ekterya.com

कैसे पता है कि कोई द्विध्रुवी है

द्विध्रुवी विकार, जिसे पहले "उन्मत्त अवसाद" के रूप में जाना जाता था, मस्तिष्क का एक विकार होता है जो मूड, गतिविधि, ऊर्जा और दैनिक प्रदर्शन में परिवर्तन करता है। लगभग 6 मिलियन अमेरिकी वयस्कों में द्विध्रुवी विकार है, इसे अक्सर गलत माना जाता है, क्योंकि कई मानसिक बीमारियां हैं लोकप्रिय संस्कृति में, लोग कह सकते हैं कि कोई व्यक्ति "द्विध्रुवी" है, यदि वे किसी प्रकार के मूड परिवर्तन दिखाते हैं, लेकिन द्विध्रुवी विकार के लिए नैदानिक ​​मानदंड अधिक कठोर हैं दरअसल, कई प्रकार के द्विध्रुवी विकार हैं हालांकि सभी प्रकार की द्विध्रुवी विकार गंभीर हैं, ये आमतौर पर चिकित्सकीय दवाओं और मनोचिकित्सा के संयोजन के माध्यम से भी उपचार योग्य हैं। यदि आपको लगता है कि किसी को आपके पास द्विध्रुवी विकार है, तो यह जानने के लिए जारी रखें कि अपने प्रियजन को कैसे समर्थन दिया जाए।

चरणों

विधि 1

द्विध्रुवी विकार के बारे में सीखना
बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवीय कदम 1 है
1
असामान्य रूप से तीव्र "मूड एपिसोड" देखें। एक मूड एपिसोड एक महत्वपूर्ण, यद्यपि कठोर, एक व्यक्ति के विशिष्ट मनोदशा में परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है। लोकप्रिय भाषा में, इन्हें "मूड स्विंग्स" कहा जा सकता है द्विध्रुवी विकार वाले लोग एक प्रकरण से दूसरे तक बहुत जल्दी या कम बार फिर से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • मूड एपिसोड के दो बुनियादी प्रकार हैं: बहुत अधिक एपिसोड या उन्मत्त, और बहुत निराशाजनक एपिसोड या अवसाद। व्यक्ति एपिसोड का अनुभव भी कर सकता है मिश्रित, जहां उन्माद और अवसाद के लक्षण एक ही समय में होते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति को इन मूड एपिसोड के बीच "सामान्य" मूड की अवधि का अनुभव हो सकता है।
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवीय चरण 2 है
    2
    अपने आप को विभिन्न प्रकार के द्विध्रुवी विकार के बारे में शिक्षित करें द्विध्रुवी विकार प्रकार मैं, प्रकार द्वितीय द्विध्रुवी विकार, द्विध्रुवी विकार निर्दिष्ट नहीं किया अन्यथा और cyclothymia: द्विध्रुवी विकार के चार बुनियादी प्रकार नियमित रूप से निदान कर रहे हैं। द्विध्रुवी विकार का प्रकार जिसे किसी व्यक्ति के लिए निदान किया जाता है, उसकी गंभीरता, अवधि और गति में निर्धारित होता है जिसमें मानसिक एपिसोड चक्र से संबंधित होता है एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्विध्रुवी विकार के निदान के प्रभारी होना चाहिए, आप इसे स्वयं पर नहीं कर सकते, न ही आप ऐसा करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार प्रकार I में मिश्रित या मैनीक एपिसोड शामिल होता है जो कम से कम 7 दिनों की अवधि तक रहता है। व्यक्ति को गंभीर मस्तिष्क के एपिसोड भी हो सकते हैं जो उसे पर्याप्त खतरे में डालते हैं ताकि तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता हो। अवसादग्रस्त होने वाले एपिसोड भी होते हैं और आमतौर पर कम से कम 2 सप्ताह तक रहता है।
  • प्रकार द्वितीय द्विध्रुवी विकार में मूड के मामूली एपिसोड शामिल होते हैं। Hypomania एक मामूली उन्मत्त राज्य है, जिसमें व्यक्ति "एनिमेटेड" लगता है, बहुत उत्पादक है और अच्छी तरह से प्रदर्शन करने लगता है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो इस प्रकार की मैनिक राज्य एक गंभीर उन्माद में बदल सकती है। सामान्यतः, टाइप II द्विध्रुवीय विकार में अवसादग्रस्तता वाले एपिसोड, अवस्थात्मक एपिसोड की तुलना में प्रकार I द्विध्रुवी विकार से भी हल्का होते हैं।
  • अनिर्दिष्ट द्विध्रुवी विकार (BD-एनओएस) एक निदान है कि जब द्विध्रुवी विकार के लक्षण मौजूद हैं किया जाता है लेकिन सख्त नैदानिक ​​मानदंडों को पूरा नहीं करते डीएसएम -5 ( "निदान और मानसिक विकार के सांख्यिकी मैनुअल") है। ये लक्षण व्यक्ति के बेसल या "सामान्य" स्थिति के लिए अभी तक विशिष्ट नहीं हैं
  • साइक्लेथैमिक विकार, या साइक्लोथैमिया, द्विध्रुवी विकार का हल्का रूप है। हाइपोमैनिया की अवधि अवसाद के एपिसोड के साथ वैकल्पिक जो कि मामूली और छोटी होती है नैदानिक ​​मानदंडों को पूरा करने के लिए यह कम से कम 2 सप्ताह तक जारी रहना चाहिए।
  • द्विध्रुवी विकार वाला व्यक्ति भी "तीव्र चक्र" का अनुभव कर सकता है, जिसमें वह 12 महीनों के भीतर 4 या अधिक मूड एपिसोड का अनुभव करता है। रैपिड साइकल महिलाओं को पुरुषों से थोड़ा अधिक प्रभावित करते हैं और आते हैं और जाते हैं
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 3 बताता है
    3
    जानें कैसे एक मैनीक एपिसोड पहचानने के लिए जिस तरीके से मैनिक एपिसोड प्रकट होता है, वह एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकता है। हालांकि, यह किसी व्यक्ति के मूल या "सामान्य" भावनात्मक स्थिति के उच्च या "त्वरित" मूड स्थिति का प्रतिनिधित्व करेगा उन्माद के कुछ लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • भावना, खुशी और आनन्द की अत्यधिक भावनाएं: एक व्यक्ति जिसकी मेनिक एपिसोड है, वह बहुत "उत्साहित" या "खुश" महसूस कर सकता है कि बुरी खबर भी उनके मूड को नुकसान नहीं पहुंचा सकती है चरम सुख की यह भावना बिना किसी स्पष्ट कारणों के भी बनी रहती है।
  • अति आत्मविश्वास, अकाटता की भावनाओं को, भव्यता के भ्रम: एक व्यक्ति एक उन्मत्त प्रकरण होने एक overinflated अहंकार या आत्मसम्मान उसके लिए सामान्य से अधिक की भावना हो सकती है। वह खुद को संभव से अधिक प्राप्त करने में सक्षम होने में सक्षम हो सकता है, जैसे कि उसके रास्ते में बिल्कुल कुछ भी नहीं खड़ा हो सकता है व्यक्ति सोच सकता है कि उनके पास महत्वपूर्ण आंकड़े या अलौकिक घटनाओं के साथ विशेष संबंध हैं।
  • गुस्सा और अचानक और चिड़चिड़ापन बढ़ जाती है: एक व्यक्ति जिसकी मैनिक प्रकरण है, वह बिना किसी उत्तेजना के भी दूसरों को मार सकता है। वह अपने "ठेठ" मूड में सामान्य रूप से अधिक आसानी से "अतिसंवेदनशील" या गुस्सा हो सकता है।
  • सक्रियता: व्यक्ति एक बार में कई प्रोजेक्ट ले सकता है या एक दिन में अधिक काम करता है, यथोचित रूप से हासिल किया जा सकता है।
  • बढ़ती बोलनेवाली, बिखरे हुए भाषण, विचारों का उन्माद: जिस व्यक्ति के पास मैनिक एपिसोड होता है, वह अक्सर अपने विचारों को व्यवस्थित करने में कठिनाई होती है, भले ही वह बहुत बोलबाला हो। यह एक गतिविधि से बहुत जल्दी से गुजारें या किसी दूसरे को सोचा।
  • घबरा या उत्तेजित महसूस कर रही है: व्यक्ति उत्तेजित या बेचैन महसूस कर सकता है इसके अलावा, यह आसानी से विचलित हो सकता है।
  • खतरनाक व्यवहार में अचानक वृद्धि: व्यक्ति सामान्य बेसल राज्य के लिए असामान्य बातें करते हैं और असुरक्षित यौन संबंध होने, एक बहुत खरीदारी पागल या शर्त की तरह खर्च करने के लिए जाना की तरह एक जोखिम उत्पन्न कर सकते हैं। आप खतरनाक शारीरिक गतिविधियां भी कर सकते हैं जैसे चरम खेल या स्पोर्टिंग फीट्स, खासकर उन लोगों के लिए जिसकी वह व्यक्ति ठीक से तैयार नहीं है।
  • नींद की आदतों में कमी: व्यक्ति बहुत कम सो सकता है, लेकिन फिर भी पुष्टि करता है कि उसे विश्राम लगता है व्यक्ति को अनिद्रा का अनुभव हो सकता है या बस महसूस कर सकता है जैसे कि उन्हें सोना नहीं पड़ता है
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 4 है
    4
    एक अवसादग्रस्तता प्रकरण को पहचानने का तरीका जानें अगर एक मैनीक एपिसोड द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति को महसूस करता है कि वह "दुनिया के शीर्ष पर है," तो एक अवसादग्रस्तता का एपिसोड दुनिया के अंत में कुचल होने की भावना है। लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य लक्षण हैं जिन्हें आपको पालन करना चाहिए:
  • उदासी या निराशा की गहन भावनाएं: आनुवंशिक एपिसोड में खुशी या भावना की भावनाओं की तरह, इन भावनाओं के लिए कोई कारण नहीं लगता हो सकता है व्यक्ति निराश या बेकार महसूस कर सकता है, भले ही आप उन्हें प्रोत्साहित करने की कोशिश करें।
  • एनेडोनिया: यह कहने का एक शानदार तरीका है कि वह व्यक्ति जिस चीज़ का आनंद लेते थे, उसमें अधिक रुचि या स्वाद नहीं दिखाता है यौन इच्छा भी कम हो सकती है।
  • थकान: गंभीर अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए हर समय थका हुआ महसूस करना आम बात है। वे दर्द या बेचैनी महसूस करने की भी शिकायत कर सकते हैं
  • असामान्य नींद के पैटर्न: अवसाद के साथ, किसी व्यक्ति की "सामान्य" नींद की आदतों को किसी तरह से परेशान किया जाता है। कुछ लोग बहुत ज्यादा सोते हैं, जबकि बहुत कम लोग सोते हैं किसी भी तरह से, आपके सपनों की आदतों उनके लिए "सामान्य" से स्पष्ट रूप से अलग होती है।
  • भूख में बदलाव: अवसाद वाले लोग वजन घटाने या लाभ हासिल कर सकते हैं। वे बहुत अधिक खा सकते हैं या पर्याप्त नहीं खा सकते हैं यह व्यक्ति के अनुसार अलग-अलग होता है और उसके लिए "सामान्य" के परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है
  • ध्यान केंद्रित समस्याओं: अवसाद एकाग्रता मुश्किल बना सकते हैं या यहां तक ​​कि छोटे निर्णय कर सकते हैं। जब कोई अवसादग्रस्तता प्रकरण अनुभव करता है, तो एक व्यक्ति लगभग विचलित हो सकता है।
  • आत्मघाती कार्रवाई या विचार: मान लें कि आत्मघाती इरादे या विचार की कोई अभिव्यक्ति "ध्यान के लिए" है। द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के लिए आत्महत्या बहुत ही वास्तविक जोखिम है आपातकालीन नंबर या आपातकालीन सेवाओं को तत्काल कॉल करें, अगर आपका प्रिय व्यक्ति इरादों या आत्मघाती विचार दिखाए
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवीय चरण 5 बताता है
    5
    आप विकार के बारे में सब कुछ पढ़ सकते हैं इस लेख की तलाश करते समय आपने एक उत्कृष्ट पहला कदम उठाया है। जितना अधिक आप द्विध्रुवी विकार के बारे में जानते हैं, उतना ही आप अपने प्रियजन को समर्थन दे सकते हैं। यहां कुछ ऐसे सूत्र दिए गए हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में मानसिक स्वास्थ्य के नेशनल इंस्टीट्यूट द्विध्रुवी विकार, इसके लक्षणों और संभावित कारणों, उपचार के विकल्प और बीमारी के साथ रहने के बारे में जानकारी तलाशने के लिए एक बेहतरीन जगह है।
  • संयुक्त राज्य में डिप्रेशन और बायोपोलर डिसऑर्डर वाले लोगों के लिए समर्थन गठबंधन द्विध्रुवी विकार वाले लोगों और उनके प्रियजनों के लिए संसाधन प्रदान करता है।
  • मरिया हॉर्नबैकर की आत्मकथा पागलपन: एक द्विध्रुवी जीवन द्विध्रुवी विकार के साथ अपने जीवन भर में लेखक के संघर्ष के बारे में वार्ता करता है। डा। के रेडफील्ड जैमिसन की आत्मकथा एक अस्वस्थ मन लेखक के जीवन के बारे में एक वैज्ञानिक के रूप में वार्ता करता है, जिसमें द्विध्रुवी विकार भी होता है। जबकि प्रत्येक व्यक्ति का अनुभव उनके लिए अद्वितीय है, ये किताबें आपको यह समझने में भी मदद कर सकती हैं कि आपके प्रियजन किसके माध्यम से चल रहे हैं।
  • किताब द्विध्रुवी विकार: डॉ। फ्रैंक मॉन्डिमोर के रोगियों और परिवारों के लिए एक गाइड आपके प्रियजन (और आप) की देखभाल करने के लिए एक अच्छा स्रोत हो सकता है
  • किताब द्विध्रुवी विकार डॉ। डेविड जे मिकलोविट्स की जीवन रक्षा गाइड का उद्देश्य द्विध्रुवी विकार वाले लोगों की मदद करना है और उनके प्रियजनों ने इस बीमारी को नियंत्रित किया है।
  • अंग्रेजी में किताब अवसाद वर्कबुक: अवसाद और मैरी एलेन कोपलैंड की उन्मत्त अवसाद और मैथ्यू मैके के साथ जीने के लिए एक गाइड मदद करने के लिए द्विध्रुवी विकार के साथ का निदान लोगों कई स्वयं सहायता व्यायाम के साथ एक मानसिक स्थिरता बनाए रखने के लिए करना है।
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 6 बताता है
    6
    मानसिक बीमारी के बारे में कुछ सामान्य मिथकों को अस्वीकार करें मानसिक बीमारी को अक्सर व्यक्ति के साथ "खराब" के रूप में कलंकित किया जाता है यह उस व्यक्ति के रूप में माना जा सकता है जो "खुद को ठीक" कर सकता है यदि वह व्यक्ति "कठिन प्रयास करता है" या "अधिक सकारात्मक सोचता है" सच्चाई यह है कि ये विचार केवल सच नहीं हैं। द्विध्रुवी विकार जो कि आनुवंशिकी, मस्तिष्क संरचना, शरीर और सामाजिक सांस्कृतिक दबावों में रासायनिक असंतुलन शामिल हैं, उससे जुड़े हुए कारकों का परिणाम है। द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति केवल विकार वाले "बंद" नहीं कर सकता है। हालांकि, यह विकार भी उपचार योग्य है।
  • इस बात पर विचार करें कि आप किसी अन्य प्रकार की बीमारी के साथ कैंसर जैसे कैंसर से कैसे बात करेंगे। आप उस व्यक्ति से पूछेंगे: "क्या आपने कभी कैंसर न होने की कोशिश की है?" किसी को द्विध्रुवी विकार के साथ "पुश" करने के लिए कह देना बस गलत है।
  • एक गलत धारणा है कि द्विध्रुवी दुर्लभ है। वास्तव में, के बारे में 6 मिलियन अमेरिकी वयस्कों विकार bipolar.Incluso किसी तरह का स्टीफन फ्राई, कैरी फिशर और जीन-क्लाउड वैन की तरह प्रसिद्ध लोगों द्विध्रुवी विकार के उनके निदान के बारे में खुला कर दिया गया है से पीड़ित हैं।
  • एक अन्य आम मिथक यह है कि मानसिक अवसादग्रस्तता या मैनिक एपिसोड "सामान्य" या कुछ अच्छा भी हैं हालांकि यह सच है कि हर किसी के अच्छे और बुरे दिन हैं, द्विध्रुवी विकार मूड में परिवर्तन का कारण बनता है जो कि "मूड स्विंग्स" या "बुरे दिन" की तुलना में अधिक चरम और हानिकारक हैं। ये व्यक्ति के दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण दोष है।
  • एक आम गलती को भ्रमित करना है एक प्रकार का पागलपन द्विध्रुवी विकार के साथ ये समान बीमारियां नहीं हैं, हालांकि आम में कुछ लक्षण (जैसे अवसाद) हैं। द्विध्रुवी विकार मुख्य रूप से एक तीव्र मूड एपिसोड से दूसरे में परिवर्तन के द्वारा होता है। सामान्य तौर पर, सिज़ोफ्रेनिया ने मस्तिष्क, भ्रम और अव्यवस्थित भाषण जैसे लक्षणों का कारण बनता है, जो अक्सर द्विध्रुवी विकार में प्रकट नहीं होते हैं
  • बहुत से लोग मानते हैं कि द्विध्रुवी विकार या अवसाद वाले लोग दूसरों के लिए खतरनाक होते हैं मीडिया उस विचार को बढ़ावा देने के बारे में विशेष रूप से बुरा है वास्तव में, अनुसंधान से पता चलता है कि विकार के बिना लोग द्विध्रुवी विकार वाले लोगों की तुलना में अधिक हिंसक कृत्य करते हैं। हालांकि, द्विध्रुवी विकार वाले लोग आत्महत्या करने या कोशिश करने की कोशिश करते हैं।
  • विधि 2

    अपने प्रियजन के साथ बात करें

    Video: Baba Ramdevji New Bhajan 2014 "Sugana Kendi Veera Re" Punjabi Latest SAD Bhajan

    बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवीय चरण 7 है
    1
    हानिकारक भाषा से बचें कुछ लोग मजाक कर सकते हैं कि जब वे वर्णित हैं, "वे थोड़ी द्विध्रुवी" या "स्किज़ो" हैं, भले ही उन्हें मानसिक बीमारी का निदान न हो। गलत होने के अलावा, इस तरह की भाषा में द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के वास्तविक अनुभव को क्षीण कर दिया गया है। मानसिक बीमारी पर चर्चा करते समय सम्मान रखें।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि लोग अपनी बीमारियों के योग से अधिक हैं "मुझे लगता है कि आप द्विध्रुवी हो।" इसके बजाय, कहते हैं: "मुझे लगता है कि आपके पास द्विध्रुवी विकार हो सकता है।"
    • उनकी बीमारी के कारण किसी को परामर्श करना उनके बारे में एक तत्व को कम कर देता है यह कलंक को प्रोत्साहित करता है जो अक्सर मानसिक बीमारी से घिरा होता है, भले ही आप इसका मतलब न हो।
    • दूसरे व्यक्ति को यह कहकर आराम करने की कोशिश कर रहे हैं: "मैं थोड़ा द्विध्रुवी हूं" या "मुझे पता है कि आपको कैसा लगता है" अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है ये चीजें दूसरे व्यक्ति को महसूस कर सकती हैं जैसे कि आप इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 8 है
    2
    अपने प्रियजन के साथ आपकी चिंताओं के बारे में बात करें शायद आपको परेशान करने के डर से अपने प्रियजन से बात करने की चिंता हो रही है दरअसल, यह बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रियजन से अपनी चिंताओं के बारे में बात करते हैं मानसिक बीमारी के बारे में बात न करें, आपके चारों ओर अनुचित कलंक को बढ़ावा देता है और जो लोगों को एक विवाद के साथ गहराई से मानना ​​है कि वे "बुरे" या "बेकार" हैं, या उनकी बीमारी से शर्मिंदा हैं। जब आप अपने प्रियजन के पास जाते हैं, तो खुले, ईमानदार और करुणा दिखाएं
  • व्यक्ति को आश्वस्त करें कि आप अकेले नहीं हैं द्विध्रुवी विकार एक व्यक्ति को बहुत अकेला महसूस कर सकता है अपने प्रियजन को बताएं कि आप उसके लिए हैं और आप उसे किसी भी तरह से समर्थन देना चाहते हैं।
  • पहचानो कि आपके प्रियजन की बीमारी वास्तविक है अपने प्रियजनों के लक्षणों को कम करने की कोशिश करने से आपको बेहतर महसूस नहीं होगा। व्यक्ति को यह बताने की कोशिश करने के बजाय कि बीमारी "एक बड़ा सौदा नहीं है", वह यह स्वीकार करता है कि हालत गंभीर है लेकिन उपचार योग्य है। उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि आपकी एक वास्तविक बीमारी है और इससे आप ऐसा महसूस करते हैं और ऐसा करते हैं जो आपके जैसी नहीं हैं हम साथ मिलकर मदद पा सकते हैं। "
  • अपने प्यार और व्यक्ति को स्वीकृति व्यक्त करें विशेष रूप से एक अवसादग्रस्तता प्रकरण के दौरान, व्यक्ति मान सकता है कि यह बेकार है या यह बर्बाद हो गया है। अपने प्यार और स्वीकृति को व्यक्त करके इन नकारात्मक विश्वासों का विरोध करें उदाहरण के लिए: "मैं आपको प्यार करता हूँ और आप मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं आप मुझे चिंता करते हैं और यही कारण है कि मैं आपकी मदद करना चाहता हूं। "
  • बताएं कि कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 9 है
    3
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें जब आप दूसरे व्यक्ति से बात करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा न दिखें कि आप अपने प्रियजन पर हमला कर रहे हैं या उसे पहचान कर रहे हैं। मानसिक बीमारी वाले लोग महसूस कर सकते हैं कि दुनिया उनके खिलाफ है। यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रियजन के पास हैं
  • उदाहरण के लिए: "मैं आपके बारे में परवाह करता हूं और कुछ चीजें जो मैंने देखा है, मैं परेशान हूं।"
  • कुछ ऐसे वाक्यांश हैं जो रक्षात्मक होने की छाप देते हैं। आपको उनसे बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह कहने से बचें: "मैं सिर्फ मदद करने की कोशिश करता हूं" या "आपको बस मेरी बात सुनी है"
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 10 बताता है
    4
    खतरा या दोष मत करो आप अपने प्रियजन के स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने की संभावना रखते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं कि आप किसी भी तरह से "आवश्यक" सहायता प्राप्त करें। हालांकि, आपको किसी अन्य व्यक्ति को सहायता प्राप्त करने के लिए समझने के लिए अतिरंजना, धमकियों, "अपमानित" या आरोपों का कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये केवल उस जनरेट करेगा कि दूसरे व्यक्ति का मानना ​​है कि आप इसमें "बुरा" देखते हैं।
  • निम्नलिखित की तरह वाक्यांशों से बचें: "आप मुझे चिंता" या "आपका व्यवहार अजीब है" यह आरोप लग रहा है और अन्य व्यक्ति को वापस ले सकता है
  • जो वाक्यांश दूसरे व्यक्ति के अपराध की भावना का लाभ लेने का प्रयास करता है वह उपयोगी नहीं है। उदाहरण के लिए, दूसरे व्यक्ति की तरह कुछ कह रही द्वारा मदद लेने के लिए एक लीवर के रूप में अपने रिश्ते इस्तेमाल करने की कोशिश नहीं करते हैं: "। क्या आप अपने परिवार के लिए कर के बारे में सोचो" "क्या तुम सच में मुझसे प्यार करते हैं, तो चाहता था मदद" या अक्सर, द्विध्रुवी अव्यवस्था वाले लोग शर्म की बातों और निरर्थकता की भावनाओं के साथ संघर्ष करते हैं, और इस तरह के वाक्यांश केवल उन्हें बदतर बनाते हैं।
  • खतरों से बचें आप अन्य व्यक्ति को जो आप चाहते हैं उसे करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। ऐसी बातें कह रही है जैसे "यदि आप सहायता नहीं मांगते हैं तो मैं आपको छोड़ देता हूं" या "अगर आप मदद नहीं करते हैं तो मैं आपकी कार के लिए अधिक भुगतान नहीं करूँगा" केवल दूसरे व्यक्ति पर दबाव डालेगा और तनाव गंभीर मनोदशा प्रकरण को ट्रिगर कर सकता है।
  • Video: TI Update 12.28.16

    बताएं कि कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 11 कहता है
    5
    स्वास्थ्य के लिए एक चिंता के रूप में चर्चा को तैयार करना कुछ लोग यह स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक हो सकते हैं कि उन्हें एक समस्या है। जब एक द्विध्रुवी व्यक्ति एक मैनिक प्रकरण का अनुभव करता है, तो वह अक्सर "उत्तेजित" महसूस करता है कि उसके लिए यह स्वीकार करना कठिन है कि उसे एक समस्या है जब कोई व्यक्ति अवसादग्रस्तता प्रकरण का अनुभव करता है, तो उन्हें लगता है कि उनकी समस्या है, लेकिन कोई इलाज खोजने की कोई आशा नहीं देख सकता है। आप अपनी चिंताओं को चिकित्सा चिंताओं के रूप में तैयार कर सकते हैं, जिससे मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, आप इस विचार को दोहरा सकते हैं कि द्विध्रुवी विकार एक बीमारी है साथ ही साथ मधुमेह या कैंसर है। जैसे ही आप दूसरे व्यक्ति को कैंसर के उपचार की तलाश में प्रोत्साहित करेंगे, आपको उन्हें इस विकार के लिए इलाज की तलाश करनी चाहिए।
  • यदि अन्य व्यक्ति अभी भी स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक है कि उन्हें कोई समस्या है, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि वे "विकार" की बजाय आपके लक्षण के लिए एक डॉक्टर से मिले। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि अन्य व्यक्ति को अनिद्रा या थकान के लिए डॉक्टर से मिलने का सुझाव देना मदद पाने में सहायक हो सकता है।
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 12 है

    Video: India’s (Unacknowledged) Contributions to Mind Sciences: Rajiv Malhotra

    6



    अन्य व्यक्ति को अपनी भावनाओं और अनुभवों को आपके साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें यह बातचीत के लिए आसान है जिसमें आप अपने प्रियजन की ओर एक प्रवचन बनने के लिए अपनी चिंता व्यक्त करते हैं। इस से बचने के लिए, उसे पूछने के लिए कहें कि वह क्या सोचता है और महसूस करता है याद रखें कि जब इस व्यक्ति की विकार आपको प्रभावित कर सकती है, यह आपके बारे में नहीं है
  • उदाहरण के लिए, एक बार जब आप अपनी चिंताओं को व्यक्ति के साथ साझा करते हैं, तो कहते हैं, "क्या आप अभी जो भी सोच रहे हैं उसे साझा करना चाहते हैं?" या "अब जब आपने सुना है कि मेरा क्या मतलब था, आप क्या सोचते हैं?"
  • आप यह नहीं मान लें कि दूसरे व्यक्ति को कैसा महसूस होता है ऐसा कुछ कहना आसान हो सकता है जैसे "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है" उसे दिलासा देने के लिए, लेकिन वास्तविकता में, यह तिरस्कारपूर्ण लग सकता है। इसके बजाय, कुछ कहें जिसमें आप अपनी भावनाओं को स्वीकार किए बिना स्वीकार करते हैं कि वे आपकी हैं: "मैं देख सकता हूँ कि इससे आपको दुखी क्यों लगेगा।"
  • यदि आपके प्रियजन ने यह स्वीकार करने के विचार का विरोध किया है कि उसे कोई समस्या है, तो इसका तर्क मत करो। आप उसे उपचार की तलाश में प्रोत्साहित कर सकते हैं, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते।
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 13 बताता है
    7
    उनकी भावनाओं या विचारों को "असली नहीं" के रूप में कम न समझें या ऐसा न करें कि ये उन पर विचार करने के लायक नहीं हैं यहां तक ​​कि अगर एक अवसादग्रस्तता प्रकरण में निरर्थकता की भावना उत्पन्न होती है, तो जिस व्यक्ति का अनुभव होता है उसे बहुत वास्तविक लगता है। पूरी तरह से एक व्यक्ति की भावनाओं को खारिज कर उन्हें भविष्य में उनके बारे में बात नहीं करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इसके बजाय, अपनी भावनाओं को स्वीकार करें और एक ही समय में नकारात्मक विचारों को चुनौती दें।
  • उदाहरण के लिए, अपने प्रियजन विचार व्यक्त करता है, तो है कि कोई भी उसे प्यार करता है और है कि एक "बुरा" व्यक्ति है, आप कुछ कह सकते हैं की तरह है, "मुझे पता है आपको लगता है कि जिस तरह से लग रहा है और मैं उन भावनाओं का अनुभव करने के लिए खेद है। मैं आपसे यह जानना चाहता हूं कि मैं आपको प्यार करता हूं और मुझे लगता है कि आप एक दयालु और प्यारे व्यक्ति हैं। "
  • बताएं कि कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 14 कहता है
    8
    अपने प्रियजन को नैदानिक ​​परीक्षण से गुजरने के लिए प्रोत्साहित करें उन्माद और अवसाद दोनों द्विध्रुवी विकार की विशेषताएं हैं। अवसाद और द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के समर्थन के लिए गठबंधन की वेबसाइट, उन्माद और अवसाद के लिए गोपनीय और नि: शुल्क नैदानिक ​​परीक्षण प्रदान करती है।
  • अपने घर की गोपनीयता में एक गोपनीय परीक्षा का आयोजन व्यक्ति को यह समझने के लिए कम तनावपूर्ण तरीका हो सकता है कि उसे इलाज की आवश्यकता है
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 15 है
    9
    यह पेशेवर सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता पर जोर देती है द्विध्रुवी विकार एक बहुत गंभीर बीमारी है यदि इलाज नहीं छोड़ा जाए, तो इस विकार के मामूली रूप भी बदतर हो सकते हैं। अपने प्रियजन को तत्काल उपचार लेने के लिए प्रोत्साहित करें
  • सामान्य चिकित्सक का दौरा करना अक्सर पहला कदम होता है। एक डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि क्या व्यक्ति को किसी मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को भेजा जाना चाहिए।
  • आमतौर पर, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर एक उपचार योजना के हिस्से के रूप में मनोचिकित्सा पेश करता है मनोचिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों, मनोचिकित्सक नर्सों, लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ताओं और लाइसेंस प्राप्त पेशेवर सलाहकारों सहित चिकित्सा स्वास्थ्य पेशेवरों की एक विस्तृत श्रृंखला है। अपने चिकित्सक या अस्पताल से आपको अपने इलाके में कुछ लोगों की सिफारिश करने के लिए कहें।
  • यदि यह निर्धारित किया गया है कि दवा को प्रशासित करने की आवश्यकता है, तो आपके प्रिय व्यक्ति चिकित्सक, मनोचिकित्सक, लाइसेंस प्राप्त मनोचिकित्सक, दवा लेने के लिए या एक मनोचिकित्सक नर्स को एक डॉक्टर के पर्चे प्राप्त कर सकते हैं। लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता और लाइसेंस प्राप्त पेशेवर सलाहकार दवाओं लिख सकते हैं
  • विधि 3

    अपने प्रियजनों का समर्थन करें
    बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 16 है
    1
    समझें कि द्विध्रुवी विकार एक आजीवन रोग है। दवा और चिकित्सा का एक संयोजन आपके प्रियजन को फायदा हो सकता है उपचार के साथ, द्विध्रुवी विकार वाले कई लोग अपने प्रदर्शन और मूड में महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव करते हैं। हालांकि, द्विध्रुवी विकार के लिए कोई "इलाज" नहीं है और पूरे व्यक्ति के जीवन में लक्षण फिर से प्रकट हो सकते हैं। अपने प्रियजन के साथ धैर्य रखें
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 17 बताता है
    2
    पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं विशेष रूप से अवसादग्रस्तता के एपिसोड के दौरान, द्विध्रुवी विकार वाला व्यक्ति भारी दुनिया को महसूस कर सकता है। उससे पूछें कि उसके लिए क्या उपयोगी होगा आप विशिष्ट सुझाव भी दे सकते हैं, अगर आपको पता चलता है कि आपको सबसे ज्यादा क्या प्रभावित करता है
  • उदाहरण के लिए, आप उससे कह सकते हैं: "ऐसा लगता है कि आपने हाल ही में बहुत जोर दिया है। क्या यह उपयोगी होगा यदि मैं अपने बच्चों का ध्यान रखूं और दोपहर में आपको खुद के लिए कुछ समय देता हूं? "
  • यदि व्यक्ति को गंभीर अवसाद का सामना करना पड़ता है, तो उसे सुखद व्याकुलता दें। उसे नाजुक और दुर्गम के रूप में इलाज न करें क्योंकि उसकी बीमारी है यदि आप देखते हैं कि आपका प्रियजन अवसाद के लक्षणों से संघर्ष कर रहा है (इस लेख में कहीं और उल्लेख किया गया है), यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा नहीं बनाते हैं बस इस तरह से कुछ कहें: "मैंने देखा है कि इस सप्ताह आपको बुरा लगता है। क्या आप बाहर जाना चाहते हैं और मेरे साथ एक फिल्म देखना चाहते हैं? "
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 18 बताता है
    3
    लक्षणों को नियंत्रित करें आपके प्रियजनों के लक्षणों को नियंत्रित करना कई मायनों में मदद कर सकता है। सबसे पहले, यह आपकी मदद कर सकता है और मूड एपिसोड के चेतावनी के संकेतों को सीख सकता है। आप डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को उपयोगी जानकारी दे सकते हैं यह अवसादग्रस्तता या मैनिक एपिसोड के संभावित ट्रिगर को जानने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • चेतावनी संकेतों में शामिल हैं: कम सो रही है, "उत्तेजित" या उत्तेजनापूर्ण, चिड़चिड़ापन, आंदोलन और व्यक्ति की गतिविधि के बढ़े हुए स्तर को महसूस करना।
  • अवसाद के चेतावनी के संकेतों में निम्नलिखित शामिल हैं: थकान, बदलते सोने के पैटर्न (अधिक सो रही है या सो रही है), ध्यान केंद्रित करने या ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, आम तौर पर व्यक्ति को मिलती है, सामाजिक अलगाव और भूख में परिवर्तन ।
  • अवसाद और द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के लिए सहयोग की गठबंधन के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए एक व्यक्तिगत कैलेंडर है यह आपके और आपके प्रियजन के लिए उपयोगी हो सकता है
  • मनोदशा के एपिसोड के आम ट्रिगर में तनाव, मादक द्रव्यों के सेवन और नींद का अभाव है।
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण है I
    4
    उससे पूछें कि क्या उसने अपनी दवाएं ली हैं कुछ लोगों को किसी तरह के अनुस्मारक से फायदा हो सकता है, खासकर यदि वे एक उन्मत्त प्रकरण का अनुभव करते हैं, जिसमें वे आंतरायिक हो सकते हैं या बिना परेशान हो सकते हैं व्यक्ति यह भी मान सकते हैं कि वे बेहतर महसूस करते हैं और दवा लेने से रोकते हैं। अपने प्रियजन को उस पाठ्यक्रम को बनाए रखने में मदद करें, लेकिन आपत्तिजनक नहीं बोलें
  • उदाहरण के लिए, एक नरम वाक्यांश जैसे "क्या आपने आज अपनी दवाएं ली हैं?" ठीक है।
  • यदि आपका कोई प्यार करता है तो वह बेहतर महसूस करता है, आपको उसे दवाइयों के लाभों की याद दिलाने में मदद मिल सकती है: "मुझे यह सुनकर खुशी है कि आप बेहतर महसूस करते हैं। मुझे लगता है कि इसका मतलब यह है कि आपकी दवाएं काम करती हैं यदि वे आपके लिए काम करते हैं तो उन्हें लेने से रोकना अच्छा नहीं है, है ना? "
  • दवाएं काम शुरू करने में कई सप्ताह लग सकती हैं, इसलिए धीरज रखिए अगर आपके प्रियजनों के लक्षणों में सुधार नहीं होता है।
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 20 है
    5
    स्वस्थ रहने के लिए अन्य व्यक्ति को प्रोत्साहित करें नियमित दवाओं को लेने और एक चिकित्सक को देखने के अलावा, अच्छी शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखने से द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। द्विध्रुवी विकार वाले लोग मोटापे का अधिक जोखिम रखते हैं। अपने प्रियजन को अच्छी तरह से खाने के लिए प्रोत्साहित करें, सामान्य रूप से नियमित रूप से व्यायाम करें और अच्छी नींद का चक्र बनाए रखें
  • द्विध्रुवी विकार वाले लोग अक्सर खराब खाने की आदतों की रिपोर्ट करते हैं, उदाहरण के लिए, वे अपने घंटों को नहीं खाते हैं या अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं खाते हैं। अपने प्रियजन को ताजा फल और सब्जियों के संतुलित भोजन खाने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि बीन्स और साबुत अनाज जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट और दुबला मीट और मछली
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड की खपत द्विध्रुवी विकार के लक्षणों के खिलाफ लोगों की रक्षा में मदद कर सकती हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ओमेगा 3, विशेष रूप से ठंडे पानी की मछली में पाया जाता है, अवसाद को कम करने में मदद करता है। मछली जैसे सैल्मन और टूना, और शाकाहारी भोजन जैसे अखरोट और सन बीज, ओमेगा 3 के अच्छे स्रोत हैं।
  • अतिरिक्त कैफीन से बचने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें कैफीन द्विध्रुवी विकार वाले लोगों में अवांछित लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है
  • शराब से बचने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें द्विध्रुवी विकार वाले लोग विद्रोह के बिना उन लोगों की तुलना में शराब और अन्य पदार्थों का दुरुपयोग करने की 5 गुना अधिक संभावना रखते हैं। शराब एक अवसाद है और एक गंभीर अवसादग्रस्तता प्रकरण को ट्रिगर कर सकता है। यह कुछ नुस्खे दवाओं के प्रभावों में हस्तक्षेप भी कर सकता है।
  • मध्यम नियमित व्यायाम, विशेषकर एरोबिक व्यायाम, मनोदशा और द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। अपने प्रियजन को नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है द्विध्रुवी विकार वाले लोग अक्सर खराब व्यायाम की आदतों की रिपोर्ट करते हैं
  • बताएं कि कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 21 है
    6
    इसके अलावा देखभाल भी करें द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के दोस्तों और परिवार के सदस्यों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे खुद का ख्याल भी लें। यदि आप थका हुआ हो या जोर दिया तो आप अपने प्रियजन को समर्थन नहीं कर सकते।
  • अध्ययनों से पता चला है कि भले ही कोई किसी पर बल दिया गया हो, द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति को उपचार योजना जारी रखने में अधिक कठिनाई हो सकती है। खुद का ख्याल रखना सीधे आपके प्रियजन को मदद करता है
  • एक सहायता समूह आपकी मदद करता है कि आप अपने प्रियजन की बीमारी से कैसे निपटें। अवसाद और द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के लिए समर्थन गठबंधन आपके क्षेत्र में एक ऑनलाइन सहायता समूह और सहकर्मी सहायता समूह प्रदान करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में मानसिक बीमारी के लिए राष्ट्रीय गठबंधन में भी विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद, अच्छी तरह से खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें। इन स्वस्थ आदतों को बनाए रखने से आपके प्रियजनों को स्वस्थ रहने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • अपने तनाव को कम करने के लिए उपाय करें अपनी सीमाओं को जानें और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो मदद के लिए पूछें। आप पाएंगे कि ध्यान या योग जैसे गतिविधियों चिंता की भावनाओं को कम करने के लिए उपयोगी हैं।
  • बताएं कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी चरण 22 है
    7
    आत्मघाती विचारों या कार्यों पर ध्यान दें द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के लिए आत्महत्या बहुत ही वास्तविक जोखिम है यह संभावना है कि द्विध्रुवी विकार वाले लोग गंभीर अवसाद वाले लोगों की तुलना में आत्महत्या पर विचार करें या प्रयास करें। यदि आपका कोई प्यार आत्महत्या के संदर्भ में करता है, यहां तक ​​कि लापरवाही से, तत्काल सहायता प्राप्त करें इन विचारों या कार्यों को गुप्त रखने का वादा मत करो
  • यदि व्यक्ति क्षति के खतरे में है, तो आपातकालीन नंबर या आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें
  • सुझाव देते हैं कि आप संयुक्त राज्य में "आत्महत्या निवारण रेखा" (1-800-273-8255) जैसे एक आत्महत्या हेल्पलाइन कहते हैं
  • उसे विश्वास दिलाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और आप सोचते हैं कि उनका जीवन समझ में आता है, भले ही वह उसे इस तरह नहीं देखता।
  • उसे एक निश्चित तरीके से महसूस न करने के लिए मत कहो। भावनाएं वास्तविक हैं और आप उन्हें बदल नहीं सकते हैं। इसके बजाय, उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो व्यक्ति को नियंत्रित कर सकता है। उदाहरण के लिए: "मैं देख सकता हूं कि यह आपके लिए मुश्किल है और मुझे खुशी है कि आप मेरे साथ इस बारे में बात करते हैं बात करना जारी रखें मैं यहाँ तुम्हारे लिए हूं। "
  • युक्तियाँ

    • द्विध्रुवी विकार, जैसे अन्य मानसिक बीमारियां, कोई भी दोष नहीं है यह आपके प्रियजन की गलती नहीं है, न ही तुम्हारा है अपने प्रियजन के साथ दयालु और दयालु रहो और स्वयं के साथ।
    • रोग से सब कुछ संबंधित न करें यह बहुत सावधानी से इलाज करने या आपकी बीमारी के लिए सब कुछ संबंधित उपचार के खेल में गिरना आसान हो सकता है याद रखें कि वह सिर्फ इस रोग से ज्यादा है। उस व्यक्ति के शौक, जुनून और भावनाएं हैं मज़े करो और उसे जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करें

    चेतावनी

    • द्विध्रुवी विकार वाले लोग आत्महत्या का उच्च जोखिम रखते हैं। यदि कोई मित्र या परिवार सदस्य इस स्थिति में रहता है और आत्महत्या के बारे में बात करना शुरू करता है, तो इसे गंभीरता से लें और सुनिश्चित करें कि आपको मनोचिकित्सा की देखभाल ठीक दूर हो।
    • यदि आप एक संकट के दौरान, पुलिस को शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर या आत्मघाती फोन लाइन को कॉल करने का प्रयास कर सकते हैं ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनमें मानसिक संकट से पीड़ित लोगों के मामलों में पुलिस के हस्तक्षेप से आघात या मृत्यु हो गई है। जब संभव हो, किसी व्यक्ति को मानसिक स्वास्थ्य या मनश्चिकित्सीय संकट के साथ विशेष रूप से निपटने के लिए आपको अनुभव और प्रशिक्षण मिलना चाहिए।
    और पढ़ें ... (72)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com