ekterya.com

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जो महिलाओं को उनके प्रजनन स्तर पर प्रभावित कर सकता है। आपका मासिक चक्र बदल जाता है और आप कम उपजाऊ हो सकते हैं। इसके अलावा, शरीर एण्ड्रोजन (पुरुष हार्मोन) का एक अतिरिक्त उत्पादन करता है जिसके परिणामस्वरूप बालों और मुँहासे की असामान्य वृद्धि होती है। इसके अलावा, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम वाली महिलाओं को टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के विकास के जोखिम में वृद्धि होती है। पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम का कोई इलाज नहीं है, हालांकि, कई उपचार हैं जो आप लक्षणों से मौलिक रूप से राहत देने से गुजर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

जीवन शैली में बदलाव
ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 1 छवि का चित्र
1
वजन कम करें पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम वाले महिलाओं के लिए वजन नियंत्रण आवश्यक है I यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स "सामान्य" या "स्वस्थ" है तो आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता नहीं है - लेकिन अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो भी एक छोटी सी कमी हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा दे सकती है
  • यदि आप छह महीने के भीतर अपने वजन का केवल 5 से 7% खो देते हैं, तो आप पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के कारण असामान्य रूप से उच्च स्तर के एण्ड्रोजन को कम कर सकते हैं। 75% से अधिक महिलाओं के मामले में, ओव्यूलेशन और प्रजनन क्षमता को बहाल करने के लिए प्रभाव काफी सकारात्मक है।
  • इंसुलिन का प्रतिरोध पीसीओस का एक और प्रमुख तत्व है, और मोटापे से इस स्थिति को भी बदतर बना सकता है
  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको किसी भी बिजली के भोजन की कोशिश करने की आवश्यकता नहीं है या तीव्र दिनचर्या का प्रयोग करें। अक्सर, परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी को आपके कैलोरी सेवन की निगरानी करना है आम तौर पर, आपका वजन कम करने में मदद करने के लिए लगभग 1200 और 1600 कैलोरी के बीच का दैनिक सेवन पर्याप्त होता है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने खाने की आदतों में सुधार एक अधिक संतुलित आहार खाएं, जो बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरा होता है। इसके अलावा, अपने आहार को उस तरीके से संशोधित करने की संभावना पर विचार करें जिससे आपकी रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है।
  • चूंकि पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़ा हुआ है, इसलिए रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर स्थिर रखने के लिए आवश्यक है। कार्बोहाइड्रेट में कम आहार का पालन करें, केवल आहार कार्बोहाइड्रेट आहार फाइबर में समृद्ध होता है।
  • उच्च गुणवत्ता कार्बोहाइड्रेट की मात्रा नरमपंथी उपभोग (सब्जियां, फल, फलियां और साबुत अनाज और उन कम गुणवत्ता रोकता है), मीठा, सफेद अनाज या परिष्कृत, और बेकरी और कन्फेक्शनरी की फलों का रस उत्पादों।
  • दुबला प्रोटीन (चिकन, समुद्री भोजन, दुबला मांस, दुबला पोर्क, अंडे, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, नट और पूरे soyfoods) के साथ कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ का लाभ उठाएं, मदद करने के लिए चीनी की वृद्धि पर अंकुश लगाने के रक्त जो कार्बोहाइड्रेट की खपत के बाद होता है
  • Video: पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओ) के साथ महिलाओं के उपचार में नवीनतम प्रगति | यूसीएलए प्रसूति / स्त्री रोग

    ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 3 छवि शीर्षक
    3

    Video: पॉलीसिस्टिक ओवरिअन सिंड्रोम (PCOS) के घरेलू उपाय और नुस्खे | PCOS Ayurvedic Treatment

    Video: pcos symptoms and treatment in hindi पीसीओएस के लक्षण और इलाज

    सक्रिय रहें व्यायाम के निरंतर अभ्यास से आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद मिलेगी, लेकिन इसके अतिरिक्त, शारीरिक गतिविधि ही रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के साथ-साथ लक्षणों से राहत भी दे सकती है।
  • यहां तक ​​कि एक छोटे से व्यायाम बहुत मदद कर सकता है यदि आपके पास व्यायाम करने के लिए बहुत समय नहीं है, तो प्रति दिन 30 मिनट, चार सप्ताह में चार से सात दिन चलना शुरू करें।
  • शक्ति प्रशिक्षण के बजाय हृदय व्यायाम पर ध्यान दें। कार्डियोवास्कुलर व्यायाम आपके दिल, फेफड़े के स्वास्थ्य और समग्र पूरे संचार प्रणाली को बढ़ावा देता है। यह भी अपने शरीर के खोने के लिए और एक स्वस्थ वजन बनाए रखने की क्षमता में सुधार। किसी भी व्यायाम है कि अपने दिल पंप बनाता है जैसे चलने प्रकाश, या तैराकी और साइकिल के रूप में अन्य मजबूत के रूप में दोनों के व्यायाम, सहित एक हृदय गतिविधि माना जा सकता है,।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    सिगरेट छोड़ दो यदि आप वर्तमान में धूम्रपान या उपयोग उत्पादों सुंघनी से ली गई हैं, तो जितनी जल्दी हो सके छोड़ दिया। अचानक से बाहर निकलें या अचानक यह शानदार जब तक आप इसे संभाल कर सकते हैं, हालांकि, अगर आप इसे भी मुश्किल, गोंद या निकोटीन पैच चिकित्सा है कि आप धीरे-धीरे अपनी लत से दूर बारी करने की अनुमति चबाने से तय लगता है।
  • अनुसंधान इंगित करता है कि महिलाओं के धूम्रपान करने वालों ने धूम्रपान न करने वाली महिलाओं की तुलना में एस्ट्रोजेन के उच्च स्तर का उत्पादन किया है। चूंकि एण्ड्रोजन का असामान्य रूप से उच्च स्तर पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम का एक लक्षण है, केवल धूम्रपान ही स्थिति को बदलता है।
  • भाग 2

    दवा और सर्जरी
    ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 5 के शीर्षक चित्र
    1

    Video: PCOD | PCOS क्या है ? और घरेलु उपचार जो आपको 100% फायदा देंगे | Home Remedies for PCOS

    अपने मासिक धर्म चक्र को विनियमित करें एक प्रचुर और अनियमित माहवारी पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम का एक सामान्य लक्षण है, इस कारण से, कई उपचार मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने के उद्देश्य हैं आम तौर पर, इन उपचारों में दवाइयां शामिल होती हैं जो प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकती हैं जबकि एण्ड्रोजन उत्पादन घट सकता है।
    • जब तक आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं के रूप में, तो अपने चिकित्सक से कम खुराक जन्म नियंत्रण गोलियों के उपयोग की सलाह देते हैं, खासतौर पर इन गोलियों एस्ट्रोजन और सिंथेटिक प्रोजेस्टेरोन का एक संयोजन कर रहे हैं। "महिला" हार्मोन के इस अतिरिक्त खुराक के साथ, एण्ड्रोजन "पुरुष हार्मोन" कमी। इसके अलावा, अपने शरीर, एस्ट्रोजन के उत्पादन में एक राहत लेता है इस प्रकार रक्तस्राव के प्रचुर मात्रा में मात्रा को कम करने, और एंडोमेट्रियल कैंसर के जोखिम को कम। इसके अलावा, जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, किसी भी अतिरिक्त पीसीओ की वजह से मुँहासे गायब हो सकता है।
    • यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां नहीं ले सकते, तो आपका डॉक्टर शायद आपको प्रोजेस्टेरोन उपचार बताएगा कि आप हर महीने 10 से 14 दिनों का पालन करेंगे। यह उपचार आपके मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित कर सकता है और एंडोमेट्रियल कैंसर के खिलाफ आपकी रक्षा कर सकता है, हालांकि, यह आपके शरीर में एण्ड्रोजन के स्तर को प्रभावित नहीं करेगा।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) शीर्षक से चित्र चरण 6



    2
    अपने शरीर की ऑव्यूलेट करने की क्षमता विकसित करें अक्सर, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम एक महिला की प्रजनन क्षमता घटती है, जिससे गर्भवती होने में मुश्किल हो जाती है। यदि आप एसओपी रोगी हैं और आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर आपको ओवुलेशन सुधारने के लिए कुछ उपचार के लिए निर्देशित कर सकता है।
  • Clomiphene साइट्रेट एक मौखिक विरोधी एस्ट्रोजेन दवा है। एस्ट्रोजेन के शरीर के उत्पादन को सीमित करने के लिए आपको इसे अपने मासिक धर्म चक्र की शुरुआत में रखना चाहिए। अक्सर, एस्ट्रोजन का निम्न स्तर ओवुलेशन को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त होता है।
  • गोनाडोट्रोपिन कूप-उत्तेजक हार्मोन और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन हैं जो आपके शरीर में इंजेक्शन होते हैं। ये भी प्रभावी हैं, तथापि, वे कम बार उपयोग किए जाते हैं क्योंकि वे क्लॉम्फेनी साइटेट से ज्यादा महंगे हैं। इसके अलावा, इन इंजेक्शन में कई गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है (जुड़वा, तीन, आदि)।
  • यदि पारंपरिक उपचार काम नहीं करते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको विट्रो फलन में विचार करने के लिए कह सकता है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    मधुमेह दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें मेटफोर्मिन आमतौर पर टाइप 2 मधुमेह का इलाज किया जाता एक दवा है, मजबूत सबूत है कि अक्सर भी पीसीओ के लक्षणों की राहत के पक्ष में नहीं है, हालांकि।
  • ध्यान दें कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए फूड) औषध प्रशासन) पीसीओएस के लिए एक उपचार के रूप में मेटफ़ॉर्मिन को औपचारिक रूप से स्वीकार नहीं करता है।
  • दवा आपके शरीर के इंसुलिन का उपयोग करने के तरीके को अनुकूलित कर सकती हैं, और इस प्रकार, रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करते हैं।
  • यह भी शरीर में पुरुष हार्मोन की उपस्थिति को कम करने और इस प्रकार मैं अतिरिक्त बाल और मुँहासे, मासिक धर्म को नियमित किया जाता है और अंडोत्सर्ग को बरामद किया क्षमता को कम कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि बेहतर परिणाम के लिए, मेटफ़ॉर्मिन का उपयोग आहार कार्यक्रम और वजन घटाने के व्यायाम के पूरक के रूप में किया जा सकता है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    यह पुरुष हार्मोन से अधिक पर हमला करता है। यदि आप अपने शरीर में एण्ड्रोजन से अधिक संबंधित पीसीओ के लक्षणों को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर शायद एंटी-एंड्रोजेनिक दवा निर्धारित करता है आम तौर पर, इस दवा का इस्तेमाल मुँहासे के प्रकोप को समाप्त करने के लिए किया जाता है जो एसओपी द्वारा शुरू हो रहा है और अतिरिक्त बाल निकालने के लिए किया जाता है।
  • स्पिरोनोलैक्टोन, एक मूत्रवर्धक जिसे शुरू में उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया गया था, एण्ड्रोजन के स्तर को कम कर सकता है। हालांकि, यदि आप यह दवा लेते हैं, तो निश्चित रूप से आपका डॉक्टर आपके ब्लड पोटेशियम स्तर और गुर्दा समारोह को नियंत्रित करने के लिए छिटपुट रक्त परीक्षणों को पूरा करेगा।
  • Finasteride एक दवा है कि पुरुषों बालों के झड़ने के लिए उपयोग करते हैं, तथापि, महिलाओं के मामले में, एण्ड्रोजन के स्तर को कम करने और अत्यधिक बाल विकास को कम करने की सेवा कर सकते हैं।
  • अक्सर, इन दवाओं का उपयोग गर्भ निरोधकों के साथ संयोजन में किया जाता है क्योंकि वे जन्मजात विकृति पैदा कर सकते हैं।
  • Eflornithine, यह त्वचा में एण्ड्रोजन के प्रभाव को ब्लॉक करने, महिलाओं में चेहरे के बालों के विकास को धीमा इस्तेमाल किया एक सामयिक क्रीम है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) शीर्षक से चित्र चरण 9
    5
    सीधे अनचाहे बालों पर हमला करता है एण्ड्रोजन के स्तर में गिरावट धीमी गति से होना चाहिए या अत्यधिक बाल विकास को रोकने के लिए, तथापि, यदि आप अनचाहे बालों को हटाने के लिए पहले अपने उपचार प्रभावी होता है, वहाँ कुछ चीजें आप सीधे समस्या का समाधान कर सकते हैं की जरूरत है।
  • लेजर बालों को हटाने के बारे में पता करें बाल follicles लक्ष्य हैं और छोटे पैमाने लेजर बीम द्वारा नष्ट कर रहे हैं।
  • इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा बालों को हटाने के बारे में जानकारी देखें इलेक्ट्रिक वर्तमान सीधे बाल रूट पर लागू होता है, इसे स्थायी रूप से नष्ट कर देता है
  • डिबिलेटरीज के बारे में पता करें वे नुस्खे या ओवर-द-काउंटर रसायन होते हैं जो अवांछित बालों के नीचे त्वचा पर लागू होते हैं। ये पदार्थ बालों को नष्ट करते हैं।
  • घर पर, आप अनचाहे बालों को नियंत्रण में रखने के लिए मोम, दाढ़ी, चिमटी और ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    लैप्रोस्कोपिक डिम्बग्रंथि छिद्र के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें शायद, चिकित्सक पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के साथ महिलाओं को इस आउट पेशेंट सर्जरी की सिफारिश करता है जो गर्भवती होने की कोशिश करता है, लेकिन जो परंपरागत प्रजनन उपचार का जवाब नहीं देते
  • सर्जन आपके पेट में एक छोटा चीरा बनायेगा, जिसके माध्यम से आप लैप्रोस्कोप (छोटी ट्यूब जो कि इसके अंत में एक भी छोटे कैमरे से जुड़ी है) डालेंगे। कैमरा आपके अंडाशय और श्रोणि अंगों की विस्तृत छवियों को कैप्चर करेगा।
  • शल्य चिकित्सक, अन्य छोटे चीरों के माध्यम से, एक शल्यचिकित्सा उपकरण जो कि विद्युतीय वर्तमान या लेजर ऊर्जा के माध्यम से केवल अंडाशय की सतह पर फर्क को छिद्रित करेगा, के माध्यम से सम्मिलित करेगा। चूंकि, अंडाशय का एक छोटा सा हिस्सा नष्ट हो जाएगा, आप एक प्रकार का निशान ऊतक विकसित करेंगे। इस प्रकार, यह प्रक्रिया नर हार्मोन के स्तर को कम करती है और कुछ महीनों तक ओव्यूलेशन उत्पन्न करती है।
  • ट्रीट पॉटिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    बेरिएट्रिक सर्जरी के बारे में पता करें यदि आपको रोगग्रस्त मोटापे से ग्रस्त हैं और नियमित तरीके से वजन कम नहीं कर सकते, तो आपका डॉक्टर बेरिएट्रिक सर्जरी का सुझाव दे सकता है, जिसे आमतौर पर "मोटापे के लिए सर्जरी" कहा जाता है।
  • यदि आपको बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 40 से अधिक या 35 से अधिक अगर आपके पास मोटापा से संबंधित बीमारी है, तो आपको अपने आप को रोगी मोटापा वाले व्यक्ति पर विचार करना चाहिए।
  • सर्जरी के बाद, आपको अपना वजन बनाए रखने के लिए अपनी जीवनशैली में परिवर्तन करने या इसे थोड़ा और कम करने के लिए इलाज पूरा करना होगा। इसमें आपके आहार और व्यायाम में बदलाव शामिल हैं, जो आप आमतौर पर अपना वजन कम करने की कोशिश करते समय स्थापित करते हैं।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com