ekterya.com

शांत व्यक्ति कैसे बनें

टिप्पणी

: इस लेख को आम जनता के लिए डिज़ाइन किया गया है, हालांकि extroverts उनके साथ लाइन में युक्तियों को और अधिक मिलेगा यहां.

क्या आपके मित्र और परिवार आपको "गड़बड़", "परेशान" या "बातूनी" कहते हैं? क्या आप इतनी बात करते हैं कि आप दूसरों के विचारों या भावनाओं को नहीं सुनते हैं? यदि हां, और यदि आपके जीवन का यह क्षेत्र एक समस्या है, तो क्या हम सुझाव दे सकते हैं कि आप एक शांत व्यक्ति हो? अधिक चुप होने के नाते आप अपने सामाजिक संबंधों में सुधार करने में बहुत मदद करेंगे, जब आप दूसरों की ज्यादा समझदारी से शुरू करते हैं आपके दोस्तों और परिवार को और अधिक मूल्यवान महसूस होगा और आप पर विचार नहीं करेंगे, "क्या आप चुप नहीं जा रहे हैं?"

सबसे पहले, सावधान रूप से ऐसी परिस्थितियों का चयन करें जहां आप अधिक चुप रहना चाहते हैं और फिर इसे अपने व्यक्तित्व का एक स्वाभाविक हिस्सा होना चाहिए। हालांकि, किसी भी तरह के साथ व्यक्तित्व परिवर्तन, क्रमिक होना अगर अचानक आप गलती से चुस्त और अंतर्मुखी होने के लिए जाते हैं, दूसरों को आश्चर्य होगा कि कुछ आपसे क्या होता है उन्हें बताएं कि आप और अधिक चुप रहने का प्रयास कर रहे हैं और उन्हें आपमें सकारात्मक बदलावों को देखने और मानने दें।

यदि आप ईमानदारी से महसूस करते हैं कि यह आपके लिए सही रास्ता है, तो पढ़ें।

चरणों

भाग 1

एक शांत व्यक्ति के व्यवहार के बाद
छवि एक शांत व्यक्ति चरण 1 रहो
1
अधिक सावधानी के साथ कार्य करें। साइलेंट लोग कम आवेगी होते हैं और अभिनय से पहले विभिन्न कोणों से निर्णय लेते हैं। वे एक जानबूझकर ताकत से आगे बढ़ते हैं और मुसीबत में आसानी से नहीं मिलता है। सामान्य तौर पर, वे चीजों से बाहर रहते हैं और हमेशा अपने अगले चरण के बारे में सोचते हैं। अभिनय करने से पहले, निश्चित रूप से विचार करें कि क्या होने वाला है।
  • साइलेंट लोग समूह के करीब रहने के लिए जाते हैं। यदि हर कोई खिड़कियों तक पहुंचता है, तो यह देखने के लिए कि वे चीख़ी शोर का क्या कारण है, वे एक क्षण सोचते हैं कि क्या यह वास्तव में मायने रखता है और शायद वे शांत गति से दृष्टिकोण करते हैं सामान्य तौर पर, वे कम से कम उत्तेजनाओं की तलाश करते हैं जो अपने शोर समकक्षों की तुलना में होती हैं।
  • छवि एक शांत व्यक्ति चरण 2 रहो
    2
    अपने शरीर की भाषा सुलभ और मीठी बनाओ. साइलेंट लोग शोर और आक्रामक लोगों से अधिक सुलभ हैं। आम तौर पर उनके सामने मामूली शरीर की भाषा और तटस्थ अभिव्यक्तियां होती हैं, जो उनके सामने सामने आने वाली किसी नाटक में शामिल होने के बजाय उनके चेहरे पर होती हैं। इस वजह से, आम तौर पर यह माना जाता है कि शांत लोग उन लोगों के मुकाबले अधिक सुखद होते हैं जो शोर और अधिक आक्रामक होते हैं, चाहे वह मामला हो या नहीं।
  • खुला और सुलभ रहने के लिए, अपने सिर को ऊपर रखें, चारों ओर देखो और अपने परिवेश का विश्लेषण करें। एक आराम से और आरामदायक आसन बनाए रखें जैसे कि आप खाली इंतजार कक्ष में बैठना चाहते थे। कुछ चीजें देखने के लिए कुछ समय लें कि आप अन्यथा नोटिस नहीं करेंगे कि यदि आप अपने पास वाले व्यक्ति से बात कर रहे थे।
  • छवि एक शांत व्यक्ति चरण 3 रहो
    3
    रखो शांत और है धैर्य. जब आप एक शांत व्यक्ति हैं, वह एक समस्या पर एक शांत प्रभाव हो सकता है और शांत करने की दूसरों की मदद और अधिक स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं। आप उस व्यक्ति क्यों नहीं हो सकते? जब हर कोई कागजात खो देता है, आप कारण की आवाज़ हो सकती है। जब आप बोलते हैं, लोग इसे स्वचालित रूप से देखेंगे, क्योंकि यह अक्सर नहीं होता है
  • असल में, यह आपको बहुत अधिक शक्ति दे सकता है और एक शांत और प्रभावी नेता बनें. यदि आप एक हैं जो शांत, शांत और बोलने वाले और प्रभावी ढंग से बोलते हैं, तो लोग आपके निर्देशों का पालन करना चाहते हैं।
  • छवि एक शांत व्यक्ति चरण 4 रहो
    4
    दूसरों का विश्वास प्राप्त करें प्रत्यक्ष और भरोसे का. साइलेंट लोग आम तौर पर ऐसे परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं जिनमें दूसरों पर भरोसा करना आवश्यक होता है। जो लोग बोल्ड और शोर कर रहे हैं वे आम तौर पर स्वस्थ, स्व-केंद्रित और थोड़ा सा होर्डिंग लगते हैं अपना नया व्यक्तित्व अपनाना और उसे आपके लिए काम करने की अनुमति दें। आप एक व्यक्ति हो सकता है जो बहुत कम समय में बदल जाता है
  • यह एक पहुंच नए और अधिक आसानी से एक अधिक विश्वसनीय व्यक्ति बनना चाहिए आप अपने आसपास होने वाले सभी समाजीकरण से कम विचलित महसूस करेंगे और आप अपने वादों को पूरा कर सकते हैं यह ध्यान रखें, खासकर अगर यह अतीत में एक बुरी आदत थी
  • एक शांत व्यक्ति चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने आप को जानें और विपरीत करना यदि आप खुद को एक शोर और साहसी व्यक्ति (और यदि आप वास्तव में हैं) मानते हैं, तो अपने आवेगों को देखें जब आप अपने परिवार के साथ रात के खाने के लिए बैठते हैं, तो सोचें कि आप क्या करने के लिए बाध्य हैं, आप कैसे व्यवहार करने के लिए बाध्य हैं और आप क्या कहने के लिए बाध्य हैं फिर, एक बात का चयन करें और विपरीत करना शुरू करें क्या आप मैश्ड आलू के बारे में बातचीत शुरू करना चाहते हैं? इसे करने की आग्रह का विरोध करें समझदारी से चुनें
  • बेशक, यह धीरे धीरे शुरू होता है एक बेतरतीब chatterbox होने से एक mime करने के लिए मत जाओ एक दिन में दो बार कई बार आत्मनिर्भर और आरक्षित होने के लिए चुनें, जब आपको बहुत कुछ बोलने की आवश्यकता महसूस होती है। यह आसान हो जाएगा और आप अधिक प्राकृतिक महसूस करेंगे।
  • भाग 2

    बातचीत में अधिक चुप रहें
    छवि एक शांत व्यक्ति चरण 6 का शीर्षक
    1
    बोलने पर एक लक्ष्य रखें चुप लोग पृष्ठभूमि में रहने तक जाते हैं, जब तक वे लगभग गायब नहीं होते हैं और फिर एक प्रतिशोध के साथ दृश्य में वापस आ जाते हैं। हर कोई यंत्रवत् बोलता है और फिर मूक व्यक्ति वह है जो संकेत करता है कि इमारत आग लग गई है। तो बातचीत में शामिल होने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास वास्तव में कुछ कहना है
    • यदि आप वार्तालाप में भाग लेते हैं, तो आश्वस्त रहें कि अन्य तीन लोगों (या किसी अन्य नंबर) को आपके सामने बोलना चाहिए। ऐसा करने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आप वास्तव में क्या कहना चाहते हैं और वास्तव में वे केवल अनावश्यक अंतःक्षेपण हैं
  • छवि एक शांत व्यक्ति चरण 7 का शीर्षक
    2

    Video: दिमाग को कैसे शांत रखे || How To Calm Down Mind

    अन्य व्यक्ति को बातचीत पर हावी होने दें बातचीत को दूसरे पर केंद्रित रखें और आप पर नहीं। यदि आप उनके दृष्टिकोण के साथ सहमत नहीं हैं, तो इसे स्पष्ट करना सुनिश्चित करें इस बारे में सोचें कि स्पीकर कौन है और यह आपके विचार के तरीके को कैसे प्रभावित करता है। जब आप यह सारी जानकारी एकत्र कर लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको कब करने की आवश्यकता है।
  • इससे आपकी मदद मिलेगी एक बेहतर श्रोता बनें. आप सक्रिय रूप से दूसरे पर ध्यान केंद्रित करेंगे और बातचीत को उस पर केंद्रित कैसे रखना चाहिए। आपको यह आश्चर्य होगा कि आप कितना सीखना खत्म करेंगे।
  • जब आप एक नए व्यक्ति से मिलते हैं तो बहुत चुप न होने की कोशिश करें यह मान सकता है कि आप अजीब हैं या यह आपके साथ बात करने के योग्य नहीं है। इसके बजाय, विचारों को सुनने और पूछने के बीच संतुलन की तलाश करें।
  • अनावश्यक रूप से बात मत करो बोलने से पहले सोचो रुको जब आप उत्तेजित या उत्साहित हैं जब किसी अन्य व्यक्ति को दखल दे, तो ध्यान रखें।
  • एक शांत व्यक्ति चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस व्यक्ति की शरीर की भाषा का ध्यान रखें जिसे आप बोलते हैं अपनी राय या टिप्पणियों को कहने के बजाय अपने शब्दों के पीछे अर्थ को सुनने के लिए समय ले लो। यह व्यक्ति वास्तव में कैसा महसूस करता है? वह कैसे प्रतिक्रिया कर सकता है? आप किस सूचना को अब देख रहे हैं और पहले नहीं देखा है?
  • इसका मतलब यह नहीं है कि भाषणपूर्ण लोग ऐसा नहीं कर सकते, इसका मतलब यह है कि जब आप अपना उपयोग करते हैं तो यह बहुत आसान है निरीक्षण करने की मानसिक क्षमता अवलोकन करने के बजाय और शब्द तैयार करें अपने सच्चे स्वभाव को याद रखो, आप क्या देखते हैं या दुनिया के नोट्स जो आपने पहले नहीं किए, क्योंकि आपने ध्यान देने के लिए समय नहीं लिया था?
  • एक शांत व्यक्ति चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दूसरों को बाधित रोकें जब आप किसी को बाधित करते हैं, तो आप अपने विचारों और भावनाओं के लिए कुल सम्मान की कमी दिखाते हैं। अपनी राय देने से पहले उसे बोलने दो। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप बाधित हैं या नहीं, तो बस कहें: "क्षमा करें, क्या मैंने आपको बीच में बाधा दी? जारी रखें। " इससे दूसरे व्यक्ति को अधिक सराहना की जाएगी।
  • इस बातचीत में आप और दूसरे व्यक्ति ने कितनी बात की है, इस पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालें यदि आपने आखिरी बार हस्तक्षेप किया था, तो थोड़ी देर हो गई है, तो आगे बढ़ो। अगर कोई व्यक्ति व्यावहारिक रूप से मूक है तो कोई बातचीत संतोषजनक नहीं है। लेकिन यह दोनों पक्षों पर लागू होता है: यदि आप लंबे समय से बात करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को अपने अंदर ले जाने दो। बस सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी राय देने को खत्म करता है इससे पहले कि अन्य बात शुरू हो जाए।
  • एक शांत व्यक्ति चरण 10 नाम वाली छवि
    5
    ऐसे प्रश्न पूछें, जो दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं। लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं और यदि आप उन्हें करने का समय देते हैं, तो वे आपको भी प्यार करेंगे। चुप होने का अर्थ बोलना नहीं है, इसका अर्थ है शब्दों का संक्षेप में प्रयोग करना, दिलचस्प सवाल पूछना और कहने के बारे में महत्वपूर्ण चीजें कह रही हैं। इसलिए चुप मत हो, सिर्फ सही सवाल पूछिए। `
  • मान लीजिए तुम्हारा एक परिचित स्काइडाइविंग था। कहने के बजाय: "ओह, मैं भी एक बार स्काइडाइव किया यह अद्भुत था! ", ने कहा:" उत्कृष्ट! यह कैसे था?यह आपकी पहली बार थी?"। यदि आप वास्तव में बातचीत में शामिल हैं, तो शायद मैं आपसे पूछूँगा कि आपने कभी भी ऐसा किया है।
  • छवि एक शांत व्यक्ति चरण 11 शीर्षक
    6
    मात्रा कम करें. बोलने का अपना तरीका नरम करें और इसे एक शांत तरीके से करें, लेकिन पर्याप्त बल के साथ सुनो जाए। साइलेंट लोग ज्यादा उदारवादी होते हैं, चाहे वे वास्तव में बात करते हों। वहाँ कुछ चीजें हैं जो जलन और (आदि घरघराहट के लिए, शब्द खुद को चकित,) अपने विस्मय या उनके चेहरे और मुखर तंत्र के माध्यम से अपने आकर्षण को दिखाने के लिए सीखना है।
  • हालांकि, इस में एक बहुत पतली रेखा है जो लोग जोर से बात नहीं करते हैं वे काफी परेशान हो सकते हैं दूसरों को आसानी से आप के साथ निराश हो सकता है अगर वे तुम्हें सुन नहीं सकते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवाज की मात्रा कम करते हैं, याद रखें कि यह आपकी आंतरिक आवाज का उपयोग करने के बारे में है, फुसफुसाकर नहीं।
  • एक शांत व्यक्ति चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र



    7
    कम शब्दों के साथ सम्मान लागू करने के लिए जानें. जो लोग बोलने से पहले अपने शब्दों को अच्छी तरह से सोचते हैं, वे अधिक ज्ञान के साथ ऐसा करते हैं। इस तरह वे दूसरों से सम्मान अर्जित करेंगे और अधिक सक्षम दिखाई देंगे। जब आपको लगता है कि यह जरूरी है तो बोलें, लेकिन असुविधाजनक चुप्पी भरने की आवश्यकता महसूस न करें।
  • यदि आप वास्तव में कहने के लिए अपने शब्दों को आरक्षित करते हैं, तो उनका अधिक प्रभाव पड़ता है सुनिश्चित करें कि आपके शब्द शांत व्यक्ति के रूप में अपने चरित्र को बनाए रखने के लिए संक्षिप्त हैं और अपने शब्दों को अधिक महत्वपूर्ण और सार्थक बनाने के लिए।
  • जब विज़न कम होते हैं तो विज़ुअल संपर्क उत्कृष्ट होता है. यदि आप आँख से संपर्क नहीं करते हैं, तो आप असुरक्षित, शर्मीली और अनिर्णीत दिखाई देंगे। यदि आप सीधे संपर्क करते हैं लेकिन बात नहीं करते हैं, तो आप एक आरक्षित और गहन विचारक के रूप में दिखाई देंगे।
  • एक शांत व्यक्ति चरण 13 के शीर्षक वाली छवि

    Video: हम सागर जैसा शांत स्वभाव और गंभीरता कैसे लाये...

    8
    अपना चेहरा व्यक्त करने के लिए अपने चेहरे पर भरोसा करें जब आपको एक टिप्पणी करना पड़ता है और आप उसे सहेजना चाहते हैं, तो अपना चेहरा आपको कैसा महसूस करता है। अपनी आँखें रोल करना या घबराहट से हंसते हुए चमत्कार कर सकते हैं और लोगों को आपके सबसे छोटे विवरणों की सूचना दे सकते हैं। क्या आपने कभी मूक मित्र को अपने चेहरे पर अभिव्यक्ति के साथ कुछ पहचानने के लिए देखा है? यह अक्सर काफी अजीब है, जैसा कि यह है हास्य की भावना विकसित की कुछ भी कहने के बिना इसकी नकल करें और जब भी आवश्यक हो, अपने शब्दों के लिए अपना चेहरे का विकल्प चुनें।
  • बेशक, यह सावधानी से करें कुछ भी न कहने के बावजूद, लोगों को अपमान करना आसान है विशेष रूप से संवेदनशील मित्र के सामने अपनी आँखें रोल करना आपको परेशान कर सकता है अगर आप सावधान न हों ऐसा करने के लिए अपने दर्शकों और सही क्षणों को जानें
  • छवि एक शांत व्यक्ति चरण 14 शीर्षक
    9
    अपना मन खोलने के लिए कुछ समय निकालें. यह मत मानो कि कोई अलग स्थिति या राय वाला कोई व्यक्ति त्रुटि में है, जो कि एक है मूर्खतापूर्ण या दुर्भावनापूर्ण कारण बताएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है और कहां से आता है। ऐसा करने से आपको समीकरण के सभी पक्षों को देखने में मदद मिलेगी और अच्छी तरह से विचार-विमर्श किया जाएगा। इस तरह, आप सवाल पूछने, वापस कदम उठाने और आप जो बातचीत कर रहे हैं, उसके बारे में सोचने का प्रयास करेंगे।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि सबसे शांत लोगों को सबसे अधिक समझ है। इसका केवल मतलब है कि जब कोई सुनता है, तो दूसरे के तर्क को समझना आसान होता है और उसे इसे विस्तार से समझाया जाता है। इसलिए जब कोई ऐसी चीज़ के बारे में कोई राय देता है जिसे आप अनुमोदन नहीं देते, उस व्यक्ति पर हमला करने के लिए तैयार न करें उसे सुनो और फिर उसकी चीजों के रूप में वे दिखाएं।
  • दूसरों को क्रोध करने के लिए चुप रहने से बचें टकराव से बचने के लिए यह उपयोगी नहीं है, लेकिन कायरता तर्क के दौरान अपना दृष्टिकोण देखें, लेकिन अपना आवाज उठाने के बिना, उचित तरीके से करें
  • कठोर या अनावश्यक रूप से तेज न हो शिक्षा के साथ बोलें, लेकिन केवल जब वे आपसे बात करते हैं, तो "हाँ और नो" की एक बहुत ही स्पष्ट स्वर से नहीं, बुद्धि के साथ जवाब दें। आपका लक्ष्य शांत होना है, निराशाजनक नहीं है या नाराज़गी नहीं है आपका लक्ष्य संक्षिप्त, लापरवाही या दमक नहीं होना चाहिए।
  • भाग 3

    एक शांत व्यक्ति के जीवन का नेतृत्व करें
    एक शांत व्यक्ति चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्यान अपने मन को कम से कम एक दिन में कुछ मिनट शांत करने के लिए। ध्यान केवल आपको एक स्पष्ट दिमाग ही नहीं देगा, जो दुनिया के विचार और अभ्यस्त होगा, लेकिन यह आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है। ध्यान से केवल 10 या 15 दैनिक मिनटों के साथ आप अगले 24 घंटों के लिए केंद्रित और शांति महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आप ध्यान नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे अन्य गतिविधियों के साथ स्थानापन्न कर सकते हैं। अपने पसंदीदा स्थानीय पार्क में पैदल चलें या बस पढ़ने के लिए एक बेंच पर बैठो। एक पत्रिका लें और अपने विचारों को लिखने के लिए कुछ समय दें। कोई भी गतिविधि जो आपको अपने साथ अकेले रहने की अनुमति देती है, वह सेवा करेगी।
    • क्या अन्य चुटकुले करते हैं और आपको चलने के लिए कहेंगे? शायद आपको मजाक भी वापस करना चाहिए और पैदल चलना?
    • जीते रहें अभ्यास की तरह तकनीक पूर्ण जागरूकता और ज़ेन ड्राइविंग. विज्ञान के रहस्यों को ध्यान में रखते हुए (ब्रह्मांड, क्वांटम थ्योरी) भी एक तीव्रतापूर्ण अनुभव हो सकता है
  • एक शांत व्यक्ति चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: मन शांत रखने के 10 सूत्र | MAN SAANT RAKHNE KE 10 SUTRA

    एक डायरी रखें. फोकस बदलने के लिए (और अधिक सावधानी बरतें, जैसा कि हम पहले उल्लेख किया है), एक डायरी रखने शुरू करें दैनिक लेखन अभ्यास के लिए अपने आप को प्रतिदिन प्रतिबद्ध करें और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • मुझे क्या लगता है? क्यों?
  • आज मैंने क्या सीखा? मैंने किसने सीखा?
  • मुझे क्या विचार आया? आज मैं किस या में सोच रहा था?
  • आज कल से अलग क्या था? पिछले हफ्ते? पिछले साल?
  • ¿मैं किसके लिए आभारी रहूंगा? कौन दुनिया में अकेला महसूस करता है? क्यों?
  • एक शांत व्यक्ति चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    3
    आत्मनिर्भर रहें. मदद के लिए पूछते समय शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है, आपका विचारशील आत्मविश्वास यह आपको अपने द्वारा चीजों को करने के लिए अधिक शक्ति देगा, जो बदले में आप दूसरों के लिए अधिक मूल्यवान बना देंगे। और जब अगर आपको मदद मांगने की ज़रूरत है, तो आपकी अंतर्निहित प्रकृति आपको ध्यान केंद्रित करने और कार्य करने की अनुमति देगा सही प्रश्न.
  • एक शांत व्यक्ति चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    4
    एक शौक खोजें. आप किसी भी शौक को तब तक कर सकते हैं जब तक यह एक चुप एक है। यदि आप एक शौक करते समय चुप रह सकते हैं, तो आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और खुद को मज़े करना सीख सकते हैं, जिससे आपको शांत व्यक्ति बना दिया जाएगा। अगर आप कुछ शांत और चिंतनशील गतिविधि करने के साथ अकेले समय बिता सकते हैं, तो आपके लिए बड़े समूहों में ऐसा करना आसान होगा। आपको यह भी आश्चर्य होगा कि आप इसे कितना पसंद करते हैं।आप धैर्य की खेती करेंगे और इसके अतिरिक्त, आप अपने भीतर की दुनिया को भी पोषण करेंगे आपके पास अधिक बातचीत वाले विषय होंगे जब यह समय के लिए सामूहीकरण है बुनती, एक ज़ेन उद्यान बनाओ या किसी अन्य गतिविधि में आपको बहुत ज्यादा बात करने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि अच्छी किताब चुनने की शुरुआत एक शुरुआत है।
  • अंग्रेजी में पुस्तक के लेखक मैं आगे क्या कहूं? वह लिखता है: "शांत पानी गहरी है, लेकिन उथले पानी भी हैं।" यदि आप सतही हैं, तो दूसरों को खुशी होगी कि आप चुप हो जाएंगे, जो आप नहीं चाहते हैं। आप एक होना चाहिए रहे हैं सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति और वह व्यक्ति बनें जो दूसरों के साथ रहना चाहते हैं, भले ही आप बहुत बातपूर्ण नहीं हैं।
  • यह भी याद रखिए कि चुप वाले लोग भी ऐसी बातें करते हैं जो उथल-पुथल करते हैं आप कर सकते हैं गाना, नृत्य, एक उपकरण खेलते हैं, आदि जब आप कर लेंगे, तो अपने शांत प्रकृति पर लौटने का ध्यान रखें।
  • यदि आप अपने खाली समय को चुप्पी में बिताते हैं, तो अन्य स्थितियों में अधिक शोर होने के लिए संक्रमण करना अधिक कठिन होगा। यह आपके भविष्य के सामाजिक संबंधों में पर्यावरण बनाने में आपकी मदद कर सकता है। सभी दिन खर्च करने की कल्पना करो अपनी पसंदीदा पुस्तक पढ़ना, अपने आप में पूरी तरह से विसर्जित कर रहा है और फिर बाद में एक पार्टी में जाएं. आप संभवत: अब पुस्तक की दुनिया में हैं, जो आपको एक प्राकृतिक तरीके से अधिक शांत और अधिक अंतर्मुखी महसूस कर सकेंगे।
  • छवि एक शांत व्यक्ति चरण 1 9 शीर्षक
    5
    अधिक समय अकेले खर्च करें. लेखक सुसान कैंस कहते हैं कि "मौन नवीनता के लिए उत्प्रेरक है" अपने विचारों के साथ एकमात्र होने के नाते आपके दिन में सबसे अधिक पुरस्कृत और उत्पादक क्षण हो सकते हैं। आप यह भी करेंगे कि आप क्या करना चाहते हैं। यह न केवल आपके लिए क्या करना चाहिए, बल्कि आप अपने साथ रहना सीखेंगे, और आप इसे पसंद करेंगे।
  • यह आपके द्वारा खर्च किए जाने का समय हो सकता है अपने नए शौक को पूरा करना, अपनी पत्रिका में लिखना, अपने कुत्ते को चलना या स्वचालित रूप से सुपरमार्केट में जा रहे हैं आप जो करना चाहते हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है, क्या मायने रखता है कि आप ऐसा करते हैं आप सीखेंगे कि दूसरों के साथ बातचीत एक अच्छा समय नहीं बना या तोड़ नहीं सकती है। दूसरी तरफ, एक साधु बनना न हो, बल्कि अपने समय का अकेले उपयोग करें अपनी रचनात्मकता को विकसित करें.
  • Video: अगर दिमाग में हर वक्त चलते हैं फ़ालतू के विचार तो जरूर देखें ये वीडियो | Tips For Mental Health

    एक शांत व्यक्ति चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अधिक अंतर्मुखी मित्रों के साथ समय व्यतीत करें जीवंत, मिलनसार और उत्साही लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से केवल आपको एक ही महसूस होगा। दोस्तों के करीबी स्तर पर और कभी-कभी चुप्पी में भी सराहना करने के लिए, सबसे अंतर्मुखी और स्वाभाविक रूप से शांत लोगों के साथ समय बिताना आपको पता चल जाएगा कि यह पूरी तरह से नया और अलग तरह का मजेदार है।
  • मूक लोग आम तौर पर उन लोगों के समान समय व्यतीत करते हैं, हालांकि यह हमेशा मामला नहीं होता है। अगर आप इस तरह से बहुत से लोगों को नहीं जानते हैं, तो आपके पास सबसे शांत दोस्त के साथ बाहर निकलते हैं और अपने दोस्तों से मिलते हैं। आप स्पष्ट रूप से शांत गतिविधियों को भी क्रियान्वित कर सकते हैं, जैसे रीडिंग क्लब में शामिल होने या शांत लोगों से मिलने के लिए खाना पकाने वाले वर्ग में दाखिला लेना।
  • एक शांत व्यक्ति चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक चिकित्सक के पास जाने पर विचार करें. यह न केवल आपको आपके बारे में बात करने के लिए आवश्यक समय देगा, लेकिन आप उन कारणों के बारे में भी बात कर सकते हैं जिनकी वजह से आप और अधिक चुप रहें और दूसरों का ध्यान आकर्षित करें। चिकित्सक केवल मानसिक विकार वाले लोगों की सहायता करने के लिए नहीं हैं, लेकिन वे उन लोगों की सहायता भी कर सकते हैं जो खुद से संपर्क करना चाहते हैं।
  • अगर कोई आपको बहुत शोर महसूस करता है, तो आप चिकित्सक से बात कर सकते हैं। आपको शायद कोई समस्या नहीं है, जब तक कि आप वास्तव में यह नहीं मानते कि आपके पास यह है अपने प्राकृतिक व्यक्तित्व के साथ सहज महसूस करना बहुत महत्वपूर्ण है
  • एक शांत व्यक्ति चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपनी प्रामाणिकता रखें. आखिरकार, कुछ लोग दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से शोर कर रहे हैं। आपको अधिक चुप रहने की ज़रूरत नहीं है, आप शायद ठीक हो रहे हैं कि आप कौन हैं हालांकि, यदि आप परिवर्तन करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, तो बस ऐसे परिवर्तन करें जो अच्छा और वास्तविक महसूस करते हैं अगर आप बात करना चाहते हैं, तो क्या करें यदि आप कैफेटेरिया में नृत्य करना चाहते हैं, तो इसे करें हम एक से अधिक पहलुओं के साथ सभी गतिशील प्राणी हैं शायद आपके पास एक शांत पक्ष है जो समय-समय पर बाहर आता है।
  • यदि आप वास्तव में अधिक चुप रहने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो उन क्षणों को चुनें जिनमें आपको लगता है कि यह सबसे महत्वपूर्ण है। शायद अपने परिवार के साथ रात का खाना? कक्षाओं के दौरान? एक शांत व्यक्ति होने का चयन न करें, बस सही परिस्थितियों में रहने का प्रयास करें ज़ोर से बोलने के लिए कई बार ऐसा हो सकता है।
  • एक शांत व्यक्ति चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    थोड़े समय के लिए "चुप्पी का व्रत" बनाएं शायद आप 1 घंटे के लिए पूरी तरह से चुप रह सकते हैं और फिर 3 घंटे के लिए। यदि आप पूरे दिन ऐसा कर सकते हैं, तो आप पहले कभी भी ध्यान नहीं दे सकते थे क्योंकि आप बहुत व्यस्त थे।
  • इस "मौन के प्रतिज्ञा" को शुरू करने का एक अच्छा समय एक ऐसी प्रक्रिया के बाद होता है जो आपके मुंह या सिर में दर्द का कारण बनता है, जैसे फ्रैंडुलम समायोजन, दांत के तंत्रिका में परेशानी या यहां तक ​​कि एक छोटी सी टक्कर सिर। एक शांत व्यक्ति बनने के लिए प्रेरणा पाएं
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com