ekterya.com

सुबह में पीठ पर चरम ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए

पीठ पर सुबह की ऐंठन दुनिया भर के कई लोगों को प्रभावित करती है। यह एक निराशाजनक समस्या है जो आराम और दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती है और काम पर अनुपस्थिति का एक सामान्य कारण है। कारण की पहचान करना और समस्या का सही तरीके से इलाज करना स्थायी क्षति की संभावना को कम करेगा, पुरानी पीड़ा और कमजोरी को रोकने।

चरणों

भाग 1

पीठ में ऐंठन के कारण की पहचान करें
मॉर्निंग चरण 1 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
1
आपको पता होना चाहिए कि इन ऐंठन एक काठ का तनाव होने के कारण होते हैं। जब स्नायुबंधन, निचले हिस्से के निस्तारण या मांसपेशियों को घायल हो जाते हैं, तो वे काठ का तनाव बन सकते हैं। यह समस्या आमतौर पर मांसपेशियों के अत्यधिक प्रयोग से संबंधित होती है (जैसे कि कभी-कभी खेल या वेटलिफ्टिंग में) या कुछ प्रकार के आघात।
  • जब ऐंठन कंबल के तनाव से संबंधित होते हैं, मांसपेशियों, कण्डरा या टूटी हुई लिगामेंट के आसपास सूजन होगी। दर्द तीव्र होगा और आंदोलन के साथ बदतर हो जाएगा यह आपको आराम की अवधि के बाद ध्यान देगा, जैसे ही आप बिस्तर से बाहर निकलते हैं।
  • यह संभव है कि दर्द निरंतर नहीं है यह उपयुक्त अवस्था के साथ कम हो सकता है या आराम भी कर सकता है।
  • मॉर्निंग चरण 2 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक चित्र

    Video: Part-2 | चुना किस रोग में खाना चाहिए और कैसे खाना चाहिए ? Ayurvedic menstruation treatment

    2
    संभावना है कि आपके पास एक हर्नियेटेड डिस्क है रीढ़ की हड्डी के प्रत्येक डिस्क में एक रेशेदार कैप्सूल होता है और आंतरिक जिलेटिनस सामग्री होती है। ये डिस्क कशेरुकाओं का समर्थन करते हैं और उनके आंदोलनों की अनुमति देते हैं। कभी कभी, भीतरी मुलायम सामग्री उभरी हुई या, रेशेदार अंगूठी से protrudes तंत्रिका जड़ों कि रीढ़ की हड्डी नहरों और कशेरुकाओं के foramina से उभरने के संपीड़न के कारण। नतीजतन, आपको नसों का उत्पादन करने वाली मांसपेशियों में अतिप्रभाव और आंतों से ग्रस्त हो सकता है
  • जब ऐंठन एक हर्नियेटेड डिस्क के कारण होता है, तो आप देखेंगे कि दर्द प्रगतिशील और सतत होगा। जब आप बंद हो जाएंगे और आंदोलन के साथ बेहतर होगा, तो इससे भी बदतर हो जाएगा।
  • ध्यान रखें कि दर्द पीठ के निचले हिस्से तक सीमित नहीं है। यह पैर और नितंबों में फैल सकता है, और इस तरह के झुनझुनी, गर्मी या क्योंकि प्रभावित तंत्रिका त्वचा क्षेत्रों का अकड़ना के रूप में संवेदी असामान्यताओं से ग्रस्त हो सकता है।
  • मॉर्निंग चरण 3 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक
    3
    आपको यह समझना चाहिए कि हड्डी घुसपैठ के कारण ऐंठन उत्पन्न हो सकती है यह अत्यधिक हड्डियों की वृद्धि या कशेरुकाओं के असामान्य स्थिति के कारण रीढ़ की हड्डी या रीढ़ की हड्डी की नसों को कम करने का उल्लेख करता है। यह संकुचन दोनों नहर और कशेरुकाओं के बालों (जहां रीढ़ की नसें रीढ़ की हड्डी की नहर से बाहर निकलती है) में हो सकती है। बांस (एक शर्त के रूप में "हड्डी स्पर्स" जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ जुड़े रहे जाना जाता है) या किसी अन्य पर एक बांस (एक शर्त स्पोंडिलोलिस्थीसिस के रूप में जाना जाता है) की फिसलन की अतिवृद्धि हड्डी की घुसपैठ की आम कारण हैं।
  • अगर ऐंठन अस्थि घुसपैठ की वजह से हो, तो दर्द खुद को एक सुस्त दर्द के रूप में पेश करेगी जो पैरों और नितंबों तक फैल जाती है। यह एक तरफ अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है।
  • एक हर्नियेटेड डिस्क के दर्द के विपरीत, आपका कम या आराम से गायब हो जाएगा। यदि आप चलते हैं, खड़े रहें या वापस गुना करें तो इससे भी बदतर हो जाएगा
  • मॉर्निंग चरण 4 में Get Rid of Extreme Back Spasms शीर्षक वाली छवि
    4
    एक संभावना है कि आप कंकाल संबंधी विकृतियों से पीड़ित हैं। कभी-कभी, पीठ दर्द रीढ़ की हड्डी वक्रता की एक विकृति से संबंधित हो सकती है। यह दोष जन्म से उत्पन्न हो सकता है, जैसे स्कोलियोसिस के मामले में (ऐसी स्थिति जिसमें रीढ़ की ओर घटता है)। असामान्य संरचना पीठ की मांसपेशियों पर तनाव का एक अधिक प्रभाव डाल सकती है, जिससे ऐंठन पैदा हो सकती है।
  • मस्तिष्क चरण 5 में एक्सट्रीम बैक स्पैसम्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    5
    अपने चिकित्सक को अपनी चिंताओं को बताएं आपका डॉक्टर आपको ऐंठन के कारणों को निर्धारित करने में मदद कर सकता है यदि आप एक दुर्घटना, आघात या अतीत सर्जरी है कि समस्या में योगदान कर सकता के बारे में (उदाहरण के लिए, गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस के एक परिवार के इतिहास के अस्तित्व) अपने चिकित्सा के इतिहास पूछ सकते हैं और यह भी। इसके अलावा, आप यह निर्धारित करने के लिए कुछ रक्त परीक्षण कर सकते हैं कि क्या सूजन या संक्रमण है
  • कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर कुछ अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षणों का आदेश दे सकता है, जैसे एक्स-रे या एमआरआई
  • भाग 2

    गंभीर पीठ दर्द से वसूली
    मस्तिष्क चरण 6 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी पीठ को आराम करो मांसपेशियों में तनाव या टूटने से संबंधित अधिकांश आंतों के लिए, सबसे अच्छा प्रारंभिक उपचार बाकी है। प्रारंभिक आंदोलन घाव को बढ़ा सकता है और वसूली में देरी कर सकता है प्रारंभिक चोट से निपटने के लिए दो या तीन दिन छोड़ दें और अपनी मांसपेशियों को अपने दम पर मरम्मत शुरू करें।
    • ध्यान रखें कि "आराम करना" बिस्तर पर रहने के समान नहीं है आप बाथरूम में जा सकते हैं, एक शॉवर ले सकते हैं और एक कुर्सी पर संक्षेप में बैठ सकते हैं। बस एक आरामदायक स्थिति में अधिकतर समय बिताने की कोशिश करें, जो चोट के स्थान के आधार पर अलग-अलग होंगे।
  • मॉर्निंग चरण 7 में Get Rid of Extreme Back Spasms शीर्षक वाली छवि
    2
    धीरे-धीरे खड़े हो जाओ एक लंबी रात के लिए सोते समय, आपका शरीर अजीब आंदोलनों को बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं होगा जो अचानक हो। अगर आप अचानक और जबरदस्त जागते हैं, तो आप रात के दौरान जो उन्नत हो सकते हैं उसे खराब कर सकते हैं
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, बस बिस्तर से बाहर निकलना नहीं है इसके बजाय, फ्लैट झूठ बोलें और अपने कूल्हों और घुटनों को मोड़ो। अपनी छाती के करीब अपनी जांघों को लाओ, और कुछ सेकंड के लिए गहराई से साँस लें। ऐसा करके आप की मांसपेशियों को गर्म करने की अनुमति होगी फिर अपनी तरफ झूठ बोलो और धीरे-धीरे निकल जाओ, अपने हाथों से अपने शरीर का समर्थन करें। यदि आप दाहिनी ओर झूठ बोल रहे हैं, उदाहरण के लिए, अपने बाएं हाथ की हथेली से धीरे-धीरे बिस्तर पर खड़े हो जाओ।
  • मॉर्निंग चरण 8 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक
    3
    तनावपूर्ण नींद की स्थिति से बचें जब आप सोते हैं, तो अपने आसन को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप स्थिति में नींद की संभावना को कम कर सकते हैं जो दर्द को पीड़ा देगा। अपनी तरफ झूठ बोलकर शुरू करो निचले पैर सीधे रखें और ऊपरी पैर को कूल्हे और घुटने पर रखें। तुला पैर के नीचे तकिया या तकिया रखें ज्यादातर लोगों के लिए यह स्थिति आरामदायक है
  • यदि आप डिगेंरेटिव डिस्क बीमारी या तंत्रिका जड़ दर्द से पीड़ित हैं, तो निचले हिस्से के नीचे एक कांटेदार रीढ़ का उपयोग करने पर विचार करें।
  • यदि आप अपने पेट पर सोना पसंद करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यह आपकी पीठ के लिए खराब हो सकता है आपके श्रोणि के नीचे एक तकिया रखें और कम पेट को कम करने के लिए पेट के नीचे रखें।
  • मॉर्निंग चरण 9 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैक्स में जाओ रिट ऑफ इमेज
    4
    जब आप सोते हैं तो ब्रेक लेने पर विचार करें यहां तक ​​कि स्वस्थ और सामान्य लोगों को कभी-कभार लंबे समय तक सो जाने के बाद दर्द और कठोरता को वापस आना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ मांसपेशियों को लंबे समय तक सिकुड़ते या खिंचाव होता है - वे असामान्य स्थिति के कारण कम रक्त प्रवाह भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपकी दीर्घ अवधि के लिए सो रही है, तो आपकी आंतों को बदतर लगता है, आपकी नींद की अवधि आधे में कटौती करें
  • दो घंटे में सो घंटे को काटने के लिए, एक अलार्म का उपयोग करें। जब यह निकल जाता है, तो गर्मी या पीठ की मालिश करें और धीरे से खिंचाव करें। फिर सोने के लिए वापस जाओ
  • मॉर्निंग चरण 10 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स के गेट रिड का शीर्षक
    5
    बर्फ लागू करें शीत चिकित्सा मांसपेशियों की तनाव पर बहुत अच्छी तरह से काम करती है। दर्द कम कर देता है, सूजन कम हो जाती है और ऊतक सूजन को कम कर देता है।
  • जब दर्द गंभीर हो तो बर्फ को लागू करें, पंद्रह से 20 मिनट के लिए दिन में तीन बार (सुबह, दोपहर और शाम)। सावधान रहो सीधे त्वचा (एक कपड़े या अन्य बाधा का उपयोग करें) पर बर्फ लागू करने के लिए नहीं है, और लंबे समय तक के लिए उसका उपयोग नहीं करते की तुलना में इसे प्रयोग नहीं की सिफारिश की है और आप सो जाते हैं, तो आप क्षेत्र ठंड लग सकती है।
  • ध्यान रखें कि बर्फ तंत्रिका जलन के कारण दर्द को वापस करने में मदद नहीं करेगा।
  • मॉर्निंग चरण 11 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक चित्र



    6
    गर्मी का उपयोग कर परीक्षण करें जब तीव्र दर्द खत्म हो जाता है और आपकी स्थिति अधिक स्थिर होती है, तो गर्मी लागू करें। इस समय के लिए, मरम्मत की प्रक्रिया हो रही होगी। गर्मी का प्रयोग मांसपेशियों को आराम देगा और स्थानीय नसों को उत्तेजित करेगा, राहत प्रभाव प्रदान करेगा - यह रक्त वाहिकाओं को भी फैला देगा, जिससे बेहतर परिसंचरण हो जाएगा।
  • गर्मी का उपयोग करने का एक तरीका सुबह में गर्म स्नान लेना है सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक ही समय में खींच व्यायाम करना: अपनी पीठ आगे झुकना ताकि पानी वापस की दर्दनाक क्षेत्र पर सीधे गिर जाता है, तो अपनी बाहों खिंचाव और दर्द उत्प्रेरण के बिना अपने पैर की उंगलियों के स्पर्श करके देखें। एक बीस मिनट की बौछार आपको अगले कुछ घंटों तक दर्द से मुक्त करने में मदद करनी चाहिए।
  • आप पंद्रह से बीस मिनट के लिए रात में एक गर्म पैड भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप लोहे के नीचे एक तौलिया रख सकते हैं और तब, जब यह गर्म होता है, तो इसे अपनी पीठ पर रखें
  • मॉर्निंग चरण 12 में एक्सट्रीम बैक स्पैसम्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    7
    व्यायाम खींचो क्या जब तीव्र दर्द खत्म हो जाता है, तो आप कुछ व्यायाम कर सकते हैं ऐसा करने से प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में सुधार होगा और आपको वसूली में मदद मिलेगी। यह आपकी गर्दन, कंधों और पीठ को मजबूत करेगा और आपके धीरज और लचीलेपन को बढ़ा देगा। इसके अलावा, अपक्षयी बीमारियों के मामले में, व्यायाम आपके अस्थिर रीढ़ को मांसपेशियों के समर्थन में सुधार करने में मदद करेगा।
  • अपने मामले के लिए उपयुक्त अभ्यास के लिए डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें। कुछ व्यायाम मांसपेशियों की क्षति और डिस्क नुकसान खराब हो सकता है
  • नरम अभ्यास के साथ शुरू करो और तीव्रता में उन्हें धीरे-धीरे बढ़ाना। जब तक आप कुछ तनाव महसूस नहीं करते हैं तब तक खींचें, फिर धीरे धीरे मूल स्थिति में लौटने से पहले अपनी स्थिति को दो से पांच सेकंड तक रखें। इसे तीन से पांच बार दोहराएं ज्यादा दर्द न करें
  • मस्तिष्क चरण 13 में एक्सट्रीम बैक स्पैसम्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    8
    अपने आप को एक कोमल मालिश दे दो जब आप सुबह बिस्तर से बाहर निकलते हैं, तो अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ कम पीठ की मांसपेशियों को मालिश करने के लिए समय ले लो। यह, आराम रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए और जारी एंडोर्फिन, रासायनिक मध्यस्थों कि प्राकृतिक दर्दनाशक दवाओं निकाय के रूप में कार्य करेगा।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, दस से पन्द्रह मिनट तक मालिश करें यदि आप चाहें, तो इसे दोहराएं जब आप झूठ बोलें।
  • भाग 3

    दवाओं
    मॉर्निंग चरण 14 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    1
    पेरासिटामोल से प्रारंभ करें मध्यम दर्द को हल्के के लिए, अपने चिकित्सक से काउंटर पेरासिटामोल (उर्फ acetaminophen) के साथ शुरू करने की सिफारिश कर सकती। हमेशा की खुराक प्रत्येक भोजन के एक दिन बाद तीन बार एक गोली है।
    • आप एसिटामिनोफेन नियमित रूप से ले, तो आप एक एंटासिड, इस तरह के omeprazole या ranitidine के रूप में (20 मिलीग्राम और 150 मिलीग्राम दिन में दो बार, क्रमशः) जोड़ सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या ये अतिरिक्त दवाएं आपके लिए सही हैं
  • मॉर्निंग चरण 15 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक
    2
    विरोधी भड़काऊ दवाओं की कोशिश करो यदि आपका दर्द पेरासिटामोल से नियंत्रित नहीं है, तो आपको सूजन के साथ मदद की ज़रूरत हो सकती है। आप 400 मिलीग्राम का इबुप्रोफेन दिन में दो बार या 500 मिलीग्राम की नॅप्रोक्सीन तीन बार कोशिश कर सकते हैं। ये काउंटर पर हैं, लेकिन नियमित रूप से उनका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें।
  • मॉर्निंग चरण 16 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    एंटीस्पास्मोडिक दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपकी ऐंठन गंभीर है, तो आपको एंटीस्पास्मोडिक्स विरोधी एंजाइमेटरीज के साथ संयोजन करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने डॉक्टर से बात करें सामान्य खुराक 5 से 10 मिलीग्राम बैक्लोफेन दिन में तीन बार या 2 मिलीग्राम तिज़ानिदीन तीन बार एक दिन है।
  • अच्छे परिणाम के लिए, रात के खाने के बाद एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लें, फिर एंटीस्पास्मोडिक्स स्लीप से पहले। ऐसा करने से सुबह की ऐंठन को नियंत्रित किया जाएगा।
  • भाग 4

    वैकल्पिक उपचार
    मॉर्निंग चरण 17 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर, एक प्राकृतिक चीनी उपचार है कि शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों में डालने सुई शामिल है, कई वर्षों के लिए विकसित किया गया है। ऐसा माना जाता है कि प्राकृतिक नशीले पदार्थों जारी करता है, तंत्रिका तंत्र, जो हार्मोन और नयूरोचेमिकल विज्ञप्ति के संकेत भेजने। शुरू करने के लिए, एक सप्ताह में दो से तीन यात्राओं की कोशिश करें
    • अपनी चिकित्सा बीमा कंपनी से जांच लें कई योजनाएं एक्यूपंक्चर के साथ उपचार को कवर करती हैं।
  • मॉर्निंग चरण 18 में एक्सट्रीम बैक स्पैसम में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    एक पेशेवर मालिश प्राप्त करें गैर-विशिष्ट क्रोनिक दर्द और ऐंठन वाले लोगों के लिए मालिश चिकित्सा बहुत फायदेमंद हो सकती है। इससे चिंता और अवसाद भी कम हो सकता है
  • गर्भावस्था के दौरान होने वाली पीठ की ऐंठन के लिए मालिश विशेष रूप से प्रभावी है। प्रीपेन्टल मालिश में अनुभव के साथ एक चिकित्सक खोजें।
  • मॉर्निंग चरण 1 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैक्स में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    3
    जहां एक हाड वैद्य शामिल हो वे रीढ़ को हेरफेर करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं, मांसपेशियों को मजबूरी में सुधार करते हैं और लचीलेपन बढ़ते हैं। हाड वैद्य के लिए नियमित रूप से दौरा, व्यायाम और अन्य दवाओं के साथ साथ दर्द और ऐंठन को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।
  • मॉर्निंग चरण 20 में एक्स्ट्रीम बैक स्पैसम्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4

    Video: गुप्त रोगों के 7 गुप्त ज्ञान : यौन शक्ति एवं काम शक्ति को बढ़ाने के अचूक कारगर उपाय

    अलेक्जेंडर तकनीक जानें इस प्रकार की चिकित्सा लोगों को अपने आसन को सुधारने के लिए सिखाती है, जिससे दर्द को दूर करने और गतिशीलता में वृद्धि करने में मदद मिलती है। शोध से पता चलता है कि यह तकनीक दीर्घकालिक दर्द निवारण और स्थायी अक्षमता की संभावना को कम कर सकती है।
  • मॉर्निंग चरण 21 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स के गेट रिड का शीर्षक
    5
    आहार पर ध्यान दें पीठ की ऐंठन के लिए कोई विशेष आहार नहीं है, लेकिन स्वस्थ भोजन आपकी मांसपेशियों, हड्डियों और समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से बात करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको क्या खाना चाहिए।
  • विटामिन बी -12, विटामिन डी, मैग्नीशियम और कैप्सैसिन पीठ दर्द से कुछ लोगों को मदद करता है। इनमें से बहुत से विरोधी भड़काऊ गुण हैं एक स्वस्थ आहार के साथ साथ अपना सेवन बढ़ाने के अलावा पूरक बनाने पर विचार करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com