ekterya.com

कैसे भोजन के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए

मदर प्रकृति ने हमारे मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखा है, स्वाभाविक रूप से फायदेमंद तत्वों के साथ भोजन और पेय भरना है। भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए क्या खाएं, यह जानने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

विधि 1
फ्लैनोनोइड के साथ अपनी मेमोरी को सुरक्षित रखें

Video: ये 5 जड़ी बूटियां बना सकती है आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज | 5 Herbs to Boost Your Brain

अनुसंधान जो बनाए रखने, और यहां तक ​​कि बेहतर बनाने के लिए, flavonoids के लाभकारी प्रभाव का समर्थन करता है, स्मृति बढ़ जाती है। ऐसा माना जाता है कि फ्लेवोनोइड मस्तिष्क में जानकारी को संचरित करने में शामिल मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, और यहां तक ​​कि मरम्मत भी कर सकते हैं। फ्लेवोनोइड में समृद्ध आहार लेने से, आप अपनी याददाश्त को सुधार या बनाए रख सकते हैं

नाम से चित्रित करें भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 1
1
चाय पीने से काले, हरे और ऊलोंग चाय फ्लेवोनोइड से भरे हुए हैं। सुबह कैफीन की अतिरिक्त मानसिक वृद्धि प्राप्त करने के लिए और हरे या ओलोंग में दोपहर को स्विच करने के लिए, सुबह 5 कप चाय का उपभोग करने के लिए सुबह में काली चाय पीना।
  • छवि शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 2
    2
    उज्ज्वल रंगों के जामुन खाएं। रास्पबेरी, ब्लैकबरी और ब्लूबेरी मूल्यवान एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं, क्योंकि शक्तिशाली फ्लैनोनोड्स हैं, जो आपकी मेमोरी तेज रख सकते हैं।
  • 1 कप एक दिन का उपभोग करने के लिए अपने अनाज, दही, मिश्रित पागल, दलिया, सलाद या आइसक्रीम में जामुन जोड़ें।
  • चित्रात्मक छवि, आहार के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखना चरण 3
    3
    खट्टे फल खाओ अंगूर, नारंगी और नींबू फ्लेवोनोइड के सुपरस्टार हैं। नाश्ते के साथ अनमोल रस पीना, दोपहर के भोजन पर नारंगी टुकड़ा करें, या रात के खाने के लिए शतावरी, समुद्री भोजन या पास्ता पर नींबू का रस निचोड़ें।
  • विधि 2
    चिंता और अवसाद को दूर करने के लिए खाएं

    भोजन में निहित अमीनो एसिड, विटामिन, खनिज, वसा और एंटीऑक्सिडेंट नकारात्मक मूड, चिंता, चिड़चिड़ापन, मूड के झूलों और अवसाद और चिंता विकार के अन्य लक्षणों का मुकाबला करने में मदद कर सकते हैं। उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करके, आप इनमें से कुछ मानसिक स्वास्थ्य कठिनाइयों से बच सकते हैं या उन्हें हल कर सकते हैं।

    छवि शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 4
    1
    स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं भूरे रंग के चावल, पूरी गेहूं की रोटी, पूरे गेहूं के पास्ता, क्विनोआ या ओटमैल जैसे कार्बोहाइड्रेट्स को खाने से आपके मस्तिष्क को रिलीज सेरोटोनिन, एक न्यूरोट्रांसमीटर द्वारा मूड को उठाने में मदद मिल सकती है जो मूड को बढ़ाती है।
    • पूरे अनाज में सेलेनियम भी शामिल है, जो अवसाद के लक्षणों में कमी के साथ जुड़ा हुआ है।
  • खाद्य शीर्षक के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने वाला चित्र चरण 5

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    2
    अपने आहार में पक्षियों को जोड़ें तुर्की और अन्य पशु प्रोटीन, जिनमें अंडे शामिल हैं, अमीनो एसिड ट्रिपटफेन प्रदान करते हैं, जो मूड बढ़ाने और चिड़चिड़ापन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में निहित ट्योरोसिन और अन्य अमीनो एसिड तनाव को दूर करने और शांति या आराम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, मस्तिष्क में संतोष की भावनाओं को सुधारने के लिए सेरोटोनिन के साथ बातचीत करने के अलावा।
  • चित्र शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 6
    3
    मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें कई न्यूरोलॉजिकल समस्याएं और कुछ मानसिक बीमारियों का कारण बन सकता है, या विटामिन या खनिजों की कमी से बढ़ सकता है। मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 विशेष रूप से अवसाद के लक्षणों को कम करने में उपयोगी हो सकते हैं।
  • चित्रात्मक शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 7
    4
    डेयरी उत्पादों को अपने आहार में शामिल करें कैल्शियम, विटामिन डी, मट्ठा प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थ थकान को कम करने, सेल की मरम्मत, मूड को स्थिर करने और कल्याण की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।
  • डेयरी उत्पादों के लाभ पाने के लिए, एक गिलास दूध पी लें, एक कप दही पी लें, या हर दिन थोड़ा पनीर लें।
  • विधि 3
    मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान को रोकने के लिए खाएं




    एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को क्षति और गिरावट से कोशिकाओं की रक्षा के द्वारा बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य से जोड़ा गया है। अपने मस्तिष्क कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं।

    नाम से चित्रित आहार के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 8
    1
    अपनी सब्जियां खाएं सब्जियां, विशेषकर उन लोगों में जो चमकीले रंग होते हैं, अक्सर एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो आपके मस्तिष्क कोशिकाओं (और आपकी त्वचा और अन्य अंगों के कोशिकाओं) को ऑक्सीडेटिव क्षति को रोका जा सकता है।
    • सब्जियां प्रदान करने वाले विभिन्न पोषक तत्वों से न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य लाभ होगा, जब आप एंटीऑक्सिडेंट के रूप में सुरक्षा की लगातार आपूर्ति का उपभोग करने के लिए समय लेते हैं, तो आपका मानसिक स्वास्थ्य सबसे अच्छा होगा
    • अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की सर्वोत्तम विविधता प्राप्त करने के लिए हर रोज 5 अलग-अलग फलों और सब्जियों के रंगों को खाने की कोशिश करें।
  • नाम से चित्रित करें भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 9
    2
    मसालों के साथ अपने भोजन का मौसम Curcumin, दालचीनी, हल्दी, लहसुन पाउडर और मिर्च पाउडर लाभदायक एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो मानसिक स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए चमत्कार कर सकते हैं।
  • जड़ी-बूटियों का उपयोग करने की कोशिश करें, जो फ्लेवोनोइड में समृद्ध हैं, और नमक और काली मिर्च के स्थान पर मसाले खाने के बजाय मसाले हैं। उन्हें पूरे अनाज में जोड़ने से आपको कई अनाजों को अतिरिक्त आपूर्ति मिल सकती है।
  • खाद्य शीर्षक के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने वाला चित्र चरण 10
    3
    हर दिन फल खाओ डार्क जामुन, खट्टे फल और टमाटर मूल्यवान एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो आपके दिमाग की कोशिकाओं पर मुक्त कणों के नकारात्मक प्रभावों को रोक सकते हैं। थकान को कम करने और मनोदशा को बढ़ाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए मिश्रण को केले जोड़ें।
  • विधि 4
    ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें

    ओमेगा 3 फैटी एसिड को बेहतर त्वचा से बेहतर स्मृति समारोह और हृदय स्वास्थ्य के लिए सभी के लिए प्रशंसित किया गया है। सेल्युलर स्वास्थ्य को बनाए रखने और रक्त परिसंचरण को ठीक से रखने में उनके महत्व के कारण, यह बहुत संभावना है कि वे उन चीजों के लिए जिनके लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा। स्वस्थ मस्तिष्क और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने दैनिक आहार में वसा के स्वस्थ स्रोतों को शामिल करें

    छवि शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 11
    1

    Video: सिर्फ कुछ दानो के सेवन से होगा सम्पूर्ण शरीर का विकास | benefits of sweet corn

    कुछ हफ्ते में मछली खाएं। फैटी मछली, जैसे सैल्मन, उचित मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने और एकाग्रता में सुधार के लिए उत्कृष्ट पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।
    • मछली से सीधे अपने ओमेगा -3 फैटी एसिड प्राप्त करने से आपको स्वस्थ आहार में इन दुबले और पौष्टिक परिवेश में पाए जाने वाले प्रोटीन और पोषक तत्व भी मिलते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 12
    2
    सब्जी खाना पकाने के तेलों का उपयोग करें ओलिव, कैनोला और सूरजमुखी तेल ओमेगास में स्वाभाविक रूप से समृद्ध हैं 3
  • उन्हें मक्खन के बजाय मछली या सब्जियों को तलना करने की कोशिश करें, या इन तेलों के साथ वाणिज्यिक सलाद ड्रेसिंग की जगह लें और उन्हें सीडर सिरका के साथ दें
  • छवि शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 13
    3
    पागल खाओ अखरोट, ब्राजील के नट्स, बादाम, मूंगफली, भारत के अखरोट और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे हुए हैं जो मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए उन्हें एक शक्तिशाली नाश्ता बनाती हैं।
  • ये आहार सुंदरता खनिजों से समृद्ध होती हैं जो अनिद्रा को दूर कर सकती हैं और स्थिर मनोदशा को बढ़ावा दे सकती हैं, इसलिए उन्हें स्वस्थ मस्तिष्क के लिए स्वस्थ नाश्ते का आनंद लेने के लिए उन्हें सलाद में जोड़कर या सूखे चेरी के साथ संयोजित कर सकते हैं।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • खाने की डायरी को रखने की कोशिश करें ताकि आप क्या खा सकें और आपके सतर्कता, थकान, नींद के पैटर्न, स्मृति, एकाग्रता, मनोदशा और चिंता में आने वाले किसी भी बदलाव को ध्यान में रखें। उन खाद्य पदार्थों से बचें, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को कम कर सकते हैं (कुछ के लिए, अपराधी शराब और कैफीन हो सकते हैं), और अखबार का उपयोग करने वाले स्वस्थ आहार की मात्रा और प्रकार को सुधारने के लिए करें।

    चेतावनी

    • अपने आहार को महत्वपूर्ण रूप से बदलने से पहले हमेशा एक आहार विशेषज्ञ या स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com