ekterya.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द से बचने के लिए

गर्भावस्था के दौरान दर्द और पीठ के दबाव बहुत ही सामान्य समस्याएं हैं और कई बार असुविधा होती है। प्रसव से पहले वजन घटाने, हार्मोनल परिवर्तन, मुद्रा और चलने में परिवर्तन, और तनाव हल्के या गंभीर पीठ दर्द के कारण हो सकता है। इस बेचैनी को शांत करने के कई विकल्प हैं

चरणों

विधि 1
वापस दर्द को शांत करने के लिए व्यायाम

गर्भवती चरण 1 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
1

Video: गर्भावस्था के दौरान पीठ के दर्द से निजात पाने के तरीके | Postures For Back Pain During Pregnancy

अक्सर व्यायाम करें यह दिखाया गया है कि एक सीधी गर्भावस्था के दौरान निरंतर शारीरिक गतिविधि फायदेमंद है और कोई जोखिम नहीं प्रस्तुत करता है। हालांकि, यदि गर्भावस्था में पीठ दर्द होने पर देर हो जाती है, तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि वह नए दिनचर्या का अभ्यास करे।
  • गर्भावस्था के दौरान अपने धड़, पेट और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कुछ सुरक्षित तरीके खोजें। परंपरागत पेट से बचें और तिरछी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करें क्योंकि वे कुछ महत्वपूर्ण नसों को दबा सकते हैं और पेट की मांसपेशियों को अलग कर सकते हैं। इसके बजाय, कुछ बैठ-अप करने की कोशिश करें या खड़े होने पर टेलबोन को टक दें आप रेंगने की स्थिति में भी प्राप्त कर सकते हैं और घुटनों के साथ वैकल्पिक रूप से कोहनी को स्पर्श कर सकते हैं।
  • चलना, तैराकी और एक स्थिर साइकिल का प्रयोग गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने के लिए कुछ सुरक्षित विकल्प हैं। अन्य सुझावों के लिए डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से पूछें
  • एक दीवार के खिलाफ अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ अपने घुटनों को मोड़ लें और अपनी रीढ़ को सीधा करने की कोशिश करें
  • यह दिखाया गया है कि गर्भावस्था से पहले व्यायाम करना, जैसे चलना और जॉगिंग, गर्भावस्था के दौरान श्रोणि में दर्द का खतरा कम करता है।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    2
    एक अच्छा आसन रखें क्योंकि गर्भावस्था के दौरान गुरुत्वाकर्षण के आपके केंद्र आगे बढ़ते हैं, तो आप गिरने से बचने के लिए अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने शुरू कर सकते हैं। एक अच्छा आसन करके, आप गुरुत्वाकर्षण केंद्र को वापस ले सकते हैं और तनाव कम कर सकते हैं।
  • खड़े होने पर, कल्पना करें कि आपके पास एक रस्सी है जो आपके शरीर को खींचती है और यह पूरी तरह से सिर के ऊपर से है एक विस्तृत और आरामदायक आसन करें, अपने घुटनों को पार मत करो और अपने पैरों को थोड़ी देर में एक पैरों पर आराम दें, अगर आपको लंबे समय तक खड़े होना है।
  • बैठे बैठो, सीधे बैठो और अपने कंधे मोड़ नहीं। इसके बजाय, अपने कंधों को आराम से और पीछे रखें
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    3
    पीठ के निचले हिस्से में फैला है। क्रॉलिंग स्थिति और मेहराब में जाओ और अपनी पीठ को वैकल्पिक रूप से समतल करें। कुछ सेकंड के लिए प्रत्येक स्थिति को पकड़ो, लेकिन धीरे से करो और धीरे धीरे आगे बढ़ें जब तक आप दस पुनरावृत्ति नहीं करते। इसे अक्सर "बिल्ली और गाय" खंड कहा जाता है
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    4
    एक जन्मपूर्व योग कक्षा में नामांकित सुखदायक पीठ दर्द के अतिरिक्त, जन्म के समय के योग में नींद में सुधार, तनाव कम हो सकता है और अन्य लक्षणों को शांत कर सकते हैं जैसे कि मतली और सिरदर्द। आप श्रम के दौरान उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकते हैं।
  • योग प्रशिक्षक को बताएं कि आप गर्भवती हैं
  • , नीचे झूठ चेहरा, 16 सप्ताह के बाद अपने पीठ पर पड़ा, निवेश (खड़े सिर) बनाने तेज मोड़ों, डबल बनाने: तुम भी घर पर कुछ कोमल योग आसन कर सकते हैं, लेकिन आप के लिए है जहां पदों से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि होना चाहिए वापस, अपनी सांस पकड़ो या मजबूत, लघु साँसें बनायें ऐसा कुछ मत करो जो कठिनाई है या आपको किसी भी तनाव का कारण बनता है।
  • ऐसे कई पद होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित होते हैं। ये माला (Malasaña) की स्थिति, कुर्सी (utkatasana) की स्थिति, योद्धा की स्थिति शामिल मैं और द्वितीय (virabhadrasana), शाफ्ट की स्थिति (Vrksasana) और उलटा मुद्रा श्रोणि (viparita Karani)।
  • Video: गर्भावस्था में पेट दर्द से बचने के उपाय... pregnancy me pat dard se bachne ke upay...

    गर्भवती चरण 5 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    5
    तैरना या पानी में प्रसवपूर्व अभ्यास करना। एक उत्कृष्ट अभ्यास होने के अलावा, यह पीठ और जोड़ों पर दबाव को राहत देता है। अपने वजन का समर्थन करने वाले पानी के लिए धन्यवाद, पूल में चलने या चलने पर भी दबाव जारी किया जाएगा।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    6
    कुछ ऊपर उठाते समय नीचे दबाएं और अपने पैरों से उठो। कमर को झुकाओ या पीछे की मांसपेशियों पर झुकाव न करें। यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो मदद के लिए पूछें
  • बैगों के परिवहन के दौरान, वजन समान रूप से वितरित करने की कोशिश करें। प्रत्येक हाथ में एक समान भार रखें
  • विधि 2
    पीठ दर्द का इलाज करें

    गर्भवती चरण 7 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    1
    सामान्य पीठ दर्द और समयपूर्व प्रसव के बीच अंतर। यदि आपको संदेह है कि एक लक्षण श्रम का संकेत हो सकता है तो डॉक्टर को बुलाएं। पीठ में दर्द जो स्थिति बदलकर या अन्य तरीकों से आवास मांगने से नहीं निकाला जाता है, वह जन्मजात जन्म का संकेत हो सकता है। लयबद्ध पेटी समयपूर्व प्रसव का संकेत भी दे सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला शीर्षक चित्र 8
    2
    दर्द दवा का उपयोग करें आप दवाओं आप सुरक्षित रूप से ले जा सकते हैं के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आमतौर पर, आप गर्भावस्था के दौरान acetaminophen (Tylenol) ले जा सकते हैं लेकिन इस तरह के इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन के रूप में एस्पिरिन या नहीं nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी)।
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाली छवि का शीर्षक
    3
    एक ओस्टियोपैथ या एक हाड वैद्य के साथ परामर्श करें ये पेशेवर पीठ में आपको लगता है कि दर्द का मूल्यांकन कर सकते हैं और आपको कुछ चिकित्सीय विकल्प प्रदान कर सकते हैं या आपको एक और स्वास्थ्य पेशेवर के लिए संदर्भित कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप एक पर जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गर्भावस्था में विशेषज्ञ हैं और इस संबंध में कई वर्षों का अनुभव है। आप सिफारिश के लिए स्थानीय चिकित्सक या ओस्टियोपैथ एसोसिएशन से जांच कर सकते हैं।
  • हाल ही के एक अध्ययन में यह पाया गया कि 6.1% गर्भवती महिलाओं ने ओस्टियोपैथ से परामर्श किया।
  • दोनों एक osteopath और एक हाड वैद्य osteopathic जोड़ तोड़ चिकित्सा कर सकते हैं और महिलाओं को जो वापस गर्भावस्था के दौरान कम में दर्द महसूस के लिए उपयोगी हो करने के लिए दिखाया गया है।



  • गर्भवती चरण 10 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक प्रमाणित एक्यूपंक्चर चिकित्सक का पता लगाएं, जिसने गर्भवती महिलाओं के इलाज का अनुभव किया है। यह दिखाया गया है कि एक्यूपंक्चर गर्भवती महिलाओं में निचले हिस्से में दर्द में दर्द होता है।
  • एक्यूपंक्चर चिकित्सक की तलाश में अपने कुछ दोस्तों या अन्य डॉक्टरों को सिफारिशों के लिए पूछें संभव प्रकार के एक्यूपंक्चर चिकित्सक से पूछो कि आप किस तरह के प्रशिक्षण और जारी शिक्षा प्राप्त करते हैं, आपके लिए क्या सुझाया गया उपचार है और यदि आप अपना बीमा स्वीकार करते हैं (यदि आपका कोई है)। किसी के साथ काम करें जिनके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं और जिनके स्थान सुविधाजनक हैं
  • गर्भवती चरण 11 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    5
    एक गर्म पैड या बर्फ पैक रखो। आप आइस पैक और गर्मी को बारी बारी से खुद से छुटकारा पा सकते हैं
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    6
    एक मालिश प्राप्त करें एक पीढ़ी को धीरे से रगड़ने के लिए किसी एक से पूछो आप प्रीपेनेटल मालिश प्राप्त करने के लिए एक प्रशिक्षित मालिश चिकित्सक की सेवाएं भी ले सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    7
    तनाव से निपटने के लिए चिकित्सा पर जाएं एक अच्छे चिकित्सक को खोजने के लिए अपने चिकित्सक, दाई या मित्र या धार्मिक नेता को रेफरल के लिए कहें। एक अच्छा विकल्प खोजने से पहले आपको कुछ चिकित्सकों से बात करनी पड़ सकती है संभावित चिकित्सक से समस्या के निपटने में अपने अनुभव के बारे में पूछें और जिन क्षेत्रों में आपके पास अनुभव है आप अपने परिवार के किसी सदस्य या मित्र के साथ अपनी चिंताओं या तनाव के बारे में बात कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पीछे का समर्थन करें

    गर्भवती चरण 14 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाली छवि का शीर्षक
    1
    फ्लैट जूते का उपयोग करें जो कट्टर का समर्थन करते हैं। सही जूते आपकी पीठ पर बहुत तनाव या दबाव पैदा किए बिना समान रूप से चलने में आपकी सहायता कर सकते हैं कुछ शोधों से पता चला है कि गर्भावस्था के 20 और 32 सप्ताह के दौरान, पैरों पर शरीर के दबाव का कुल वितरण परिवर्तन होता है। यही कारण है कि यह जानने के लिए कि किसी धनुष समर्थन आपके लिए सही होगा, पैर विशेषज्ञ के साथ परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    • उच्च ऊँची एड़ी और जूते से बचें जो मेहराब या टखनों, जैसे सैंडल या "क्रोड्स" को कम या कोई सहायता नहीं देते जूता के पीछे ऊर्ध्वाधर और कठोर होना चाहिए। फीता-अप के जूते आपको अधिक समर्थन दे सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    2

    Video: प्रेगनेंसी में पीठ दर्द से जुड़ी इन बातों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

    बैठने पर एक तकिया का उपयोग करने के लिए काठ का उपयोग करें। यह कार्यालय में एक तकिया और दूसरी कार में सहायक हो सकता है एक पैरों पर अपने पैरों को ऊपर उठाने से आपको बैटिंग के दौरान अपने पीठ के दबाव को शांत करने में भी मदद मिलेगी।
  • गर्भवती चरण 16 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र
    3
    कुछ अतिरिक्त तकियों के साथ अपनी तरफ सो जाओ। एक या दोनों घुटनों को मोड़ें दर्द को दूर करने के लिए आपको तकियों को रणनीतिक तरीके से रखना चाहिए। अपने सिर पर फर्म तकिया का उपयोग करें और अपने पैरों के बीच एक और डाल। अपने पेट के नीचे एक छोटा तकिया रखो जिससे कि आप अपनी पीठ और श्रोणि के दबाव को शांत करते हैं जब आप सोते हैं कुछ गर्भवती महिलाओं को पूर्ण शरीर तकिए का उपयोग करते समय राहत महसूस होती है।
  • सावधान रहें जब आप लेट जाएं और बिस्तर से बाहर निकल जाएं ताकि आपकी रीढ़ की हड्डी को खराबा न दें
  • गर्भवती चरण 17 के दौरान पीठ दर्द को दूर करने वाला चित्र

    Video: Measures to reduce back pain in pregnancyप्रेगनेंसी में पीठ और कमर दर्द को कम करने के उपाय

    4
    मातृत्व बेल्ट का उपयोग करें आप उन्हें विभिन्न आकृतियों और आकारों में पा सकते हैं - वे मोटी लोचदार बैंड हैं जो पेट के नीचे और कूल्हे के आसपास पेट की मांसपेशियों को समर्थन देने के लिए पहने जाते हैं। आप सामान्य रूप से पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए बस्ट और कंधों के लिए पट्टियाँ भी पा सकते हैं।
  • सहायता प्रदान करने वाली मोजे भी राहत प्रदान करते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक के साथ व्यायाम विकल्पों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आप ऐसी गतिविधियों को करने की योजना बनाते हैं जो आपने गर्भावस्था से पहले नहीं किया था ध्यान रखें कि गर्भावस्था की प्रगति के रूप में आप जो व्यायाम करते हैं वह प्रकार और तीव्रता बदल सकती है।
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए कायरोप्रैक्टिक हेरफेर करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • यदि आपको एक या दोनों पैरों में महसूस हो रही है, तो तत्काल ध्यान से चिकित्सा करें, यदि आप बेहिचक या कमजोर महसूस करते हैं या पसलियों के नीचे दर्द महसूस करते हैं
    • यदि पीठ दर्द तीव्र, मजबूत, आघात के कारण होता है, धीरे-धीरे बिगड़ जाती है या बुखार के साथ है, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें
    • आमतौर पर, गर्भावस्था के बाद पीठ दर्द दूर हो जाती है, लेकिन अगर आपको कोई परिवर्तन नहीं लगता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com