ekterya.com

जोखिम मूल्यांकन कैसे लिखें

आपके व्यवसाय की स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रबंधन के तहत, आपको कार्यस्थल में जोखिमों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। आपकी जिम्मेदारी इस बात पर विचार करना है कि आपके कर्मचारियों को क्या नुकसान पहुंचा सकता है और इस तरह के नुकसान से बचने के लिए कौन से कदम उठाने के लिए निर्णय लेना चाहिए। यह एक जोखिम मूल्यांकन के रूप में जाना जाता है, जो ज्यादातर कंपनियों के लिए कानून द्वारा अनिवार्य है एक जोखिम मूल्यांकन बड़ी मात्रा में कागजी कार्रवाई करने के बारे में नहीं है इसके बजाय, यह आपको कार्यस्थल में सभी संभावित जोखिमों और जिस तरीकों से लोगों को उन जोखिमों से बचा सकता है, उन पर विचार करने में मदद करने के बारे में है। एक पूर्ण जोखिम मूल्यांकन बनाने के लिए, आपको कई चरणों को पूरा करना होगा और फिर मूल्यांकन करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

खतरों की पहचान करें
1
कार्यस्थल में "खतरे" और "जोखिम" की परिभाषा को समझें इन दोनों शर्तों के बीच भेद करना महत्वपूर्ण है और उन्हें अपने मूल्यांकन में उचित रूप से उपयोग करना है।
  • एक खतरा ऐसा कुछ भी है जिससे नुकसान हो सकता है उदाहरण के लिए: एक सीढ़ी या एक खुली दराज के साथ ऊंचाई पर रसायन, बिजली, काम
  • एक जोखिम यह संभावना है कि इन खतरों से दूसरों को नुकसान हो सकता है उदाहरण के लिए: एक खुली दराज मारने पर एक रासायनिक जला या बिजली का झटका, ऊँचाई से गिरावट या चोट लगती है
  • 2
    अपने काम की जगह के आसपास चलो किसी भी खतरे के बारे में सोचें, जब आप चलते चलते देखते हैं अपने आप से पूछें कि क्या गतिविधियों, प्रक्रियाओं या पदार्थ आपके कर्मचारियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • किसी भी ऑब्जेक्ट, ऑफिस फ़र्नीचर या मशीन को देखें जो एक खतरा हो सकता है। कार्यस्थल में सभी पदार्थों की जांच करें, रसायनों से गर्म कॉफी तक इस बारे में सोचें कि ये पदार्थ आपके कर्मचारियों को कैसे नुकसान पहुंचा सकते थे।
  • यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो गलियारों में या डेस्क के नीचे के किसी भी लंबे तारों के साथ-साथ किसी भी टूटे हुए दराज, अलमारियाँ या काम की सतह को देखें। अपने कर्मचारियों के कार्यालयों, खिड़कियां और दरवाजों में कुर्सियों की जांच करें सामान्य क्षेत्रों जैसे कि दोषपूर्ण माइक्रोवेव या कॉफी मशीन में खोजा जाने वाला एक अनुभाग में किसी भी खतरे को देखें।
  • यदि आप किसी बड़े स्टोर या गोदाम में काम करते हैं, तो किसी भी मशीन की तलाश करें जो खतरे का हो सकता है। किसी अतिरिक्त सामग्री को याद रखें जैसे हैंगर या सुरक्षा क्लिप जो किसी कर्मचारी पर टिप या गिर सकती हैं दुकान के गलियारों में किसी भी खतरे को देखने के लिए फर्श में संकीर्ण अलमारियों या फटा हुआ वर्गों की तरह देखें।
  • 3
    अपने कर्मचारियों से किसी संभावित खतरे के बारे में पूछें आपके कर्मचारी काम पर आने वाले किसी भी खतरे की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कार्यस्थल में किसी संभावित खतरे के बारे में प्रतिक्रिया मांगने के लिए एक ईमेल भेजें या व्यक्तिगत रूप से बोलें
  • विशेष रूप से उन खतरों के बारे में पूछें, जो आपके कर्मचारियों पर विश्वास करते हैं, जैसे स्लिप्स या यात्राएं, अग्नि खतरों और ऊंचाइयों से गिरने जैसे महत्वपूर्ण नुकसान हो सकते हैं।
  • 4
    सभी उपकरणों या पदार्थों के निर्माता के निर्देशों या डेटा पत्रक की जांच करें। वे खतरों को समझाने में मदद कर सकते हैं और उन्हें कैसे उपयोग करें और कैसे अनुचित उपयोग खतरे का कारण बन सकता है
  • निर्माता के निर्देश शायद किसी भी उपकरण या पदार्थ के लेबल पर होंगे। आप उपकरण या पदार्थ से जुड़े संभावित खतरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए निर्माता के मैनुअल को देख सकते हैं।
  • Video: LA LEY DEL RESPETO por John Maxwell / Ley del MAGNETISMO e INFLUENCIA #3

    5

    Video: Dharmic Schools of Thought

    कार्यस्थल में किसी दुर्घटना या स्वास्थ्य क्षति रिकार्ड की जांच करें ये दस्तावेज़ आपको कार्यस्थल में किसी भी कम स्पष्ट खतरों और किसी भी खतरे की पहचान करने में मदद करेंगे।
  • यदि आप प्रबंधन स्थिति में हैं, तो यह संभव है कि आप अपनी कंपनी के ऑनलाइन या कंपनी फ़ाइलों के इन अभिलेखों तक पहुंच सकते हैं।
  • 6
    किसी भी लंबे समय तक खतरे के बारे में सोचो। दीर्घकालिक खतरे खतरे हैं जो श्रमिकों पर प्रभाव डालते हैं, जब वे लंबे समय तक खतरों के संपर्क में आते हैं।
  • इन खतरों को लंबे समय तक शोर या हानिकारक पदार्थों के उच्च स्तर के साथ संपर्क में रखा जा सकता है। नौकरी साइट पर लीवर से किसी डेस्क पर एक कुंजीपटल तक, उपकरण के पुनरावृत्त उपयोग के माध्यम से, वे सुरक्षा खतरों भी हो सकते हैं।
  • 7
    स्वास्थ्य और सुरक्षा दिशानिर्देशों के लिए सरकारी वेबसाइट पर जाएं अपने देश के आधार पर, आप स्वास्थ्य और सुरक्षा दिशानिर्देशों के लिए सरकारी वेबसाइट के माध्यम से कार्यस्थल में व्यावहारिक खतरे की मार्गदर्शिका तक पहुंच सकते हैं। इन साइटों में खतरों की सूची है और उनको नियंत्रित करने के संभावित तरीके हैं, जिनमें मान्यता प्राप्त खतरों जैसे कि ऊंचा पर काम करना, रसायनों के साथ काम करना और मशीनरी के साथ काम करना शामिल है।
  • भाग 2

    निर्धारित करें कि कौन घायल हो सकता है
    1
    उन लोगों के समूह की पहचान करें जो जोखिम में हो सकते हैं। आप जोखिम वाले सभी संभावित व्यक्तियों का सारांश तैयार करने की प्रक्रिया में हैं, इसलिए प्रत्येक कार्यकर्ता को नाम से सूचीबद्ध करने से बचें। इसके बजाय, एक वातावरण में लोगों के समूहों की सूची बनाएं
    • उदाहरण के लिए, "वे लोग जो गोदाम में काम करते हैं" या "सड़क पर आने वाले लोग"
  • 2

    Video: Jesus & Republicans, LGBT, & Whitney Houston Death In Context (The Point)

    निर्धारित करें कि प्रत्येक समूह को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है फिर आपको यह पता होना चाहिए कि प्रत्येक समूह के लिए किस प्रकार की चोट या स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • उदाहरण के लिए: "शेल्फ स्टैकर्स को बक्से की दोहराव से उठने वाली चोटों से पीड़ित हो सकता है" या "मशीन श्रमिकों को लीवर के पुनरावृत्त उपयोग से संयुक्त दर्द से पीड़ित हो सकता है"।
  • वे अधिक विशिष्ट चोट लग सकते हैं जैसे कि "मजदूर प्रिंटिंग प्रेस से जला कर सकते हैं" या "क्लीनर डेस्क के नीचे केबलों पर जा सकते हैं"
  • ध्यान रखें कि कुछ श्रमिकों की विशेष आवश्यकताओं जैसे कि नए और युवा श्रमिक, पहली बार या इंतजार कर रहे माताओं और विकलांग लोगों के लिए हो सकता है।
  • आपको क्लीनर, आगंतुकों, ठेकेदारों और रखरखाव कार्यकर्ताओं के लिए जवाब देने की आवश्यकता होगी जो कार्यस्थल में हर समय नहीं हो सकते। यह भी पहचानना महत्वपूर्ण है कि सामान्य जनता या "बैस्टर्स" के लिए संभावित खतरे हैं या नहीं।
  • 3
    जोखिम के बारे में अपने कर्मचारियों से बात करें। यदि कार्यस्थल कई श्रमिकों या कई सौ श्रमिकों के बीच एक साझा स्थान है, तो अपने कर्मचारियों से संपर्क करना महत्वपूर्ण है और उनसे पूछें कि उन्हें कौन-कौन से जोखिम है। इस बारे में सोचें कि आपका काम आपके लोगों को कैसे प्रभावित करता है और आपका काम आपके कर्मचारियों को कैसे प्रभावित करता है।
  • अपने कर्मचारियों से पूछें कि वे किसी अन्य समूह के साथ आते हैं, जो आपको पता चलेगा कि किसने कुछ खतरों से प्रभावित हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपको यह नहीं पता होगा कि सफाई स्टाफ को अपने कर्मचारियों के डेस्क पर उठाने वाले बक्से से भी निपटना पड़ सकता है या आपको नहीं पता है कि कार्यस्थल में उपस्थित मशीनों के लिए एक निश्चित मशीन शोर का खतरा है। सड़क।
  • भाग 3

    जोखिम का मूल्यांकन करें
    1
    संभावना है कि आपके काम के स्थान पर खतरा हो जाएगा। जोखिम दैनिक जीवन का एक हिस्सा है और, भले ही आप मालिक या प्रभारी व्यक्ति हो, आप सभी जोखिमों को खत्म करने में सक्षम होने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप मुख्य जोखिमों से अवगत हैं और आप जानते हैं कि कैसे उनसे संपर्क करें और उनका प्रबंधन करें। इस तरह, आपको लोगों को नुकसान से बचाने के लिए "उचित रूप से व्यवहार्य" सब कुछ करने की आवश्यकता है इसका अर्थ है पैसे, समय या समस्याओं के मामले में वास्तविक जोखिम को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक उपायों के साथ जोखिम के स्तर को संतुलित करना।
    • ध्यान रखें कि आपको ऐसी कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है जो जोखिम के स्तर से अधिक से अधिक माना जा सकता है। जोखिम आकलन में अतिरंजित न करें उचित सीमाओं के भीतर आपको केवल उस चीज़ को शामिल करना चाहिए जिसमें आपको जानना चाहिए। अप्रत्याशित जोखिमों की आशा करने की अपेक्षा नहीं की जाती है।
    • उदाहरण के लिए, एक रासायनिक फैल का खतरा गंभीरता से लिया जाना चाहिए और एक प्रमुख खतरा के रूप में नोट किया जाना चाहिए। हालांकि, ऐसे छोटे जोखिम जैसे उपयोगकर्ता को चोट पहुंचाने वाले किसी व्यक्ति या किसी को मारने वाले जार के ढक्कन को "यथोचित व्यवहार्य" नहीं माना जाता है। प्रमुख और मामूली खतरों की पहचान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, लेकिन कार्यस्थल में हर संभव खतरे के लिए जवाब देने की कोशिश न करें।
  • 2



    नियंत्रण उपायों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप हर खतरे के लिए रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आप वापस संरक्षक और सुरक्षा उपकरण (जिसे ईपीआई या व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भी कहा जाता है) के साथ ठंडे बस्ते में डालने वाले स्टैकर्स प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या मैं पूरी तरह से खतरे से छुटकारा पा सकता हूं? क्या जमाव को फिर से संगठित करने का कोई तरीका है, ताकि इन लोगों को फर्श से बक्से नहीं उठाएं? यदि यह संभव नहीं है, तो अपने आप से पूछें: मैं जोखिमों को कैसे नियंत्रित कर सकता हूं ताकि नुकसान संभव न हो? संभव समाधान में शामिल हैं:
  • एक कम खतरनाक समाधान की कोशिश करें जैसे बक्से को प्लेटफॉर्म या शेल्फ से उठाकर दूरी को कम करने के लिए जो लोग बक्से उठाएंगे।
  • खतरों तक पहुंचने से बचें या कार्यस्थल को खतरे के जोखिम को कम करने के लिए व्यवस्थित करें। उदाहरण के लिए, गोदाम को फिर से संगठित करें ताकि बॉक्स एक स्तर पर स्थित हो जाएं जहां स्टैकर्स को उन्हें उठाने की आवश्यकता नहीं है।
  • अपने कार्यकर्ताओं को वापस संरक्षक, पीपीई और कैसे सुरक्षित तरीके से कार्रवाई पूरी करने के बारे में जानकारी के लिए उपकरण या सुरक्षात्मक प्रथाएं प्रदान करें उदाहरण के लिए, आप शेल्फ स्टैकर्स को प्रशिक्षित कर सकते हैं कि फ़र्श से एक बॉक्स को ठीक से कैसे उठाएं, घुटनों को मोड़ लें और सीधे वापस लें
  • प्राथमिक चिकित्सा और वाशिंग सुविधाओं जैसे कल्याण सुविधाएं प्रदान करें यदि आपके कर्मचारी कार्यस्थल में रसायनों को संभालते हैं, उदाहरण के लिए, आपको अपने पदों के पास वाशिंग सुविधाओं और प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करनी चाहिए
  • 3
    प्रभावी और कम लागत वाले समाधानों के लिए देखें स्वास्थ्य और सुरक्षा में सुधार का मतलब जरूरी नहीं है कि कंपनी से बहुत पैसा खर्च करना चाहिए। सरल समायोजन जैसे कि अंधा जगह में वाहनों की दुर्घटनाओं से बचने के लिए दर्पण रखने या ऑब्जेक्ट ठीक से कैसे उठाए जाने पर एक लघु प्रशिक्षण सत्र आयोजित करना सभी कम लागत वाली सावधानी बरतें
  • असल में, अगर कोई दुर्घटना होती है तो सरल सावधानी बरतने पर आपको अधिक खर्च कर सकते हैं। आपके श्रमिकों की सुरक्षा का मतलब नीचे की रेखा से ज्यादा होना चाहिए। तो, यदि संभव हो तो उच्च लागत के समाधान ले लें, यदि वे आपका एकमात्र विकल्प हैं किसी घायल कार्यकर्ता की देखभाल करने के लिए सावधानियों पर पैसा खर्च करना एक बेहतर विकल्प है।
  • 4
    व्यावसायिक संगठनों और कर्मचारी संगठनों द्वारा विकसित मूल्यांकन मॉडल पढ़ें। इनमें से बहुत से समूह विशेष गतिविधियों जैसे कि ऊंचाइयों या रसायनों के साथ काम करने के लिए जोखिम मूल्यांकन का निर्माण करते हैं। अपने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ और वेबसाइट्स पर जाएं, जो खनन या प्रशासन जैसे किसी विशिष्ट क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • अपने कार्यस्थल में इन मॉडल मूल्यांकनों को लागू करने की कोशिश करें और आवश्यकतानुसार उन्हें अनुकूलित करें उदाहरण के लिए, एक मॉडल मूल्यांकन कैसे कार्यस्थल में सीढ़ियों या कर्मचारियों को कैसे के लिए सुरक्षित कार्यालय में ढीला तार बनाने के बारे में एक सुझाव से गिरने को रोकने के लिए के बारे में सुझाव हो सकता है। इसके बाद आप अपने सुझावों को अपने कार्यस्थल के विशिष्ट बिंदुओं के आधार पर अपने जोखिम मूल्यांकन में लागू कर सकते हैं।
  • 5
    प्रतिक्रिया के लिए अपने श्रमिकों से पूछें जोखिम के आकलन और संभव सावधानी बरतने की प्रक्रिया में अपने कर्मचारियों को शामिल करना महत्वपूर्ण है इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप जो प्रस्ताव देते हैं वह व्यवहार में काम करेगा और कार्यस्थल में नए खतरों का परिचय नहीं करेगा।
  • भाग 4

    मूल्यांकन में अपनी खोजों को रिकॉर्ड करें
    1
    सरल और अनुसरण करना आसान होने के लिए आकलन बनाएं मूल्यांकन में खतरों को कवर किया जाना चाहिए, कैसे लोग अपने कारणों से घायल हो सकते हैं और जोखिम को नियंत्रित करने के लिए आप क्या करेंगे।
    • अगर आपके पास कानून के अनुसार पांच से कम कर्मचारी हैं, तो आपको जोखिम मूल्यांकन लिखने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, बाद में मूल्यांकन की समीक्षा करने और इसे अद्यतन करने के लिए ऐसा करने के लिए उपयोगी है।
    • यदि आपके पास पांच या अधिक कर्मचारी हैं, तो मूल्यांकन करने के लिए कानून द्वारा अनिवार्य है।
  • 2
    मूल्यांकन करने के लिए टेम्पलेट का उपयोग करें कार्यस्थल के प्रकार के आधार पर कई टेम्पलेट्स उपलब्ध हैं जो आप काम करते हैं। एक बुनियादी जोखिम मूल्यांकन यह दिखाना चाहिए कि:
  • खतरे की पर्याप्त समीक्षा की गई थी
  • आपने पूछा कि कौन प्रभावित हो सकता है
  • आप स्पष्ट और बड़े खतरों से निपटा और उन लोगों की संख्या को ध्यान में रखते हैं जो शामिल हो सकते हैं।
  • जो सावधानी बरती गई है वह उचित और व्यावहारिक है।
  • शेष जोखिम कम या प्रबंधनीय है
  • आपने अपने कर्मचारियों को इस प्रक्रिया में शामिल किया है
  • अपने काम की प्रकृति अक्सर या कार्यस्थल परिवर्तन बदलता है और एक निर्माण स्थल के रूप में विकसित करते हैं, तो यह संभव है अपने जोखिम मूल्यांकन जोखिम है कि प्रत्याशित किया जा सकता है की एक विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करने की है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके श्रमिक उस दिन साइट की संभव स्थिति या गिरते पेड़ों और चट्टानों जैसे क्षेत्र में संभावित भौतिक खतरों का निर्माण कर सकते हैं।
  • 3
    खतरों को सबसे गंभीर से कम से कम गंभीर रूप से वर्गीकृत करें अगर आपका जोखिम मूल्यांकन बड़ी संख्या में खतरों की पहचान करता है, तो आपको उन्हें महत्व के क्रम में रैंक करना होगा। उदाहरण के लिए, एक रासायनिक संयंत्र में एक रासायनिक फैल होने की संभावना सबसे गंभीर जोखिम और रासायनिक संयंत्र में प्रति बैरल उठाने एक कम गंभीर खतरा हो सकता है द्वारा पीठ में चोट हो।
  • खतरों के वर्गीकरण आम तौर पर सामान्य ज्ञान पर आधारित होते हैं। ऐसे खतरों पर विचार करें जो गंभीर चोटों को जन्म दे सकते हैं जैसे मृत्यु, एक अंग की हानि, या गंभीर जला या कटौती फिर, सबसे गंभीर से कम से कम गंभीर सूची बनाओ
  • Video: Week 2

    4
    स्वास्थ्य या मृत्यु को नुकसान जैसे गंभीर परिणामों के साथ जोखिम के लिए दीर्घकालिक समाधान की पहचान करें इसका मतलब यह हो सकता है कि रासायनिक संयंत्र में बेहतर फैल रोकथाम या फैल होने की स्थिति में एक स्पष्ट निकासी प्रक्रिया हो। आप रसायनों के संपर्क में आने से बचने के लिए श्रमिकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली पीपीई भी प्रदान कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि ये सुधार या समाधान जल्दी या अस्थायी सुधारों के साथ भी लागू किए जा सकते हैं जब तक कि अधिक विश्वसनीय नियंत्रण नहीं रखे जा सकते।
  • याद रखें कि अधिक जोखिम, अधिक मजबूत और विश्वसनीय नियंत्रण उपाय होना चाहिए।
  • 5
    किसी भी कर्मचारी प्रशिक्षण का ट्रैक रखें जो कि आवश्यक हो। आपके जोखिम मूल्यांकन में प्रशिक्षण कर्मचारियों को सुरक्षा अभ्यास में शामिल किया जा सकता है जैसे कि मैदान से एक बॉक्स को ठीक से लेना या उन्हें रासायनिक स्पिल से निपटने के तरीके के बारे में प्रशिक्षण देना।
  • 6
    जोखिम मूल्यांकन मैट्रिक्स बनाएं एक अन्य तरीका जोखिम मूल्यांकन मैट्रिक्स का उपयोग करना है, जो आपको अपने कार्यस्थल पर होने वाले जोखिम की संभावना निर्धारित करने में मदद करता है। मैट्रिक्स में "परिणाम और संभाव्यता" वाले एक स्तंभ हो सकता है, जिसमें विभाजित किया जाएगा:
  • दुर्लभ: यह असाधारण परिस्थितियों में ही हो सकता है
  • संभावना नहीं है: यह कुछ बिंदु पर हो सकता है
  • संभव: यह कुछ समय हो सकता है।
  • संभावना: शायद अधिकांश परिस्थितियों में होगा
  • लगभग यकीन है: ज्यादातर परिस्थितियों में ऐसा होने की संभावना है
  • शीर्ष स्तंभ को अनुभागों में विभाजित किया जाएगा:
  • नगण्य: कम वित्तीय हानि, क्षमता के परिवर्तन के बिना और समुदाय की स्थिति पर प्रभाव के बिना।
  • मामूली: औसत वित्तीय नुकसान, क्षमता का मामूली परिवर्तन और समुदाय की स्थिति पर मामूली असर।
  • गंभीर: उच्च वित्तीय हानि, क्षमता का कुछ नियमित परिवर्तन और समुदाय की स्थिति पर मामूली असर।
  • विनाशकारी: अधिक वित्तीय नुकसान, क्षमता का नियमित परिवर्तन और समुदाय की स्थिति पर अधिक प्रभाव।
  • विपत्तिपूर्ण: महत्वपूर्ण मिशन की वित्तीय हानि, क्षमता की स्थायी परिवर्तन और समुदाय की स्थिति पर विनाशकारी प्रभाव।
  • आप यहाँ एक जोखिम मैट्रिक्स का एक उदाहरण पा सकते हैं: https://intranet.ecu.edu.au/__data/assets/pdf_file/0017/207080/how-to-write-a-risk-assessment-and-management-plan.pdf.
  • 7
    अपने कर्मचारियों के साथ जोखिम मूल्यांकन साझा करें आपके कर्मचारियों के साथ जोखिम मूल्यांकन को साझा करने के लिए कानून द्वारा अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह उनके साथ पूरा दस्तावेज़ साझा करने के लिए एक अच्छा अभ्यास हो सकता है।
  • जोखिम आकलन की एक हार्ड कॉपी फ़ाइल करें और कंपनी की साझा हार्ड ड्राइव पर एक इलेक्ट्रॉनिक कॉपी रखें। आपके दस्तावेज़ में आसानी से पहुंच होनी चाहिए ताकि आप इसे अपडेट कर सकें या इसके अनुसार समायोजित कर सकें।
  • 8
    नियमित आधार पर जोखिम मूल्यांकन की समीक्षा करें। बहुत कम कार्यस्थलों एक समान हैं और अभी या बाद में आप नए उपकरण, पदार्थ और प्रक्रियाएं लाएंगे जो नए खतरों को जन्म दे सकती हैं। हर दिन अपने कर्मचारियों की कार्यप्रणाली की समीक्षा करें और जोखिम मूल्यांकन को अपडेट करें अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या कोई बदलाव आया है?
  • क्या आपने दुर्घटना या दुर्घटना के करीब से कुछ सीखा है?
  • एक वर्ष के भीतर जोखिम मूल्यांकन के लिए एक समीक्षा तिथि स्थापित करें यदि वर्ष के दौरान आपके कार्यस्थल में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन होता है, तो जितनी जल्दी हो सके जोखिम मूल्यांकन को अपडेट करें।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com