ekterya.com

घर पर अपनी दृष्टि कैसे मापें

जैसा कि आपने नेत्र चिकित्सक के दौरे के दौरान शायद देखा है, वे पहले परीक्षणों में से एक हैं, स्नेल्लेन के पत्र को पढ़ते हैं, जिस पर आपके द्वारा पढ़े जाने वाले छोटे और छोटे अक्षर हैं। यह परीक्षा डॉक्टर को आपके दृश्य तीव्रता का एक उपाय देती है और आपको अपवर्जन के दौरान अपवर्तक त्रुटि की सीमा का अनुमान लगाने की अनुमति देता है। यदि आप अंतिम पंक्ति नहीं देख पा रहे हैं, तो चिकित्सक आपको इसे फिर से पढ़ने के लिए कहेंगे, लेकिन इस बार एक पिन छेद के माध्यम से ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि लेंस के साथ एक सरल अपवर्तक सुधार आपकी दृष्टि में सुधार करने के लिए पर्याप्त है । यह लेख आपको सिखा देगा कि सरल गणना करके अपनी खुद की दृश्य तीक्ष्णता को मापने के लिए, और स्नेनल पत्र का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना।

  • ध्यान रखें कि इस परीक्षा को निष्पादित करने से किसी व्यावसायिक द्वारा किए गए दृश्य तीक्ष्णता परीक्षण के प्रतिस्थापन के रूप में गिनती नहीं है, और यह केवल पाठक को दृश्य तीक्ष्णता की अवधारणा की बेहतर समझ देने पर लागू होता है परिणाम ऐसे कारकों के कारण सटीक नहीं हो सकते हैं जिन्हें पेशेवर सेटिंग में नियंत्रित किया जाना चाहिए।
  • याद रखें कि दृश्य तीव्रता केवल एक कारक है जो आपकी दृष्टि को प्रभावित करती है और एक पेशेवर द्वारा पूर्ण आंख की जांच में कई परीक्षण शामिल हैं 20 में से 20 के दर्शन का मतलब यह नहीं है कि आपके पास एक आदर्श दृष्टि है, इसका मतलब है कि आपके पास स्वस्थ आंखें हैं!

चरणों

छवि शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 1

Video: अपने गांव की जनसंख्या कैसे जाने सिर्फ 2 मिनट में- how to know population in your village -

1
मुद्रण के लिए एक श्वेत पत्र, एक शासक, एक टेप माप, एक काला मार्कर और एक अदृश्य टेप ले लो।
  • छवि शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 2
    2
    शासक और मार्कर का उपयोग, पृष्ठ के किसी भी शीर्ष कोने से शुरू करने से, पृष्ठ के एक ही हिस्से पर 2 मिमी खंडों में अंक को मापने और अंकन करना आरंभ होने तक आपके पास कम से कम 10 होनी चाहिए। इस समय दूसरे शीर्ष कोने से शुरू होने वाली दूसरी तरफ की प्रक्रिया को दोहराएं। यह चरण आवश्यक है ताकि आप क्षैतिज रेखाएं पूरी तरह से एक तरफ से दूसरे के समानांतर आकर्षित कर सकें।
  • छवि का शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 3
    3
    आगे बढ़ें और क्षैतिज रेखा को ठीक से शासक को रखकर और प्रत्येक पक्ष पर संबंधित अंक जोड़कर खींचें। फिर, मार्कर का उपयोग करके, ऊपर से शुरू करें और पहले और दूसरी पंक्तियों के बीच की जगह भरें, जिससे उनके बीच का स्थान पूरी तरह काला हो। तीसरी और चौथी लाइनों, पांचवीं और छठी पंक्तियों के बीच की जगह के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं, और उसी क्रम में जब तक आप अंतिम तक नहीं पहुंच जाते अब, आपके पास एक पृष्ठ होना चाहिए जिसमें काले क्षैतिज रेखाएं 2 मिमी मोटी 2 मिमी से अलग होनी चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 4
    4
    एक दीवार पर खड़ी पेपर रखें और पीठ और सफेद क्षेत्र के बीच लगभग आंख के स्तर पर और उनमें से केंद्र इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि कागज के किनारे दीवार के किनारों के समानांतर हैं और कमरा अच्छी तरह से प्रकाश स्रोत के साथ जलाया जाता है
  • छवि का शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 5
    5
    सब कुछ छोड़ो, शासक को पकड़ो, अपने आप को उस स्थान पर रखो जब आप दीवार पर पेपर डालते हैं, अपनी बाईं आंखों को कवर करते हैं और कागज के बीच में अपनी सही आंख रखते हुए धीरे-धीरे चलना शुरू करते हैं। जैसा कि आप पीछे चलना जारी रखते हैं, आप देखेंगे कि थोड़ी-थोड़ी छोटी यह कागज के काले और सफेद क्षेत्रों के बीच भेद करना अधिक मुश्किल हो जाएगा जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाते हैं जहां सभी पेपर हल्के भूरे रंग के होते हैं और बिना लाइनों के होते हैं इस बिंदु पर खड़े हो जाओ और जब तक आप गोरों के अंधेरे क्षेत्रों में अंतर नहीं कर सकते तब तक थोड़ा आगे बढ़ें। फर्श के ऊपर फर्श पर शासक को रखकर और दीवार के समानांतर के द्वारा अपनी स्थिति को चिह्नित करें।



  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विज़न ऑन होम चरण 6
    6
    टेप के माप को पकड़ो और दीवार के निचले भाग से मीट्रिक दूरी को मापें, जहां आपके पैरों के सामने थे। ध्यान रखें कि यथासंभव सटीक होना, टेप के माप को मापने के दौरान दीवार और शासक दोनों के लिए लंबवत होना चाहिए। इस आलेख में गणना माप में इस माप दूरी के लिए "d" प्रतीक का उपयोग किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विज़न ऑन होम चरण 7
    7
    अब गणना का मजेदार भाग आता है, जो कि केवल 138 / डी है यह ऑपरेशन आपको सही आंख के लिए मानक 20 / xx दृश्य तीक्ष्णता मॉडल के निचले भाग में नंबर की आवश्यकता देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप "d" के लिए 3.45 मापा है और इसे सूत्र में डाला है, तो आपको 40 मिलेगा, और इसलिए, उस आंख के लिए 20/40 की तीव्रता। इसके अतिरिक्त, "डी" जितना छोटा होता है, उतना ही अधिक से अधिक, और बदतर दृश्य तीक्ष्णता और इसके विपरीत होगी। ध्यान दें कि 20/20 को 6.9 मिमी की दूरी पर प्राप्त किया जाता है!
  • छवि शीर्षक मेजर आपका विज़न ऑन होम चरण 8
    8
    पिछले 3 चरणों को दोहराएं, लेकिन इस बार बाईं आंख की तीव्रता को मापने के लिए सही आंख को कवर किया गया है। आप इस अभ्यास को तीसरे बार दोहरा सकते हैं ताकि आपके द्विनेत्री दृश्य तीक्ष्णता को मापने के लिए दोनों आँखें खुली जा सकें।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 9
    9
    अपने दृश्य तीक्ष्णता के पीछे तर्क को समझें, एक बार जब आप इसकी गणना करते हैं वास्तव में क्या दृश्यात्मक तीक्ष्णता का उपाय अंतरिक्ष में 2 अंक के बीच सबसे छोटी कोणीय दूरी है जो आंख को हल कर सकता है (अर्थात, एक के बजाय दोनों बिंदुओं को देखें)। यह तथाकथित "न्यूनतम संकल्प कोण" (एमएआर) एक सामान्य आंख के लिए 1 मिनट चाप (जैसे, 1/60 डिग्री) मानकीकृत है। इसलिए, यदि कोई व्यक्ति चाप के 1 मिनट के तीक्ष्णता चिह्न के साथ 2 मिमी के अंतराल के साथ दीवार पर 2 अंक का निशान लगाता है, तो वह {(2/2) / [टैन (0.5 / 60) से आगे नहीं देख सकता है। ]} = 6900 मिमी = दीवार से 6.9 मीटर जुदाई को हल करने के लिए। यदि संकल्प का न्यूनतम कोण 2 मिनट की चाप (20/40 की तीव्रता), या 2 अंकों के बीच की जुदाई को दोगुनी हो या 6.9 मीटर की दूरी 2 से विभाजित किया जाना चाहिए ताकि व्यक्ति देख सके। यह कैसे दृश्य तीक्ष्णता गणना की जाती है!
  • युक्तियाँ

    • स्थापना और माप की सटीकता, साथ ही प्रकाश का एक इष्टतम स्तर, निस्संदेह एक अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    Video: How To Grow and planting Lemon Tree From Seed - Gardening Tips

    • सुनिश्चित करें कि पीछे पीछे चलने या किसी को मार्गदर्शन करने के लिए कहने से पहले आपके पीछे की जगह स्पष्ट है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com