ekterya.com

जन्म देने के बाद वसा जलाने के लिए कैसे?

बच्चा और मां के स्वास्थ्य के लिए गर्भावस्था के दौरान बढ़ने वाले किश्त आवश्यक हैं हालांकि, कुछ महिलाओं के लिए उन अतिरिक्त किलो को खोना बहुत मुश्किल है और यहां तक ​​कि कुछ भी सिफारिश किए जाने की तुलना में अधिक वृद्धि करते हैं। यदि आप गर्भावस्था के दौरान प्राप्त वज़न को खोना चाहते हैं, तो आपको शरीर की वसूली के दौरान बहुत सावधान रहना चाहिए और संभावित जटिलताओं को रोकना होगा। सौभाग्य से, वजन कम करने के कई तरीके सुरक्षित होते हैं जो नवजात शिशु के साथ और नई माँ की गति के साथ किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

एक यथार्थवादी दृष्टिकोण को परिभाषित करता है
बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
अपने चिकित्सक के साथ काम करें आप अपनी गर्भावस्था के अंतिम चरण के दौरान इस विषय के बारे में अपने चिकित्सक से बात कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह जरूरी है, हालांकि बच्चे के पैदा होने के बाद बात करना सबसे अच्छा है।
  • पोस्टपार्टम निर्देशों का पालन करें ये बहुत महत्वपूर्ण हैं और आपको पुनर्प्राप्त करने में मदद करेंगे। रिकवरी आपके आंकड़े पर लौटने के लिए पहला कदम है।
  • अपनी पहली जन्म-तिथि की नियुक्ति पर अपने चिकित्सक के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करें आम तौर पर, आपके बच्चे के जन्म के बाद पहली नियुक्ति चौथी और छठी सप्ताह के बीच है। चाहे आप खुद को या पोषण विशेषज्ञों और प्रशिक्षकों की मदद से अपना वजन कम करना चुनते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको वजन कम करने के लिए मार्गदर्शन करेगा
  • बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    उन लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं छह हफ्तों में सभी वजन खोने की कोशिश एक स्वस्थ लक्ष्य नहीं है जो कि किया जा सकता है। यह संभव है कि आप स्तन वृद्धि (विशेष रूप से यदि आप स्तनपान कर रहे हैं) और गर्भाशय को खींचने के कारण गर्भावस्था से पहले वजन करते हैं चिंता न करें, हालांकि कुछ समय लग सकता है, समय के साथ आपका गर्भाशय अपने प्राकृतिक आकार में वापस आ जाएगा
  • एक पैमाने पर बंधा न रहें। स्केल आपकी प्रगति पर नज़र रखने में आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन यह प्रसवोत्तर वजन घटाने के बाद भी आपको भ्रमित कर सकता है। आपकी प्रगति पर निगरानी रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आप को एक विशेष टेप के साथ माप सकते हैं।
    बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • यदि आप देखते हैं कि आपकी कमर का आकार धीरे-धीरे घटता है, तो आपको धड़ पर अधिक काम करना पड़ सकता है, महिला के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक साथ ही, मूल्यांकन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, वजन कम करते समय, आप अधिक सक्रिय महसूस कर सकते हैं। यह इंगित करता है कि आप सही रास्ते पर हैं और आप जिस विधि का उपयोग कर रहे हैं उसे जारी रखना चाहिए।
    बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 2 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने लक्ष्यों को लिखें अपने डॉक्टर के साथ वजन घटाने के मुद्दे पर चर्चा करने के बाद, अपने लक्ष्यों को लिखिए और आपका शेड्यूल आपकी मदद कर सकता है। इस प्रकार, आप अपनी प्रगति का बेहतर नियंत्रण ले सकते हैं और प्रेरणा नहीं खो सकते हैं।
  • याद रखें कि दैनिक रूप से अपनी प्रगति की जांच करना अच्छा नहीं है क्योंकि शरीर के वजन के कारण रोजाना वजन भिन्न होता है। यह दीर्घकालिक अग्रिम है जो आपको समझा देगा कि आप उन अतिरिक्त किलो खोने के लिए प्रबंध कर रहे हैं।
    बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • Video: Lord Shiva भगवान शिव की तीसरी आँख का RAHASYA | Shiva Third Eye Mystery | Rahasya Max

    4
    अपनी लय रखो मातृत्व इसके साथ ज़िम्मेदारी की एक श्रृंखला लाता है आपको अपने नए कार्यक्रम में वजन घटाना शामिल करना होगा, लेकिन इसके लिए मांग नहीं करना चाहिए। याद रखें कि मुख्य बात यह है कि आप स्वस्थ और आरामदायक हैं
  • यदि आपके भारी समय-सारिणी के कारण आपके लक्ष्य असंभव लगते हैं, तो अपने आप को थोड़ी अधिक समर्पित करने का प्रयास करें।
  • बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    आरामदायक कपड़े पहनो अपने पुराने जींस में तुरंत आने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपको हतोत्साहित कर सकता है इसके अलावा, बेहद बागी संगठनों को पहनने में आराम न करें, क्योंकि आप अधिक वास्तविक वजन देख सकते हैं और इससे आपको आराम महसूस नहीं होगा। ऐसे कपड़ों को ढूंढें जो आपके लिए अनुकूल हैं और आप देखेंगे कि आप कितने अच्छे लगते हैं और आप कितना सहज महसूस करते हैं।
  • बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    6
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप आकार में वृद्धि कर सकते हैं गर्भवती महिला के शरीर में इसके साथ कई बदलाव आते हैं। कूल्हे की ऊंचाई में वृद्धि स्थायी हो सकती है, जबकि बस्ट का आकार समय के साथ भिन्न हो सकता है। यदि आप अपने शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें और वह बताएगा कि आपके शरीर के कुछ हिस्सों में क्या बदलाव होगा।
  • बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    7

    Video: अब गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 6 हजार | Govt. to provide Rs 6000 to pregnant & lactating women

    विषय के बारे में अन्य माताओं से बात करें कई महिलाएं अपने अनुभवों को साझा नहीं करती हैं ताकि अकेले महसूस न करें याद रखें कि वे उसी प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं जैसे आप। अक्सर, माताओं वजन घटाने के लिए मिलकर काम करना पसंद करते हैं। साहचर्य उन्हें प्रेरित करता है क्योंकि वे एक ही लक्ष्य तक पहुंचने के लिए संघर्ष करते हैं।
  • 8
    आहार न करें जब तक डॉक्टर ने आपको नहीं बताया। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जन्म देने के बाद आप अपने आप को स्वस्थ भोजन करें।
  • कई आहार आपको कई कैलोरी का उपभोग करने की अनुमति नहीं देते हैं या आपको निश्चित खाद्य समूहों तक सीमित नहीं करते हैं। यह खराब पोषण को ट्रिगर कर सकता है और वसूली का समय बढ़ा सकता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए USDA) एक उचित और संतुलित आहार प्रदान करता है।
  • विधि 2

    स्वस्थ आदतों की स्थापना करें
    बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    1
    यदि संभव हो तो अपने बच्चे के स्तन का दूध दें स्तन का दूध आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा पोषण है और मां के लिए भी फायदेमंद है स्तनपान कराने वाले हार्मोन रिलीज़ करते हैं जो मां को आराम करने में मदद करते हैं और गर्भाशय को बताती है कि यह अपने प्राकृतिक आकार में वापस आने का समय है।
    • कई महिलाओं को स्तनपान कराने के दौरान गर्भाशय में संकुचन लगता है और यह गर्भाशय को सिकुड़ने की वजह से है, इसलिए यदि आपको ऐसा होता है तो चिंता न करें
    • स्तनपान में प्रति दिन 600 और 800 कैलोरी के बीच जला होता है। यदि आप स्तनपान कर रहे हैं तो डॉक्टर प्रति दिन 500 अतिरिक्त कैलोरी लेने की सलाह देते हैं, लेकिन जब आप अपने बच्चे को स्तनपान देते हैं, तो आप और भी अधिक कैलोरी खो रहे हैं। आप केवल स्तनपान के साथ ही अतिरिक्त किलो जला सकते हैं, लेकिन सिर्फ अगर आपने गर्भावस्था के दौरान सुझाए गए वजन में वृद्धि की है।
  • बर्न ऑफ़ बेबी वज़न 10 शीर्षक वाला इमेज
    2
    रोजाना बड़ी मात्रा में पानी ले लो जल हाइड्रेटेड रखने के लिए जरूरी है, खासकर यदि आप स्तनपान कर रहे हैं आपको दूध के उत्पादन के लिए अतिरिक्त तरल की आवश्यकता होगी।
  • पानी आपको पूर्ण होने की छाप भी देगा और इस प्रकार दिन के दौरान खाने से बचें। पीने के पानी से, आप वजन कम कर रहे हैं और सूजन से परहेज कर रहे हैं।
  • प्यास नहीं लगने के लिए आपको पर्याप्त पानी पीने की ज़रूरत है आपका मूत्र हल्का रंग होगा और आप अक्सर बाथरूम जाने की तरह महसूस करेंगे
  • बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि



    3
    हर बार सो जाओ और पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। एक नई माँ के रूप में, सोते समय एक चुनौती हो सकती है, लेकिन याद रखिए कि बाकी आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपको पर्याप्त आराम प्राप्त करने का एक रास्ता मिल जाए।
  • नींद का अभाव तनाव हार्मोन के अतिरिक्त रिहाई के कारण हो सकता है जिससे वजन बढ़ता है, साथ ही थकान भी।
    बर्न ऑफ बेबी वेट स्टेप 11 बुललेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • कम से कम तीन निर्बाध घंटे की अवधि के साथ प्रत्येक रात कम से कम सात घंटे तक आराम करने की कोशिश करें।
  • बर्न ऑफ़ बेबी वज़न स्टेप 12 नामक छवि
    4
    अपने तनाव का स्तर नियंत्रित करें तनाव हार्मोन, विशेष रूप से कोर्टिसोल, वजन में योगदान देते हैं। शांत रहने और भयावह महसूस करने से बचने की कोशिश करें।
  • विधि 3

    स्वस्थ खाओ
    बर्न ऑफ बेबी वज़न 13
    1
    खाने के लिए जैसे आप अपने बच्चे को खाने के लिए चाहते हैं जब आपका बच्चा ठोस पदार्थ खाने शुरू होता है, तो आप उन्हें सबसे अधिक पौष्टिक व्यंजन, फलों और सब्जियों से भरा, देना चाहेंगे। क्या आप उन खाद्य पदार्थों को खा रहे हैं जिन्हें आप अपने बच्चे के लिए पसंद करेंगे? यदि नहीं, तो अपने खाने की आदतों को बदलने पर विचार करें बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपना पसंदीदा भोजन खाने से रोकना होगा, लेकिन आप मुख्य पाठ्यक्रमों को संशोधित करना शुरू कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वे पौष्टिक और संतुलित भोजन हैं
  • बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 14 नामक छवि
    2
    पूरे दिन छोटे हिस्से और स्नैक्स खाएं। जिस तरह से आप खाते हैं उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप खाते हैं। छोटे भागों को अधिक बार खाने से, आप एक अच्छा रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखेंगे और आपकी ऊर्जा में वृद्धि करेंगे। कुछ बेहतरीन स्नैक्स पूरे पागल, पनीर, साबुत अनाज पटाखे, फलों और सब्जियां हैं।
  • 3
    पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ खाएं आपके शरीर को जन्म देने के बाद और बहुत अधिक होने की आवश्यकता है, और यदि आप स्तनपान कर रहे हैं हम आपको अनुशंसा करते हैं कि आप जन्म के पूर्व विटामिन लेने और एक स्वस्थ भोजन बनाए रखें। याद रखें कि आपको अतिरिक्त कैल्शियम, स्वस्थ फैटी एसिड, फोलिक एसिड और प्रोटीन की आवश्यकता होगी।
  • दूध, मछली और अनाज का उपभोग करें, और उच्च स्तर के वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें। फलों और सब्जियों में फाइबर का उच्च स्तर होता है, जो आपके पाचन में सुधार करेगा।
    बर्न ऑफ बेबी वेट स्टेप 15 बुललेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • पूर्ण पोषण बनाए रखने का सर्वोत्तम तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप प्रत्येक समूह के खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग ने स्वस्थ खाने और अपनी प्रगति की निगरानी के बारे में सलाह दी है।
  • 4
    खाओ केवल जब आपको भूख लगती है जब लोग ज्यादा खा लेते हैं, तो उन्हें पहचानना बंद हो जाता है जब उन्हें इसे रोकना चाहिए। इससे संतुष्टि की मान्यता में बाधा उत्पन्न हो सकती है
  • किसी अव्यवस्था से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब आप भूख लगी हों धीरे-धीरे खाएं ताकि आपके शरीर में भोजन की मात्रा को संसाधित करने के लिए पर्याप्त समय लगेगा और यह आपको बता सकता है कि जब यह पूरा हो जाए आम तौर पर, यह विधि कैलोरी गिनती से बेहतर काम करती है और कई महिलाएं कम प्रयास के साथ वजन कम करने पर विचार करती हैं।
  • आपके द्वारा आवश्यक भोजन की मात्रा आपके द्वारा खर्च की गई ऊर्जा की मात्रा पर निर्भर करेगी, इसलिए डरे मत बनें, अगर कुछ दिन होते हैं जब आप दूसरों से ज्यादा खाते हैं
  • विधि 4

    व्यायाम करें जब आपका शरीर तैयार हो जाए
    बर्न ऑफ बेबी वज़न स्टेप 17 नामक छवि
    1
    अतिरिक्त crunches मत करो अपने बच्चे को समायोजित करने के लिए पेट की मांसपेशियों को गर्भावस्था के दौरान अलग किया जाता है ये मांसपेशियों को उनकी प्राकृतिक अवस्था में लौटने के लिए बहुत समय लगता है और बहुत सारे पेटी कर रही हैं जिससे जुदाई भी खराब हो सकती है
    • कुछ अभ्यास करते हैं कि टोन पेट की मांसपेशियों को प्रसव के बाद सुरक्षित है। इसमें पेट की मांसपेशियों में अलगाव और भागीदारी शामिल है और बैठे या खड़े होने पर किया जा सकता है।
  • 2
    जितनी बार आप व्यायाम कर सकते हैं यह शुरुआत में तीस मिनट की सिफारिश के साथ शुरू करने में संभव नहीं है, लेकिन आप दिन के दौरान इसे छोटे श्रृंखला में विभाजित कर सकते हैं। यह आपको आवश्यक समय खोजने के तनाव से मुक्त नहीं होगा, लेकिन यह दिन के दौरान ऊर्जा स्तर और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करेगा। दिन पर व्यायाम के दस मिनट करने का प्रयास करें प्रत्येक वृद्धि एक अलग पहलू पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, जैसे कि कार्डियो या शक्ति।
  • बर्न ऑफ़ बेबी वज़न स्टेप 19 नामक छवि
    3
    अपने बच्चे के साथ व्यायाम करें एक कार में अपने बच्चे के साथ घूमना व्यायाम करना शुरू करना एक बढ़िया विचार है। जब आप तैयार महसूस करते हैं, तो अपने बच्चे के साथ चलने की कोशिश करें यहां कई तरह की गतिविधियों भी हैं जो आप अपने बच्चे के साथ कोशिश कर सकते हैं, जैसे योग, खींच या नृत्य
  • अगर आपको अभी भी अपने बच्चे के साथ काम करने के बारे में नहीं समझा जाता है, तो मां-बेबी कक्षाओं को खोजने के लिए निकटतम जिम में जाएं।
  • बर्न ऑफ़ बेबी वज़न स्टेप 20 नामक छवि
    4
    कार्डियोवास्कुलर व्यायाम और मशीनों को अपने रूटीन में जोड़ें कार्डियो न केवल हृदय की कल्याण के लिए फायदेमंद है, बल्कि वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद है। बड़ी संख्या में कैलोरी जलाने के अलावा, आप ऊर्जा के साथ भर रहे होंगे मशीनों के साथ व्यायाम आपको अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने, ग्लाइकोजन और स्वर को खत्म करने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने क्षेत्र में अन्य माताओं की तलाश कर रहे हैं, तो कई सामाजिक साइटें, जैसे meetup.com, में स्थानीय समूह हैं जिनसे आप शामिल हो सकते हैं। बस हमेशा सार्वजनिक स्थानों में मिलना और अजनबियों के समूह से मिलने से पहले अपनी सावधानी बरतना याद रखें।

    चेतावनी

    • प्रसवोत्तर वजन घटाने एक क्रमिक प्रक्रिया है। कोई अतिरिक्त, या तो आहार या अभ्यास से बचा जाना चाहिए, क्योंकि यह वसूली प्रक्रिया को बीच में कर सकता है
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com