ और अच्छा काम करने के लिए, अपनी बारी का इंतजार कर, कार्य शुरू करने, कार्य पूरा करने, कार्य पूरा करने, निर्देशों का पालन करने, अपने भाई-बहनों के साथ अच्छी तरह से खेलना आदि जैसी चीज़ों के लिए इसे इनाम दें। समय के विशेषाधिकारों के लिए टीवी का प्रसारण, कंप्यूटर का उपयोग, वीडियो गेम चलाएं, कुछ विशेष पुरस्कार आदि के लिए बिंदुओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है। छोटे विकल्पों सहित कई विकल्प हैं, जिन्हें बचाने के लिए उन लोगों के लिए जल्दी और बड़ा पुरस्कार अर्जित किया जा सकता है। यह जरूरी है कि बच्चे के जीवन में विशेषाधिकारों से बहुत अधिक भरा नहीं है, या वे महसूस करेंगे कि पुरस्कार का कोई अर्थ नहीं है और वे उन्हें जीतने के लिए परेशान नहीं करेंगे। स्कूल उसी सिस्टम का उपयोग करते हैं वयस्कों को भी पुरस्कारों का उपयोग करना चाहिए और उन्हें कार्य पूरा करने और लक्ष्य को चिपकाने के लिए खुद को प्रदान करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 8 का इलाज करें

    Video: ध्यानाभाव एवं अतिसक्रियता विकार (ADHD) in Hindi by Dr S P Singh

    8
    आहार बदलें ताकि अधिक प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट हो। अनुसंधान ने दिखाया है कि एडीएचडी वाले दिमाग इस प्रकार के आहार के साथ सबसे अच्छा काम करता है। वह बहुत पानी पीता है
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 9 का इलाज करें
    9
    कुछ संगठित खेल में शामिल हो जाओ कुछ खेलों के लिए शरीर को अलग-अलग तरीकों से आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है और इससे एडीएचडी संघर्ष वाले बच्चों में काफी मस्तिष्क समारोह में सुधार होता है। जिमनास्टिक, मार्शल आर्ट्स, आइस स्केटिंग और नृत्य जैसे खेल, जो विभिन्न तरीकों से मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, उद्देश्य को पूरा करते हैं। उन्हें सप्ताह में 2 से 3 बार अभ्यास करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 10 का इलाज करें

    Video: ध्यानाभाव एवं अतिसक्रियता विकार के लिए घरेलू उपचार | ADHD Ke Liye Gharelu Upchar in Hindi

    10
    एडीएचडी के साथ किसी बच्चे या वयस्क को दिए गए निर्देशों के साथ बहुत स्पष्ट रहें। कम शब्दों का प्रयोग करने की कोशिश करें - जितना कम आप कहते हैं, एडीएचडी वाले व्यक्ति को याद होगा। एक बार में स्पष्ट रहें और एक अनुदेश दें। सुनिश्चित करें कि आपको एडीएचडी वाले व्यक्ति का ध्यान पहले मिल जाए और उन्हें निर्देश दोहराएं यदि आपको लगता है कि यह आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक एडीएचडी चरण 11
    11
    बुरा व्यवहार को कभी अनदेखा न करें विशेष रूप से एडीएचडी वाले बच्चों को लगता होगा कि इसका मतलब है कि यह ठीक है और पहले से ही उनके कार्यों के परिणामों के बारे में सोचने में कठिनाई हो रही है, अगर कोई भी परिणाम न हो तो यह अधिक मुश्किल हो जाता है। एडीएचडी वाले किसी के व्यवहार को अनदेखा करना तब तक बदतर बना देगा जब तक कि यह पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर नहीं हो। इसके बजाय, जल्दी से कार्य करें और इसे रूट पर बंद करें
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 12 का इलाज करें
    12
    कई चेतावनियां न दें, एडीएचडी वाले बच्चे अपने व्यवहार के साथ परिणामों को नहीं जोड़ेंगे, यदि वे कई चेतावनियां देते हैं, तो वे कुछ भी नहीं सीखेंगे। साथ ही, यदि चेतावनियों की संख्या हर बार बदनाम करती है, तो उन्हें लगातार यह देखना होगा कि सीमा क्या है। केवल चेतावनी दीजिए और यदि उपेक्षा की जाए तो जल्दी ही कार्य करें
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 13 का इलाज करें
    13
    परिणाम के रूप में समय का उपयोग करें, यही सबसे अच्छा काम करता है एडीएचडी वाले बच्चों में एकाग्रता की कमी है और अभी भी बैठने से नफरत है, इसलिए एक समय बाहर यातना की तरह होगा नियमित बच्चों के मुकाबले एडीएचडी वाले बच्चों में समय अधिक प्रभावी है। नियमित बच्चों के लिए, समय लगभग 10-12 वर्ष की आयु के प्रभाव को कम करता है, लेकिन एडीएचडी के पीड़ित किशोर के किशोरों के दौरान यह प्रभावी होगा और एक संशोधित संस्करण वयस्कों में अच्छी तरह से काम करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com