ekterya.com

कैसे एक रोमांचक घटना से पहले सोने के लिए

अगर एक महत्वपूर्ण घटना आ रही है और यह जोर देती है कि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, चिंता न करें! रात में अच्छी तरह से सोने के लिए आप बहुत सी बातें कर सकते हैं अपने आहार, क्रियाकलापों और रात के समय की दिनचर्या में कुछ बदलाव करने से आपको आराम मिलेगा ताकि आप अपनी महत्वपूर्ण घटना के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त कर सकें।

चरणों

विधि 1

अपना आहार बदलें
एक रोमांचक घटना चरण 1 से पहले सो जाओ शीर्षक छवि
1
कैफीन का सेवन कम करें कैफीन आपके खून में 4 से 6 घंटे तक रह सकता है। इसका मतलब यह है कि अगर आप सोने से पहले 4 से 6 घंटे के भीतर कैफीन लेते हैं, तो आप जागते रहेंगे, जबकि आप सोएंगे सोने से पहले कम से कम 6 घंटे कैफीन में कुछ भी लेने से बचें कुछ अध्ययनों से सुझाव है कि आपको सोने से पहले कम से कम 12 घंटे कैफीन लेने से बचना चाहिए।
  • कैफीन भी एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि बिस्तर पर जाने से पहले इसे पीने से आप रात भर बाथरूम में अधिक बार जा सकते हैं।
  • एक रोमांचक घटना चरण 2 से पहले सो जाओ शीर्षक छवि
    2
    शराब पीने से बचें यद्यपि अल्कोहल आपको नींद में तेजी से गिर सकता है, तो यह लंबी अवधि की नींद में बिगड़ता है। शराब आप लगभग हर 90 मिनट तक जगाएगा, जो आपको अच्छी और लम्बी नींद लेने से रोक देगा। रात भर कई बार जागने से आपको अपने महत्वपूर्ण कार्यक्रम में दंग रहना पड़ता है।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    प्रकाश खाओ सोने से पहले दो घंटों के भीतर भारी या रसीला खाने से बचें आपका शरीर फैटी खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए कड़ी मेहनत करता है, जो आपको जाग सकता है वही मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थों पर लागू होता है क्योंकि वे ईर्ष्या या पेट में दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • यदि आप सोते समय भूखा महसूस करते हैं, तो एक हल्का नाश्ता खाने पर विचार करें। केले या आधा सैंडविच अच्छे सैंडविच हैं
  • विधि 2

    गतिविधियां करें
    एक रोमांचक घटना चरण 4 से पहले सो जाओ शीर्षक छवि

    Video: भारत कैसे पहुंची ईस्ट इंडिया कंपनी? | East India Company in India History in Hindi

    1
    जल्दी व्यायाम करें व्यायाम आपको नींद देगा, लेकिन सोने से पहले कम से कम छह घंटे पहले क्योंकि व्यायाम आपके शरीर का तापमान 5 से 6 घंटों के लिए बढ़ाता है, यह आपको जागता रख सकता है। ताकि आप सो सकते हैं, यह आवश्यक है कि आपके शरीर का तापमान उतरता है।
  • एक उत्तेजक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: एक गरीब अंग्रेज क्लर्क जो भारत से गया तो वह इंग्लैंड के राजा से भी अमीर था

    Video: पाकिस्तान में एक मुस्लिम लड़की लगाती है बिंदी तो उसके साथ होता है कुछ ऐसा Pakistan Strange Facts

    2
    एक आराम पुस्तक पढ़ें सोने से पहले 30 मिनट से एक घंटे तक पढ़ें एक रोमांचक पुस्तक को पढ़ने से बचें क्योंकि ऐसा करने से आप को उत्तेजित कर सकते हैं और आप जाग सकते हैं। मंद प्रकाश के साथ पढ़ें ताकि आपका दिमाग आराम हो।
  • बैकलिट डिवाइस से पढ़ने से बचें यदि आप किसी इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक को पढ़ने जा रहे हैं, तो उस डिवाइस पर इसे पढ़ें जो अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था की आवश्यकता होती है।
  • एक रोमांचक घटना चरण 6 से पहले सो जाओ शीर्षक छवि
    3
    सुखदायक और आराम से संगीत सुनें सुनिश्चित करें कि संगीत में एक धीमी ताल है और यह सहायक है ज़ोर से संगीत सुनने से बचें, क्योंकि इससे आप जागते रहेंगे एक अलग कमरे में संगीत सुनें ताकि आप उठने और इसे बंद करने की चिंता न करें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    दिन के दौरान आपने जो किया उसके बारे में सोचने के लिए रिजर्व का समय सोने से पहले पन्द्रह मिनट आरक्षित करने की योजना बनाएं ताकि आपके दिमाग दिन के दौरान हुआ सब कुछ याद रखे। सुनिश्चित करें कि आप सोने से पहले इन विचारों को रोकने के लिए सोने के लिए कोशिश करते समय सोते हैं। अगर इस समय के अंत में आपके मन में अभी भी आपके मन हैं, तो उन्हें नीचे लिखें।
  • अगर आपको नींद में परेशानी होती है क्योंकि आप महत्वपूर्ण घटना या कुछ तनावपूर्ण बारे में सोचते हैं, तो लिखिए कि आपको क्या करना चाहिए। अपने बिस्तर के आगे एक नोटबुक रखें और जब आप जागते हैं, तो लिखिए कि आपको क्या करना चाहिए। ऐसा करने से आपके मन को आराम मिलेगा।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं ऐसा करने से आप उन्हें आराम करने में मदद करेंगे, जो आपको जल्दी से सोते रहेंगे इष्टतम प्रभाव पाने के लिए आपको बस कुछ बुनियादी हिस्सों को करने की आवश्यकता है खींचने से आपको मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने में भी मदद मिलेगी, जो आपको रात के मध्य में जाग सकता है
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप का शीर्षक चित्र 9
    6
    एक गर्म स्नान लो गर्म स्नान लेने से आपको अपनी मांसपेशियों को आराम मिलेगी और दर्द से राहत मिलेगी। स्नान करने से बचें क्योंकि यह आपको सोने के लिए मदद करने के बजाय जागता रखेगा।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    7



    साँस लेने के व्यायाम का प्रदर्शन जब आप बिस्तर पर झूठ बोलते हैं, तो अपने हाथ एक तरफ रखें। अपने श्वास को मॉनिटर करें और अपने पेट को ऊपर और नीचे ले जाएं जैसे आप साँस लेते हैं। जबकि श्वास, अपने शरीर का एक हिस्सा तनाव, जैसे आपके पैर की मांसपेशियां जब आप साँस छोड़ते हैं, तो अपने शरीर के उस हिस्से को आराम करो सिर से पैर की अंगुली तक करो
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 11
    8
    दिन के दौरान सूर्य के प्रकाश के लिए अधिक खुला। आपके शरीर की आंतरिक घड़ी प्राकृतिक प्रकाश का जवाब देती है जैसे ही आप जागते हैं, सूर्य के प्रकाश की तलाश करें। आप अपने पर्दे खोल सकते हैं या बाहर एक छोटी सी पैदल दूरी ले सकते हैं। ब्रेक लें और दिन के दौरान सूर्य के प्रकाश की तलाश करें। ऐसा करने से आपके शरीर को एक दिनचर्या शुरू करने में मदद मिलेगी, जब वह अंधेरा हो।
  • विधि 3

    अपना वातावरण बदलें
    एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    उन उपकरणों को बंद करें जिन पर नीले बत्ती हैं नीले रंग की रोशनी वाले अधिकांश उपयोग किए गए डिवाइस सेल फोन, टैबलेट और कंप्यूटर मॉनिटर हैं। ये डिवाइस आपके मेलाटोनिन उत्पादन को ब्लॉक कर देते हैं, जो सोते हुए अधिक कठिन हो सकते हैं। इन उपकरणों को सोने से पहले 2 से 3 घंटे के बीच बंद करें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 13
    2
    विकर्षण को हटा दें अपने ईमेल, सोशल मीडिया और पाठ संदेशों की नींद जाकर डेढ़ घंटे पहले की जाँच करना रोकें ऐसा करने से आपको बिस्तर पर जाने से पहले अपना मन सेट करने में मदद मिलेगी। इन विकर्षण को बंद करके, आप अपना मन आराम करने और नींद पर ध्यान देने का समय देंगे।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका कमरा अंधेरे और शांत है यदि आप एक गर्म कमरे में सोते हैं, तो आप को बुरे सपने की संभावना है और रात के दौरान आराम करने में सक्षम नहीं हैं। कमरे के तापमान को 18 डिग्री सेल्सियस (65 एफ डिग्री) के आसपास रखें क्योंकि यह आपके शरीर का आदर्श तापमान है जब आप सोते हैं अपने कमरे को संभव के रूप में अंधेरे रखें क्योंकि यहां तक ​​कि एक छोटी सी रोशनी आपको जाग सकती है।
  • अपारदर्शी पर्दे पर विचार करें यदि बहुत अधिक प्रकाश आपके कमरे में से बाहर निकलता है
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    अपने पर्यावरण को शांत करें सभी शोर उपकरणों को बंद करें या एक शांत कमरे देखें। यदि आपको शोर हटाने में परेशानी होती है (उदाहरण के लिए, अगर यह आपके घर के बाहर से आता है), ध्वनियों को छिपाने के लिए एक प्रशंसक या सफेद शोर का उपयोग करने पर विचार करें।
  • सफेद शोर बनाने के लिए रेडियो का उपयोग करें रेडियो स्टेशनों के बीच डायल रखें और वॉल्यूम को पृष्ठभूमि स्तर तक कम करें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक छवि 16 कदम
    5
    नींद का मुखौटा और कानप्लॉग की एक जोड़ी का उपयोग करें यदि आप अपना वातावरण कम शोर और गहरा नहीं बना सकते हैं, तो इन संसाधनों का उपयोग सब कुछ ब्लॉक करने के लिए करें
  • विधि 4

    एक नियमित रूप से स्थापित करें
    एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    हर दिन एक ही समय में सोने की योजना बनाएं यदि आपके पास एक निर्धारित समय है, तो आपके शरीर को एक महत्वपूर्ण घटना के तनाव के साथ सो जाने की इच्छा की संभावना अधिक है। एक सामान्य दिनचर्या आपके शरीर को पता है कि उसे कब सोना पड़ता है
    • जब आप थके हुए न हों तो सोने से बचें। यदि आप बिस्तर पर पूरी तरह से जागते रहते हैं, तो आप चारों ओर स्पिन करेंगे और अधिक तनाव महसूस करेंगे। यदि पन्द्रह मिनट के बाद भी आप जाग रहे हैं, उठो और प्रकाश की तरह एक आराम की गतिविधि की तलाश करें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 18
    2
    अपनी महत्वपूर्ण घटना के लिए आपको क्या योजना की आवश्यकता है यह सबसे अच्छा है अगर आपके पास अपनी महत्वपूर्ण घटना, कपड़े या ऑब्जेक्ट के लिए तैयार होने की ज़रूरत है, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले ही तैयार हो सकते हैं। देर से एकत्रित होने से बचें, जिसे आप की ज़रूरत है क्योंकि यह तनाव पैदा कर सकता है और आपको जाग सकता है।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    सो जाने के लिए समय बनाएं अनुष्ठान करने से आपके शरीर को यह बताना होगा कि यह बिस्तर पर जाने का समय है। यह आपके मन को साफ करने में भी मदद करेगा ताकि आप तेज़ी से सो जाते हों सोने से पहले दो घंटे के लिए एक कार्यक्रम तैयार करें इस समय, आराम गतिविधियों को करने के लिए 30 मिनट के आरक्षित ब्लॉकों।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 10:00 पी पर बिस्तर पर गए एम, 8:00 पी पर नीले स्क्रीन के साथ किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या डिवाइस को बंद करें। मीटर। उसी समय, गर्म स्नान करना फिर, 8:30 बजे, दिन और किसी भी तनावपूर्ण विचारों के बारे में सोचने के लिए समय ले लो 9:00 बजे सुबह मी, एक किताब पढ़ने या खींचने के लिए एक आराम की गतिविधि जैसे प्रदर्शन पिछले तीस मिनट के दौरान, जो कुछ भी अभी भी आपको चिंता करता है वह लिखें। इसके बारे में सोचना जारी रखने के बजाए इस समस्या के समाधान या संभावित परिणाम लिखें।
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें जब आप दवाओं का उपयोग करें ऐसा करने से आपके प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है और आप सभी महत्वपूर्ण घटनाओं पर अचेत कर सकते हैं।
    • यदि आपको परेशानी हो रही है, तो उठो और एक शांत क्षेत्र में चलना आराम करो और अपना मन विचलित हो जाएं।
    • सोते समय के पास तरल पदार्थ पीने से बचें क्योंकि वे आपको रात के दौरान बाथरूम में कई बार जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com