ekterya.com

कैसे द्विध्रुवी विकार स्वाभाविक रूप से इलाज के लिए

अमेरिकी वयस्क आबादी का 2.5% द्विध्रुवी विकार का निदान किया गया है उनमें से 83% गंभीर मामले हैं और शुरुआत की औसत आयु 25 वर्ष की आयु है। यदि आपको द्विध्रुवी विकार का निदान किया गया है, तो आप लक्षणों को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। दवाओं को लेते समय आपके उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है, पारंपरिक दवाओं के अलावा, लक्षणों को प्रभावित करने के प्राकृतिक तरीके हैं। गैर-फार्मास्युटिकल साधनों के माध्यम से लक्षणों को कम करने या कम करने से आप अपने निर्धारित दवाओं की कम मात्रा ले सकते हैं। हमेशा अपने इलाज के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें, जिसमें शामिल हो सकता है: चिकित्सा में भाग लेना, अपना आहार बदलना, अधिक व्यायाम करना, और प्राकृतिक पूरक लेने

चरणों

विधि 1

चिकित्सा के साथ विकार का इलाज
छवि का शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
गहन मनोचिकित्सा पर विचार करें मनोचिकित्सक द्विध्रुवी विकार वाले लोगों को अपने लक्षणों का प्रबंधन करने के तरीके खोजने में मदद करते हैं। गहन मनोचिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, परिवार चिकित्सा या पारस्परिक और सामाजिक ताल चिकित्सा के रूप ले सकता है।
  • यह पता चला है कि जो रोगी दवाइयां लेते हैं वे बेहतर तेजी से प्राप्त करते हैं और अगर वे भी गहन मनोचिकित्सा से गुजरते हैं तो वे अच्छा रहेंगे
  • Video: PANDI1hrVersionTamilHindi

    छवि शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 2
    2
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) में भाग लेता है यह उपचार नकारात्मक भावनाओं, विचारों और व्यवहारों को ध्यान में रखता है और व्यवहारों में परिवर्तन, विचारों और विश्वास के पैटर्नों के सुधार को बढ़ावा देने के अलावा। चिकित्सक आपको अपने द्विध्रुवी एपिसोड के ट्रिगर्स को पहचानने में सहायता करेगा और उनके साथ कैसे व्यवहार करेगा।
  • आत्म जागरूकता, तनाव प्रबंधन और समस्या निवारण तकनीक, आवश्यक सीबीटी कौशल है जो आपकी जिंदगी को आसान बना सकती है, चाहे आपके पास द्विध्रुवी विकार की डिग्री हो।
  • सीबीटी के माध्यम से द्विध्रुवी विकार को नियंत्रित करने के लिए कुछ उपकरण हैं: मूड, गतिविधि और लक्षण रिकॉर्ड की निगरानी और व्यवहार की निगरानी।
  • छवि शीर्षक से द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    परिवार चिकित्सा में भाग लें जब द्विध्रुवी विकार से निपटने के लिए, आपके परिवार से सहायता और समझ प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। पारिवारिक चिकित्सा आपको और आपके परिवार को द्विध्रुवी विकार की जैव रासायनिक प्रकृति के बारे में सिखाना चाहती है ताकि सभी को यह समझा जाए कि यह आपकी गलती का निदान नहीं हुआ है। आपका परिवार आपको राहत और समर्थन देने और द्विध्रुवी लक्षणों से निपटने के लिए मिलकर काम करने के तरीके सीखेंगे।
  • पारिवारिक चिकित्सा आपको एक उपचार योजना बनाने की अनुमति भी देती है जिसे आप अपने परिवार के समर्थन से पालन कर सकते हैं। कभी-कभी परिवार के समझौतों का निर्माण होता है जो आपके परिवार की जरूरत के समय आपकी मदद कर सकता है, आपातकाल के मामले में फोन करने के लिए सबसे अच्छे तरीके का वर्णन करता है।
  • छवि शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    अपने दोस्तों के साथ नियमित रूप से मिलो या ग्रुप थेरेपी में भाग लें सामाजिक समर्थन का एक मजबूत नेटवर्क और निर्धारित रूटीन के साथ एक अनुमाननीय कम तनाव पर्यावरण तेजी से साइकिल चलाने में मदद करता है।
  • इस चिकित्सा (जिसे पारस्परिक और सामाजिक ताल चिकित्सा या टीआइआरएस भी कहा जाता है) में भी नींद और भोजन का प्रबंधन, पारस्परिक संबंधों के सुधार और भावनात्मक स्थिरता शामिल है।
  • द्विध्रुवी विकार के लिए एक सहायता समूह आपको अकेले नहीं महसूस कर सकता है और आपको उन तरीकों को सीखने में मदद कर सकता है जिसमें अन्य लोग आपके लक्षणों से निपट सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    मालिश चिकित्सा पर जाएं मालिश प्राप्त करना चिंता और तनाव को दूर कर सकता है, जो द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को बढ़ा सकता है। जब आपको मालिश दिया जाता है, तो शरीर ऑक्सीटोसिन को रिलीज करता है, जो आपको शांति देता है और द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को कम करता है।
  • कई कारणों से मालिश द्विध्रुवी विकार के इलाज के लिए फिट बैठता है। यह अनुशंसा की जाती है कि इस विकार वाले लोग नियमित कार्यक्रम बनाए रखें, स्वयं की अच्छी देखभाल करें और अच्छी तरह सोएं और मसाज इन आदर्शों की सुविधा प्रदान करता है। मालिश ऑक्सीटोसिन (खुशी हार्मोन) की रिहाई में योगदान देता है और शरीर में घूमते हुए कोर्टिसोल की मात्रा कम करता है, जिससे तनाव कम हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक पे चरण 6
    6
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह चाई (या जीवन शक्ति) को संतुलित करने के लिए त्वचा पर रणनीतिक बिंदुओं पर निष्फल निष्पक्ष सुइयों को सम्मिलित करने के लिए पारंपरिक चीनी अभ्यास है, रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और शरीर की प्राकृतिक दर्दनाशक दवाओं को छोड़ देता है।
  • एक्यूपंक्चर एक सुरक्षित अभ्यास है जो कि द्विध्रुवी विकार के लिए चिकित्सा चिकित्सा के सहायक के रूप में कार्य करता है।
  • यह पता चला है कि एक्यूपंक्चर प्रदर्शन साप्ताहिक द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को कम कर देता है।
  • एक्यूपंक्चरिस्ट को बताएं कि आपको इस विकार का निदान किया गया है ताकि आप अपने उपचार को प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • विधि 2

    विकार को प्रबंधित करने के लिए जीवन शैली में संशोधन करें
    छवि शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 7
    1
    एंडोर्फिन बढ़ाने के लिए व्यायाम जब आप व्यायाम करते हैं, तो शरीर इन रसायनों को मूड उठाने और आपको खुश करने के लिए ज़िम्मेदार बनाती है। एंडोर्फिन को छोड़ने के लिए व्यायाम हाइपोमानिया और अवसाद के साथ मदद कर सकता है।
    • अवसाद द्विध्रुवी विकार के प्रमुख रूप है और सभी लोगों उन्माद दिखा। वास्तव में, हाइपोमेनिया (उन्माद है कि उत्तेजना, हल्के उत्साह, मुखरता और चिड़चिड़ापन द्वारा चिह्नित है की मामूली फार्म) अक्सर द्विध्रुवी विकार में अवसाद के साथ जुडा हुआ है, खासकर महिलाओं में।
    • यदि आपको लगता है कि अवसाद के एक प्रकरण पैदा हो सकता है, एक दौड़ के लिए जाते हैं, एक साइकिल की सवारी करते हैं या अन्य शारीरिक गतिविधियों करते हैं शरीर के एंडोर्फिन लक्षणों को दूर करने में सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार स्वाभाविक रूप से चरण 8
    2
    नियमित रूप से सक्रिय रहें एक सप्ताह में कम से कम पांच बार 30 मिनट तक व्यायाम करने के लिए एक शेड्यूल बनाएं प्रोग्राम की गई रूटीन को बनाए रखने से पारस्परिक और सामाजिक ताल चिकित्सा के साथ भी मदद मिलती है।
  • चित्र शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 9
    3
    व्यायाम का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं प्रेरित रहना एक व्यायाम दिनचर्या का पालन करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो प्रेरणा बनाए रखना आसान होता है। शारीरिक गतिविधियों के लिए विकल्प चुनें जो आपको उत्तेजित करता है यह निर्धारित करने के लिए एक से अधिक प्रयास करें कि कौन से अभ्यास आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।
  • एंडोर्फिन को छोड़ने के लिए कुछ प्रभावी अभ्यास इस प्रकार हैं: चलना, तैराकी, साइकिल चलाना, लंबी पैदल यात्रा, चढ़ाई और एक टीम खेल खेलना
  • छवि शीर्षक से द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 10
    4
    योग की कोशिश करो योग मूड उठा सकता है और आपको आकार में रख सकता है। इसके अलावा, यह तनाव के स्तर को कम करने और आराम करने में मदद करता है। इस योगात्मक अभ्यास की कोशिश करने के लिए योग कक्षाएं लीजिए।
  • यदि आप शारीरिक गतिविधि, ध्यान और साँस लेने की तकनीकों को संयोजित करते हैं, तो आप अधिक शांति और अपनी भावनाओं का अधिक नियंत्रण महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 11
    5
    सुनिश्चित करें कि आप हर रात अच्छी तरह से सोते हैं यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो शरीर और मस्तिष्क के लिए साइक्लिंग, तनाव और द्विध्रुवी विकार के अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए मुश्किल होगा। इसलिए, नियमित नींद चक्र बनाए रखने की कोशिश करना आवश्यक है।
  • एक सपना पत्रिका में लिखने पर विचार करें। यह डायरी आप को रिकॉर्ड करने की अनुमति देगा जो आपको सोने में मदद करता है और रात में आपको जागता रहता है। नीचे लिखो कि आप कितनी देर रात सोते हैं, कितनी बार आप जाग उठाते हैं, कितनी देर तक आप सो जाते हैं, और आपने जो सोचा था उससे पहले आपने क्या किया था। इस तरह, आप बेहतर नींद के लिए अपनी नींद की समस्याओं को हल कर सकते हैं।
  • विधि 3

    लक्षणों को कम करने के लिए आहार पर नियंत्रण करें
    चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 12
    1



    भोजन छोड़ने से बचें पर्याप्त भोजन करना द्विध्रुवी लक्षणों को नियंत्रित करने का एक अनिवार्य हिस्सा है जब आप अपने रक्त में शर्करा के स्तर में गिरावट छोड़ते हैं, जो आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है रोजाना कम से कम तीन भोजन खाने की कोशिश करें
    • यदि आप तीन हार्दिक भोजन खाने के लिए पसंद नहीं करते हैं, तो आप दिन के दौरान छह छोटे भोजन खा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 13
    2
    अधिक ओमेगा 3 फैटी एसिड खाएं इन फैटी एसिड का निम्न स्तर अवसाद से संबंधित है। दोनों docosahexaenoic एसिड (DHA) और eicosapentaenoic एसिड (ईपीए) (ओमेगा 3) अधिनियम सेरोटोनिन एक neurotransmitter है कि मस्तिष्क में मूड को नियंत्रित करता है बढ़ाने के लिए,।
  • ओमेगा 3 की खपत में वृद्धि को उन्माद या तेजी से साइकिल को कम करने के लिए नहीं दिखाया गया है।
  • पर्याप्त ओमेगा 3 प्राप्त करने के लिए दैनिक ऐसे सामन, मैकेरल या सार्डिन, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, कैनोला या सोया या पागल या अलसी के एक मुट्ठी भर के रूप में तेल मछली के एक हिस्से खपत करता है।
  • दैनिक पूरक के रूप में ओमेगा 3 लेने के लिए, ईपीए के 6.2 ग्राम और डीएचए के 3.4 ग्राम युक्त मछली के तेल की सिफारिश की जाती है। जब मछली का तेल खरीदते हैं, तो लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें और सत्यापित करें कि दोनों सामग्री मौजूद हैं ताकि आप विकार के लक्षणों को अधिक प्रभावी ढंग से लड़ सकें।
  • चित्रात्मक द्विध्रुवी विकार का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 14
    3
    शांत रहें और भोजन के साथ मस्तिष्क के इनाम केंद्र को सक्रिय करें। जो लोग द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त सेरोटोनिन, कि न केवल मूड को प्रभावित करता है एक neurotransmitter के निचले स्तर है, लेकिन यह भी कार्बोहाइड्रेट और मिठाई के लिए एक तरस पैदा कर सकता है।
  • मिठाई खाने से मस्तिष्क के इनाम केंद्र को सक्रिय करने के लिए डोपामिन जारी होता है, जिससे लोगों को अच्छा लगता है।
  • चित्र शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 15
    4
    मिठाई के बदले स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं कार्बोहाइड्रेट भोजन का एक मौलिक हिस्सा है हालांकि, कुछ ऐसे हैं जो दूसरों के मुकाबले स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं परिष्कृत शर्करा के साथ कार्बोहाइड्रेट से बचें, क्योंकि वे नाटकीय रूप से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि कर सकते हैं और फिर उन्हें गिरते हैं, जिससे आप थका हुआ और उदास महसूस कर सकते हैं। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा को अधिक स्थिरता से रिलीज करते हैं और सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं।
  • मीठे आलू और साबुत अनाज जैसे अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं। सफेद ब्रेड, सफेद पास्ता और सफेद चावल जैसे परिष्कृत शर्करा के साथ कम कार्बोहाइड्रेट खाएं।
  • एक स्वस्थ तरीके से पोषण प्राप्त करने के लिए फाइबर में दुबला प्रोटीन जोड़ें उदाहरण के लिए, एक सेब या चना पास्ता के साथ गाजर के साथ मूंगफली का मक्खन खाते हैं।
  • Video: Is Monogamy Natural? Sex Addiction? Sex Strike? (The Point)

    चित्र शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 16
    5
    मैग्नीशियम पाने के लिए खाएं मैग्नीशियम उन्माद और तेजी से साइकिल को कम करने के लिए लिथियम के समान काम करता है। यह स्वस्थ नींद के लिए भी योगदान देता है
  • अपने आहार में अधिक मैग्नीशियम पाने के लिए काले सेम, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, पालक, सोयाबीन, काजू और स्विस चर्ड खाएं
  • वयस्कों को प्रति दिन 200 मिलीग्राम मौलिक मैग्नीशियम का उपभोग करना चाहिए, हालांकि मैग्नीशियम उसके संयुक्त रूप में आता है, जैसे कि मैग्नीशियम क्लोराइड। अगर आप एक पूरक लेते हैं तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सही मात्रा में मिलता है, उसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 17
    6
    पूरे फलों और सब्जियों की खपत में वृद्धि पूरे खाद्य पदार्थ वे हैं जो किसी भी तरह से पकाया या संसाधित नहीं किया जाता है। फलों और सब्जियां पूरी तरह से पोषक तत्वों में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने की आवश्यकता होती है। विटामिन सी नियंत्रण कोर्टिसोल स्तरों में मदद करता है, जो तनाव का स्तर कम रहता है। होमोसिस्टीन की वृद्धि को रोकने के लिए विटामिन बी 9 आवश्यक है, अवसाद में प्रमुख हार्मोन। यह दिखाया गया है कि फोलेट (बी विटामिन) अवसादग्रस्तता और उन्मत्त राज्यों में कम हैं।
  • खट्टे फल, जामुन, मिर्च, काली, पालक, ब्रोकोली और फूलगोभी में विटामिन सी प्राप्त करें। पूरक के रूप में विटामिन सी की सिफारिश की खुराक प्रति दिन 75 से 90 मिलीग्राम है।
  • सेम, पालक, asparagus, आम और पूरी तरह से रोटी में बी विटामिन प्राप्त करें। यदि आप फोलेट की खुराक लेते हैं, तो द्विध्रुवी विकार के लिए प्रति दिन 200 आईयू का उपभोग करने की सलाह दी जाती है।
  • चित्र शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 18
    7
    कैफीन और अल्कोहल से बचें दोनों प्रभाव मूड, तनाव का स्तर और अवसाद। इसलिए, जितना संभव हो उतना ही इन पदार्थों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप द्विध्रुवी विकार के लिए दवा लेते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आप गंभीर दवा बातचीत, नींद की गड़बड़ी, और मूड के झूलों के साथ खत्म हो सकता है
  • नींबू के साथ चाय या खनिज पानी पीते हैं
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 1 9
    8
    कॉमॉर्बिडेट्स को कम से कम रखें कॉमोरिबिटाइटी अतिरिक्त बीमारियों या बीमारियां हैं जिन्हें आप इस लेख में चर्चा करते हुए प्रमुख विकार के अतिरिक्त पीड़ित हैं। द्विध्रुवी विकार वाले लोगों में कई संभावित कॉमॉरबाइडिटी शामिल हैं जिनमें शामिल हैं: मधुमेह, मोटापा, मेटाबोलिक सिंड्रोम, माइग्रेन, पीठ दर्द, अस्थमा, अल्सर आदि।
  • अपने लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए अच्छी तरह से खाकर, आप अपने जीवन में इस तरह के comorbidities के प्रभाव को कम कर देंगे
  • द्विध्रुवी विकार वाले मरीजों से गतिहीन जीवन शैली, रोग से संबंधित शारीरिक तंत्र और दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण मोटापा विकसित होने की अधिक संभावना है।
  • विधि 4

    प्राकृतिक पूरक ले लो
    छवि का शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 20
    1
    लेसितिण की खुराक लें लेसीथिन (फॉस्फेटिडाइलकोलिन) एक स्वस्थ वसा है जो उन्मत्त और अवसादग्रस्तणीय राज्यों की गंभीरता को कम कर सकता है।
    • यह कैप्सूल और अनाज के रूप में उपलब्ध है, और आपको इसे प्रशीतित रखना चाहिए।
    • लेसितियम में उपस्थित कोलिन, न्यूरोट्रांसमीटर एसिटिलकोलाइन को विनियमित करने में मदद करता है, जो भावनात्मक विनियमन में सक्रिय होना दिखाया गया है और मनी के साथ लोगों में अक्सर कम है।
    • लेसितिण का एक अन्य घटक इनोसिटोल है, जो एसिटाइलॉलाइन में भी सक्रिय है और सेरोटोनिन का नियमन है।
    • लेसेथिन या फॉस्फेटिडाइलकोलाइन की प्रति दिन 15 से 30 ग्राम लेने के लिए सलाह दी जाती है।
  • छवि शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 21
    2
    जींसेंग की खुराक की कोशिश करें यह दिखाया गया है कि जींसेंग ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके अलावा, आप ध्यान केंद्रित करने, चीजों को याद रखने और ध्यान देने की क्षमता बढ़ा सकते हैं।
  • विशेष रूप से, थकान और सुस्ती जैसी लक्षणों को कम करने के लिए अवसाद के एपिसोड के दौरान जीन्सेंग की खुराक लेने के लिए उपयोगी है।
  • 2000 मिलीग्राम ग्राउंड जीन्सेंग रूट को लें।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार स्वाभाविक रूप से चरण 22
    3
    सान जुआन की जड़ीबूटी मत लो इस पुष्प पूरक से बचें, जब तक कि आपने पहले अपने डॉक्टर से बात नहीं की है सेंट जॉन के रोटी को एक एंटीडिप्रेंटेंट के रूप में विपणन किया जाता है, लेकिन यह वास्तव में आप अवसाद से उन्माद तक जा सकते हैं। इसके अलावा, यह आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य दवाओं के प्रभाव को कम कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 23
    4
    अन्य खुराक एक्सप्लोर करें कैल्शियम, काले कोहोश और नद्यपान जड़ महिलाओं के लिए इस विकार के साथ उपयोगी हो सकती है, क्योंकि वे मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोन को स्थिर करने में सहायता करते हैं। इन आहारों में से किसी को अपने आहार में जोड़ने से पहले और एक सुझाई गई खुराक प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • डेयरी उत्पादों के माध्यम से स्वाभाविक रूप से कैल्शियम प्राप्त करना यह निश्चित है कि क्या यह आपके मूड को स्थिर करने में मदद करता है।
  • चेतावनी

    • एक नया आहार या व्यायाम योजना या पूरक की कोशिश करने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए। जब तक चिकित्सक ने यह संकेत नहीं दिया है तब तक दवा लेने से रोकें।
    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com