ekterya.com

हर दिन जल्दी उठना

जल्दी उठना मुश्किल हो सकता है यदि आप देर से सोते हैं और सुबह को नापसंद करते हैं लेकिन यह कहता है कि "जो पक्षी जल्दी उठता है वह कीड़ा हो जाता है" वास्तविक जीवन में समझ में आता है, क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग जल्दी उठते हैं वे अधिक सक्रिय होते हैं और सफल होने की संभावना ज्यादा होते हैं। अपनी सुबह की दिनचर्या, अपनी नींद की आदतों और अपनी दैनिक आदतों में समायोजन करके, आप जल्दी उठने के लिए इस्तेमाल करने के लिए अपने शरीर को शिक्षित कर सकते हैं और आप कल भी पसंद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी नींद की आदतों को समायोजित करें

इमेज शीर्षक से एक प्रारंभिक रिसर स्टेप 1 बनें
1
नींद के लिए एक नियमित शेड्यूल रखें एक सोने का कार्यक्रम बनाएं जिसमें आप उठते हैं और हर दिन एक ही समय सोते हैं, सप्ताहांत या छुट्टियों पर भी। नींद की आवश्यकताओं को एक व्यक्ति से अलग-अलग है, लेकिन औसत पर, आपको जागने के समय के दौरान अच्छी तरह प्रदर्शन करने के लिए सात से नौ घंटे की नींद के बीच होना चाहिए।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि एक घंटा कम होने से उनके दैनिक प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ेगा या वे सप्ताहांत या छुट्टी के दौरान नींद की कमी के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। हालांकि, आपके नियमित सोने के समय में कोई भी बदलाव आपकी नींद की आदतों पर केवल नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और जागने पर अत्यधिक नींद या बहुत थक गया होगा।
  • ध्यान रखें कि रात में अतिरिक्त नींद आपके दिन के थकान का इलाज नहीं कर सकती है प्रत्येक रात आप कितने घंटों में सोते हैं, यह महत्वपूर्ण है, लेकिन नींद की गुणवत्ता अधिक महत्वपूर्ण है। ऐसा लगता है कि आप हर रात आठ या नौ घंटे सो सकते हैं, लेकिन आपको नहीं लगेगा कि अगर नींद की गुणवत्ता खराब थी तो आपको विश्राम दिया गया है।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 2
    2
    धीरे धीरे उठने के लिए समय बदलें। अलार्म को एक घंटे पहले सेट करने के बजाय और उम्मीद है कि आप दोहराने वाले बटन से बच सकते हैं, समय की अवधि में धीरे-धीरे उठने के लिए समय बदल सकते हैं। इससे आपके शरीर को एक नई नींद अनुसूची में समायोजित करने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी नींद की आदतों को जागने के लिए अपने नए समय में दीर्घावधि में अनुकूल हो।
  • अलार्म को सामान्य से पांच मिनट पहले ध्वनि के रूप में सेट करके प्रारंभ करें सामान्य से पांच मिनट पहले बिस्तर पर जाएं और अलार्म से उठने की कोशिश करें। यह कई दिनों के लिए करें और फिर पांच मिनट पहले जगाएं। नए समय में कई दिनों तक जागने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप उठने के लिए समय न मिलें।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर स्टेप 3
    3
    सोने से पहले चार से छह घंटों तक कैफीन लेने से बचें कैफीन का लगभग आधे से आप 7 पी.एम. का उपभोग करते हैं मीटर। यह अभी भी आपके शरीर में 11 बजे है। मीटर। कैफीन एक ज्ञात उत्तेजक है जो कॉफी में, चॉकलेट में, शीतल पेय में, गैर-हर्बल चाय में, आहार दवाओं में और कुछ दर्दनाशक दवाओं में पाया जा सकता है। आपके खाने से कॉफी के कप की संख्या को सीमित करें जो आप सोने से पहले कई घंटों का उपयोग करते हैं या अपने कैफीन को खत्म करने की कोशिश करते हैं।
  • शराब भी गहरी नींद और आरईएम नींद से बचाता है। यह आपको हल्के नींद के चरणों में रखेगा, जिससे आप आसानी से जाग कर सकें और वापस सोने के लिए परेशानी कर सकें। बिस्तर पर जाने से पहले 1 से 2 घंटों तक शराब लेने से बचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अच्छी रात की नींद है और आप सुबह में ज़्यादा नहीं सोते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 4

    Video: सुबह जल्दी उठने के 5 अनमोल फायदे | Benefits of waking up early in the morning

    4

    Video: कैसे डालें सुबह जल्दी उठने की आदत, कुछ बढ़िया उपाय !

    सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और विकर्षण को निष्क्रिय करने से पहले कुछ घंटों को डिस्कनेक्ट करें टीवी, सेल फोन, आईपैड और कंप्यूटर बंद करें या सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कमरे से बाहर रखें प्रकाश का प्रकार ये स्क्रीन आपके मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है, मेलेटोनिन का उत्पादन दबाने (जो आपको सोने में मदद करता है) को रोकता है और आपके शरीर की आंतरिक घड़ी में हस्तक्षेप करता है।
  • एक अन्य विकल्प कंप्यूटर को एक कार्यक्रम पर बंद करना है यह स्वचालित रूप से आपकी मशीन को हाइबरनेट करेगा और आपको अपने कंप्यूटर पर काम करने से रोकेगा, जब तक कि बहुत देर तक या सोने के करीब नहीं। आप एक पीसी और मैक दोनों पर हाइबरनेशन फ़ंक्शन को सक्रिय कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप अपने कंप्यूटर को सुबह में तैयार करना चाहते हैं, जब आप जागते हैं, तो आप शुरुआती समय को भी सक्रिय कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर शीर्षक 5
    5
    चेतावनी के रूप में एक चेतावनी सेट करें कि यह सोने का समय है अगर आप गतिविधियों या रात की वार्तालापों में शामिल हो जाते हैं और एक नींद अनुसूची में रहना भूल जाते हैं, तो आप अपने फोन पर या आपके कंप्यूटर पर अलार्म सेट कर सकते हैं जो आपको 1 घंटे या 30 मिनट पहले सोने के समय नोटिस पर रखता है।
  • यदि आप सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सोने से पहले कुछ घंटों को बंद करना पसंद करते हैं, तो आप अपने अलार्म घड़ी का उपयोग कर सकते हैं या आप को याद दिलाने के लिए किसी के साथ रहने के लिए कह सकते हैं कि समय आ गया है इससे पहले 1 घंटे सोना होगा।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 6
    6
    सो जाने से पहले आराम करने की गतिविधि करें आप एक गर्म स्नान कर सकते हैं, एक अच्छी किताब पढ़ सकते हैं या अपने साथी के साथ एक शांत बातचीत कर सकते हैं। एक आराम की गतिविधि को आराम करने और डिस्कनेक्ट करने के लिए आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करता है।
  • यदि आप अपने आप को पटकना और अंधेरे में बिस्तर में बदल रहे हैं, छत पर घूर झूठ बोलना मत रहना। इसके बजाय, शांत करने के लिए बिस्तर में आराम करने की गतिविधि करें और सोने की आपकी अक्षमता के बारे में सोचना बंद करें वास्तव में, एक आराम से गतिविधि करने से आप सो सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक शुरुआती रिसर चरण 7

    Video: 11 Tips To Wake Up Early | जल्दी उठने में ये 11 टिप्स आपकी मदद करेंगे

    7
    सोते जाने से पहले कपड़े पहनें, जो आप अगले दिन पहनेंगे सुबह में समय बचाने के लिए और जागने से कम तनाव महसूस करने के लिए, अपने कपड़े का आयोजन करने से पहले रात का समय बिताएं। अपनी कोठरी में एक कुर्सी पर या अपने बिस्तर के पास अपने कपड़े रखो ताकि आप सुबह उठ सकें और दिन के दौरान क्या पहनना तय करने का समय बर्बाद न करें।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिज़र चरण 8
    8

    Video: सवेरे जल्दी उठने के 8 फायदे । Sawere jaldi uthne ke 8 fayde | Hindi Motivational Video | TsMadaan

    अपने कमरे को अंधेरे, शांत और चुप रहें खिड़की से प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए भारी पर्दे या अंधा डाल दें। यह किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन (जैसे टेलीविजन या कंप्यूटर) को कवर करता है ताकि कमरे में प्रकाश चमक न हो। आप अपनी आंखों को कवर करने के लिए नींद का मुखौटा भी इस्तेमाल कर सकते हैं और आप सो सकते हैं
  • अगर आपको अपनी खिड़की के बाहर जोर से आवाज़ के कारण सोते हुए या सोते समय शोर करता है, तो अच्छा कान प्लग या शोर मशीन में निवेश करने पर विचार करें।



  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 9
    9
    सूर्य के साथ उठो आप प्रत्येक दिन एक ही समय में सुबह अपने कमरे में चमकदार रोशनी के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं। यदि आप पहले सुबह उठने की कोशिश करते हैं, तो टाइमर सेट करें ताकि आपके कमरे में चमकदार रोशनी पहले में आ जाए। सूरज की रोशनी हर दिन अपने आप को पुन: प्रारंभ करने के लिए आपके शरीर की आंतरिक घड़ी की सहायता करती है यह आपको सुबह में अत्यधिक सोते रहने से रोकने में भी मदद करेगा, क्योंकि सूरज आपको जगाएगा।
  • नींद विशेषज्ञों को एक घंटे के लिए सुबह की धूप के संपर्क की सलाह देते हैं, जिनके पास नींद आ रही है
  • विधि 2
    अपनी सुबह की दिनचर्या समायोजित करें

    छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर शीर्षक 10
    1
    अलार्म के दोहराने वाले बटन को दबाए जाने से बचें। यहां तक ​​कि अगर आप सुबह में पांच और मिनट के लिए सोने की परीक्षा महसूस करते हैं, तो "दोहराने" बटन दबाकर आपको अधिक थका हुआ महसूस होगा। जब आप दोहराने वाले बटन दबाते हैं, तो आपका मस्तिष्क नींद के चक्र में गहराई से गिरता है। यदि आप कई बार दोहराए बटन दबाते हैं और अंत में जागते हैं, तो आप सतर्क महसूस करते हैं और अलार्म के साथ जागते समय से भी अधिक थक महसूस करेंगे
    • यदि संभव हो, दोहराए बटन का उपयोग किए बिना अलार्म से उठो या मौजूदा अलार्म पर दोहराए गए विकल्प को निष्क्रिय कर दें।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 11
    2
    अपनी सुबह की रोज़ाना सकारात्मक और निरंतर करें खिंचाव और उठो, अपने कमरे के पर्दे खोलें और सुबह की रोशनी में चलो। सुबह के बारे में एक सकारात्मक अनुभव के रूप में सोचो और अपने आप को दिन भर से ज़्यादा ज़िंदा रहने के लिए प्रतिबद्ध करें।
  • आप ड्रेसिंग और एक निश्चित समय पर नाश्ते के द्वारा नियमित रूप से भी शुरू कर सकते हैं। जैसा कि आप तैयार हैं, अपने कार्यक्रम की योजना बनाएं, और दिन के लिए आपके कार्य या प्रतिबद्धताएं।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 12
    3
    अलार्म के बिना उठने की कोशिश करो यदि आप लगातार नींद के समय के लिए चिपकते हैं और एक नियमित नींद पैटर्न बनाए रखते हैं, तो आप अलार्म की आवश्यकता के बिना अपने एक घंटे में जल्दी उठ सकते हैं
  • प्रत्येक रात एक ही समय में बिस्तर पर जाकर और हर सुबह एक ही समय में जागने पर आपके शरीर को एक नियमित नींद कार्यक्रम के लिए इस्तेमाल करने के लिए प्रोग्राम किया जाएगा। समय के साथ, आपका शरीर अपने खुद के अलार्म के रूप में कार्य करेगा और आप प्रत्येक दिन एक ही समय में जाग सकते हैं।
  • विधि 3
    अपनी दैनिक आदतों को समायोजित करें

    छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 13
    1
    3 प के बाद झपकी न लें मीटर। एक झपकी के लिए सबसे अच्छा समय आमतौर पर दोपहर में, 3 पी से पहले मीटर। यह उस दिन का समय है जब आपको शाम के उनींदापन या निचले स्तर के ध्यान का अनुभव होने की संभावना होती है आपके द्वारा 3 पी से पहले लेना चाहिए मीटर। उन्हें आपकी रात की नींद में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए
    • नल कम, 10 से 30 मिनट के बीच रखें। यह नींद की जड़ता को रोकेगा, जो तब होता है जब आप 30 घंटों से अधिक समय तक निगलने के बाद दंग रह जाते हैं और भ्रमित होते हैं। यह आपको अगली सुबह नींद से भी रोकेगा, चूंकि 30 मिनट से भी कम समय के नल के दौरान आपकी नींद की समय-सारिणी में हस्तक्षेप नहीं किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 14
    2
    नींद की गोलियां केवल तभी करें जब आवश्यक हो। थोड़ी देर के लिए नींद की गोलियों का इस्तेमाल करते हैं और डॉक्टर की सिफारिशों के मुताबिक आप सो सकते हैं। लेकिन वे केवल एक अस्थायी समाधान हैं वास्तव में, नींद की गोलियां दीर्घकालिक में अनिद्रा और अन्य सो रही समस्याओं को खराब कर सकती हैं।
  • पैड और दवाओं का उपयोग शॉर्ट-टर्म स्थितियों में मॉडरेशन में सोएं, जैसे कि जब कई समय क्षेत्रों में यात्रा करते हैं या चिकित्सा प्रक्रिया से ठीक हो जाते हैं।
  • नींद की गोलियों का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब रोजाना आवश्यक न हो और हर रात्रि को सोने के लिए आप पर निर्भर होने से भी आपको रोका जा सके।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 15
    3
    ध्यान रखें कि ओवर-द-काउंटर दवाएं अनिद्रा और नींद की समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इन दवाइयों के कई दुष्प्रभावों पर आपकी नींद के पैटर्न और दिन की देखभाल पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। आपकी नींद में परेशान करने वाली सामान्य दवाओं में शामिल हैं:
  • नाक decongestants
  • सिरदर्द के लिए एस्पिरिन और अन्य दवाएं
  • दर्दनाशक दवाओं में कैफीन होता है
  • सर्दी और एलर्जी दवाइयां जिसमें एंटीहिस्टामाइन होते हैं
  • यदि आप इन दवाओं में से कुछ लेते हैं, तो खुराक कम करने का प्रयास करें इसके अलावा, आप इन समस्याओं का इलाज करने के लिए वैकल्पिक तरीकों की खोज कर सकते हैं ताकि आप इन अति-काउंटर दवाओं को रोक सकें।
  • छवि शीर्षक एक प्रारंभिक रिसर चरण 16
    4
    एक सपना डायरी शुरू करें नींद की डायरी एक उपयोगी उपकरण हो सकती है जिससे आप रात में जागते रहें और देर से सो रहे हों आप यह भी पहचान सकते हैं कि क्या आप एक नींद विकार के लक्षण दिखाते हैं। निम्नलिखित बिंदुओं के बारे में नोट्स के साथ अपने सपना पत्रिका को अपडेट करें:
  • आप किस समय सो गए थे और आप कब तक जाग गए?
  • नींद के कुल घंटे और नींद की गुणवत्ता
  • आप कितना समय बिताया और आपने क्या किया उदाहरण के लिए: "मैं अपनी आँखें बंद कर बिस्तर में बनी", "मैंने भेड़ों की गिनती की", "मैंने एक किताब पढ़ी" आदि।
  • भोजन और तरल पदार्थ जो कि आप बिस्तर पर जाने से पहले खपत करते हैं और जो राशि आप खपत करते हैं
  • बिस्तर पर जाने से पहले अपनी भावनाओं और मूड (उदाहरण के लिए, "खुश", "तनाव" या "चिंतित")
  • सुबह में उठने के लिए आपको कितनी देर तक ले जाता है और आप अलार्म पर "दोहराने" बटन को कितनी बार दबाते हैं
  • आप जो भी दवा लेते हैं (जैसे सोने की गोलियां), खुराक और उपभोग के समय भी शामिल है
  • किसी भी ट्रिगर्स को पहचानें जो आपके सपनों की पत्रिका में दोबारा शुरू करें और इन ट्रिगर्स को रोकने या सीमित करने के तरीकों के बारे में सोचने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आधी रात के बाद तक टेलीविज़न देखने के बाद देर से सोने के लिए दो बीयर या स्टोर्स पीने के बाद शुक्रवार को आपके पास बुरी रात की नींद हो सकती है अगले शुक्रवार को पीने की कोशिश न करें या देर तक तक टीवी देखने से बचें और देखें कि क्या यह आपकी नींद में सुधार करता है या नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com