ekterya.com

आधी रात की पारी पर कैसे काम करें

आधी रात की पारी, जिसे रात की पारी के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर 12 बजे से शुरू होता है और 8 बजे समाप्त होता है या एक समान समय सीमा को कवर करता है आधी रात की पारी में काम करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके परिवार या व्यक्तिगत जीवन के लिए काम के असामान्य घंटे को ध्यान में रखकर मुश्किल हो सकता है। क्योंकि मानव शरीर जैविक रूप से रात में दिन और नींद के दौरान जागते रहने के लिए बनाया गया है, कई अध्ययनों से पता चला है कि आधी रात की पाली में काम कर रहे जोड़ा जा सकता है और इस तरह के हृदय रोग, अनिद्रा के रूप में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे, मूड स्विंग, दूसरों के बीच में हालांकि, आप स्वस्थ रहने के लिए विशिष्ट कदमों का पालन कर सकते हैं और दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध रख सकते हैं जब आप इस बदलाव का काम करते हैं। अपनी जीवन शैली में आधी रात के बदलाव को शामिल करने के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

कार्य शीर्षक मिडनाइट पारी चरण 1

Video: CIRB - भैंस से हर साल बच्चा कैसे पाएँ

1
एक निर्बाध नींद का वातावरण बनाएं एक औसत व्यक्ति कम से कम 8 घंटे हर रात सोने के बेहतर कार्य करने के लिए है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी नींद वातावरण इस अनुसूची रखने के बनाने के लिए की जरूरत है।
  • एक अंधेरे कमरे में सो जाओ चूंकि मानव शरीर दिन के दौरान जागने के लिए जैविक रूप से डिज़ाइन किया गया है, इसलिए आपको अपने शरीर को विश्वास करना चाहिए कि यह सूर्य को अवरुद्ध करके अंधेरा है। आरईएम नींद को प्रेरित करने में मदद करने के अलावा, ट्यूमर के विकास को रोकने के लिए रात में अंधेरे में हार्मोन मेलेटनिन उत्पन्न होता है। जब आप सोते समय अपने शरीर को सूर्य में उतारते हैं तो मेलेटनिन बनाने की आपकी क्षमता को रोकता है। सूरज को कवर करने के लिए, आपके खिड़कियों पर ब्लैकआउट पर्दे या अंधा और नींद मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।
  • शोर को हटा दें क्योंकि अधिकांश लोग दिन के दौरान जाग रहे हैं, जब आप सोते हैं, तो आप ट्रैफ़िक और पड़ोसियों से शोर के सामने आ सकते हैं। शोर को खत्म करने के लिए प्लग का उपयोग करने या अपने बेडरूम में एक प्रशंसक लगाने की सलाह दी जाती है, जो आमतौर पर पृष्ठभूमि शोर को ब्लॉक करता है रुकावट से बचने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले अपना फोन या बीप बंद करें
  • बिस्तर पर जाने से पहले एक अनुष्ठान या नियमित स्थापित करें सो जाने से पहले, एक आराम से गतिविधि करें जो आपको अपनी पारी से डिस्कनेक्ट करने में मदद करेगी जैसे कि एक किताब पढ़ना, नरम संगीत सुनना या गर्म स्नान करना। इसके अलावा, आपको अपने जीवों को आधी रात के काम में बदलने के लिए अपने दिनों में भी एक निरंतर नींद अनुसूची बनाए रखना चाहिए।
  • कार्य शीर्षक मिडनाइट पारी चरण 2
    2
    स्वस्थ भोजन खाएं चूंकि अधिकांश रेस्तरां आम तौर पर आधी रात के दौरान बंद होते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक स्वस्थ आहार बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने भोजन को घर पर तैयार करें और उन्हें नाश्ते या अन्य अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को वेंडिंग मशीन से खाने से बचने के लिए काम पर ले जाएं। आपको अपनी पारी से पहले या उससे पहले की शुरुआत में कैफीन की खपत को भी सीमित करना चाहिए
  • कार्य शीर्षक मिडनाइट पारी चरण 3
    3



    नियमित रूप से व्यायाम करें आपको आकार में रहने में मदद करने के अलावा, व्यायाम आपकी ऊर्जा में वृद्धि करेंगे, आपके मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आपको बेहतर नींद में भी मदद मिलेगी। इससे पहले कि आप अपनी पारी शुरू करें या ब्रेक के दौरान व्यायाम करें अपने दिल की दर और आंदोलन को बढ़ने से रोकने के लिए सोने से पहले दो घंटों से कम समय तक व्यायाम न करें ताकि आप समय पर सो सकें।
  • कार्य शीर्षक मिडनाइट पटकथा चरण 4
    4
    अपने सामाजिक जीवन को सक्रिय रखें अपने आप को एक समय अपने प्रियजनों और दोस्तों से दूर आगे अपने सामाजिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए अपने दिन पर उनके साथ की योजना काम से या अपने ब्रेक के दौरान कॉल और बनाने के लिए करते हैं। तुम भी उन्हें समझने और अपने वर्तमान जीवन शैली के बारे में पता कर रहे हैं मदद करने के लिए अपने मित्रों और परिवार के लिए अपने काम कार्यक्रम और नींद का प्रचार करना चाहिए।
  • कार्य शीर्षक मिडनाइट पारी चरण 5
    5

    Video: एक रात की साधना , नूरी अप्सरा साधना, हर मुश्किल को करे दूर

    वह समस्याओं के बिना एक आधी रात की पारी पर काम करने के लिए चला जाता है हालांकि आपके शरीर के सोने के पैटर्न को समायोजित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको दिन के दौरान सोने के लिए तैयार करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए।
  • आधी रात की पाली शुरू करने से पहले दोपहर और दोपहर के बीच दैनिक नंद Naps आपकी स्पष्टता और प्रदर्शन में वृद्धि ही नहीं करेगा, लेकिन इन घंटों के दौरान आपके शरीर में भी तंद्रा में वृद्धि का अनुभव होगा।
  • 2 बजे और 7 बजे के बीच चमकदार रोशनी चालू करें ये उनींदापन को कम करने में मदद करेंगे, खासकर जब इन घंटों के दौरान अधिकतम स्तर पर उनींदापन होता है।
  • कैफीन की खपत के लिए एक रणनीति और कार्यक्रम तैयार करें कैफीन आपके शरीर को आधी रात की पारी के दौरान उत्तेजित करेगी और शिफ्ट की समाप्ति से पहले ही प्रभाव पड़ेगी यदि यह शिफ्ट की शुरुआत से पहले या कम हो जाती है। कैफीन से सोने से पहले कुछ घंटों से बचें।
  • चेतावनी

    • मेलाटोनिन बनाने के लिए पैदा कर सकता है इस तरह के स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर या अन्य ट्यूमर के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं तथापि cancerígenos-, एक अंधेरे नींद वातावरण इन जोखिमों को खत्म कर सकते हैं बनाने के लिए अपने शरीर की क्षमता को रोकते हैं।
    • जबकि कुछ डॉक्टर नींद की गोली के रूप में मेलेटेनन की खुराक लेने की सलाह देते हैं, ऐसा अक्सर या नियमित रूप से करने से आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से मेलेटोनिन का उत्पादन करना मुश्किल हो सकता है। नींद की गोली या पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com