ekterya.com

कैसे उच्च रक्तचाप से बचने के लिए

हाई ब्लड प्रेशर (या उच्च रक्तचाप) दिल की बीमारी, हृदय की विफलता, स्ट्रोक और गुर्दा की बीमारी के मुख्य जोखिम कारकों में से एक है। सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से अपने रक्तचाप को मापते हैं और इसे कम करें या गंभीर दीर्घकालिक स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए इसे कम रखें 140/90 से अधिक रक्तचाप (60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में 150/90) को उच्च माना जाता है। यदि आप एक स्वस्थ आहार लेते हैं तो आप इसे से बच सकते हैं, आप फिट रहते हैं और अपने तनाव को नियंत्रित करते हैं।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ आहार खाएं

उच्च रक्तचाप चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
1
अपने दैनिक आहार में सब्जी, फल, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को शामिल करें। यह पता चला है कि कुछ पोषक तत्व उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करते हैं। इनमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 शामिल हैं। यदि आपके पास एक अच्छी तरह संतुलित आहार है तो इन पोषक तत्वों की खुराक लेने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • पोटेशियम: पोटेशियम के अच्छे स्रोतों में सर्दियों स्क्वैश, मीठे आलू और दही शामिल हैं।
  • कैल्शियम: कैल्शियम के आश्चर्यजनक स्रोतों में सफेद बीन्स, पैक किया गया सैल्मन और सूखे अंजीर हैं।
  • मैग्नेशियम: बादाम, काजू और टोफू मैग्नीशियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • ओमेगा 3: ओमेगा 3 के उत्कृष्ट स्रोतों में ट्यूना, नट और ब्रोकोली शामिल हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    नमक की मात्रा घटाएं जो आप उपभोग करते हैं अपने नमक की मात्रा को कम करने के लिए, आपको भोजन के लेबल को ध्यान से पढ़ना चाहिए और संसाधित खाद्य पदार्थ और रेस्तरां भोजन का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा, नमक के बजाय मसाले और जड़ी-बूटियों का प्रयोग करें। 75% से अधिक नमक जो आप का उपभोग करते हैं वह प्रसंस्कृत खाद्य और रेस्तरां से आता है। आहार अनुशंसाओं में यह धारण किया गया है कि 2 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को प्रति दिन 2300 मिलीग्राम नमक प्रति दिन सेवन करना चाहिए। लोगों के कुछ समूहों को प्रति दिन 1500 मिलीग्राम तक अपने सेवन को कम करना चाहिए, जिसमें 51 वर्ष से अधिक आयु के लोग, अफ्रीकी-अमेरिकी वंश के लोग या उच्च रक्तचाप, मधुमेह या पुरानी किडनी रोग से ग्रस्त हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 3 से बचें
    3
    अल्कोहल पेय पदार्थों का सेवन कम करें विशेषज्ञों की सिफारिशों के अनुसार, शराब की खपत के स्वीकार्य स्तर पुरुषों के लिए दो पेय (एक पेय, 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए) और किसी भी उम्र की महिलाओं के लिए एक दिन पीते हैं। एक समय में तीन से अधिक पेय लेते समय अस्थायी रूप से रक्तचाप बढ़ सकता है, निरंतर आधार पर अत्यधिक शराब की खपत के कारण दीर्घकालिक वृद्धि होती है। अल्कोहल के बिना अपने शराब की खपत कम करें या शराब के बिना एक अल्कोहल पेय का विकल्प लें।
  • एक पेय बीयर की 350 मिलीलीटर (12 औंस), 150 मिलीलीटर (5 औंस) वाइन या 45 मिलीलीटर (1.5 औंस) की शराब के बराबर है।
  • उच्च रक्तचाप चरण 4 से बचें छवि शीर्षक

    Video: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कण्ट्रोल करने वाला असरकारी घरेलू उपाय

    4
    कैफीन का सेवन सीमित करें अध्ययन बताते हैं कि कैफीन रक्तचाप में अचानक बढ़ सकता है। यह सलाह दी जाती है कि प्रति दिन दो कप (200 मिलीलीटर) कॉफी से अधिक नहीं पीना चाहिए। कैफीन के अन्य महत्वपूर्ण स्रोत चॉकलेट, शीतल पेय और ऊर्जा पेय हैं और आप उन्हें मॉडरेशन में खपत करनी चाहिए।
  • विधि 2
    आकार में रहें

    उच्च रक्तचाप से बचें चरण 5
    1
    एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि का प्रदर्शन 20 से 50% तक उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करता है। डॉक्टर प्रति दिन 30 से 60 मिनट या प्रति सप्ताह कुल 150 मिनट व्यायाम करते हैं। यह स्थिर होना महत्वपूर्ण है व्यायाम करने के लिए धन्यवाद, सिस्टल रक्तचाप को 5 से 10 मिमी पारा तक कम किया जा सकता है।
  • उच्च रक्तचाप चरण 6 से बचें छवि शीर्षक
    2
    स्वस्थ रेंज के भीतर अपना वजन रखें यदि आप मोटापे या अधिक वजन वाले हैं तो आप उच्च रक्तचाप विकसित करने की संभावना 2 से 6 गुना अधिक है
  • यदि आप स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं, तो आप एक पतली कमर बनाए रखेंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि एक विस्तृत कमर की परिधि उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का सूचक हो सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि पुरुषों के मामले में कम से कम 100 सेमी (40 इंच) की कमर और महिलाओं के मामले में कम से कम 88 सेमी (35 इंच) कमर, उच्च रक्तचाप से संबंधित है। कमर का माप जातीय समूह के अनुसार भिन्न होता है उदाहरण के लिए, एशियाई पुरुषों में, जोखिम का यह उपाय एशियाई महिलाओं में 90 से अधिक (36 इंच) और 80 से अधिक सेमी (32 इंच) से मेल खाती है
  • यद्यपि उच्च रक्तचाप के साथ अपने संबंधों की तंत्र अभी भी अज्ञात है, एक सिद्धांत यह है कि परिधीय इंसुलिन प्रतिरोध (ऊतकों को इस हार्मोन से उचित प्रतिक्रिया देने में असमर्थता) ग्लूकोज असहिष्णुता और हाइपरिन्सुलिनेमिया की ओर जाता है हालांकि हाइपरिन्सिलिनमिया हाइपरटेन्शन पैदा कर सकता है यह स्पष्ट करने के लिए विभिन्न तंत्रों को प्रस्तावित किया गया है, हालांकि, कोई भी निश्चित रूप से प्रदर्शित नहीं किया गया है।



  • उच्च रक्तचाप चरण 7 से बचें छवि शीर्षक
    3
    हर रात पर्याप्त सो जाओ हर रात 7 से 8 घंटे सो रही उच्च रक्तचाप से बचने में मदद करता है। स्लीप तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने और तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है। दूसरी ओर, बहुत कम (6 घंटे से कम) सो रहा है, समय के साथ इन हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए शरीर की क्षमता को प्रभावित करता है।
  • उच्च रक्तचाप चरण 8 से बचें छवि शीर्षक
    4
    किसी भी तम्बाकू उत्पाद का प्रयोग बंद करो और दूसरे हाथों के धुएं के संपर्क से बचें। एक सिगरेट पीने के बाद, रक्तचाप कई मिनटों के लिए अस्थायी रूप से बढ़ जाता है। एथ्रोस्क्लेरोसिस (धमनियों में वसा का निर्माण), कैंसर और अन्य फेफड़े की समस्याएं भी तम्बाकू के उपयोग और तम्बाकू के धुएं के संपर्क के कारण हो सकती हैं।
  • से बचें-उच्च रक्त दाब-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    उच्च रक्तचाप चरण 9 से बचें छवि शीर्षक
    5
    अग्रिम में संभावित समस्याओं का पता लगाता है यदि आपके रक्तचाप को समय-समय पर बढ़ाया जाता है, लेकिन उस समय हर समय जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तब भी आपके पास स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। अध्ययन से पता चलता है कि रक्तचाप में कभी-कभी बढ़ोतरी भविष्य में एक पुरानी स्थिति का संकेत हो सकती है या स्ट्रोक का एक मजबूत संकेत भी हो सकती है। इसे अपने डॉक्टर से चर्चा करें यदि आप वर्तमान में किसी भी समस्या का पता लगाते हैं, तो आप भविष्य में स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 3
    नियंत्रण तनाव

    उच्च रक्तचाप चरण 10 से बचें छवि शीर्षक
    1
    अपने जीवन में तनाव के विभिन्न क्षेत्रों की पहचान करें तनाव का रक्तचाप पर सीधा प्रभाव पड़ता है जब आप तनावपूर्ण स्थिति में जाते हैं, तो हार्मोन में अचानक वृद्धि के कारण रक्तचाप बढ़ जाता है। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आपके तनाव का कारण क्या है ताकि आप इसे नियंत्रित करने पर काम कर सकें। कुछ तनाव में आपकी नौकरी की हानि, किसी एक प्रिय की मौत, तुम्हारी शादी और आगे बढ़ना शामिल है
  • उच्च रक्तचाप चरण 11 से बचें छवि शीर्षक
    2

    Video: उच्च रक्तचाप का ईलाज बेल के पत्ते से | High Blood Pressure treatment

    शारीरिक गतिविधि के माध्यम से तनाव कम या समाप्त करें योग, ध्यान और गहरी छूट तकनीक तनाव स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। योग और ध्यान न केवल आपके शरीर को आराम और मजबूत किया जा सकता है, बल्कि 5 मिमी से अधिक पारा द्वारा सिस्टल रक्तचाप भी कम कर सकता है।
  • योग में विभिन्न आंदोलनों या आसन करने वाले होते हैं जो ताकत और लचीलेपन को बढ़ाते हैं। योग का एक और हिस्सा अपने मन को शांत करने और अपने शरीर को नियंत्रित करने के लिए अपने श्वास को नियंत्रित करना है।
  • ध्यान में आपका ध्यान केंद्रित करना और उन विचारों को दूर करना शामिल है, जो आपके मन को परेशान करते हैं, जिससे आप अपने शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बेहतर बना सकते हैं।
  • गहरे विश्राम यह आपके श्वास को नियंत्रित करने के अलावा, अलग-अलग पेशी समूहों को ठेका और आराम करने के अलावा, एक शांत मन की स्थिति प्राप्त करने के लिए होते हैं।
  • उच्च रक्तचाप चरण 12 से बचें छवि शीर्षक
    3
    मानसिक तनाव से प्रभावी रूप से निपटने के लिए तकनीकें जानें हम सब अलग-अलग तरीकों से तनाव के साथ सौदा करते हैं। हालांकि, इनमें से कुछ (उदाहरण के लिए, अति खामियां) रक्तचाप को कम करना मुश्किल बनाते हैं कुछ और उपयोगी तरीकों सकारात्मक सुधार, समर्थन की खोज, समस्याओं का समाधान और आपकी उम्मीदों के संशोधन हैं।
  • सकारात्मक सुधार: स्थिति के सकारात्मक या आशावादी पहलुओं को ध्यान में रखें।
  • सहायता के लिए खोजें: अपने दोस्तों, परिवार या स्वास्थ्य पेशेवरों से सहायता या भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें
  • समस्या निवारण: समस्या का स्रोत ढूंढें और समाधान निर्धारित करें।
  • अपेक्षाओं का संशोधन: विभिन्न परिस्थितियों के विकास के परिणामस्वरूप अपेक्षित परिणाम बदलता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com