ekterya.com

फाइब्रोमाइल्जी के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग कैसे करें

शरीर के विभिन्न भागों में पुरानी और व्यापक दर्द के कारण फाइब्रोमाइल्गिया की विशेषता होती है। निदान करना मुश्किल है क्योंकि इसमें कोई विश्लेषण नहीं होता है जो इसे पहचान सकता है और वे आमतौर पर अन्य बीमारियों के साथ उलझन में हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी एक ऐसी विधि है जो दवा की आवश्यकता के बिना आपकी समग्र तस्वीर को सुधारने में आपकी सहायता कर सकती है।

चरणों

रिफ्लेक्सोलॉजी में, आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को आपके पैर के ऊपरी हिस्से और पैर के निचले आधे हिस्से से आपके शरीर के निचले आधे द्वारा दर्शाया जाता है। आपके दाएं और बायीं ओर आपके बाएं और दाएं पैर द्वारा दर्शाए गए हैं इस प्रकार, फाइब्रोमाइल्जी के प्रत्येक लक्षण के लिए प्रतिबिंब का एक बिंदु होता है जो रिफ्लेक्सोलॉजी को फाइब्रोमाइल्जीआ को प्रभावी ढंग से विरोध करने का विकल्प बनाती है।

विधि 1

सामान्यीकृत मांसपेशियों में दर्द

अपनी मांसपेशियों और जोड़ों के अनुरूप अंक दबाएं जो परेशानी पैदा कर रहे हैं

फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 1 के लिए रिफ़्लेक्सोलोजी का उपयोग करें
1
घुटने के दर्द को राहत देने के लिए, अपने पैरों के बाहर से आधे रास्ते पर दबाएं।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 2 के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    पैर के मोर्चे पर अपने अंगूठे के साथ दबाव डालें, कंधे के दर्द को दूर करने के लिए थोड़ा पैर की अंगूठी के पीछे। यहां तक ​​कि अगर केवल एक कंधे दर्द होता है, तो आप संतुलन बनाए रखने के लिए दोनों पैरों पर दबाव लागू करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 3 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलिजी शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी भी जोड़ों या मांसपेशियों को परेशान करने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए उसी प्रक्रिया का पालन करें। शरीर के प्रत्येक भाग के लिए आवश्यक दबाव बिंदुओं के बारे में जानकारी के साथ एक पत्र प्राप्त करने के लिए एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श करें।
  • विधि 2

    थकान

    आपके अधिवृक्क ग्रंथियों के पलटा बिंदु को उत्तेजित करके थकान और कम ऊर्जा स्तर का इलाज करें। थकावट के परिणामस्वरूप चीनी का एक बहुत कम स्तर हो सकता है जैसे कि अग्न्याशय शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है, इस बिंदु को उत्तेजित करने के लिए अपने आप को थकान से मुक्त करने में सक्षम हो।

    Video: दीप फुट संवेदनशीलता Raynor मालिश शैली। ब्रैंडन शेन पर काम कर

    फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 4 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पैरों के दाहिने पैर के निचले आधे हिस्से में स्थित अग्न्याशय और अधिवृक्क ग्रंथियों के अंक पर दबाव डालें। यह बिंदु छोटा है और यह संभावना है कि आप एक ही समय में गुर्दे से संबंधित बिंदु को भी उत्तेजित करते हैं जो अच्छी तरह से अच्छा है।
  • फिब्रोमाइल्जी के चरण 5 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    2
    अग्न्याशय के समान ऊंचाई पर अधिवृक्क ग्रंथि के बिंदु को प्रोत्साहित करता है लेकिन बाएं पैर पर।
  • विधि 3

    सो विकार

    तनावपूर्ण नींद को प्राप्त करने के लिए तनाव नियंत्रण से संबंधित अंक उत्तेजित करता है

    फिब्रोमाइल्गिया चरण 6 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके डायाफ्राम से संबंधित बिंदु पर कार्य करें जो फेफड़ों के क्षेत्र के नीचे दोनों पक्षों से संबंधित है। मंडल बनाकर इस बिंदु को उत्तेजित करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें। अपने पैरों के बाहर से शुरू करो और तब तक जारी रखें जब तक कि आप मेहराब में समाप्त न करें। फिर, एक ही मार्ग से वापस आ जाओ। यह पांच बार करें
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 7 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी पीनियल ग्रंथि से संबंधित बिंदु पर ध्यान दें, जो प्रत्येक पैर पर आपके बड़े पैर के बीच में स्थित है। इस ग्रंथि को बैरीयथम का समायोजन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका है जिससे इस क्षेत्र को संतुलित किया जा सकता है जिससे मस्तिष्क की क्रिया कम हो जाती है जिससे एक सुखद स्लीप होता है।
  • विधि 4

    एकाग्रता का अभाव

    एकाग्रता की कमी से खुद को मुक्त करने के लिए, मस्तिष्क से संबंधित पलटा अंक उत्तेजित करता है। ये आपके पैरों के पहले तीन अंगूठों की नोक पर स्थित हैं। यदि आप उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, तो एकाग्रता की स्थिति प्राप्त करने के लिए आपके लिए यह बहुत आसान होगा।

    फिब्रोमाइल्गिया के चरण 8 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1



    अपने अंगूठे की टिप को एक बार में अपनी उंगलियों पर दबाएं। अपने बड़े पैर की अंगुली के साथ शुरू करें और फिर दो अन्य के साथ।
  • फ़िब्रोमाइल्गिया के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी का शीर्षक शीर्षक चित्र 9

    Video: मालिश ट्यूटोरियल: संवेदनशीलता मूल बातें, तकनीक, और दिनचर्या

    2
    उंगलियों को बेस से टिप तक मालिश करें और पक्षों और सामने की नोक दबाएं।
  • विधि 5

    सुबह सुन्नता

    फाइब्रोमाइल्जी से ग्रस्त मरीजों को कभी-कभी सुबह में कठोर मांसपेशियों का अनुभव होता है।

    फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 10 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    कठोरता को दूर करने के लिए प्रत्येक अंग के कगार पर कसकर अपने अंगूठे को दबाएं। प्रत्येक चरण के बारे में 5 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

    विधि 6

    पाचन समस्याओं

    पेट के पलटा अंक पर काम कर रहे कब्ज, दस्त, पेट दर्द, और गैस जैसे पाचन विकारों को विनियमित करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का लाभ उठाएं।

    फ़िब्रोमाइल्जी के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    अपने पाचन तंत्र के अधिक उत्तेजित क्षेत्रों को अपनी छोटी आंत के पलटा अंक दबाकर, अपने पैर की चाप में स्थित बृहदान्त्र में उतरकर शांत हो जाओ। यदि संभव हो तो प्रति दिन लगभग 10 मिनट के लिए इन बिंदुओं का काम करें।

    विधि 7

    सिरदर्द और माइग्रेन

    गर्दन और सिर के सजगता पर काम करके सिरदर्द से राहत मिलती है इस क्षेत्र में कार्य करना दर्द से छुटकारा दिलाएगा और समस्याओं के बिना रक्त को इस क्षेत्र की मांसपेशियों तक पहुंचने की अनुमति देगा।

    फिब्रोमाइल्गीया के चरण 12 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने अंगूठे का उपयोग अपने पैर की उंगलियों के आधार के आसपास, दोनों हील्स और अपने पैरों के सामने दबाएं।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 13 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    2
    मालिश और प्रत्येक पैर की सभी अंगुलियां दबाएं
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 14 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने शरीर में छूट लाने और तनाव को कम करने के लिए प्रत्येक पैर पर एक पूरा रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र करें। यदि समय एक समस्या है, तो अपने पैरों को मालिश करने के लिए एक ही समय में दोनों हाथों का उपयोग करें ..
  • युक्तियाँ

    • आप मांसपेशियों में तनाव को कम करने के लिए व्यायाम करके उपचार में मदद कर सकते हैं
    • यदि आप पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं, तो उन खाद्य पदार्थों से बचने का प्रयास करें जो एलर्जी या किसी असहिष्णुता का कारण बनते हैं।
    • अपने कान या हाथ में रिफ्लेक्सोलॉजी का प्रयोग करें, अगर पैर पर ऐसा करना बहुत जटिल है

    चेतावनी

    चेतावनी

    • यह महत्वपूर्ण है कि आप एक रिफ्लेक्सोलॉजी विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आप दर्द को खत्म करना चाहते हैं या अधिक सुखद अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं, खासकर यदि आपके लक्षणों में से एक चिंता है
    • आपके चिकित्सक से आपको लगता है कि लक्षणों के बारे में बात करें और उन्हें बताएं कि आप पूरक उपचार के रूप में रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग कर रहे हैं। अपने चिकित्सक और आपका रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट दोनों आपके विशेष समस्या को सुलझाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।
    • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के बाद आपको बिगड़ती लक्षणों का अनुभव होने की संभावना है। यदि ऐसा होता है, तो सत्रों का समय और आवृत्ति समायोजित करें।
    • उत्तेजना जैसे कि कॉफी, चाय और अधिक शराब पीने से नींद और दर्द की कमी की समस्याएं बढ़ सकती हैं।
    • प्रत्येक सत्र के बाद बहुत सारे पानी पीने से रिफ्लेक्सोलॉजी के कारण दबाव आमतौर पर शरीर को शरीर से विषाक्त पदार्थों को रिलीज करने के लिए कहता है। पानी इन विषों को अधिक आसानी से जारी होने में मदद करेगा।

    Video: फुट संवेदनशीलता थेरेपी - Gyurme तेनजिंग - Spaah

    • रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार का एक रूप है जिसने बहुत आलोचना प्राप्त की है और डॉक्टरों द्वारा कोई वैज्ञानिक आधार स्वीकार नहीं किया गया है और यह भी संभव है कि जो व्यक्ति आपकी सेवा करने वाला है उसे कोई मेडिकल ट्रेनिंग नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पैर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट
    • हाथ और कान के रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com