ekterya.com

कैसे अपने सपनों को याद है और उन्हें सच हो बनाने के लिए

हम सब सपना आपको इसका एहसास नहीं हो सकता है, लेकिन जब भी आप सोते हैं तब आप हर बार आरई स्थिति तक पहुंचते हैं। इसलिए, चाल वास्तव में सपना सीखना नहीं है, लेकिन जब आप जागते हैं तो अपने सपनों को याद रखना। इस तरह अपने सपनों की रिकॉर्डिंग के रूप में के तरीके, उन में सुराग की पहचान करने और लागू मजबूत शारीरिक सपना देख के साथ जुड़े उत्तेजना, ज्वलंत और स्पष्ट अर्थ सपने कि याद करने के लिए आसान है और यहां तक ​​कि नियंत्रित करने के लिए संभव हो रहे हैं हो सकता है। यदि आप इन रणनीतियों का उपयोग करना सीखने में रुचि रखते हैं, तो पढ़ें।

चरणों

विधि 1

एक डायरी में अपने सपनों को रिकॉर्ड करें
छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 1
1
जितनी जल्दी हो सके अपने सपनों को लिखें। अपने बिस्तर के पास अपने "सपना जर्नल" के रूप में डिजाइन किए पेन और नोटबुक रखें, जब आप सोते हैं जब आप जागते हैं तो इस नोटबुक में आपके पास कोई सपना रिकॉर्ड करें
  • 2
    यदि आप रात के मध्य में जागते हैं, तो सपना देखने के बाद, वापस जाने से पहले अपनी नोटबुक में आपके सपने का विवरण लिखें।
  • अगर आपके पास एक ही रात में कई सपने हैं, तो जब आप जागते हैं, तो आपको अपनी डायरी में कम से कम एक रजिस्टर करना चाहिए।
  • चिंता मत करो अगर आप अपने सपनों के सभी विवरण याद नहीं रख सकते हैं जब आप इसे लिखते हैं यदि आप एक पूर्ण सपने को याद नहीं कर सकते हैं, तो बस अपनी स्मृति में सभी विवरण या इंप्रेशन लिखें।
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 2
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले अपना सपना पत्रिका फिर से पढ़ना। दिन के सपने या पिछले सप्ताह के किसी भी विवरण की जांच के आधार पर, आप कितनी बार अपने सपनों को पंजीकृत करने में सक्षम हुए हैं सपने देखने की अपनी शैली के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए, सोते समय कुछ देर पहले सोते रहें
  • मानव मन राइ स्लीप स्टेज के दौरान स्वाभाविक रूप से सपने देखते हैं, लेकिन आपको यह याद रखने की चाल याद रखना है। अपने सपनों की प्रकृति के साथ अपने आप को परिचित करके, यह आपके लिए सपने को पहचानने के लिए और अधिक संभव होगा, जब आप जागते समय याद रखने के लिए इसे आसान बनाते हैं।
  • आप दिन के दौरान अपने सपना पत्रिका को फिर से पढ़ सकते हैं। दिन के घंटे आपके पत्रिका को अधिक बड़े पैमाने पर पुन: पढ़ने के लिए एक अच्छा समय है और आप सपने देखने की अपनी शैली पर एक नए परिप्रेक्ष्य को एक सचेत दिमाग के साथ अपनी प्रविष्टियों को पढ़ कर देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 3
    4
    एक रिकॉर्डर का उपयोग करें यदि आप एक श्रवण व्यक्ति होते हैं, तो यह है कि आप जितनी जानकारी पढ़ते हैं उससे बेहतर जानकारी आप समझते हैं, आप एक ऑडियो-डायरी ले जाने की कोशिश कर सकते हैं। एक रिकॉर्डर या अन्य डिवाइस रखें जो आपके बिस्तर के पास रिकॉर्ड करता है और जैसे ही आप जागते हैं, अपने सपनों को रिकॉर्ड करते हैं।
  • लिखित सपने की डायरी के मामले में, आपको यथासंभव अधिक जानकारी दर्ज करनी चाहिए और इसे यथाशीघ्र करना चाहिए। यदि आप अपने सभी विवरणों के साथ सपने को याद नहीं कर सकते हैं, तो सामान्य छापों, चित्रों और भावनाओं के बारे में बात करें, जिन्हें आप याद करते हैं। जब आप अपने सपने के बारे में बात करना शुरू करते हैं तो आप अधिक विवरणों को भी याद करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक सपने को और अधिक प्रभावी ढंग से याद रखने के लिए, आप दोनों लिखित और एक उत्कीर्ण डायरी ले सकते हैं। जैसे ही आप जागते हैं, अपने आरंभिक इंप्रेशन का ब्यौरा देते हैं और यथासंभव अधिक जानकारी देते हैं, लिखित रिकॉर्डिंग करें। उसके बाद, आपके पास अच्छी तरह से जागने का अवसर मिला है, अपनी रिकॉर्डिंग को सुनें और एक सपना पत्रिका में सामग्री का प्रतिलेखन करें। आपको पता चल जाएगा कि ऐसा करने से आपको अतिरिक्त विवरण याद रखने में मदद मिल सकती है
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 4
    5
    जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो रिकॉर्डिंग को सुनें यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपका रिकॉर्डिंग विवरण मुख्य रूप से सपने के कालानुक्रमिक अनुक्रम के बजाय दृश्य विवरण और भावनाओं का है। ये विवरण आपके अवचेतन में फ़िल्टर करते हैं, जबकि आप सो जाते हैं और एक समान सपने का कारण बन सकते हैं।
  • एक ऑडियो-डायरी को फिर से सुनना भी उसी लाभ को साझा करता है क्योंकि एक लिखित पत्रिका फिर से पढ़ती है। एक ऑडियो डायरी को सुनकर आप अपने सपने की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देंगे, जिससे आपको एक सपने को पहचानना आसान हो जाएगा।
  • ड्रीम चरण 5 नामक छवि
    6
    सपनों से प्रेरित कला का एक काम बनाएं यदि आप और अधिक रचनात्मक होते हैं, तो आप ड्राइंग, पेंटिंग या उन्हें मूर्तिकला द्वारा सामान्य छापों या शक्तिशाली चित्रों को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इन सपने तत्वों को एक कलात्मक माध्यम में अनुवाद करने का कार्य अक्सर व्यक्ति को अपने सपने की दुनिया के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने की अनुमति देता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर आपके सपने से प्रेरित आपके कलात्मक काम की समीक्षा करें। बिस्तर पर जाने से पहले इसे सीधे करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको अपने सपनों के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में अपना मन ताज़ा करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार करना चाहिए।
  • विधि 2

    अपने सपने के प्रतीकों और संकेतों का प्रयोग करें
    छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 6
    1
    अपने सपने के संकेतों को पहले से पहचानें प्रत्येक व्यक्ति के पास विशिष्ट सुराग या प्रतीक होते हैं जो उनके सपने में अक्सर दिखाई देते हैं। जब तक आप इन प्रतीकों को नहीं खोजते हैं, तब तक उन सपनों का विश्लेषण करें जिनके पास आपके पास है। विशिष्ट प्रतीकों के बारे में जागरूक होने से आप उन्हें "खोज" के बारे में बता सकते हैं, जिससे आप सपने को पहचान सकते हैं और जब आप जाग सकते हैं तो इसे याद रख सकते हैं।
    • बहुत बार, यह प्रथा सबसे प्रभावी है जब एक सपना पत्रिका के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है, भले ही एक पत्रिका सख्ती से जरूरी न हो। हालांकि, जब से सपने की डायरी और रिकॉर्ड आप अपने सपनों की समीक्षा करने की अनुमति देते हैं, वे विशिष्ट समानताएं प्रदान कर सकते हैं।
    • सपने का एक संकेत कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आप आमतौर पर अपने सपनों में पा सकते हैं, लेकिन उन्हें उन सभी में प्रकट होने की जरूरत नहीं है। यह कुछ असामान्य हो सकता है, जैसे एक गुलाबी ज़ेबरा, या कुछ बहुत ही आम, सेब की एक टोकरी की तरह। यह एक जगह भी हो सकती है, जैसे कि स्कूल, पार्क या बेसमेंट क्या अधिक है, यह प्रतीक सभी सपनों में प्रकट हो सकता है या यह दस सपनों में से एक में हो सकता है।
  • सचित्र कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सपनों के लक्षणों पर ध्यान दें जब आप सोते हैं नींद के संकेतों की तरह, संकेत आपको समझने की अनुमति देते हैं जब कोई सपना होता है हालांकि, संकेतों के विपरीत, संकेत अधिक सार्वभौमिक हैं सपने का संकेत एक ऐसी क्रिया या छवि है जो वास्तविकता में असंभव है
  • असंभव को तर्कसंगत बनाने की कोशिश मत करो मन कई चीजों को औचित्यपूर्ण कर सकता है जो इसे तुरंत तर्कहीन के रूप में पहचानता है। जब आप एक विसंगति पाते हैं, तो इसे स्वीकार करें और इसे एक ऐसे संकेत के रूप में मान लें कि आप सपने देख रहे हैं यह आपके सपने को एक सुस्पष्ट स्थिति में बदल देगा।
  • छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 8
    3
    जब आप जाग रहे हों, तब ध्यान दें सामान्य जागने के दौरान, अपने आप से बार-बार पूछिए: "क्या मैं सपना देख रहा हूं?" आम तौर पर ऐसा होता है कि हर बार ऐसा करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है
  • प्रतिबिंब से जवाब देने से बचें "बेशक मैं सपना नहीं देख रहा हूँ!"
  • इसके बजाय, अपनी चेतना को सत्यापित करने के लिए एक और तरीका प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, पास के एक घड़ी की जांच करें, जल्दी से दूर देखें और फिर से घड़ी की जांच करें वास्तव में, केवल कुछ ही सेकंड बाद में - एक सपने में, समय आमतौर पर ध्यान से बदल जाएगा
  • यदि आप सपना देख रहे हों तो अपने आप से पूछने की आदत करें, यह आपके लिए एक ही सवाल पूछने के लिए आसान होगा, जब आप सोते हैं एक बार जब आप अपने सपने में सवाल पूछते हैं, तो आपके पास अपने सपनों को पहचानने, याद रखने और यहां तक ​​कि नियंत्रित करने की क्षमता भी होगी।
  • विधि 3

    स्पष्ट सपने की विशिष्ट तकनीकों को लागू करें
    छवि शीर्षक ड्रीम चरण 9
    1
    स्पष्ट रूप से प्रेरित सपना की तकनीक का प्रयास करें। इस प्रथा का अंतिम परिणाम आप स्वप्न के सपने देखने की स्थिति में अपने आप को कल्पना करते समय सो जाते हैं।
    • जब आप जागते हैं, तो अपने आप को नींद की स्थिति में प्रवेश करने की कल्पना करें और सोने पर वापस जाएं। यह अधिक प्रभावी है यदि आप आरईएम चरण के बाद जागते हैं, लेकिन आप इसे अपनी नींद के चक्र के विभिन्न स्तर पर जागने के बावजूद इसे ले जा सकते हैं।
    • याद रखें कि कोई भी संकेत या हस्ताक्षर जो आपको याद है, उस अंतिम सपने में दिखाई दिया है। इन तत्वों पर ध्यान लगाओ, जब आप वापस सोने के लिए जाते हैं
    • जैसे-जैसे आप फिर से सो जाते हैं, इन संकेतों और संकेतों को आपके सपने में फिर से देखना चाहिए। जब आप दूसरी बार जागते हैं, तो दोनों सपने एक परिणाम के रूप में याद करने के लिए और अधिक ज्वलंत और आसान होना चाहिए।
  • ड्रीम स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    जागने के लिए तकनीक का उपयोग करें और बिस्तर पर वापस जाएं। इस तकनीक का उपयोग केवल तब किया जा सकता है जब आप अपने सामान्य जगा समय से कम से कम 60 मिनट तक जागते हैं। जागने के बाद करो, अधिमानतः एक आरईएम चरण से।
  • जब आप जागते हैं, 30 और 9 0 मिनट के बीच जागते रहें। जब आप जाग रहे हैं, तो अपने पल के अंतिम सपने की सामग्री की समीक्षा करें, एक पल से ज्यादा के लिए किसी भी विवरण को भूल बिना।
  • जब आप सपने देखते हैं और अपने आप को स्वप्न के सपने देखने की स्थिति में लौटने की कल्पना करते रहें, तो सो जाओ। जब आप फिर से सो जाते हैं, तो आपको उसी सपने में लौटना चाहिए। इस बार, हालांकि, आपको सपना कुछ पर नियंत्रण रखना होगा, जो बदले में, आप जागते समय इसे अधिक स्पष्ट रूप से याद रखने की अनुमति देंगे।
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 11
    3
    जागरूकता में शुरू की गई चमकदार सपनों की तकनीक का अभ्यास करें। यह मुश्किल तकनीक केवल तब ही इस्तेमाल की जा सकती है जब आप सीधे आरईएम नींद से जागते हैं
  • तुरंत वापस सो जाओ, नियंत्रण बनाए रखने और सपने के बारे में जागरूकता के साथ, जो आपने अभी किया था।
  • आपको नियंत्रण या विस्तार की भावना को खोने के बिना सीधे सपने में प्रवेश करना होगा।
  • जब आप जागते हैं, तो सपने को अपने सभी विवरणों के साथ याद रखना भी आसान होना चाहिए।
  • विधि 4

    अपने इंद्रियों का उपयोग करें
    ड्रीम स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह एक गंध से प्रेरित एक उज्ज्वल स्वप्न प्रकट करता है यह माना जाता है कि कुछ अरोमा स्पष्ट सपने को प्रोत्साहित करते हैं, इसलिए अरोमाथेरेपी आपको अधिक उज्ज्वल और यादगार सपने विस्फोट करने में मदद कर सकता है।
    • कोशिश के लायक अरोमा में शामिल हैं: गुलाब, सदाबहार, चंदन, पालो संतो, पैचौली, लौंग, आर्टमेसा, ऐनीज़ और ऋषि क्लारी।
    • अपने हाथ की हथेली में कुछ आवश्यक तेल डालें और प्रत्येक पैर के एकमात्र पर रगड़ो। आपके पैरों का एकमात्र आपके शरीर के सबसे अधिक पारगम्य भागों में से एक है, इसलिए तेलों को अधिक तेज़ी से अवशोषित किया जाएगा।
    • सपनों का एक तकिया बनाओ सपने की एक तकिया एक विशेष तकिया है जिसमें सूख अरोमाथेरेपी जड़ी-बूटियों और आवश्यक तेल शामिल हैं, सभी को स्पष्ट सपने को ट्रिगर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जड़ी-बूटियों और एक कपड़ा, या ओरीस जड़ का टुकड़ा एक तकिया पर रखें और इसका उपयोग करें जब आप अधिक सपने देखना चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 13
    2
    आरामदायक हो जाओ आपको सभी तकिए और कंबल के साथ आराम से गद्दा पर सो जाओ
  • आराम से सोते हुए वातावरण को बनाए रखने से, आपका शरीर शांत हो जाएगा और तेजी से आराम करेगा, जिससे आपको आरईएम चरण में प्रवेश करने की इजाजत मिलेगी, सपने की स्थिति बहुत तेजी से सपने के लिए आवश्यक है। जितना अधिक समय आप आरईएम नींद में बिताते हैं, उतने अधिक अवसर आपको याद रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 14
    3
    अलार्म घड़ी का उपयोग करें प्रति घंटा एक बार ध्वनि के लिए अलार्म सेट करें और हर बार अलार्म लगता है कि वास्तविकता जांचें।
  • आखिरकार, यदि पर्याप्त समय बीत जाता है, तो अलार्म को आप जागने के बिना अपने सपनों में घुस लेना चाहिए। जब आप अपनी वास्तविकता की जांच करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप सपना देख रहे हैं, इसे नियंत्रित करने और अपने सपने को याद रखना आसान बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 15



    4
    बंद आँखों के साथ अपने कमरे की कल्पना करें जब आप सोने से पहले बिस्तर पर झूठ बोलते हैं, तो अपनी आँखों के साथ अपने बेडरूम का विवरण देखने पर ध्यान केंद्रित करें। जितना करीब आप सभी विवरणों को देखने के लिए मिलते हैं, उतना ही आपके विज़ुअलाइज़ेशन कौशल एक सपने के दौरान बनेंगे। बहुत बार, अधिक ज्वलंत छवियों के सपने को याद करना सबसे आसान है, क्योंकि वे एक मजबूत प्रभाव पैदा करते हैं।
  • एक बार जब आप अपने शयनकक्ष की विज़ुअलाइजेशन में महारत हासिल कर लेते हैं, तो अन्य साइटों को विज़ुअलाइज़ करना शुरू करें आप परिचित या कम ज्ञात स्थानों को चुन सकते हैं, लेकिन संभवतः आपको यथासंभव अधिक विवरण जोड़ने का प्रयास करना चाहिए।
  • ड्रीम स्टेप 16 नाम की छवि
    5
    कल्पना कीजिए जब आप सो जाओ निरंतर क्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे साइकिल चलाना या पानी पर तैरते समय आप सो जाते हैं।
  • एक मजबूत kinesthetic सनसनी के साथ सो पतन आम तौर पर सपने में परिणाम होगा कि एक ही सनसनी शामिल है। उस वक्त, सनसनी इतनी मजबूत होगी कि जब आप जागते हैं तो इसे पकड़ना आसान होगा। उसके साथ, आप अपने सपने के अन्य विवरण याद करेंगे।
  • विधि 5

    अतिरिक्त प्रथाएं
    छवि शीर्षक से ड्रीम चरण 17
    1
    जब तक आप सोते नहीं रहें तब तक गणना करें यह भेड़ का एक प्रकार है जब आप नीचे झूठ बोल रहे हैं, कहने के लिए शुरू: "एक, मैं सपना देख रहा हूँ, दो, मैं सपना देख रहा हूँ, तीन, मैं सपना देख रहा हूँ।"
    • आखिरकार, आप सो रहे होंगे। उदाहरण के लिए, आप अपने आप कह सकते हैं कि "पचास, मैं सो रहा हूं" और अचानक आपको पता चल जाएगा कि आप उस पल में सपना देख रहे हैं।
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 18
    2
    सहायक दवाओं और हर्बल समाधानों पर विचार करें हालांकि, यह अभ्यास खतरनाक हो सकता है और पहले आपको अपने डॉक्टर के अनुमोदन प्राप्त किए बिना इस तरह की रणनीति में अपना समर्थन नहीं करना चाहिए।
  • सहायक औषधि हूपरजिन-ए (200-400 एमसीजी) और मेलेटोनिन (3 मिलीग्राम) मस्तिष्क को एक ऐसे तरीके से प्रभावित करती है जो स्मृति और ताल को नियंत्रित करती है, जिससे आपके सपनों को याद रखना आसान हो सकता है।
  • इसके विपरीत, विटामिन बी 6 की खुराक ज्यादा सुरक्षित है। विटामिन बी 6 ट्रिप्सफोैन को सेरोटोनिन में कनवर्ट करता है, जिससे यह याद रखना आसान हो जाता है कि इसे और अधिक उज्ज्वल सपने मिलते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप पेस्ट, चिकन, सामन, अंडे और दूध सहित ट्रिपफ़ोफ़ान में समृद्ध पदार्थों के साथ पूरक लेते हैं।
  • चमकदार सपने, जैसे कि गैलेन्टैमिन या कोलिन या सपने देखने के लिए जड़ी-बूटियों, जैसे कैला जेड के लिए पूरक, भी आपको स्पष्ट सपनों की मदद करने में मदद करते हैं।
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 1 9
    3
    नींद अच्छी तरह से सीधे शब्दों में कहें, अधिक गहराई से सो रहे हैं और लंबी अवधि के लिए आपके लिए आरईएम चरण या "नींद" चरण में प्रवेश करना आसान हो जाएगा
  • अगर आपको अनिद्रा या अन्य नींद की समस्याएं हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें और उन्हें हल करने के लिए एक रास्ता स्थापित करें।
  • विधि 6

    डेड्रीम और सेट लक्ष्य
    सपना चरण 20 नामक छवि
    1
    सीखना जारी रखें शिक्षा जुनून का मार्ग है, लेकिन आमतौर पर कक्षा के बाहर शिक्षा की आवश्यकता होती है।
    • जब कुछ हितों के लिए, अपने आप को इसके बारे में अधिक जानने का मौका दें। यह संभव है कि इसके बारे में पढ़ने और पढ़ना जारी रखकर, आपकी रुचि को बंद कर दिया जा सकता है। हालांकि, कभी-कभी आपको एक विषय मिल जाएगा जो आपको सीखना जारी रखता है। जुनून, सपने और लक्ष्य अक्सर इस तरह के विषयों से विकसित होते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला सपना चरण 21

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2
    जोखिम ले लो यदि आपके अंदर कुछ आग लगती है, तो आग की लपटों में कूदने से डरना मत। बच्चों ने अक्सर सोने, धन और एक सपने के विगत सुराग का पीछा करने के लिए अपना खाली समय बलिदान किया है, और जुनून की इसी भावना को वापस लाने का एकमात्र तरीका एक वयस्क के समान करना है।
  • हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अस्पष्ट सुस्पष्ट सपने का पीछा करने के लिए अपने जीवन के सभी तरीके को सख्त करना होगा। महत्वपूर्ण बलिदान केवल एक बार किया जाना चाहिए जब आप सुनिश्चित हों कि आप अपने आप को एक निश्चित सपने के लिए समर्पित कर सकते हैं। जब आप अपने विकल्पों का पता लगाते हैं, तो आपको केवल छोटे बलिदान करना चाहिए: कुछ घंटों की नींद, खाली समय का कुछ दिन और इतने पर।
  • इमेज शीर्षक से सपना चरण 22
    3
    रचनात्मक रहें "बॉक्स से बाहर" सोचने में डरो मत।
  • सबसे अच्छे विचारों में से कुछ ऐसे हैं जिनके बारे में अधिकतर लोग कभी नहीं सोचेंगे। "विभिन्न प्रकार का जीवन का नमक है" और अक्सर एक छोटी सी कल्पना को एक बड़े सपने में बदलना महत्वपूर्ण घटक है।
  • अपने मनोदशाओं के बारे में सपने देखने तक जब तक आप उन्हें सृजित करने के लिए सृजनात्मक तरीके से नहीं सोचते।
  • Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    छवि शीर्षक ड्रीम चरण 23
    4
    विफलता स्वीकार करें कोई भी सही नहीं है और हम सभी असफल हैं, यह जीवन का एक दुखद तथ्य है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि इसे स्वीकार करने से आपको विफलता की कैद से मुक्त होगा।
  • क्या हो सकता है इसके विपरीत, यह बहुत संभावना है कि आप दूसरों की तुलना में आप कम कठोर निर्णय लेंगे।
  • विफलता स्वीकार करें, लेकिन खुद को डरने के लिए मजबूर न करें। विनम्र होने के नाते आपको एक ही गलती करने से रोकता है - अंधे भय, दूसरी ओर, आपको प्रगति करने से रोकता है
  • ड्रीम स्टेप 24 शीर्षक वाली छवि
    5
    गहराई से साँस लें जैसे ही लगता है कि तंग आना, गहरी साँस लेने के व्यायाम आपके दिमाग और शरीर को आराम करने के लिए एक कोशिश और आसान तरीका है। अधिक से अधिक आराम से अंध दहशत को कम कर देता है, जिससे आप अपने सपनों का निर्माण और विकसित कर सकते हैं।
  • ड्रीम स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    6
    तुलना करना बंद करो आप अपने महत्व को अनदेखा किए बिना किसी अन्य व्यक्ति की उपलब्धियों की सराहना कर सकते हैं
  • यह कुंजी यह याद रखना है कि हर कोई एक अलग गति से प्रगति करता है और विभिन्न जुनूनों का पालन करता है। आपका हाई स्कूल सबसे अच्छा दोस्त 24 साल की उम्र में एक सफल धर्मार्थ संगठन स्थापित कर सकता था, लेकिन यदि आप 18 साल की उम्र में शुरू हुए और एक संगठन के आंतरिक मामलों की संरचना के लिए जन्मजात कौशल हैं, तो यह समझ में आता है कि आपने जितना किया है उससे अधिक प्रगति की है। आप 23 वर्ष की आयु में अपने विचार थे और आपको उस सामग्री को जानने का प्रयास करना था जो उसे एक प्राकृतिक उपहार था। यह आपको कम सक्षम नहीं करता है, इसका केवल मतलब है कि आपको अपनी गति से जाने और अपनी ताकत पर झुकने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 26
    7
    निडर लोगों के साथ जुड़ें एक बार जब आप अन्य लोगों के साथ अपने आप की तुलना करना बंद करना सीखते हैं, तो अगली चीज आपको उन लोगों के साथ मिलना है जो आप को सपना करने की क्षमता को प्रदर्शित करते हैं जो आप विकसित करना चाहते हैं।
  • 8
    जो लोग शिकायत करते हैं और चिंता करते हैं उनमें लगातार आसपास के लोगों को, खासकर बड़े समूहों में संक्रमित करने की प्रवृत्ति होती है। उत्साही सपने देखने वाले लोगों के साथ एक समान प्रभाव पड़ेगा और आपको सपने की अपनी क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • छवि का शीर्षक ड्रीम चरण 27
    9
    इस प्रक्रिया में शामिल हो जाओ बस सपना मत करो, यह करो! स्पष्ट सपने और लक्ष्य अद्भुत हैं, लेकिन केवल अभिनय करके आप इन की पूरी क्षमता का एहसास कर सकते हैं।
  • इसके विपरीत, अपने सपनों को पूरा करने के लिए अभिनय करना भविष्य में सपना देखना अधिक कठिन बना सकता है। अधूरे सपने निराशा पैदा करते हैं जब कोई व्यक्ति निष्कर्ष पर आता है कि सभी, या लगभग सभी, सपने केवल निराशा के लिए नेतृत्व करेंगे, यह सामान्य रूप में सपने के लिए कम उपयुक्त हो जाता है
  • छवि शीर्षक ड्रीम चरण 28
    10
    मॉडरेशन के साथ सपना कई बार दुलाराते हुए रोजमर्रा की जिंदगी में हस्तक्षेप कर सकते हैं और अपने सपनों का पालन करना आपके लिए मुश्किल बना सकते हैं। सपने से डरो मत, लेकिन अपने सपनों को अपने कार्यों पर हावी नहीं होने दें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पंख
    • नोटबुक
    • रिकॉर्डर
    • कला आपूर्ति
    • अरोमाथेरेपी तेल
    • डिजिटल अलार्म घड़ी
    • सपने की खुराक
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com