ekterya.com

कैसे सोने के लिए तैयार हो जाओ

एक ही समय में हर रात बिस्तर पर जाने की तैयारी में आप अधिक और बेहतर सो सकते हैं भले ही आप सोने के लिए एक निश्चित समय का पालन न करें, विश्राम गतिविधियों और आराम से पहले अनुष्ठानों से शरीर और मस्तिष्क को सोने के लिए तैयार करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1

नींद से पहले एक नियमित का पालन करें
बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ तैयार चरण चरण 1
1
हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाने की तैयारी शुरू करें एक दिनचर्या तय करना जो आप हर दिन का पालन कर सकते हैं, आपको सोए जाने के लिए अपना दिमाग तैयार करने में मदद मिलेगी। नींद अनुसूची चुनने का प्रयास करें, जिसे आप सप्ताहांत और छुट्टियों पर भी नियमित रूप से मिल सकते हैं, लेकिन इससे आपको एक ही समय में आराम करने की अनुमति मिलती है। आवश्यक। जब भी संभव हो, इन दिशा-निर्देशों का पालन करें, क्योंकि यहां तक ​​कि जो लोग सोचते हैं कि उन्हें नींद की कमी के कारण कम अक्सर सोते रहना पड़ता है,
  • शिशुओं: 9 से 10 घंटे, प्लस 2 या 3 घंटे की झपकी
  • बच्चे और किशोर: 9 बजे से 11 बजे तक
  • वयस्क: 7 से 8 घंटे
  • छवि तैयार करें बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ चरण 2
    2
    अगले दिन के लिए तैयार अपने बैग में कल जो कुछ भी स्कूल या काम करने की आवश्यकता है उसे रखें। यदि आवश्यक हो तो उचित समय पर अलार्म सेट करें
  • छवि तैयार करें बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ चरण 3
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले एक घंटा रोशनी बंद करें अगर संभव हो तो रोशनी को मंद कर दें, या मुख्य प्रकाश स्रोत को बंद कर दें और नरम दीपक को चालू करें उज्ज्वल क्षेत्रों से बचने की कोशिश करें, जो स्लीप हार्मोन के मस्तिष्क के उत्पादन में बाधा डाल सकती हैं।
  • पहले के घंटों में प्राकृतिक प्रकाश और शक्तिशाली को एक्सपोजर शरीर के जैविक घड़ी को विनियमित करने के लिए शानदार है, और नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले दो घंटे से ही इस तरह के प्रकाश से बचें।
  • बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ तैयार चरण चरण 4
    4
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना अपने दांतों को ब्रश करें, अपना चेहरा धो लें, या अपनी निजी स्वच्छता के कामों को पूरा करें जो इस समय सुविधाजनक या आराम कर रहे हैं। संभव मुँहासे breakouts से बचने के लिए सोने से पहले अपने चेहरे से किसी मेकअप या अन्य कॉस्मेटिक उत्पादों को निकालें। याद रखें कि जब भी आप सोए जाने से पहले लंबे समय तक कार्य करने की योजना बनाते हैं, तो आपके पास अतिरिक्त समय होना चाहिए, जैसे स्नान करना या अपने बाल साफ़ करना।
  • एक गर्म स्नान आप सोने में मदद कर सकता है, शरीर की अचानक ठंडा करने के लिए धन्यवाद जो बाथटब छोड़ने के दौरान होता है। बारिश आम तौर पर कम प्रभावी होती है, और यहां तक ​​कि कुछ लोगों को जगा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिउत्पादक हो सकते हैं।
  • बिस्तर के लिए जाओ तैयार हो जाओ चरण चरण 5
    5
    त्वचा (वैकल्पिक) की देखभाल के लिए दवाएं और उत्पादों का उपयोग करें यदि आप रात में दवा लेते हैं, तो हर दिन एक ही समय में इसे याद रखें। यदि आप सूखापन को रोकने के लिए टॉनिक या मॉइस्चराइज़र लागू करते हैं, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले इसे कर सकते हैं।
  • बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ बिस्तर चरण 6

    Video: बाथरूम यार - मेरा बातूनी टॉम 2 - आधिकारिक ट्रेलर #3

    6
    बिस्तर पर जाने से पहले हर रात एक अनुष्ठान का पालन करें। बिस्तर पर जाने से पहले प्रत्येक रात कुछ संक्षिप्त और आराम से गतिविधि करके एक समयबद्धता के साथ चिपकने के कार्य को कम करें और आराम करें। एक गिलास दूध पीओ, एक अच्छी किताब, अभ्यास ध्यान को पढ़ें या सौम्य खींचने के लिए करें।
  • एक स्क्रीन, विशेषकर इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने की आवश्यकता वाली गतिविधियों से बचें। ये गतिविधियां आपके लिए सो रही है, यह कठिन बना सकती हैं।
  • बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ
    7
    आरामदायक हो जाओ यदि आपको अक्सर सोते समय परेशानी हो रही है, तो आपको अधिक पर्याप्त सतह या तकिया की आवश्यकता हो सकती है या आपके कमरे में वातावरण असहज हो सकता है। कमरे को शांत रखने के लिए आवश्यक होने पर एक खिड़की खोल दीजिए यदि आप ठंडे हैं, तो कुछ मोजे डाल दें या किसी अन्य कंबल का उपयोग करें।
  • विधि 2

    बिस्तर में एक बच्चे को रखो
    बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ तैयार चरण चरण 8
    1
    सोने के लिए एक घंटे सेट करें अपने बच्चे को समझाइए कि सोने के लिए इसका मतलब क्या है, उसे समझने में कि यह बिस्तर पर जाने का समय है और सभी रोशनी बाहर निकल जाती हैं। सुनिश्चित करें कि वार्तालाप कम है, और यदि बच्चा दोहराने की कोशिश करता है, तो इसे खारिज नहीं करें और बहरे कान की बारी न करें। यदि आप एक लंबे समय से बातचीत में संलग्न हैं और इसे तर्क के लिए अनुमति देते हैं, तो यह संभावना है कि बच्चे को स्वीकार करने में कठिन समय होगा कि यह सोने का समय है।
    • सोते समय सेट करना आसान हो सकता है, जिस समय बच्चे आमतौर पर सो जाता है और इच्छित समय तक पहुंचने के लिए 15 मिनट के अंतराल पर उत्तरोत्तर आगे बढ़ता है।
  • बिस्तर के लिए जाओ तैयार हो जाओ
    2
    बच्चे को एक छोटा सा नाश्ता दे दो बच्चों को अक्सर वयस्कों की तुलना में अक्सर भूखे होते हैं फल या नमकीन कुकी का एक टुकड़ा बच्चे को सोने से पहले संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ तैयार हो जाओ 10 कदम
    3



    एक नियमित रूप से स्थापित करें बच्चे को अपने पजामा पर डाल दिया, अपने दाँत ब्रश करें और बाथरूम का उपयोग करें। यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले अधिक अनुष्ठानों के लिए पूछते हैं, जैसे कि एक गिलास पानी पीना या कहानी पढ़ना, सोते समय से पहले इसे अपने खुद के दिनचर्या में पेश करें इन कार्यों को पूरा करने के लिए बच्चे को बिस्तर से बाहर ले जाने से बचें एक बार जब आप रूटीन की स्थापना कर लेते हैं, तो यह संभावना है कि बच्चा शांत महसूस करेगा और जल्दी से सो जाएगा।
  • छवि के लिए तैयार हो जाओ बिस्तर के लिए तैयार चरण 11
    4
    सुखद वातावरण बनाएं बच्चे से पूछें कि क्या उसे लपेटने के बाद ठंडा या गर्म लग रहा है। उसे एक वस्तु दें जो वह अपने पसंदीदा कंबल या भरवां जानवर की तरह सुरक्षित महसूस करता है।
  • चित्र तैयार हो जाओ बिस्तर के लिए तैयार चरण 12
    5
    चुपचाप और संक्षेप में उत्तर दें यदि बच्चा बिस्तर पर जाने के बारे में उदासी या पीड़ा दिखाता है। अगर कोई बच्चा उसे बिस्तर में डालकर चिल्लाता है या रोता है, तो उसे याद दिलाएं कि यह सोने का समय है। यह देखने के लिए जाएं कि जब बच्चा फिट दिखता है, लेकिन एक मिनट से अधिक समय का दौरा न करें या इस समय उत्तेजक गतिविधियों को न करें। ये विज़िट केवल बच्चे को याद दिलाना है कि आप वहां हैं, लेकिन उसे विचलित न करें।
  • यदि आप बिस्तर से बाहर निकलते हैं, तो चुपचाप बिस्तर पर वापस जाओ
  • बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ बिस्तर कदम 13 शीर्षक छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि बच्चे के सोने के समय घर पर कोई शोर नहीं है पूरे घर को चुप्पी में छोड़ दें, जब बच्चे को सोने के लिए तैयार करने का समय आता है, हालांकि शेष निवासियों को अभी तक बिस्तर पर नहीं जाना है। बड़े आवाज़ों और ध्वनियों से बचें, साथ ही बच्चों के करीब के कमरों में शक्तिशाली रोशनी जब उनके सोने का समय आता है।
  • बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ चरण 14 के लिए छवि शीर्षक
    7
    बच्चे को सुबह में बधाइयां। उसे अपने अच्छे व्यवहार के बारे में याद दिलाना पहले रात और उसे प्रशंसा या एक छोटा इनाम के साथ इनाम। सो जाने से पहले बुरे व्यवहार को बहुत महत्व न दें, क्योंकि इससे बच्चे को अधिक चिंता और तनाव का कारण बन सकता है जो सोने का मतलब है।
  • बच्चे को इनाम देने के लिए एक प्रणाली स्थापित करने की संभावना पर विचार करें, जैसे सितारों की एक सूची जिसमें आप अच्छी तरह से पहनते हैं, हर रात एक स्टिकर लगा सकते हैं।
  • विधि 3

    अनिद्रा से बचें
    बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ तैयार चरण चरण 15
    1
    बिस्तर पर जाने से पहले तीन घंटे से अधिक दिन का अंतिम भोजन करें। बहुत से पेट के साथ झुकाव नींद में बाधा आ सकती है अगर आपको भूख लगी है, तो कुछ अधिक सुसंगत होने के बजाए एक छोटा सा नाश्ता खाएं फलों का एक छोटा टुकड़ा, टोस्ट का एक टुकड़ा या पास्ता या चावल का अर्धा सेवन करने का प्रयास करें
  • Video: SEP तो आज SETTLE हो गया OCT के लिए तैयार हो जाओ NIFTY 27 SEP 2018

    बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ तैयार करें चरण 16
    2
    शाम या रात में कैफीन पीना मत कैफीन के प्रति संवेदनशील लोगों को सोने से पहले छह घंटे से कैफीन के साथ कॉफी या सोडा पीने से बहुत ज्यादा परेशान हो सकता है। चाय (काला, हरा या सफेद) और चॉकलेट सहित सुबह या दोपहर के दोपहर को उत्तेजक पेय का उपभोग करना सुनिश्चित करें।
  • अगर आप दैनिक कैफीन का सेवन करते हैं, तो आप आदी हो सकते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो सिरदर्द और निकासी के कारण अन्य लक्षणों से बचने के लिए दिन के पहले घंटों के दौरान कैफीन खपत क्षणों को धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए जाएं।
  • बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ चरण 17
    3
    तंबाकू और शराब से बचें नीकोटीन और अल्कोहल दोनों, हमारी नींद की आदतों में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे रात में गहराई से आराम करने में हमें और अधिक कठिन बना दिया जा सकता है। शराब और तम्बाकू में पीने और धूम्रपान करने वालों की वजह से छूट की भावना का अच्छा आराम के साथ कुछ नहीं करना है, और सुबह में एक अनियमित नींद या थकान का एक निश्चित राज्य पैदा कर सकता है।
  • चबाने वाले तम्बाकू और निकोटीन पैच का एक ही प्रभाव पड़ता है, क्योंकि वे निकोटीन होते हैं
  • बिस्तर के लिए जाओ तैयार हो जाओ चरण 18
    4
    रात में कंप्यूटर और टेलीविज़न का इस्तेमाल कम करें कुछ विशेष अध्ययनों के अनुसार, इंटरनेट का उपयोग विशेष रूप से उत्तेजक हो सकता है, जिससे यह सोना मुश्किल हो जाता है। किसी भी गतिविधि में नींद से पहले स्क्रीन देखने की आवश्यकता होती है, तीव्र प्रकाश और उत्तेजनाओं के कारण नींद चक्र को बदल सकता है। । यदि आप कमरे में स्क्रीन रखने का फैसला करते हैं, तो कम से कम चमक को कम करने या कम उत्तेजक कार्यों के लिए उनका उपयोग करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप शोर क्षेत्र में रहते हैं तो एनलप्लग का उपयोग करें।
    • अगर आप अगले दिन कुछ करने को भूल जाने की संभावना के बारे में चिंतित हैं, या सोते जाने से पहले विचारों को लिखने की आवश्यकता है, तो बिस्तर पर एक नोटबुक छोड़ें।
    • अलार्म सेट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपको स्कूल में कब जाना है, ताकि आप देर से नहीं आ सकें

    Video: *DIWALI MAKEUP LOOK*। हो जाओ दिवाली के लिए तैयार। Wishing all my viewers Happy Diwali!

    Video: खुशखबरी:सोने में आई भारी गिरावट,-जाने 10ग्राम की कीमत#gold-news in hindi-silver prices slip -#30

    चेतावनी

    • यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले व्यायाम करते हैं, तो आप को सोना पड़ सकता है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com