ekterya.com

क्रोनिक थकावट या ई.एम. के साथ कैसे जीना (मैलाजीक एन्सेफेलोलोमाइटिस)

इस रोग को पोस्टवीरिल सिंड्रोम, क्रोनिक थैग्ड सिंड्रोम (सीएफएस) और मैलाजीक एन्सेफलोमोलाइटिस (एमएस) के नाम से भी जाना जाता है। यद्यपि इन सभी स्थितियां कुछ हद तक अलग हैं, कई लक्षण और जीवनशैली पर उनके प्रभाव बहुत आम हैं। पुरानी थकान भी फाइब्रोमाइल्जीआ और कई अन्य विकारों का एक लक्षण है, जिसमें कुछ हड्डी की समस्याएं हैं जो आंदोलन को मुश्किल बनाते हैं।

आलेख "क्रोनिक थकावट का पता कैसे" भी बहुत उपयोगी हो सकता है

चरणों

लाइव शीर्षक के साथ जीवित क्रोनिक थकान या एम.ई. चरण 1
1
अपने शरीर की लय का पालन करें यह एक ही समय में बहुत सी बातें करना आसान लग सकता है, खासकर यदि आप अधिक करने के लिए उपयोग किया जाता है जब तक आप अपनी गतिविधियों को जारी रखने के लिए पूरी तरह तैयार न हो जाएं, तब तक नियमित ब्रेक लें। यदि आप थकान के चेतावनी के संकेत महसूस करते हैं, शांति बनाए रखने. उनसे बदतर होने की उम्मीद मत करो बंद करो जब आपको इसकी आवश्यकता होती है और अपने आप को कुछ भी मुश्किल नहीं दबाती है, भले ही यह हर रोज की गतिविधियों के बारे में हो। खाते से ज्यादा के लिए प्रयास करें, आपको अत्यधिक प्रयास से अधिक समय खोने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, जिसे आप बस उस समय विश्राम किया करते थे जब आपको इसकी आवश्यकता होती थी।
  • लाइव शीर्षक के साथ जीवित क्रोनिक थकावट या एम.ई. चरण 2
    2
    अन्य लोगों के साथ अपनी गतिशील गतिविधि की तुलना न करें कभी ऐसा मत करो बस अतीत में अपने स्वयं के प्रयासों के खिलाफ अपनी सफलता का आकलन करें अपनी शारीरिक क्षमता के संबंध में एक पूरी तरह से यादृच्छिक स्तर को स्वीकार करने के लिए तैयार करें। कभी-कभी आप लगभग सामान्य महसूस कर सकते हैं - उन क्षणों का लाभ उठाएं जो आपके लिए ज़रूरी हों या जिन्हें आप सबसे ज्यादा याद कर रहे हैं
  • लाइव शीर्षक के साथ जीवित रहने की पुरानी थकान या एम.ई. चरण 3
    3
    अपने डॉक्टर को नियमित रूप से देखें यह आपको अधिक आत्मविश्वास से व्यवहार करेगा यदि आपका चिकित्सा इतिहास अद्यतित है। आप अपने डॉक्टर के साथ विश्वास और समझ विकसित कर सकते हैं। इसके अलावा, सही चिकित्सक को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है, जो कि शारीरिक प्रकृति और रोग की गंभीरता को समझता है।
  • यदि आपके प्राथमिक चिकित्सक को क्रोनिक थकावट के साथ अनुभव नहीं है, तो पहले एक विशेषज्ञ को जाएं फिर एक प्राथमिक देखभाल चिकित्सक की तलाश करें जो क्रोनिक थकावट वाले अन्य रोगियों के पास है। प्राथमिक डॉक्टरों के लिए यह असंवेदनशील होने के लिए सामान्य है, अगर वे आपकी सीमाओं को समझ नहीं पाते तो वे आपको बुरी सलाह भी दे सकते हैं एक डॉक्टर जो सीखने को तैयार नहीं है, वह गलत नहीं है, लेकिन जब तक वह आपकी हालत को समझने में नहीं आता तब तक आपको उस डॉक्टर की सुनवाई और त्रुटि प्रक्रिया को सहन करना होगा। आपकी हालत और अधिक अजीब है, यह अधिक संभावना है कि विशेषज्ञ आपको बेहतर और अधिक उपयोगी सलाह देते हैं, साथ ही बेहतर उपचार भी देते हैं।
  • उसी उपचार का पालन न करें, अगर आपने इसके लिए काम नहीं किया है कई प्राथमिक डॉक्टरों की एक नियमित श्रृंखला की सलाह, उपचार और नियमित रूप से सामान्य और गतिहीन लोग हैं जो अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं। यह बहुत मुश्किल और अपमानजनक हो सकता है, इसलिए अपने आप को फिर से कोशिश करने पर यातना न दें जो आपके लिए काम नहीं करते।

    लंबे समय तक चलने से क्रोनिक थकान में मदद नहीं मिलती है, लेकिन इसका मतलब यह हो सकता है कि आप दो दिन के लिए रसोई के काम या दाँत ब्रश नहीं कर सकते।
  • सभी उपचार, नियमों और दवाओं के लिखित रूप में व्यक्तिगत रिकॉर्ड रखें जिनके कारण प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हैं। किसी भी पुरानी बीमारी के लिए सही दवा लेने के लिए बहुत काम लेता है और आपको असफल उपचार को दोहराना नहीं पड़ता है।
  • डॉक्टर के साथ नियुक्तियों के लिए एक स्वस्थ देखभालकर्ता (परिवार के सदस्य) कोई है जो अपनी हालत की व्याख्या करने और अपने दवाओं और उपचार के परिणामों के बारे में डॉक्टर को सूचित कर सकते हैं होना चाहिए किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी सूचनाओं को याद करते हैं, डॉक्टर के पास जाने से पहले अपने देखभालकर्ता के साथ काम करें। यदि आप अकेले जाते हैं तो कभी-कभी स्थिति जटिल हो जाती है क्योंकि चिकित्सक किसी मरीज की बात नहीं सुन सकते हैं। वे रोगी के साथ जी रहे स्वस्थ लोगों को सुनने के लिए पसंद करते हैं, तो यह किसी और ले एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करने, या अन्यथा की अनदेखी कर सकता है, जबकि चिकित्सक सुराग के लिए आवाज या शरीर की भाषा के अपने स्वर का न्याय या खोजने की कोशिश करता के लिए आवश्यक है आपके लक्षण यह लक्षणों के सबसे सामान्य कारणों की हमेशा तलाश करेगा, जो अक्सर चिकित्सकों को गतिविधि, व्यायाम और इच्छा शक्ति की कमी के साथ क्रोनिक थकान को भ्रमित करने का कारण बनता है।
  • लाइव शीर्षक के साथ जीवित क्रोनिक थकान या एम.ई. चरण 4
    4
    सही भोजन खाएं
  • भोजन डायरी का उपयोग करें तुलना करें कि आपने जो कुछ खाया है उसके साथ आप तुरंत बाद कैसा महसूस करते हैं और दिन में आपको कैसा महसूस होता है। फ़िब्रोमाइल्जी और क्रोनिक थकावट की कुछ अन्य स्थितियों में अक्सर खाद्य संवेदी और एलर्जी उत्पन्न होती है। जब तक आप यह नहीं जानते कि किस खाद्य पदार्थ को आप से बचना चाहिए और जो लोग आपको ऊर्जा देते हैं, आप जो भी खाते हैं उसके परिणाम रिकॉर्ड करें। कुछ स्वस्थ आहार जैसे दूध, लस के साथ साबुत अनाज आदि। वे आपको अप्रत्याशित समस्याएं पैदा कर सकते हैं और आपको उन्हें अपनी सूची से निकालना होगा, भले ही वे अन्य लोगों के लिए अच्छे हों आपको बुरा महसूस करने की ज़रूरत नहीं है, यह रोग के साथ रहने का हिस्सा है अगर आपके पास वास्तविक एलर्जी और भोजन की संवेदनशीलता है तो भोजन के बारे में उधम न लें।
  • ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो ऊर्जा के कम फटने का उत्पादन करते हैं, जैसे चीनी और कैफीन अल्पकालिक उत्साह (कॉफी और मिठाई रोल, चाय और कुकीज़, मिठाई चॉकलेट, आदि) को उत्तेजित करने वाले फास्ट फूड की सहजता से दिखना आसान है। दुर्भाग्य से, उन क्षणों जब आप सबसे अधिक थकान महसूस बार आप इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, क्योंकि के बाद ऊर्जा के फट आप लंबे समय में और भी बदतर महसूस करते हैं कि ऊर्जा की एक बूंद है।
  • उन खाद्य पदार्थों का उपभोग करें जो ऊर्जा की धीमी गति से रिलीज करते हैं, जैसे स्टार्च में उच्च खाद्य पदार्थ, बीन्स और मटर सहित प्रोटीन प्रभाव लंबे समय तक चलने वाले हैं और इसके परिणामस्वरूप, आप लंबे समय तक स्वस्थ होंगे।
  • कच्चे फलों और सब्जियां खाएं, चूंकि कच्चा फूड्स तैयार करने के लिए आसान और तेज़ होते हैं, साथ ही साथ अधिक पोषक तत्व भी होते हैं यह खोया नहीं है!
  • ऐसे गुण हैं जो विशेष रूप से आपके लिए फायदेमंद होते हैं (उदाहरण के लिए, अंकुरित बीज और फलियां, कड़वा चॉकलेट, लोहे में समृद्ध पदार्थ, किसी भी भोजन में विटामिन बी 12 आदि का उच्च स्तर होता है)।
  • लाइव शीर्षक के साथ जीवित क्रोनिक थकावट या एम.ई. चरण 5
    5
    तनाव में कमी एक पुरानी बीमारी होने से पहले ही काफी तनाव भरा है, और कई डॉक्टर मानते हैं कि तनाव सीएफएस लक्षणों के कारण योगदान कर सकता है। इसलिए, जितना संभव हो, अपने कार्यक्रम को लचीला रखें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें ताकि आप अपने जीवन को जटिल न करें।
  • खबर देखने को छोड़ने पर विचार करें ये आमतौर पर खबर को नाटकीय रूप से पेश करते हैं जैसे कि यह एक पुलिस श्रृंखला थी, उन्हें अधिक रहस्य देने के लिए वीडियो आपके शरीर को भी प्रभावित करता है, जैसे कि आप आग देख रहे थे या जैसे आप युद्ध क्षेत्र में थे इंटरनेट पर या में खबर एक समाचार पत्र उन्हें और अधिक को हटा पढ़ें और मैं आप अधिक जानकारी है कि अन्यथा टीवी पर समाचार के दो मिनट है, जहां वे सबसे चौंकाने दृश्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए पसंद में माथुर की जाएगी दे सकता है।
  • वास्तविक समय में टीवी को समाप्त करने और टीवीओ तकनीक को बेहतर स्विच करने या Netflix और अन्य स्रोतों पर सदस्यता लेने पर विचार करें जहां आप विज्ञापनों को फ़िल्टर कर सकते हैं। हर तीन मिनट की रुकावटें बहुत तनावपूर्ण हो सकती हैं, जैसे एक छोटे बच्चे के साथ रहना जो हर समय चिल्लाती है। मात्रा बढ़ जाती है और आपके विचारों को वापस लेने में बाधा उत्पन्न होती है यह समस्या जो कि ज्यादातर लोगों के लिए नाबालिग है, एक गतिविधि के लिए और अधिक तनाव जोड़ सकते हैं जो कि आराम करने के लिए माना जाता है अमेज़ॅन पर अपने पसंदीदा शो खरीदने के बारे में सोचें और कई तरीकों पर गौर करें, जो मनोरंजन के अपने पल में बाधा न करें।
  • व्यक्तिगत डायरी रखें जो कुछ भी आपकी स्थिति में वृद्धि करता है और जो भी आपको खुश करता है या जो आपको शांत करता है वह सब कुछ लिखें, आपको बेहतर महसूस करता है और अपनी आत्माओं को हटा देता है यह हर किसी के लिए समान नहीं है, लेकिन एक या कई हफ्तों के लिए आप जो दैनिक रोज़ाना करते हैं वह आपको पैटर्न दिखाएगा जो आपको प्राथमिकताओं को बदलने की अनुमति देगा। अप्रिय लोगों के साथ बैठक बंद करो और एक आराम से दोस्त के साथ अधिक समय बिताना जो हमेशा आपको हर बार जब आप इसे देखते हैं, आपको अच्छा लगे, आपके जीवन को समृद्ध कर सकते हैं।
  • लोगों के साथ सीधे स्वास्थ्य समस्याओं पर चर्चा न करें इसके बजाय, ऑनलाइन मंचों जहां स्पष्ट रूप से अपनी राय व्यक्त और तुम रो सहना बिना आराम जबकि दूसरों को अपने विचारों को समझ सकता हूँ में जाने चर्चाओं में भाग लेने, गरीब रणनीति बहस लोग अपने अपमान, समीक्षा और अन्य अप्रिय रणनीतियों, जो लोग आमने-सामने बात करते समय उपयोग करते हैं
  • घरेलू तर्क को कम करें या उससे बचें अपने निजी संघर्षों को हल करने के अन्य तरीकों से मिलें, जो मैचों को चिल्लाती नहीं करते। आपके साथ रहने वाले लोग इस के साथ असहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन व्यंजनों को धोने वाले एक लड़ाई के तनाव का मतलब है कि आप एक सप्ताह के लिए ऐसा नहीं कर पाएंगे, लेकिन वे ज्यादा असहज महसूस करेंगे।
  • लाइव शीर्षक के साथ जीवित रहने की पुरानी थकान या एम.ई. चरण 6



    6
    अपने आप को तनाव के बिना आप क्या कर सकते हैं कुछ भी करने से बेहतर कुछ करना बेहतर है - बुरे समय में यह आपके मनोबल को बढ़ा सकता है और आपको उदासीन महसूस करने से बचा सकता है, और अच्छे समय में यह आपकी सहनशक्ति को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • अपनी निजी डायरी में, उन गतिविधियों की तलाश करें जो आप बैठे या जब आप अपने सर्वश्रेष्ठ क्षणों पर नहीं कर सकते हैं। कुछ ऐसा है जो उपलब्ध है (जैसा कि सानंद वर्ष पत्रों की समीक्षा) का अनुपालन एक उपलब्धि है कि आप जब आप बगीचे में जाने या दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने के लिए बेहतर महसूस करने के लिए और अधिक समय छोड़ देंगे बनी हुई है।
  • जब आपको बहुत थका हुआ लगता है आप उत्पादक कुछ भी नहीं कर सकते हैं, अच्छी किताब या कंप्यूटर गेम के साथ आराम कर सकते हैं। जबकि गतिहीन लोग अपना समय बर्बाद करते हैं, यह आपको थकान को भूल कर आपको बेहतर मूड में डाल देगा। पढ़ना सोते समय सबसे अच्छा होता है या जब आपको झपकी लेनी पड़ती है, तो कुछ पन्नों को पढ़ने से आप तनाव को भूल जाते हैं और शांति से सोते हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ जीवित जीर्ण थकान या एम.ई. चरण 7
    7
    आराम करने के लिए लज्जित मत बनो तथ्य यह है कि आप अन्य लोगों के रूप में कई चीजें नहीं कर सकते हैं, बस इसे स्वीकार करें और अधिक मांग न करें। दूसरों को आप के रूप में स्वीकार करना चाहिए, क्योंकि आप भौतिक सीमा के साथ काम कर रहे हैं जैसे कि आप एक अंग को याद कर रहे थे उन्हें इसे समझना है, इसलिए इसे छुप न दें और कार्य करें जैसे कि कुछ नहीं हुआ
  • लोगों को पहले समझाए बिना फर्म प्रतिबद्धताओं या निर्धारित समय सीमा निर्धारित न करें कि आप कुछ कर लेंगे "यदि आपका स्वास्थ्य इसे अनुमति देता है।" कई लोग समझते हैं कि एक बार वे सत्य सीखते हैं, या फिर इसके साथ अपना समय बर्बाद करने के लिए इसके लायक नहीं है। यह उन्हें बहुत अच्छा पक्ष देता है क्योंकि अगर आपके पास बुरा दिन है, तो वे लगाए रह सकते हैं यदि उनके पास कोई वैकल्पिक योजना नहीं है वास्तव में आपके पास बुरे दिन होंगे, कोई भी मौसम की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है या आपका शरीर बाद में क्या महसूस करेगा।
  • अगर थकान आपकी स्मृति को प्रभावित करती है, तो किसी को याद दिलाने के लिए हमेशा आदेशों को अस्वीकार कर दें। उदाहरण के लिए, "क्या आप मुझे दूध लेने के लिए याद दिला सकते हैं?" यह आपदा के लिए एक नुस्खा है, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि आप उन्हें दूध एकत्र करने के लिए याद दिलाना भूल जाते हैं। अपनी हालत बेहतर याद दिलाएं और की तरह कुछ कहते हैं कि "मैं माफी चाहता हूँ, मैं भी विश्वास याद नहीं कर सकते जहां मैं अपने ही कुंजी छोड़ दिया है। मुझे लगता है कि आप बेहतर इसे लिखते हैं या अपने सेल पर एक चेतावनी नोटिस डाल दिया।" आप एक मजाक जोड़ सकते हैं जैसे "मेरी स्मृति एक इस्पात जाल है, जो कुछ भी उसमें जाती है।" बहुत से लोग अनुस्मारक देने में कोई दिक्कत नहीं करते, हालांकि, अगर वे किसी को उन्हें कुछ याद दिलाने के लिए कहें तो वह बहुत परेशान हो जाता है और वह व्यक्ति नहीं था। इससे उन्हें दूध के बारे में भूलने के लिए किसी और को दोषी ठहराया जा सकता है (आप) यह किसी ऐसे व्यक्ति को पूछने की तरह है जो पीठ दर्द से पीड़ित होकर पचास पौंड (22.68 किलो) बोरी यह सब सभी पहलुओं और तनाव का एक निरंतर स्रोत में एक बुरा विचार का प्रतिनिधित्व करता है यदि आप उन चीज़ों को "नहीं" कहना नहीं सीखते हैं जो आप जानते हैं कि आप आसानी से नहीं कर सकते हैं
  • लाइव शीर्षक के साथ जीवित क्रोनिक थकावट या एम.ई. चरण 8
    8
    संभावित उत्तेजक कारकों को पहचानें कुछ चीजें जो अधिक गहन लक्षण पैदा करने की पहचान करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें उदाहरण के लिए, सीएफएस वाले कई लोग भोजन, पर्यावरण या रसायनों के प्रति संवेदनशील होते हैं। यदि आप इसे समझते हैं, तो आप बेहतर रहेंगे कुछ उत्तेजक कारकों से बचा जा सकता है, जैसे कि खाद्य संवेदनशीलता अन्य नहीं, लेकिन कम से कम आप मौसम की भविष्यवाणियों के बारे में पता कर सकते हैं और पता है कि क्या आप किसी घटना में जा सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ जीवित रहती रहती है या एम.ई. चरण 9
    9
    वैकल्पिक उपचारों की कोशिश करें कई रोगियों ने यह पाया है कि वैकल्पिक चिकित्सा ने वास्तव में उनके लक्षणों को राहत देने में मदद की है। उदाहरण के लिए, एक्यूपंक्चर, होम्योपैथी, रेकी और हाइपोथेरेपी एक अंतर कर सकते हैं। हालांकि, यह मत भूलो कि प्रत्येक रोगी अलग है और आपको एक नए उपचार का अनुभव करना पड़ सकता है जो आपके लिए काम करता है।
  • लाइव शीर्षक के साथ जीवित क्रोनिक थकावट या एम.ई. चरण 10
    10
    अन्य रोगियों का पता लगाएं अधिक से अधिक डॉक्टर इस बीमारी की वास्तविकता को पहचान रहे हैं, जिसका अर्थ है कि अधिक लोग अपनी स्थिति से सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। ऐसे लोग हैं जो आपकी स्थिति वाले लोगों के समर्थन के लिए समर्पित हैं, और आपको अकेले नहीं महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • डॉ। ब्रेंट ए। बॉयर, एम.डी. मेयो क्लीनिक कहा गया है कि "मछली के तेल और ईवनिंग प्रिमरोज़ तेल, मेलाटोनिन, एनएडीएच (डाईन्यूक्लियोटाइड निकोटिनामाइड एडेनाइन), एल carnitine और डी राइबोज़ का एक मिश्रण ले के (एमडीएस), अध्ययन में परिणाम उत्साहजनक से पता चला है प्रारंभिक। " हालांकि, कोई अनुवर्ती अध्ययन ने अभी तक इन आशाजनक परिणामों की पुष्टि नहीं की है, या पहले अध्ययन बहुत छोटा था या बहुत ही कम समय में निर्णायक होने के लिए प्रदर्शन किया गया था।
    • ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स सहित और कुछ दवाएं चुनिंदा सेरोटोनिन पुनूप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) मदद कर सकते हैं, क्योंकि एंटीडिपेंट्स नींद में कमी और दर्द कम कर सकते हैं। इसके अलावा, दवाओं की जांच करें जो चिंता के लक्षणों को दूर कर सकते हैं और अन्य विचारों का प्रयास कर सकते हैं:
    • क्रोनिक थकान सिंड्रोम के लक्षणों में सुधार करने के लिए, व्यायाम के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाएं। अगर आप एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम करते हैं, तो आप अपने ज्ञान और गतिविधियों की पहचान कर सकते हैं जो आपकी वसूली में देरी कर सकते हैं और उन्हें अधिक सक्रिय लोगों के साथ बदल सकते हैं।
    • लगातार दर्द से राहत देता है: एसिटामिनोफेन (जैसे टायलनॉल, और साथ ही अन्य) एस्पिरिन ओर इबुप्रोफेन (एडविल, Motrin, आदि) के रूप में nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) दर्द और बुखार को कम कर सकते हैं।
    • जांचें कि क्या आपके पास कम रक्तचाप संभव है (हाइपोटेंशन)। ड्रग्स फ्लुड्रॉपरेटिओन (फ्लोरिनेफ़), एटेनोलोल (टेरोनर्मिन) और मिडोड्राइन (प्रोएमैटाइन, ओरवाटेन) बहुत उपयोगी हैं।
    • त्वचा में चक्कर आना और बेहद संवेदनशीलता जैसे लक्षणों के लिए उपचार की खोज करता है जो संभवत: तंत्रिका तंत्र के कारण हो सकता है जिसे कभी कभी क्लोनज़ेपम (क्लोोनोपिन) लेने से राहत मिली हो।
    • अपने दोस्तों, जानवरों और प्रकृति के संपर्क में रहें - ये आपकी आत्मा को ठीक करने में आपकी मदद करेंगे।
    • घरेलू उत्पादों रसायन, विशेष रूप अपने कमरे और अपने बिस्तर में उपयोग के लिए उत्पादों मुक्त करने के लिए संभव के रूप में छोटे रूप में रसायनों का प्रयोग करें, बजाय प्राकृतिक चयन, स्वच्छता उत्पादों / सौंदर्य से है, क्योंकि यह वह जगह है जहाँ आप और अधिक समय बिताने हर दिन अपनी ऊर्जा को ठीक करने और रिचार्जिंग।
    • कोमल योग आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है और नकारात्मक ऊर्जा को जारी करता है
    • फोम मेमोरी फोम एसक्यूएम (कई रासायनिक संवेदनशीलता) और एफएम (फाइब्रोमाइल्जीआ) से पीड़ित सभी लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है।
    • याद रखें कि आप एक बेकार या आलसी व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन आपको एक बीमारी है
    • अपने विटामिन डी सेवन की जांच करें! पाउडर या तरल रूपों में मैग्नीशियम और बी विटामिन लें।
    • क्रोनिक थकान सिंड्रोम से ग्रस्त अन्य लोगों से संपर्क करने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छी जगह है कई शानदार ब्लॉग, संदेश बोर्ड, साथ ही साथ वीडियो भी हैं जो अन्य सीएफएस मरीज़ अक्सर प्रकाशित करते हैं। दूसरी ओर, इस तरह से आप अपने घर या अपने बिस्तर को छोड़ने के बिना मदद पा सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप सही मात्रा में नमक का उपभोग करते हैं अपने दिन को एक गिलास पानी के साथ समुद्र के नमक या गुलाबी नमक के अधिक या आधा चम्मच के साथ अपने अधिवृक्क ग्रंथियों को उनकी ज़रूरत का समर्थन देने के लिए शुरु करें।

    चेतावनी

    • अत्यधिक आराम से आपकी मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं, लंबे समय तक आपके लक्षण बिगड़ सकते हैं। आपका लक्ष्य दैनिक गतिविधि का एक सामान्य स्तर बनाए रखने और धीरे-धीरे इसे बढ़ा सकता है और यदि संभव हो तो, समय के साथ अपने प्रतिरोध का विकास करना।
    • बहादुर होने की कोशिश में, लोहे की तरह काम न करें। यह एक गारंटीकृत आपदा है आप आवश्यकता से अधिक प्रयास कर बस, इस तरह के एक पार्टी में खड़े अभी भी सिर्फ मेलजोल के लिए के रूप में रोजमर्रा की गतिविधियों में गतिविधि का स्तर सामान्य बनाए रखने के लिए है क्योंकि आप अंत बहुत थक गया है कि आप घर वापस अगर आप नहीं ले लिया है नहीं चला सकते समाप्त कर सकते हैं। या एक सप्ताह के अंत में ऊर्जा एकत्र करने के लिए पूरे सप्ताह का काम खोना। अन्य प्रकार की थकान की तरह, क्रोनिक थकान संचयी होती है। चरम प्रयास (जो केवल सही आपात स्थिति के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए) के बाद, आपको अपने सामान्य गतिविधि स्तरों पर लौटने के लिए दिन और आराम के सप्ताह की आवश्यकता होगी सिंक में अपने दांतों को ब्रश करने में सक्षम होने के लिए बहुत ही अपमानजनक है, इसलिए अनौपचारिक बातचीत में सामान्य दिखने के लिए बहुत मुश्किल न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com