ekterya.com

आपके स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें

बुद्ध ने कहा, "शरीर को स्वस्थ रखना एक दायित्व है ... क्योंकि अगर नहीं, तो एक मजबूत और स्वच्छ मन का आनंद लेना असंभव है।" जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक स्वस्थ होना है, न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक और भावनात्मक रूप से भी एक स्वस्थ और संतुलित जीवन बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

मानसिक रूप से स्वस्थ रहें
स्वस्थ चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपना मन चुस्त रखो मानसिक रूप से सक्रिय रहना भावनात्मक रूप से फायदेमंद है इस तथ्य के अतिरिक्त, ऐसे अध्ययन हैं जो दर्शाते हैं कि ऐसी गतिविधियों के बीच एक रिश्ता है जो मन को उत्तेजित करता है और अल्जाइमर के जोखिम को कम करता है सीखना बंद न करें, भले ही आपको लगता है कि आप उन जोगों के लिए नहीं रह गए हैं।
  • आपके मन को व्यायाम करने के लिए कुछ बहुत सरल क्रियाएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, आप काम करने के लिए एक अलग मार्ग लेने की कोशिश कर सकते हैं या अपने दाँत को अपने हाथ से ब्रश कर सकते हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं करते हैं
  • और पढ़ें और अपने पढ़ने के चयन के साथ खुद को चुनौती। हेमिंगवे, ट्वेन और लंदन के चयन के रूप में उन रहस्य उपन्यासों को पढ़ने में वैकल्पिक, जो आपको बहुत पसंद हैं और क्लासिक हैं।
  • पहेली को सुलझाने और रणनीति खेल खेलते हैं। इस प्रकार के गेम आपके मन को समझौता करते हैं आप एक उपकरण खेलने के लिए भी सीख सकते हैं इन सभी गतिविधियों से संबंधित हैं अपनी मेमोरी में सुधार.
  • स्वस्थ चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने रिश्तों को मजबूत करें सिर्फ सामाजिक होने के बजाय सार्थक रिश्तों को विकसित करने की प्राथमिकता बनाएं। अपने आप को उन लोगों के साथ घूमते रहो जो आपके जीवन को समृद्ध करते हैं और आपको खुश करते हैं। आत्म-प्रकटीकरण का अभ्यास करें, जिसका अर्थ है कि जिन चीजों को आप भरोसा रखते हैं, उन चीजों को साझा करना (विचार, भय, पसंदीदा फिल्में और संगीत, चीजें जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं, आदि)। यह साबित हुआ है कि यह है अत्यधिक महत्व न केवल गहन पारस्परिक संबंध बनाने के लिए, बल्कि भावनात्मक रूप से मान्यता प्राप्त महसूस करने के लिए
  • जानने के लिए एक स्वस्थ रिश्ता है. आप क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में खुला रहें, यह समझने की कोशिश करें कि दूसरों को क्या लगता है और खुद को कम करते हैं। अगर आपको लगता है कि आप एक रिश्ते में हैं मैनिपुलेटर या नियंत्रक, इससे बाहर आओ एक अपेक्षाकृत साथी द्वारा आयोजित होने के मुकाबले अपने लिए मजबूत रहने के लिए बेहतर है
  • अपने करीबी दोस्तों के साथ जुड़े रहें। इसका न केवल समय-समय पर आपकी Facebook दीवार पर एक यूट्यूब वीडियो साझा करने का मतलब नहीं है। यदि आप अपने करीबी दोस्तों से बहुत दूर रहें, तो हर कुछ हफ्तों में उन्हें बुलाओ। यदि आप आस-पास रहते हैं, तो अपने घर के माध्यम से जाने के लिए हर हफ्ते समय बिताने के लिए और पकड़ो (भले ही वे काम, परिवार, आदि) में व्यस्त हों। कई अध्ययनों से पता चलता है कि कई सामाजिक संपर्क वाले लोग उन लोगों से भी कम बीमार हैं जो नहीं करते हैं। मित्र आपको हँसते हैं, और हँसिंग भी स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण अंग है।
  • अपने यौन जीवन को समृद्ध करें स्वस्थ सेक्स जीवन के मनोवैज्ञानिक लाभों जैसे कि अवसाद को कम करने के अलावा, एक स्वस्थ यौन जीवन ने स्वास्थ्य के विभिन्न प्रकार के लाभों को बढ़ाया है, जिसमें वृद्धि की प्रतिरक्षा, दर्द और बेहतर स्वास्थ्य शामिल है। इससे भी बेहतर, यह कुछ ऐसा है जो आप पार्टनर के साथ या बिना कर सकते हैं। यदि आपके पास एक साथी या जोड़े हैं, तो सुनिश्चित करें कि अभ्यास सुरक्षित सेक्स.
  • छवि शीर्षक स्वस्थ चरण 3 रखें
    3
    अपने जुनून का पीछा करें किसी उपकरण के साथ अभ्यास करने, कला प्रोजेक्ट बनाने, तस्वीरें लेना, मॉडल बनाना, वेल्ड करना, केक बनाना या जो भी आप अपने खाली समय में करना चाहते हैं, थोडा समय व्यतीत करें। यदि आप कुछ नया करना सीखना चाहते हैं, तो दोपहर या सप्ताहांत पर एक कक्षा में शामिल हों यदि आप कुछ भी दिलचस्प नहीं सोच सकते हैं, तो अपना समय निकालने के लिए एक खोजें शौक.
  • अगर आपको यह आश्वस्त होता है कि दिन में किसी भी गतिविधि को बाहर करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो फेसबुक पर अपडेट को दबाने या दबाने पर अपना समय कम करने का प्रयास करें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि जब आप दूसरी चीजें कर सकते हैं तो स्क्रीन के सामने आप कितना समय खो देते हैं
  • एक समूह या क्लब में शामिल हों एक आम रुचि साझा करने वाले लोगों के साथ मिलकर आपको घर से बाहर ले जाएगा और अपनी भावना में वृद्धि होगी कि आप कहीं में फिट हैं। रीडिंग क्लब, एक स्पोर्ट्स टीम या हाइकिंग ग्रुप में शामिल हों अपने क्षेत्र में स्थित क्लबों की सूची ढूंढने के लिए एक सामुदायिक समाचार पत्र चुनें।
  • छवि स्वस्थ चरण 4 रखें शीर्षक

    Video: स्वास्थ्य : गर्मियों में कैसे करें अपनी देखभाल | 29/5/2017

    Video: आँखों की देखभाल कैसे करे || Eye Care Tips in hindi

    4
    जानने के लिए अपनी भावनाओं को समझें. आप क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है जब आप अपनी भावनाओं के संपर्क में होते हैं, तब आप पहचान सकते हैं जब आप अपनी भावनाओं पर कार्य करते हैं और अन्य लोगों के साथ सहानुभूति करते हैं। अपने आप को जानने के लिए अच्छा मानसिक स्वास्थ्य की कुंजी है - यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब कोई आपको इसे ठीक करने या अपने जीवन से बाहर निकालने के लिए दुखी बनाता है उसी तरह, यह जानना अच्छा है कि आपको कौन खुश करता है अच्छी ऊर्जा के साथ अपने आप को आस-पास एक स्वस्थ और खुश आप को बढ़ावा देंगे
  • ध्यान समूह पर जाएं और अपने दिमाग को सकारात्मक पर केंद्रित करना सीखें। एक चिकित्सक से बात करें जो आपकी भावनाओं को जांचने में आपकी सहायता करेगा। एक भावनात्मक जागरूकता पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें जो आपको अपनी भावनाओं को पहचानने, स्वीकार करने और समझने के लिए सिखाना होगा।
  • जानने के लिए भावनात्मक दर्द को दूर करना और, यदि आवश्यक हो, तो भावनात्मक दुरुपयोग से निपटना. किसी चिकित्सक से बात करें या आप जिस पर विश्वास करते हैं अपनी भावनाओं को सहेजना आपकी मानसिक स्थिति को अधिक भीड़ देगा।
  • स्वस्थ चरण 5 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने कर्म बिंदुओं को प्रोत्साहित करें अच्छा करने से आपको अच्छा लगेगा। जब आप ब्रह्मांड में सकारात्मक ऊर्जा डालते हैं, तो यह सकारात्मक ऊर्जा आपको वापस आ जाएगी। दूसरों की जिंदगी में सुधार बदले में आपकी मानसिक स्थिति में सुधार होगा क्योंकि आप जान लेंगे कि आपने किसी और के साथ अच्छा किया है
  • यदि आपके पास खाली समय है, तो थोड़े समय के लिए दूसरों की सहायता करने के लिए आरक्षित करें भोजन कक्ष या पशु आश्रय में स्वयंसेवी। सामुदायिक उद्यान में काम करें या किसी दोस्त को किसी तरह मदद करें।
  • छवि शीर्षक स्वस्थ कदम 6 रखें
    6
    अपने जीवन में तनाव कारकों के बारे में जागरूक रहें तनाव अनिवार्य है, या तो क्योंकि आप काम के लिए देर हो चुके हैं, या क्योंकि आपको टीकाकरण करना है, तनाव महसूस करना सामान्य है। हालांकि, आप कर सकते हैं तनाव कम करें और तनावपूर्ण चीजों पर अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए सीखें ध्यान रखें कि आप क्या जोर दे रहे हैं और ट्रिगर्स से बचने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि ट्रैफ़िक आपको जोर देते हैं, तो भीड़ घंटे में ड्राइविंग से बचें यदि इसका मतलब है कि जल्दी उठना और जल्दी काम करना है, तो अपने कार्यालय के पास कॉफी की दुकान की तलाश करें और काम से पहले आराम करो।
  • तनाव के बिना गतिविधियों में शामिल हो जाओ अगर आपने देखा है कि रात में आराम करने के लिए योग या ध्यान कक्षाओं में शामिल होना मुश्किल है। कार्य या कक्षा के बाद, अपने योग के जिम में जाएं और अपनी श्वास को ध्यान में रखना सीखें ताकि आप महसूस कर सकें कि आपके तनाव जारी हैं।
  • हर दिन एक पल ले लो जो आपके पास कोई भी तनाव छोड़ने के लिए और यहाँ और अब पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। अतीत में हुआ या भविष्य की योजना के बारे में चिंता करने की बजाय, यह समझने के लिए एक क्षण लगिए कि आपके आस-पास क्या हो रहा है। सचमुच गुलाब को गंध करना बंद करो, अपने चेहरे पर गर्म हवा को महसूस करें, अपने ऊपर बादलों के आकार को देखो, केवल उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप के चारों ओर हैं
  • भाग 2

    शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें
    छवि स्वस्थ चरण 7 रखें शीर्षक
    1



    स्वस्थ भोजन की आदतें रखें. वसा के साथ आहार से बचें, वे आम तौर पर अविश्वसनीय रूप से अस्वस्थ हैं। मानव शरीर की जरूरत के सभी पोषण प्राप्त करने के लिए, आपको डेयरी उत्पाद, अनाज, प्रोटीन, फलों और सब्जियों और वसा (हां, वसा सहित!) समेत एक संतुलित भोजन करना पड़ता है। ऐसा करके, आपको एक स्वस्थ हृदय, स्वस्थ मस्तिष्क और एक कार्यात्मक प्रतिरक्षा प्रणाली होगी। विभिन्न खाद्य पदार्थों को खाने से यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी कि आप सभी विटामिन, खनिज, तेल और एंजाइमों को अपने शरीर की ज़रूरतें ले लें।
    • वजन कम करने के लिए, आपको अधिक कैलोरी जलाए जाने की ज़रूरत है जो आपके द्वारा उपभोग की जाती है। बस यही है मिठाई के अपवाद के साथ, अपने आहार से भोजन पिरामिड का क्षेत्र समाप्त करने से कम कैलोरी का उपभोग करने की ज़रूरत नहीं होगी।
    • भोजन छोड़ने से बचें, क्योंकि यह शरीर के लिए खराब है यहां तक ​​कि छह मिनी भोजन करने के लिए कुछ लोगों को तीन बड़े भोजन है, जो ऊर्जा का स्तर और रक्त शर्करा constantes.- हालांकि, कई लोगों को सिर्फ अपने "मिनी भोजन" सत्र बदलने को लम्बा खींच कर सकते हैं के बजाय एक दिन की सिफारिश की जंक फूड और न केवल अधिक कैलोरी खाने, लेकिन अधिक खाली कैलोरी इस विकल्प को बनाने से पहले खुद के साथ ईमानदार रहें
    • आप भाग नियंत्रण पर काम करने, ऊर्जा घनत्व में कम खाद्य पदार्थ खाने चाहते हैं (उदाहरण के लिए, और अधिक पदार्थ, कम कैलोरी।) फल और सब्जियां, उदाहरण के लिए, न केवल विटामिन और खनिज से भरा फाइबर और पानी कर रहे हैं, लेकिन यह भी , उन्हें पचाने और आपको पूर्ण लंबे समय तक रखने के लिए धीमी बना रही है
  • स्वस्थ चरण 8 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक पानी पी लो पानी आपके चयापचय को अच्छे आकार में रखने के लिए चयापचय अपशिष्ट से छुटकारा पाने में मदद करता है। जल आप फुलर महसूस करने में भी मदद कर सकता है, इसलिए रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पीते हैं (या अधिक यदि आप सक्रिय व्यक्ति हैं या गर्म वातावरण में रहते हैं)।
  • उस पानी को पीने की कोशिश करें जिसे शुद्ध कर दिया गया है। ठोकर पानी में आम तौर पर क्लोरीन और फ्लोराइड जैसी चीजें होती हैं जो पीने के पानी के स्वास्थ्य लाभ को कम करती हैं।
  • स्वस्थ चरण 9 रखें शीर्षक वाला छवि
    3
    नींद अच्छी तरह से हर रात वयस्कों को दिन में 7 से 9 घंटे के बीच सोना चाहिए, जबकि विद्यालय-आयु के बच्चों को 10 से 11 के बीच सोना चाहिए। नींद में सुधार करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक को पूरा अंधेरे में सोना है, क्योंकि यहां तक ​​कि सबसे छोटी रोशनी नींद के साथ हस्तक्षेप करती है रसायनों जो आपके शरीर को बताती हैं कि आपको आराम करना है यदि आप अपने कमरे में प्रकाश को समाप्त नहीं कर सकते, तो मुखौटा डाल दें। अपनी नींद को सुधारने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है व्यायाम करना।
  • स्लीपिंग भी बहुत ज्यादा खाने से बचने का एक अच्छा तरीका है द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग 4 घंटे तक सोते थे, औसतन, 500 कैलोरी उन लोगों की तुलना में अधिक थे, जो सोए थे।
  • स्वस्थ कदम 10 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यायाम व्यायाम करने के लिए छड़ी यदि आप जिम के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो कोशिश करें अपने घर पर मनोरंजन करें. आपके द्वारा विकसित की गई मांसपेशियों में मदद मिलेगी अपने चयापचय में वृद्धि: पेशी लोगों के शरीर अधिक कैलोरी जलते हैं भले ही वे आराम कर रहे हों। आपको शासन में रहने में मदद करने के लिए, व्यायाम पत्रिका रखें। योजना करें कि कब और कहां प्रत्येक सप्ताह व्यायाम करें और इसके लिए छड़ी करें हर बार जब आप व्यायाम करते हैं, तो लिख लें कि आपने क्या किया और कब तक
  • अपने दिल को आकार में रखने के लिए, कार्डियो करें आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक विशेष रूप से प्रभावी तरीका है आंतरायिक प्रशिक्षण, जिसका मतलब कम और उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों के बीच घूमना है। यह साबित हुआ है कि यह हृदय के स्वास्थ्य और धीरज को बेहतर बनाने का एक तेज़ और प्रभावी तरीका है। 60 से अधिक या जिनके हृदय रोग, उच्च रक्तचाप या गठिया हैं, वे आंतरायिक प्रशिक्षण का प्रयास करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक स्वस्थ चरण 11 रखें
    5
    अपने दोषों को सीमित करें धूम्रपान बंद करो, मादक पदार्थों की लत मारो और, यदि आवश्यक हो, पीने बंद करो. अन्य खतरनाक व्यवहारों से बचें जैसे कि गति सीमा, लड़ाई, असुरक्षित सेक्स और बहुत अधिक मजबूत भावनाओं की तलाश में।
  • छवि शीर्षक से स्वस्थ कदम 12 रखें
    6
    मुझे स्वस्थ पता है. खुद को धोएं एक बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद अच्छे हाथ, बाथरूम का उपयोग करना, या कुछ भी जो आपको बीमार बना सकता है (यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि इसका क्या मतलब है ठीक है, अपने सिर में "जन्मदिन मुबारक" गाएं जब आप अपने हाथों को रगड़ते हैं। जब आप समाप्त कर लें, कुल्ला और आप कर रहे हैं)। नियमित रूप से फ़्लॉसिंग के अलावा, अपने दाँत ब्रश करें और जीभ को कम से कम दिन में दो बार पट्टिका और हानिकारक बैक्टीरिया को सीमित करने के लिए नियमित रूप से जांच करें डॉक्टर और दंत चिकित्सक के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपके शरीर में सब कुछ ठीक से काम कर रहा है और आप जितना स्वस्थ हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्वस्थ चरण 13 रखें
    7

    Video: आँखों के स्वास्थ्य के लिए कुछ जरूरी टिप्स | Eyes Care Tips in Hindi | Aankhon Ki Dekhbhal kaise kare

    अपनी जीवन शैली में छोटे बदलाव करें छोटे बदलावों पर ध्यान दिए बिना स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए महान इशारों से थक मत हो। एक सप्ताह में तीन दिन जिम में थक जाने की बजाए, दुकान से दूर पार्क छोड़ें, कुत्ते को अधिक बार चलना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों पर चढ़ना या अपने यार्ड से तलवार को हटा दें - बजाय कंप्यूटर या टीवी के सामने सब्जियां खाने के लिए, खाने के लिए समय आरक्षित करें, प्रत्येक भोजन का आनंद उठाएं और अनदेखी तरीके से ज्यादा खाने से बचें। अपनी नई आदतें शुरुआत से ही देखें।
  • सब कुछ संपार्श्विक में करना याद रखें, यहां तक ​​कि मॉडरेशन भी। अपने जीवन के हर पहलू को जांचने की जरूरत के मुताबिक आप केवल फंस नहीं सकते, यह आपको निराश भी कर देगा कभी-कभी भोगने की अनुमति देने से आपको अपनी नई जीवन शैली से ज्यादा संतुष्ट महसूस होगा। जब आप अपने नए व्यायाम आहार या स्वस्थ भोजन योजना के एक सप्ताह को पूरा करते हैं तो अपने आप को स्वस्थ लाभ दें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बहुत दूर नहीं हैं तो काम या स्कूल पर चलने का प्रयास करें आप हर दिन ऐसा कर सकते हैं या सिर्फ एक हफ्ते में कुछ समय कर सकते हैं।
    • स्वस्थ जीवन के बारे में किताबें पढ़ो या फिल्में देखें- प्रेरित रहने के लिए जो कुछ भी होता है उसे करें!
    • फास्ट फूड कम करें इस प्रकार के भोजन में बहुत अधिक नमक और अन्य अस्वास्थ्यकर अवयव हैं
    • खाने के बाद अपने दाँत ब्रश करें यह गुहाओं को रोक देगा
    • दिन में कम से कम एक बार फॉस्स। फॉस्सिंग आपको स्वस्थ रखता है क्योंकि यह कुछ रोगों से मसूड़ों की रक्षा करता है।
    • आप कैसे पर फोकस आप महसूस करते हैं कि आप कैसे नहीं तुम देखो
    • अपने आप में विश्वास करना आपको मानसिक और शारीरिक दोनों ही स्वस्थ बना सकता है।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com