ekterya.com

कैसे द्विध्रुवी विकार और अवसाद से उबरने के लिए

द्विध्रुवी विकार एक ऐसी बीमारी है जो चरम मिजाज से भरी हुई है। पहचान करने के लिए सबसे आसान बदलाव उन्माद (व्यक्ति के पास बहुत अधिक ऊर्जा होती है और आमतौर पर जबरदस्त होती है) और अवसाद। इस बीमारी से जुड़े अन्य प्रकार के हास्य, जैसे हाइपोमैनिया या मिश्रित एपिसोड (अवसाद के साथ उन्माद) हैं। रोगी भी उत्सुक या पागल हो सकता है, आदि।

यह एक बहुत ही जटिल बीमारी है, इसलिए इसे चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए, जो रोगी को उसके लिए क्या करना है, उसे शिक्षित करेगा। हालांकि, यह अच्छी बात है कि आप इस बीमारी और इसके लक्षणों पर भी रिपोर्ट करते हैं, साथ ही आपको मेडिकल शब्दावली सीखनी चाहिए और अपने डॉक्टर के साथ सभी परामर्श में भाग लेना चाहिए। सही उपचार के साथ, आप इस प्रभाव को कम कर सकते हैं कि यह रोग मित्रों और परिवार के साथ, आपके कार्य में और आपकी जीवन शैली में आपके रिश्ते में उत्पन्न होता है।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: इलाज द्विध्रुवी विकार बनाम डिप्रेशन

आपको एक पूर्ण, उत्पादक और सुखी जीवन जीना चाहिए। जीवन में किसी भी बदलाव के साथ, आपको अपनी बीमारी और इसके प्रतिबंधों को शामिल करने के लिए, आपके लिए खुश, पूर्ण और उत्पादक का मतलब क्या है, इसे फिर से परिभाषित करना पड़ सकता है
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    आपके उपचार का पालन करने के लिए सबसे कठोर आवश्यकता यह है कि आप अपनी दवाएं लेते रहें, जब तक कि साइड इफेक्ट्स इतने असहनीय हों कि आपकी बीमारी अधिक खराब हो। हालांकि, अपने मनोचिकित्सक से परामर्श करें यदि साइड इफेक्ट्स को सहन करना असंभव है कई दवाएं हैं जो आपकी बीमारी के लिए और उन के कई संयोजनों के लिए लिख सकते हैं। आपको एक लंबे समय तक विभिन्न संयोजनों के साथ प्रयोग करना पड़ सकता है जब तक आप सही नहीं पाते
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    अपना काम रखो वे आमतौर पर बहुत महत्वपूर्ण लाभ (जैसे स्वास्थ्य बीमा) प्रदान करते हैं। आप अक्षम व्यक्ति के रूप में अपने अधिकारों के बारे में मानव संसाधन (सावधानी से) के साथ बोल सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 4 चरण

    Video: क्या एक द्विध्रुवी विकार उन्मत्त प्रकरण की तरह महसूस करता है

    4
    यदि आप अपना काम खो देते हैं, तो आपके पास उस कंपनी के साथ भी अधिकार हो सकते हैं कार्यकर्ता के कानूनों में विशेष वकील से परामर्श करें
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    यदि आप विकलांग व्यक्ति के रूप में पेंशन प्राप्त करते हैं, तो आपका नया लक्ष्य अच्छी तरह से मिलना है आप इस पेंशन को प्राप्त करते हैं क्योंकि आप काम नहीं करते हैं। अपने उपचार पर ध्यान दें जिन लोगों के पास द्विध्रुवी विकार है, वे बहुत महत्वपूर्ण हैं कि वे आराम करते हैं और बहुत आराम करते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    यदि आपके पास नौकरी नहीं है, तो स्वयंसेवा का काम करें सभी लोगों को किसी प्रकार की कलात्मक, रचनात्मक या बौद्धिक प्रतिभा है अपने विकल्पों का पता लगाने के लिए यह अवसर लें।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    एक स्वयंसेवक के रूप में, आपको नियमित रूप से अपने काम में भाग लेना होगा और कड़ी मेहनत करना होगा। यह आपके पर्यवेक्षक को एक अच्छा प्रभाव देगा (कई स्वयंसेवकों ने उनके काम को गंभीरता से नहीं लिया)। यदि आपको कोई पद उपलब्ध है तो आप सिफारिश के एक पत्र प्राप्त कर सकते हैं और कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    आपकी बीमारी आप का हिस्सा है, लेकिन इसे परिभाषित नहीं करना चाहिए कि आप कौन हैं आप लक्षणों की एक सूची नहीं हैं आप अपने खुद के स्वाद और प्रतिभा के साथ एक व्यक्ति हैं मत कहो, "मैं द्विध्रुवी हूँ।" कहो, "मेरे पास द्विध्रुवी विकार है।"
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    विश्वास है कि आप ठीक हो सकते हैं यद्यपि यह ज्ञात नहीं है कि, कुछ लोग वर्षों से पूरी तरह से ठीक क्यों होते हैं रूथ डरिंग, इस लेख के सह-लेखक, पूरी तरह से ठीक करने में सक्षम थे और उन्हें दवा की ज़रूरत नहीं है इस प्रक्रिया को "अन हामोर अपडे" किताब में प्रलेखित किया गया थामूड के अलावा, अंग्रेजी में)।
  • द्विवार्षिक विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    पूरी तरह से उबरने की संभावना अधिक है यदि आप अपने मनोदशा के झड़पों को स्थिर करते हैं इस को प्राप्त करने के लिए दवाएं और चिकित्सा आवश्यक उपकरण हैं
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 11 कदम
    11
    मस्तिष्क लगातार नवीनीकृत होती है अन्य चीजें सीखने के लिए नए घबराहट कनेक्शन बनाने के द्वारा, पुराने लोग अब इतने मजबूत नहीं हैं हालांकि, आप इन कनेक्शनों को कभी नहीं खो देते हैं उन "खोए गए कनेक्शन" को पुनर्प्राप्त करना भी संभव है यदि आप सुखद गतिविधियां करते हैं और अपनी सोच को बदलते हैं, तो आप तंत्रिका कनेक्शन को बदल सकते हैं जिससे अवसाद होता है और इसे दूर रख सकते हैं। इसमें कुछ महीनों लगेंगे, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    खुद को इस बीमारी के बारे में शिक्षित करें इंटरनेट पर जानकारी देखें, पुस्तकों को पढ़ें और अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक, अपने मनोचिकित्सक, अपने मनोचिकित्सक और अपने समर्थन समूह के सदस्यों से पूछें। आप अपने मनोचिकित्सक से अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में बात कर सकते हैं इस तरह, आपके मनोचिकित्सक आपको अधिक प्रभावी उपचार विकल्प प्रदान कर सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 13 चरण
    13
    आपके निवास स्थान पर एक सहायता समूह खोजें, जिसमें आपके समान लोगों का है। अन्य लोगों से बात करना अच्छा है और सीखें कि वे अपनी बीमारी से कैसे निपटते हैं
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 14 कदम
    14
    DBSAlliance.org एक ऐसा पृष्ठ है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में मानसिक बीमारी के लिए कई समर्थन समूहों की सूची करता है। मूडडीसॉर्ड्स.का पृष्ठ, कनाडा के ओन्टारियो में समूह की सूची है। यदि आपके पास एक ऐसा पृष्ठ है जो दूसरे देशों में सहायता समूह प्रदान करता है, तो कृपया लेख को संपादित करने के विकल्प का उपयोग करके इसे जोड़ दें।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 15
    15
    सबसे अच्छा समर्थन समूह आपकी मिजाज को नियंत्रित करने के लिए उपयुक्त लक्ष्यों को बनाने में आपकी मदद कर सकता है। आप सुखद गतिविधियों (अपने अवसाद को नियंत्रित करने के लिए) कर सकते हैं, अपने दैनिक कार्यों और अपने मन की निगरानी करें, साथ ही साथ अपने व्यवहार को कैसे संशोधित करें यह जानने के लिए अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, एक लक्ष्य निर्धारित करना जैसे "मैं एक घंटे में अंगूठी करने के लिए अपना रसोईघर टाइमर सेट करने के लिए जा रहा हूं और उस समय के दौरान फ़ोन पर काम करना चाहता हूं" मेनिया को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है (ताकि आप थक गए जब तक आप फोन पर कॉल न करें)। आप अपने अवसाद का इलाज करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं, अपनी इच्छा शक्ति में सुधार कर सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 16
    16

    Video: द्विध्रुवी अवसाद को समझना

    सही मनोचिकित्सक चुनें विश्वसनीय किसी से सिफारिश प्राप्त करें आप अपने समर्थन समूह से शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक अस्पताल है, तो आप उन्हें मनोचिकित्सक के पास भेज सकते हैं या अपने जीपी से पूछ सकते हैं कि आपको उचित चिकित्सक के पास भेजा जाए।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 17
    17
    ध्यान रखें कि कुछ मनोचिकित्सक शोधकर्ता हैं। इस कारण से, आप एक नैदानिक ​​अध्ययन करते समय केवल उन्हें देख पाएंगे। अध्ययन के समापन के बाद उनके पास परामर्श जारी रखने का समय नहीं होगा। पोस्ट उपचार की देखभाल के बारे में पूछें
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 18
    18
    जब आप एक मनोचिकित्सक देखते हैं, तो आप एक मनोचिकित्सक (सामाजिक कार्यकर्ता, मनोवैज्ञानिक) भी देखते हैं। अधिकांश मनोचिकित्सक अपने मरीज़ों को सिखाने में बहुत व्यस्त हैं कि इस तरह की जटिल बीमारियों से कैसे निपटें। कई मनोचिकित्सक मूड परिवर्तनों को कैसे संभालते हैं, इसके साथ-साथ वे आपको उन जगहों के बारे में जानकारी दे सकते हैं जहां आपके उपचार (सहायता समूह) और अन्य क्षेत्रों (पोषण, व्यायाम) में सहायता के लिए दोनों संभव हो सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    19
    सभी समर्थन समूह समान नहीं हैं प्रत्येक समूह (कम से कम 4 से 6 सत्रों) के सत्रों में भाग लेने की कोशिश करें, लेकिन अगर उन्हें आपकी मदद न करें तो उन्हें छोड़ दें इससे पहले कि आप इसे दर्ज कर सकें, आपके मनोवैज्ञानिक के लिए यह आवश्यक हो सकता है कि आप समूह में जाए।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 20



    20
    सही मनोचिकित्सक का चयन करने के लिए, अपने मनोवैज्ञानिक या किसी अन्य विशेषज्ञ का उल्लेख करें। इस मनोचिकित्सक की कोशिश करो क्या आपको लगता है कि आप उस पर भरोसा कर सकते हैं? अगर आप ट्रस्ट समस्या का समाधान नहीं कर सकते, तो दूसरा डॉक्टर ढूंढें क्या वे अच्छी तरह से संवाद करते हैं? जब आप समझते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, तो क्या आप समझते हैं? यदि समस्या संचार है, तो आपको मेडिकल शर्तों को सीखना चाहिए ताकि दोनों बेहतर समझ सकें। यदि आपको नहीं पता कि क्या हो रहा है तो चिकित्सक उचित दवाएं नहीं लिखेंगे।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 21
    21
    अपने उपचार की शुरुआत में एक आपातकालीन योजना स्थापित करें आपातकालीन स्थिति के मामले में एक मनोचिकित्सक उपलब्ध होना चाहिए। यदि आप एक संकट के दौरान एक मनोचिकित्सक से संपर्क नहीं कर सकते, तो आपको अस्पताल में भर्ती करना होगा।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक पृष्ठ छवि 22
    22
    पता करें कि आप अपने डॉक्टर से कैसे संपर्क कर सकते हैं जब आपको तत्काल नियुक्ति के लिए समय की आवश्यकता होती है तो क्या आप उसे फोन से संपर्क कर सकते हैं? जब आप कोई तत्काल जांच करें, जो आपातकालीन नहीं है, तो क्या आप एक आवाज संदेश छोड़ सकते हैं? क्या आपको संदेह होने पर उत्तर देने के लिए आपका ईमेल है? हालांकि, आपका फार्मासिस्ट आपकी दवाओं के बारे में आपके सवालों के जवाब दे सकता है
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 23 चरण
    23
    आप अपने पिछले कुछ अनुभवों और अपने फैसले का उपयोग करके अपनी कुछ दवाइयों की खुराक को समायोजित कर सकते हैं हालांकि, अन्य दवाएं हैं जो आप अपने डॉक्टर की अनुमति के बिना बदल नहीं सकते हैं। इस प्रक्रिया को कैसे संभालना है, यह जानने के लिए अपने मनोचिकित्सक से परामर्श करें
  • द्विवार्षिक विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 24
    24
    अधिक प्रश्न पूछें, खासकर अन्य रोगियों कई चिकित्सक, विशेषकर वैश्विक स्वास्थ्य बीमा में, आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए समय नहीं है। इसके अलावा, कुछ दवाएं एक महत्वपूर्ण बदलाव के लिए लंबे समय लेती हैं, जैसे वैलप्रोइक एसिड दवाएं दुष्प्रभावों का कारण हो सकती हैं इनमें से कुछ प्रभाव अप्रत्याशित हैं, हालांकि वे बहुत बार ऐसा नहीं होते हैं आप जितने सवाल पूछ सकते हैं उतने प्रश्न पूछें।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 25
    25
    हमेशा अपने मनोचिकित्सक के नाम और फ़ोन नंबर को अपने बटुए में रखने के लिए कागज के एक टुकड़े या आपके कार्ड पर लिखे गए हैं अपने सेल फोन पर अपने आपातकालीन संपर्कों के तहत नंबर बचाएं
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 26
    26
    हर सत्र में हमेशा सब कुछ तैयार रहें। परामर्श छोटे हैं हाथ में सवालों की एक सूची है यह भी एक "मूड चार्ट" (हास्य चार्ट) लाने के लिए अच्छा है। यह एक सारणी है जो बताती है कि आपने प्रत्येक क्वेरी के बीच कैसे महसूस किया है। आप अपने पसंदीदा खोज इंजन में "मूड चार्ट" शब्दों को दर्ज करके, इन टेबल को ऑनलाइन मुफ़्त में प्राप्त कर सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 27
    27
    अपने मनोचिकित्सक को बताइए जो आपके बारे में महत्वपूर्ण लगता है इसमें शामिल हैं: आपके व्यवहार में अत्यधिक परिवर्तन, आपके मूड के झूलों, उन स्थितियों को ट्रिगर करते हैं और औसत में आपके मनोदशा को स्थिर करने के लिए आपको कितना समय लगता है। यह सब पहले से लिखें ताकि आप परामर्श में समय बर्बाद न करें या आप महत्वपूर्ण विवरणों को न भूलें।
  • द्विवार्षिक विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र छवि चरण 28
    28
    पूर्व में वर्णित सभी जानकारी के साथ घर पर एक फ़ोल्डर रखें सब कुछ नीचे लिखने के लिए अपने मनोचिकित्सक पर निर्भर न करें। इस फ़ोल्डर में, अपने प्रयोगशाला परीक्षण के परिणामों की एक प्रति रखें।
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 29
    29
    एक आपातकालीन योजना है अपने मनोचिकित्सक को तत्काल कॉल करें यदि आपको लगता है कि आपकी अवसाद खराब हो रही है या आपको चरम उन्माद के एक प्रकरण से ग्रस्त हैं अधिकांश वैश्विक स्वास्थ्य बीमा में एक मनोचिकित्सक दिन में 24 घंटे उपलब्ध है। अपना नंबर प्राप्त करें आदर्श रूप से, अपने मनोचिकित्सक की मदद से खुद या परिवार के किसी सदस्य को औषधि लेना सीखें, यदि वे अत्यधिक मूड के परिवर्तन से ग्रस्त हैं
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 30
    30
    यदि आपको लगता है कि आप आत्महत्या करने वाले हैं, तो आपको अपने देश में आत्महत्याओं के लिए तत्काल हेल्पलाइन या अपने देश में आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए। यदि आप मनोविज्ञान से ग्रस्त हैं या पीड़ित हैं (यह कब हो रहा है, यह जानना बहुत मुश्किल है), अपनी कार को चलाने की कोशिश मत करो एक एम्बुलेंस भेजने के लिए पूछें
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 31
    31
    यदि आपको कुछ दवाएं जैसे लिथियम, वैलप्रोक्सी एसिड और कार्बामाज़िपिन मिल रही हैं, तो आपको नियमित परीक्षाएं होनी चाहिए। जब आप उन परीक्षाओं को प्राप्त करना चाहिए, तो रिकॉर्ड रखें
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 32
    32
    गर्मी उन लोगों के लिए खतरनाक होती है जो लिथियम, लमोट्रीनिन और अन्य एंटीसाइकोटिक्स लेते हैं। बहुत सारे पानी पीना, एसपीएफ़ 15 या अधिक के साथ एक सनस्क्रीन का उपयोग करें, क्योंकि अगर आप ये दवाएं ले रहे हैं, तो आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील होगी लिथियम विषाक्तता के लक्षण (चक्कर आना, मानसिक भ्रम और जिस तरह से आप चलते हैं, परिवर्तन) पर ध्यान दें और यदि आप इन लक्षणों को प्रस्तुत करते हैं, तो तुरंत निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक पृष्ठ छवि 33
    33
    सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवाओं के छोटे प्रिंट में लेबल पढ़ते हैं ये सबसे आम साइड इफेक्ट हैं जो दवा के कारण हो सकते हैं। इन दवाओं में से कुछ दुर्लभ दुष्प्रभाव हैं, लेकिन वे घातक हो सकते हैं। यदि आप इन प्रभावों से पीड़ित हैं, तो आपके पास सहायता प्राप्त करने में थोड़ा समय है। तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या हो सकता है!
  • द्विवार्षिक विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 34
    34
    द्विध्रुवी विकार वाले 80% रोगियों तक दवाएं मदद कर सकती हैं। यदि आपकी बीमारी उपचार का विरोध करती है, तो आपके पास अन्य विकल्प होते हैं, जैसे कि आधुनिक इलेक्ट्रोकोनिवल्जिक थेरेपी (ईसीटी) जो पुरानी चिकित्सा से ज्यादा सटीक हैं आप किट्टी डुकाकीस की पुस्तक में इस तरह की चिकित्सा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: "शॉक: इलैक्टोकॉनिवल्सी चिकित्सा की चिकित्सा शक्ति" (शॉक: ईसीटी के हीलिंग पावर)। Vagus तंत्रिका उत्तेजना भी बहुत मदद मिलती है
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद चरण 35 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    35
    कई मनश्चिकित्सीय अनुसंधान केंद्र उन मामलों के साथ काम करते हैं जो उपचार का जवाब नहीं देते हैं, जैसे पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में अवसाद क्लिनिक, जो जे एम्स्टर्डम द्वारा संचालित है, एमडी
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 36
    36
    आप एक नया तरीका बारे में अधिक जानने (हीलिंग अवसाद और ड्रग्स के बिना द्विध्रुवी विकार) है, जो एक पूर्व रोगी है जो द्विध्रुवी विकार से पीड़ित द्वारा लिखा गया था "दवाओं के बिना अवसाद और द्विध्रुवी विकार के उपचार" द्विध्रुवी विकार के इलाज के लिए कर सकते हैं, ग्रेसीलीन गेओल इस प्रकार की चिकित्सा बहुत लोकप्रिय हो रही है
  • द्विध्रुवी विकार और अवसाद से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र छवि चरण 37
    37
    बाइनॉरल धड़क रहा है, एक्यूपंक्चर, हर्बलिज्म, रेकी, स्वयं सहायता किताबें, ध्यान या अन्य गतिविधियों जरूरी है कि मज़ा नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप विचलित कर सकते हैं, एक रूबिक का क्यूब या पहेली के साथ खेल की तरह साथ संभव उपचार के बारे में अधिक जांच करता है। ध्यान रखें कि इन उपचारों की प्रभावशीलता नैदानिक ​​सिद्ध नहीं हुई है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • आपका अच्छा निर्णय और उन लोगों को बर्दाश्त करने की आपकी क्षमता, जिनके व्यक्तित्व नकारात्मक (नकारात्मकता, क्रोध, असंतोष) काफी कम हो जाएगी। आपको अपने मूड के झूलों के ट्रिगर्स को पहचानने के लिए सीखना चाहिए जिससे वे प्रभाव को कम कर सकें या उनसे बच सकें। आप एक विराम लेना सीखेंगे, 3 बार गहराई से साँस लेंगे और फिर उस वाक्यांश के साथ जवाब दें जिसे आपने कई बार अभ्यास किया है (मुझे एक पल के लिए सोचने दो और फिर मैं आपको जवाब दूंगा)।
    • मदिरा पेय और मनोरंजक दवाओं का उपभोग करना बंद करो वे आपकी अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं कोकेन, उदाहरण के लिए, एक उत्तेजक है और उन्माद के एक एपिसोड का कारण बना सकता है। शराब एक अवसाद है और आपके अवसाद को बढ़ सकता है। कैफीन चिंता बिगड़ती है, जो आम तौर पर अवसाद के साथ होती है यहां तक ​​कि तंबाकू एक उत्तेजक है जो उन्माद के एक एपिसोड का कारण बन सकता है।
    • अपने मनोचिकित्सक और / या विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपके पास अन्य बीमारियां हैं उदाहरण के लिए, एडीएचडी (ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार) का इलाज किया जाता दवाओं एक उन्मत्त प्रकरण का कारण बन सकती है, तो मनोचिकित्सक ही समय में दोनों बीमारियों का इलाज करना चाहिए। एक सामान्य चिकित्सक या इंस्ट्रिस्ट को द्विध्रुवी विकार वाले रोगियों के इलाज के लिए आवश्यक प्रशिक्षण नहीं है, अगर दवाएं एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करती हैं हालांकि, एक अनुभवी फार्मासिस्ट (जो नशीली दवाओं में माहिर हैं) जानता है बातचीत द्विध्रुवी विकार, ओटीसी दवाओं, विटामिन की आपूर्ति करता है और अन्य दवाओं के लिए दवाओं के बीच हो सकता है क्या।

    सुझाव पढ़ना

    • कैसल, लाना आर। द्विध्रुवी विकार demystified: मेनीक डिप्रेशन के Tightrope माहिर। न्यूयॉर्क: मार्लो कंपनी, 2003
    • बर्न्स, डेविड, एमडी अच्छा लग रहा है न्यूयॉर्क: प्लम, 1 999।
    • डुकाकी, किट्टी शॉक: इलेक्ट्रोकोनिवल्सी थेरेपी के हीलिंग पावर पेंगुइन, 2006
    • ड्यूक, पैटी और ग्लोरिया होकमैन शानदार पागलपन: मनिक अवसादग्रस्तता बीमारी के साथ रहना। न्यूयॉर्क: बैंटम, 1 99 2
    • धुम्रपान, Candida, एमडी और यूसुफ Kraynak। डमी के लिए द्विध्रुवी विकार न्यू जर्सी: विली पब्लिशिंग इंक, 2005।
    • गार्टनर, जॉन डी। द हाइपोमनी एज: द लिंक बेबिन ए लिटिल क्रेज़नेस एंड सवोवर इन अमेरिका। न्यूयॉर्क: साइमन शूस्टर, 2005।
    • गाओल, ग्रासीलॉन ड्रग्स के बिना हीलिंग डिप्रेशन और बायोपोलर डिसऑर्डर न्यूयॉर्क: वॉकर प्रकाशन, 2006
    • जैमिसन, के आर एक अनक्िट मन: मूड और मैडनेस का एक संस्मरण न्यूयॉर्क: विंटेज, 1 99 6
    • मिल्कोविट्स, डेविड जे।, पीएचडी द्विध्रुवी विकार जीवन रक्षा गाइड न्यूयॉर्क: गिलफोर्ड प्रेस, 2002।
    • पॉली, जेन स्काईलाइटिंग: ए लाइफ आउट ऑफ द ब्लू न्यूयॉर्क: रैंडम हाउस, 2004।
    • स्टिरॉन, विलियम अंधेरे दृश्यमान: पागलपन का एक संस्मरण रैंडम हाउस 1990।
    • थिच नहत हान, क्रोध: शीतलन के लिए बुद्धि पेंगुइन, 2001
    • क्योंब्रोव, पीटर सी। एमडी एक मनोदशा के अलावा: विचारक और उसकी विकारों के लिए विचारक गाइड न्यूयॉर्क: हार्पर कोलिन्स, 1 99 8।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com