ekterya.com

नौकरी साक्षात्कार में नौकरी की समाप्ति की व्याख्या कैसे करें I

आप अपने संभावित नियोक्ताओं को परिस्थितियों को समझाने के बारे में परेशान महसूस कर सकते हैं यदि आपके पास नौकरी समाप्ति है आप खुद को अच्छा दिखाना चाहते हैं, लेकिन आप झूठ बोलने में भी नहीं रोकेंगे। आपको ईमानदार और सुरक्षित होना जरूरी है, इसके बावजूद आपके द्वारा समाप्त होने के कारण क्या हुआ। आपको कुछ सकारात्मक में कुछ नकारात्मक बदलाव करना भी सीखना होगा ताकि साक्षात्कारकर्ता इस नौकरी समाप्ति से बच सकें।

चरणों

विधि 1
कठिन प्रश्नों का उत्तर दें

एक जॉब इंटरव्यू चरण 1 में समाप्ति के लिए समझाएं
1
ईमानदारी से रहें सबसे अच्छा आप कर सकते हैं ईमानदार जब साक्षात्कारकर्ता आपको पूछता है कि आपने आखिरी नौकरी क्यों छोड़ी? कहानियों की खोज केवल आपको गैर जिम्मेदार और अविश्वसनीय लग जाएगी
  • इस बारे में सोचें कि आपका नियोक्ता कह सकता है कि क्या साक्षात्कारकर्ता आपको अपनी कहानी का पालन करने के लिए कहता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप कुछ भी न कहें कि आपके पूर्व नियोक्ता की कहानी का विरोध हो सकता है। इसका मतलब यह है कि आपको यह स्वीकार करना होगा कि यदि आप यह कह रहे थे कि आपको बुरा व्यवहार के लिए निकाल दिया गया था, तो आपने इस्तीफा देने के लिए कहा था।
  • उसी तरह, सवाल को संभालना महत्वपूर्ण है इस विषय को बदलकर इसे टालने का प्रयास केवल आपको संदेहास्पद लग सकता है
  • एक जॉब इंटरव्यू चरण 2 में टर्मिनेशन के लिए समझाएं
    2
    तथ्यों के लिए छड़ी जब आपको समझाया गया कि आपको क्यों निकाल दिया गया था, तब भी भावुक होने से बचने की कोशिश करें, भले ही आपके पास इसके बारे में दृढ़ राय हो। इसके बजाय, यह उन घटनाओं का एक संक्षिप्त विवरण प्रदान करता है, जिनके परिणामस्वरूप आपकी नौकरी समाप्ति हुई।
  • तथ्यों पर चिपकाने से आपको बहुत खेद है। हालांकि यह सच है कि आप एक उचित सीमा तक रोजगार की समाप्ति के लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए, एक साक्षात्कार के दौरान अपने कार्यों के लिए माफी माँगता हूँ केवल आप हताश लग कर देगा।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मेरे मालिक वास्तव में मेरे लिए क्रूर थे और मैं दबाव नहीं खड़ा कर सके, इसलिए मैंने कुछ गलतियां कीं और मुझे पता था कि वे वास्तव में खराब थे", कहने का प्रयास करें "जिस तरह से मैं काम करता हूं वह मेरे पुराने मालिक की तुलना में बहुत अलग है। वह आखिरी मिनट में समय सीमा के दबाव में प्रगति करता है, जबकि मैं परियोजनाओं के लिए अग्रिम रूप से तैयार करना पसंद करता हूं। इस वजह से, मैं हमेशा उन परिणामों को प्राप्त नहीं कर सका जो वे चाहते थे"।
  • नौकरी की साक्षात्कार चरण 3 में समाप्ति के लिए समझाएं
    3
    उंगलियों को मत बताना एक संभावित नियोक्ता आप पर विश्वास नहीं कर सकते हैं यदि आप अपने समापन के लिए केवल अपने पूर्व नियोक्ता को दोषी मानते हैं और किसी भी व्यक्तिगत दायित्व को स्वीकार नहीं करते हैं अपनी भूमिका पर कम से कम टिप्पणी करना सुनिश्चित करें, भले ही आपने अभी कहा है कि आप कंपनी की संस्कृति के लिए या उस विशिष्ट नौकरी के लिए सही नहीं थे।
  • मत कहो "उस संगठन के सभी लोगों ने समय-समय पर कंपनी की नीतियों का उल्लंघन किया, लेकिन वे कभी भी पकड़े नहीं गए थे। मैं सिर्फ अशुभ था क्योंकि उन्होंने मुझे पकड़ा"। अपनी गलतियों के लिए लोगों को दोष देने से केवल पता चलता है कि आप अभिमानी और गैरजिम्मेदार हैं।
  • अपनी गलतियों को भी खुद को न देखें! छोटे रखें और फिर अधिक सकारात्मक टिप्पणी कहने के लिए आगे बढ़ें।
  • एक जॉब इंटरव्यू चरण 4 में समाप्ति के लिए समझाएं
    4

    Video: विशेषण / ADJECTIVE/ विशेषण पहचानने की आसान ट्रिक/प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी

    शिकायत मत करो परिस्थितियों की परवाह किए बिना, एक साक्षात्कार के दौरान आपके पूर्व नियोक्ता के बारे में कुछ नकारात्मक कहने का यह कभी भी उचित नहीं है
  • शांत रहने के लिए प्रयास करें, भले ही आप अभी भी अपनी नौकरी रोक के बारे में परेशान हो। आप अपने आप को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में नहीं देखना चाहते, जो नाराजगी रखते हैं।
  • एक जॉब इंटरव्यू चरण 5 में समाप्ति के लिए समझाएं

    Video: 11 Septembre: à quoi est dû l'effondrement des 3 tours du World Trade Center ? (Partie 4)

    5
    अपने अनुचित श्रम की समाप्ति के बारे में जानकारी रिजर्व करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है आप के साथ भेदभाव किया गया है, यह न जाने अपने साक्षात्कारकर्ता पता है कि तुम अपने पूर्व नियोक्ता के खिलाफ एक कानूनी कार्रवाई पेश किया जाएगा या ऐसा करने पर विचार बेहतर है। हालांकि यह सच है कि यह तकनीकी रूप से कानूनी इस के लिए आप किराया नहीं है नहीं है, साक्षात्कारकर्ता एक अलार्म संकेत के रूप में यह विचार कर सकते हैं। आप अपने संभावित नियोक्ता को यह विश्वास करने का एक कारण नहीं देना चाहते हैं कि आप भविष्य में एक कानूनी समस्या का कारण बनेंगे।
  • एक जॉब इंटरव्यू चरण 6 में समाप्ति के लिए समझाएं
    6
    दिखाएँ कि आपने अपनी गलतियों से सीखा है अपने पिछले नौकरी में जो कुछ हुआ है उसे पहचानते समय अनुभव से आप जो सबक सीख चुके हैं, उससे बातचीत करना महत्वपूर्ण है। इस बात के बारे में बात करें कि आपने कैसे परिपक्व हो और आप उसी स्थिति का सामना कैसे करेंगे, यदि आज यह आपके साथ हुआ
  • यदि आपको कंपनी की नीति का उल्लंघन करने के लिए निकाल दिया गया था, तो कहने का प्रयास करें "मुझे नहीं लगता था कि नीति को तोड़ना गंभीरता से लिया जाएगा हालांकि, इस घटना ने मुझे अधिक जिम्मेदार और नियमों का सम्मान करने में मदद की मैं जो मैंने किया, उसकी गंभीरता को समझता हूं, और इसके परिणामस्वरूप मुझे कंपनी, नौकरी और ज़िम्मेदारी के प्रति और अधिक सम्मान मिलता है"।
  • इसे स्पष्ट करें कि आप फिर से एक ही गलती नहीं करेंगे।
  • स्वयं की भी आलोचना मत बनो अन्यथा, आप खुद को देख सकते हैं जैसे आपको आत्मविश्वास की कमी है और काम के लिए बेताब हैं। बस उन सबक के बारे में बात करें जो आपने एक सूक्ष्म और सकारात्मक तरीके से सीखा है, अपने आप को झूठ विनम्रता दिखाने के लिए कभी भी फटकार नहीं। आपको अपने आप को बेचना चाहिए, अपने आप को कम नहीं करना चाहिए
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 7 में समाप्ति के लिए समझाएं
    7
    सकारात्मक के साथ नकारात्मक चारों ओर। अगर आपको अपना काम रोकने की व्याख्या करने के लिए कुछ नकारात्मक बोलना पड़ता है, तो उसे कुछ सकारात्मक टिप्पणियों के साथ चारों ओर से नकारात्मक होने से बचने के लिए घेर लें
  • उदाहरण के लिए, अगर आप आप निकाल दिया गया क्योंकि आप अपने सहकर्मियों के साथ लेने के लिए कठिनाइयों का था, एक अच्छा काम करने के लिए आपके उत्साह के बारे में कुछ बयानों के साथ इस जानकारी को संयोजित करने के लिए कोशिश करते हैं और सबक एक साथ काम सीखा।
  • एक जॉब इंटरव्यू चरण 8 में समाप्ति के लिए समझाएं



    8
    अपने अन्य कार्यों पर प्रत्यक्ष ध्यान दें अगर केवल एक बार निकाल दिया गया है और आप एक अच्छे काम के रिकॉर्ड है, पर जोर देना है कि निकाले जाने के आप के लिए सामान्य नहीं था अपने अतीत की उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित।
  • विधि 2
    नौकरी की समाप्ति के महत्व को कम करें

    एक जॉब इंटरव्यू चरण 9 में समाप्ति के लिए समझाएं
    1
    नौकरी रोकें के बारे में शर्मिंदा महसूस न करें। नौकरी की समाप्ति को निकाल दिया जाने वाला नहीं है। यह बहुत संभव है कि यह कंपनी से संबंधित है जिसमें आप अपने प्रदर्शन की तुलना में काम करते हैं, और आपके साक्षात्कारकर्ता को यह पता है। यह आपके बारे में बहुत कुछ चिंता करने की कोशिश न करें कि आपकी नौकरी की समाप्ति कैसे दिखती है अगर यह आपके साथ हुई।
    • यदि आपके पास कार्य रोकना पड़ा है, तो कहें पर जोर दें "मेरी नौकरी की स्थिति का सफाया कर दिया गया था" या "कंपनी को वित्तीय समस्याओं के कारण कई कर्मचारियों को जाने देना था"।
  • नौकरी के लिए साक्षात्कार के चरण 10 में समाप्ति के बारे में समझाएं
    2
    अपने आप को सहनशील रहें यह महत्वपूर्ण है कि आपको उपभोग न करें, भले ही आपको शिकायत की एक प्रकार के लिए निकाल दिया गया हो। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह आपके आत्मविश्वास पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो संभावित नियोक्ताओं का सामना करने में सक्षम नहीं होने की छाप दे सकता है।
  • एक जॉब इंटरव्यू चरण 11 में समाप्ति के लिए समझाएं
    3
    अपने पूर्व नियोक्ता से बात करें आप उनका समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि यह उस पर निर्भर करेगा कि उसके साथ चीजें कैसे समाप्त हुईं। जब आप एक नई नौकरी की तलाश शुरू करते हैं, तो आपको एक संदर्भ देने के लिए उससे बात करें भले ही आपको निकाल दिया गया, भले ही आपके पूर्व नियोक्ता के पास आपके बारे में कुछ अच्छी बात हो। आप अपनी नौकरी की समाप्ति के बारे में एक स्वीकार्य कहानी को प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको अपनी गलतियों को पहचानने के लिए तैयार रहना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपको नौकरी से निकाल दिया गया था, क्योंकि आप बहुत कुशल नहीं थे, तो आप जो गलती करते हैं उन्हें समझने की कोशिश करें और उनसे आप का धन्यवाद करने के लिए धन्यवाद। आपका पूर्व नियोक्ता आपको सलाह देने के लिए तैयार हो सकता है क्योंकि आपने अपना सबक सीखा है
  • यदि आप पिछली कंपनी में काम करने वाले किसी और व्यक्ति से अच्छे संदर्भ प्राप्त कर सकते हैं यदि आपका पूर्व प्रबंधक आपको समर्थन नहीं देता है इसके लिए पूछने से डरो मत।
  • आपके पास बहुत किस्मत नहीं होगी यदि आपने कुछ बुरा काम किया है, जैसे कंपनी से चोरी करना जिसमें आप काम करते हैं या सहकर्मी पर हमला करते हैं
  • एक नौकरी साक्षात्कार में स्टेप 12 में टर्मिनेशन के लिए समझाएं
    4
    विवरण रिजर्व करें आपको यह व्यक्त करने की ज़रूरत नहीं है कि आपने अपने सीवी या आपके कवर पत्र में पिछली नौकरी छोड़ दी है, जब तक कि ऐसा करने के लिए कहा न जाए। यदि आपको यह संकेत देने के लिए कहा जाता है, तो इसे संक्षिप्त बनाएं और विशिष्ट न करें। आप अपने व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौरान इसके बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, आप महसूस कर सकते हैं यह समझाने के लिए अपने काम तुरंत कि आप रस्सियों पर डाल से पहले समाप्त हो लाभप्रद होगा। यह केवल आप पर निर्भर करता है, लेकिन ध्यान रखें कि आप, एक बातचीत के दौरान बेहतर यह व्याख्या कर सकते हैं बल्कि अपने कवर पत्र में या अपने लिखित आवेदन में कुछ वाक्यों।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार 13 में समाप्ति के लिए समझाएं छवि शीर्षक
    5
    अपने में सुधार करें पाठ्यक्रम जीवन. आप श्रम शक्ति से अपने विस्तारित अनुपस्थिति अपने रिज्यूम में कैसे दिखेगा यदि आप रोजगार की समाप्ति के बाद थोड़ी देर के लिए काम नहीं किया के बारे में चिंता कर सकते हैं। अपने भावी नियोक्ता है कि आप समय बिताया अपने कौशल में सुधार लाने के बजाय अपने आप को देखकर जैसे कि आप बेरोजगारी की इस अवधि के दौरान कुछ भी नहीं किया था साबित।
  • जितना संभव हो, एक नई डिग्री या प्रमाण पत्र प्राप्त करने या कुछ नए कौशल सीखने के लिए कुछ कौशल लेने के द्वारा अपने रोजगार में सुधार करें।
  • एक फ्रीलांसर या सलाहकार के रूप में काम करने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास कई व्यवसाय नहीं हैं, तो यह समय के अंतराल को भर देगा और आपको एक नेता की तरह दिखेंगे।
  • स्वयं पाठ्यक्रम भी एक पाठ्यचर्या के लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर यदि यह आपके काम के क्षेत्र में किसी भी तरह से संबंधित है।
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 14 में समाप्ति के लिए समझाएं
    6

    Video: SCP-507 Reluctant Dimension Hopper | safe class | Humanoid / extradimensional SCP

    व्यावसायिकता बिगाड़ें सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यदि आप अपने संभावित नियोक्ता को अपना काम रोकने से बचने के लिए चाहते हैं, तो पेशेवर बनने के लिए कड़ी मेहनत की कोशिश करना है। उसे अपना काम करने की आपकी क्षमता पर संदेह करने का कोई कारण न दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छा प्रोटोकॉल का अभ्यास करें साक्षात्कार जब आप पेशेवर रूप से कपड़े पहने होते हैं, तो वहां जल्दी आ जाओ और अपने सेल फोन को चुप्पी।
  • इसी तरह, कंपनी को शोध करना और उद्योग और नौकरी की आवश्यकताओं के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार करना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • निकाल दिया जा रहा है दुनिया के अंत नहीं है। सही नौकरी खोजने पर हार न दें!
    • हमेशा यह व्यक्त करते रहें कि आप अपने पिछले अनुभवों में जो कुछ भी सीख चुके हैं, उसके लिए आप आभारी हैं, चाहे वे कैसे समाप्त हो जाएं।
    • अधिक सकारात्मक और यकीन है कि आप कम संभावना है कि भावी नियोक्ता को कुछ संदेह होने पर शक होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com