ekterya.com

व्यक्तिगत संकट को कैसे दूर किया जाए

जीवन अक्सर हमें आश्चर्य देता है और आपको लगता है कि आप उनसे सामना करने के लिए तैयार नहीं थे आपको अपने स्वास्थ्य, आपके रिश्ते, आपकी वित्तीय स्थिति या किसी अन्य क्षेत्र में कठिनाई हो सकती है किसी भी मामले में, यह संभावना है कि आप अभिभूत महसूस करते हैं और आगे बढ़ने के बारे में नहीं जानते हैं। यदि आप समस्या को नियंत्रित करते हैं तो अपने जीवन में उत्पन्न होने वाले संकटों को दूर कर सकते हैं, अपना ध्यान रख सकते हैं और एक योजना विकसित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

संकट को नियंत्रित करें
शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत संकट कदम 1
1
एक शेड्यूल स्थापित करें अपने जीवन में किसी समस्या को नियंत्रित करने के लिए आप पहले चरण में से एक ले सकते हैं, एक समयरेखा स्थापित करना और इसे यत्न से पालन करना है आपको लगता है कि सब कुछ एक मामला है, लेकिन यदि आप एक शेड्यूल और रूटीन सेट करते हैं, तो इससे आपको ऑर्डर बहाल करने में मदद मिलेगी। आप शायद यह नहीं जानते कि संकट का नतीजा क्या होगा, लेकिन कम से कम आप एक पैटर्न बनाकर खुद को थोड़ा आराम कर सकते हैं।
  • आप अपने सभी अपॉइंटमेंट्स और बैठकों को एक ऑनलाइन कैलेंडर में दस्तावेज़ कर सकते हैं या एक पेपर का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यक्तिगत संकट चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    अपने मालिक और आपके सहकर्मियों से बात करें इस अवधि के दौरान, आपको काम से थोड़ा ब्रेक लगाना पड़ सकता है या आपके सहपाठियों से अधिक सामान्य समर्थन मिल सकता है। अपनी टीम के साथ इस विषय के बारे में बात करें आपको समस्या के बारे में हर थोड़ा विस्तार का उल्लेख नहीं करना होगा (जब तक कि यह नौकरी से संबंधित नहीं है), लेकिन आपको उन्हें थोड़ा आराम करने की आवश्यकता को समझने के लिए पर्याप्त बता देना होगा।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं आपको बताना चाहता था कि मुझे घर पर कुछ समस्याएं हैं I मैं यह सुनिश्चित करने का प्रयास करूंगा कि यह मेरे काम को प्रभावित नहीं करे, लेकिन इस अवधि के दौरान थोड़ा अतिरिक्त मदद की आवश्यकता हो सकती है। "
  • छवि का शीर्षक व्यक्तिगत संकट चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    यदि संभव हो तो कार्य सौंपें ऐसा करो यदि आपके पास कुछ कार्यों को अन्य लोगों को सौंपने का अधिकार है अगर आपको काम पर डर लगता है, तो आपको अपने कुछ कार्यों को अपने सहकर्मियों या चिकित्सकों को देना होगा। अगर आपके अधीनस्थ या आपके पर्यवेक्षण के अधीन कोई व्यक्ति जो अधिक अनुभव हासिल करना चाहता है, तो इस समय आपके लिए यह एक महान संसाधन होने की संभावना है।
  • सबसे पहले आपको अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए कुछ बुनियादी स्तर के कार्यों को निर्दिष्ट करना होगा। यदि आप अच्छी तरह से करते हैं, तो आप उन कार्यों को दे सकते हैं जो आपके संकट से शांत हो जाने तक अधिक कठिन हो सकते हैं।
  • आप अपने बॉस को अपने कुछ कार्यों को अन्य लोगों को विशेष रूप से उन लोगों को सौंपने के लिए कह सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो काम पर आपकी रैंक रखते हैं।
  • शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत संकट कदम 4
    4
    नई परियोजनाओं को स्वीकार न करें निजी संकट के इस चरण के दौरान काम करने पर आपके लिए नए कार्यों को स्वीकार करने के लिए यह मूर्खता नहीं होगी। आपको अधिक काम करने के बजाय, आपको उन कार्यों को पूरा करने पर ध्यान देना होगा जो आप पहले से ही ठीक से कर रहे हैं।
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    छवि का शीर्षक व्यक्तिगत संकट चरण 5 पर काबू पाएं
    5
    आप कुछ समय ले सकते हैं। आपको थोड़ी देर के लिए काम से दूर जाना पड़ सकता था यदि आप ऐसा करते हैं, तो संकट के दौरान अपने दिमाग को साफ करने और अपने मन को पुनर्जन्म करने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है। आपको अपने मानदंडों के अनुसार रहने के लिए समय का चयन करना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि यह अवधि अधिक है, अपनी रूटीन को फिर से रखने में अधिक मुश्किल।
  • सत्यापित करें कि आपके पास कितने अवकाश का समय है और इस पर आधारित निर्णय करें। शायद आपको आधे समय के लिए काम छोड़ना होगा।
  • छवि का शीर्षक व्यक्तिगत संकट चरण 6 पर काबू पाएं
    6
    अपने परिवार और दोस्तों से बात करें जब आप व्यक्तिगत संकट से गुजरते हैं तो आपको अपने दोस्तों और परिवार के पास जाना होगा। अक्सर उनसे संपर्क करें और उन्हें अपने जीवन के बारे में सूचित करें, खासकर अगर संकट उन पर असर डालेंगे। आगे बढ़ने के तरीके के बारे में बात करें और इस अवधि के दौरान वे आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं।
  • आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि मैंने आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बताया है, लेकिन मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि चीजें थोड़ा बदतर हो गई हैं मैं डॉक्टर के पास कई बार गया हूं और सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है लेकिन मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैं आपको जो कुछ भी होता है, उसके बारे में आपको सूचित रखूंगा। "
  • शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत संकट कदम 7
    7
    नहीं कहने के लिए जानें जैसा कि आप संकट की अवधि के माध्यम से जाते हैं, आपको समय-समय पर थोड़ा सा स्वार्थी होना पड़ सकता है। याद रखें कि स्वस्थ सीमा बनाए रखने के लिए आवश्यक होगा, और यह आमतौर पर इसका हिस्सा नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा छुट्टी के लिए एक वार्षिक बारबेक्यू आयोजित करते हैं, लेकिन इस साल आप ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, आपको याद रखना चाहिए कि कोई भी कहने में कोई समस्या नहीं है।
  • अपने मित्रों या परिवार को सुझाव देते हैं कि वे इस कार्य का ध्यान अपनी जगह पर रखते हैं, अगर वे इसे करने में सक्षम और सक्षम हैं।
  • शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत संकट कदम 8
    8
    अच्छा हो आपके परिवार को इस संकट का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें इस अवधि के दौरान महान सहानुभूति और स्नेह दिखाएं। आपको खुद का ख्याल रखना चाहिए, लेकिन उन लोगों को मत भूलना जो आपको प्यार करते हैं और आपसे प्यार करते हैं। दयालुता के छोटे कृत्य करें और जितना संभव हो उतना ज़िम्मेदारियों को अपनी उपेक्षा न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बच्चे हैं, तो वे आपके ऊपर निर्भर रहेंगे और आपकी आवश्यकता होगी। आपको जितना संभव हो उतना वर्तमान होना चाहिए - इसके लिए, आपको अपने स्कूल में, सोते समय की रूटीनों में भाग लेना होगा।
  • छवि का शीर्षक निजी संकट पर काबू पाने के चरण 9
    9
    स्थिति को स्वीकार करें और उस दुःख का अनुभव करें जो इसे उलझाएं। यह व्यक्तिगत संकट आपको सामना करने वाली सबसे कठिन परिस्थितियों में से एक हो सकता है। हालांकि, आपको स्वीकार करना होगा कि यह वास्तविकता का हिस्सा है। अपने आप को शोक करने की अनुमति दें और विभिन्न भावनाओं को आप अनुभव कर रहे हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि लंबे समय तक आंसुओं को पकड़ना अधिक हानिकारक हो सकता है।
  • या तो स्थिति के बारे में घबराओ मत इसके बजाय, अपनी परिस्थितियों को बेहतर बनाने के लिए कार्रवाई करने के तरीके के बारे में सोचना शुरू करें
  • शोक करने के लिए हर दिन एक समय रिजर्व करें और उन विशेष समयों पर दंड को सीमित करने का प्रयास करें। कई चिकित्सक इस उपाय की सिफारिश करते हैं ताकि उनके रोगी अंतहीन उदासी सत्रों में फंसे न हों।
  • भाग 2

    एक योजना विकसित करना
    छवि का शीर्षक व्यक्तिगत संकट चरण 16 पर काबू पाएं
    1
    विकल्पों की एक सूची विकसित करना आपको स्थिति से निपटना और खुद का ख्याल रखना जारी रखना चाहिए, लेकिन आपको संकट को कम करने और इसे प्रभावी ढंग से हल करने के तरीकों को भी बनाना होगा। अपने संकट के लिए कुछ संभव समाधान तैयार करने शुरू करें और आगे बढ़ने के कुछ तरीकों पर विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में पाया है कि आपके पति ने आप पर धोखा दिया है, तो आप तलाक, सुलह, परामर्श, या पृथक्करण परीक्षण पर विचार कर सकते हैं।



  • शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत संकट चरण 17
    2
    फायदे और नुकसान की एक सूची बनाओ अपने विकल्पों पर विचार करने के बाद, आपको उनमें से प्रत्येक के फायदे और नुकसान की एक सूची तैयार करनी होगी। इससे आपको अधिक ठोस तरीके से चुनने में मदद मिलेगी जो एक योजना है जो महानतम प्रभावशीलता के साथ काम करती है और इसे लागू करने के लिए एक मार्ग विकसित करना शुरू कर देता है।
  • कल्पना करो कि आपने हाल ही में दिवालिया हो गया है। अधिक पैसा कमाने के लिए आप अंशकालिक नौकरी पा सकते हैं हालांकि, यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आपको उनकी देखभाल पर विचार करना चाहिए, जो आपके लिए विकल्प नहीं हो सकता है।
  • शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत संकट कदम 18
    3
    एक निर्णय करें और चीजों की सूची बनाएं। आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले विकल्प को चुनने के बाद, आपको ऐसा करने वाली चीजों की एक सूची बनाना होगा जो आपको इस योजना को पूरा करने की अनुमति देगा। लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करते हैं आपके द्वारा पूरा प्रत्येक चरण के साथ, आप अपने संकट पर काबू पाने के करीब और करीब होंगे।
  • कल्पना कीजिए कि आपने तलाक के बाद अपना घर बेचने का फैसला किया है। आप एक रियल एस्टेट एजेंट की तलाश में काम कर सकते हैं, इंटरनेट पर अपने घर को प्रकाशित कर सकते हैं, मूल्य की स्थापना आदि कर सकते हैं।
  • शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत संकट कदम 19
    4
    प्राथमिकताओं को असाइन करें ध्यान रखें कि कुछ कार्यों को दूसरों की तुलना में अधिक प्राथमिकता होनी चाहिए। महत्व का मूल्यांकन करने के लिए प्राथमिकता के स्तर को असाइन करें और आपको यह निर्धारित करने में सहायता करें कि आप अपने संकट को नियंत्रित करके पहले किस कार्य को पूरा करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में मधुमेह का निदान किया है, तो आप अपने आहार को संशोधित करने और फिर व्यायाम करने के लिए प्राथमिकता दे सकते हैं।
  • Video: July सावन की Sankashti Chaturthi को करे 1 चुटकी नमक का उपाय होगी सभी समस्या दूर । Namak ke Totke

    छवि का शीर्षक व्यक्तिगत संकट चरण 20 पर काबू पाएं
    5
    मदद के लिए दूसरों से पूछें लोग स्वभाव से परस्पर निर्भर हैं। शायद आप पूरी तरह से इस संकट का सामना करने में सक्षम हैं - हालांकि, संघ मजबूत होगा इसके अलावा, आपको याद रखना चाहिए कि आप सब कुछ नहीं जानते हैं और दूसरों के समान अनुभव हो सकते हैं जो उन्हें आपको अच्छी सलाह देने की अनुमति देगा। अपनी योजना के लिए आपको जिम्मेदारी मानने में सहायता के लिए उन्हें पूछें।
  • भाग 3

    अपना ख्याल रखना
    छवि का शीर्षक निजी संकट चरण 10 पर काबू पाएं
    1
    आपको आराम करने वाली तकनीकों का उपयोग करें कभी-कभी, आप तनाव को नियंत्रित करने में बहुत मुश्किल महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि आप अपने व्यक्ति और आपकी भावनाओं के नियंत्रण में हैं। आप दूसरों को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आपके पास अपने स्वयं का उत्तर होगा तकनीक का उपयोग करने के लिए आराम से तनाव का मुकाबला करें, जैसा कि गहराई से साँस लें और एक सकारात्मक तरीके से आपसे बात करें
    • नाक के माध्यम से गहरी और धीरे धीरे श्वास लेना, और मुंह के माध्यम से श्वास छोड़ना। जब तक आप शांत महसूस न करें तब तक दोहराएं
    • जब आप दुखी महसूस करना शुरू करते हैं तो "सबकुछ ठीक हो जाएगा" जैसे वाक्यांश दोहराएं
    • संगीत सुनें, पैदल ले जाएं या सैंडविच खाएं समस्या के बारे में सोचना बंद करो, अस्थायी रूप से भी।
  • छवि का शीर्षक निजी संकट चरण 11
    2
    संभव के रूप में कई तनाव को हटा दें ऐसी कुछ ज़िम्मेदारियां हैं जो आप से बचने में सक्षम नहीं होंगे (जैसे काम), लेकिन कई अन्य लोग होंगे जो आपको इस अवधि के दौरान से निपटने के लिए नहीं होगा। सब कुछ भूल जाओ जो आपको तनावपूर्ण लगता है और आपको अपने जीवन में आवश्यकता नहीं है। किसी भी अन्य तनाव को कम करने का प्रयास करें, जिसे आप से छुटकारा नहीं पा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप हर हफ्ते स्वयंसेवक काम करते हैं और अनुभव तनावपूर्ण है और आपको लगता है कि आप दिन में पर्याप्त समय नहीं है बनाता है, तो आप एक अवधि के लिए रवाना होने के विकल्प पर विचार करना है।
  • यदि आपको घर पर तनाव महसूस हो रहा है क्योंकि कुत्ते की देखभाल करना आपकी मुख्य जिम्मेदारी है, तो आप परिवार के किसी सदस्य या मित्र से कुछ समय तक इसकी देखभाल करने के लिए कह सकते हैं, यदि संभव हो तो।
  • छवि का शीर्षक व्यक्तिगत संकट चरण 12 पर काबू पाएं
    3
    छोटी अवधि के लिए बचें एक या तो अकेले या परिवार या दोस्तों के साथ अवकाश की योजना बनाएं, भले ही यह केवल एक दिन के लिए हो। एक यात्रा आपको संकट से एक ब्रेक देने और अपनी समस्याओं के बावजूद कुछ सकारात्मक अनुभव करने का एक शानदार तरीका होगा।
  • अगर निजी संकट आपकी आर्थिक स्थिति के कारण है, तो आप घर छोड़ने के बिना छुट्टी ले सकते हैं। यह योजना की गतिविधियों की है जो आप अपने घर में कर सकते हैं और इससे आपको खुशी और मजेदार मिलेगा।
  • आपको यह भी याद रखना चाहिए कि छुट्टियां आपकी समस्याओं का समाधान नहीं करेगी और जब आप वापस आ जाएंगे तो आपको उनका सामना करना होगा
  • Video: जीवन में जब भी दुख आए तो कर सकते हैं ये उपाय।

    छवि का शीर्षक व्यक्तिगत संकट चरण 13 पर काबू पाएं
    4

    Video: Sanjeevani Booti Hanuman | हनुमान जी द्वारा संजीवनी लाना | HD Ramayan full episode Ramanand Sagar

    शराब या दवाओं का उपभोग न करें संकट का सामना करते समय, आपको कुछ पदार्थों का उपभोग करने का मोहक हो सकता है जो आपको इसके बारे में पूरी तरह से सोचना बंद कर देते हैं और आप अस्थायी रूप से भागने की अनुमति देते हैं। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि दवाओं और अल्कोहल की एक उच्च खपत केवल संकट को तेज करेगा और एक नशे की लत पैदा कर सकती है, जो एक और समस्या बन जाएगी।
  • इस अवधि के दौरान कम शराब का उपभोग करने की कोशिश करें, ताकि आप जल्दबाजी में निर्णय न करें।
  • दवाओं या अल्कोहल का इस्तेमाल करने वाले लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर मत करो।
  • शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत संकट कदम 14
    5
    अपना स्वास्थ्य रखें इस अवधि के दौरान आपको अपने शरीर की उपेक्षा नहीं करना चाहिए आपको स्वस्थ और निरंतर, सप्ताह में 2 या 3 बार व्यायाम करना होगा, और हर रात कम से कम सात घंटे सोचना होगा (अधिमानतः, 8 से 10 घंटे तक)।
  • अधिक फल और सब्जियां खाएं, और कम चीनी
  • जिम में शामिल हों या घर पर कुछ व्यायाम करें
  • एक नींद की अनुसूची की स्थापना करें और उसे छड़ी दें
  • शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत संकट कदम 15
    6
    एक चिकित्सक के पास जाओ अवसर पर, आप अकेले अकेले संकट का सामना करने के लिए बहुत अधिक कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं या स्थिति खराब हो रही है, तो आप एक चिकित्सक के पास जा सकते हैं। किसी चिकित्सक के साथ कुछ सत्रों में उपस्थित होने पर चिंता, अवसाद, घबराहट या आतंक की भावनाओं को दूर किया जा सकता है। याद रखें कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में सहायता प्राप्त करने में कुछ भी गलत नहीं है यह पेशेवर आपकी समस्याओं को रचनात्मक रूप से हल करने में आपकी मदद करेगा
  • कुछ मामलों में, आपके लिए दवाइयां जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स लेने के लिए उपयुक्त हो सकता है सामान्य चिकित्सक या मनोचिकित्सक से परामर्श करें यदि यह विकल्प आपको इस मुश्किल समय से सामना करने में मदद करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com