ekterya.com

द्विध्रुवी व्यक्ति से कैसे निपटें

द्विध्रुवी विकार एक गंभीर मानसिक बीमारी है जो अन्य लोगों के लिए भ्रमित हो सकता है। एक व्यक्ति जो द्विध्रुवी विकार है, ताकि और बिस्तर एक दिन से बाहर प्राप्त करने में सक्षम तो अगले दिन नहीं किया जा रहा की बात करने के उदास हो सकता है तो आशावादी और मुद्दा यह है कि कोई भी बने रह सकते हैं करने के लिए जोरदार लग रहे हैं। आप कोई है जो द्विध्रुवी विकार है पता है, तो आप कुछ रणनीतियों का समर्थन और इतना है कि वह बीमारी से ठीक हो सकता है उसे प्रोत्साहित करने के लिए विकसित कर सके। बस सुनिश्चित कर लें कि आप अपनी सीमाओं को ध्यान में रखते हुए और आपातकालीन चिकित्सा सहायता चाहते हैं यदि व्यक्ति हिंसक लगता है या आत्महत्या करना चाहता है

चरणों

विधि 1
द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति की सहायता करें

एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
लक्षणों पर ध्यान दें यदि व्यक्ति को पहले से ही द्विध्रुवी विकार का निदान किया गया है, तो आप पहले से ही इस बीमारी के लक्षणों के बारे में पता कर सकते हैं। द्विध्रुवी विकार उन्माद और अवसाद की अवधि के द्वारा होता है। उन्मत्त चरणों के दौरान, किसी को असीमित ऊर्जा हो सकती है और, अवसादग्रस्त चरणों के दौरान, वह वही व्यक्ति दिन के लिए बिस्तर से बाहर नहीं निकल सकता है।
  • उन्मत्त चरणों के लिए अपने स्वयं की क्षमताओं के बारे में आशावाद या चिड़चिड़ापन के उच्च स्तर, अवास्तविक विचारों की विशेषता किया जा सकता है और यह भी छोटे से नींद के बावजूद मजबूत महसूस करने के लिए, तेजी से बात कर और एक से दूसरे विचार से जल्दी से स्थानांतरित, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ है, बनाने के आवेगी या कमी के फैसले और यहां तक ​​कि मतिभ्रम भी।
  • निराशाजनक चरणों में निराशा, उदासी, शून्यता, चिड़चिड़ापन, चीजों में ब्याज की कमी, थकान, एकाग्रता की कमी, भूख में बदलाव, वजन में परिवर्तन, सोता में कठिनाई और इसके अलावा, बेकार या दोषी महसूस करने और विचार करने के कारण होता है आत्महत्या
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    द्विध्रुवी विकार के प्रकारों में अंतरों पर विचार करें। द्विध्रुवी विकार को चार उपप्रकार में विभाजित किया गया है। ये परिभाषा मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की मदद कर सकते हैं विकार की पहचान, चाहे लक्षण हल्के या गंभीर हैं चार उपप्रकार हैं:
  • द्विध्रुवी विकार I। यह उपप्रकार मेनिक एपिसोड की विशेषता है, जो पिछले सात दिनों में या उस व्यक्ति के लिए अस्पताल में भर्ती होने के लिए काफी गंभीर है। इन एपिसोडों के बाद अवसादग्रस्तता के एपिसोड होते हैं जो कि कम से कम दो सप्ताह तक चलता है।
  • द्विध्रुवीय विकार II यह उपप्रकार निराशाजनक एपिसोड की विशेषता है, जो हल्के मेनिक एपिसोड द्वारा पीछा किया जाता है - हालांकि, इन एपिसोड अस्पताल में भर्ती करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • द्विध्रुवी विकार निर्दिष्ट नहीं है यह उपप्रकार तब होता है जब किसी में द्विध्रुवी विकार के लक्षण होते हैं लेकिन द्विध्रुवी I या II के निदान के लिए मानदंडों को पूरा नहीं करते।
  • Cyclothymia। यह उपप्रकार तब होता है जब किसी को दो साल तक द्विध्रुवी विकार के लक्षण होते हैं, लेकिन लक्षण हल्के होते हैं।
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी चिंताओं को बताएं अगर आपको लगता है कि किसी को द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हो सकता है, तो आपको कुछ कहना चाहिए। जब आप उस व्यक्ति से संपर्क करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप चिंता का एक नज़र से और न्याय के बारे में ऐसा न करें। याद रखें कि द्विध्रुवी विकार एक बीमारी है और व्यक्ति अपने व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकता।
  • कुछ कहने की कोशिश करें "मैं आपके बारे में ध्यान रखता हूं और आपने देखा है कि हाल में आपको समस्याएं हैं मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मैं यहाँ तुम्हारे लिए हूं और मैं आपकी सहायता करना चाहता हूं। "
  • Video: द्विध्रुवी के साथ शादी - द्विध्रुवी विकार: हमारे अपने शब्दों में

    एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनने के लिए प्रस्ताव जिस व्यक्ति को द्विध्रुवी विकार होता है, वह उस व्यक्ति के द्वारा शान्ति महसूस कर सकता है जो सुनने के लिए तैयार है कि वह कैसा महसूस करते हैं। सुनिश्चित करें कि व्यक्ति को पता है कि आप बात करना चाहते हैं, तो आप सुनना पसंद करते हैं।
  • जब आप सुनते हैं, तो व्यक्ति का न्याय न करें या अपनी समस्याओं को हल करने का प्रयास करें वह केवल सुनता है और प्रामाणिक प्रोत्साहन प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "ऐसा लगता है कि आपका बहुत बुरा समय था मुझे नहीं पता कि आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन मैं आपके बारे में चिंतित हूं और मैं आपकी मदद करना चाहता हूं। "
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यह उस व्यक्ति खुद के लिए एक नियुक्ति नहीं बना सकते क्योंकि द्विध्रुवी विकार के लक्षण है, इसलिए, एक तरह से मदद करने के लिए चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति बनाने के लिए पेशकश कर रहा है संभव है।
  • यदि व्यक्ति विकार के लिए मदद लेने के विचार के प्रति प्रतिरोधी है, तो इसे लागू करने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, आप एक सामान्य स्वास्थ्य जांच के लिए एक नियुक्ति करने पर विचार कर सकते हैं और आप देखेंगे कि क्या आपको अपने लक्षणों के बारे में डॉक्टर से परामर्श करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि

    Video: बुद्धि और द्विध्रुवी विकार

    6
    व्यक्ति को निर्धारित दवा लेने के लिए प्रोत्साहित करता है यदि व्यक्ति को द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए दवा निर्धारित की गई है, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ले लेंगे। जिन लोगों पर द्विध्रुवी विकार है उनकी दवाएं लेने से रोकने के लिए यह सामान्य है क्योंकि वे बेहतर महसूस करते हैं या उनके पास मैनिक चरणों नहीं होते हैं।
  • उस व्यक्ति को याद दिलाएं कि दवाएं आवश्यक हैं और उन्हें रोकने से चीजें बदतर हो सकती हैं
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 7 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    7
    धैर्य रखें। हालांकि कुछ महीनों के उपचार के बाद किसी व्यक्ति के द्विध्रुवी विकार में कुछ सुधार हो सकता है, वसूली में कई वर्षों लग सकते हैं। रास्ते में भी असफल हो सकता है, इसलिए व्यक्ति के साथ धैर्य रखने की कोशिश करें जैसे कि आप ठीक हो जाएं
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने लिए समय लें जो द्विध्रुवी विकार है उसे सहायता करना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए अपने लिए कुछ समय लेना सुनिश्चित करें। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन व्यक्ति से कुछ समय दूर बिताते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप व्यायाम कक्षा में जा सकते हैं, किसी मित्र से मिलने या किसी किताब को पढ़ सकते हैं। आप द्विध्रुवी विकार वाले किसी के समर्थन के तनाव और भावनात्मक तनाव से निपटने में सहायता करने के लिए परामर्श लेने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • विधि 2
    शौक के साथ लेनदेन

    एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    एक आश्वस्त उपस्थिति रहो। एक मैनीक एपिसोड के दौरान, द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति को लंबे समय तक वार्तालाप या कुछ खास विषयों से बहुत उत्तेजित या चिड़चिड़ा हो सकता है। एक आश्वस्त तरीके से व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें और किसी चर्चा में शामिल होने या किसी चीज के बारे में लंबी बहस से बचें।
    • किसी भी चीज़ का उल्लेख करने की कोशिश न करें जो व्यक्ति के उन्माद को ट्रिगर कर सके। उदाहरण के लिए, आपको उन चीज़ों के बारे में पूछने से बचना पड़ सकता है जो व्यक्ति के लिए तनावपूर्ण है या उस उद्देश्य के बारे में जो वह व्यक्ति प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है इसके बजाय, मौसम के बारे में बात करें, एक टेलीविजन शो, या ऐसा कुछ जो इसे तनाव देने की संभावना नहीं है।



  • एक द्विध्रुवी व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने दोस्त या व्यक्ति को बहुत आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें एक मैनिक चरण के दौरान, व्यक्ति महसूस कर सकता है कि उन्हें विश्राम करने के लिए केवल कुछ घंटों की नींद की आवश्यकता होती है। हालांकि, पर्याप्त नींद नहीं हो रही चीजों को बदतर बना सकता है
  • रात के दौरान जितना संभव हो सके व्यक्ति को नींदने के लिए प्रोत्साहित करें और यदि आवश्यक हो तो दिन के दौरान नप करने के लिए प्रयास करें।
  • एक द्विध्रुवी व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    पैदल चलें उन्माद के एपिसोड के दौरान व्यक्ति के साथ चलने से उसे अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है और इससे दोनों को बात करने का अच्छा अवसर मिलेगा। उसे एक दिन में एक बार या कम से कम एक हफ्ते में आपके साथ चलने के लिए आमंत्रित करने का प्रयास करें।
  • किसी व्यक्ति में अवसाद के लक्षण होने पर नियमित व्यायाम भी मददगार हो सकता है, इसलिए व्यक्ति के मूड की परवाह किए बिना व्यायाम को प्रोत्साहित करने का प्रयास करें।
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    आवेगी व्यवहार पर ध्यान दें। मस्तिष्क के एपिसोड के दौरान, व्यक्ति आवेगपूर्ण व्यवहार जैसे कि नशीली दवाओं के प्रयोग, अत्यधिक खरीदारी या लंबी यात्रा के लिए प्रवण हो सकता है। महत्वपूर्ण खरीदारी करने या एक नया प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले व्यक्ति को एक मनाइक एपिसोड के मध्य में थोड़ी अधिक सोचने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अगर बहुत ज्यादा खर्च करना अक्सर एक समस्या है, तो आप उस व्यक्ति पर क्रेडिट कार्ड और अतिरिक्त नकद छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, जब ये एपिसोड उन पर हमला करेंगे
  • यदि पीने या नशीली दवाओं का प्रयोग करना स्थिति को तेज करता है, तो आप व्यक्ति को शराब या अन्य पदार्थों से बचने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 13 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    व्यक्तिगत आधार पर टिप्पणी न करने की कोशिश करें जब कोई व्यक्ति उन्माद की अवधि के बीच में है, तो वह हानिकारक चीजों को कह सकता है या आपके साथ बहस शुरू करने का प्रयास कर सकता है। इन टिप्पणियों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेने का प्रयास करें और व्यक्ति के साथ बहस मत करो।
  • याद रखें कि ये टिप्पणियां इस बीमारी के कारण हैं और व्यक्ति की वास्तविक भावना का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
  • विधि 3
    अवसाद के साथ काम करना

    इमेज शीर्षक जिसमें एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 14 के साथ डील रखा गया है
    1
    सुझाव दें कि आप एक छोटे लक्ष्य की दिशा में काम करते हैं। एक अवसादग्रस्तता प्रकरण के दौरान, व्यक्ति को बड़े लक्ष्यों को हासिल करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए छोटे और प्रबंधनीय लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद मिल सकती है। एक छोटा सा लक्ष्य हासिल करने से आपको बेहतर महसूस करने में भी मदद मिल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति शिकायत करता है कि उन्हें अपने पूरे घर को साफ करना है, तो आप सुझाव दे सकते हैं कि वे एक कोठरी या बाथरूम की तरह छोटे कुछ साफ करते हैं
  • एक द्विध्रुवी व्यक्ति चरण 15 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अवसाद का सामना करने के लिए सकारात्मक रणनीतियों को प्रोत्साहित करती है। जब कोई उदास महसूस करता है, तो यह नकारात्मक कपटकारी तंत्रों का सहारा लेने के लिए मोहक हो सकता है, जैसे कि शराब पीने, अपने आप को अलग करना या दवा नहीं लेना। इसके बजाय, सकारात्मक कोने की तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आप सुझाव दे सकते हैं कि आप अपने चिकित्सक को फोन करते हैं, कुछ व्यायाम करते हैं, या एक शौक में व्यस्त होते हैं जब उदास मनोदशा होती है।
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 16 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    यह एक प्रामाणिक साँस प्रदान करता है अवसादग्रस्त चरणों के दौरान व्यक्ति को प्रोत्साहित करने से उन्हें पता चल जाएगा कि कोई व्यक्ति जो परवाह करता है सुनिश्चित करें कि आप वादों को नहीं बनाते हैं या आप अपने दोस्त या व्यक्ति को खुश करने के दौरान अपने आप को झड़पों पर आधार नहीं बनाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "सब कुछ ठीक नहीं होगा", "सब कुछ आपके सिर में है" या "जब जीवन आपको नींबू देता है, नींबू बनाओ!" मत कहो
  • इसके बजाय, "मैं तुम्हारे बारे में परवाह करता हूं", "मैं आपके लिए यहाँ हूँ" जैसी बातें कहता हूं, "आप एक अच्छे इंसान हैं और मुझे खुशी है कि आप मेरे जीवन में हैं"।
  • एक द्विध्रुवी व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    एक नियमित स्थापित करने का प्रयास करें व्यक्ति के विकार के अवसादग्रस्त चरणों के दौरान, आप बिस्तर पर रहने, खुद को अलग करने या सिर्फ पूरे दिन टेलीविजन देखना पसंद कर सकते हैं। इसलिए, उसे रोज़ दिनचर्या स्थापित करने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करें ताकि वह हमेशा के लिए कुछ कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप उठने के लिए समय ले सकते हैं, एक बार स्नान कर सकते हैं, एक घंटे के लिए मेल प्राप्त कर सकते हैं, एक मक्खियों के लिए चलने के लिए एक समय और एक मजे के लिए एक घंटे, जैसे कि एक किताब पढ़ना या कुछ खेलना
  • एक द्विध्रुवीय व्यक्ति चरण 18 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: द्विध्रुवी विकार के साथ एक प्यार करता था की मदद करना

    लक्षणों पर ध्यान दें कि व्यक्ति आत्महत्या करना चाहता हो अवसादग्रस्त चरणों के दौरान, लोगों को आत्महत्या का विचार होने की अधिक संभावना है। सुनिश्चित करें कि आप आत्महत्या के बारे में टिप्पणी को गंभीरता से लेते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति आत्महत्या के तरीके में काम करता है या यह इंगित करता है कि उनके पास आत्महत्या करने या अन्य लोगों को नुकसान पहुंचाने की योजना है, तो मदद के लिए आपातकालीन सेवाएं कॉल करें किसी ऐसे व्यक्ति से निपटने की कोशिश न करें जो आत्महत्या या हिंसक है।
  • चेतावनी

    • कभी भी हिंसा या आत्महत्या की धमकियों को संभालने की कोशिश मत करो! मदद के लिए आपातकालीन सेवाएं कॉल करें
    • व्यक्ति के व्यवहार को त्याग न करें या "सब कुछ आपके सिर में है" जैसे कुछ कहें। याद रखें कि द्विध्रुवी विकार एक बीमारी है और वह व्यक्ति जिस तरह से उसे महसूस करता है उसे नियंत्रित नहीं कर सकता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com