ekterya.com

कैसे जल्दी से सो जाते हैं

ऐसे कई लोग हैं जो जल्दी से सो रहे हैं। सौभाग्य से, ऐसे कई समाधान हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं यदि आप अपने कमरे को साफ, अंधेरे और ठंडे रखने पर सोते समय पर्यावरण में सुधार कर सकते हैं - और यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल से बचते हैं। एक गर्म पेय पढ़ने, पढ़ने या खाने से आराम करने की कोशिश करें यह महत्वपूर्ण होगा कि आप निरंतर नींद की नियमितता का पालन करें, ताकि आपको बिस्तर पर जाने और एक ही समय पर उठने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

पर्यावरण में सुधार
1
कमरे को अंधेरा रखें रोशनी की रोशनी को एक घंटे से पहले सोने से पहले सो जाओ और सभी ओवरहेड रोशनी, रात की रोशनी और दीपक बंद करें जब आप बिस्तर पर जाते हैं सभी उज्ज्वल प्रकाश (न केवल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की स्क्रीन) शरीर को सोचना पड़ सकता है कि यह सो जाना बहुत जल्दी है
  • यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले पढ़ना या लिखना चाहते हैं, तो डेस्क दीपक या छत रोशनी के बजाय एक छोटे से पढ़ना रोशनी का उपयोग करें। नीली स्वर रोशनी आपको जाग सकती है, इसलिए आपको एक हल्का बल्ब का उपयोग करना चाहिए जो गर्म चमक का उत्सर्जन करता है। लाल बत्ती एक शानदार विकल्प हैं।
  • यदि आपके पास एक उज्ज्वल घड़ी है, तो स्क्रीन की चमक कम करने के लिए मंद प्रकाश व्यवस्था के विकल्प का उपयोग करें। आपको उसे बिस्तर से भी दूर रखना चाहिए ताकि वह समय देखने के लिए प्रलोभन न लगे।
  • 2
    कमरे में कूल यदि आप अपने मुख्य शरीर के तापमान को कम करते हैं, तो नींद को प्रेरित करने के लिए यह उपयोगी होगा - इसलिए थर्मोस्टैट के तापमान को कम करने का प्रयास करें। यदि आप इसे 15 और 21 डिग्री सेल्सियस (60 और 70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच सेट करते हैं, तो यह पर्याप्त हो सकता है। कमरे के तापमान से कम होने के लिए पर्याप्त मात्रा में कमी करें, लेकिन ठंड लगने के लिए उतना ज्यादा नहीं।
  • 3
    तकिए की स्थिति को संशोधित करें ताकि शरीर गठबंधन हो। आदर्श रूप से, आपको इस तरह सो जाना चाहिए कि गर्दन कूल्हों के साथ गठबंधन की जाती है। आप एक तटस्थ स्थिति में कूल्हों को रखने के लिए घुटनों के बीच एक तकिया रख सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आपको तकिए या नई तकिए खरीदनी चाहिए, अगर आपके पास आराम से और गठबंधन नहीं रखता है।
  • अपनी पीठ पर या अपने पक्ष में सोएं। ये स्थिति कॉलम के लिए सबसे अच्छे हैं और अधिक आरामदायक नींद प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो एयरवे ओपन रहेगा, जो स्लीप एपनिया के लक्षणों से मुक्त होने में उपयोगी हो सकता है।
  • यदि यह बीमारी आपको पूरी रात अच्छी तरह सो रही है, तो आप एक सतत सकारात्मक वायुमार्ग दबाव मशीन पाने के विकल्प के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श भी कर सकते हैं।
  • Video: 10 ways to wake up at 04:30 am|10तरीकों से बिना थकान के सुबह4 बजे उठने के उपाय

    4
    एक सफेद शोर मशीन का उपयोग करें यदि आप व्यस्त सड़क के पास रहते हैं या बिस्तर पर जाने के बाद कष्टप्रद आवाज़ सुनते हैं, तो आपको नींद में कठिनाई होगी। इस मामले में, आप एक सफेद शोर मशीन मिलता है या इस तरह के तरंगों को तोड़ने या ध्वनि हंपबैक व्हेल के उत्पादन के रूप में प्रकृति का लगता है, की रिकॉर्डिंग खेल सकते हैं।
  • आप नरम और आराम संगीत भी सुन सकते हैं, जैसे शास्त्रीय संगीत या समकालीन परिवेश
  • अपने हेडफ़ोन के साथ सोते रहने से बचें, क्योंकि वे निकल पड़े और उठने के बाद जाग सकते हैं। इसके बजाय, स्पीकर के साथ एक म्यूजिक प्लेयर का उपयोग करें
  • 5
    एक गद्दा रक्षक और नई चादरें खरीदें जिस सतह पर आप आराम करते हैं वह आपको सोते रहने से रोक सकता है। यदि गद्दे बहुत फर्म है, डूब या protrudes, आप इसे मोड़ या एक फोम रक्षक के साथ कवर होगा यदि आपके पास शीट या मोटा कंबल है, तो नरम हो जाओ
  • यदि आप इंटरनेट खोजते हैं या कम कीमत पर अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद प्राप्त करने के लिए डिस्काउंट स्टोर्स पर जाएं तो आप कम खर्च कर सकते हैं।
  • 6
    उठो और कुछ करो यदि आप सो नहीं सकते हैं यदि आप सोते समय बिस्तर में रहते हैं, तो यह आपको परेशान कर सकता है और आप पूरी तरह जाग सकते हैं। अगर आप 20 मिनट में सोते रहने में कामयाब नहीं हुए तो बिस्तर से निकल जाओ। आप एक आराम से गतिविधि कर सकते हैं (जैसे कोई पुस्तक पढ़ना) जब तक कि आप नींद आना शुरू न करें
  • विधि 2

    छूट तकनीक का प्रयास करें
    1
    जब आप गहरी और धीरे धीरे साँस लेते हैं तब गणना करें भेड़ की गिनती एक प्रसिद्ध चाल है, लेकिन जब आप गिनती करते हैं, तो गहरा और नियंत्रित तरीके से श्वास करके आप इसे बेहतर बना सकते हैं। चार की गिनती तक श्वास, कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और लगभग 8 सेकंड के लिए धीरे धीरे श्वास। मन को साफ करने और दिल की गति को धीमा करने के लिए गिनती और साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 2
    एक आराम परिदृश्य को विज़ुअलाइज़ करें आप अन्य की भी कोशिश कर सकते हैं ध्यान तकनीक, कैसे शांत परिदृश्य कल्पना करने के लिए एक जगह के बारे में सोचो जहां आप पूरी तरह से शांत महसूस करते हैं, जैसे समुद्र तट या आपके बचपन में एक आराम स्थान। बस उस पर ध्यान केंद्रित करें और जितना संभव हो उतना संवेदी ब्योरा के साथ कल्पना करें।
  • Video: स्तनपान के दौरान शिशु सो जाता है ?/newborn baby care tips after delivery

    3
    अभ्यास करें प्रगतिशील पेशी छूट पैर की उंगलियों की तरह एक मांसपेशियों समूह में पहले श्वास और तनाव। महसूस करते हैं कि वे कैसे अनुबंध करते हैं और कल्पना करते हैं कि तनाव टूट जाता है जैसा कि आप उच्छ्वास और संकुचन जारी करते हैं। अनुबंध जारी रखें और पैर, पेट, छाती, हथियार और सिर की मांसपेशियों को आराम करो।
  • प्रत्येक मांसपेशियों को रिहा करते समय, आपको अपने शरीर से गायब होने वाले बढ़ते तनाव की कल्पना करनी चाहिए।
  • 4
    एक गर्म स्नान या शॉवर ले लो यह बिस्तर पर जाने से पहले आपको आराम कर सकता है इसके अलावा, आप अपने शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं जब गर्म स्नान छोड़ते हैं और एक ठंडा बेडरूम में प्रवेश कर सकते हैं, जो नींद को प्रेरित करने के लिए उपयोगी होगा।
  • सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए पानी 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर होना चाहिए। यदि यह बहुत ठंडा है, तो यह एक ही लाभ को गर्म के रूप में प्रदान नहीं करेगा
  • गर्म स्नान कर रहे हैं फिर भी छूट-उत्प्रेरण के लिए बेहतर है, आप पानी में कम से कम 20 मिनट के लिए, वे एक स्नान या गर्म स्नान लेने के लिए जा रहे हैं कि क्या की परवाह किए बिना रहना चाहिए।
  • 5
    एक पुस्तक पढ़ें पढ़ना तनाव को कम कर सकता है और आपको अपने दिमाग को आराम करने में मदद करता है। आपको बहुत उत्साहित नहीं होना चाहिए, इसलिए आपको पहले से पढ़ा गया एक किताब चुननी होगी, और डरावनी या कार्रवाई से बचने के लिए एक पेपर बुक चुनें, क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आपको सोते रहने से रोक सकते हैं।
  • 6
    एक डायरी लिखें आप एक डायरी लिख सकते हैं यदि आप ध्यान देते हैं कि आपका मन सक्रिय नहीं हो रहा है या आपको दैनिक तनाव के साथ परेशानी है अपने दिन में क्या होता है इसके बारे में लिखें और उन चीजों की सूची बनाएं जिनके कारण आप तनाव पैदा कर रहे हैं। यदि आप उन्हें अपने दिमाग से बाहर ले जाते हैं और उन्हें पेपर पर रख देते हैं, तो उन्हें भूलना और अधिक आसानी से सोते रहने में सक्षम होना उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 3

    स्वाद, भोजन, पेय और पूरक आहार


    1
    सोने से पहले अभिन्न या प्रोटीन युक्त नाश्ते का उपभोग करें। बिस्तर पर जाने से पहले आप को भारी भोजन खाने के लिए असफल रहना चाहिए, लेकिन आपको भूख भी नहीं सोचना पड़ेगा। अपने पेट शोर तुम जाग रखने के हैं, तो आप पूरे अनाज अनाज कम की एक कटोरी चीनी में, अनसाल्टेड बादाम या पनीर के साथ पूरे अनाज पटाखे के एक मुट्ठी भर खा सकते हैं।
    • जीव जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को पचाने में अधिक समय लेता है - जिससे, वे नींद के चक्र को परेशान किए बिना भूख को शांत कर देंगे।
    • आइसक्रीम, कुकीज़, चिप्स और अन्य मिठाई स्नैक्स और सरल कार्बोहाइड्रेट से बचें। ये वृद्धि और तेजी से उतरना है, जो आप सो जाते हैं और जाग अगर किसी भी समय आप सोने के लिए नहीं कर पाएगा करने के लिए अपने रक्त शर्करा कर देगा।
  • 2
    एक गर्म पेय का आनंद लें यदि आप एक गर्म और सुखदायक पेय पीते हैं, तो यह शरीर और दिमाग को आराम कर सकता है। दूध का एक कप या गर्म हर्बल चाय एक बढ़िया विकल्प होगा, और कैमोमाइल चाय आप की नींद में मदद करने में बहुत प्रभावी हो सकती है।
  • कैफीन युक्त पेय पदार्थ नहीं पीना चाहिए या बहुत अधिक तरल पदार्थ पीना नहीं चाहिए। यदि आप सो जाने से पहले बहुत कुछ लेते हैं, तो यह आपको बाथरूम जाने के लिए जाग सकता है।
  • 3
    एक पूरक ले लो कैमोमाइल चाय की तरह, इस जड़ी बूटी की खुराक आपको और तेज़ी से सोते में मदद कर सकती है। आप वेलेरियन जड़ भी कर सकते हैं, जो अनिद्रा के लिए सबसे पुराना हर्बल उपचारों में से एक है।
  • किसी भी हर्बल पूरक आहार लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आप एक डॉक्टर के पर्चे की दवा लेते हैं
  • Video: देवशयनी एकादशी महत्व, क्या देवशयनी एकादशी को देवता सो जाते हैं......

    4
    मेलाटोनिन का उपभोग करता है यह हार्मोन है जो नींद लाती है जब वातावरण अंधेरा हो जाता है मेलाटोनिन की खुराक के लंबे समय तक उपयोग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन यदि आप हर रात सोते समय एक महीने से भी कम समय के लिए सोते हैं, तो आप किसी भी खतरे में नहीं होंगे।
  • यह हार्मोन केले, जई, अनानास, संतरे, टमाटर और चेरी में भी पाया जाता है।
  • हर्बल उपचार के साथ-साथ, आपको मेलाटोनिन पूरक लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना होगा।
  • विधि 4

    अपनी जीवन शैली बदलें
    पतन सो फास्ट चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक निरंतर दिनचर्या के लिए छड़ी। यदि आप सोते हैं और हर दिन अब तक जागते हैं, तो यह आपके शरीर को जानने के लिए उपयोगी होगा कि आपको थकान कब महसूस होनी चाहिए। हर रात एक ही समय में सोते रहें और हर सुबह एक ही समय में अलार्म सेट करें (सप्ताहांत पर भी!)।
  • पतन सो फास्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अभयारण्य के रूप में अपने कमरे का इलाज इसमें काम न करें या अन्य गतिविधियां न करें। इसे सोने के लिए एक अभयारण्य के रूप में व्यवहार करें, ताकि आप इसे एक आरामदायक नींद से जोड़ना सीखें।
  • नींद के लिए आपके अभयारण्य के रूप में, आपको इसे व्यवस्थित और स्वागत करते रहना चाहिए। इसे साफ और एक ताज़ा गंध के साथ रखें और शीट को 1 या 2 सप्ताह के अंतराल पर बदलें।
  • पतन सो फास्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    सोने के लिए जाने से पहले एक घंटे में सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें लैपटॉप, सेलफोन, टैबलेट या टीवी आपको सोते रहने से रोक सकते हैं। अगर आपको नींद आ रही कठिनाई होती है, तो बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे पहले एक उज्ज्वल स्क्रीन के साथ सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को स्टोर करने का प्रयास करें।
  • स्क्रीन के उज्ज्वल प्रकाश के अलावा, सोशल नेटवर्क का उपयोग तनाव पैदा कर सकता है और चिंता का स्तर बढ़ा सकता है। अपने Facebook, Twitter, Instagram और ईमेल खातों - अपने पाठ संदेश - या किसी भी अन्य सोशल नेटवर्क को नींद से कम से कम एक घंटे पहले चेक न करें।
  • यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले एक स्क्रीन को देखने के लिए है, तो आपको निम्न संभावित चमक के साथ इसे कॉन्फ़िगर करना चाहिए।
  • पतन सो फास्ट चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    4
    रात के खाने को पहले खाओ नींद से पहले एक बहुत अच्छा भोजन चीनी को अपनी चोटी तक पहुंचा सकता है - अगर पाचन तंत्र काम कर रहा है, तो भी यह आपको आरामदायक होने से बचा सकता है। सो जाने से कम से कम 3 घंटे पहले रात का खाना खाएं
  • मसालेदार भोजन और दूसरों से बचें, जिससे पेट खराब हो सकता है, खासकर रात के खाने के दौरान।
  • पतन सो फास्ट चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    5
    रात में व्यायाम न करें बिस्तर पर जाने और सुबह व्यायाम करने के लिए व्यायाम करने के लिए चार घंटे पहले व्यायाम न करें। आप दिन के दौरान व्यायाम करते हैं, तो इस रात अभ्यास नींद गहरा रोका जा सकता है, जबकि, आपकी नींद दिनचर्या के लिए बहुत अच्छा होगा।
  • आप रात में व्यायाम करते हैं, तो यह आपके शरीर का तापमान बढ़ाने के लिए, अपने दिल की दर में तेजी लाने के लिए और मस्तिष्क रसायन को रोकने है कि आप नींद लग रहा है को प्रोत्साहित करेंगे।
  • पतन सो फास्ट चरण 22 शीर्षक वाला इमेज

    Video: कौन है मोहम्मद शमी की जिंदगी में भूचाल लाने वाली अलिशबा | जाने अलिशबा की पूरी सच्चाई |

    6
    दिन के दौरान कैफीन बहुत देर तक नहीं खपत करते। सोने के समय से पहले छह घंटे में कैफीन या अन्य उत्तेजक का उपभोग न करें अगर आप रात में कैफीन पीने से रोकते हैं, लेकिन अभी भी सोते हुए कठिनाई हो रही है, तो आपको पूरी तरह से छोड़ना पड़ सकता है
  • शरीर को कैफीन आत्मसात करने में थोड़ा समय लगता है - इसलिए, एक कप कॉफी आपके शरीर को पीने के बाद भी 6 घंटे पर प्रभावित कर सकती है।
  • पतन सो फास्ट चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    7
    नपियां न लें। शायद सबसे मोहक बात यह है कि यदि आप पूरी तरह से थक गए हों और यह एक लंबा दिन हो, तो एक झपकी लेना है। हालांकि, नल आपकी नींद के चक्र को बदल सकते हैं और रात में आपको अधिक परेशानी पैदा कर सकते हैं। यदि आपको निश्चित रूप से एक झपकी ज़रूरत है, तो इसे दिन के शुरुआती घंटों में करने की कोशिश करें और इसे 20 मिनट या उससे कम तक सीमित करें
  • पतन सो फास्ट चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    8
    डॉक्टर से परामर्श करें अगर आपके पास सोने की कठिनाई हो रही है तो आपको चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करना होगा। यदि आप किसी भी दवा का सेवन करते हैं, तो आपको यह भी पूछना चाहिए कि क्या यह आपकी नींद को परेशान करेगा और अगर अन्य विकल्प हैं
  • और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com