ekterya.com

यदि आपके पास स्पष्ट त्वचा है तो कैसे टैन करें

आप एक अच्छा, गहरी तन चाहते हैं, लेकिन यदि आपके पास स्पष्ट त्वचा है, तो आप अधिक विनम्र होने तक जला सकते हैं। हालांकि, सनबर्न से उत्पन्न होने वाली दर्द और असुविधा से भी ज़्यादा ज़रूरी है, यह कैंसर है जो त्वचा की कोशिकाओं के कारण धूप की कालिमा के कारण होने वाली क्षति के कारण हो सकता है। हालांकि निष्पक्ष त्वचा वाले लोगों को कमाना बेड का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे गंभीर जलने का कारण बन सकते हैं और कैंसर के उच्च जोखिम में हैं, यदि आप उचित सावधानी बरतते हैं तो आप तन हासिल करने के लिए थोड़े समय के लिए खुद को सूरज के नीचे रख सकते हैं। सूरज की रोशनी के खतरों के लिए त्वचा को उजागर किए बिना आप तन के प्रभाव को प्राप्त करने के लिए कुछ स्वयं-कमाना वाले उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप को सूरज के सामने उतारो

उचित त्वचा चरण 1 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक
1
आपको जोखिमों को जानना चाहिए यद्यपि आप एक तन हासिल करना चाहते हो सकता है "प्राकृतिक", आपको लंबे समय तक सूरज के जोखिम के प्रकार से जुड़े गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों से अवगत होना चाहिए, जो आपको तन होने की आवश्यकता है। जिन लोगों को विशेष रूप से स्पष्ट त्वचा है उन्हें पता होना चाहिए कि वे इन सभी परिणामों के लिए अधिक जोखिम वाले हैं:
  • सनबर्न, हालांकि अपने आप में दर्दनाक है, मैलेनोमा के साथ अपने रिश्ते के कारण, त्वचा में कैंसर का एक रूप अधिक खतरनाक है। सूर्य के प्रकाश या कमाना बेड से पराबैंगनी (यूवी) विकिरण की वजह से त्वचा कोशिकाओं से डीएनए को नुकसान कैंसर कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि का कारण बनता है।
  • यद्यपि मेलेनोमा का इलाज किया जा सकता है, यह भी हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक मौतों का कारण बनता है कि त्वचा कैंसर का प्रकार है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी का अनुमान है कि 120,000 अमेरिकियों को प्रति वर्ष मेलेनोमा का निदान प्राप्त होता है।
  • यूवी विकिरण के लिए लंबे समय तक संपर्क में त्वचा की समयपूर्व उम्र बढ़ने का कारण हो सकता है। वर्तमान में, एक तन की कीमत झुर्रियाँ, स्पॉट, सैगिंग और टैनिंग त्वचा की शुरुआती उपस्थिति होगी। इन परिणामों को कुछ 20 साल के बच्चों में भी देखा गया है।
  • यद्यपि आप यह विश्वास नहीं करते हैं, जोखिम आपकी आँखों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है आँखों में सनबर्न, जिसे चिकित्सा क्षेत्र में जाना जाता है "photokeratitis", नेत्र समारोह में गंभीर दर्द, अस्थायी अंधापन और दीर्घकालिक गिरावट का कारण बन सकता है। यूवी किरणों का एक्सपोजर मोतियाबिंद भी पैदा कर सकता है, आंखों के लेंस में बादलों की लहर जो दृष्टि को ब्लॉक करती है।
  • पराबैंगनी विकिरण के लिए अत्यधिक जोखिम प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कामकाज को कम कर सकते हैं, जिससे आप अन्य बीमारियों से उजागर हो सकते हैं, जो अन्य स्थितियों में शरीर का मुकाबला कर सकता है - इसके अतिरिक्त, कुछ दवाओं के प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं पैदा हो सकती हैं।
  • कमाना बेड में, आप इन सभी परिणामों को भुगतने का अधिक से अधिक जोखिम चलाते हैं - उचित त्वचा वाले लोग कभी कमाना सैलून कभी नहीं करना चाहिए।
  • उचित त्वचा चरण 2 के साथ एक टैन प्राप्त करें
    2
    एक उच्च एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन खरीदें एफपीएस का अर्थ है "सूरज संरक्षण कारक" और आपको यह पता करने की सुविधा है कि आप सनबर्न के बिना सूर्य में कितने समय तक रह सकते हैं। ध्यान रखें कि सनबर्न असुविधाजनक से ज्यादा हैं - ये त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक उच्च एसपीएफ़ के साथ उत्पाद का उपयोग करें।
  • 15 एसपीएफ़ के साथ एक उत्पाद 15 बार बढ़ाएगा जब वह कवर क्षेत्र को जला देगा। उदाहरण के लिए, अगर आपकी त्वचा 10 मिनट के बाद सामान्य रूप से धूप में जलाएगी, तो आप 15 मिनट के एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करते हुए अपने आप को जलते बिना 150 मिनट के लिए सूरज में रह सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि एसपीएफ़ के साथ उत्पाद आपको कमाना से नहीं रोकेगा - ये आपको त्वचा की कोशिकाओं को हानिकारक बिना लंबे समय तक सूरज में रहने की अनुमति देगा।
  • उचित त्वचा वाले लोग सूरज में आसानी से जलने के एक उच्च जोखिम वाले हैं, इसलिए कम से कम 35 एसपीएफ़ के साथ एक सनस्क्रीन खरीदें।
  • उचित त्वचा चरण 3 के साथ एक टैन प्राप्त करें
    3
    सनस्क्रीन के साथ पूरे शरीर को भरपूर रूप से कवर करें यद्यपि उच्च एसपीएफ़ के साथ उत्पाद का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह ज़रूरी है कि आप पर्याप्त सनस्क्रीन का उपयोग करें अधिकांश लोग केवल एक पतली परत को लागू करते हैं, जैसे कि यह चेहरे का क्रीम था हालांकि, जब संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) एसपीएफ़ को सनस्क्रीन के लिए परीक्षण करता है, तो "केक फ्रॉस्टिंग" के रूप में मोटी कोट का उपयोग करें।
  • अधिक उचित सनस्क्रीन का उपयोग करें, आपको उचित लगता है: उत्पाद की एक परत जैसे केक की शीशा लगाना
  • आपकी त्वचा पर इसे सबसे अच्छा रूप से रगड़ें, लेकिन चिंता न करें कि आपकी त्वचा तुरंत सभी उत्पाद को अवशोषित नहीं कर सकती है
  • बाकी उत्पाद को हवा में शुष्क रखें
  • एक दोस्त से पूछें कि आपकी पहुंच त्वचा तक पहुंचने में कड़ी हुई चीजों को कवर करने में मदद करे, खासकर आपकी पीठ
  • सुनिश्चित करें कि आप पूरी त्वचा को कवर करते हैं: उंगलियों के बीच चेहरे, छाती, गर्दन, पैरों के तलवों, आदि।
  • उचित त्वचा चरण 4 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक
    4
    अपने आप को उजागर करने के लिए एक आरामदायक क्षेत्र तैयार करें यदि आपके पास समुद्र तट की कुर्सी या पूल के बगल में रखे गए हैं, तो उस क्षेत्र में ले जाएं जहां आपको अच्छी मात्रा में सूरज मिलेगा कुछ नाश्ते और पेय तैयार करें, और हो सकता है कि आप एक पुस्तक या किसी अन्य गतिविधि को बनाए रखने के लिए जब आप सूरज से बाहर निकले हों
  • उचित त्वचा चरण 5 के साथ एक टैन प्राप्त करें

    Video: डेंगू के घरेलु उपचार और नुस्खे - Home Remedies for Dengue Fever Treatment

    5
    सूर्य के सामने खड़े हो जाओ आप सोच सकते हैं कि एक अच्छा तन प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है लंबे समय तक अपने आप को सूरज से उजागर करना, लेकिन यह बेहद खतरनाक हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास बहुत स्पष्ट त्वचा है क्योंकि आपकी त्वचा नकारात्मक प्रतिक्रिया देने की अधिक संभावना है, आपको कम समय के लिए खुद का पर्दाफाश करना चाहिए, सत्रों के बीच कई दिनों को यह देखने के लिए कि आपकी त्वचा कैसे प्रतिक्रिया करता है आपको एक पंक्ति में दो दिन तन नहीं होना चाहिए
  • कुल में एक आधे घंटे की प्रदर्शनी के साथ शुरू करें
  • जैसे आपकी त्वचा धीरे-धीरे गहरा हो जाती है, आप कुछ लंबी अवधि के लिए खुद को बेनकाब कर सकते हैं।
  • जब तक आप एक घंटे तक नहीं पहुंच जाते, तब तक धीरे-धीरे बढ़ो, लेकिन अपने आप को किसी भी समय न देखें।
  • स्टॉपवॉच शेड्यूल करें यदि आप सो रहे हैं या समय का ट्रैक खोने के बारे में चिंतित हैं।
  • अपनी त्वचा को पूरी तरह से ठीक करने के लिए कुछ हफ्ते दीजिए यदि आप कभी भी अपने आप को बहुत लंबे समय तक उजागर करते हैं और अपने आप को जला देते हैं
  • उचित त्वचा चरण 6 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक

    Video: नहाने का साबुन कैसा हो II How to choose a good bathing soap by dr Deepali Bharadwaj,dermatologist

    6
    सुनिश्चित करें कि आप आधे समय के आसपास बारी करते हैं। टाइमर को उस समय की मात्रा निर्धारित करें जब आप अपने आप को बेनकाब करने की योजना बनाते हैं - उदाहरण के लिए, आधे घंटे तक, यदि आप एक घंटे के अनुशंसित अधिकतम समय के दौरान खुद को बेनकाब करने की योजना बनाते हैं। जब अलार्म लगता है, तो सुनिश्चित करें कि आप पूरे शरीर में एक समान तन प्राप्त करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने पेट (या इसके विपरीत) को अपनी पीठ की बारी करें।
  • उचित त्वचा चरण 7 के साथ एक टैन प्राप्त करें
    7
    दो घंटे के भीतर सनस्क्रीन को फिर से लागू करें सबसे ऊपर, यदि मौसम बहुत गर्म है, तो यह संभावना है कि पसीना आपके लिए बिना थोड़ा सनस्क्रीन निकाल देगी। हालांकि, भले ही आप ज़ोर से पसीना न लें, सनस्क्रीन सामग्री केवल अपने मूल अनुप्रयोग के दो घंटे बाद ही उनकी प्रभावशीलता खो देते हैं।
  • सनस्क्रीन की परत को पुन: लागू करें जैसे कि आपके पूरे शरीर पर केक फ्रॉस्टिंग यदि आप मूल रूप से दो घंटे या अधिक पहले सनस्क्रीन लगाते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपको दो घंटे के लिए खुद का पर्दाफाश नहीं करना चाहिए - यह सलाह केवल उन लोगों के लिए है, जिन्होंने दिन की शुरुआत में सनस्क्रीन लागू किया हो और बाद में खुद को सूर्य के सामने उजागर करने का फैसला किया।
  • विधि 2
    एक स्वयं-टान्नर का उपयोग करें

    उचित त्वचा चरण 8 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक
    1
    सही स्वयं टान्नर खरीदें उत्पाद खरीदने से पहले विकल्पों पर विचार करें। यदि संभव हो तो, यह देखने के लिए कि क्या रंग है, त्वचा के छोटे से क्षेत्र में उत्पाद को आज़माएं - उत्पाद को खरीदने के बजाय कुछ भी बुरा नहीं है, केवल बाद में नारंगी जैसा दिखने के लिए!
    • स्वयं-कमाना लोशन एरोसोल से अधिक समय तक रहता है और आप स्प्रे नोजल के मुकाबले अपने हाथों से अधिक आसानी से आवेदन को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • स्तरीय कमाना उत्पादों की वृद्धि में त्वचा टोन अंधेरे, जबकि तत्काल कमाना उत्पादों एक तत्काल और महत्वपूर्ण परिवर्तन करते हैं हालांकि, तत्काल उत्पाद अधिक स्पष्ट होते हैं और यदि आप एक सत्र में बेहद त्वचा की टोन बदलते हैं तो आप हास्यास्पद लग सकते हैं।
  • उचित त्वचा चरण 9 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक



    2
    अपने पैरों और छाती (पुरुषों के लिए) शेवर या मोम के साथ शेविंग द्वारा तैयार हो जाओ हालांकि बाहों के ठीक बालों और शरीर के बाकी हिस्सों वास्तव में तन की एकरूपता में हस्तक्षेप नहीं करेंगे, पैर और छाती पर बाल आमतौर पर मोटे होते हैं। इस प्रकार, आपको उन समस्या क्षेत्रों में ताजा मुंडा या मोमयुक्त त्वचा पर आत्म-कमाना उत्पादों को लागू करना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • उचित त्वचा चरण 10 के साथ एक टैन प्राप्त करें
    3
    थोड़ी देर शाऊल में अपने आप में शॉवर में स्नान साफ़ करें। सूखी और मृत त्वचा कोशिकाओं को सनस्क्रीन से अलग प्रतिक्रिया होती है, इसलिए उन्हें त्वचा की एक चिकनी, ताजी सतह पर लागू करना सुनिश्चित करें। त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने से, आप एक अधिक समान और अधिक प्राकृतिक दिखने वाला तन बनाना सुनिश्चित करेंगे
  • यदि आपके पास एक स्नान साफ़ नहीं है, तो आप एक एक्सफ़्लिएटिंग दस्ताने या हार्ड स्पंज का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा को धीरे-धीरे परिपत्र आंदोलनों के साथ दबाएं, त्वचा को उत्तेजित करने के लिए पर्याप्त दबाव लागू करें, लेकिन उसे नुकसान पहुंचाने के बिना।
  • वर्षा करने के बाद आपकी त्वचा को अच्छी तरह से सूखना, क्योंकि उत्पाद को त्वचा से चिपकाने में कठिनाई हो सकती है अगर आप इसे नम छोड़ देते हैं
  • उचित त्वचा चरण 11 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक
    4
    लेटेक्स दस्ताने की एक जोड़ी रखो। भले ही आप लोशन या स्प्रे का प्रयोग करते हैं, स्व-कमाना वाले उत्पादों में बहुत सारी गड़बड़ी होती है आप समान रूप से उत्पाद को लागू करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करेंगे और आप प्रक्रिया के अंत में अजीब काले हाथों को नहीं करना चाहेंगे। अपने हाथों की रक्षा करने के लिए, उन्हें लेटेक्स दस्ताने के साथ कवर करें
  • उचित त्वचा चरण 12 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक
    5
    शरीर पर उत्पाद को लागू करें उन स्थानों का ट्रैक खोना नहीं है जहां आपने पहले से ही उत्पाद को लागू किया है, एक समय में शरीर के एक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें: पैरों से शुरू करें, फिर हथियार और फिर धड़। आपके चेहरे और गर्दन को उत्पाद को लागू करने के अगले चरण तक प्रतीक्षा करें
  • यदि आप लोशन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कमाना लोशन की समान मात्रा लागू करें जो आप प्रयोग करेंगे यदि यह सामान्य मॉइस्चराइजिंग लोशन होता है - हाथों की हथेलियों पर दस्ताने के साथ इसे लागू करें।
  • सभी शुष्क त्वचा पर बड़े परिपत्र गति के साथ समान रूप से उत्पाद को लागू करें।
  • यदि आप स्प्रे बोतल का उपयोग करते हैं, तो इसे छिड़काते समय कम से कम 15 सेंटीमीटर (6 इंच) की त्वचा से दूर रखें। इससे आपको बहुत अधिक उत्पाद लगाने, स्पॉट बनाने और एक समान हवा बनाने से रोका जा सकेगा।
  • किसी मित्र से अपनी पीठ पर उत्पाद को लागू करने में सहायता करने के लिए कहें, चाहे आप जिस पद्धति का उपयोग करें, उसके बावजूद, उस क्षेत्र की त्वचा तक पहुंचने के लिए बहुत मुश्किल है और देखें कि क्या आप उत्पाद का एक समान स्तर लागू करते हैं या नहीं।
  • पैरों के तलवों या हाथों के हथेलियों पर उत्पाद को लागू न करें, क्योंकि ये क्षेत्र प्राकृतिक रूप से तन नहीं करते हैं।
  • उचित त्वचा चरण 13 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक
    6
    चेहरे और गर्दन पर उत्पाद को लागू करें शरीर के बाकी हिस्सों के मुंह पर चेहरे और गर्दन पर आपको ज्यादा ब्रेंजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इन क्षेत्रों में त्वचा अधिक नाज़ुक है और रंग शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक आसानी से गहरा होगा।
  • उचित त्वचा चरण 14 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक
    7
    उत्पाद को ठीक करने के लिए रुको। उत्पाद को तय होने के लिए इंतजार करते वक्त अपने कपड़े मत डालें। उत्पाद को लागू करने के बाद पहले दस या पंद्रह मिनट के दौरान किसी कपड़े के साथ संपर्क न करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह अभी भी त्वचा पर गीला हो जाएगा और सतहों को आसानी से दाग देगा।
  • आप सुखाने की प्रक्रिया को गति देने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने कपड़े डालने से कम से कम एक घंटे पहले रुको।
  • उचित त्वचा चरण 15 के साथ एक टैन जाओ शीर्षक छवि
    8
    आठ घंटे बाद शाम लें उस समय के बीत जाने के बाद, किसी भी अतिरिक्त उत्पाद की त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक सामान्य शॉवर लेना चाहिए जो कि हो सकता है। ऐसा करने के बाद, आप स्वयं-कमाना प्रक्रिया को समाप्त कर लेंगे
  • उचित त्वचा चरण 16 के साथ एक टैन जाओ छवि शीर्षक
    9
    आवश्यकतानुसार आत्म-कमाना प्रक्रिया को दोहराएं स्व-कमाना उत्पादों अस्थायी हैं और हालांकि कुछ अन्य लोगों की तुलना में पिछले लंबे समय तक, वे सब समय के साथ फीका और आपकी स्पष्ट त्वचा को बेनकाब करेंगे। अधिकांश उत्पादों को एक हफ्ते में फीका करना शुरू हो जाएगा, इसलिए जब आपको लगता है कि आपको चाहिए तो प्रक्रिया को दोहराएं।
  • याद रखें कि यदि तन पूरी तरह से गायब नहीं हुआ है, तो मूल रूप से इच्छित रंग को पुनर्प्राप्त करने के लिए इतने सारे उत्पाद का उपयोग करना आवश्यक नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ऊब जाते हैं, तो आप अपने प्लेयर या आइपॉड पर कुछ संगीत सुन सकते हैं।
    • सूर्य की दिशा का सामना करने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • दिन के सबसे व्यस्त भाग के दौरान छाया में रहें।
    • जिन लोगों के पास उचित त्वचा है, वे घर के अंदर कमाना बेड का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे त्वचा को गंभीर रूप से जला सकते हैं
    • याद रखें कि आपको सूरज में सुरक्षित रहना चाहिए और कमाना लोशन का उपयोग करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com