ekterya.com

कैसे स्टेक होना

चाहे आप स्टेइक दर्शन में रूचि रखते हों या डिक्शनरी में परिभाषित होने के रूप में स्टेइक बनना चाहते हैं, आत्म-नियंत्रण और आत्म-जागरूकता पर काम करने की कोशिश करें याद रखें कि आप अपने कार्यों और निर्णयों को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश चीजें हमारे हाथ से बाहर हैं और इसके लायक नहीं हैं। स्टेइक होने का मतलब यह नहीं है कि आपको ठंड और दूर रहना चाहिए, इसलिए बात करने से पहले सोचें कि आप बिल्कुल भी बात नहीं करें। रोजमर्रा की जिंदगी में सफ़र होने के लिए प्रयास करने के अलावा, आप दैनिक ध्यान को करने की कोशिश करके और दार्शनिक उद्धरणों पर प्रतिबिंबित करके स्टोइक दर्शन में तल्लीन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक सच्ची मानसिकता का विकास करना
इट शीर्षक स्पीक चरण 21
1
स्वीकार करें कि आप क्या नहीं बदल सकते। कुछ चीजें, जैसे विश्व घटनाएं और प्राकृतिक आपदाएं, आपके नियंत्रण से बाहर हैं और ऐसा कुछ नहीं करने के लिए आपको दंडित करने का अर्थ नहीं है जिसे आप नहीं बदल सकते उन चीज़ों पर ध्यान दें, जिन्हें आप बदल सकते हैं, जैसे कि आपकी खुद की पसंद और फैसले।
  • टेनिस के खेल के बारे में सोचो। आप अपने प्रतिद्वंद्वी की क्षमता, रेफरी की कॉल या जिस तरह से हवाओं के झटके गेंद को प्रभावित कर सकते हैं, जैसी चीजों को नियंत्रित नहीं कर सकते। दूसरी ओर, आप तय कर सकते हैं कि खेल से पहले कितना अभ्यास किया जाए, इस खेल को पर्याप्त रूप से विश्राम किया जाए और घटना से पहले पूरी रात जाग न सकें।
  • इट्स स्टीविक स्टेप 3 नामक इमेज
    2
    इससे पहले कि आप बोलें और भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया दें, इससे पहले सोचें अधिक आत्म-नियंत्रण और आत्म-जागरूकता रखने के लिए कार्य करें सफ़ाई होने के नाते सिर्फ बात करने के साथ कुछ नहीं करना है यह बोलने से पहले सोचने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है, चाहे आप दार्शनिक रूढ़िवाद में रूचि रखते हों या डिक्शनरी में परिभाषित होने के रूप में स्टौइक बनना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपका अपमान करता है, तो उस व्यक्ति के खिलाफ गुस्सा तरीके से किसी भी तरह से जाने न दें। भावनात्मक लड़ाई में उसे शामिल न करें हालांकि, विचार करें कि आपकी टिप्पणी सच है और इस पर प्रतिबिंबित करती है कि आप अपने आप को कैसे सुधार सकते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आप परेशान हैं और स्थिति के तथ्यों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो एक सुखद माहौल की कल्पना करने की कोशिश करें, अपने सिर में एक गीत गाएं या स्तोय मंत्र को दोहराएं, जैसे "यदि यह मेरे नियंत्रण में नहीं है, तो मुझे चिंता नहीं करनी चाहिए" ।
  • 3
    अन्य लोगों के बारे में चिंता न करें लोगों से बात करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन घबराहट और अर्थहीन रूप से न जाने की कोशिश करें आप अन्य लोगों को नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए नर्वस होने का कोई कारण नहीं है। न ही आपको यह महसूस करना चाहिए कि आपको अन्य लोगों के मानकों के अनुरूप होना चाहिए, खासकर यदि यह आपके स्वयं के नैतिकता के साथ समझौता करने का मतलब है
  • इट्स स्टीक स्टीक 9 नाम वाली छवि
    4
    विनम्र हो और नए ज्ञान के लिए खुला। हर मौके पर सीखने की कोशिश करें, लेकिन पता न करें-यह सब। अगर आपको लगता है कि आप पहले से ही सबकुछ जानते हैं तो आप नहीं सीख सकते। बुद्धि एक केंद्रीय सच्ची सद्गुण है और ज्ञान की खेती करने का एक हिस्सा यह स्वीकार करता है कि आपके पास बहुत कुछ सीखना है
  • जब भी आप पुस्तकों को पढ़ने, पॉडकास्ट सुनना, वृत्तचित्र देखकर और (जाहिर है!) व्यावहारिक गाइड पढ़ कर स्वयं को शिक्षित कर सकते हैं।
  • आप टेड वार्ता, रेडियोलाब और स्टारटॉक रेडियो की तरह अंग्रेजी में पॉडकास्ट सुन सकते थे। प्रकृति, प्रौद्योगिकी और कला जैसे विषयों पर Netflix और अन्य दस्तावेजी सेवाएं खोजें
  • यदि आप स्टेइक दर्शन के बारे में अधिक पढ़ना चाहते हैं, तो समकालीन दार्शनिक विलियम बी। इरविन एक प्रमुख आवाज है। उनका लेखन सुलभ है और बहुत दुर्गम दार्शनिक शब्दजाल का उपयोग नहीं करता है
  • इट्स स्टीविक स्टेप 4 नामक इमेज
    5
    कठोर होने के बजाय धर्मी होने पर ध्यान दें एक सच्चे स्ट्रोक भावनात्मक संघर्ष, प्रतिशोध, बदला या रूढ़ी पकड़ में दिलचस्पी नहीं है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको एक ठंडा, दूर और अकेलापन होना चाहिए। यदि कोई आपको परेशान करता है, तो आप उनके लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं, भले ही आप उन्हें भावनात्मक संघर्ष में शामिल न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आप पर हमला करता है, तो उसकी बात न सुनो। आप कह सकते हैं "मुझे नहीं लगता कि यह एक दूसरे के अपमान के लिए समझदार है चलो शांत होने के लिए कुछ समय लेते हैं। इस तरह, हम तर्कसंगत रूप से इस स्थिति से निपट सकते हैं। "
  • "पागल मत हो और अपने आप को हरा करो" बिल्कुल भी नहीं है, इसलिए कभी बदला लेने की कोशिश न करें। यदि आप एक प्रबंधक हैं और किसी कर्मचारी को फंसाने के आरोप में हैं, तो उन्हें अंधाधुंध दंडित करने के बजाय उन्हें जवाबदेह रखने का एक उचित तरीका सोचें।
  • विधि 2

    स्लोइक सिद्धांतों को जीवन में लागू करें
    बीट स्टौइक चरण 20 नामक छवि
    1
    विकर्षण में समय बर्बाद मत करो आपका समय मूल्यवान है, इसलिए इसे अर्थहीन विकर्षणों में खोने की कोशिश न करें। आज की तरह एक व्यस्त दुनिया में यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब आप कोई कार्य या कार्य करते हैं तो आप क्या करते हैं पर ध्यान दें भले ही आप अकेले बैठे हों या किसी मित्र से बात कर रहे हों, अपने फोन को हर 10 सेकेंड की जांच करने के बजाय पल पर ध्यान दें।
    • इसके अलावा, दुनिया के समाचार, वर्तमान घटनाओं और आपदाओं जैसे विकर्षणों के बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें। दुनिया में क्या होता है इसके बारे में बताया जा रहा है अलग है आप उन चीजों के बारे में तनाव या आतंक नहीं चाहते जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • इट्स स्टीक स्टीक 13

    Video: किडनी रोग का कैसे पता लगाये | Kidney Rog Ka Kaise Pata Lagaye

    2
    क्षण का आनंद लें यहाँ और अब पर आत्म-नियंत्रण और फोकस दिखाने के लिए एक पत्थर की अभिव्यक्ति के साथ कठिनाई होना जरूरी नहीं है। आप मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं, जीवन का आनंद और प्रकृति की सुंदरता
  • उदाहरण के लिए, एक सफ़ेद व्यक्ति को प्रतिबिंबित करने के लिए संभव है, जब कोई व्यक्ति उसे एक अच्छा शराब का गिलास देता है और उसे एक घूंट देता है, "क्या होगा अगर यह शराब का आखिरी ग्लास होगा?" बात यह नहीं है कि मैं नुकसान और दुख के बारे में सोचता हूं, लेकिन मैं आनंद के उस एकमात्र क्षण की सराहना करता हूं।



  • बीट स्टौइक चरण 16 नामक छवि
    3
    छोटी चीजों के बारे में चिंता मत करो समझदार और मजबूत व्यक्ति बनने के अवसरों के रूप में जीवन की महान चुनौतियों पर विचार करें। जब छोटे असुविधाओं की बात आती है, तो पांच डॉलर खोने के लिए दूध फैलाने से, बस शांत रहें और जारी रखें।
  • आपकी शांति थोड़ी कम कीमत पर जोर देने से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है जैसा कि सियासी दार्शनिक एपिक्टिस ने कहा, "क्या थोड़ा तेल गिरा दिया गया है? क्या उन्होंने थोड़ी शराब की चोरी की है? निम्नलिखित के बारे में सोचें: `यह शांति और शांति की कीमत है इस जीवन में कुछ भी स्वतंत्र नहीं है। `
  • इट्स स्टीविक स्टेप 14 नामक छवि
    4
    अपने आप को सम्मान के लोगों के साथ चारों तरफ। स्टेइक होने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप को दूसरों से अलग करना चाहिए हालांकि, आपको उन लोगों के साथ अपना बहुमूल्य समय बिताने का प्रयास करना चाहिए, जो समझदार बनना चाहते हैं, बेहतर निर्णय लेते हैं और आप बेहतर व्यक्ति बनना चाहते हैं।
  • आप एक अभिमानी संभ्रांतवादी नहीं बनना चाहते हैं, लेकिन अपने दोस्तों और परिचितों के बारे में सोचें। क्या वे अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेते हैं, आप को सुधारने के लिए आपको सीखने और प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं? क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो मतलब, महत्वपूर्ण, अवसरवादी या क्रूर है?
  • Video: Aar Paar | भारत का Pakistan पर दूसरा Surgical Strike | 45 मिनट में पिटा पाकिस्तान

    5
    भौतिक लाभ और चापलूसी से ऊपर नैतिकता रखें। धन, पुरस्कार या प्रशंसा की तुलना में आपके व्यक्तित्व की ताकत अधिक महत्वपूर्ण है। अपने नैतिक सिद्धांतों के आधार पर निर्णय लेने के बजाय अनैतिक कुछ करने से आपकी स्थिति में सुधार होता है।
  • उदाहरण के लिए, किसी को मदद न करें क्योंकि आप इनाम या प्रशंसा करना चाहते हैं उसकी सहायता करें क्योंकि यह सही बात है और इसके बारे में घमंड न करें या ध्यान न देखें।
  • कल्पना कीजिए कि किसी सहकर्मी के बारे में झूठ बोलने से आपको पदोन्नति मिलेगी। एक सच्चे स्तोइक वृद्धि को पाने के लिए अनैतिक कुछ नहीं करता।
  • विधि 3

    सशक्त ध्यान करने की कोशिश करो

    Video: मधुमेह से होने वाली आँखों में तकलीफ के लक्षण - Onlymyhealth.com

    बीट स्टौइक चरण 8 नामक छवि
    1
    ब्रह्मांड में अपनी जगह की कल्पना करें हिरोक्लल्स का चक्र एक दृढ़ दृश्य व्यायाम है जो आपको इस बात परिलक्षित करने में मदद करता है कि आप चीजों की भव्य योजना में कैसे फिट होते हैं। अपने आप को विज़ुअलाइज़ करना प्रारंभ करें फिर, अपने परिवार और दोस्तों को अपने चारों ओर एक मंडली में सोचें। अगले परिचितों में अपने परिचितों, पड़ोसियों और सहकर्मियों को विज़ुअलाइज़ करें - दूसरे में आपका शहर - और अंत में सभी प्रकृति और अस्तित्व।
    • इस अभ्यास के लिए लगभग 10 मिनट का समय लें यदि यह आपकी ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करता है, अपनी आंखों को बंद करें, और धीरे-धीरे और गहराई से साँस लें।
    • बात यह जानना है कि चीजें एक दूसरे से जुड़ी हैं। आप एक मानव समुदाय का हिस्सा हैं और संक्षेप में, आप पूरे ब्रह्मांड से जुड़े हैं
  • बीट स्टीक चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक महान नुकसान की कल्पना करने की कोशिश करो प्रीमिडिटिओ मैलोरम एक सशक्त ध्यान है जिसमें एक व्यक्ति कुछ को खोने की कल्पना करता है जो उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे कि उसकी नौकरी या प्रियजन अपने दिमाग में एक नकारात्मक परिदृश्य की कल्पना करो कुछ सेकंड या उससे भी ज्यादा के लिए। यह परेशान लग रहा है, लेकिन मुद्दा यह है कि अस्थायीता को स्वीकार करना, बाधाओं के लिए तैयार करना, अपने जीवन की अच्छी चीजों पर प्रतिबिंबित करना और अपने भय को दूर करना है।
  • नकारात्मक दृश्यता बेकाबू बाधाओं के खिलाफ मनोवैज्ञानिक प्रतिरोध विकसित करने में मदद कर सकता है। इसका मतलब है कि जब कुछ बुरा होता है, तो आपके लिए इससे निपटना आसान हो सकता है यदि आपने पहले ही कल्पना की है
  • बीट स्टौइक चरण 15 नामक छवि
    3
    एक दैनिक उद्धरण पढ़ें और इसके अर्थ पर प्रतिबिंबित करें। हर दिन, एक स्टोइक दार्शनिक से एक संक्षिप्त उद्धरण पाते हैं इसे कई बार दोहराएं और इसके अर्थ पर प्रतिबिंबित करें। यहां तक ​​कि अगर यह दो हज़ार से ज्यादा साल पहले लिखा गया था, तो सोचें कि आप अपने जीवन के लिए इसका अर्थ कैसे लागू कर सकते हैं।
  • आप एपिक्टेटस, सेनेका और मार्को ऑरेलियो जैसे विचारकों से उद्धरण के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं का प्रवेश द्वार स्टौइकिज्म में इंटरनेट इनसाइक्लोपीडिया ऑफ फिलॉसफीम, दार्शनिकों, उद्धरणों और अतिरिक्त रीडिंग देखने के लिए एक शानदार स्थान है: https://iep.utm.edu/stoicism/.
  • आप शैक्षणिक ब्लॉग्स पर उद्धरण, प्रतिबिंब और अन्य संसाधनों को भी पा सकते हैं, जैसे कि स्टोइज़िज्म टुडे: https://modernstoicism.com/.
  • बीट स्टीक चरण 10 नाम की छवि
    4
    दिन के अंत में प्रतिबिंब के साथ एक डायरी लिखें। प्रत्येक दिन के अंत में, आपके सामने की गई चुनौतियों और आपके द्वारा किए गए फैसले के बारे में लिखें। एक खराब आदत है कि आप में सुधार करने के लिए संघर्ष का सामना करना इस पर गौर करें कि आप एक बेहतर विकल्प कैसे बना सकते हैं या किसी अन्य तरीके से स्थिति को संभाला है।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "आज होसे मेरे साथ बहुत शुष्क था मैंने उसे जवाब देना शुरू कर दिया, लेकिन मुझे एहसास हुआ कि इससे पहले कि मैं अपना गुस्सा खो दूँ। मैं अन्य लोगों को मुझे प्रभावित करने की इजाजत नहीं देकर एक बेहतर व्यक्ति बन रहा हूं, लेकिन मुझे अभी भी इस पर काम करना है। "
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com