ekterya.com

कैसे महसूस छोड़ने से निपटने के लिए

दोस्तों के एक समूह द्वारा बाहर रखा जा रहा है किसी भी उम्र में दर्दनाक है। हालांकि हर कोई अस्वीकृति कभी कभी यह आप अकेला और उदास महसूस करते हैं बाहर रखा गया है अनुभव करता है। बाहर जाने के तथ्य से निपटने के लिए, कई चीजें हैं जो आप समझ सकते हैं कि आपको ऐसा क्यों लगता है, अपने आप को प्रोत्साहित करना और अपनी भावनाओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करना शामिल है। छोड़ दिया महसूस करने के तथ्य से निपटने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
अपनी भावनाओं को समझें

इमेज जिसका शीर्षक कॉप शीर्षक है जब आपको लगता है कि बाहर छोड़ दिया गया चरण 1
1
यह समझें कि क्यों इसे निकाला जा सकता है। सामान्य तौर पर, बाहर निकाले जाने का नतीजा उन लोगों के समूह द्वारा बहिष्कृत या अस्वीकार किए जाने का नतीजा है जो आप को संतुष्ट करना चाहते हैं और जो आपको स्वीकार करते हैं आपको बाहर रखा जा सकता है क्योंकि आपको मित्र या सहकर्मियों के एक समूह द्वारा बाहर रखा गया या अस्वीकार कर दिया गया है। जब आपको बाहर रखा गया या अस्वीकार कर दिया जाता है, तब दर्द महसूस करना सामान्य है, क्योंकि सभी को सामाजिक संबंधों की आवश्यकता है हम सामाजिक प्राणी हैं और जब हमारी ज़रूरतें पूरी नहीं होती हैं, हम दर्द और उदासी महसूस करते हैं। लेकिन तथ्य यह है कि जब आपको अस्वीकार कर दिया जाता है तब दर्द महसूस करना सामान्य होता है, इसलिए अस्वीकृति से निपटने के लिए रणनीतियों को विकसित करना महत्वपूर्ण है।
  • कुछ हालिया शोध में पाया गया है कि मस्तिष्क की अस्वीकृति के दर्द को उसी तरह से संसाधित करता है जिस तरह से यह शारीरिक दर्द की तरह होता है, जैसे टूटा हाथ
  • सामाजिक अस्वीकृति क्रोध, चिंता, अवसाद, उदासी और ईर्ष्या की भावनाओं को उकसा सकती है।
  • शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि जिन समूहों को आपको पसंद नहीं है, वे अस्वीकार भी दर्दनाक हैं!
  • छवि कोप नामक छवि जब आपको लगता है कि बाहर छोड़ दिया चरण 2
    2
    याद रखें कि अस्वीकृति जीवन का एक छोटा सा हिस्सा है प्रत्येक व्यक्ति को समय-समय पर बहिष्कृत महसूस होता है जब तक आप किसी प्रेमिका से किसी तरह से परेशान नहीं होते हैं या नाराज होते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आपको नियमित आधार पर बाहर रखा जाएगा। आप यह जानकर शांत महसूस कर सकते हैं कि आपके द्वारा अस्वीकार किए गए अस्वीकृति अस्थायी है और आपको हर समय अस्वीकार नहीं करना पड़ेगा।
  • इमेज जिसका शीर्षक कॉप शीर्षक है जब आपको लगता है कि चरण 3 छोड़ दिया गया है
    3
    यथार्थवादी रहें कभी-कभी आपको तब भी शामिल किया जा सकता है जब आप उस तरह महसूस करने के लिए कोई अच्छा कारण न दें। यह निर्धारित करने के लिए कि आपको बाहर रखा जाना चाहिए, स्थिति के साथ यथार्थवादी होना महत्वपूर्ण है। यथार्थवादी होने के नाते सभी कोणों से स्थिति को देखने का मतलब है स्थिति के सभी पहलुओं पर विचार करें, जिसमें स्वयं शामिल है, दूसरों को शामिल किया गया है और यहां तक ​​कि पर्यावरण भी शामिल है। स्थिति के साथ अधिक यथार्थवादी बनने में आपकी मदद करने के लिए, निम्नलिखित कार्य करना उपयोगी है:
  • कुछ साक्ष्यों का पता लगाएं कि आपको बहिष्कृत किया गया है। क्या परीक्षण आपकी भावनाओं का समर्थन करते हैं?
  • अपने आप से पूछें कि क्या एक और कारण हो सकता था, क्यों किसी ने ऐसे तरीके से काम किया जिससे आपको बाहर छोड़ दिया गया। हो सकता है कि वह व्यक्ति किसी और चीज़ के बारे में सोच रहा था या जल्दबाजी में कहीं जाना था।
  • क्या मेरी भावनाओं के आधार पर इस स्थिति की मेरी धारणा या वास्तव में क्या हुआ है?
  • किसी निष्पक्ष व्यक्ति से पूछें कि यदि स्थिति की आपकी धारणा सही है
  • आपको यह मानना ​​चाहिए कि जब तक आप इसके विपरीत के सबूत नहीं देते, तब तक दूसरों के पास सबसे अच्छा इरादा है।
  • विधि 2
    बेहतर महसूस करें

    छवि कोप नामक छवि जब आपको लगता है कि बाहर छोड़ दिया चरण 4
    1
    पीछे की स्थिति को छोड़ दें एक बार जब आप अपनी भावनाओं को पहचान लेते हैं, तो उस स्थिति को छोड़ने की कोशिश करें जो आपके मन में सुधार लाए। अपने आप को पता चला कि क्या हुआ या जिस तरीके से आपको लगता है कि उसने आपको बेहतर महसूस किया है, लेकिन इससे भी बदतर है। तत्काल ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ और खोजें उदाहरण के लिए: आप इस समय अच्छी चीज़ देख सकते हैं, तीन चीजें लिख रहे हैं जिसके लिए आप आभारी हैं। या आप कुछ और कर रहे हैं जो आप की तरह करते हैं। उदाहरण के लिए:
    • अगर आपको लगता है कि आपको घर में लॉक किया गया है, जबकि आपके दोस्त मस्ती करने के लिए बाहर जाते हैं, तो अपने आप को लाड़ प्यार करने के लिए कुछ करें अपने पसंदीदा सुगंधित मोमबत्तियों और एक किताब के साथ एक बुलबुला स्नान ले लो एक लंबी सैर करें या अपने संगीत खिलाड़ी के साथ चलें। शहर में खरीदारी करें या बस अकेले खरीदारी करें। आप जो भी करते हैं, स्वयं के लिए करते हैं और अपने आप को खुश करते हैं।
  • छवि कोप नामक छवि जब आपको लगता है कि चरण 5 छोड़ दिया गया है
    2
    शांत होने के लिए साँसें अस्वीकृति बहुत परेशान हो सकती है और आप थका हुआ या अंत में जोर महसूस कर सकते हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि गहरी साँस लेने के लिए कुछ मिनट लगने से तनाव कम हो सकता है और शांति की भावना को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • गहरी साँस लेने के लिए, पांच की गिनती करते समय धीमी, गहरी साँस लें। फिर, जब आप पाँच को फिर से गिनते हैं, तो अपनी सांस पकड़ो। उसके बाद, धीरे-धीरे श्वास छोड़ो, जब आप पांच में गिनाते हैं। इस अभ्यास को सामान्य गति से दो साँसों के साथ पालन करें और धीमी और गहरी श्वास को दोहराएं।
  • आप शांत महसूस करने में मदद करने के लिए योग, ध्यान या ताइची की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • Video: डेक्सोना के साइड इफेक्ट्स ख़तम करने के उपाय| dexona review side effects, uses in hindi| info hub

    इमेज का शीर्षक, जब आप महसूस करते हैं कोप चरण 6
    3
    अस्वीकृति के बाद आपको प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें। बाहर रखा जा रहा है, आपको अपने आप में उदास और निराश महसूस कर सकता है सकारात्मक आंतरिक संवाद इन नकारात्मक भावनाओं से निपटने और अस्वीकृति के बाद बेहतर महसूस करने में आपकी मदद कर सकता है। आपके बहिष्कार के बाद, खुद को दर्पण में देखने के लिए कुछ मिनट ले जाएं और अपने आप को कुछ उत्साहजनक बताएं। आप अपने आप को कुछ बता सकते हैं जो आप अपने बारे में विश्वास करते हैं या कुछ चीज जो आप अपने बारे में विश्वास करना चाहते हैं। सकारात्मक पुष्टि के कुछ उदाहरण हैं:
  • "मैं एक मजेदार और रोचक व्यक्ति हूँ"
  • "मैं एक अच्छा दोस्त हूँ।"
  • "मेरे जैसे लोग।"
  • "लोग मेरे साथ समय व्यतीत करते हैं।"
  • इमेज का शीर्षक, जब आप महसूस करते हैं कि कोप का शीर्षक चरण 7
    4
    अपना ख्याल रखना अपने आप को ख्याल रखना, आपको अस्वीकार किए जाने के बजाए प्यार महसूस कर सकता है। यह कई मायनों में हो सकता है, क्योंकि लोग अलग-अलग तरीकों से परवाह करते हैं। कुछ उदाहरणों में एक अच्छा भोजन खाना पकाना, लंबे बुलबुला स्नान करना, एक ऐसी परियोजना पर काम करना, या अपनी पसंदीदा फिल्म देखने में शामिल है। आपको अपने शरीर का ख्याल रखना भी सुनिश्चित करना चाहिए। अपने शरीर की अच्छी देखभाल करके, आप उस मस्तिष्क को संकेत भेजते हैं जिसे आप ध्यान में रखते हैं। सुनिश्चित करें कि व्यायाम, पोषण और नींद के लिए अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए आप पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं।
  • एक दिन में 30 मिनट व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • पूरे भोजन, जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन का संतुलित आहार खाएं।
  • हर रात 8 घंटे सो जाओ।
  • विधि 3
    स्थिति का ख्याल रखना

    इमेज जिसका शीर्षक कॉप है जब आपको लगता है कि वाम आउट चरण 8



    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें जब हमें अस्वीकार कर दिया जाता है, तो हम दर्द को महसूस करने से बचने के लिए अपनी भावनाओं को अनदेखा करने की कोशिश कर सकते हैं। जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उसे अनदेखा करने की कोशिश करने के बजाय, अपने आप को थोड़ी देर के लिए बुरा महसूस करने की अनुमति दें यदि आप बुरी तरह चोट लगीं और आपको लगता है कि रोने की ज़रूरत है, तो यह करो। आपकी भावनाओं को स्वीकार करने से आपको आगे और चेहरे अस्वीकृति प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    • कारणों को पहचानने के लिए समय निकालें, क्यों कि आपको बाहर रखा गया है, यह आपको कैसा महसूस करता है और आप ऐसा क्यों महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है क्योंकि मेरे मित्र सप्ताहांत पर मेरे बिना पार्टी में गए थे मुझे विश्वासघात और दुख होता है क्योंकि यह मुझे लगता है कि वे वास्तव में मुझे पसंद नहीं करते हैं। "
    • एक डायरी में लिखने का प्रयास करें कि आप कैसा महसूस करते हैं अगर आपको लगता है कि आपको अपनी भावनाओं को पहचानने और उनके साथ सौदा करने में भी मदद मिल सकती है, तो आपको लिखने, आकर्षित करने या संगीत चलाने के लिए पसंद नहीं है।
  • Video: सिगरेट छोड़ने के तरीके - Cigarette chodne ke tarike in hindi

    इमेज जिसका शीर्षक कॉप है जब आपको लगता है कि वाम आउट चरण 9
    2
    किसी को बताओ कि क्या हुआ स्थिति को मित्र या परिवार के किसी सदस्य को बताकर जो आपको समर्थन करता है, आपको बेहतर महसूस करने और अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद कर सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है कि भले ही आपके दोस्तों ने तुम्हें छोड़ दिया और तुच्छ जाना महसूस किया, फिर भी लोग आपके बारे में ध्यान रखते हैं। यदि आप किसी से बात करने का निर्णय लेते हैं, तो किसी को चुनना सुनिश्चित करें जो सहायक है और कौन आपकी बात सुनेगा किसी को अपनी भावनाओं को मिटाने के लिए चुनना या अच्छा समर्थन देने से आपको बुरा महसूस हो सकता है
  • Video: SAGITTARIUS * WHAT GIFT WILL JUPITER BRING? * YEARLY TAROT READING 2019

    इमेज का शीर्षक शीर्षक जब आप महसूस करते हैं कि कदम 10 में छोड़ दिया गया है
    3
    अपनी भावनाओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करें उन परिस्थितियों से निपटने के लिए एक और महत्वपूर्ण अर्थ है जिसमें आपको लगता है कि आपके मित्र आपको बाहर नहीं करते हैं, उन्हें बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और उन्हें कारण बताते हैं कि वे आपको क्यों बहिष्कृत करते हैं। उन्हें पता है कि आपको बाहर रखा गया है, यह समझाया गया कि यह अवसर क्या था और आप एक घटना में क्यों आमंत्रित होना चाहते थे या आप के साथ रहना चाहते थे। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने दोस्तों से पूछते हैं कि उस स्थिति में स्थिति क्यों बढ़ गई है। मान लें कि आप अपने आप को छोड़कर दोषी हैं उनसे पूछे जाने वाले प्रश्न पूछें, जो उत्पादक वार्तालाप हो सकते हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:
  • "मैं बहुत दुखी महसूस किया, जब वे पिछले शनिवार को स्केटिंग चला गया और आप के साथ जाने के लिए मुझे आमंत्रित नहीं किया। मुझे पता है मैं शुक्रवार की रात को थका हुआ था, लेकिन मैं शनिवार को कुछ करने के लिए तैयार था और जब तक एक्स ने मुझे बताया नहीं था कि आपने छोड़ दिया था मुझे पता था कि आपने मुझे आमंत्रित नहीं किया है मुझे बहुत ही बाहर रखा गया महसूस किया। क्या कोई कारण था कि वे मुझे भी आमंत्रित नहीं करना चाहते थे? "
  • "मुझे यह खेल पसंद आया था कि हम पिछले हफ्ते गए थे, लेकिन मुझे लगा कि जब आप और एक्स बातचीत से दूर चले गए यह नया आदमी मुझसे बात करने में दिलचस्पी नहीं लगा रहा था और जब मैंने उन दोनों के लिए देखा, तो मैं उन्हें कहीं नहीं मिल सका और मुझे बहुत ही बाहर रखा गया क्योंकि मुझे किसी और को नहीं पता था क्या यह संभव है कि आपको एहसास नहीं हुआ कि मैं उस नए आदमी से बात करने के बजाय आप के साथ और एक्स के साथ रहना चाहता हूं? क्या आपने देखा कि मैं पार्टी में अकेला था? "
  • इमेज जिसका शीर्षक कॉप है जब आपको लगता है कि वाम आउट चरण 11
    4
    अपने दोस्तों की प्रतिक्रियाओं के लिए खुले तौर पर सुनो। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आपको बहिष्कृत किया गया। वे आपको बता सकते हैं कि आपकी हाल की बीमारी, ब्रेक-अप, विज़िट रिश्तेदार, फंड की कमी, अभिभावक नियंत्रण या जो भी हो, वे कारण थे कि उन्होंने आपको शामिल नहीं करने का फैसला किया सीधे है कि आप को बाहर करने के कारण हुई किसी भी मान्यताओं को स्पष्ट करने का अवसर का लाभ उठाएं।
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें क्या आप अपने दोस्तों को बाहर करने के लिए कुछ भी किया है? उदाहरण के लिए, क्या आप हाल ही में अपनी आवश्यकताओं के साथ आक्रामक, आक्रामक या अपमानित कर रहे हैं? या शायद आपने उन्हें थोड़ा सा लोड किया है यह कारण हो सकता है कि उन्होंने आपको पहले स्थान पर स्थान दिया, ताकि अंतरिक्ष और शांति हो सके। यदि यह मामला है, तो अपनी जिम्मेदारी मान लें, माफी मांगें और बदलने का फैसला करें।
  • विधि 4
    आगे बढ़ो

    इमेज जिसका शीर्षक कॉप शीर्षक है जब आपको लगता है कि चरण 12 में छोड़ दिया गया है
    1
    दूसरों को महसूस करना शामिल करें कभी कभी सबसे अच्छा तरीका लग रहा है कि आप एक बातचीत या एक घटना के दौरान बाहर कर दिया है, पर काबू पाने के लिए दूसरों को स्वागत करते हैं और शामिल महसूस कर रही है। ऐसा करने से आप भूल जाते हैं कि कैसे असहज या आप इस स्थिति की वजह से आहत महसूस और बिजली सक्रिय रूप से समारोह में अपने अनुभव को बदलने के लिए देने में मदद मिलेगी। आप निम्न करके दूसरों को महसूस कर सकते हैं:
    • मुस्कान और दूसरों को बधाई
    • वार्तालाप प्रारंभ करें
    • लोगों के बारे में प्रश्न पूछें और उन्हें जानने का प्रयास करें
    • एक अच्छा श्रोता रहो
    • दयालु और सचेत रहें
    • दूसरों को क्या कहना है, इस बारे में वास्तविक रुचि दिखाती है
  • छवि कोप नामक छवि जब आप महसूस करते हैं चरण 13
    2
    अपने दोस्तों के साथ करने की योजना की गतिविधियां यदि आपको लगता है कि बाहर रखा जाने का एक हिस्सा आपकी स्थिति (उदाहरण के लिए, एक भारी अध्ययन कार्यक्रम, लंबे काम के घंटे, घरेलू जिम्मेदारियों, खेल या शौक प्रतिबद्धताओं, आदि) के कारण हो सकता है, तो अपने दोस्तों की मदद कर आपके शेड्यूल में फिट होने वाले सुझाव वे योजना बनाने और उनसे प्रतिबद्ध करने के अपने प्रयास की सराहना करेंगे।
  • अगर आपके व्यस्त कार्यक्रम ने अपने दोस्तों के साथ गतिविधियां करने में दखल दिया है, तो एक दोस्त से पूछें कि वह आपके साथ काम करने के लिए या आपके साथ हर रोज ऐसा करने के लिए कि जिम पर जाने के लिए।
  • अपने दोस्तों के साथ योजना बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें कब आमंत्रित करना बंद करना है। यदि आपके मित्र कई बार आपके सुझावों से इनकार करते हैं, तो हो सकता है कि वे दोस्ती जारी रखना न चाहें। उन्हें आमंत्रित न करें यदि वे हमेशा ना कहते हों या आखिरी मिनट का पालन न करें
  • छवि कोप नामक छवि जब आपको लगता है कि बाहर छोड़ दिया चरण 14
    3
    तय करें कि आपको नये मित्र मिलना चाहिए। excluyéndote जारी रखने के लिए, आप स्वीकार करने के लिए है कि आप अपने दोस्तों के रूप में इन लोगों पर विचार नहीं कर सकते हो सकता है और आप नए लोगों को प्राप्त करने के लिए किया है। उन लोगों को ढूंढने का निर्णय करें जो आपके सम्मान करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं। हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, यह लोग हैं, जो आप तिरस्कार और कुचल रही पालन के साथ एक साथ हो रही है की तुलना में काफी आसान विकल्प है। आप उस से कुछ ज्यादा बेहतर हैं
  • स्वयंसेवा पर विचार करें, उन लोगों के साथ एक स्थानीय क्लब में शामिल हों जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं और स्थानीय घटनाओं में भाग लेते हैं जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं अपने हितों और भावनाओं को साझा करने वाले लोगों के साथ अपने आप को आस-पास करके, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप जिन लोगों से मिलें, उनमें आपके साथ कुछ चीजें होंगी, जो नई दोस्ती बना सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: शराब, सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू नशा छोड़ने और छुड़वाने का सबसे अच्छा उपाय

    • अगर आपके साथ बहुत से दोस्तों का एक समूह अचानक से संबंधित होता है तो आप को बाहर निकालना शुरू हो जाती है और दुश्मनी के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, पता करें कि कोई आपकी पीठ के पीछे आपके बारे में क्या बात कर रहा है। अपने करीबी दोस्त से पूछें जो आपके बारे में कहा गया है अक्सर, एक दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति अफवाह के साथ किसी व्यक्ति के पूरे सामाजिक जीवन को नष्ट कर सकता है। यह एक पूर्ण झूठ भी हो सकता है, जो कुछ आप खुद का बचाव नहीं कर सकते क्योंकि आप इसे पहली जगह में नहीं कर सकते। अगर ऐसा हुआ, तो झूठा की पहचान करें। सच्चाई फैलाओ, पता लगाओ कि किसने कहा और क्यों। कभी-कभी यह आपके द्वारा किए गए कुछ चीज़ों के बारे में नहीं है, ऐसा किसी के बारे में है जो आपसे जलन हो रहा है
    • अगर आपको लगातार बाहर रखा गया है और अन्य मित्रों और परिचितों का समर्थन नेटवर्क नहीं है या इन बातों के बारे में बात करें या परामर्श करें, तो परामर्श लें। एक प्रशिक्षित परामर्शदाता आपको एक स्वस्थ व्यक्तिगत सहायता नेटवर्क बनाने और उन चीजों को समझने में मदद कर सकता है जो इसे प्राप्त करने का मौका रोक सकता है। कभी-कभी, एक बाहरी परिप्रेक्ष्य की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपके मित्र आपको लगातार बाहर छोड़ देते हैं, तो वे इसके लायक नहीं हैं

    चेतावनी

    • उन लोगों के पक्ष में मत रहें जिन्होंने दोस्ती समाप्त करने या उनसे कुछ कहने का डर या खुले तौर पर कहने से डरने के लिए आप को बाहर करने का फैसला किया है। कई लोग टकराव को खतरे में डाल देने के बजाय दूर चलने से दोस्ती को खत्म करना पसंद करते हैं। सभी दोस्ती अंतिम नहीं हैं और आप के लिए खुद को दोषी मानने या निराश करने की तुलना में असंगति को पहचानना अधिक महत्वपूर्ण है। संभव है कि वे परिपक्व हो गए और अलग-अलग दिशाएं ले लीं।
    • अजनबियों या उन लोगों से पहले धर्म को न लाएं जो आपके धर्म को साझा नहीं करते हैं। उन लोगों के साथ दोस्ताना वार्तालापों के लिए विषय को रिजर्व करें, जो आपके दृष्टिकोण को अधिकतर साझा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com