ekterya.com

एक फैला हुआ डिस्क को कैसे रोकें

आपकी रीढ़ की हड्डी में हड्डियों के बीच खड़ी होने वाली कई इंटरवेटेब्रल डिस्क हैं और जब आप सामान्य, रोज़ी की गतिविधियां करते हैं तो प्रभाव को अवशोषित करते हैं। एक उभड़ा डिस्क, यह भी एक हर्नियेटेड डिस्क के रूप में जाना होता है जब अपनी रीढ़ की हड्डी पर बहुत ज्यादा दबाव प्रयोग किया जाता है, एक डिस्क के बाहर कमजोर हो जाता है या फटे और आसपास के कशेरुकाओं चाल और अपने तंत्रिकाओं पर दबाव डाला। अक्सर, यह दर्दनाक है उभड़ा डिस्क कि अपनी रीढ़ की हड्डी पर दबाव डाला, अपने शरीर को हिंसक मोड़ या भारी वस्तु उठाने की तरह व्यायाम, अत्यधिक वजन बढ़ाने या अचानक आंदोलनों या अति उत्साही गतिविधियों की कमी की वजह से हो सकता है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और शारीरिक परिश्रम के दौरान अपने शरीर को कैसे प्रबंधित करना सीखने से, आप एक हर्नियेटेड डिस्क को विकसित करने से बच सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक स्वस्थ जीवन शैली को व्यायाम और बनाए रखें
इमेज शीर्षक से एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 1 रोकें
1
नियमित रूप से व्यायाम करें जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं उन्हें पीठ दर्द का अधिक खतरा होता है। व्यायाम की कमी के कारण पीठ की मांसपेशियों को कमजोर और कठोर हो सकता है, आंदोलन को सीमित करने, पीठ पर दबाव बढ़ाना और हर्नियेटेड डिस्क की संभावना बढ़ सकती है। कसरत आपके रीढ़ की मांसपेशियों को मजबूत करती है, साथ ही आपकी पीठ, पेट और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करती है। यह पीठ दर्द से राहत में मदद करता है।
  • कम से कम 5 दिनों के व्यायाम के 30 मिनट की व्यायाम करने का प्रयास करें। आप जो कुछ भी चाहते हैं, जैसे चलना, साइकिल चलाना, तैराकी या नाच करना
  • एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 2 को रोकें
    2
    शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास की एक किस्म प्रदर्शन कम से कम दो बार सप्ताह में ताकत प्रशिक्षण अभ्यास करें। उन व्यायामों का चयन करें जो आपकी पीठ, पेट और पैरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिससे उन मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन बढ़े और हर्नियेटेड डिस्क का खतरा कम हो। आंशिक पेट, पैल्विक झुकाव, पुल अभ्यास और मेज आसन व्यायाम का परीक्षण करें।
  • Abdominals: बैठो अप करने के लिए, अपनी पीठ पर झूठ बोलना घुटनों को झुकाकर रखते हुए, कंधे को मंजिल से लगभग 7.5 से 15 सेंटीमीटर (3 से 6 इंच) ऊपर उठाएं, नीचे जाकर ऊपर उठकर और श्वास लेने पर छिलकाएं। धीरे-धीरे 8 से 10 बार अपने हाथों को अपनी सीने पर पार कर लें।
  • पैल्विक झुकाव: एक पैल्विक झुकाव करने के लिए, अपनी घुटनों की ओर झुका और जमीन पर अपने पैरों के तलवों के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलें। फिर नितंबों और श्रोणि को निचोड़ लें ताकि वे थोड़ा ऊपरी भाग झुका सकें, तल के नीचे निचले हिस्से को दबाने पर। एक दूसरे के लिए स्थिति पकड़ो और फिर आराम करो।
  • पुल का अभ्यास: ये अभ्यास एक श्रोणि झुकाव की उन्नत प्रगति है एक पुल व्यायाम करने के लिए, अपने घुटनों के झुंड के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलना नितंबों को दबाएं और उन्हें मंजिल से हटा दें 10 से 20 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और पैल्विक झुकाव की शुरुआती स्थिति में अपनी पीठ को कम करें। इसे चार बार दोहराएं
  • टेबल आसन व्यायाम: इस अभ्यास धड़ के मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छा में से एक है। बोर्ड आसन व्यायाम करने के लिए, फर्श पर या अपने बिस्तर पर झूठ बोलें जब आप पैर की उंगलियों के साथ पकड़ते हैं तो अपनी कोहनी पर धड़ उठाएं। अपने शरीर को एक सीधी रेखा में पकड़ो और अपने पेट की मांसपेशियों को कस लें 10 से 20 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। अपने शरीर को कम करें, आराम करें और इसे चार बार दोहराएं।
  • एक बर्गिंग डिस्क चरण 3 को रोकें
    3
    अपने आहार में मध्यम एरोबिक व्यायाम जोड़ें एरोबिक अभ्यास, रक्त के प्रवाह को वापस बढ़ाते हैं, पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो चिकित्सा का समर्थन कर सकते हैं। वे संतुलन, ताकत और लचीलेपन भी बढ़ाते हैं जो चोटियों को रोकने में मदद करेगा जैसे हर्नियेटेड डिस्क। कम प्रभाव अभ्यास भी मौजूदा कम पीठ दर्द को राहत देने में मदद करते हैं। इसमें तैरने, बाइक की सवारी, अंडाकार बाइक, जल चिकित्सा, घूमना, काठ का विस्तार, शक्ति प्रशिक्षण और योग पर व्यायाम शामिल हो सकते हैं।
  • एक हफ्ते में कम से कम 150 मिनट के सामान्य व्यायाम का उद्देश्य, जैसे चलना या तैराकी यदि आप जोरदार एरोबिक गतिविधियों को पसंद करते हैं, जैसे चलना या नाचना, तो इन अभ्यासों में से कम से कम 75 मिनट एक सप्ताह में करें
  • इमेज शीर्षक से एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 4 को रोकें
    4
    अत्यधिक या अपर्याप्त अभ्यास से बचें कुछ शोध से पता चलता है कि कुछ उच्च प्रभाव अभ्यास अंततः एक उभड़ा हुआ डिस्क का खतरा बढ़ जाता है। उसी तरह, अपर्याप्त या अत्यधिक गहन अभ्यास समस्याओं को वापस ले सकते हैं। एक अनियमित गोल्फ़ स्विंग या रोइंग मशीन का गलत उपयोग आपकी रीढ़ पर अतिरिक्त दबाव डालेगा और समय के साथ चोट लग सकता है।
  • कभी-कभी, रूप में थोड़ा समायोजन मदद कर सकता है उदाहरण के लिए, 30 से 70% साइकिल चालकों के बीच पीठ दर्द का अनुभव होता है, जो सीट के कोण को समायोजित करके सुधार किया जा सकता है।
  • आपको उन प्रथाओं को भी टालना चाहिए जो प्रकृति में दोहरावदार हैं और एक घूर्णन या घूर्णन आंदोलन शामिल हैं। फुटबॉल या गोल्फ जैसे कुछ खेल इस तरह के आंदोलन को शामिल कर सकते हैं
  • एक बर्गिंग डिस्क को रोकें चित्र 5
    5
    आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधियों के लिए जूते पहनें। यह अभ्यास आपकी पीठ को अतिरिक्त समर्थन प्रदान करेगा और होने वाली अन्य प्रकार की चोटों को रोक सकता है। उदाहरण के लिए, उच्च ऊँची एड़ी के जूते, अपने संरेखण को उजागर कर सकते हैं और एक हर्नियेटेड डिस्क के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जो पीठ के काठ का क्षेत्र पर एक विशेष दबाव डालती है।
  • अपनी जीवनशैली के लिए सर्वश्रेष्ठ जूते का निर्धारण करने के लिए एक विशेष जूते की दुकान या खुदरा स्टोर के विक्रेता से जांचें दर्जी से बने जूते चलने में विशिष्ट समस्याओं को संबोधित करेंगे लेकिन $ 150 और $ 200 के बीच खर्च होंगे
  • चलने के जूते व्यायाम के साथ-साथ हर रोज इस्तेमाल के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे अपने प्राकृतिक आर्क की स्थिरता देते हैं और कुशन प्रदान करते हैं, जो एक स्वस्थ सैर के लिए आवश्यक है। कुछ डॉक्टर न्यू बैलेंस ब्रांड की सिफारिश करते हैं
  • ऑर्थोटिक्स और प्रिस्क्रिप्शन ऑर्थोसेस दो अन्य विकल्प हैं। उत्तरार्द्ध, जिसे "कार्यात्मक ऑर्थॉसेस" कहा जाता है, आमतौर पर प्लास्टिक या ग्रेफाइट से बना होता है और असामान्य आंदोलनों द्वारा आपकी पीठ या अन्य जगहों पर होने वाली समस्याओं के कारण होता है।
  • कुछ दलाल तथाकथित "कम से कम जूते" है, जो गेंद और पैर और एड़ी जमीन के केंद्र के बीच संपर्क को अधिकतम करने के बजाय नंगे पांव चल रहा है की भावना की नकल करने की तैयार कर रहे हैं को बढ़ावा देने के। हालांकि, हाल के शोध से पता चलता है कि ऐसे जूते आपके पैरों के लिए उतने ही अच्छे नहीं हैं और दावा किए गए रूप में आपकी पीठ नहीं है।
  • एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 6 को रोकें छवि
    6



    स्वस्थ वजन बनाए रखें अत्यधिक शरीर के वजन में आपकी पीठ और रीढ़ पर अतिरिक्त दबाव होता है और चोटों में योगदान दे सकता है। क्या आपके पास एक स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स है? ब्रितानी नेशनल हेल्थ सर्विस में एक वेबसाइट की जाँच करें https://rhs.uk/tools/pages/healthyweightcalculator.aspx पता लगाने के लिए स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के कई तरीके हैं नियमित व्यायाम अनिवार्य है न्यूनतम 30 मिनट के एरोबिक अभ्यास के लिए लक्ष्य जैसे कि चलना, चलना या तैराकी के साथ-साथ 20 मिनट की ताकत प्रशिक्षण (जैसे भार उठाना) सप्ताह में दो बार।
  • व्यायाम को स्वस्थ जीवन शैली, आहार सहित, समर्थित होना चाहिए भोजन छोड़ें, विशेष रूप से नाश्ता। अपने आप को भोजन से वंचित करना बस आपको भड़काए और अपने चयापचय को धीमा कर देगा। अपने आप को संतुष्ट रखने के लिए, पूरे दिन में फैल 4 से 5 छोटे भोजन करें।
  • फलों और सब्जियों-स्वस्थ जैसे चावल अभिन्न नट, जैतून का तेल और चिकन, टर्की और अंडे और युक्त खाद्य पदार्थों की तरह मछली दुबला प्रोटीन के रूप में सेम, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा की तरह कार्बोहाइड्रेट का सेवन खाओ आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम यह तले हुए खाद्य पदार्थ, मक्खन या नकली मक्खन, सलाद ड्रेसिंग या प्रचुर मात्रा में सॉस से उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ, शर्करा और वसा जोड़ा सीमित करता है।
  • पर्याप्त भाग खाएं मेयो क्लिनिक के अनुसार, मांस के एक विशिष्ट हिस्से का आकार कार्ड के एक डेक के बारे में होता है। वसा दो पासा के आकार के बारे में होना चाहिए कार्बोहाइड्रेट के लिए, एक हॉकी पक के आकार के लिए लक्ष्य। फलों और सब्जी का सेवन क्रमशः टेनिस गेंदों और बेसबॉल का होना चाहिए।
  • एक बर्गिंग डिस्क चरण 7 को रोकें
    7
    धूम्रपान बंद करो नसवार धूम्रपान आपके intervertebral डिस्क के लिए ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाती है और रोकता है पोषक तत्वों वे सामान्य रूप से कार्य करने की आवश्यकता है अवशोषित, उन्हें और अधिक तेजी से पतित और भंगुर हो जाते हैं के कारण। धूम्रपान छोड़ने का तत्काल सुधारात्मक प्रभाव होगा और यह आपके सामान्य कल्याण में भी मदद करेगा। अगर आपको छोड़ने में समस्या है, सहायता के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें या सहायता समूह में शामिल होने का पता करें।
  • विधि 2

    एक अच्छा शारीरिक आसन विकसित करना

    Video: सर से पैर तक शरीर की ब्लाक नसों को खोलने का अचूक घरेलू उपाय !

    एक बर्गिंग डिस्क चरण 8 को रोकने वाली छवि
    1
    वजन बढ़ाने के लिए उचित तकनीकों का उपयोग करें भारी वस्तुओं को उठाने से पीठ की चोटों का सबसे आम कारण होता है, जिसमें फैला हुआ डिस्क भी शामिल है। पीठ के बजाय पैरों से लिफ्ट जिस ऑब्जेक्ट को आप उठाना चाहते हैं, उसके लिए जितना करीब हो सके, अपने पैरों के साथ अलग-अलग फैले, आपको एक विस्तृत आधार देने के लिए। फिर, घुटनों को मोड़कर फ्लेक्स करें, पैरों में बड़ी मांसपेशियों का उपयोग करके इसे उठाएं। उठाने पर, अपनी पीठ के दबाव को कम करने के लिए ऑब्जेक्ट को अपने शरीर के करीब रखें।
    • अपनी कमर पर दुबला मत करो!
    • अगर किसी वस्तु को आप के ऊपर उठा लेने के लिए बहुत भारी है, तो सहायता मांगें
    • यह भी ध्यान रखें कि जागने के बाद एक घंटे के भीतर चोटों का खतरा बढ़ जाता है। इसका कारण यह है कि रीढ़ की हड्डी एक क्षैतिज स्थिति में नींद के दौरान रही है और पूरी तरह से पुननिर्माण नहीं किया गया है। जागने के बाद एक घंटे की जगह में कुछ भी उठाने से बचें, खासकर अगर आंदोलन में घुमा और झुका हुआ हो।
  • एक बर्गिंग डिस्क रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    हर समय अच्छे आसन बनाए रखें एक सही आसन आपके सिर, कंधों और कूल्हों को गठबंधन रखेगा और आपके सिर को ऊपर उठाएगा और आपकी पीठ पर दबाव कम होगा। इसके विपरीत, गलत आसन रीढ़ की हड्डी पर अतिरिक्त दबाव डालता है। यदि आप खड़े या चलते हैं, तो सीधे अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ और अपने पेट को तंग करें अगर आपको नीचे बैठना चाहिए, तो आपके शरीर का समर्थन करने के लिए एक समायोज्य एर्गोनोमिक कुर्सी न होने पर निचले हिस्से को समर्थन देने के लिए एक तकिया या अन्य वस्तु का उपयोग करें। अपने पैर या तो जमीन या ऊंचा के खिलाफ समर्थन किया जाना चाहिए।
  • जब आप बैठे हों तो अपने पैरों और पैरों को ऊपर उठाने के लिए मल का प्रयोग करें।
  • लंबी अवधि के लिए वाहन में होने के कारण रीढ़ की हड्डी के लिए काफी तनावपूर्ण हो सकता है। आगे की ओर झुकाव से बचने के लिए संभव के रूप में आगे कार सीट आगे बढ़ने पर विचार करें। यदि संभव हो तो हर घंटे कुछ मिनटों के लिए रुकें और चलने की कोशिश करें
  • एक उभड़ा हुआ डिस्क चरण 10 को रोकने वाली छवि
    3
    निचला वापस क्षेत्र का समर्थन करने वाला बिस्तर का उपयोग करें। जब आप सोते हों तब भी अच्छे आसन बढ़ाएं एक फर्म गद्दा पर सो जाओ गद्दा फर्म रखने के लिए, इसे प्रत्येक 8 से 10 वर्षों के बीच बदलें और इसे हर 3 महीनों में चालू करें बिस्तर का उपयोग करते समय, ऊपर की ओर या भ्रूण की स्थिति में अपनी पीठ या साइड पर सो जाओ अपनी पीठ पर या अपनी तरफ सोते हुए एक फैला हुआ डिस्क का खतरा कम हो जाएगा
  • एक बर्गिंग डिस्क चरण 11 को रोकने वाली छवि

    Video: इस घरेलू उपचार से ठीक करें दिल के वाल्व के सिकुड़ने की समस्या | दिल के वाल्व की चर्बी का घरेलू इलाज

    4
    अपनी पीठ नियमित रूप से बढ़ाएं अपनी पीठ हर बार खींचो जब तक आपको समय बिताने का समय बिताना है। जब आप कार्यस्थल पर हों या लंबी कार ट्रिप पर यह कठोर हो जाए लचीला रहने के एक तरीके के रूप में निम्नलिखित त्वरित अभ्यास की कोशिश करें:
  • सबसे पहले, सीधे खड़े हो जाओ और कूल्हों पर पैर फैलाएं। अपने घुटनों को थोड़ा फ्लेक्स करें और कंधे की ऊंचाई पर आपके सामने सीधे दोनों हाथों का विस्तार करें, अपने कंधों को कम और आराम से रखें।
  • दूसरे के साथ एक हाथ पकड़ो और फिर अपने सिर को अपनी सीने में दबाएं। पीठ के काठ का क्षेत्र की रक्षा के लिए पेट की मांसपेशियों को दबाएं और इसे थोड़ा-थोड़ा गोल करें
  • उसके बाद, अपने कंधों के आकार के आकार को सीधा करके अपने कूल्हों को थोड़ा आगे बढ़ाएं, जब तक आप कंधे के ब्लेड को अलग नहीं करते हैं, तब तक आप के सामने अपनी बाहों को खींच दें। फिर आप ऊपरी पीठ, पीठ के निचले हिस्से और कंधों के साथ महसूस करना शुरू कर देंगे
  • 5
    अपने पैर बढ़ाएं सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अपनी पैर की मांसपेशियों को फैलाने के लिए समय लेते हैं, जैसे कि हैमस्ट्रिंग, बछड़ों और जांघों किसी भी कठोरता से बचने के लिए शरीर के निचले हिस्से के सभी मांसपेशियों को खींचना महत्वपूर्ण है जो आपकी पीठ को प्रभावित कर सकता है
  • आगे की ओर झुकाव की कोशिश करो, मांसपेशियों की मांसपेशियों या एक तितली खिंचाव खींच
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com