ekterya.com

जब आप सो नहीं सकते हैं तो कैसे सोते हैं

सभी लोगों को कभी-कभी सोते समय परेशानी होती है यदि आप रात में सोते रहने के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो कुछ सरल बदलाव होते हैं जिससे आप आसानी से सो सकते हैं। आराम की गतिविधियों में भाग लेना और अपनी जीवन शैली में बदलाव करने से सामान्य रूप से एक बेहतर नींद चक्र हो सकता है

चरणों

भाग 1

सो जाओ
पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
1
आराम अनुष्ठान का अभ्यास करें यदि आपको रात में सोते समय परेशानी होती है, तो एक आराम अनुष्ठान करने की कोशिश करें यह आपके दिमाग को साफ कर सकता है और आपको नींद आना पड़ सकता है।
  • पांच गहरी साँस लें श्वास और छूने से आपके शरीर को आराम हो सकता है अपने पेट पर अपना हाथ रखें और साँस लेने की कोशिश करें ताकि आपका हाथ बढ़ जाए और आपकी सांस के साथ गिर जाए।
  • वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करें इससे आपका मन किसी भी आक्रामक विचारों से दूर हो सकता है जो आपको सोते रहने से रोक रहे हैं। अपने पैरों के खिलाफ शीट की भावना पर ध्यान दें, कमरे का तापमान, बाहर आने वाले किसी शोर और चादरें या बिस्तर की गंध। वर्तमान क्षण में हाइपर एकाग्रता आप सो जाते हैं।
  • पैर की उंगलियों को कसने से बहुत तनाव दूर हो सकता है। यदि आप सोने की कोशिश करते हैं, लेकिन नहीं कर सकते हैं, दस की गिनती करते हुए पैर की उंगलियों के साथ अनुबंध करने का प्रयास करें और फिर दस को वापस गिना करते हुए उन्हें छोड़ दें। इस ऑपरेशन को दो बार दोहराएं।
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    2
    कमरे से बाहर निकलें और कुछ और करो यदि आप थोड़ी देर के लिए सोने की कोशिश कर रहे हैं और आप सक्षम नहीं हैं, तो यह बेहतर है कि आप कमरा छोड़ दें और एक पल के लिए कुछ और करें। एक किताब पढ़ना, संगीत या अन्य आराम करने वाली गतिविधियों को सुनने से आप सो जाते हैं। आपको अपने कमरे को मुख्य रूप से सोने के साथ जोड़ना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कमरे में या घर में कहीं जाएं और बिस्तर पर वापस जाएं, अगर आप नींद आना शुरू करें। प्रकाश को मंद रखने और कुछ भी उत्तेजक बनाने के लिए याद रखें
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    3
    उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको करना चाहिए अगर आपको नींद में परेशानी होती है, क्योंकि कल लंबित मुद्दों को लेकर आप सोचने की ज़रूरत नहीं छोड़ सकते हैं, तो आप उन चीजों की सूची बना सकते हैं जो आपको करना चाहिए। यह आपके मन से विकर्षण को समाप्त करने में आपकी मदद कर सकता है कल के किसी टुकड़े पर आपको जो भी ज़रूरत है उसे लिखिए या अपने स्मार्टफोन पर एक छोटी सूची बनाएं विकर्षण से छुटकारा पाने से आपको और अधिक तेज़ी से सो सकते हैं।
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका कमरा नींद के लिए उपयुक्त है। आपके कमरे में सोने की आपकी क्षमता पर एक निश्चित प्रभाव पड़ सकता है यदि आपको अक्सर सोते रहने में समस्याएं आती हैं, तो एक अजीब वातावरण नींद लेना अपराधी हो सकता है।
  • अपने कमरे के तापमान पर ध्यान दें। नींद के लिए आदर्श तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और 15 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट और 60 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच है। यदि आपके कमरे का तापमान उस अंतराल से अधिक या कम है, तो आपको हीटिंग या एयर कंडीशनिंग में निवेश करना पड़ सकता है।
  • उज्ज्वल रोशनी आपके सोने की क्षमता को रोक सकती है नींदने से पहले किसी भी घड़ी या गौण कि एक उज्ज्वल स्क्रीन होती है।
  • यदि संभव हो तो, कालीनों से बचें कालीन गलियों में बाधित कर सकते हैं क्योंकि कुछ सिंथेटिक कपड़े इनडोर स्थानों में वायु प्रदूषण का कारण होते हैं। यदि आप अपने कमरे से कालीन को नहीं निकाल सकते हैं, तो फर्श पर प्राकृतिक फाइबर मैट डालने का प्रयास करें।
  • अपना दिन का जीवन और आपकी रात का जीवन अलग रखें कमरे में काम करने की कोशिश न करें और मुख्य रूप से सोने के लिए कमरे का इस्तेमाल करें। यदि आप बिस्तर पर काम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आपका मस्तिष्क काम करने के लिए समय के साथ सोने के लिए अंतरिक्ष को संबद्ध करेगा। जब आप बिस्तर पर बैठते हैं तो आप ऊर्जा से भरा महसूस कर सकते हैं।
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    5
    शरीर स्कैन के ध्यान की कोशिश करें। शारीरिक अन्वेषण का ध्यान ध्यान का एक अभ्यास है जिसमें आप शरीर के विभिन्न क्षेत्रों से अवगत होने की कोशिश करते हैं। एक समय में शरीर के एक भाग में अतिसंवेदनशीलता के माध्यम से, आप अपने मन को शांत कर सकते हैं और सो सकते हैं।
  • शरीर की खोज की तकनीक की अवधि अलग-अलग होती है। वे 10 मिनट से 3 या 5 मिनट तक रह सकते हैं। आप शरीर के एक छोटे से हिस्से पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं (जैसे कि आपके पैर की थोड़ी पैर) और फिर आप शरीर के पूरे क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाते हैं। शरीर के उस हिस्से में उत्तेजनाओं पर ध्यान दें, फिर किसी विशेष क्षेत्र में और फिर ऊपर की तरफ जारी रखें। आप पैर से पैर तक, पैर के निचले हिस्से तक और इतने पर भी जा सकते हैं।
  • कई निर्देशित ऑनलाइन ध्यान तकनीकें हैं जो शरीर की अन्वेषण के ध्यान पर ध्यान केंद्रित करती हैं। यदि आप सोने की कोशिश करते हैं, तो शायद आपको थोड़ी देर के बजाय एक छोटी दिनचर्या (जैसे 3 या 5 मिनट) करना चाहिए हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपका मन विशेष रूप से व्यस्त है और विचलित है, तो एक लंबी दिनचर्या मदद कर सकता है।
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    6

    Video: 2 दिसंबर बड़ा रविवार सुबह उठते ही जमीन पर डाल दे ये चीज़ , हर तरफ से जीत होगी आपकी

    कैमोमाइल चाय या गर्म दूध पियो यदि आपके पास सो रही परेशानी है, कभी कभी कैमोमाइल चाय या दूध की तरह कुछ मदद कर सकता है नींद में रातों के दौरान इनमें से एक पेय पीने की कोशिश करें।
  • अभी भी बहुत से वैज्ञानिकों को सोने में गर्म दूध के प्रभाव के बारे में संदेह है। यह माना जाता है कि, हालांकि शारीरिक प्रभाव सीमित है, पेय कुछ लोगों के लिए सुखदायक है गर्म दूध का आराम मनोवैज्ञानिक प्रभाव उनींदे की भावना को बढ़ा सकता है, खासकर अगर आपको गर्म दूध दिया गया तो आप युवा होने पर सो सकते थे।
  • गर्म दूध के साथ, श्वास में कैमोमाइल चाय के फायदे के बारे में कुछ भ्रम है शायद, प्रभाव भौतिक से अधिक मनोवैज्ञानिक हैं, लेकिन कई कैमोमाइल चाय आराम करने के बाद से, बिस्तर पर जाने से पहले शायद एक कप चाय आपको सो सकती है। बस कैफीन युक्त चाय से बचने के बारे में सुनिश्चित करें, जो नींद के चक्र को प्रभावित कर सकते हैं
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    7
    नहाने या गर्म स्नान करें बिस्तर पर जाने से पहले आपके शरीर का तापमान स्वाभाविक रूप से गिरता है यदि आप सोते समय स्नान या गर्म स्नान करते हैं, तो आपके शरीर का तापमान क्षितिज में बढ़ेगा और फिर जब आप पानी छोड़ देंगे तापमान में यह कमी प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया की नकल करती है जो आपको नींद के लिए तैयार करती है, जिससे आप उनींदेपन की भावना को आराम और बढ़ावा दे सकते हैं। बेहतर प्रभाव के लिए, सो जाने से लगभग 2 घंटे पहले स्नान करें।
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    8
    सफेद शोर मशीन प्राप्त करें अगर आपको गली शोर या शोर पड़ोसियों के कारण नींद आ रही है, तो एक सफेद शोर मशीन खरीदने पर विचार करें। यह एक मशीन है जो अवांछित ध्वनियों को डूबने के लिए सफेद शोर या आराम से पृष्ठभूमि शोर उत्पन्न करता है आप कई सेल फोन पर श्वेत शोर अनुप्रयोग भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भाग 2

    नींद की नींव स्थापित करें
    पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=



    1
    अपने आप को एक स्लीपिंग शेड्यूल पर सीमित करें यदि आप अपनी दीर्घकालिक नींद में सुधार करने के लिए एक प्रयास करना चाहते हैं, तो एक फर्म नींद शेड्यूल स्थापित करें। आपका शरीर एक सर्कैडियन लय में काम करता है जो नींद की स्थापना के घंटे में समायोजित करता है और जागता है। यदि आप सोते हैं और हर दिन एक ही समय में उठने के लिए एक प्रयास करते हैं, तो आप सोएंगे और अधिक आसानी से प्राप्त करेंगे।
    • क्रमिक समायोजन करें यदि आप आम तौर पर 2 ए के आसपास सो जाते हैं मीटर। और सुबह में देर हो चुकी है, आप अचानक 11 बजे सोते नहीं जा सकते। मीटर। प्रत्येक रात के 20 मिनट पहले जब तक आप सोते समय तक पहुंच न जाएं तब तक सोने की कोशिश करें।
    • सप्ताहांत पर भी शेड्यूल पर चिपकाएं यद्यपि यह शनिवार को देर से सोते हुए मोहक हो सकता है, जिससे शरीर के सर्कैडियन ताल को भ्रमित किया जा सकता है। यह रविवार की रात को सोएगा और सोमवार की सुबह अधिक कठिन हो जाएगा
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम करो आपके शरीर को सोने से पहले कम से कम एक घंटे आराम करने की जरूरत है आराम करने वाली गतिविधियों का चयन करें, जिन्हें आप सोने की कोशिश करने से पहले एक घंटे कर सकते हैं।
  • पढ़ना, क्रॉसवर्ड करना, गर्म स्नान करना या संगीत सुनाना आराम करने वाली गतिविधियों है जो आपकी नींद में मदद कर सकता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (जैसे लैपटॉप और स्मार्टफ़ोन) उज्ज्वल स्क्रीन के कारण मस्तिष्क को उत्तेजित करता है। इन उपकरणों को आराम करने की कोशिश न करें, क्योंकि उनका विपरीत प्रभाव हो सकता है।
  • बहुत से लोग सोते जाने से पहले आराम करने के लिए टेलीविजन देखते हैं यदि आप ऐसा करने के लिए चुनते हैं, तो उज्ज्वल रोशनी के संपर्क में आने के लिए आधे घंटे या उससे कम के लिए कुछ खोजें। किसी भी भारी चीज़ के बजाय एक आराम और खुश कार्यक्रम चुनें इससे पहले कि आप सोने से पहले आपको परेशान करने वाली चीजें देखते हैं,
  • Video: Tips For Helping Your Kids Get To Sleep -कैसे रखे अपने बच्चो का सोने का ध्यान

    पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    3
    रात में चमकदार रोशनी से बचें जैसा कि पहले कहा गया है, उज्ज्वल रोशनी मस्तिष्क गतिविधि को उत्तेजित कर सकती है बिस्तर पर जाने से पहले लैपटॉप और स्मार्टफोन से दूर रहें, क्योंकि ये डिवाइस नींद आना कठिन बना सकते हैं। ऐसे कुछ प्रोग्राम और एप्लिकेशन हैं जो आप डाउनलोड कर सकते हैं कि सहायता नीले प्रकाश को अस्पष्ट कर देती है जो आपको जागती रहती है। यदि आप सोने से पहले नेट पर सर्फिंग का आनंद लें, तो इन उपकरणों में से कुछ में निवेश करने पर विचार करें।
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    4
    सावधान रहें कि आप सोने से पहले खाने के लिए क्या करें सोने से पहले भारी भोजन खाने से परेशान पेट हो सकता है जो आपको रात में जागता रहेगा हालांकि, भूखे बिस्तर पर जाने के लिए आप भी विचलित कर सकते हैं अगर आपको सोने से पहले भूख लगी है, तो कुछ चिकना या मीठ के बजाय एक स्वस्थ कम-कैलोरी स्नैक चुनें। स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपको भर देंगे और आप संतुष्ट संतुष्ट होने की अनुमति देंगे।
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    5
    अपने बिस्तर को समायोजित करें यदि आपके पास सो रही गंभीर समस्याएं हैं, तो आपका बिस्तर अपराधी हो सकता है असुविधाजनक चादरें और तकिए अनिद्रा की एक रात पैदा कर सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो, कपास बिस्तर के लिए विकल्प चुनें। यह एयरफ्लो और सांस लेने को बढ़ावा देता है, इससे जलन पैदा होने की संभावना कम हो जाती है।
  • परेशानियों से बचें शीट, रजाई, तकिए और तकिया के मामलों में लेबल की जांच करें। एक ऐसा पदार्थ हो सकता है जिसके लिए आप कपड़े पर एलर्जी या संवेदनशील हो सकते हैं, जो सोने में कठिनाई का कारण बन सकता है।
  • तकिया समय के साथ स्थिरता खो देते हैं यदि आपकी तकिया तेजी से चमकती हो जाती है, तो इसे बदलें
  • भाग 3

    जीवन शैली में बदलाव करें
    पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    1
    व्यायाम करें एक स्थापित अभ्यास दिनचर्या होने से आपकी नींद के चक्र को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। प्रति दिन 10 मिनट का एरोबिक व्यायाम नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। यह नींद विकारों (जैसे स्लीप एपनिया और बेचैन पैर सिंड्रोम) के जोखिम को भी कम करता है।
    • अभ्यास न केवल नींद के साथ मदद करते हैं, बल्कि शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार भी करते हैं और तनाव का प्रबंधन करने में भी सहायता करते हैं एरोबिक गतिविधियों (जैसे जॉगिंग या सायक्लिंग) को सप्ताह में कुछ मिनट शामिल करना आपको तेज़ी से सोएगा।
    • नींद अभ्यास के प्रभाव की बात आती है तो समय महत्वपूर्ण होता है बहुत देर तक व्यायाम करने से ऊर्जा में वृद्धि हो सकती है, जिससे सो रही समस्याओं या नींद में रहना पड़ सकता है। सुबह या दोपहर में अभ्यास करने की कोशिश करो
  • Video: दूध पीते वक्त् यदि नवजात सो जाये तो क्या किया जाये - Onlymyhealth.com

    पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    2
    निकोटीन, शराब और कैफीन का उपयोग करना बंद करो निकोटीन और कैफीन ऐसे उत्तेजक होते हैं जो आपके शरीर में लंबे समय तक रहते हैं। बहुत देर से धूम्रपान या पीने के कॉफी की समस्याएं सो रही हैं। जल्दी दोपहर में कॉफी से बचने की कोशिश करें और यदि आप धूम्रपान करते हैं तो इसे रोकने के प्रयास करें। तंबाकू स्वास्थ्य पर अन्य नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, नींद की समस्याओं के अतिरिक्त। यद्यपि अल्कोहल आपको नींद महसूस कर सकता है, आपके पास वह सपना है जहां नशे में कम गुणवत्ता है। यदि आप बेहतर गुणवत्ता की नींद चाहते हैं तो प्रति रात एक या दो से अधिक पेय पीने से बचने का प्रयास करें शराब भी आरईएम नींद में बाधित है
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    3
    तनाव का प्रबंधन करें यदि आपके जीवन में बहुत अधिक तनाव है, तो आप रात को जाग सकते हैं। तनाव की सामान्य स्तर को कम करने का प्रयास करें यदि आप बेहतर गुणवत्ता की नींद चाहते हैं
  • मूल बातें से शुरू करें अधिक संगठित होने की कोशिश करें छोटे परिवर्तन (जैसे पर्यावरण को अधिक व्यवस्थित रखने के लिए) तनाव पर बहुत प्रभाव डाल सकता है
  • ब्रेक ले लो दिन के दौरान अपने आप को बहुत मेहनत करने के लिए मजबूर न करें। जब आपको ब्रेक की आवश्यकता होती है, तो आराम करने के लिए 10 या 15 मिनट लग जाते हैं।
  • तनाव को कम करने के लिए गतिविधियों की तलाश करें योग, ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम के आपके तनाव के स्तर पर एक निर्धारित प्रभाव हो सकता है।
  • पतन की नींद जब आप कर सकते हैं शीर्षक छवि` class=
    4
    आपको पता होना चाहिए कि किसी चिकित्सक से कब जाना है अगर आपको कुछ बदलाव करने के बाद भी सोते हैं, तो एक डॉक्टर से मिलने जाएं। नींद में कठिनाई विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को इंगित कर सकती है। किसी भी गंभीर स्वास्थ्य स्थिति को बाहर करने के लिए एक चिकित्सा मूल्यांकन आवश्यक है। नींद विकारों के इलाज के लिए आपका डॉक्टर दवा लिख ​​सकता है
  • और पढ़ें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com