ekterya.com

चलने की वजह से घुटने के दर्द को खत्म करने के तरीके

रनिंग आपके घुटनों पर काफी तनाव डालता है, इसलिए यह समय-समय पर चोट लगी हो सकती है यदि आप चलने के बाद इस दर्द को पीड़ित करते हैं, तो आपको कई राहत मिल सकती है यदि आपकी घुटने का दर्द गंभीर है या कुछ दिनों बाद सुधार नहीं करता है, तो आपको जल्द से जल्द उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के पास जाना होगा।

चरणों

विधि 1
आराम करने, बर्फ का उपयोग करने, सम्पीडन लागू करने और क्षेत्र को ऊपर उठाने की विधि का उपयोग करें

रनिंग चरण 1 से घुटने के दर्द के बारे में जानें

Video: हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा घुटनों और जोड़ों का दर्द, करें ये उपाय Get rid of joints and knee pain

Video: सिर्फ एक बार लगाए घुटनो का दर्द पूरी तरह ठीक | ghutno ke dard ka ilaj

1
अधिक दर्द या चोट से अपने घुटने को सुरक्षित रखें आप में घायल हुआ है या तुम सिर्फ नोटिस कि आप घुटने पर दबाव डालकर दर्द महसूस करते हैं, तो ऐसा करने के लिए पहली बात यह है उस पर वजन से परहेज रखना रक्षा है। उदाहरण के लिए, यदि आप कहीं चल रहे हैं, बैठते हैं या एक दोस्त है कि आप उसे पर दुबला करने के लिए जब तक आप एक सुरक्षित जगह बैठने के लिए तक पहुँच सकते हैं अनुमति देता है पूछो।
  • चलने या दर्द में चलने की कोशिश मत करो। यदि आपके घुटने के चलने से दर्द होता है, तो दर्द ठीक हो सकता है यदि आप इसे करते रहें या यहां तक ​​कि अगर आप चलते हों
  • अगर दर्द गंभीर है तो डॉक्टर को जाएं या आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • रनिंग स्टेप 2 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    घुटने को आराम करो कुछ दिनों का आराम लेने की योजना है जिसमें आप घूमने पर चलने, साइकिल चलाना और स्कीइंग जैसे अन्य गतिविधियों को नहीं चलाते हैं या नहीं करते हैं। जब तक आपके घुटने से चंगा नहीं हो तब तक आपको अपना सामान्य व्यायाम दिनचर्या फिर से शुरू नहीं करना चाहिए।
  • Crutches का उपयोग करें या किसी को पूछने के लिए आपकी मदद अगर आप एक कुर्सी से खड़े हो या किसी दूसरे कमरे में चलना है घायल घुटने पर संभव के रूप में छोटे दबाव के रूप में प्रस्तुत करता है।
  • अगर आपको घुटने की चोट के लिए उपचार मिल रहा है, तो डॉक्टर से पूछिए कि आपको उसे आराम करने के लिए कितने समय चाहिए।
  • चलने की वजह से घुटने का दर्द आराम के कुछ दिनों के बाद सुधार करना चाहिए। यदि इन दिनों के बाद आपकी घुटने में सुधार नहीं होता है, तो आपको डॉक्टर देखना होगा।
  • रनिंग स्टेप 3 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    3
    बर्फ को घुटने पर लागू करें सूजन और दर्द कम करने के लिए दिन में घुटने पर 4 या 5 बार बर्फ रखें। ध्यान रखें कि आपको बर्फ पर सीधे त्वचा पर नहीं रखा जाना चाहिए एक तौलिया लें और इसे अपने घुटने पर रखकर एक बर्फ पैक, कुछ बर्फ cubes या जमी मटर का एक बैग लपेटो। प्रत्येक सत्र में लगभग 15 से 20 मिनट के लिए घुटने पर आइस पैक रखें।
  • आपको बर्फ के प्रत्येक आवेदन के बीच अपना घुटने का आराम देना चाहिए, इसलिए आप त्वचा को अपने सामान्य तापमान पर वापस जाने की अनुमति दे सकते हैं। अपने घुटने पर बर्फ रखने के बाद, इसे फिर से करने से पहले 1 या 2 घंटे पहले प्रतीक्षा करें।
  • रनिंग स्टेप 4 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    4
    घुटने के पास के क्षेत्र को संपीड़ित करें अपने घुटने लपेटें एक लोचदार पट्टी या एथलीटों के साथ, तो आप इस क्षेत्र को सम्मिलित कर लेंगे और एक ही समय में अपने घुटने के कदम आप फार्मेसी में एक लोचदार पट्टी खरीद सकते हैं जब तक आप उस पर बर्फ नहीं डालते तब तक घुटने की पट्टी का उपयोग करें।
  • आपको क्षेत्र को दृढ़ता से लपेट नहीं करना चाहिए - अन्यथा, आप संचलन को कम कर सकते हैं। अपने घुटने का समर्थन करने के लिए मजबूती से पट्टी को लपेटने की कोशिश करें, लेकिन परिसंचरण को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • रनिंग चरण 5 से घुटने के दर्द से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    पैर लिफ्ट इसके अलावा, जब भी आप झूठ बोलते हैं, तो आपको प्रभावित घुटने और पैर को हृदय से ऊंची ऊंचाई तक बढ़ा देना चाहिए। यह रणनीति घुटने में सूजन को कम करने के लिए उपयोगी हो सकती है। रात के दौरान, आप प्रभावित पैर को तकियों की एक जोड़ी पर रख सकते हैं ताकि इसे दिल से ऊपर उठाया जा सके। दिन में, एक तिरछा कुर्सी या एक सोफे में बैठो, जिसमें आपके पैर कुछ तकिए पर आराम कर रहे हैं।
  • विधि 2
    दर्द कम करें और वसूली में सुधार करें

    रनिंग चरण 6 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    1
    ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक खाएं एस्पिरिन, एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन के रूप में काउंटर दर्दनाशक मदद कर सकते हैं घुटने की चोट की वजह से चल रहा से संबंधित दर्द को दूर। आपको लेबल पढ़ना होगा और इसके उपयोग पर निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
    • इबुप्रोफेन संयुक्त दर्द के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह एक एनएसएडी (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ) है। इबुप्रोफेन घुटने में सूजन के निचले हिस्से में मदद कर सकता है और दर्द को सुन्न कर सकता है।
    • डॉक्टर से बात करें अगर आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि उपभोग करने के लिए कितना खपत है।
  • रनिंग चरण 7 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    2



    एक घुटने के ब्रेस का प्रयोग करें यह आगे की चोट से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह घुटनों को गठबंधन रखेगा। यदि आप घुटने के ब्रेस पहनते हैं, तो यह आपको भविष्य के घुटने के मोचों से बचाने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप स्पोर्ट्स स्टोर्स में घुटने के पैड खरीद सकते हैं, लेकिन आप एक निजी व्यक्ति बनाने के लिए एक प्रोस्थेटिस विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं, इसलिए यह आपको बेहतर फिट होगा।
  • कृत्रिम अंग विशेषज्ञ विशेषज्ञ या चिकित्सक आपको सलाह देंगे कि आप कितनी देर तक ब्रेस पहनें, लेकिन आप यह भी तय कर सकते हैं कि इसका उपयोग अक्सर अधिक उपयोगी होता है या नहीं। आपको लगता है कि हर समय एक घुटने की कसौटी का उपयोग करना उपयोगी होता है, या जब आप सक्रिय होते हैं तब आपको इसका उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • ध्यान रखें कि अकेले घुटने की गड़बड़ी घुटने के दर्द को खत्म नहीं करेगी। आपको एक पुनर्वसन योजना के भाग के रूप में एक घुटने की ब्रेस पहनना होगा, जिसमें आपके चलने की तकनीक में विशिष्ट अभ्यास, खींच और संशोधनों शामिल हैं।
  • रनिंग चरण 8 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    3
    टेम्प्लेट का उपयोग करें जो पैरों के ढेर के लिए समर्थन प्रदान करते हैं। यदि आपके पास फ्लैट पैर या उच्च मेहराब हैं, तो आपके घुटने का दर्द मेहराब के लिए अपर्याप्त समर्थन के कारण हो सकता है आप फार्मेसी में आर्क समर्थन खरीद सकते हैं कि आप अपने चलने वाले जूते पहन सकते हैं इसके बजाय, आप कट्टर पेशेवर बनाया का समर्थन करता है प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एक podiatrist के लिए आप कस्टम टेम्पलेट बनाने के लिए जा सकते हैं, या आप कस्टम orthotics की एक जोड़ी होने का विकल्प के बारे में एक फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास व्यक्तिगत टेम्पलेट हैं, तो डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें कि आप उन्हें कितनी बार उपयोग करना चाहिए। आपको उन्हें हर समय उपयोग करना पड़ सकता है या केवल जब आप चला सकते हैं
  • रनिंग चरण 9 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    4
    अपने व्यायाम में एक गर्म और विश्राम का समय शामिल करें खेल-संबंधी चोटों को कम करने के लिए वार्मिंग और आराम महत्वपूर्ण है आपके सभी अभ्यासों में कम-से-कम 5 मिनट का गर्मजोड़ और विश्राम शामिल होना चाहिए।
  • गर्म और आराम करने के लिए, कम तीव्रता व्यायाम के बारे में 5 से 10 मिनट का समय करें। उदाहरण के लिए, यदि आप दौड़ के लिए जाने वाले हैं, तो 5 मिनट की पैदल दूरी पर गर्म रहें और फिर 5 मिनट की पैदल दूरी पर आराम करें।
  • इसके अलावा, आप अपने गर्मजोशी के समय और विश्राम के दौरान कुछ मामूली खींच सकते हैं।
  • विधि 3
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें

    रनिंग चरण 10 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    1
    गंभीर या लंबे समय तक घुटने के दर्द का इलाज करने के लिए एक डॉक्टर पर जाएं अगर आपके दर्द गंभीर है या 2 या 3 दिनों के बाद सुधार नहीं करता है, तो उपचार के लिए डॉक्टर को जाएं। गंभीर या लंबे समय तक घुटने का दर्द एक गंभीर चोट का संकेत हो सकता है जो चिकित्सा उपचार के बिना बेहतर नहीं होगा।
  • रनिंग चरण 11 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    2
    फिजियोथेरेपी का अनुरोध करें एक फिजियोथेरेपिस्ट एक खींचने की नियमितता तैयार कर सकता है और आपकी चोट से उबरने में आपकी सहायता के लिए व्यायाम कर सकता है इसके अलावा, एक फिजियोथेरेपिस्ट आपकी विशिष्ट कठिनाइयों की पहचान करने के लिए आपके साथ काम कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने घुटने के दर्द को अनुचित तरीके से चलाने की वजह से है, तो, एक भौतिक चिकित्सक आप अपनी तकनीक में सुधार और चोटों और भविष्य में घुटने के दर्द से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • रनिंग स्टेप 12 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    3
    कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन के बारे में परामर्श इन इंजेक्शन अस्थायी रूप से एक घायल घुटने के दर्द को दूर कर सकते हैं। हालांकि, आपको कुछ महीनों के अंतराल पर फिर से इंजेक्शन मिलना होगा, और इस उपचार से घुटने की त्वचा समय के साथ पतले होने का कारण हो सकती है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त विकल्प हो सकता है, डॉक्टर से बात करें
  • रनिंग चरण 13 से घुटने के दर्द के बारे में जानें
    4
    गंभीर या पुरानी घुटने के दर्द के लिए सर्जरी पर विचार करें कुछ मामलों में, एक घायल घुटने के दर्द को हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और आपके घुटने में सुधार नहीं लगता है, तो आपको सर्जिकल विकल्पों के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना पड़ सकता है। इन में निम्न शामिल हो सकते हैं:
  • आर्थ्रोस्कोपी। यह प्रक्रिया घायल ऊतकों या हड्डी और उपास्थि के टुकड़े को हटा देती है। आर्थ्रोस्कोपी बहुत आम है - दुनिया भर में 4 लाख से अधिक हर साल प्रदर्शन किया जाता है। Menisci के आँसू एक आम चोट होती है जो चलने के बाद उत्पन्न होती है, जिसे आमतौर पर एक आर्थोस्कोपिक सर्जरी की आवश्यकता होती है
  • संगठित करना। इस प्रक्रिया ने पेटी के कोण या संरेखण को ठीक किया है, और यदि अधिक गंभीर चोट का सामना करना पड़ रहा है तो यह किया जाता है।
  • चेतावनी

    • घुटने के दर्द अकेले समय तथापि सुधार सकता है, तो आप जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर देखना चाहिए अगर आपके दर्द, तीव्र गंभीर या लंबे समय तक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com