ekterya.com

गर्भावस्था के असुविधाएँ से निपटने के लिए

गर्भ में एक बच्चे को ले जाने से शारीरिक पीड़ा और परेशानी पैदा होती है जिससे परेशानी पैदा होती है। इन दर्दों में से कई को कम करने के बारे में जानने से गर्भावस्था प्रक्रिया के एक भाग की सुविधा मिल सकती है और आपको यथासंभव सफल होने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
सुबह की बीमारी को कम करें

गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 18
1
नियंत्रण और खत्म करने के लिए जानें सुबह की बीमारी. सुबह की बीमारी गर्भावस्था का एक कठिन हिस्सा हो सकती है, क्योंकि मतली और संबंधित उल्टी दोनों अप्रत्याशित और अप्रिय हैं। हालांकि, उन्हें नियंत्रित करने के तरीके सीखने में मदद कर सकते हैं गर्भवती महिलाओं को बेहतर गर्भवती होने के लिए उनके साथ बेहतर सामना करना पड़ सकता है
  • छोटे नाश्ता और अधिक बार खाओ
  • ऐसी जगहों से बचें जहां बहुत मजबूत गंध हैं, जैसे एक कसाई की दुकान, एक इत्र काउंटर, एक मछली बाजार, धुएं से भरा कमरा, ढालना क्षेत्र आदि।
  • हमेशा अपने साथ स्वस्थ नाश्ते लाओ कुकीज़ का एक छोटा सा बैग कुछ है जो आप अपने बैग में ले जा सकते हैं और कई महिलाओं के लिए यह उपयोगी है जब मतली को कम करते हुए
  • कुछ महिलाओं को लगता है कि टोस्ट या समान ब्लेंड फूड खाने के लिए बेहतर है सुबह बिस्तर से बाहर निकलने से पहले नमकीन या अन्य पटाखे का एक बक्सा रखने के लिए जो आपके बेडसाइड से नमक न हो, उठने से पहले खाने के लिए कुछ नरम होने का आसान तरीका हो सकता है।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें और केवल स्वस्थ भोजन स्रोतों (प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, बहुत सारे हरी सब्जियां और पत्तियों) का चयन करें।
  • जल्दी सो जाओ और तनाव से बचें
  • अदरक, नींबू और लैवेंडर चाय, अरोमाथेरेपी और भोजन के रूप में उपयोगी हो सकता है।

भाग 2
कम शरीर में विकारों को कम करें

गर्भवती चरण 25 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
1
Alivia गर्भधारण से सम्बंधित कब्ज. गर्भावस्था से संबंधित शारीरिक परिवर्तनों के परिणामस्वरूप, कई महिलाओं को इस स्तर के दौरान कब्ज से पीड़ित हैं। इस स्थिति में विशिष्ट खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों के उपभोग के द्वारा और नियंत्रित किया जा सकता है जो उपयोगी हो सकते हैं।
  • एक और समस्या जिसे आप से निपटना पड़ सकता है वह पेशाब की निरंतर इच्छा है। शुरुआती घंटों में यह सोना रुकावट पैदा कर सकता है! यदि आप इस परेशानी का अनुभव करते हैं, तो आप आमतौर पर गर्भावस्था के पहले 13 हफ्तों के दौरान अनुभव करेंगे और तीसरे तिमाही में वापस आएंगे। हालांकि, आपको निर्जलित नहीं होना चाहिए, इसलिए आपको दिन के दौरान बहुत अधिक पानी पीना पड़ता है, लेकिन रात में कम मात्रा में बाथरूम में रात की यात्रा को कम करने की कोशिश करें। दूसरी ओर, यह आने वाले समय के लिए प्रशिक्षण का एक रूप है।
  • यदि आपको पेशाब होने पर जलन या डंकने की उत्तेजना होती है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि आप मूत्र पथ के संक्रमण से पीड़ित हो सकते हैं।
  • छवि को मजबूत करें आपका मूत्राशय मजबूत करें और कम से कम मूत्र में चरण 3
    2
    गर्भावस्था के दौरान बवासीर से बचें. गर्भावस्था के साथ जुड़े बवासीर को बाहर निकालने के लिए जब आप बाथरूम में जाते हैं, तब के एजेंडा को रखने के बारे में जानें
  • Video: गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को अगर बार बार उल्टी होती हो तो जल्दी करें ये उपाय।

    भाग 3
    अपनी ऊर्जा के स्तर में वृद्धि

    गर्भावस्था के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक चित्र 9
    1
    को कम गर्भावस्था के दौरान थकान. थकान कई गर्भवती महिलाओं में एक आम समस्या है अपनी नींद शेड्यूल को नियंत्रित करने के लिए, आप दिन के दौरान बेहतर तरीके से थकान को संभाल सकते हैं।
    • सराहना करने के लिए जानें naps. जब आप मामले में होते हैं, सप्ताहांत के दौरान, खाने के समय में एक झपकी ले लो। एक बार फिर, यह आगे क्या आता है के लिए एक प्रशिक्षण है! इसके अलावा, अन्य चीजों से आपको घर के काम, उठाने, बढ़ने या भारी वस्तुओं को चलाने, खरीदारी करने, आदि बनाने में मदद करने के लिए कहें। काम पर, आपकी यात्राओं की कमी या आपके कर्तव्य में बदलाव का अनुरोध करें, यदि आप बहुत थका हुआ हो। रात में बाहर जाने से बचें, क्योंकि इससे थकान बढ़ सकता है - बजाय, सप्ताहांत पर दोस्तों और परिवार के साथ मिलें।
    • यदि आप पहले से ही एक मां हैं, तो अपने बच्चों के साथ एक ही समय में एक झपकी ले लो। पड़ोसी या दोस्त से एक क्षण के लिए बच्चों को देखने के लिए कहें कि जब आप कुछ खो गए नींद वसूलते हैं

    भाग 4
    दर्द के साथ डील

    गर्भवती चरण 2 के दौरान अपने आप को लाड़ प्यार



    1
    के साथ डील गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द. सामान्य तौर पर, गर्भवती महिलाएं बच्चे को ले जाने के शारीरिक तनाव के कारण पीठ दर्द से पीड़ित होती हैं, लेकिन कुछ उपाय हैं जो असुविधा को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
    • लंबी अवधि के लिए खड़े या बैठे रहने से बचें यदि आपकी नियति में परिवर्तन करने के लिए आवश्यक है, तो उन्हें सुनिश्चित करें
    • फ्लैट जूते पहनें जो अच्छे समर्थन करते हैं जूते में विशेष स्थान पर जाएं, अगर आपको नहीं पता कि एक जूता का समर्थन कितना होना चाहिए।
    • यदि आप ऑब्जेक्ट्स उठाते हैं, तो हमेशा अपने घुटनों मोड़ें
    • मोड़ या दुबला मत, विशेष रूप से अचानक नहीं
    • किसी और से पूछिए कि बच्चों को कार की पिछली सीट पर रखा जाए।
    • पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म (नहीं गर्म) स्नान का प्रयोग करें।
    • पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म कॉम्प्रेसेज़ या गर्म पानी की बोतल का प्रयोग करें।
    • इन विधियों में से कोई भी काम न करें तो अपने चिकित्सक से बात करें
  • Video: KISHANGANJ| Pregnancy Back Pain & Other Pregnancy Changes Back Pain and Vomiting: Causes and

    गर्भवती चरण 1 के दौरान अपने आप को लाड़ प्यार

    Video: गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द से बचने के उपाए - Onlymyhealth.com

    2
    अपने मित्र या साथी से पूछें मैं तुम्हें एक मसाज बना रहा हूँ. गर्भवती महिलाओं में मालिश दर्द को दूर कर सकती है और सिखाना आसान है।
  • गर्भावस्था के दौरान अपने आप को छेड़ने वाला शीर्षक चित्र 6
    3
    ड्राइव करने के लिए जानें गोल अस्थिरता में दर्द. फिजियोथैरेपी, योग और तालबद्ध शरीर आंदोलनों गर्भवती महिलाओं को इस स्तर के दौरान दौर के बंधन से जुड़े दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 30 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप बीमार हैं तो सुरक्षा सावधानी बरतें यदि आपको गर्भावस्था के दौरान बुखार आता है, तो जानने के लिए इसे कम करें एक सुरक्षित तरीके से आप और बच्चे दोनों को जोखिम में डालने से बचें।
  • अपने चिकित्सक से सुरक्षित दवाएं लिखने के लिए कहें गर्भवती नहीं होने पर कुछ दवाएं सुरक्षित होने पर विचार कर सकती हैं जब आप एक बच्ची की अपेक्षा कर रहे हैं, तो हमेशा किसी भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • कैरर एक मॉर्निंग पेट ऐचे चरण 12 नामक छवि
    5
    ईर्ष्या से छुटकारा एक खाली ग्लास लें और पर्याप्त मात्रा में बेकिंग सोडा (एक चम्मच के बारे में) डालें। कांच में कमरे के तापमान पर पानी डालना, जब तक कि यह पूर्ण न हो। इससे पानी को सफेद रंग बदलना होगा जब भी आपको ईर्ष्या होती है या खाने से पहले भी थोड़ी मात्रा में इसे पीना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने बिस्तर में एक या दो अतिरिक्त तकिए रखें ताकि बेहतर हो सके जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, आपके पेट के आकार में अधिक असुविधाजनक सो सकते हैं तकिये को पेट और कम पीठ का समर्थन करने से कुछ परेशानियों को कम किया जा सकता है और आप संतुलन में भी रख सकते हैं। यदि आपका साथी या पति बहुत आगे बढ़ता है, तो यह रात के दौरान आपको गलती से मारने की संभावना भी कम कर सकता है हालांकि, तकिए आपके और आपके साथी के बीच एक बाधा नहीं बनें!
    • कई गर्भवती महिलाओं में मूड स्विंग्स आम हैं और यह असुविधा का स्रोत हो सकता है। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि वे सामान्य हैं! यदि आप नहीं थे तो आप कैसे महसूस करेंगे कि आप गर्भावस्था के दौरान सामान्य से ज्यादा उदास, अधिक संवेदनात्मक, और अधिक जबरदस्त, अधिक उत्साहित, अधिक स्वभावपूर्ण, अधिक चिड़चिड़े या खुश महसूस कर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान रोना बहुत ही सामान्य स्थिति है। यह परिवर्तन का एक बहुत ही भावपूर्ण चरण है, इसलिए अपने आप पर दया करें, बहुत आराम करें और याद रखें कि यह सब होगा। दूसरों के साथ बात करना, अतिरिक्त भावनाओं को छोड़ने का एक अच्छा तरीका है जाहिर है, शराब, कैफीन या ड्रग्स का सहारा न लें - आपके मित्र और परिवार आपके आराम का सबसे अच्छा स्रोत हैं।
    • गर्भावस्था के दौरान सूजन परेशानी का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। यह मेडिकल एडिमा के रूप में जाना जाता है और आपके पैर, उंगलियां, पैर और टखनों को प्रभावित कर सकता है। सामान्य तौर पर, गर्भावस्था के एक भाग के दौरान शादी और सगाई की अंगूठियां निकालने के लिए आवश्यक है, क्योंकि आपके शरीर इस स्तर पर द्रव को बरकरार रखता है। बैठो और 90 डिग्री से अधिक ऊंची ऊंचाई पर अपने पैरों को ऊपर उठाना या पूरी तरह से नीचे झुकना लेकिन इसे झुकाव के लिए एक तकिया पर अपनी पीठ का समर्थन करना। अपनी आवश्यकताओं के लिए जूते पहनें, किसी भी प्रकार के तंग कपड़ों से बचें, अपने नमक सेवन को कम या समाप्त करें और बहुत सारे पानी पी लें
    • संवेदी साइनस गर्भावस्था के दौरान परेशानी का एक स्रोत भी हैं। सौभाग्य से, ज्यादातर महिलाओं में यह पहली तिमाही के बाद होता है सबसे अच्छी चीजों में से एक यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी ब्रा जांचता है कि वह सही तरीके से रहता है। आपको कम से कम एक आकार के आकार को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है गर्भावस्था के दौरान इस माप की समीक्षा करना जारी रखें, क्योंकि स्तन बढ़ने के लिए जारी रहेगा। विस्तृत पट्टियों के साथ एक ब्रा के लिए देखो, एक व्यापक समर्थन बैंड के साथ स्तन क्षेत्र के नीचे स्थित कपड़े, और यह मुख्य रूप से कपास का बना है। यदि स्तनों में दर्द सहायता के परिवर्तन और थोड़ा असहजता की स्वीकृति से सुधार नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • अपने डॉक्टर की सलाह के मुताबिक जितना ज्यादा हो सके कसरत कर लें। गर्भावस्था के असुविधाओं से बचने के लिए फिट रखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है

    चेतावनी

    • अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप विशेष रूप से सलाह देने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
    • किसी भी असुविधा जो असामान्य, असहनीय, अजीब या लंबे समय के लिए दर्दनाक लगता है एक संकेत है कि आपको तुरंत अपने चिकित्सक या दाई को देखना चाहिए
    • यदि आप हाल ही में उल्टी कर चुके हैं, तो फिर से पानी डालना सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से बात करते हैं
    • गर्भावस्था के दौरान किए गए टेस्ट कई महिलाओं के लिए परेशानी का एक स्रोत हो सकता है हो सकता है कि यह आपको स्थिति मानने की स्थिति, लंबी प्रतीक्षा अवधि, परीक्षण कक्ष का तापमान, चीनी सिरप का स्वाद (बहुत प्यारा!), मधुमेह परीक्षण के लिए, वाद्य यंत्रों से बने ध्वनि या सुई आदि। हमेशा सूचित रहने के लिए प्रश्न पूछें और अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको असुविधाजनक, शर्मिंदा या चोट लगती है हमेशा शांति के लिए चुनते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com