ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास अनिद्रा है

अनिद्रा एक नींद विकार है जिसमें नींद आना या सो रहने में कठिनाई हो रही है। यह अल्पकालिक (क्षणिक) या लंबी अवधि (गंभीर) समस्या हो सकती है जो लोगों के जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित करती है। क्षणिक अनिद्रा के कारणों में विभिन्न बीमारियां, तनाव का उच्च स्तर, विमान या खराब नींद की स्थिति (बहुत अधिक शोर या बहुत सी प्रकाश) द्वारा यात्रा के कारण जेटलाग शामिल हैं। क्रोनिक अनिद्रा क्षणिक कारकों की निरंतरता हो सकती है, लेकिन इसमें छिपी हुई शारीरिक या मनोवैज्ञानिक समस्याएं भी शामिल हैं सामान्यतः, यदि आपको अनिद्रा से पीड़ित है, तो यह जानना बहुत स्पष्ट है, हालांकि छिपे हुए कारणों को निर्धारित करना और हल करना कठिन हो सकता है।

चरणों

भाग 1

आम लक्षण पहचानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अनिद्रा चरण 1 है
1
मूल्यांकन करें कि आप कितनी देर तक सोने लेते हैं सब लोग बिस्तर पर जाने और सोने की कोशिश करने से पहले विभिन्न दिनचर्या का पालन करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग तकिया पर अपना सिर लगाते हुए और रोशनी बंद करने के 30 मिनट बाद सोते हैं। अनिद्रा की विशेषता लक्षण नींद की शुरुआत करने में कठिनाई होती है - आमतौर पर इसे सोने के लिए 30 मिनट से अधिक समय लगता है और कभी-कभी 4 घंटे तक।
  • बिस्तर पर चारों ओर घूमना अनिद्रा की तरह है, क्योंकि सोने और न सोते हुए चिंता और हताशा की भावनाएं हैं (जो केवल स्थिति को बदतर बनाता है)।
  • तनाव या बीमारी के कारण सभी समय-समय पर निद्रावस्था वाली रात का अनुभव करते हैं, लेकिन डॉक्टरों का मानना ​​है कि अनिद्रा पुरानी है अगर यह तीन हफ्तों से कम समय तक कम से कम तीन रातों में होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अनिद्रा चरण 2 है
    2

    Video: विवेकानंद जी की तरह तेज दिमाग चाहते हैं l The Secret of Swami Vivekananda Phenomenal Memory

    स्वस्थ नींद की आवश्यकताओं के बारे में जानें दिन के दौरान बहुत से लोगों को स्वस्थ रहने और ठीक से कार्य करने के लिए रात में 7 से 9 घंटे के बीच सोना पड़ता है। कुछ को थोड़ी देर (10 घंटे) सोना पड़ सकता है और कुछ लोग अपने स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभावों का सामना किए बिना कम से सामना कर सकते हैं। कार्य सप्ताह भर में आप कितने घंटे सोते हैं इसका निर्धारण करें। अधिक सोने की इच्छा के बावजूद, अनिद्रा वाले लोग अपने कार्य सप्ताह में 6 घंटे से भी कम नींद के साथ कई रातों तक समाप्त होते हैं।
  • यदि आपका व्यस्त काम अनुसूची केवल आपको 6 घंटे से कम समय तक सोने की अनुमति देता है, तो उसे अनिद्रा नहीं माना जाता है, बल्कि जीवन शैली विकल्पों के कारण नींद की कमी होती है। अनिद्रा से सोचना और ऐसा करने के इरादे के बावजूद गुणवत्ता की नींद लेने में कठिनाई होती है।
  • हफ्ते के दौरान नींद की कमी सप्ताहांत के दौरान और अधिक सोए द्वारा "मुआवजा" नहीं किया जा सकता है। लोगों को प्रत्येक 24 घंटे के चक्र में एक निश्चित राशि की आवश्यकता होती है और यदि आप इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, तो तत्काल शारीरिक और भावनात्मक परिणाम होते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अनिद्रा चरण 3 है
    3
    यदि आप रात के दौरान उठते हैं तो देखें अनिद्रा का एक और विशिष्ट लक्षण रात के घंटों के समय और सुबह जल्दी सुबह उठने और बिस्तर से बाहर निकलना ज्यादातर स्वस्थ लोग रात में नहीं उठते, हालांकि अनिद्रा के साथ कुछ अक्सर ऐसा करते हैं। बिस्तर से बाहर निकलने के कारणों में शामिल हैं: नींद, शारीरिक असुविधा, भूख या बाथरूम जाने की ज़रूरत नहीं होने पर निराशा। इसलिए, याद रखें कि अक्सर उठना अच्छी नींद स्वच्छता का हिस्सा नहीं है
  • कई रोगों के कारण, निर्धारित दवाओं के दुष्प्रभाव और मूत्राशय को नियंत्रित करने वाली समस्याएं, युवा और मध्यम आयु वर्ग के लोगों की तुलना में बूढ़े लोगों में अनिद्रा ज्यादा आम है।
  • 25% से अधिक अमेरिकियों को प्रतिवर्ष अस्थायी अनिद्रा का अनुभव होता है और लगभग 10% क्रोनिक अनिद्रा का विकास करते हैं।
  • Video: नींद न आये, तो करें ये चमत्कारी उपाय Anidra (Nind Na aana) 5-Minutes Cure sleeping Disorder Insomnia

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अनिद्रा चरण 4 है
    4
    सुबह थकान पर ध्यान दें यद्यपि कई लोगों के लिए यह प्रभाव में आने के लिए कॉफी की प्रतीक्षा करते हुए सुबह थक गया या थक गया है, यह सामान्य परिणाम नहीं होना चाहिए, अगर आपके पास अच्छी गुणवत्ता और नींद की मात्रा है। दूसरी ओर, यह महसूस करते हुए कि आप दिन में थकान और थकान का अनुभव करते समय अच्छी तरह आराम नहीं करते हैं, नींद की कमी का एक सीधा संकेत है, जो अनिद्रा का नतीजा हो सकता है यदि आप उपर्युक्त लक्षणों को भी प्रस्तुत करते हैं।
  • अनिद्रा से पीड़ित लोग अक्सर अपनी नींद "थकाऊ" के रूप में वर्णन करते हैं, जो कि चिकित्सा शर्तों में एक गैर-पुनर्योजी नींद के रूप में जाना जाता है। नतीजतन, जब वे रात पहले बिस्तर पर चले गए थे, तो वे जागने के बाद अधिक थका हुआ महसूस करते हैं।
  • सुबह कैफिनेटेड शराब पीने (कॉफी, काली चाय, गर्म चॉकलेट, शीतल पेय, ऊर्जा पेय, आदि) अल्पावधि में नींद और अनिद्रा की कमी के प्रभाव को छिपाने में मदद करता है, लेकिन लंबे समय तक शारीरिक प्रभाव और मनोवैज्ञानिक बिल पारित करेंगे
  • थकान और थकान के अलावा, अनिद्रा से संबंधित अन्य शारीरिक प्रभाव हैं: समन्वय, धीमा सजगता, कम शक्ति, तनाव सिरदर्द और मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द कम।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अनिद्रा चरण 5 है
    5

    Video: सोने से पहले केला उबालकर पिना होगा फायदेमंद | sone se pahale kela ubalakar pina hoga fayademand

    ध्यान दें यदि आप मूड परिवर्तन दिखाते हैं नींद की लगातार कमी न केवल प्रतिकूल प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को प्रभावित करता है और शारीरिक प्रभाव की ओर जाता है, लेकिन यह भी मूड और भावनाओं को प्रभावित करता है। चिड़चिड़ापन, अवसाद, घबराहट, खराब स्मृति, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता, ध्यान अवधि में कमी, कम धैर्य और "बुरा गुस्सा" (गुस्सा पाने की तेजता) अनिद्रा के कारण नींद की कमी से संबंधित हैं। जो लोग पुरानी अनिद्रा से ग्रस्त हैं वे भी अधिक आवेगी या आक्रामक होते हैं।
  • कभी-कभी मनोवैज्ञानिक स्थितियां (जैसे अवसाद या चिंता विकार) परिणाम के बजाय अनिद्रा का कारण है।
  • यह देखना आसान है कि अनिद्रा कितनी तेजी से सकारात्मक प्रतिक्रिया चक्र बन सकता है और खुद को लम्बा खींच सकता है, क्योंकि यह लक्षणों का कारण बनता है जो आगे सोता है। इसलिए, पुरानी अनिद्रा के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक क्षणिक अनिद्रा (लघु अवधि) के एपिसोड है।
  • भाग 2

    सामान्य ट्रिगर्स को हल करें


    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अनिद्रा के चरण 6 हैं
    1
    तनाव के स्तर को कम करें जीवन के कठिन क्षणों जैसे बेरोजगारी, तलाक, गंभीर बीमारी या किसी प्रिय की मौत के कारण चिंता पैदा होती है और रात के दौरान मन में एक मील प्रति घंटे चलती है, जो इसे चेतना की बदलती स्थिति में प्रवेश करने से रोकती है एक सपने के रूप में जाना जाता है इसलिए, सकारात्मक परिवर्तन करने तनाव से निपटने और कमरे के लिए अपने काम या पैसे की कमी के बारे में परेशान विचारों से बाहर रखने के अपने आप को प्रशिक्षित करने के लिए प्रयास करें। संक्षेप में, अपने कमरे को तनाव से आश्रय में बदल दें।
    • तनाव से हार्मोन की रिहाई हो जाती है जो आपको "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया के लिए तैयार करती है, जो आपको सोने की जरूरत के विपरीत है।
    • बिस्तर पर जाने से पहले समाचार पत्र पढ़ना, समाचार देखना, बिलों से निपटना या रिश्ते की समस्याओं के बारे में बात करने से बचें। ये सभी तनाव के स्तर को बढ़ाते हैं और नकारात्मक तरीके से नींद को प्रभावित कर सकते हैं।
    • सोने से पहले नींद की आदतों को और अधिक आराम देते हैं, जैसे किताबें पढ़ना, सुखदायक संगीत सुनना या एपसॉन लवण के साथ गर्म स्नान करना।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अनिद्रा के चरण 7 हैं I
    2
    नियमित शेड्यूल रखें नियमित रूप से काम और खाने के कार्यक्रमों को बनाए रखने से आप लगातार नींद की नियमितता स्थापित कर सकते हैं, जो बेहतर नींद को बढ़ावा देता है और अनिद्रा के विकास के जोखिम को कम करता है। साथ ही, सप्ताहांत पर भी नींद के घंटे रखो और स्थिर रहें। नियमित रूप से नल लेने से बचें, लेकिन अगर आपको लगता है कि नैपिंग बहुत आवश्यक है, तो इसे 3:00 बजे से पहले करें। और एक घंटे से अधिक खर्च नहीं करते
  • शिफ्ट काम जो सुबह या रात की शुरुआत में बहुत जल्दी शुरू होता है हमेशा प्राकृतिक सर्कैडियन ताल को प्रभावित करता है, जिससे आसानी से अनिद्रा पैदा हो सकता है। ये अवांछनीय बदलाव अधिक भुगतान कर सकते हैं, लेकिन इस बारे में सोचें कि आपके स्वास्थ्य की लागत क्या है।
  • मानव शरीर (विशाल स्तनधारियों की तरह) सुबह के समय जागने के लिए तैयार है और सूर्यास्त के तुरंत बाद सोता है। आधुनिक जीवन को पूरा करना कठिन बना देता है, लेकिन अपने कार्यक्रम सेट करते समय इसे ध्यान में रखें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका अनिद्रा चरण 8 है
    3
    स्लीप करने से पहले उत्तेजक से बचें दोनों क्षणिक नींद और पुरानी नींद का एक आम कारण है कि यौगिकों का उपभोग करना जो नींद से कुछ समय पहले सोते हैं। कैफीन, शराब और निकोटीन पदार्थों है कि नींद को बाधित कर सकते और इसके प्रभाव से अधिक आठ घंटे पिछले कर सकते हैं के रूप में पहचाने जाते हैं। इसलिए, दोपहर के भोजन के बाद किसी भी समय कैफीनयुक्त उत्पादों से बचने, शराब छह घंटे सोने और निकोटीन (सुंघनी) से पहले सोने से पहले कुछ घंटों के। कैफीन मस्तिष्क में न्यूरॉन्स की गतिविधि को बढ़ाता है और नतीजा यह है कि आपके दिमाग में आक्रमण करने वाले अधिक विचार हैं। शराब पीने (इथेनॉल), लोगों को नींद से भरा हुआ दिखाने का प्रयत्न करता है क्योंकि यह एक तंत्रिका तंत्र अवसाद के रूप में कार्य है, लेकिन वास्तव बेचैन नींद का कारण बनता है और आप अक्सर जगा बनाता है।
  • कैफीन के मुख्य स्रोत हैं: कॉफी, काली चाय, गर्म चॉकलेट, सबसे शीतल पेय (विशेषकर कोला पेय) और व्यावहारिक रूप से सभी ऊर्जा पेय। याद रखें कि कैफीन के बिना भी ऊर्जा पेय में अन्य उत्तेजक होते हैं, जो ग्वारना, कोला अखरोट या जींसेंग जैसी नींद बदलती हैं।
  • सबसे ऊपर, आप सोने से पहले ही मिठाई, मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए क्योंकि वे नींद में परेशान कर सकते हैं। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ जिनमें एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होते हैं, बेहतर नींद (जैसे पोल्ट्री, मेमने, कद्दू के बीज और केले) को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • Video: अप्रिय बातों को छुपाने वाले 15 रोज़ाना उत्पाद

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अनिद्रा के चरण 9 हैं
    4
    अपने कमरे को सोने के लिए अनुकूल बनाओ क्षणिक और पुरानी अनिद्रा से बचने के लिए, अपने कमरे या नींद की जगह को यथासंभव शांत और आराम के रूप में बनाएं। अंधा या पर्दे बंद करके और प्रकाश का उत्सर्जन करने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करके अधिकतम देखें। अंधेरे के जवाब में मस्तिष्क स्लीप हार्मोन (जैसे मेलाटोनिन) को रिलीज करता है खिड़कियों को बंद करके और रेडियो, एमपी 3 प्लेयर, टेलीविजन और कंप्यूटर को बंद करके अपने कमरे को यथासंभव शांत बनाओ। सुनिश्चित करें कि कमरे का तापमान आरामदायक है (कूलर बेहतर है) क्योंकि यह नींद का समर्थन करता है। अंत में, जब आप बिस्तर पर हैं, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, वीडियो गेम्स या पालतू जानवरों के साथ खेलना संभवतः अवरोधक गतिविधियों को सीमित करें।
  • एक उपयोगी सिफारिश के रूप में, केवल बिस्तर पर सो जाओ और सेक्स करें (जो भी नींद को बढ़ावा देता है)। काम करने, खाने या मनोरंजन करने के लिए इसका उपयोग करने से बचें
  • सड़क या घर के कष्टप्रद आवाज़ों को अवरुद्ध करने के लिए, अपने कमरे (बारिश, हवा, पक्षियों या झंकार) में प्रकृति की आवाज़ लगाने की संभावना पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • सोने से पहले भारी भोजन से बचें यदि आपको भूख लगी है, तो कार्बोहाइड्रेट के साथ भरे हुए नाश्ते (बहुत सारे चीनी के साथ) न खाएं। बेहतर, पागल जैसे प्रोटीन युक्त नाश्ते के लिए विकल्प चुनें।
    • सो जाओ करने के लिए कड़ी मेहनत न करें - जब तक आप बिस्तर पर जाने के लिए नींद न मिल जाए यदि आप सो नहीं सकते हैं, 30 मिनट के बाद बिस्तर से बाहर निकलना और आराम से कुछ (उदाहरण के लिए, पढ़ें) जब तक आप नींद न हो।
    • कुछ हर्बल उपचार जो आपको आराम और नींद को प्रेरित करने में मदद करते हैं: कैमोमाइल, वेलेरियन जड़, क्रैनबेरी और जुनून फल
    • मेलेटोनिन एक रात के पूरक के रूप में उपलब्ध है और अनिद्रा के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।
    • रात में मैग्नीशियम की खुराक लेने के बारे में सोचो, क्योंकि यह मांसपेशियों को आराम करने का कारण बनता है, जो सोने का एक महत्वपूर्ण घटक है

    चेतावनी

    • गंभीर बीमारियों और शर्तों (अवसाद, कैंसर, गुर्दे की विफलता, आदि) के कारण गंभीर अनिद्रा पैदा हो सकता है, इसलिए इस लेख में दी गई सलाह से आपकी नींद में सुधार नहीं होता है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com