ekterya.com

अधिवृक्क थकान का इलाज कैसे करें

नींद और मनोदशा में थकान, कम रक्तचाप और गड़बड़ी जैसे लक्षण अधिवृक्क थकान के रूप में जाना जाने वाला विवादास्पद और अपरंपरागत समस्या का संकेत कर सकते हैं, जो किसी व्यक्ति के जीवन पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। आप एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निदान किए जाने के बाद, विभिन्न प्राकृतिक उपचारों जैसे कि आहार, ध्यान और हर्बल पूरक आहार के साथ इस समस्या का इलाज कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

अधिवृक्क थकान के बारे में जानें और एक निदान करें
छवि शीर्षक से अधिवृक्क थकान चरण 1
1
जानें कि लक्षण क्या हैं अधिवृक्क थकान का सिंड्रोम तब होता है जब अधिवृक्क ग्रंथियों का कार्य शरीर के लिए उचित स्तर तक नहीं पहुंचता है। इस सिंड्रोम में अनिश्चित लक्षणों की श्रृंखला शामिल है, जिनमें से दर्द, थकान, चिंता, नींद की गड़बड़ी और पाचन संबंधी समस्याएं हैं।
  • इसके अलावा थकान, दर्द, चिंता, नींद और पाचन समस्याओं से, इन अधिवृक्क थकान के लक्षणों में से कुछ हैं: अस्थमा, एलर्जी, चक्कर आना, शुष्क त्वचा, अक्सर पेशाब, निम्न रक्तचाप, निम्न रक्त शर्करा, कम कामेच्छा, उंगलियों में सुन्नता, खराब परिसंचरण और वजन में वृद्धि।
  • अधिवृक्क थकान में अनिश्चित लक्षण होते हैं जो विभिन्न अन्य बीमारियों के कारण भी हो सकते हैं।
  • यदि आपको इन लक्षणों में से किसी एक के लिए स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना सर्वोत्तम है तो आपको निदान किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकावट चरण 2
    2
    पता है कि इस सिंड्रोम का क्या कारण है अधिवृक्क थकान तब विकसित होती है जब अधिवृक्क ग्रंथियां शरीर के लिए आवश्यक पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन न करें जिससे कि शरीर ठीक से काम कर सके। इससे उपरोक्त लक्षणों का कारण हो सकता है, हालांकि, कई मामलों में, लोगों को किसी भी लक्षण से ग्रस्त नहीं होता है
  • सामान्य तौर पर, अधिवृक्क थकान एक तीव्र या लंबे समय तक तनाव के साथ जुड़ी होती है, हालांकि यह तीव्र या जीर्ण संक्रमण, इन्फ्लूएंजा वायरस, ब्रोंकाइटिस या निमोनिया के कारण भी हो सकता है।
  • इस सिंड्रोम का सबसे प्रमुख लक्षण, जिसका अर्थ है कि इसका नाम, थकान है। यह ऐसा मामला हो सकता है कि आपको यह नहीं पता कि आप इसे पीड़ित हैं, लेकिन यह कि आप सामान्य रूप से थका हुआ या अपरिहार्य महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकावट चरण 3
    3

    Video: अधिवृक्क थकान दूर करने के लिए कैसे

    विवाद के बारे में जानें इंटरनेट पर आप अधिवृक्क थकान के बारे में बड़ी मात्रा में जानकारी पा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह एक विवादास्पद निदान है। मेडिकल चिकित्सक इसे एक वास्तविक विकार के रूप में नहीं पहचानते हैं और इसके समर्थकों के विशाल बहुमत संपूर्ण और वैकल्पिक चिकित्सा का अभ्यास करते हैं।
  • जो लोग मेयो क्लीनिक की तरह सम्मानित संस्थानों में काम सहित मेडिकल डॉक्टर, एक बीमारी के रूप में अधिवृक्क थकान को पहचान नहीं है, लेकिन विचार है कि यह अधिवृक्क कमी या एडिसन रोग है, जो अपर्याप्त उत्पादन से संबंधित है का निदान करना चाहिए जीवन के लिए आवश्यक अधिवृक्क ग्रंथियों से एक या अधिक हार्मोन का
  • एडिसन रोग ऐसी थकान, शरीर में दर्द, अस्पष्टीकृत वजन घटाने, निम्न रक्तचाप, चक्कर आना, शरीर के बाल और त्वचा मलिनकिरण की हानि (hyperpigmentation) में के रूप में अधिवृक्क थकान के समान लक्षण, है।
  • अधिवृक्क थकान के समर्थकों के अनुसार, यह पुराने तनाव के कारण अधिवृक्क अपर्याप्तता का एक हल्का रूप है। उनका सिद्धांत कहता है कि अधिवृक्क ग्रंथि निरंतर तनाव को सहन नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक व्यक्ति के लिए अच्छी तरह से महसूस करने के लिए आवश्यक हार्मोन पर्याप्त नहीं पैदा कर सकते हैं। उन्होंने यह भी प्रस्ताव दिया है कि अधिवृक्क कार्य में यह बहुत ही छोटा परिवर्तन रक्त परीक्षणों द्वारा नहीं पाया जा सकता है, लेकिन शरीर ऐसा कर सकता है।
  • आप पा सकते हैं कि कई वेबसाइटों में जो अधिवृक्क थकान के बारे में जानकारी प्रदान करती है, आपको इस सिंड्रोम पर पूरी जानकारी नहीं मिलेगी बल्कि इसे किताबों और उत्पादों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकावट चरण 4
    4
    अधिवृक्कय शिथिलता का निदान प्राप्त करें यदि आप अधिवृक्क थकान के लक्षण पेश करते हैं और चिंतित हैं कि आपके पास सिंड्रोम है, तो आपको एक चिकित्सा पेशेवर से आपको एक परीक्षण देने के लिए पूछना चाहिए। आप जांच कर सकते हैं कि क्या आपके पास अन्य बीमारियां हैं, जैसे एडिसन की बीमारी, क्योंकि अधिवृक्क रोगों के लक्षण इनमें से जैसा ही हो सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि, यदि आप अधिवृक्क थकान से पीड़ित होने के बारे में चिंतित हैं, तो यह संभव है कि एक चिकित्सक आपको पहचान नहीं पाएंगे और इसके बजाय, यह देखने के लिए परीक्षण करेंगे कि क्या आपके पास एडिसन की बीमारी है या कोई अन्य बीमारी है
  • ऐसे कई परीक्षण हैं जो अधिवृक्क रोग का पता लगा सकते हैं। आपका डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर है जिसके द्वारा कोर्टिसोल हार्मोन (जो तनाव को नियंत्रित करता है) के स्तर का विश्लेषण करने के रक्त परीक्षण, अधिवृक्कप्रांतस्थाप्रेरक हार्मोन (ACTH, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), टी -4, T3 और कुल थायरोक्सिन आदेश दे सकता है, जो अधिवृक्क और थायरॉयड ग्रंथियों द्वारा स्रावित हैं।
  • आपके स्वास्थ्य पेशेवर ने अधिवृक्क थकान का पता लगाने के लिए अन्य परीक्षण (या आप स्वयं उन्हें प्रस्तुत कर सकते हैं) भी प्रस्तुत कर सकते हैं, जैसे कि आईरिस संकुचन टेस्ट और पोर्शियल हाइपोटेंशन टेस्ट।
  • आईरिस संकुचन परीक्षण का प्रयोग करके, आप उस समय की मात्रा का पता लगा सकते हैं, जिसके दौरान आईरिस को अंधेरे प्रकाश के पुनरावर्तक प्रदर्शन के कारण अनुबंधित किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, अंधेरे में एक बाथरूम दर्ज करें और विद्यार्थियों को प्रकाश की कमी के लिए इस्तेमाल करने दें। फिर, अपनी आंख को एक पॉकेट टॉर्च या फ्लैशलाइट के साथ हल्का करें और आप देखेंगे कि छात्र अनुबंध (जो कि, यह छोटा हो जाता है)। यदि आप अधिवृक्क थकान से पीड़ित हैं, तो छात्र का संकुचन लंबे समय तक नहीं रहेगा और यह लगभग 30 सेकंड के बाद फैलाना शुरू कर देगा, भले ही आप इसे टॉर्च के साथ फिर से लाइट कर दें।
  • पोस्टर हाइपोटेंशन उस गति को संदर्भित करता है जिस पर एक व्यक्ति का रक्तचाप बढ़ जाता है, जब व्यक्ति खड़ा होता है। यदि आप अधिवृक्क थकान से पीड़ित हैं, तो रक्तचाप समान रहेगा या थोड़ा कम भी होगा यह ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के रूप में भी जाना जाता है।
  • इस परीक्षण को करने के लिए, 5 मिनट के लिए झूठ बोलकर और किसी को अपने रक्तचाप को मापने के लिए कहें। फिर, खड़े हो जाओ 1 से 3 मिनट के बाद, फिर से आपके रक्तचाप को मापें दबाव पढ़ने में परिवर्तन रिकॉर्ड करें (यदि कोई हो)
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकावट चरण 5
    5
    पता है कि आपके उपचार के विकल्प क्या हैं और अधिवृक्कय शिथिलता के लिए वसूली क्या है आपके अधिवृक्कय शिथनों के निदान के बाद, आपको अपने स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ इलाज के विकल्प और पुनर्प्राप्ति समय पर चर्चा करनी चाहिए। यदि आप का स्वयं का निदान किया गया है, तो इस सिंड्रोम के इलाज के बारे में थोड़ी अधिक जांच करने का एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • आहार और व्यायाम, तनाव में कमी, और हर्बल या हार्मोनल पूरक आहार में परिवर्तन अधिवृक्क थकान के उपचार के विकल्पों में से हैं।
  • अधिवृक्क थकान के लिए अनुमानित वसूली समय 6 और लगभग 18 महीने के बीच है। कुछ मामलों में, सिंड्रोम की गंभीरता के आधार पर रोगी कम या अधिक समय में ठीक हो सकते हैं।
  • आप अधिवृक्क थकान के लिए ऑनलाइन उपचार कार्यक्रम पा सकते हैं, जैसे कि डॉ। विल्सन के अधिवृक्क थकान अनुपूरक कार्यक्रम
  • भाग 2

    अधिवृक्क थकान का इलाज करें
    इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकावट चरण 6
    1
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें इस सिंड्रोम के लिए किसी भी उपचार कार्यक्रम को शुरू करने से पहले यह महत्वपूर्ण है। अपने चिकित्सक से परामर्श करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उपचार योजना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होगी।
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकान चरण 7
    2



    अपने आहार को संशोधित करें अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और अधिवृक्क थकान के लक्षणों से लड़ने में मदद करने का एक तरीका आपके आहार में सरल बदलाव है। ये सुझाव, जो हड्डी शोरबा से कैफीन के संयम से लेकर आता है, आपकी वसूली में तेजी से मदद करेगा।
  • उन खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें जिनके लिए आपके पास संवेदनशीलता या एलर्जी है ये खाद्य पदार्थ शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति नहीं देते हैं और सूजन पैदा कर सकता है, जो बदले में, नींद विकार जैसी विभिन्न समस्याओं का सामना कर सकते हैं।
  • एक स्वस्थ नाश्ते खाएं ताकि आपका शरीर दिन के दाहिने पैरों से शुरू कर सके और आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर किया जा सके, इसके साथ ही आप यह जान सकें कि शरीर के कामकाज के लिए पर्याप्त समर्थन की कमी तनाव का कारण हो सकती है। एक अच्छा नाश्ते में कई विकल्प शामिल हो सकते हैं, जैसे कि ओटमील कटौती स्टील, फलों, ग्रीक दही, अंडे और टोस्टेड ब्रेड के साथ।
  • कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए अपनी शक्कर का सेवन कम करें। यह हार्मोन अतिरिक्त चीनी को नियंत्रित करता है इसलिए, यदि आप कम चीनी का सेवन करते हैं, तो आप अधिवृक्क ग्रंथियों को अधिक मात्रा में नहीं बढ़ाएंगे। खाद्य पदार्थों में से आप से बचना चाहिए कुकीज़, केक और फलों के रस हैं
  • कैफीन का उपभोग न करें यह अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल का उत्पादन उत्तेजित करता है, जो आपके शरीर के तनाव को बनाता है।
  • आप सुपरफूड्स का उपभोग करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे हड्डी शोरबा और समुद्री शैवाल ये पोषक तत्वों की एक उच्च सामग्री है और सूजन को कम कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकान चरण 8
    3
    एक प्रकाश व्यायाम शासन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें कई मामलों में, अधिवृक्क थकान से पीड़ित लोगों को दर्द या बहुत थका हुआ ज़ोरदार व्यायाम करने के लिए लगता है इसलिए, इस सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने का एक तरीका आपकी उपचार योजना में एक हल्के व्यायाम कार्यक्रम को शामिल करना है। तैराकी या चलने जैसे व्यायाम तनाव को दूर करने में सहायता करते हैं और इसलिए, कोर्टिसोल स्तर को स्थिर करते हैं।
  • अन्य अच्छे व्यायाम जो आप कर सकते हैं, चलना, तैराकी, योग और ताई ची
  • अगर आपको अधिवृक्क थकान का सामना करना पड़ता है तो आप जॉगिंग या रन या यहां तक ​​कि हल्के वजन को भी बढ़ा सकते हैं ऐसा गंभीर नहीं है
  • इसके अलावा, यदि आप व्यायाम करते हैं, तो आपको बेहतर नींद लेने में सक्षम होने का अतिरिक्त लाभ मिलेगा
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकान थकान 9
    4
    तनाव के स्तर को कम करें अपने जीवन में तनाव और कोर्टिसोल, जो हार्मोन से जुड़ा हुआ है, अधिवृक्क थकान के अंतर्निहित कारणों में से एक हैं। इसलिए, यदि आप ध्यान की तरह अभ्यास और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का वियोग, आप अपने जीवन में तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं और अपने शरीर को अधिवृक्क थकान से उबरने में मदद कर सकते हैं
  • कोशिश करो ध्यान और प्राणायाम या गहरी साँस लेने. इन अभ्यासों के माध्यम से, आप तनाव को कम कर सकते हैं और सामान्य स्तर तक पहुंचने के लिए हार्मोन एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, ये गतिविधियां ऑक्सीजन संतृप्ति द्वारा संचयन और विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन में योगदान करती हैं और आपकी ऊर्जा स्तर में वृद्धि करती हैं।
  • आज, हमें हमारे पर्यावरण से बड़ी मात्रा में ईमेल, टेक्स्ट संदेश और अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है इसलिए, अपने तनाव के स्तर को कम करने का एक और अच्छा तरीका आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डिस्कनेक्ट करना है
  • इसके अलावा, व्यायाम के साथ आप अपने तनाव और कोर्टिसोल के स्तर को भी कम कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकावट चरण 10
    5

    Video: Effect of Yoga on adrenal gland एड्रीनल ग्रंथि पर योग का प्रभाव

    दवाएं और खुराक लें अधिवृक्क थकान हार्मोन में कमी की ओर ले सकते हैं, लेकिन शरीर के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। इसलिए, आप अधिवृक्क थकान के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं और कुछ दवाएं और पूरक आहार लेने से वसूली की ओर बढ़ सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श किए बिना आपको दवाएं और पूरक नहीं लेना चाहिए। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपका स्वास्थ्य खतरे में नहीं होगा।
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकान चरण 11
    6
    आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए एक मल्टीविटामिन पूरक लेने पर विचार करें। अक्सर, अधिवृक्क थकान से पीड़ित लोगों में विभिन्न विटामिन और खनिजों की कमी होती है। इसलिए, आप रक्त के इन स्तरों को फिर से भरने के लिए एक मल्टीविटामिन पूरक या कुछ विटामिन ले सकते हैं।
  • यदि आप मल्टीविटामिन पूरक नहीं लेना चाहते हैं, तो आप विटामिन बी 5, बी 6 और बी 12 की खुराक ले सकते हैं। इन बी विटामिन विशेष रूप से कोशिकाओं के चयापचय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और आपकी ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करेंगे।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, बी विटामिन के कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कुछ लाभ हैं, लेकिन कोई सबूत नहीं है कि इन विटामिन की खपत अधिवृक्क थकान से छुटकारा पाती है।
  • विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा कोर्टिसोल के उत्पादन में और साथ ही उनकी वसूली में प्रत्यक्ष संबंध है। विटामिन सी भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, विटामिन सी के अधिवृक्क ग्रंथियों के लिए कुछ फायदे हैं, लेकिन इसका कोई भी प्रमाण नहीं है कि इसका उपयोग अधिवृक्क थकान को कम करता है
  • खनिज मैग्नीशियम ऊर्जा प्रवाह को संरक्षित करेगा और थकान और अवसाद जैसे लक्षणों से मुकाबला कर सकता है। हालांकि, बहुत अधिक उपभोग करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए आपको 400 मिलीग्राम लेने चाहिए।
  • एक पुराना अध्ययन है जिसमें अधिवृक्क अपर्याप्तता और मैग्नीशियम के बीच संबंधों की जांच की जाती है, लेकिन कोई सीधा प्रमाण नहीं है कि इसका खपत इस सिंड्रोम के लक्षणों को कम करेगा।
  • Video: ADRENAL GLANDS 1 , HEALTH EDUCATION , INFECTION CONTROL (ICSP) , URDU / HINDI

    इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकान थकान 12
    7
    हर्बल सप्लीमेंट्स को विटामिन के प्राकृतिक विकल्प के रूप में लेने पर विचार करें। इसके अलावा, विभिन्न हर्बल सप्लीमेंट्स अधिवृक्क थकान से लड़ने में सहायता कर सकती हैं, जैसे नद्यपान जड़, साइबेरियाई जीन्सेंग, Rhodiola rosea और maca की जड़।
  • ध्यान रखें कि हर्बल पूरक अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा विनियमित नहीं हैं, इसलिए जो भी दावा करते हैं वह आमतौर पर किसी भी अनुसंधान द्वारा समर्थित नहीं है।
  • लीकोरिस जड़ आपकी प्रणाली के माध्यम से लंबे समय तक कोर्टिसोल को प्रसारित करने में मदद करता है। इस तरह, यह हार्मोन का उत्पादन उत्तेजित करता है, ऊर्जा स्तर स्थिर रहता है और प्रतिरोध बढ़ाता है। हालांकि, यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो इसका उपयोग नहीं करें, क्योंकि यह पूरक इसे बढ़ा सकता है।
  • कुछ अध्ययनों ने नद्यपान जड़ के उपयोग की जांच दवा में की है लेकिन कोई सबूत नहीं है कि यह अधिवृक्क थकान को दूर करने में सक्षम होगा
  • साइबेरियाई जींसेंग मानसिक प्रतिरोध और चेतना में सुधार के साथ-साथ ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में योगदान देता है। अगर आपको उच्च रक्तचाप का सामना करना पड़ता है, तो आपको इसे भी उपभोग करना चाहिए, क्योंकि यह पूरक भी इसे बढ़ा सकता है।
  • कुछ अध्ययनों में दवा में साइबेरियाई जीन्सेंग का प्रयोग होता है, जैसे प्रतिरोध और मानसिक जागरूकता, लेकिन कोई सबूत नहीं है कि यह अधिवृक्क थकान को दूर कर सकती है क्या अधिक है, ये अध्ययन अक्सर विरोधाभासी परिणाम उत्पन्न करते हैं
  • Rhodiola rosea संचलन और कोर्टिसोल का उत्पादन बढ़ा सकता है, और इस तरह, मांसपेशियों में तनाव, गरीब परिसंचरण, अवसाद और थकान से राहत मिलती है
  • कुछ अध्ययनों के उपयोग के पते को संबोधित करते हैं अवसाद, तनाव और थकान को राहत देने के लिए दवा में Rhodiola, लेकिन इसमें कोई सबूत नहीं है कि यह अधिवृक्क थकान को दूर कर सकती है
  • Maca रूट, कोर्टिसोल और रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद कर सकता है और यह भी शरीर को हार्मोन के निम्न स्तर का बना देता है।
  • हालांकि, इसके ऑपरेशन के तंत्र को जानने के लिए पर्याप्त जानकारी या शोध नहीं है या पता है कि क्या यह अधिवृक्क थकान को दूर कर सकती है।
  • इमेज शीर्षक से अधिवृक्क थकावट चरण 13
    8
    परीक्षण हार्मोन प्रतिस्थापन पर विचार करें। अधिवृक्क थकान के उपचार के लिए एक और विकल्प हार्मोनों के प्रतिस्थापन है। हालांकि अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से एक पर्ची किसी भी हार्मोन लेने के लिए, कोर्टिसोल, डीहाइड्रोएपिंआनड्रोस्टेरोन (DHEA), pregnenolone, टेस्टोस्टेरोन, प्रोजेस्टेरोन, एस्ट्रोजन और अधिवृक्क निकालने की आवश्यकता है भी शामिल है।
  • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी में दवाओं की खपत शामिल है, इसलिए यदि आप इसे पर विचार कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • सबसे अधिक संभावना है, आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण का आदेश देगा इस तरीके से, आप निर्धारित कर सकते हैं कि हार्मोन के संदर्भ स्तर क्या हैं और यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है कि आपको कौन-सी प्रतिस्थापन लेना चाहिए।
  • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी में मदद मिल सकती अधिवृक्क थकान को राहत देने, लेकिन इस सिंड्रोम के लिए एक चिकित्सा के रूप में अपनी भूमिका का लगभग कोई जांच नहीं किया गया है, तो आप केवल एक डॉक्टर की देखरेख में इस पद्धति का चयन करना चाहिए।
  • एक लंबे समय के लिए, कोर्टिसोल एडिसन रोग या अधिवृक्क कमी के लिए इलाज में इस्तेमाल किया गया है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी मोटापे, मांसपेशियों में कमजोरी, मधुमेह और त्वचा पतले होने के रूप में, महत्वपूर्ण इस तरह हो सकता है। इसलिए, इसे लेने पर सावधान रहना चाहिए। ये दुष्प्रभाव कारण हैं कि डॉक्टर लंबे समय तक कॉर्टिकॉस्टिरिओड्स लिखने के लिए अधिकतर अनिच्छुक हैं।
  • यदि आप डीएचईए लेते हैं, तो इससे आपको अपना कामवासना ठीक हो सकता है और कुछ अच्छी तरह के लक्षण जो अधिवृक्क थकान से प्रभावित होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इस हार्मोन का अधिक उपयोग नहीं करते हैं, अपने शरीर में अपने स्तर की नियमित परीक्षाएं लें
  • प्रेगनिनोलोन का सेक्स हार्मोन और तनाव के साथ एक सीधा संबंध है इसकी खपत अधिवृक्क थकान के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है।
  • टेस्टोस्टेरोन मदद मिल सकती है अधिवृक्क थकान कि सामान्य कल्याण, कामेच्छा, सहनशक्ति और मूड से जुड़े हुए हैं और यह भी सामान्य रूप में अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते के लक्षणों से राहत।
  • प्रोजेस्टेरोन कम ऊर्जा स्तर, चिड़चिड़ापन, अवसाद और वजन को कम करने में सहायता कर सकता है।
  • अधिवृक्क ग्रंथि का अर्क थकान और तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यदि आप इन निष्कर्षों को लेना चुनते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो स्रोत वे आते हैं वह जैविक और अच्छी गुणवत्ता है।
  • चेतावनी

    • यह आलेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए और परामर्श और चिकित्सा मूल्यांकन को बदलने के लिए नहीं करना है एक व्यक्तिगत परीक्षा और उपचार योजना प्राप्त करने के लिए, किसी भी उपचार योजना को अपने दम पर शुरू करने से पहले एक पंजीकृत स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें, क्योंकि यहां तक ​​कि सबसे प्राकृतिक उपचार जोखिम भी लेते हैं।
    और पढ़ें ... (49)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com