ekterya.com

माहवारी के दौरान अत्यधिक थकान को कैसे दूर किया जाए

माहवारी एक सामान्य शरीर समारोह है जो प्रत्येक माह यौवन के बाद और रजोनिवृत्ति के स्तर तक महिलाओं में होती है। कई महिलाएं मासिक धर्म के दौरान थकान से पीड़ित हैं, लेकिन प्रत्येक महिला में थकान का स्तर अलग-अलग होगा। यह आमतौर पर माना जाता है कि हार्मोन थकान का कारण हैं, लेकिन इसका समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है और इस कारण के दौरान महिलाओं को थका हुआ महसूस नहीं किया जा सका है। इसके बावजूद, आप अपने आहार को संशोधित करके अपनी जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं और डॉक्टर की मदद से सभी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पोषण का सहारा लेना
छवि शीर्षक 5308469 1
1
दिन के दौरान छोटे और लगातार भोजन खाएं। यदि आप दिन के दौरान छोटे भोजन का उपभोग करते हैं (हर दिन 3 हार्दिक भोजन के बजाय) आप ऊर्जा का उच्च स्तर बनाए रख सकते हैं। यदि आप खाए बिना बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो यह आपके ऊर्जा के स्तर को कम कर सकता है - इसलिए भोजन के बीच स्वस्थ छोटे नमकीन का उपभोग करना महत्वपूर्ण होगा।
  • यदि आप प्रचुर मात्रा में भोजन का उपभोग करते हैं, तो आपका शरीर भोजन को पचाने के लिए और अधिक ऊर्जा प्रदान करेगा, जो बदले में आपको निकाला जा सकता है
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन चरण 2 के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं
    2
    अपनी ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए अधिक प्रोटीन खाएं प्रोटीन एंजाइमों और हार्मोन का उत्पादन करते हैं जो आपको थकावट महसूस करने से रोकते हैं। यदि आप दुबला प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो यह आपके रक्त में शर्करा के स्तर में संतुलन बनाए रखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, इसलिए आपको शिखर का अनुभव नहीं होगा और फिर अचानक कमी जिससे आपकी थकान में वृद्धि हो सकती है। ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं:
  • कुक्कुट, जैसे चिकन, बतख और टर्की;
  • बीफ़, हैम और पोर्क में दुबला कटौती;
  • समुद्री भोजन जैसे सैल्मन, टूना, ट्राउट और कॉड;
  • सोयाबीन, मटर और प्रसंस्कृत सोया उत्पादों;
  • नट और बीज जैसे बादाम या सूरजमुखी के बीज।
  • छवि 53084 9 3 शीर्षक
    3
    कम कार्बोहाइड्रेट और शर्करा खाएं आपको अपने दैनिक आहार में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा शामिल नहीं करना चाहिए या आपके रक्त शर्करा को अधिकतम स्तर तक पहुंचाना चाहिए। शोधकर्ताओं ने निम्न रक्त शर्करा के स्तर या हाइपोग्लाइसीमिया के साथ प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के लक्षणों को जोड़ा है। आप मान सकते हैं कि इन स्तरों को बढ़ाने के लिए आपको अधिक चीनी और कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करना चाहिए, लेकिन वास्तव में इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है दो घंटे बाद, आपके रक्त शर्करा का स्तर एक बार गिर जाएगा जब इंसुलिन ने आपके रक्तप्रवाह में सभी ग्लूकोज को चयापचय किया है।
  • अक्सर, महिलाएं मासिक धर्म की अवधि के दौरान आराम से भोजन का उपभोग करती हैं शायद आपको लगता है कि चीज़बर्गर या केक का टुकड़ा जैसे खाद्य पदार्थ ठीक उसी तरह होते हैं जब आपको अपनी अवधि होती है तो आपको बेहतर महसूस करना चाहिए। हालांकि, यह वास्तव में हानिकारक है, क्योंकि इससे आपको थका हुआ महसूस हो सकता है। अपने cravings का विरोध और सुखदायक खाद्य पदार्थों से बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें - और इसके बजाय, स्वस्थ नाश्ते खाएं
  • स्वस्थ वसा से समृद्ध खाद्य पदार्थों का उपभोग करना महत्वपूर्ण होगा, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करेगा और दिल को हृदय रोग और स्ट्रोक से बचाएगा।
  • आपको पके हुए माल में पाए जाने वाले ट्रांस वसा का उपभोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे सबसे खराब प्रकार के वसा हैं जो आप उपभोग कर सकते हैं। बेक्ड माल कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर चोटी तक हो सकता है।
  • जब आप cravings को लग रहा है, (जैसे कि पूरे गेहूं की रोटी या एक पके हुए आलू के रूप में) जटिल कार्बोहाइड्रेट खाने, बादाम मक्खन का एक बड़ा चमचा, कम वसा वाले पनीर, एक सेब या एक नाशपाती या पागल का एक मुट्ठी भर कटा।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 4
    4
    एनीमिया से बचें कभी-कभी, खराब पोषण के साथ खून की कमी से लोहे की कमी वाले एनीमिया हो सकती है, जिससे अत्यधिक थकान में काफी योगदान मिलेगा। एनीमिया उन महिलाओं को प्रभावित कर सकती है जिनके गर्भाशय में फाइब्रॉएड (माहवारी के दौरान अधिक खून का खतरा हो) या खराब पोषण संबंधी आदतों
  • लोहे में समृद्ध खाद्य पदार्थ (जैसे बीफ़, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स और मसूर) गरीब पोषण के कारण एनीमिया को रोकने में उपयोगी होंगे।
  • यदि घर में किए गए परिवर्तन आपके लक्षणों में सुधार नहीं करते हैं या यदि आपको लगता है कि आपके मासिक धर्म की अवधि समय के साथ अधिक गहन हो गई है तो डॉक्टर पर जाएं। 49 वर्ष से कम उम्र के महिलाओं में एनीमिया से ग्रस्त हैं। एनीमिया के दीर्घकालिक परिणामों में हृदय की मांसपेशियों पर नकारात्मक प्रभाव और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली में बदलाव लागू करें
    छवि शीर्षक से मासिक धर्म के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 5
    1
    व्यायाम करें। व्यायाम थकान की भावना को कम करने के लिए उपयोगी होगा। थकान महसूस होने पर आपके लिए ऊर्जा व्यर्थ करने के लिए यह उल्टा हो सकता है- हालांकि, थकावट सहित प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के कई लक्षणों को कम करने में यह सहायक हो सकता है। आप 4-6 बार एक हफ्ते में 30 मिनट के लिए बार-बार एरोबिक व्यायाम करते हैं, तो यह,, अपने हार्मोन संतुलन अपने लिपिड प्रोफाइल में सुधार हृदय रोग के जोखिम को कम करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयोगी होगा।
    • इसके अलावा, व्यायाम आपके तनाव स्तर को कम करने और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए उपयोगी होगा। यदि आप किसी भौतिक स्तर पर सक्रिय रहते हैं, तो यह पेट का दर्द कम कर देगा और प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के मनोवैज्ञानिक प्रभाव को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करेगा। इसके अलावा, यह आपके शरीर को एंडोर्फिन का प्राकृतिक उत्पादन बढ़ाने में मदद करेगा, जो कि प्राकृतिक एंटीडिपेंट्स हैं।
    • यदि आप मासिक धर्म की अवधि और मासिक धर्म के दौरान जो व्यायाम करते हैं, बढ़ते हैं, तो यह आपको गहरी नींद के और चरणों को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है जो आप को ठीक कर सकते हैं और थकान को कम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 6
    2
    वजन कम करें अत्यधिक थकान सहित, प्रीमेस्वास्ट्रल सिंड्रोम के विकास के लिए मोटापे एक जोखिम वाले कारकों में से एक है। एक अध्ययन से अधिक 870 महिलाओं का साक्षात्कार और पाया कि जो लोग जोखिम 3 गुना अधिक पर एक बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई 30 से अधिक (जो मोटापे का एक संकेत है) थे पूर्व सिंड्रोम के लक्षण पीड़ित।
  • मोटापे को संशोधित करने के लिए एक कठिन जोखिम कारक है, लेकिन आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि, चुनौती के बावजूद, आप वजन कम करने के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • यदि आप स्वस्थ वसा में समृद्ध आहार और कार्बोहाइड्रेट में कम आहार का पालन करते हैं तो आप थकान से पीड़ित होने का खतरा कम कर सकते हैं, और अगर आप 30 मिनट का व्यायाम करते हैं
  • मिस्त्री के दौरान चरम थकान पर काबू पाने के चरण 7
    3
    खुद को हाइड्रेट करें निर्जलीकरण आपको थका हुआ महसूस कर सकता है, इसलिए आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए। हर दिन कम से कम 2 एल (65 ऑउंस) पानी पी लें और उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिनमें सब्जियां जैसे उच्च पानी की सामग्री भी हो।
  • यह उल्टा लग सकता है, लेकिन जितना अधिक पानी तुम पीते हो, उतनी ही तरल पदार्थ की मात्रा जितनी रहती है। जल प्रतिधारण और पेट की गहराई आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में योगदान दे सकती है, जो आपकी थकान को प्रभावित कर सकती है।
  • 4
    कम शराब पीने शराब पीना मत, खासकर अगर आपकी अवधि से पहले केवल कुछ दिन शेष रहें। शराब एक प्राकृतिक अवसाद है जो थकान की भावना में वृद्धि करेगा।
  • प्रीस्मस्ट्रुअल अवधि के दौरान पूरी तरह से शराब से बचें, चूंकि आपके प्रोजेस्टेरोन का स्तर ओव्यूलेशन और मासिक धर्म के बीच अधिक होगा। प्रोजेस्टेरोन के ये उच्च स्तर शराब के प्रभाव को बढ़ा सकते हैं या इसके अवसादग्रस्तता प्रभावों को तेज कर सकते हैं, जो आपके थकान को तेज करेगा।
  • उन पेय को आज़माएं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं और अपने थकान के स्तर पर इसका प्रभाव रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • मिस्त्री के दौरान चरम थकान पर काबू पाने का शीर्षक चरण 9
    5
    पर्याप्त नींद जाओ 7 से 9 घंटे के बीच हर रात सो जाओ अनुसंधान ने पाया है कि ये ऐसे घंटे हैं जिन्हें आपको थकान को कम करने, अपने स्वास्थ्य में सुधार करने और आपकी उत्पादकता में वृद्धि करने की आवश्यकता है।
  • हालांकि, प्रीमेस्सारयल सिंड्रोम नींद की गड़बड़ी पैदा कर सकता है जो थकान की भावना में योगदान करते हैं। ये नींद की समस्याएं एस्ट्रोजेन स्तरों के उतार-चढ़ाव से संबंधित होती हैं जो शरीर को माहवारी के दौरान अनुभव करती है।
  • यदि आपको मासिक धर्म और मासिक धर्म के दौरान सो रही परेशानी होती है, तो रणनीतियों का उपयोग करें तनाव कम करें और इस प्रकार आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार। ये कुछ संभव रणनीतियों हैं: करो गहरी साँस लेने के व्यायाम, आराम से संगीत सुनें, हर दिन हंसना सीखें, कॉमेडी शो देखें, सूर्य के प्रकाश में चले जाओ और करीबी मित्रों और परिवार के साथ बातचीत करें।
  • विधि 3

    खुराक और दवाएं खाएं
    छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू रखें चरण 10



    1
    एक मल्टीविटामिन खाओ आपके शरीर को बेहतर आहार प्रदर्शन करने में सक्षम होने के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता होगी दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोग एक पूर्ण आहार का उपभोग नहीं करते हैं जिसमें सभी आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त मात्रा में उपभोग करते हैं, आपको अपने समग्र स्वास्थ्य के जोखिम को कम करने और शारीरिक कार्यों में सुधार करने के लिए हर दिन एक अच्छी गुणवत्ता वाले मल्टीविटामिन लेना चाहिए।
    • डॉक्टर, फार्मासिस्ट या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि आप विटामिन के कुछ ब्रांडों की सिफारिश कर सकें जो आप कर सकते हैं। सभी मल्टीविटामिन समान नहीं हैं और आपको एक विश्वसनीय ब्रांड खरीदने चाहिए, क्योंकि एफडीए इन उत्पादों को विनियमित नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 11
    2
    अन्य अतिरिक्त खुराक पर विचार करें मल्टीविटामिन आपके विटामिन सेवन को संतुलित करने के लिए उपयोगी होंगे, इस प्रकार मासिक धर्म के दौरान थकान के प्रभाव को कम करना। मल्टीविटामिन लेने के बावजूद, यह आपकी सभी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है, जो आपके पोषण योजना पर निर्भर करेगा। आपको यह सुनिश्चित करने में कठिनाई हो सकती है कि आप प्रतिदिन सभी सही विटामिन का सेवन करते हैं
  • यह दिखाया गया है कि 200 मिलीग्राम मैग्नीशियम की खपत में मासिक धर्म के लक्षण और द्रव प्रतिधारण के लक्षण घट जाते हैं।
  • 150 से अधिक महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम का सेवन शामिल करके, इसने थकान सहित शिवशोधन सिंड्रोम लक्षणों की गंभीरता को कम कर दिया।
  • प्रति दिन 1200 मिलीग्राम कैल्शियम कार्बोनेट का उपभोग करें 18 से 45 साल की उम्र के बीच महिलाओं के बीच किए गए अध्ययनों में, यह पाया गया कि कैल्शियम कार्बोनेट की मात्रा में प्रीमेस्सारयल सिंड्रोम के लक्षणों में कमी आई है, जैसे थकावट।
  • अन्य अध्ययनों में, यह पाया गया कि महिलाओं में एल-ट्रिप्टोफैन की खपत ने प्रीमेस्सारल डिस्फेरिक डिसऑर्डर (पीएमडीडी) के प्रभाव में कमी आई है, जिसमें से थकान है। हालांकि, एल-ट्रिप्टोफैन के उपयोग में कुछ जोखिम हैं। साइड इफेक्ट्स में धुंधला दृष्टि, चक्कर आना, उनींदापन, थकान, सिर की आंतों, पित्ती, मतली, पसीने और झटके शामिल हो सकते हैं। अपने उपचार के आहार में एल-ट्रिप्टोफैन या पूरक आहार लेने से पहले अपनी बीमारी के बारे में किसी डॉक्टर से बात करें।
  • मिस्त्री के दौरान चरम थकान पर काबू पाने के लिए चरण 12
    3
    गर्भनिरोधक गोलियां खाएं ये मासिक धर्म के सिंड्रोम के प्रभावों को कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं और अत्यधिक थकान की वजह से वे मासिक धर्म चक्र के दौरान अपने शरीर के हार्मोनल स्तर को व्यवस्थित कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए 3 या 4 महीने की गोली का प्रयोग करें कि क्या यह आपको इच्छित प्रभाव देगा।
  • इसके अलावा, गोली आपकी अवधि की तीव्रता कम हो सकती है, आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करें और डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • विधि 4

    माहवारी के दौरान थकान के बारे में सीखना
    छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाने चरण 13

    Video: माहवारी के दर्द को चुटकी में दूर करने के घरेलू उपचार Mahvari Ke Dard Ke Upay || Home Remedies

    1
    मासिक धर्म के बारे में जानें हार्मोन मासिक धर्म को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं और पिट्यूटरी ग्रंथि और अंडाशय से निकल जाते हैं। इस प्रक्रिया में गर्भाशय को एक निषेचित अंडे प्राप्त करने और 9 महीनों के लिए भ्रूण को विकसित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। मासिक धर्म के पहले ही और मासिक धर्म के पहले कुछ दिनों में कुछ महिलाओं को थकान और असुविधा के अधिक लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाने चरण 14
    2
    मासिक धर्म के कारण सामान्य थकान को पहचानें आपकी अवधि के दौरान थोड़ी थकान महसूस करना सामान्य है - इसलिए, एक महिला होने के इस सामान्य पहलू को ध्यान में रखते हुए अपने जीवन की योजना बनाना महत्वपूर्ण होगा। दूसरी तरफ, अत्यधिक थकान आम नहीं होगी। ऐसा लग रहा है कि आपको एक झपकी लेनी चाहिए, यह भारी लग सकता है हो सकता है कि आपके पास अपने दोस्तों के साथ जाने की ऊर्जा नहीं है और आपकी थकान आपके काम या आपके सामाजिक जीवन को बाधित कर सकती है।
  • ये लक्षण पूर्वमात्र सिंड्रोम और पीएमडीडी का हिस्सा हो सकते हैं इसके अलावा, ध्यान रखें कि ये स्थितियां उत्पन्न होती हैं मासिक धर्म से पहले, इसलिए जब आप मासिक धर्म शुरू करते हैं तो आमतौर पर वे गायब हो जाते हैं। यदि आपकी अत्यधिक थकान आपकी अवधि के दौरान बनाए जाते हैं या इसकी शुरुआत में शुरू होती है, तो यह संभावना है कि इसका कारण दूसरा है।
  • मिस्त्री के दौरान चरम थकान पर काबू पाने का शीर्षक चरण 15
    3
    चरम लक्षणों की पहचान करें यदि आपको अपनी अवधि के पहले और दौरान सप्ताह में काम करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने दोस्तों या नोटों के साथ बाहर मत जाओ, जो आप कर सकते हैं केवल एक महीने में 3 दिनों के सोफे पर बैठो, यह कोशिश करने के लिए अन्य उपाय करने का समय होगा अत्यधिक थकान पहली बात आपको करना चाहिए यह तय करना है कि आपकी थकान आपके मासिक धर्म की अवधि से संबंधित है या नहीं। यह एक ऐसी रणनीति की योजना के लिए उपयोगी होगी जो लक्षणों से मुक्त हो सकती है और आपको यह निर्धारित करने में सहायता कर सकती है कि आपको डॉक्टर कब देखना चाहिए।
  • अन्य बीमारियां हैं (जैसे गंभीर अवसाद, चिंता और मौसमी उत्तेजित विकार) जो थकान भी पैदा कर सकते हैं, लेकिन आपकी मासिक धर्म की अवधि से संबंधित नहीं हैं
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाने चरण 16
    4

    Video: हाथों और पैरों का कालापन कैसे दूर करें || Hands & Feet Whitening Remedy || घरेलू नुस्खे ||

    अपने लक्षणों को रिकॉर्ड करें महीने के दौरान अपने लक्षणों पर ध्यान दें। एक कैलेंडर रखें जिसमें आप रिकॉर्ड कर सकते हैं कि आपको हर दिन ऊर्जावान कैसे महसूस होता है। एक रैंकिंग प्रणाली का उपयोग 1 से 10 तक करने के लिए महीने के दिन रिकॉर्ड करने के लिए जिसमें आपको थकान महसूस होती है। यह आपके मासिक धर्म की अवधि, ओव्यूलेशन और मासिक धर्म दोनों को भी रिकॉर्ड करता है।
  • इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि क्या आप हर माह थकान महसूस करना शुरू करते हैं और जिस बिंदु पर आपका माहवारी शुरू होती है
  • Video: पेशाब ( लिंग ) में जलन का घरेलू उपचार - Home Remedies for Urinary irritation Tract Infections

    इमेज शीर्षक से मासिक धर्म के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 17

    Video: अगर आप हमेशा थकान महसूस करते हैं तो हो सकती है यह बीमारी

    5
    तीव्र और असामान्य मासिक धर्म की पहचान करें यदि आपको असामान्य भारी मासिक धर्म हो या यदि समय के साथ-साथ बहुत कम खून का नुकसान हो, तो आपको लोहे की कमी से संबंधित थकान का अनुभव हो सकता है। हालांकि, ओवर-द-काउंटर लोहे के पूरक खरीदने के लिए जाने से पहले, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने शरीर से आंत्र आंदोलनों या रक्तस्राव के किसी अन्य स्रोत से रक्त नहीं खो रहे हैं।
  • आप और डॉक्टर आपके एनीमिया के मूल्यांकन के लिए आवश्यक परीक्षणों पर चर्चा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाने चरण 18
    6
    पीएमडीडी के संकेतों की पहचान करें पीएमडीडी माहवारी और हार्मोन से संबंधित लक्षणों का एक संयोजन है जो इसे नियंत्रित करते हैं। डिस्कार्ड प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम से अधिक गंभीर है और इससे थकान और अन्य गंभीर शारीरिक और मानसिक गड़बड़ी का कारण होगा। आप और आपके डॉक्टर पीएमडीडी (थकान सहित) के लक्षणों को दूर करने के लिए एक योजना विकसित करेंगे, जिसमें व्यायाम और शायद दवाएं शामिल होंगी ये कुछ सामान्य लक्षण हैं:
  • दैनिक गतिविधियों में रुचि की कमी;
  • उदासी, निराशा और कभी-कभी आत्मघाती विचार;
  • चिंता और अनियंत्रित भावनाओं;
  • भोजन का सेवन;
  • आवेगहीन खाओ;
  • मूड में अचानक परिवर्तन, रोने और चिड़चिड़ापन के फिट बैठता है;
  • पेट के विस्तार, सिरदर्द, स्तनों में कोमलता, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द;
  • सो रही समस्याओं और ध्यान केंद्रित
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि जीवनभर में होने वाली थकान को कम करने के उद्देश्य से आम तौर पर पूरे माह बनाए रखा जाना चाहिए। ये बदलाव आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेंगे और आपके मासिक धर्म के स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह निर्देशित नहीं किए जाएंगे।
    • कुछ प्रमाण हैं कि हर्बल सप्लीमेंट्स में स्तन दर्द और कोमलता, मूड के झूलों, और पेट के वितरण से राहत पाने में सहायक हो सकता है। हालांकि, आज तक कोई हर्बल पूरक नहीं है जो अत्यधिक थकान के लक्षणों का इलाज करने के लिए विशेष रूप से उपयोग किया जाता है
    • प्रिमेस्ट्राल सिंड्रोम से पीड़ित 75% महिलाओं में से केवल 2 से 10% पीएमडीडी से पीड़ित होंगे।
    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com