ekterya.com

हृदय शल्य चिकित्सा की तैयारी कैसे करें

हार्ट सर्जरी एक प्रमुख आपरेशन है जो आपके शरीर को बहुत तनाव के तहत रखती है इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप ऑपरेशन, मानसिक रूप से, शारीरिक रूप से और अन्य तरीकों से पहले जितना संभव हो उतना तैयार हो। यह लेख आपको दिल की सर्जरी के लिए तैयार करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ा।

चरणों

भाग 1

अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: जानें बाईपास सर्जरी की जरूरी बातें II Important points about bypass surgery by dr mukesh goyal

धूम्रपान बंद करो मुख्य कारकों में से एक है जो हृदय संबंधी बीमारियों में योगदान करता है और एक ऑपरेशन की आवश्यकता होती है, जो लंबे समय तक धूम्रपान करता है। सिगरेट के धुएं में कई रसायनों होते हैं, जैसे निकोटीन और साइनाइड, जो आपके दिल पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।
  • ये हानिकारक रसायनों आपके दिल की दर को धीमा कर देती हैं, जिससे हृदय को रक्त पंप करने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे यह अधिक लोचदार हो जाता है, और पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का संचलन खतरे में डालता है।
  • इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि आप अपने आपरेशन के पहले से ही अच्छी तरह से धूम्रपान बंद कर दें। अन्यथा, आप ऑपरेशन की प्रभावशीलता को ख़तरे में डाल सकते हैं और उसके बाद अधिक हृदय की समस्याओं का सामना कर सकते हैं।
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    व्यायाम के एक नियमित कार्यक्रम की स्थापना। नियमित व्यायाम हृदय रोगों को रोकने का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह दिल की पंपिंग क्रिया को बढ़ाता है और, इस तरह से, इसे मजबूत करता है और इसकी ऑक्सीजन की मांग कम करती है यह सीने में दर्द और दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है।
  • जाहिर है, व्यायाम आपके दिल को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है इसलिए, ऑपरेशन के पहले और बाद के लिए एक व्यायाम योजना विकसित करने के लिए आपको अपने डॉक्टर या ट्रेनर से बात करनी चाहिए।
  • एक अच्छा व्यायाम आहार तेजी से चलने, हल्का चलाता है या हर दिन 30 मिनट के लिए अपने पसंदीदा खेल का अभ्यास करता है, कम से कम 3 से 4 बार एक सप्ताह में।
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करना तनाव से राहत और अपने दिल में दबाव का एक अच्छा तरीका है गहन साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करना। गहरी साँस लेने के लिए, आपको अपने नाक से 4 से 5 सेकंड तक सांस लेना पड़ता है जब तक आप महसूस नहीं कर सकते कि आपके फेफड़ों ने काफी विस्तार किया है। फिर, धीरे-धीरे मुंह के माध्यम से एक और 4 से 5 सेकंड तक श्वास लें।
  • कुशल गहरे साँस लेने के चक्रों में प्रति मिनट 6 से 10 साँस का ताल होना चाहिए। आपको इसे हर दिन न्यूनतम 10 मिनट के लिए करना चाहिए। आप पूरे दिन में हर घंटे गहन साँस लेने के लिए 5 मिनट तक भी ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • गहरी पेट की साँस लेने के अभ्यास करने से आपके दिल की दर और रक्तचाप कम हो जाता है। यह 6 से 8 सप्ताह या इससे अधिक के लिए आपके समग्र हृदय स्वास्थ्य पर स्थायी प्रभाव पड़ेगा।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आपको ऑपरेशन के लिए भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक रूप से तैयार होना चाहिए। प्रक्रिया के लिए शारीरिक रूप से तैयार होने के अलावा, यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक रूप से तैयार करें।
  • दिल की सर्जरी से पहले उत्सुक, निराश, गुस्सा और उदास महसूस करना सामान्य है लेकिन आपको उन भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए क्योंकि तनाव और नकारात्मक भावनाएं आपकी हृदय की दर को बढ़ा सकती हैं और आपके रक्त वाहिकाओं को बाधित कर सकती हैं, सीने में दर्द हो सकता है और इससे भी बदतर, दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • यह एक ठोस समर्थन प्रणाली होना आवश्यक है जिसके साथ आप अपनी भावनाओं को साझा कर सकते हैं। यद्यपि आपके आस-पास के मित्र और परिवार बहुत फायदेमंद हैं, तो आप लोगों के लिए एक सहायता समूह में शामिल होने पर भी विचार कर सकते हैं जो दिल की शल्य चिकित्सा के लिए तैयारी कर रहे हैं या ठीक हो रहे हैं।
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: हार्ट सर्जरी के लिए अपने पूरे शरीर तैयार कर रहा है

    5
    सुनिश्चित करें कि आप वित्तीय रूप से तैयार हैं हार्ट सर्जरी सस्ते कभी नहीं है यह प्रक्रिया की जटिलता के आधार पर आपको हजारों या लाखों डॉलर खर्च कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दवाइयों, अस्पताल के बिल और चिकित्सक की फीस जैसी चीजों की लागत भी है।
  • हालांकि यह स्पष्ट हो सकता है, अच्छा चिकित्सा बीमा होना महत्वपूर्ण है और ऑपरेशन से पहले एक बड़ी रकम बचाई है। सुनिश्चित करें कि आप अपने पैसे को समझदारी से निवेश करें और यदि आवश्यक हो तो अन्य परिवार के सदस्यों से वित्तीय सहायता पर विचार करें।
  • यह भी ध्यान रखें कि हृदय सर्जरी के बाद वसूली की अवधि आमतौर पर 1 से 3 महीने के बीच है। आप इस अवधि के दौरान काम करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इस समय के लिए सावधानीपूर्वक योजना बना लेंगे।
  • भाग 2

    अपने आहार को संशोधित करें
    हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    अपने नमक का सेवन कम करें अपने आहार में नमक की मात्रा को कम करने से खून में तरल पदार्थ को बनाए रखने में कमी आ सकती है। यह नाटकीय रूप से आपके रक्तचाप को सामान्य स्तर तक कम कर देता है, जो आपको ऑपरेशन के लिए तैयार करता है।
    • निचले नमक का सेवन का अर्थ है आपके रक्त वाहिकाओं में कम पट्टिका जमा और दिल में, रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध होने की संभावना कम करने का मतलब है आपका नमक का सेवन प्रति दिन 2 या 3 ग्राम (0.07 से 0.1 औंस) तक सीमित होना चाहिए।
    • नमक में समृद्ध खाद्य पदार्थ जिन्हें आप से बचना चाहिए, वे डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे हैम और बेकन, और निर्जलित और नमकीन मछली।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    कम वसा वाले आहार में जमा करें संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल के आपके सेवन को प्रतिबंधित करने से आपके रक्तचाप काफी कम हो सकते हैं, जो बदले में, हृदय शल्य चिकित्सा के दौरान, उसके दौरान और बाद में जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • एक सामान्य वसा का सेवन जो एक संतुलित आहार में अपने कैलोरी की 35 या 40% का गठन किया, 15 से 20% करने के लिए थर्मल वसा का सेवन कम करने में काफी हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के खतरे को कम कर सकते हैं। इसलिए, आपको दिल की शल्य चिकित्सा से जुड़ी जटिलताओं के जोखिम को कम करने और उच्च रक्तचाप के कारण कम से कम अपना वसा कम करना चाहिए।
  • संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च खाद्य पदार्थ जिन्हें आप से बचाना चाहिए, सॉसेज, अंडे, मक्खन, चिकन की त्वचा, व्हीप्ड क्रीम और मक्खन हैं।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    स्वस्थ प्रोटीनों की खपत को बढ़ाएं अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से आपके समग्र शरीर में वसा कम हो सकता है इस प्रकार के आहार में आपके कोलेस्ट्रॉल और खराब वसा की खपत भी कम होती है, जब तक आप सही प्रकार के प्रोटीन का उपभोग करते हैं
  • दिल और रक्त वाहिकाओं में वसा जमा की अप्रत्यक्ष कमी को प्रोत्साहित करने के अलावा, ऑपरेशन के बाद आपकी वसूली के लिए एक उच्च प्रोटीन का सेवन भी महत्वपूर्ण है। दिल की शल्य चिकित्सा के मामले में, क्षतिग्रस्त और कट ऊतकों और अंगों की मरम्मत के लिए प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि आवश्यक है।
  • सामान्य व्यक्ति के लिए सिफारिश की गई प्रोटीन की मात्रा प्रति दिन 0.7 किलो (1.5 पौंड) है। हालांकि, मरीज जो हृदय शल्य चिकित्सा से गुजरेंगे उन्हें सलाह दी जाती है कि वे प्रोटीन की मात्रा 1.5 या 3 किलो प्रति दिन (3 से 6 पाउंड) बढ़ाएं। यह आपके सामान्य दैनिक प्रोटीन सेवन में एक डबल या ट्रिपल वृद्धि में अनुवाद करता है
  • उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ सोया, टोफू, मूंगफली, स्टेक, चिकन स्तन, सैल्मन पट्टिका, अंडे, सेम और दूध हैं
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: हार्ट बाईपास सर्जरी (CABG)

    4



    भूमध्य आहार की कोशिश करो एक अन्य हृदय-स्वस्थ आहार जो हृदय सर्जरी के लिए तैयार करने के लिए अच्छा है, भूमध्य आहार है, जिसमें फलों, सब्जियां, मछली, पूरे भोजन शामिल हैं और यह हानिकारक वसा को सीमित करता है। अनुसंधान से पता चलता है कि इस आहार ने 1.5 मिलियन वयस्कों के साथ एक परीक्षण में कार्डियोवास्कुलर रोग का खतरा कम कर दिया है।
  • भूमध्य आहार ज्यादातर संयंत्र खाद्य पदार्थ खाने पर जोर देती है, जैतून का तेल के साथ मक्खन की जगह, स्वाद खाद्य पदार्थ, कई बार एक महीने कोई एक से अधिक लाल मांस की सीमा का सेवन करने के लिए जड़ी बूटियों और मसालों के बजाय नमक का उपयोग कर, खाने मछली और कुक्कुट कम से कम एक हफ्ते में दो बार, और मॉडरेशन में रेड वाइन पीते हैं।
  • हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    अपने डॉक्टर की सिफारिश पर, चार दिन का आहार करें। डॉ। इयान के। स्मिथ द्वारा चार दिवसीय आहार तैयार किया गया था ताकि वे अपने मोटापे से ग्रस्त मरीजों के उपयोग के लिए हृदय शल्य चिकित्सा की तैयारी कर सकें। आहार में सात अलग-अलग चरण होते हैं, जिनमें प्रत्येक को चार दिन की अवधि होती है। ये चरणों निम्नानुसार हैं:
  • प्रेरण: इस चरण में आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने पर केंद्रित है। यह मुख्य रूप से फल, सब्जियां, सेम और फलियां खपत करती है
  • संक्रमण: इस चरण में आपके सामान्य आहार से धीरे-धीरे खाद्य पदार्थों को पुन: प्रवाहित करना शामिल है - हालांकि, आपको अपने कैलोरी सेवन को प्रति दिन 1500 कैलोरी तक सीमित करना होगा।
  • प्रोटीन: इस चरण में, आप प्रोटीन युक्त समृद्ध पदार्थ, जैसे दुबला मांस, मछली, सेम, अंडे और दूध से भर जाएगा।
  • चिकना: इस चरण में, आपको अपने पसंदीदा भोजन, जैसे पास्ता, पिज़्ज़ा और हैम्बर्गर खाने से धोखा दे दिया जाएगा। हालांकि, वैसे भी यह अति महत्वपूर्ण नहीं है।
  • पुशः यह सबसे कठिन दौर है। आपको अपने दिन को 1000 कैलोरी तक सीमित करना होगा। नमूना पदार्थों में मीठे आलू, एक कड़ा हुआ अंडे, या पटाखे का पैकेट शामिल है। इस चरण के दौरान, आपको कम से कम एक घंटे का कार्डियोवास्कुलर व्यायाम भी करना चाहिए, जैसे चलना या मुक्केबाजी
  • ताल: इस चरण का लक्ष्य प्रति दिन 1200 कैलोरी की सीमा के साथ एक संतुलित आहार के साथ-साथ कम से कम एक घंटे के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम के लगातार आहार बनाए रखना है।
  • जोरदार: इस चरण से सब्जियों को खाने से ज्यादा भोजन पर प्रतिबंध होता है और हर दिन दो घंटे का हृदय व्यायाम होता है।
  • भाग 3

    अस्पताल में प्रवेश के लिए तैयार
    हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    ऑपरेशन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को स्पष्ट रूप से बताएं कि आपके पास ऑपरेशन के बारे में कोई प्रश्न हैं। वह अपने प्रश्नों को पूरी तरह से और व्यावहारिक तरीके से उत्तर देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।
    • यह आपके मेडिकल इतिहास की समीक्षा करेगा और आपरेशन के लाभों और जोखिमों की व्याख्या करेगा और आपको किसी अन्य संभावित उपचार के बारे में सूचित करेगा।
    • हृदय शल्य चिकित्सा के बारे में सूचित होने से वास्तव में आपको शारीरिक रूप से, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक रूप से तैयार होने में मदद मिलेगी।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    अपने चिकित्सकीय इतिहास को अपने चिकित्सा सेवा प्रदाता को प्रदान करें ऑपरेशन से पहले, आपके डॉक्टर को एक पूर्ण चिकित्सा इतिहास की आवश्यकता होगी
  • अपने स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी जानकारी को प्रकट करना सुनिश्चित करें, जिसमें पिछले बीमारियों और दवाएं या पूरक जो आप वर्तमान में ले रहे हैं, और आपके पास हो सकते हैं, के किसी भी एलर्जी के इतिहास भी शामिल हैं। आपको अपने चिकित्सक को पिछले टीकाकरण और अपने वर्तमान आहार और जीवन शैली के बारे में भी सूचित करना चाहिए।
  • यह जानकारी आपके डॉक्टर के मूल्यांकन में मदद करेगी कि आप ऑपरेशन के लिए तैयार हैं या नहीं और आपको व्यक्तिगत उपचार योजना तैयार करने की अनुमति देगा। इससे पश्चात की जटिलताओं की संभावना को कम करने में मदद मिलेगी, जैसे कि अतालता और रक्तस्राव।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक छवि 13 कदम
    3
    सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करें आपरेशन से पहले, आपको एक सहमति फार्म पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाएगा कि आप अपनी स्वयं की इच्छा के प्रक्रिया से सहमत हैं सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करने का मतलब है कि आप प्रक्रिया (उसके लाभ और संभावित जोखिमों सहित) को समझते हैं और आप इसे बाहर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    पूर्व-सर्जिकल परीक्षाओं में जमा करें ऑपरेशन से कुछ दिन पहले, आपको परीक्षा के अंतिम दौर के लिए बुलाया जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि आप ऑपरेशन के लिए शारीरिक रूप से तैयार हैं।
  • स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता रक्त का नमूना लेंगे और नैदानिक ​​परीक्षण करेंगे, आपके हृदय की विद्युत गतिविधि की जांच करने के लिए एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम करें और अपने फेफड़ों और हृदय की जांच के लिए एक्स-रे ऑर्डर करें।
  • एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा भी की जाएगी। आपका डॉक्टर आपके वजन, आपके रक्त के प्रवाह को मापता है और एक त्वचीय संक्रमण की खोज में संशोधन करेगा जो कि उपचार प्रक्रिया को खतरे में डाल सकता है।
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    अंतिम तैयारी करें ऑपरेशन से पहले रात, आपको त्वचा को साफ करने के लिए क्लोरहेक्सिडिन जैसे डिस्फेक्टिंग एजेंट से स्नान करने के लिए कहा जाएगा। आपको आदेश दिया जाएगा कि आपरेशन से 12 घंटे पहले कुछ भी न खाना।
  • शल्य चिकित्सा के दिन, एक नर्स के लिए तैयार करें जिससे चीरा या कैंची का इस्तेमाल करके चीरे से सभी शरीर के बाल निकालें।
  • एक अंतःशिरा कैथेटर डाला जाएगा और किसी भी पूर्व-चिकित्सा दवा (एंटीबायोटिक दवाओं सहित) को प्रशासित किया जाएगा।
  • अंत में, आपका नाम, पहचान संख्या और सर्जिकल उपचार के ऑपरेटिंग कमरे में स्थानांतरित करने से पहले पुष्टि की जाएगी।
  • भाग 4

    पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल प्रक्रियाओं को समझें
    हर्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 16
    1
    चीरा साइट का ख्याल रखना ऑपरेशन के बाद, डॉक्टर और नर्स घाव के प्रारंभिक देखभाल और पट्टी को मानते हैं।
    • लेकिन आप साइन अप करने से पहले अपने चिकित्सक तुम्हें सिखाने कैसे घाव को साफ रखने के लिए और कैसे एक खाँसी के दौरान चीरा साइट पट्टी या अंक खुला रोकने के लिए छींकने के लिए करने के लिए होगा।
    • घर पर एक बार, आपको चीरा को साफ और सूखा रखना चाहिए हाइपोलेर्गेनिक साबुन के साथ रोजाना साफ करें और फिर इसे एक साफ तौलिया के साथ सूखा।
    • अपने चिकित्सक को तत्काल बुलाएं यदि घाव से पीस निकासी हो, चीरा के साथ एक खोलना या घाव के चारों ओर सूजन
  • हार्ट सर्जरी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    दर्द को प्रबंधित करने के लिए दवाएं लें यह दिल की सर्जरी के बाद कुछ दर्द महसूस करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन दर्द बनी रहती है या बिगड़ हैं, तो आप दर्द प्रबंधन में मदद करने के लिए कुछ दर्द निवारक निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से पूछना चाहिए।
  • कुछ दर्दनाशक दवाओं सामान्यतः निर्धारित के बाद हृदय शल्य चिकित्सा celecoxib (एक 200 मिलीग्राम कैप्सूल दिन में दो बार), tramadol (एक 50 मिलीग्राम कैप्सूल हर 8 घंटे) और एसिटामिनोफेन (एक कैप्सूल हर 4 घंटे) शामिल हैं।
  • हालांकि, इन दवाइयों को केवल एक चिकित्सक द्वारा अनुशंसित किया जाना चाहिए और आपको कभी भी सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं लेना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • ऑपरेशन के बाद एक उच्च प्रोटीन आहार का पालन करें, क्योंकि इससे चीरा साइट को तेज़ी से ठीक करने की अनुमति मिलती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com