ekterya.com

कैसे एक व्यक्ति सो पड़ने के लिए

ऐसे कई कारण होते हैं जिनके कारण किसी को नींद आना मुश्किल हो सकता है। शायद अपने वातावरण भी उत्तेजक है, वह दिन के दौरान तनाव का एक बहुत संचित या चिंता अगले दिन की गतिविधियों के कारण होगा। निद्रावस्था की रात या नींद की नींद के बावजूद, सो जाने की अक्षमता अक्सर समस्याग्रस्त होती है। इसका मतलब है कि जो व्यक्ति ग्रस्त है वह नींद आ जाएगा, एक बुरे मूड में और सामान्य रूप में, "डिस्कनेक्ट किया गया" दिन के दौरान सौभाग्य से, कुछ रणनीतियों और तकनीकें हैं जिन्हें आप सोते हुए किसी की मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सोने के लिए अनुकूल मूड बनाएं

उदासीन कदम चरण 1 के लिए एक व्यक्ति शीर्षक से छवि
1
प्रकाश व्यवस्था को नरम करता है सोने से पहले करीब एक घंटे पहले, यह थोड़ा घर के रोशनी या व्यक्ति के अपार्टमेंट को मंद करता है। ध्यान रखें कि उज्ज्वल रोशनी मस्तिष्क को उत्तेजित करती हैं और, परिणामस्वरूप, आपके लिए सोना पड़ सकता है। उन्हें निखारने से, कुछ समय बाद व्यक्ति को सो जाने की अधिक संभावना होती है।
  • यदि घर या अपार्टमेंट की रोशनी मंद नहीं हो सकती है, तो एक वैकल्पिक विकल्प सभी ओवरहेड रोशनी को बंद करना है और कुछ छोटी दीपक जलाई जाने के लिए है, ताकि एक मंद प्रकाश व्यवस्था प्राप्त हो सके।
  • उदासीन व्यक्ति चरण 2 के लिए सोना
    2
    बेडरूम को तैयार करें यदि घर या अपार्टमेंट में एक थर्मोस्टेट है, तो इसे एक आरामदायक तापमान में समायोजित करें ध्यान रखें कि यदि बेडरूम का तापमान बहुत कम है, तो व्यक्ति ठंडा होगा और आसानी से सो नहीं सकता है और यदि यह बहुत अधिक है, तो आपको पसीना आना और असहज महसूस होगा और आप सो नहीं पाएंगे। आम तौर पर, आदर्श लगभग 21 डिग्री सेल्सियस (72 डिग्री फ़ारेनहाइट) का तापमान होता है। इसके अलावा, खिड़कियों को बंद करें ताकि बेडरूम को यथासंभव शांत रहें।
  • थर्मोस्टैट के बिना किसी घर या अपार्टमेंट में, एक प्रशंसक को हल्का करने की कोशिश करें या कुछ अतिरिक्त कंबल प्राप्त करें, जैसा कि मामला हो, ताकि व्यक्ति आरामदायक महसूस कर सके
  • उदासीन व्यक्ति चरण 3 के लिए शीर्षक से शीर्षक छवि
    3

    Video: क्या करें पढ़ाई में मन लगाने के लिए आसान उपाय How to concentrate on exam Studies easy tips

    यह सोने का समय पर एक आरामदायक शगल का सुझाव देता है झूठ बोलने और नींद को तुरंत बंद करने के बजाय, व्यक्ति को बिस्तर पर जाने के दौरान आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें इससे आपको दिन समाप्त करने में मदद मिलेगी। कुछ दोहराए जाने वाले गतिविधि को करने से पहले आराम करने पर, व्यक्ति को कम उत्तेजित किया जाएगा और इसलिए, सोना आसान होगा।
  • उदाहरण के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले आप 30 मिनट पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने टेबलेट या फोन का उपयोग नहीं करते हैं एक बार जब आप लेट जाओ, इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के चमकदार रोशनी आपके मस्तिष्क और जब बंद नींद में सामंजस्य के लिए मुश्किल को प्रोत्साहित करेंगे।
  • उदासीन व्यक्ति चरण 4 के लिए शीर्षक से शीर्षक छवि
    4

    Video: पढाई के लिए टाईमटेबल कैसे बनाये | How to Make Study Time Table | STUDY TIPS | HINDI/URDU

    सुझाव है कि वह एक मानसिक व्यायाम के साथ आराम करो एक बार जब आप अपनी नई रात की गतिविधि के साथ समाप्त कर लेंगे, जैसे कि पढ़ना, तो सुझाव दें कि आप कुछ विश्राम अभ्यास करते हैं। एक व्यायाम है कि अक्सर की सिफारिश की है प्रगतिशील मांसपेशी छूट है, जो शरीर flexing की प्रत्येक पेशी समूह के माध्यम से कदम है और यह आराम करना शामिल है। एक और सुझाव दिया जाता है कि व्यायाम गहन साँस लेने का है, जो व्यक्ति को नींद आना भी तैयार करेगा।
  • आप मानसिक अभ्यासों का सुझाव भी दे सकते हैं जो मन को विचलित कर देते हैं, जैसे फलों और सब्जियों की सोच जैसे एक ही पत्र से शुरू होता है।
  • विधि 2
    जीवन शैली में बदलाव को प्रोत्साहित करें

    उदासीन होने के कारण व्यक्ति को शीर्षक से कदम चरण 5
    1
    उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ कॉफी और खाद्य पदार्थों की उनकी खपत को कम करने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें कृपया कि कॉफी और इस तरह सोडा, ऊर्जा पेय, चाय और हॉट चॉकलेट के रूप में अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थों, उत्तेजक हैं ध्यान दें। वे बहुत मुश्किल सोते हैं, खासकर यदि वे दिन के आखिरी घंटों में खपत करते हैं। यदि आपको पता है कि किसी को नींद आ रही है, तो यह कैफीन सेवन के कारण हो सकता है। उन्हें 12 पी.एम. के बाद कैफीनयुक्त पेय पीने से रोकना प्रोत्साहित करें और उसे याद दिलाना है कि यह पिछले चार और सात घंटे के बीच के प्रभाव के लिए। उसी तरह, वसायुक्त और मीठा भोजन को पचाने में मुश्किल होती है और अपच और पेट में दर्द हो सकता है यह सोते और अधिक कठिन हो सकता है, इसलिए उन्हें दिन के आखिरी घंटों के दौरान उपभोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।
    • सुझाव दें कि वह धीरे-धीरे प्रति दिन खपत कैफीन की मात्रा को कम करता है। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति तीन कप कॉफी पीता है, तो उन्हें एक हफ्ते के लिए दो और एक आधे कप को कम करना और उसके बाद अगले सप्ताह दो कप के लिए अपनी खपत कम करना आसान होता है।
  • उदासीन होने के कारण चरण 6
    2



    सोते समय शराब समाप्त करने के लिए उसे सलाह दें। बिस्तर पर जाने से पहले शराब चिंता बढ़ सकती है, जिससे आप सो जाते हैं। यदि व्यक्ति को रात में पीना पसंद है, तो बिस्तर पर जाने से तीन घंटे पहले अपने अंतिम पेय लेने के लिए सबसे अच्छा है। इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने दैनिक उपभोग को दो या तीन गिलास शराब के लिए सीमित करें।
  • छवि शीर्षक से एक व्यक्ति सो जाना पतन के लिए चरण 7
    3
    नियमित शेड्यूल स्थापित करें सुझाव दें कि व्यक्ति प्रतिदिन एक ही समय में जागता है, सप्ताहांत सहित यह बहुत ही जरूरी है कि आप एक ही समय में जागते रहें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने रात को सोते समय क्या काम किया है। यह अनुशंसा की जाती है कि व्यक्ति नियमित समय-सारिणी जारी रखता है, भले ही उसे सुबह में जागने में कठिनाई हो। यदि आप हमेशा एक ही समय में जागते हैं, तो आपका शरीर एक नए कार्यक्रम में समायोजित करना शुरू कर देगा और आप हर रात एक निश्चित समय पर थक गए होंगे और इससे आप सो जाओगे।
  • उदासीन होने के लिए एक व्यक्ति को चरण 8 के शीर्षक से चित्र
    4

    Video: Jio फोन कॉल को किसी और नंबर पर कैसे फारवर्ड करें ||

    सुझाव दें कि वह दिन के दौरान व्यायाम करते हैं एक नियमित व्यायाम दिनचर्या में नींद के लिए कई फायदे होते हैं पहली जगह में, यह व्यक्ति उस चिंता को कम करने में मदद करेगा जो अनिद्रा पैदा कर सकता है। दूसरा, यह आपको थकने में मदद करेगा ध्यान रखें कि स्लीप को बढ़ावा देने के लिए चलने का सर्वश्रेष्ठ व्यायाम दिखाया गया है
  • विधि 3
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    छवि शीर्षक से एक व्यक्ति सो जाना पतन 9 कदम
    1
    नींद विशेषज्ञ से सलाह लें यदि व्यक्ति को अभी भी नींद में कठिनाई हो रही है, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि वे एक नींद के विशेषज्ञ की यात्रा करते हैं। जो लोग इन पेशेवरों की यात्रा करते हैं उन्हें गुणवत्ता या नींद के समय की कमी जैसे समस्याओं से ग्रस्त हैं। वहाँ 88 विभिन्न प्रकार की नींद विकार हैं और एक विशेषज्ञ आपके दोस्त की सहायता कर सकते हैं या किसी को आपकी विशिष्ट समस्या का समाधान करने में मदद मिल सकती है।
    • एक सामान्य चिकित्सक लक्षणों के आधार पर आपके मरीजों को एक नींद विशेषज्ञ के रूप में संदर्भित कर सकता है, इसलिए आपके मित्र या प्रियजन इस उद्देश्य के लिए अपने परिवार के डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।
  • सोना स्टेप 10 के कारण एक व्यक्ति का शीर्षक शीर्षक छवि
    2
    ध्यान रखें कि नींद विशेषज्ञ व्यक्ति पर कुछ अध्ययन कर सकता है। नींद विशेषज्ञ यह निर्धारित करने के लिए कई सवाल पूछेगा कि क्या रोगी पर कुछ अध्ययन करने के लिए आवश्यक है या नहीं। पोलीसोमोग्राफी के रूप में जाना जाने वाला अध्ययन शरीर से जुड़े इलेक्ट्रोड के माध्यम से नींद के दौरान गतिविधि को मापता है।
  • Polysomnography दिल की दर, मस्तिष्क तरंगों, नेत्र आंदोलन, मांसपेशियों में तनाव, वायु प्रवाह और अन्य चीजों को मापना होगा।
  • छवि शीर्षक से एक व्यक्ति सो जाना पतन के लिए चरण 11
    3
    विशेषज्ञ की सिफारिशों का पालन करें विशेषज्ञ कई सुझाव बना सकता है यह व्यवहारिक चिकित्सा का सुझाव दे सकता है, उदाहरण के लिए जीवनशैली और आदतों के परिवर्तन, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है आप अनिद्रा या उपकरणों से सहायता के लिए दवाएं भी लिख सकते हैं जो रात के दौरान आपको सांस लेने में मदद करते हैं। विशेषज्ञ के सुझाव जो भी हों, सुनिश्चित करें कि आपका मित्र या प्रिय किसी ने उन्हें इस पत्र में शामिल किया।
  • युक्तियाँ

    Video: Keypad वाले फोन से किसी की भी कॉल अपने फोन में कैसे सुने

    • सोते समय से पहले तनावपूर्ण बातचीत विषयों से बचें
    • सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में व्यक्ति सोता है वह सहज है, उस प्रकार के तकिए और कंबल जिन्हें आप पसंद करते हैं। विचार करें कि कुछ लोग एक कठिन तकिया और एक मुलायम के साथ दूसरों के साथ सोना पसंद करते हैं, तो पता लगाना सुनिश्चित करें
    • यह अनुशंसा की जाती है कि व्यक्ति सोने से पहले अपनी चिंताओं को सुलझाने के लिए, शायद सोते समय से पहले दिन की घटनाओं की समीक्षा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com