ekterya.com

अगर आप अंधा हैं या आपके पास दृश्य हानि है तो अपने दांतों को ब्रश कैसे करें

अपने दांतों को ब्रश करना, दंत स्वच्छता का एक सामान्य हिस्सा है, जो कि सभी दंत चिकित्सक दिन में दो बार सिफारिश कर रहे हैं। अपने दांतों को ब्रश करने के लिए एक आसान काम माना जाता है जो कि आपके स्वयं पर किया जा सकता है किसी व्यक्ति के लिए जो अंधे है या दृश्य विकलांगता है, इस प्रकार की निजी स्वच्छता कुछ चुनौतियों का सामना करती है यह लेख आपके दांतों को थोड़ा आसान बनाने के लिए कुछ सुझाव प्रदान करता है

चरणों

भाग 1
प्रावधानों का चयन करें

ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 1
1
नरम ब्रशल ब्रश चुनें। कठोर या कठोर रेशों के साथ एक ब्रश का मुंह में नकारात्मक परिणाम हो सकता है क्योंकि यह मसूड़ों पर बहुत अधिक बल देता है। रेशों को नरम होना चाहिए लेकिन थोड़ा फर्म होना चाहिए ताकि आप दांतों से साफ कर सकते हैं और दांतों से बैक्टीरिया निकाल सकते हैं। जब एक टूथब्रश खरीदते हैं, तो उस व्यक्ति का चयन करें जिसे अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (या आपके देश में एक समान शरीर) से स्वीकृति की सील है। इसका मतलब है कि इसमें बहुत सारे गुणवत्ता नियंत्रण परीक्षण हैं और इसकी प्रभावशीलता और सुरक्षा के लिए प्राधिकृत किया गया है।
  • अपने दंत चिकित्सक को पूछने पर विचार करें यदि आप एक निश्चित ब्रांड ब्रश की सलाह देते हैं जो आपके दांतों के साथ अच्छी तरह काम करता है आप पसंद कर सकते हैं कि आपके मुंह और मसूड़ों के अनुसार फर्म, नरम या बहुत नरम ब्रश के साथ ब्रश है।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 2
    2

    Video: God of War: The Lost Pages of Norse Myth - All Myths and Legends Podcast Episodes with Subtitles

    धारीदार या चमकीले रंग का ब्रश चुनें। यदि आपके पास एक दृश्य विकलांगता है, तो धारीदार टूथब्रश का चयन करने से ब्रश करने में आसानी और देखना आसान होगा! आप लाल, चूने वाले हरे या नारंगी टूथब्रश का चयन भी कर सकते हैं क्योंकि इन रंगों को उज्ज्वल और आसानी से देखना है।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 3
    3
    इलेक्ट्रिक टूथब्रश खरीदने के बारे में सोचें उन क्षेत्रों को देखने की कोशिश करना काफी मुश्किल हो सकता है जहां आप ब्रश करते हैं और यह प्रत्येक साइट को ब्रश करने के लिए एक चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है। यह आसान टैटार दूर करने के लिए बनाने के लिए, आप बेहतर एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश एक पुस्तिका का उपयोग करने के मिल सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि इलेक्ट्रिक टूथब्रश मुंह को बहुत अच्छी तरह से साफ करते हैं और टैटार और मसूड़े की सूजन को अच्छी तरह खत्म करते हैं। दाँत साफ़ के लिए, बस, बटन पुश करने के लिए है 45 डिग्री के कोण पर टूथब्रश रखने और हर जगह के लिए कदम: इसके अलावा, वे का उपयोग करने के लिए आसान कर रहे हैं। सामान्य तौर पर, मैन्युअल ब्रश की तुलना में वे बहुत आसान हैं!
  • यद्यपि एक बिजली के टूथब्रश उपयोगी है, इसके भी इसके विपक्ष है इलेक्ट्रिक ब्रश मैनुअल ब्रश से अधिक लागत, वे तोड़ने में आसान होते हैं, उन्हें आपको दैनिक रूप से ले जाने की आवश्यकता होती है और वे ले जाने में आसान नहीं होते हैं
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 4
    4
    आप जिस टूथपेस्ट को खरीदना चाहते हैं उसे ध्यान में रखें। चुनने पर विचार करें कि घर्षण एजेंट जैसे कि कैल्शियम कार्बोनेट, आपके दांतों से बैक्टीरिया हटाने के लिए। आप एक टूथपेस्ट चुनना चाह सकते हैं जिसने बेहतर स्वाद प्राप्त करने के लिए सैकरीन जैसे स्वाद भी शामिल किए हैं। यह अच्छा है कि आप एक टूथपेस्ट भी चुनते हैं जो कि फ्लोराइड है, जो एक खनिज है जो कि छिद्रों को रोकता है और अधिक दांतों की तामचीनी को बचाता है।
  • टकसाल, दालचीनी, नींबू और चबाने वाली गम, आपको सबसे आम टूथपेस्ट के स्वाद मिलेंगे।
  • यदि आप कृत्रिम एडिटिव्स से बचना चाहते हैं तो टूथपेस्ट खरीदने के बारे में सोचें, जो प्राकृतिक स्वाद हैं
  • यदि आप दांतों को दागदार बना रहे हैं, तो आप एक टूथपेस्ट को साफ करने के बारे में सोच सकते हैं। इस प्रकार के टूथपेस्ट में घर्षण घटकों और अतिरिक्त रसायनों शामिल हैं जो दागों को घुसना देते हैं और उन्हें समाप्त करते हैं।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 5
    5
    सामान ढूंढें जो ब्रश करना आसान बनाते हैं ऐसे कुछ उत्पादों की तलाश करें जो आपके लिए जटिल हैं लेकिन प्रक्रिया है ब्रश करने के दौरान आप खुद को और अधिक स्पष्ट रूप से देखने के लिए हाथ से पकड़े गए दंत दर्पण को खरीदना चाह सकते हैं। आपको एक मुखपत्र खरीदने के लिए भी सहायक हो सकता है, जो कि एक उपकरण है जो मुंह को खुले रखने में मदद करता है।
  • एक सामान्य टूथब्रश के बजाय, आप परिक्रामी टूथब्रश खरीदने के बारे में सोचना चाह सकते हैं। इस ब्रश में तीन पंक्तियों की कटाई होती है जो दाँतों के चारों ओर एक ही समय में मोर्चे, पीठ और काटने सतह को साफ करने के लिए होती है। लकीरें नरम होती हैं और आपके पास कॉम्पैक्ट, दिल के आकार का सिर है जो आपके लिए सुरक्षित और आरामदायक ब्रश करता है।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 6
    6
    अपने दांतों को ब्रश करने के बारे में अधिक बात करने के लिए अपने दंत चिकित्सक से संपर्क करें दंत स्वच्छता की देखभाल के लिए सिफारिशों के लिए पूछें ऐसा नहीं है कि दंत चिकित्सक अपने दंत जरूरतों से परिचित है और टूथपेस्ट या टूथब्रश का एक विशेष प्रकार का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जाएगा अच्छा है। आप एक नियमित या प्लान भी पहले से तैयार कर सकते हैं ताकि आपको पता चल जाए कि आपके दांतों को कब ब्रश करना है, यह कब और कब करना है।
  • अपने दंत चिकित्सक से भी अलग अलग उत्पादों है कि अपने दृश्य हानि के साथ सबसे अच्छा जाना है और एक आसान ब्रशिंग प्रदान करने के लिए कुछ ब्रांडों और तरीकों की सिफारिश को जानते हों।
  • भाग 2
    ब्रश

    ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 7
    1
    एक विषम कपड़े के नीचे ब्रश रखें। यदि आपके पास एक दृश्य हानि है, तो इसे एक विपरीत हाथ तौलिया के नीचे रखकर टूथपेस्ट को लागू करने में मदद मिल सकती है। इस तरह, यह देखने के लिए आसान होगा कि चूंकि ब्रितर्स सफेद हैं और आँखें उनकी सराहना करने में सक्षम होंगी।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 8
    2
    ध्यान रखें कि टूथपेस्ट के डाट को कहाँ रखें यह खोना आसान है, खासकर जब वह बहुत छोटा है, यह एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाता है और इसे ढूंढना अधिक कठिन है। इसे हिलाने से रोकने के लिए सही डाट को छोड़ने के बारे में सोचो हिरासत में रखते हुए ब्रश या ब्रश या इसे अपनी जेब में डालने के दौरान आप अपने हाथ में टोपी रखने में सहायक भी पा सकते हैं। इसे बंद करने के लिए यादगार जगह छोड़ना महत्वपूर्ण है ताकि आप उसे खोने से बच सकें।
  • यदि यह मदद करता है, तो टूथपेस्ट खरीदने के बारे में सोचें जो एक हिंग प्लग है ताकि आप आसानी से टोपी हटाने के बिना इसे अनक्ल कर सकें।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 9
    3
    टूथपेस्ट जोड़ें यदि आप केवल एक ही हैं जो इसका इस्तेमाल करता है, तो आप औषधि से सीधे मटर की मात्रा ले सकते हैं। जीभ की नोक पर टूथपेस्ट रखें ब्रश करने से पहले टूथपेस्ट के साथ दातों को कोट करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि अन्य टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं, तो ये इसे प्राप्त करने के अन्य तरीके हैं:
  • हथेली पर टूथपेस्ट निचोड़ें और टूथब्रश की चिलों का उपयोग करके इसे ले लो।
  • तर्जनी के बीच टूथब्रश की रस्सी रखें और अंगूठे का इस्तेमाल टूथपेस्ट को जोड़ने के दौरान मार्गदर्शिका के रूप में करें।
  • अपनी उंगली पर टूथपेस्ट दबाकर रखें और इसे अपने मुंह में रखें।
  • टूथपेस्ट को एक औंस की दवा मापने कप (29.5 मिलीलीटर) में निचोड़ें। इसे टूथब्रश की रस्सी का प्रयोग करके ले लो।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 10
    4



    ब्रश और कुल्ला ब्रश का उपयोग करके अपने दांतों को ब्रश करें एक छोटे टॉर्च या दांत का दर्पण रखने में आसान हो सकता है ताकि ब्रश करने के दौरान आप अपने आप को आसानी से देख सकें। सुनिश्चित करें कि आप अपने दांतों से सभी टैटार और बैक्टीरिया को हटाने के लिए हर जगह ब्रश करते हैं। ज्यादातर दंत चिकित्सकों ने लगभग 2 या 3 मिनट की सफाई करने का सुझाव दिया है। इस समय के दौरान टाइमर लगाया जाना आसान हो सकता है ताकि आपको ब्रशिंग को कब रोकना पड़े। जब आप इसे खत्म करते हैं, थूक के एक कप का प्रयोग करके थूक और खुद को कुल्ला
  • भाग 3
    एक बच्चे को ब्रश करने में मदद करें

    एक अंधे या नेत्रहीनों बच्चे के लिए, अपने दाँत ब्रश की तरह एक साधारण दंत आदत यह भयावह खोजने के लिए और भी अपने दम पर यह करने के लिए काफी मुश्किल हो सकता है। आपके बच्चे को आसानी से ब्रश करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

    ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 11
    1
    अपने दांतों को ब्रश करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है बच्चे को समझाएं अपने दांतों को ब्रश करने के लिए क्या करें और क्यों यह इतना महत्वपूर्ण है के बारे में बात करें बच्चों के लिए कहानियों या कविताएं पढ़ना आसान हो सकता है, जो अपने दांतों को ब्रश करने के उद्देश्य की व्याख्या करते हैं। हमेशा याद रखें कि बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण तैयार करने के लिए याद रखें कि आप दिन में कम से कम अपने दांतों को ब्रश करते हैं और उन्हें आप की नकल करते हैं।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 12
    2
    अपने खुद के टूथब्रश का चयन करने के लिए बच्चे को भेजें खरीदारी करें तो आप टूथब्रश चुन सकते हैं। धारीदार या चमकीले रंग का ब्रश चुनने के लिए बेहतर होगा। यदि आपके पास एक दृश्य विकलांगता है, तो इन प्रकार के टूथब्रश को चुनने से आपको यह देखने में आसानी होगी और आपको अधिक सूचना मिल जाएगी। लाल, चूने वाले हरे या नारंगी टूथब्रश को चुनने के बारे में सोचना अच्छा होगा क्योंकि ये रंग मजबूत और देखने में आसान है।
  • टूथब्रश खोजें जो चमक या संगीत बनाएं बच्चे इन टूथब्रश को पसंद कर सकते हैं क्योंकि वे मज़ेदार हैं और पता करने का समय है कि वे कितनी देर तक ब्रश करें। आप उन्हें भी पसंद कर सकते हैं क्योंकि वे उज्ज्वल रोशनी की वजह से देखना आसान है
  • उसे एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश चुनें। बच्चों को आपके लिए ब्रश करने के बाद से उपयोग करना आसान लगता है। वे कंपन भी करते हैं, जो कुछ बच्चों को रोमांचक और बहुत मजेदार लगता है।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 13
    3
    वह टूथपेस्ट का स्वाद चुनने के लिए बच्चे को भेजें, जिसे वह पसंद करते हैं। बच्चे अपने टूथपेस्ट में जोड़े गए स्वादों को पसंद करते हैं ताकि उन्हें बेहतर पता हो। अधिकांश बच्चों को दालचीनी, नींबू, स्ट्रॉबेरी, केला और गम की तरह जायके को पसंद करते हैं, लेकिन बच्चे को स्वाद आपको सबसे ज्यादा पसंद चुन सकते हैं। कई जायके खरीदना आसान हो सकता है और आपको पसंद किए जाने वाले एक को चुनने की कोशिश करनी चाहिए।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 14
    4
    टूथब्रश प्राप्त करें कि बच्चा समस्याओं के बिना हड़प कर सकता है आप एक टूथब्रश खरीदकर स्वतंत्र ब्रशिंग को उत्तेजित कर सकते हैं कि बच्चा समस्याओं के बिना पकड़ सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह ब्रश करने के लिए आसान बनाने के लिए आपके मुंह में भी फिट बैठता है
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 15
    5
    प्रक्रिया मज़ा और सरल बनाओ ब्रश करने के लिए सरल और सरल बनाने के तरीके ढूंढें आपको विशिष्ट टूथब्रश ढूंढना पड़ सकता है और कुछ विधियों का उपयोग करना चाहिए ताकि ब्रशिंग केक का टुकड़ा हो। ब्रशिंग मज़े करना भी महत्वपूर्ण है दांतों के बारे में कविताओं की खोज करते हुए और कहानियों को बताते हुए ब्रश करने से आप अपने दांतों को ब्रश करने और प्रक्रिया का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • ब्रश करने के दौरान बच्चे के सभी भय को डायरेक्ट करें। यदि आप अपने दांतों को ब्रश करने के बारे में चिंतित हैं, तो पूछें कि आप किस बारे में चिंतित हैं ("मैं समझता हूं कि जब आप कुल्ला करते हैं तो आप चिंतित हैं, क्या आपको थूक के कप को पकड़ना मुश्किल लगता है?") और इस प्रक्रिया को कम डरावना बनाने और कम समस्याएं करने का एक रास्ता खोजते हैं ("अगर मैं नल को चालू करता हूं तो क्या मैं इसे थप्पड़ कप को पकड़ लेता है?")।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 16
    6
    समझे कि इसमें समय लगता है बच्चे को यह नहीं पता कि दिन के अंत तक अपने दम पर ब्रश कैसे करें। यह दंत स्वच्छता की देखभाल के लिए सप्ताह, महीनों या एक वर्ष भी ले सकता है। चुनौतियों का सामना करने के डर के बिना बिना मदद के बिना पूरी तरह से ब्रश करने में कुछ समय लग सकता है समझे कि यह ठीक है और, समय के साथ, एक दिन आप बिना सहायता के ब्रश सीखेंगे।
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 17
    7
    कई प्रशंसा और प्रोत्साहन प्रदान करें बच्चे को रोजाना ब्रश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छोटे पुरस्कारों को बाहर करना आसान हो सकता है स्टिकर की मेजबानी उपयोगी हो सकती है और अधिकांश बच्चों को एक छोटा और आसान पुरस्कार हासिल करने के लिए एक ईमानदार और मजेदार तरीका मिल जाता है। वे मौखिक प्रशंसा और प्रोत्साहन भी प्रदान करते हैं, एक सरल "आज सुबह आप अपने दांतों को बहुत अच्छी तरह धकेल रहे थे, आप महान थे!" बच्चे को हमेशा आदत बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे
  • ब्रश आपका दाग शीर्षक वाली छवि यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 18
    8
    अपने दंत चिकित्सक या दृश्य चिकित्सक से अपने दंत स्वच्छता के बारे में अधिक सहायता के लिए पूछें इन लोगों के संपर्क में बच्चे की जरूरतों के बारे में अधिक बात करने के लिए और वे अपने दृश्य हानि के साथ कैसे सामना कर सकते हैं। आपका दंत चिकित्सक कुछ ऐसे उत्पादों या ब्रांडों का चयन कर सकता है जो आपके बच्चे की जरूरतों को पूरा करते हैं, और आपकी ब्रशिंग रूटीन के बारे में अधिक समझने में आपकी सहायता करने के लिए एक योजना विकसित करने में आपकी सहायता करेगा। एक दृश्य चिकित्सक ब्रश को ब्रश करने और आसानी से ब्रश करने के तरीके प्रदान करने के द्वारा अपने कुछ भयों से सामना करने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको अपने दांतों को ब्रश करने के लिए अधिक सहायता और तरीकों की आवश्यकता है, तो आवश्यक सहायता के लिए एक दृष्टि पुनर्वसन चिकित्सक के संपर्क में रहने के बारे में सोचें।
    • अगर आप गर्म या ठंडे खाने वाले खाने या पीना करते हुए दाँत की दवाई देखते हैं, तो आप संवेदनशील दांतों के लिए तैयार टूथपेस्ट खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। इस प्रकार के टूथपेस्ट में आमतौर पर यौगिक शामिल होते हैं जो दांतों की संवेदनशीलता को राहत देते हैं।
    • जब टूथपेस्ट लागू करते हैं, तो आपको बगल में एक चमकदार दीपक होना उपयोगी हो सकता है ताकि आपको और अधिक स्पष्ट रूप से देखा जा सके।

    चेतावनी

    • यदि आप ब्रश करने के बाद अपने दांतों पर बैक्टीरिया छोड़ते हैं, तो यह गिंगिवैटिस या पीरियलोनिटिस जैसे गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com