ekterya.com

काम पर तनाव को कैसे करें

कई कारणों से, शब्द "काम" और "तनाव" व्यावहारिक रूप से समानार्थी हो गए हैं, जिससे इसे डी-थ्रेशनिंग के विचार पर विचार करना असंभव हो जाता है काम पर लेकिन डरो मत, जब तक आप सोचने के अपने तरीके को बदलते हैं, एक शांत काम के माहौल को बनाते हैं और एक तनाव मुक्त दैनिक दिनचर्या होती है, आप बहुत ही कम समय में काम पर आराम कर सकते हैं और दबाव बढ़ा सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे करना है, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
अपने काम के माहौल में सुधार करें

डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 01 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी दृष्टि के लिए आराम के अंक बनाएं आप अपने वर्कस्पेस को बहुत गड़बड़ देखे बिना थोड़ा कस्टमाइज़ कर सकते हैं। बस अपने प्रियजनों या प्रेरक स्थानों, या कला का काम, या आपको मुस्कुराते हुए एक कार्ड के कुछ चित्र डालें एक संयंत्र या फूलों का एक गुलदस्ता अपनी डेस्क में जोड़ना आपके कार्यक्षेत्र को अधिक आकर्षक बना सकता है लगभग पंद्रह मिनट ले लो, कंप्यूटर से एक ब्रेक ले लो और इन ऑब्जेक्ट्स पर अपनी आंखों को आराम करो।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 02 नाम की छवि
    2
    अपने कार्यक्षेत्र में एक बगीचा जोड़ें ज़ेन उद्यान आपको शांत और कम अभिभूत महसूस करने में मदद कर सकता है। अपने बगीचे को रैक करने के लिए हर घंटे पांच मिनट का ब्रेक लें और अपने आप को रेत को धकेलने वाली रैक की आवाज़ सुनकर शांत हो जाओ। पुनर्क्रमित भी आपको अधिक शांत और सामग्री महसूस करने में मदद कर सकता है इसके अलावा, ज़ेन उद्यान आपकी दृष्टि के लिए एक और आराम का बिंदु बन जाएगा।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 03 नाम की छवि
    3
    अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने काम में कम तनाव महसूस करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपका डेस्क गड़बड़ नहीं है - यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं, जैसे कि एक पेंसिल, एक नोटबुक और आपका फोन, साथ ही उपरोक्त उल्लिखित दृश्य को आराम करने के लिए ऑब्जेक्ट नहीं हैं। प्रोजेक्टिटी के साथ सब कुछ व्यवस्थित करें और पेन को छुटकारा दें जो अब काम नहीं करते हैं। अधिक काम करने योग्य आप अपने काम की जगह महसूस करते हैं, जितना अधिक आप सामान्य रूप से अपने कार्यों और आपके जीवन पर नियंत्रण महसूस करेंगे।
  • अपने कार्य स्थान को व्यवस्थित करने के लिए दिन के अंत में कम से कम पांच से दस मिनट का विश्राम लें। इससे आपके द्वारा हासिल किए गए आदेश को बनाए रखने में यह आसान होगा।
  • डी स्ट्रेस एट वर्क चरण 04 शीर्षक वाली छवि
    4
    एर्गोनोमिक कार्यक्षेत्र उत्पन्न करता है यदि आपका कार्यस्थान एर्गोनिक रूप से संगठित है, तो आपका शरीर कम तनाव महसूस करेगा और आपका मन कम तनाव महसूस करेगा यदि आपके हाथों को कंप्यूटर पर बहुत ज्यादा लिखकर चोट लगी है, तो अपनी कलाई पर दबाव और आपके हाथ की उंगलियों को दूर करने के लिए विभाजन कुंजीपटल या ऊर्ध्वाधर माउस प्राप्त करें। उन चीजों को रखें जो आप अपनी उंगलियों पर सबसे अक्सर उपयोग करते हैं, इसलिए आपको हर बार उन्हें ज़रूरत नहीं पड़ती है।
  • अपने मॉनीटर का सामना करने के लिए अपनी कुर्सी को समायोजित करें, बिना अपनी गर्दन को ऊपर या नीचे ले जाने के लिए मजबूर किए बिना।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    5
    बैठने के वैकल्पिक तरीकों का ध्यान रखें। यदि आपके पास कुंडा कुर्सी नहीं है, तो आप कंप्यूटर पर लिखते समय अपने शरीर को सक्रिय रखने के लिए एक प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप कुर्सी के साथ कार्यालय में छोटी यात्राओं के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं तो आपको अधिक मजा आएगा और हमेशा एक ही स्थान पर रहने से कम नीरस होगा। यद्यपि अध्ययनों ने यह पुष्टि नहीं की है कि बैलेंस गेंदों में आसन में सुधार हो सकता है, इन पर बैठे काम पर अधिक मजेदार बना सकते हैं और आपको यात्रा करने के लिए अधिक स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप एक कुर्सी पर बैठे कई घंटे बिताने से गंभीर दर्द महसूस कर रहे हैं, तो आप एक स्थायी डेस्क पर काम कर सकते हैं। इससे आपके आसन में सुधार होगा और आपको काम पर अधिक शांत महसूस होगा।
  • Video: मन को शांत कैसे रखें - तनाव रखना समाधान नही - मानसिक तनाव कैसे दूर करें - कुछ काम की बातें

    डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 06 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: मानसिक तनाव कैसे दूर करें - जिंदगी कैसे जियें - तनाव कैसे दूर करें - तनाव से मुक्ति - Monica Gupta

    आराम सार का उपयोग करें यदि आप इसे अपने कार्यालय में कर सकते हैं, थोड़ा सा ऋषि को प्रकाश कर सकते हैं, या अपने डेस्क पर लैवेंडर का गुलदस्ता रख सकते हैं और व्यवस्था कर सकते हैं ताकि इसके अरोमा आपको शांति महसूस कर सकें। यहां तक ​​कि एक सुगन्धित पोते अपने कार्यक्षेत्र में सुधार कर सकते हैं और आपको अपने शरीर और मन को आराम करने में मदद कर सकता है।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    चलो प्रकाश हो। सुनिश्चित करें कि आपकी काम की जगह अच्छी तरह से जलाई गई है, नरम और गर्म रोशनी के साथ। कठिनाइयों के बिना देखने के लिए आपके पास पर्याप्त प्रकाश होना चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। विशेष रूप से फ्लोरोसेंट लाइट से बचें, जो आपको अधिक चिंतित और चिंतित महसूस कर सकता है। एक अंधेरे कवर वाला बल्ब वाला डेस्क लैंप एक मोमबत्ती की तरह हल्का रोशन कर सकता है।
  • यदि आपके कार्यस्थल में एक खिड़की है, तो संभव के रूप में प्राकृतिक प्रकाश के करीब लाने का प्रयास करें आदर्श को खिड़की का सामना करना पड़ता है जिससे कि प्रकाश सीधे आप को मारता है।
  • विधि 2
    अपना मन शांत करो

    सेट लक्ष्य स्लॉट 03
    1
    अपने पसंदीदा छुट्टियों की कल्पना करो जब आपको यह महसूस करना शुरू हो जाता है कि काम पर काम करना मुश्किल हो जाता है, तो एक या दो मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करें और अपनी पसंदीदा अवकाश याद रखें। अपने दिमाग को अरोमा, ध्वनियों और स्वादों को लाने की कोशिश करें, जो कि इस तरह की विशेष मेमोरी का अनुभव करता है। जब भी आपको डर लगता है उस स्थान पर वापस जाएं उस अवकाश के बारे में आपको याद दिलाता है, जिससे कुछ याद रखना आसान हो सकता है।
    • और अगर वास्तविकता में आप समय-समय पर उस स्थान पर वापस जाने का एक रास्ता पा सकते हैं, तो आपको काम के दौरान और बाद में ज्यादा आराम मिलेगा।
  • इमेज शीर्षक से एक गर्ल को अपनी प्रेमिका के लिए कदम 08 देखें
    2
    अपने सहकर्मियों के साथ दोस्त बनें शायद आप पर बल दिया क्योंकि आप सोचते हैं कि आप बुलबुले में अपने काम के घंटे बिताते हैं और दिन के दौरान किसी के साथ संपर्क में नहीं आते हैं। यद्यपि यह जरूरी नहीं है कि आप अपने सहकर्मियों का सबसे अच्छा दोस्त बनें, दोपहर के भोजन पर या कुछ ब्रेक पर उनसे बात कर आप इस विचार से जुड़ सकते हैं कि कार्यालय में ऐसे अन्य चीजें हैं जो आप करते हैं।
  • मैत्रीपूर्ण और मुस्कुराते हुए होने से न सिर्फ आपको अपने सहकर्मियों के साथ दोस्त बनाने में मदद मिलेगी, बल्कि यह स्वाभाविक रूप से आपके शरीर को शांत महसूस करेगा।
  • अपने सहकर्मियों को जानने से भी हँसी की स्थिति, एक और विघटित गतिविधि होगी।
  • यदि आप अपने किसी सहकर्मियों के साथ संबंध रखते हैं, तो आप उससे बात कर सकते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है। आप कैसे महसूस करते हैं, इसके बारे में बोलते हुए आपको अधिक समझा जाएगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक लाइफ चरण 06 प्राप्त करें
    3
    थोड़ा सा परिप्रेक्ष्य लें जब आप पूरी तरह से अभिभूत महसूस करते हैं, तो सोचते हैं कि आप दिन की झुमके के साथ कभी खत्म नहीं करेंगे, आप को निकाल दिया जाना है या आप जो कुछ भी करते हैं वह ठीक नहीं होगा, बैठकर, सांस लें और दूर से चीजों को देखें। यद्यपि आप महसूस कर सकते हैं कि यह काम आपकी सभी ऊर्जा को अवशोषित करता है, यह अभी भी एक नौकरी है। जब तक आपकी नौकरी दूसरों की ज़िंदगी का ख्याल नहीं रखती है, यह जीवन या मृत्यु का मामला नहीं है।
  • उन चीजों को याद रखें जो आपको अपने मित्रों या अपने परिवार से अपने पसंदीदा गतिविधियों या आपके पालतू जानवरों से अच्छा और आराम महसूस कर रहे हैं
  • यद्यपि "यह दुनिया का अंत नहीं है" एक दोहराया वाक्यांश है, यह बताते हुए कि आप अपनी वास्तविक प्राथमिकताओं को याद करने की संभावना दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला लाइफ चरण 04 प्राप्त करें
    4



    ध्यान करता। अपनी डेस्क या फर्श पर दिन के बारे में बीस मिनट के लिए ध्यान से दिन के दौरान आपको अधिक आराम और सामग्री महसूस करने में मदद मिल सकती है। ध्यान करने के लिए, बस बैठने के लिए एक शांत जगह खोजें, अपने हाथों को अपने स्कर्ट पर रखें, अपनी पीठ सीधा करें और अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों को थोड़ा आराम करके ध्यान दें।
  • अपनी आँखें बंद करें और सांस लेने और प्रेरणादायक होने पर सभी आवाज़ें और उत्तेजनाएं देखें।
  • कार्यालय में आने पर कम तनाव महसूस करने के लिए काम करने से पहले आप ध्यान भी कर सकते हैं।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    चीजें लिखें यद्यपि आप अपने कंप्यूटर से बंधे महसूस कर सकते हैं, आपको कुछ चीज़ों को लिखने के लिए ब्रेक लेना चाहिए, लंबित सूची में से वह फोन पर क्या बोलते हैं लिखना, भले ही यह आपके काम के लिए मौलिक चीजों के बारे में नहीं है, मॉनिटर को अपनी आँखें ले कर और कम तनाव के साथ अपनी एकाग्रता को पुनः निर्देशित करके अपना मन एक विराम दे सकता है।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक पुस्तक पढ़ें अध्ययनों से पता चला है कि एक दिन में छह मिनट पढ़ना आपके मन को शांत रखने और आपके तनाव के स्तर को कम करने के लिए पर्याप्त है। यद्यपि यह संभावना है कि आप काम पर एक संपूर्ण उपन्यास नहीं पढ़ सकते हैं, रोज़ाना पढ़ने के लिए कुछ ब्रेक लेते हैं, तो आप रोजाना दस पेज पढ़ सकते हैं और आपको अपने दिन की गतिविधियों के लिए शांत और अधिक संवेदनशील महसूस कर सकते हैं।
  • आप अपने सह-कार्यकर्ताओं के साथ एक रीडिंग क्लब भी शुरू कर सकते हैं ताकि दिन-दिन अधिक सुखद हो और एक-दूसरे को पढ़ने के लिए प्रेरित हो सकें।
  • डी स्ट्रेस एट वर्क चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने कार्यों को प्रबंधित करें आपके कार्यस्थल में अपने दिमाग को शांत करने का एक और शानदार तरीका यह है कि यह सुनिश्चित करना कि लंबित कार्य आपको डर नहींें। आप अपने कार्यों को दूसरों की ओर से कुछ गतिविधियों का प्रतिनिधित्व करने का प्रयास कर सकते हैं, उस परियोजना में अधिक सहयोग मांग सकते हैं, जिस पर आप काम कर रहे हैं या जो कार्य पूरा करने के लिए आपने ग्रहण किया था।
  • आपको तनाव महसूस हो रहा है क्योंकि दिन के मध्य में आप पहले घंटे के रूप में उत्पादक नहीं हैं और आपको समय पर आने के लिए हर चीज को जल्दी करना चाहिए। ऐसा होने से रोकने के लिए, लंबित को लिखने के लिए एक दैनिक एजेंडा लें और घर जाने के समय आने से पहले सब कुछ हल करें।
  • डी स्ट्रेस एट वर्क चरण 15
    8
    काम अधिक मजेदार बनाओ यदि आप अपना काम अधिक सुखद बनाते हैं, तो आपको काम पर जाने और अगले दिन काम पर जाने के लिए और बेहतर काम करने के लिए बेहतर लगेगा। यद्यपि आप मानते हैं कि आपके काम में मज़बूत करना असंभव है, आप अपने सहकर्मियों के लिए एक छोटे से उपहार लेते हुए, एक हफ्ते में आपको एक स्वादिष्ट भोजन दे सकते हैं, या अपने कार्यों का हिस्सा पूरा करने के लिए अपने आप को कुछ करने के लिए बधाई कर सकते हैं।
  • यदि काम के बारे में आपका विचार अधिक सकारात्मक हो जाता है, तो आप बेहतर महसूस करेंगे और वहां आपको तनाव के स्रोत के रूप में नहीं महसूस होगा।
  • छवि का शीर्षक आपकी भूख बढ़ाएं चरण 10
    9
    दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाओ यद्यपि आपको लगता है कि दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाने के लिए आप अपना समय बर्बाद कर देंगे और दिन के कार्य को बाधित करेंगे, यदि आप दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाते हैं, तो आप वास्तव में अधिक उत्साही और तनावग्रस्त महसूस करेंगे, और अधिक केंद्रित और उत्पादक भी होंगे। दोपहर का भोजन आपके लिए किए गए सभी कार्यों से आराम करने के लिए एक आदर्श तोहफे है और दोपहर में काम करना जारी रखने के लिए ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप कार्यालय में अकेले रहते हैं तो उसे अपने डेस्क पर खाने के लिए सुविधाजनक नहीं है, और आप महसूस नहीं होगा, जबकि भोजन कर आप आराम कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक सलाद खाने के लिए बीस मिनट के लिए बाहर जाते हैं, तो आप अपने मन को आराम महसूस करेंगे
  • Video: 4 मिनट में टेंशन ख़त्म करें | मानसिक तनाव को कैसे दूर करें How to be Tension and Stress Free -चिंता

    मेक आउट विद ए गर्ल चरण 04
    10
    आराम से संगीत सुनें ऐसे गीतों का चयन करें जो आपको शास्त्रीय संगीत से लेकर अपने पसंदीदा कलाकार तक शांत महसूस करते हैं। हेडफ़ोन के साथ इन गीतों को सुनें या, यदि आप किसी कंप्यूटर को कम मात्रा में बोलते हैं, तो आप किसी से परेशान नहीं करते हैं। तो आप आगे झेल रहे कार्यों से शांत और कम अभिभूत महसूस कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने शरीर को आराम करो

    डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 18 नामक छवि
    1
    ले जाएँ। कम तनाव महसूस करने के लिए, आपको कम से कम प्रति घंटा एक बार अपनी कुर्सी से बाहर निकलना होगा। एक दिन में दस से बीस मिनट चलना आपके शरीर को आराम करने का एक आदर्श तरीका हो सकता है। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करने और ईमेल से कुछ भी पूछने के बजाय अपने सहकर्मियों के डेस्क पर पहुंचने का लक्ष्य खुद को सेट करें कोई भी आंदोलन, हालांकि सरल, आपको हल्का और कम तनाव महसूस करेगा।
    • आपके डेस्क के आगे भी बीस कैंची कूदता है जिससे आप अधिक सतर्क और सक्रिय महसूस कर सकते हैं।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    मांसपेशियों को। खींचने में अक्सर आप अपने शरीर से तनाव जारी करने में मदद कर सकते हैं और आपको अधिक शांत महसूस कर सकते हैं। आप अपनी बाहों, गर्दन, कंधे और अपने डेस्क के सामने कुछ बहुत सरल आंदोलनों बनाने में पीछे खींच सकते हैं। कोशिश करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • खड़े हो जाओ और अपने पैरों की गेंदों को छूने की कोशिश करें। दस सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें इस तरह आप अपनी पीठ को बढ़ाएंगे I
  • अपने कंधों को पीछे और पीछे घुमाएं इससे आपकी पीठ और गर्दन पर तनाव कम हो जाएगा।
  • अपनी गर्दन को अपने सिर को एक तरफ और दूसरे को आगे बढ़ाएं, जैसे कि आप अपने सिर को अपने कंधे पर आराम करना चाहते हैं
  • अपने अग्र-भुजाओं और अपने कलाई अपने हाथ खींच और अपने हाथ फैले न रखें, क्योंकि अगर आप किसी को रोकने के लिए कह रहे थे और अपनी उंगलियों वापस ठोके को स्ट्रेच करें।
  • आपके अपने दो हाथों से अपनी कुर्सी के एक पक्ष से वापस आप पकड़े और उस दिशा में मोड़ की ग्रीवा और काठ का क्षेत्र को सीधा करें।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 20 नामक छवि
    3
    खाद्य पदार्थ खाएं जो तनाव को दूर करते हैं ऐसे पदार्थ हैं जो आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने और कम तनाव महसूस करने में मदद कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नारंगी खाने या सिर्फ एक नारंगी टुकड़ा आपको अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है। कुछ अन्य खाद्य पदार्थ है कि तनाव को दूर, एवोकैडो, सामन, बादाम और पालक हैं, ताकि आप कोशिश कर सकते हैं जो इनमें से अपनी दैनिक दिनचर्या में बेहतर है।
  • डी ट्रेस इन वर्क चरण 21
    4
    बहुत कैफीन लेने से बचें कॉफी, शीतल पेय और विशेष रूप से ऊर्जा पेय में कैफीन आपको अधिक परेशान और जोर दे सकता है। हालांकि कैफीन आप लग रहा है कि आप और अधिक, ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और चेतावनी, और अधिक उत्पादक समय की एक छोटी अवधि हैं अगर आप कैफीन का एक बहुत शामिल दे सकते हैं, कम आप उत्सुक और उत्साहित महसूस करेंगे। अगर आप बहुत ज्यादा कैफीन पीते हैं, तो बेहतर महसूस करने के लिए अपना सेवन कम करने की कोशिश करें।
  • चाय में कैफीन भी शामिल है, लेकिन कुछ डिकैफ़िनेटेड चाय पीने से कॉफी बेहतर है कैफीन के बिना एक चाय, जैसे पेपरमिंट चाय आपको अधिक आराम महसूस कर सकती है।
  • गेट अ लाइफ चरण 15
    5

    Video: तनाव से मुक्ति | स्वामी रामदेव

    अभ्यास योग आपके शरीर और मन में सकारात्मक प्रभाव के कारण योग की सिफारिश की जाती है। काम से पहले या बाद में एक योग कक्षा में अपना काम बेहतर अनुभव कर सकता है, और योग कक्षा के लिए दोपहर के भोजन के कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं और आपको और अधिक केंद्रित और अपने शरीर और मन से जुड़ा महसूस करने में मदद मिल सकती है। एक दोस्त है जो काम का हिस्सा है और सभी अच्छा तुम दोनों अपने शरीर और आंतरिक रूप से महसूस होगा आनंद लेने के लिए तैयार प्राप्त करना चाहता है का पता लगाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com